ekterya.com

कैसे अवसाद से उबरने के लिए

अवसाद के एक मामले से पीड़ित का अर्थ सिर्फ एक बुरे सप्ताह या खराब माह से निपटने का मतलब है। अवसाद एक दुर्बल करने वाली स्थिति है जो आपके दैनिक जीवन का आनंद लेना असंभव बना सकती है। आप उदासी, अकेलापन, worthlessness की भारी भावनाओं का एक बहुत कुछ के साथ त्रस्त हैं और कल्पना नहीं कर सकते कि चीजें बेहतर हो जाएगा, तो आप अवसाद के एक मामले से पीड़ित हो सकता। यदि आप जानना चाहते हैं कि इस विकार को कैसे दूर किया जाए और अपनी जिंदगी का आनंद लें, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी एजेंसी से संपर्क करने के लिए जानकारी पायेंगे।

चरणों

भाग 1

अपने अवसाद को समझें
छवि का शीर्षक अवसाद काबू पाने चरण 1
1
अपने चिकित्सक से संपर्क करें केवल एक मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के साथ पूर्ण मूल्यांकन करने के बाद ही आप अवसाद का निदान प्राप्त कर सकते हैं। कई बीमारियां और दवाएं हैं जो अवसादग्रस्तु भावनाओं की शुरुआत में योगदान कर सकती हैं। इसलिए, आपका डॉक्टर आपके विभिन्न लक्षणों के स्रोत को संबोधित करने के लिए विभिन्न परीक्षणों, शारीरिक परीक्षा और साक्षात्कार करेंगे।
  • छवि का शीर्षक अवसाद का दोहराना चरण 2
    2
    पहचानो कि आप अवसाद से ग्रस्त हैं यदि आप अपने अवसाद से उबरना चाहते हैं, तो आपको पहले यह निर्धारित करना होगा कि आपको क्या लगता है कि उस विकार के लक्षण क्या हैं हालांकि प्रत्येक व्यक्ति में अवसाद अलग होगा, इस विकार के कुछ लक्षण हैं। यदि आपके पास निम्न लक्षण हैं तो आपको अवसाद से पीड़ित हो सकता है:
  • आपको बिना कारण, बेकार, नपुंसक या दोषी महसूस हो रहा है।
  • आप अपने जीवन के अधिकांश पहलुओं के बारे में निराश महसूस करते हैं और आप अपनी स्थिति में सुधार की कल्पना नहीं कर सकते।
  • आप ऊर्जा की एक छोटी राशि महसूस करते हैं और आप थक गए हैं चाहे आप क्या करते हैं।
  • आप रात में बेचैन महसूस करते हैं और सुबह सोते या जागते समय परेशान होते हैं।
  • खुशी उत्पन्न करने के लिए इस्तेमाल होने वाली गतिविधियों के दौरान आप खुशी महसूस करना बंद कर चुके हैं, जैसे दोस्तों के साथ समय व्यतीत करना, शौक करना और अंतरंगता रखना।
  • आपके नींद के पैटर्न में नाटकीय बदलाव आया है, जैसे कि अनिद्रा, सुबह के पहले घंटों के दौरान अनिद्रा या नींद की अधिकता।
  • आपने अपनी भूख को खो दिया है या आप ज्यादा खा चुके हैं, लेकिन आप रोक नहीं सकते
  • दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए प्रयास करने के बजाय अकेले रहने के लिए आपके लिए यह बहुत आसान होगा
  • आप बिना किसी स्पष्ट कारण के लिए लगातार चिड़चिड़े महसूस करते हैं
  • आपने आत्महत्या के बारे में सोचा है यदि आपके पास आत्मघाती विचार हैं, तो तुरंत मदद की तलाश करना सबसे अच्छा है
  • छवि का शीर्षक अवसाद काबू पाने चरण 3
    3
    अवसाद के संभावित कारणों के बारे में जानें हालांकि चिकित्सकों को अवसाद के लिए एक विशिष्ट कारण नहीं मिला है, वे आम में आनुवंशिक, जैविक, मनोवैज्ञानिक और पर्यावरणीय कारकों वाले लोगों में इस विकार को देखते हैं। आपका चिकित्सक आपकी निराशा के कारण के रूप में निम्नलिखित कारकों में से कोई भी निर्धारित कर सकता है:
  • दवाओं या अल्कोहल की लत यदि आपके पास ड्रग्स या अल्कोहल का लत है, तो यह आपके अवसाद का कारण हो सकता है। एक चिकित्सक यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है कि क्या आपके पास कोई लत है और आपको बता सकता है कि क्या करना है।
  • आनुवांशिक कारण यदि आपके परिवार में अवसाद सामान्य है, तो आप इसे पीड़ित होने की अधिक संभावना है। आप अपने परिवार के अन्य सदस्यों से यह देख सकते हैं कि क्या वे अवसाद से ग्रस्त हैं या नहीं, भले ही उन्हें कभी निदान नहीं मिला। आप अपने माता-पिता या अन्य रिश्तेदारों से यह भी देख सकते हैं कि क्या कोई अवसाद का इतिहास है जिसे आप नहीं जानते हैं।
  • एक हार्मोनल असंतुलन यदि आपको अपने थायरॉयड या अन्य हार्मोनल असंतुलन के साथ समस्या है, तो यह आपके अवसाद का कारण हो सकता है
  • एक और बीमारी एक डॉक्टर मदद कर सकते हैं यदि आप एक और रोग है कि कारण या एक चिंता विकार (ओसीडी जैसे) या इस तरह के एक प्रकार का पागलपन के रूप में भी एक मानसिक विकार के रूप में अपने अवसाद पूर्व में होना कर सकते हैं पीड़ित हैं।
  • आप जो दवा लेते हैं उसका एक साइड इफेक्ट। यदि आप किसी अन्य समस्या के लिए दवा लेते हैं, तो डॉक्टर आपको बता सकता है कि अवसाद एक साइड इफेक्ट्स में से एक है और ऐसे प्रभावों को उत्पन्न किए बिना एक और समान प्रभावी दवा लिख ​​सकता है।
  • मौसमी अशांति मौसमी परिवर्तनों के परिणामस्वरूप कुछ लोग अवसाद से ग्रस्त हैं उदाहरण के लिए, लक्षण प्रत्येक वर्ष सभी सर्दियों तक रह सकते हैं। अवसाद के इस रूप को मौसमी उत्तेजित विकार (एसएडी) के रूप में जाना जाता है।
  • छवि का शीर्षक अवसाद काबू पाएं चरण 4

    Video: जबरदस्त डिप्रेशन के दौर से गुजर चुके हैं बॉलीवुड के ये सेलिब्रिटीज !

    4
    एक स्थितिजन्य कारण खोजें एक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन से गुजरने से पहले, अपने अवसाद के कुछ मौलिक कारणों के बारे में सोचना शुरू करें जिससे आपके दैनिक जीवन में आपके दर्द का कारण हो सकता है। एक अच्छा मौका है कि आपके जीवन में विशिष्ट स्थितियों और आपकी प्रतिक्रिया आपकी बुरे मूड में योगदान दे सकती है। ये कुछ कारक हैं जो आपके अवसाद का कारण या खराब कर सकते हैं:
  • किसी मित्र की हार या किसी को प्यार करता था महत्वपूर्ण किसी को खोने के बाद दर्द महसूस करना सामान्य है हालांकि, कुछ समय बाद अधिकांश लोग बेहतर महसूस करते हैं। यदि आपका दर्द महीनों के गुजरने में कम नहीं लगता है, तो आपके पास अवसाद का एक चित्र हो सकता है।
  • असफल या असंतोषजनक रोमांटिक रिश्ते यदि आप विनाशकारी ब्रेक के माध्यम से जाते हैं या किसी ऐसे रिश्ते में होते हैं जिससे आपको बहुत दर्द होता है, तो वह आपके अवसाद में योगदान कर सकता है।
  • एक अनुत्पादक व्यवसाय यदि आप अपने वर्तमान नौकरी या अपने पूरे करियर में बेहद नाखुश, परेशान या बेकार महसूस करते हैं, तो यह संभव है कि यह तथ्य आपके अवसाद में योगदान दे रहा है।
  • एक अवांछनीय वातावरण आप दो कमरे जोर से और असहनीय के साथ रहते हैं या आप अपने खुद के घर या पड़ोस में अत्यंत दुखी महसूस करता है, तो है, तो अपने वातावरण आपके उदास राज्य में योगदान कर सकते।
  • वित्तीय कारण अगले महीने किराया देने के बारे में चिंता करना या जहां से आपको धन मिलेगा, यह अवसाद का एक प्रमुख कारण हो सकता है यदि यह एक सतत समस्या है।
  • पोस्टपार्टम अवसाद अक्सर, कई महिलाओं को जन्म देने के बाद रोने, चिंता और मिजाज के झूलने से पीड़ित होता है। यह गंभीर अवसाद का एक रूप है जिसे पोस्टपार्टम अवसाद कहा जाता है। आपके चिकित्सक से बात करें यदि आपके द्वारा पीड़ित लक्षण इस स्थिति के समान हैं।
  • छवि का शीर्षक अवनति का कारण चरण 5
    5
    अपने उपचार विकल्पों की जांच करें। आपका चिकित्सक आपके अवसाद के संभावित इलाज के बारे में बात करेगा रोग की गंभीरता के आधार पर, आपको दवाओं और मनोचिकित्सा के संयोजन की आवश्यकता हो सकती है। जबकि दवाएं लक्षणों को दूर कर सकती हैं, निराशाग्रस्त लोगों को विकार को समझने और उसके साथ निपटने के लिए स्वस्थ रणनीतियों का विकास करना अभी भी महत्वपूर्ण है। सामान्य तौर पर, मनोचिकित्सा और जीवनशैली में परिवर्तनों की सहायता से मंदी के रूपों का इलाज किया जा सकता है
  • ड्रग्स जिसका प्रभावकारिता अवसाद के उपचार में प्रदर्शित किया गया है चयनात्मक रिअपटेक इनहिबिटर्स (SSRIs), सेरोटोनिन और norepinephrine (SNRIs), असामान्य मनोविकार नाशक की निरोधक, ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स और अवरोधकों है मोनामेनिन ऑक्सीडेज (माओआई)
  • अवसाद के लिए सबसे शोधित मनोचिकित्सा उपचार में से एक है संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार (सीबीटी) इस इलाज का उद्देश्य नकारात्मक सोच और व्यवहार पैटर्न को पहचानना और संशोधित करना है जो अवसाद के लक्षणों को खराब कर लेते हैं। अवसाद के लिए अन्य उपयोगी उपचार स्वीकृति और, द्वंद्वात्मक व्यवहार थेरेपी (डीबीटी), मनोविज्ञान चिकित्सा और पारस्परिक थेरेपी (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए अधिनियम,) प्रतिबद्धता चिकित्सा कर रहे हैं।
  • गंभीर प्रकार के अवसाद (या मनोवृत्ति के साथ अवसाद) के लिए एक और प्रकार का उपचार मस्तिष्क उत्तेजना प्रक्रिया है जिसे इलेक्ट्रोकोनिवल्सी थेरेपी कहा जाता है। उपचार के इस रूप का आमतौर पर प्रयोग किया जाता है यदि मरीज दवाओं या मनोचिकित्सा का जवाब नहीं देता है।
  • छवि का शीर्षक
    6
    एक पत्रिका लिखना शुरू करें एक डायरी लिखना आपकी अवसाद और भावनाओं को प्रतिबिंबित करने में मदद कर सकता है, साथ ही पूरे दिन अपनी भावनाओं की निगरानी कर सकता है। अपने पत्रिका में कम से कम एक दिन में एक बार, रात में, जब आप दिन के दौरान आपके साथ हुई हर चीज का सारांश प्रस्तुत कर सकते हैं, अपना लक्ष्य बना लें। इस तरह, आप अपने विचारों, कम अकेला और उन चीजों से अवगत रहें जो खुशी या दुःख उत्पन्न करती हैं।
  • यह अभ्यास आपको अपने मन के सभी तनावपूर्ण कार्यों से ध्यान केंद्रित करने और अपने मन को अलग करने में भी मदद करेगा।
  • भाग 2

    अपने जीवन में सुधार करें
    छवि का शीर्षक अवसाद का निषेध चरण 7
    1
    अपने जीवन में विषाक्त या अस्वास्थ्यकर संबंधों को खत्म करना यदि ये रिश्तों से आपको बहुत दर्द हो जाता है, तो यह समय बिगड़ना बंद करने का समय है। यदि आप किसी व्यक्ति को अपने जीवन से बाहर नहीं निकाल सकते (जैसे एक रिश्तेदार), तो उनके साथ जितना संभव हो उतना समय व्यतीत करें।
    • यदि किसी रिश्ते में कुछ है जो आपको समस्याएं पैदा करता है, तो व्यक्ति के साथ गंभीर बातचीत करें। आप उदास महसूस करते हैं क्योंकि आप आश्वस्त कर रहे हैं कि आपके पति या पत्नी आपको धोखा दे रहा है या अपने सबसे अच्छे दोस्त अपने पैसे चुरा हैं, तो यह उस व्यक्ति का सामना और समाधान को हल करने का समय है।
  • छवि का शीर्षक अवसाद काबू 8 चरण
    2
    स्वस्थ रिश्तों को बनाए रखें जब आप अकेले और दूसरों से दूर पल लेना चाहते हैं, तो आपके मनोदशा के लिए अन्य लोगों के साथ समय बिताना अच्छा है मित्रों और परिवार के अपने नेटवर्क के साथ-साथ अपने पार्टनर का उपयोग करें (यदि आपका कोई है)। उन लोगों के साथ अधिक संभव समय व्यतीत करें, जो आपके और दुनिया के बारे में सकारात्मक भावना पैदा करते हैं। अच्छे दोस्त न केवल आपको इसके बारे में बात करके अपने अवसाद से निपटने में मदद करेंगे, लेकिन वे आपको और अधिक प्यार और समर्थित महसूस करेंगे।
  • यदि आपके पास कोई मित्र या परिवार सदस्य है जो अवसाद से पीड़ित है, तो इसके बारे में उससे बात करें और यह तय करें कि वह आपको क्या सलाह दे सकता है बस ऐसे व्यक्ति से बात कर रहे हैं जिनके पास एक ही लक्षण हैं, जिससे आप अकेले ही कम महसूस कर सकते हैं।
  • यदि आप एक रिश्ते में हैं, तो रोमांस के लिए समय आरक्षित करें या अपने साथी के साथ अकेले कुछ समय बिताएं। जितनी जल्दी हो सके अपने साथी के साथ बिताने के लिए एक विशेष समय का निर्धारण करके अपने व्यक्ति और अपने रिश्ते का आनंद लें।
  • अपने परिवार के लिए अधिक समय रिज़र्व करें अपने परिवार को आपको प्यार और समर्थन महसूस करना चाहिए, इसलिए उनके साथ बहुत समय बिताने की कोशिश करें। अगर आपका परिवार देश के दूसरी तरफ रहता है, तो जितनी संभव हो उतना फोन पर उनसे संपर्क करने के लिए समय आरक्षित करें।
  • छवि का शीर्षक



    3
    अपने एजेंडे को उन घटनाओं और गतिविधियों के साथ भरें, जो आपको पसंद हैं। सक्रिय, केंद्रित और अगली चीज़ जो आप करेंगे, उसके बारे में सोचने के लिए एक व्यस्त शेड्यूल रखें। आप कर सकते हैं एक एजेंडा लिखें प्रत्येक दिन के लिए सप्ताह की शुरुआत में या बस प्रत्येक दिन रात की योजना बनाते हैं। आपके द्वारा चुनी गई विधि के बावजूद, इसे चिपकाने के लक्ष्य की तलाश करें ये कुछ चीजें हैं जिनके लिए आपको समय आरक्षित करना होगा:
  • सकारात्मक और सहानुभूति दोस्ती
  • ट्रेनिंग
  • शौक और रुचियां
  • आराम करने का समय, एक अखबार में लिखिए या ध्यान करें
  • मूर्खतापूर्ण काम करने का समय है जो आपको हंसी देता है
  • आउटडोर गतिविधियों घर के भीतर अपने सभी समय खर्च न करें इसके बजाय, अपने आप को सूरज के सामने उजागर करें या कॉफी शॉप में अपना पारंपरिक होमवर्क करें ताकि आप कम पृथक महसूस कर सकें।
  • छवि का शीर्षक
    4
    एक नया जुनून खोजें आप अपनी वर्तमान नौकरी पसंद नहीं कर सकते, लेकिन आप इस समय कैरियर बदलने की स्थिति में नहीं हो सकते। एक नया जुनून ढूंढ़ने से आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आपके जीवन में एक से अधिक लक्ष्य हैं और सुबह आपको जागने के लिए एक कारण दे सकते हैं। एक जुनून कुछ भी हो सकता है क्योंकि आपको गहरी दिलचस्पी महसूस होती है, भले ही ऐसा कुछ न हो जो आप अभी भी अच्छे हैं ये एक नए जुनून को ढूंढने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं:
  • अपने कलात्मक पक्ष का अन्वेषण करें पेंटिंग क्लास में पानी के रंग, बर्तनों या ड्राइंग के साथ नामांकित करें।
  • अपने आप को लेखन के माध्यम से व्यक्त करें कविता लिखें, एक लघु कहानी या उपन्यास का पहला अध्याय भी
  • एक विदेशी भाषा सीखने के लिए नए प्यार की तलाश करें
  • एक नया खेल खोजें कराटे, बॉलरूम या योग कक्षा में नामांकित करें।
  • वॉलीबॉल या सॉकर जैसी नई टीम की गेम की खोज करें इस तरह, आपको एक ही समय में कई दोस्त बनाने के दौरान एक नया जुनून मिलेगा।
  • रीडिंग क्लब शुरू करने से पढ़ने के लिए अपने प्यार की खोज करें।
  • छवि का शीर्षक
    5
    अधिक उदार रहें. अवसाद के बाद अपने जीवन को चारों ओर मोड़ें जिन लोगों को आप प्यार करते हैं और जो आपके समुदाय से संबंधित हैं, के साथ उदार बनना उदारता आपको अपने आत्मसम्मान को बढ़ाने और आपके आसपास के लोगों के साथ अधिक से अधिक संबंध बनाने में मदद करेगी।
  • एक करीबी दोस्त के लिए एक एहसान करो यह महत्वपूर्ण होना जरूरी नहीं है - अगर आपका सबसे अच्छा दोस्त एक तनावपूर्ण सप्ताह में है, तो आप उसे दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करने या उसके कपड़े धोने की पेशकश कर सकते हैं। इस तरह, आप मदद करने के लिए बेहतर महसूस करेंगे
  • अपने स्थानीय पुस्तकालय में स्वयंसेवी करें वयस्कों और बच्चों को पढ़ने की खुशी की सहायता करें।
  • बुजुर्ग, युवा या बेघर के लिए एक केंद्र में स्वयंसेवी और निर्धारित करें कि आप क्या कर सकते हैं।
  • अपने समुदाय में स्वयंसेवी अपने स्थानीय पार्क में साफ करने में सहायता करके प्रकृति में समय व्यतीत करने का मात्र तथ्य आपको अपने मन को सुधारने में मदद कर सकता है।
  • भाग 3

    स्वस्थ आदतों का विकास
    छवि का शीर्षक
    1
    अपनी नींद की आदतों में सुधार करें अपनी नींद की आदतों में सुधार करने के लिए आपके मानसिक स्वास्थ्य में एक तेज़ सुधार हो सकता है। एक सपना शेड्यूल ढूंढने का प्रयास करें जो आपके लिए काम करता है ये कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:
    • झूठ बोलकर और हर दिन और रात में एक ही समय में जागने शुरू करो इससे आपको अधिक विश्राम महसूस होगा, और आप सो जाते हैं और अधिक आसानी से जगा सकते हैं।
    • अपने दिन को दाहिने पैर से प्रारंभ करें बिस्तर से बाहर निकलने से पहले पांच बार स्नूज़ बटन दबाने के बजाय बिस्तर से बाहर निकलें और तुरंत एक गिलास पानी पी लें।
    • सोने का समय पहले एक प्रभावी दिनचर्या विकसित करना जब आप अपना टेलीविज़न बंद करते हैं, सो जाओ, अपने फोन या टैबलेट से दूर हो जाएं, ज़ोर से आवाज़ से बचें और बिस्तर में पढ़ें
    • विशेष रूप से दोपहर के बाद, अपने भोजन से कैफीन की सीमा या समाप्त करें। कैफीन आप के लिए एक अच्छी रात की नींद प्राप्त करने के लिए मुश्किल कर देगा
    • उन नल से बचें, जो आधे घंटे से ज्यादा नहीं रहें, जब तक आप उन्हें ज़रूरत नहीं करते, क्योंकि वे आपको केवल चक्कर और अधिक थके हुए महसूस करेंगे।
  • छवि का शीर्षक अवसाद काबू पाने चरण 13
    2

    Video: 5 Best cure for Depression, Diseases Hindi (तनाव और बीमारियों से कैसे उबरे -हिंदी)

    अपने आप को प्रशिक्षित. केवल तीस मिनट में व्यायाम करने से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर काफी असर पड़ेगा। व्यायाम आपको पूरे दिन अधिक ऊर्जा और प्रेरणा प्रदान कर सकता है। एक व्यायाम योजना खोजें जो आपके लिए काम करती है और इसे पालन करें
  • यहां तक ​​कि एक दिन में केवल 20 मिनट तक चलने से आपको कुछ व्यायाम करने में मदद मिल सकती है जब आप विचार करते हैं।
  • एक व्यायामशाला या व्यायाम मित्र खोजें इससे अनुभव अधिक मनोरंजक बना देगा
  • अपने प्रशिक्षण के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें आप 5 किमी की ट्रेनिंग या जटिल योग मुद्रा को सीखना सीख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    3
    अपने आहार में सुधार. स्वस्थ और संतुलित आहार रखने से आप अवसाद को दूर कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अपनी भूख खो देते हैं, तो आपको एक दिन में तीन भोजन खाने का फैसला करना होगा। यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो आपको अपना वजन कम करने या अपने स्वास्थ्य के बारे में ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन स्वस्थ आहार खाने से आपकी मानसिक और शारीरिक स्थिति में सुधार होगा।
  • भोजन छोड़ें, विशेष रूप से नाश्ते एक दिन में तीन भोजन खाने से आपको सकारात्मक और केंद्रित रहने के लिए ऊर्जा मिलेगी।
  • अपने आहार में अधिक फलों और सब्जियां जोड़ें उन्हें मिठाई स्नैक्स या जंक फूड के बजाय खाएं
  • सुनिश्चित करें कि आप एक संतुलित मात्रा में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, मछली और दुबला प्रोटीन दैनिक खाते हैं।
  • अपने आप को कभी कभी एक इलाज देना यदि आप अपने आप को कभी-कभी लालच देते हैं, तो आप बेहतर महसूस करेंगे।
  • छवि का शीर्षक अवस्था काबू पाने चरण 15

    Video: 5 लक्षण कहीं आप डिप्रेशन के शिकार तो नहीं ? 5 Signs You Have Depression (In Hindi)

    4
    सकारात्मक सोचें एक अधिक सकारात्मक विचारक होने के नाते आपको अपने जीवन और दुनिया को ऐसे तरीके से देखने में मदद मिलेगी जो विपरीत के बजाय आशा के साथ आपको भरता है अधिक सकारात्मक सोचने के लिए, आपको अपने नकारात्मक विचारों को पहचानना और उन्हें जब भी आप कर सकते हैं, उन्हें मजबूत सकारात्मक लोगों से लड़ना सीखना चाहिए। यदि आप एक अच्छी शुरुआत के लिए उतरना चाहते हैं, तो कम से कम पांच चीजें देखें जो आप प्रत्येक दिन के लिए आभारी और खुश महसूस करते हैं।
  • यदि आप अधिक सकारात्मक कार्य करना शुरू करते हैं, तो आप भी अधिक सकारात्मक सोचेंगे अपने जीवन में सकारात्मक चीजों के बारे में बात करने और खर्च करने के समय पर ध्यान दें, जिससे आपको अच्छा लगता है।
  • यदि आप उन चीजों की प्रशंसा करने में अधिक समय व्यतीत करते हैं जो आपको मुस्कुराते हैं और उन लोगों के बारे में कम सोचते हैं जो आपको गुस्सा दिलाते हैं या जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं, तो आपके पास अधिक सकारात्मक विचार होंगे
  • छवि का शीर्षक
    5
    अपने स्वरूप में सुधार करें आपकी व्यक्तिगत स्वच्छता को अनदेखा करना अवसाद का एक सामान्य दुष्प्रभाव है जब आप अपने दिमाग को बदलने के द्वारा अपने निराशा को दूर नहीं करेंगे, तो आप हर दिन अपनी उपस्थिति और स्वच्छता बनाए रखने के लिए समय लेते हैं, तो आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे। रोजाना एक शाम लें, और अपने दांतों और बालों को ब्रश करें।
  • जब आप दुनिया का सामना करते हैं तो दिखने के लिए प्रयास करें, चाहे आपको कितना बुरा लगता है इससे आपके आत्मविश्वास और आत्मसम्मान में सुधार होगा।
  • यदि आप सोचते हैं कि अधिक वजन होने पर आपके अवसाद का कारण है, तो अपने आप को इस पहलू को सुधारने का लक्ष्य अपने मन और परिप्रेक्ष्य में वृद्धि होगी।
  • अतिरिक्त संसाधन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com