ekterya.com

बुरे मूड से बाहर निकलने का तरीका

आपके और आपके आस-पास के लोगों के लिए, इससे निपटना मुश्किल हो सकता है बुरे मूड

. हालांकि विभिन्न भावनाओं का अनुभव करना सामान्य है और हर समय पूरी तरह से खुश नहीं होने के कारण, आप त्वरित मूड से छुटकारा पा सकते हैं। मनोदशा में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग होता है, लेकिन विभिन्न तरीकों की कोशिश करने से आपको यह पता चलता है कि आपके लिए क्या काम करता है!

चरणों

विधि 1

अपने मूड में सुधार करें
एक खराब मूड फास्ट चरण 1 से बाहर निकलें छवि शीर्षक

Video: डिप्रेशन से बाहर कैसे निकले घरेलू उपाय - Depression se bahar kaise aaye gharelu upay

1
ऐसा कुछ करो जिसे आप आनंद लेते हैं यह अस्पष्ट लग सकता है, लेकिन भाग में यह इसलिए है क्योंकि विभिन्न लोगों के हित हैं जो बहुत महत्वपूर्ण हैं। सिद्धांत यह है कि जो कुछ आप आनंद लेते हैं वह अपने तनाव को कम करके और बुरे मनोदशा के बारे में सोचने से आपको अपने मन में सुधार लाएगा। आप अपनी हितों को किसी से बेहतर जानते हैं, इसलिए सोचें कि आपको खुश करने के लिए क्या करना है और ऐसा करने के लिए स्वतंत्रता लेना है।
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 2 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    2
    ध्यान या कुछ अन्य आध्यात्मिक अभ्यास (जैसे प्रार्थना) के रूप में। एक आध्यात्मिक जीवन होने से आपको बहुत खुश महसूस होता है ध्यान या प्रार्थना आप अपने वर्तमान माहौल से एक ब्रेक दे सकते हैं और आपको एक मानसिक नवीकरण अनुभव करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • ध्यान करने के लिए, आराम से बैठने के लिए एक शांत जगह की तलाश करें। गहराई से और धीरे धीरे साँसें अपने श्वास पर और अन्य विचारों के अपने मन को साफ करने पर ध्यान दें हर बार जब आप उगलते हैं तो अपने शरीर से बाहर आने वाले बुरे मूड की कल्पना करने की कोशिश करें।
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 3 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    3
    एक पुस्तक पढ़ें या अपने पसंदीदा टीवी शो देखें अध्ययनों से पता चला है कि अप्रत्यक्ष अनुभव दूसरों के माध्यम से (जब आप पढ़ते हैं और जब आप टेलिविज़न शो में परिचित पात्रों को देखते हैं तो क्या होता है) आपको खुश महसूस कर सकता है
  • एक खराब मूड तेज चरण 4 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    4

    Video: 3 मिनट में टेंशन ख़त्म Overcome Tension, Stess & Depression in 3 Minutes

    अच्छा व्याकुलता खोजें कुछ लोग यह संकेत देते हैं कि वे शॉपिंग, घर के काम कर रहे हैं या अपने बुरे मूड के कारणों के बारे में सोचना बंद करने के बाद खुश हैं। एक सुखद व्याकुलता का लाभ यह है कि जिस समय से आप परेशान हैं और आपके लिए कुछ समय निकालने की भावना से दूर रहते हैं।
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 5 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    5
    वह हंसते हुए कहते हैं। हँसी आपके शरीर के रसायन को बदल सकती है यह अवसाद और क्रोध जैसी अन्य भावनाओं को दूर कर सकता है चीजें जो आपको हंसी कर सकती हैं उनमें निम्न शामिल हैं:
  • एक मजेदार दोस्त से बात करें
  • एक अजीब टेलीविजन शो के एक विनोदी वीडियो देखें
  • याद रखें कि आपके जीवन में कुछ अजीब बात है
  • व्यंग्य, अजीब लेख या कॉमिक्स पढ़ें
  • एक बुरा मूड फास्ट चरण 6 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    6
    अपने आप को प्रशिक्षित। मध्यम व्यायाम और बेहतर मनोदशा के बीच मजबूत संबंध है। अधिकांश लोगों को 5 मिनट तक व्यायाम करने के बाद मूड में सुधार का अनुभव होता है कई अलग-अलग प्रकार के व्यायाम और कुछ भी हैं जो आपके हृदय की दर बढ़ाते हैं और आपके शरीर को एंडोर्फिन उत्पन्न करते हैं जो आपके मनोदशा को सुधार सकते हैं। हालांकि, अपने मनोदशा में सुधार करने के लिए निम्नलिखित गतिविधियों पर विचार करें:
  • योग: योग भौतिक चरित्र और चेतना की स्थिति को जोड़ता है, इसलिए इसमें व्यायाम और ध्यान के लाभ हैं। यदि आप योग स्टूडियो में भाग नहीं ले सकते हैं, तो इंटरनेट पर एक योग वीडियो देखने की कोशिश करें।
  • एरोबिक गतिविधि: एरोबिक गतिविधि जैसे चलना, जॉगिंग, तैराकी या नृत्य कक्षा या अभ्यास में भाग लेने से आपकी हृदय गति बढ़ सकती है और आपके मूड में सुधार हो सकता है।
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 7 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    7
    अपने पसंदीदा गीत की हरा के लिए नृत्य करें नृत्य आपको व्यायाम के लाभ का हिस्सा देता है और मस्तिष्क के आनंद केंद्रों को सक्रिय करता है। अपने कार्यालय में अंधा को बंद करें, अपने हेडफ़ोन (या नहीं) को लगाएं और अपने पसंदीदा संगीत में नृत्य करें!
  • एक बुरा मूड फास्ट चरण 8 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    8
    एक स्वस्थ भोजन या नाश्ता खाएं भोजन को मूड से जोड़ दिया गया है, जब भूख लगी है तब भी नाराज महसूस करने से भी ज्यादा (जो कि बहुत आम है)। पूरी तरह से संपूर्ण खाद्य पदार्थों से बना पौष्टिक भोजन खाने से आप स्वस्थ और खुश महसूस कर सकते हैं।
  • अपने आहार में साबुत अनाज, फलों, सब्जियां और प्रोटीन शामिल करें स्वस्थ वसा खाने से आपको अधिक समय तक संतुष्ट महसूस कर सकते हैं।
  • वसा रहित और अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें ये अक्सर पर्याप्त पोषक तत्वों की कमी होती हैं और आप असंतुष्ट महसूस कर सकते हैं।
  • विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थ और जो विशेष रूप से ओमेगा -3 फैटी एसिड वाले हैं, मूड को सुधारने में सहायक हो सकते हैं। इस श्रेणी से संबंधित कुछ विशिष्ट खाद्य पदार्थों में हरी पत्तेदार सब्जियां, आवाकाडो, शतावरी, अखरोट, डार्क चॉकलेट और हरी चाय शामिल हैं।
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 9 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    9

    Video: हमेशा के लिए चश्मा छूट जायेगा | How To Improve Eyesight

    एक अच्छी गुणवत्ता वाला ब्लैक चॉकलेट खाएं महसूस करते हुए कि आप चॉकलेट से सहमत हैं तनाव को दूर कर सकते हैं और अंधेरे चॉकलेट के एंटीऑक्सिडेंट गुणों को आप बेहतर महसूस कर सकते हैं! अपनी खपत को एक छोटे से हिस्से (28 ग्राम प्रतिदिन) तक सीमित करने की कोशिश करें - अपने चॉकलेट के साथ लंबे समय तक अपने आप को छिड़कने के लिए छोटे काट खाएं!
  • एक बुरा मूड फास्ट चरण 10 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    10
    वह मुस्कुराता है। हर कोई जानता है कि जब लोग खुश होते हैं तो लोग मुस्कुराते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुस्कुराहट वास्तव में आपको खुश करने में मदद कर सकता है? अच्छे आसन के साथ खुशी से अभिनय करना और एक बड़ी मुस्कान आपके मनोदशा में सुधार कर सकती है - आपके विचार और भावनाएं मुस्कुराहट की कार्रवाई का जवाब देती हैं
  • विधि 2

    मिलनसार होना
    एक खराब मूड फास्ट चरण 11 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    1
    एक दोस्त के साथ सोशल कम समय व्यतीत करें व्यक्ति में मित्र के साथ समय व्यतीत करना आपके मनोदशा को सुधारने का एक शानदार तरीका हो सकता है अगर आप दूसरों से डिस्कनेक्ट महसूस करते हैं एक शुरुआती या देर के समय में दोपहर का खाना, एक कॉफी है, एक फिल्म देखना या खाने के लिए बाहर जाना अगर आपके पास बाहर जाने के लिए धन नहीं है, एक साथ चलना या स्थानीय पार्क पर जाएं और बातचीत के लिए झूलों पर बैठें।
  • एक बुरा मूड फास्ट चरण 12 से बाहर निकलें छवि शीर्षक



    2
    फ़ोन द्वारा एक मित्र को कॉल करें आप एक बुरे मूड में हो सकते हैं क्योंकि आपको अलग महसूस होता है। अकेले समय खर्च करना और स्क्रीन के माध्यम से दूसरों के साथ संचार करना आपको अकेला महसूस कर सकता है फ़ोन पर बात करते हुए और दो दिशाओं में बातचीत (विशेष रूप से एक अजीब दोस्त के साथ!) जल्दी से अपने मन में सुधार कर सकते हैं
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 13 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    3
    वीडियो कॉल के माध्यम से मित्रों या परिवार से बात करें यदि आप व्यक्ति में किसी से मिल नहीं सकते हैं, तो किसी व्यक्ति के साथ वीडियो कॉल के माध्यम से संवाद करें, जो आपको खुश कर देता है वीडियो आपको महसूस कर सकता है कि आप वास्तव में किसी के साथ समय व्यतीत कर रहे हैं और एक पाठ चैट की तुलना में अधिक मनोरंजक बातचीत प्रदान कर सकते हैं।
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 14 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    4
    टीम के खेल का अभ्यास करें एक बास्केटबॉल गेम खोजने की कोशिश करें जिसमें आप भाग ले सकते हैं या जांच सकते हैं कि आपके द्वारा काम करने वाली कंपनी में एक सॉफ्टबॉल टीम है या नहीं। टीम खेल का अभ्यास करने से आपको अपना मन सुधारने में सहायता मिल सकती है क्योंकि आप व्यायाम करते हुए अन्य लोगों के साथ मिलकर काम करने का अवसर देते हैं।
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 15 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    5
    योजनाओं को अक्सर सामंजस्य करना अक्सर ऐसे समय को व्यवस्थित करना जो आप अपने दोस्तों के साथ व्यतीत कर सकते हैं आपको बुरे मूड से बचने में मदद कर सकते हैं। अपने साप्ताहिक कार्यक्रम में सामूहीकरण करने के लिए काफी और आवर्ती समय को व्यवस्थित करने का प्रयास करें।
  • विधि 3

    अपने पर्यावरण को बदलने
    एक खराब मूड फास्ट चरण 16 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    1
    सड़क पर चलना पैदल चलने से आपके मन में तेजी से सुधार हो सकता है यह आपको अपने वर्तमान माहौल से बचने की अनुमति देता है, जो आपको एक नई स्थिति देकर अपने इंद्रियों को "आश्चर्य" कर सकता है। यह आपको थोड़ा व्यायाम करता है, जो आपके मनोदशा को सुधार सकता है। इसके अलावा, यह दिखाया गया है कि बाहर की प्रकृति में लोगों के मूड में सुधार होता है
    • जब आप बाहर होते हैं, तो प्रकृति के तत्वों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। किसी भी जानवर, कीट या फूल की पहचान करें जो आप आमतौर पर नोटिस नहीं करते हैं। प्रकृति के साथ बातचीत करने वाले अन्य लोगों को देखें लहरों को एक तालाब की सतह पर देखें इससे पहले कि आप यह जानते हैं, आप अपने बुरे मूड के बारे में सब भूल गए होंगे।
  • एक बुरा मूड फास्ट चरण 17 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    2
    सामाजिक नेटवर्क से डिस्कनेक्ट करें हाल के अध्ययनों से पता चला है कि सामाजिक नेटवर्क में व्यक्त मूड संक्रामक हो सकता है। अपने दोस्तों के नकारात्मक राज्यों को पढ़ने से आप कल्पना की तुलना में अपने मन को प्रभावित कर सकते हैं। इसी तरह, सामाजिक नेटवर्क के प्रकाशनों के आधार पर आपके परिचितों के जीवन के बारे में धारणा के साथ अपनी खुद की जिंदगी की तुलना आपके आत्मसम्मान को नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकती है।
  • एक बुरा मूड फास्ट चरण 18 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    3
    प्रकाश व्यवस्था को बदलें यदि आप फ्लोरोसेंट रोशनी के सामने आते हैं, तो उन्हें बंद करने की कोशिश करें और कम तीव्र रोशनी वाले दीपक के आगे एक पल के लिए काम करें यदि वह स्थान जहां आप अंधेरा हैं, तो अपने आप को एक उज्ज्वल प्रकाश में उजागर करने का प्रयास करें प्रकाश बदलने से आपके वातावरण को अलग-अलग महसूस करने में मदद मिल सकती है, जो आपके मनोदशा को सुधार सकती है।
  • यदि संभव हो तो प्राकृतिक प्रकाश प्राप्त करने का प्रयास करें अंधा या, बेहतर अभी तक, एक खिड़की खोलें और कुछ ताजा हवा प्राप्त करें
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 19 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    4
    संगीत सुनें आपके द्वारा चुनी जाने वाला संगीत आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। कुछ लोग संगीत सुनने के लिए आराम कर सकते हैं जो उनकी भावनाओं से मेल खाता है (यानी उदासीन संगीत अगर वे उदास, उग्र संगीत महसूस करते हैं, गुस्सा आते हैं, आदि) और फिर उनके मनोदशा में सुधार होने पर खुश संगीत में बदल जाते हैं। दूसरों का मानना ​​है कि प्रेरणादायक संगीत को सुनना जब वे दुखी महसूस करते हैं तो उनके मनोदशा में सुधार हो सकता है आप यह निर्धारित करने के लिए कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा काम करता है, दोनों तरीकों से कोशिश कर सकते हैं।
  • विधि 4

    पता अंतर्निहित समस्याओं
    एक खराब मूड फास्ट चरण 20 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    1
    पहचानें कि आप निराश क्यों महसूस करते हैं आपको शायद यह निर्धारित करने के लिए थोड़ा-थोड़ा आत्म-आकलन करना होगा कि आप खराब मूड में क्यों हैं आपके मन की स्थिति की पहचान करने से आपको समस्या का समाधान करने का मौका मिलता है। कभी-कभी इसका उत्तर एक साधारण समस्या हो सकता है (जैसे भूख या अकेला महसूस करना), लेकिन आपको लगता है कि आपके मनोदशा का एक बड़ा कारण है और यह कि "त्वरित तय" नहीं है
    • यदि आपको पता चलता है कि आपके बुरे मूड का कारण एक बड़ी समस्या है और आपको लगता है कि आप इसे से निपटने के लिए तैयार नहीं हैं, तो एक चिकित्सक की तलाश करें जो आपकी भावनाओं को हल करने और जीवन पर आपके दृष्टिकोण में दीर्घकालिक परिवर्तन करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • एक बुरा मूड फास्ट चरण 21 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    2
    अपनी कार्यसूची में कुछ कार्य पूर्ण करें कई लोगों को यह पता चलता है कि वे एक बुरे मूड में हैं, जब वे काम पर और उनके दैनिक जीवन में चीजों की लंबी सूची से अभिभूत हैं। कुछ कार्यों की देखभाल करना, भले ही वे एक लंबी सूची में कुछ ही हैं, आप बेहतर महसूस कर सकते हैं अपनी सूची का मूल्यांकन करें और निर्धारित करें कि क्या एक या दो कार्य हैं जो आप तुरंत पूरा कर सकते हैं। इन कार्यों को पार करने से आपको बेहतर महसूस हो सकता है और आपको एक बड़े कार्य से निपटने के लिए आवश्यक गति प्रदान कर सकते हैं।
  • एक बुरा मूड फास्ट चरण 22 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    3
    कृतज्ञता दिखाएं और सकारात्मक विचार करें। अपने दिन या अपने सप्ताह पर प्रतिबिंबित करें और अच्छी चीजों के बारे में सोचें जो हुआ या, बेहतर अभी तक, उन्हें लिखिए अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना और लोगों के उपहारों और आपके जीवन का हिस्सा होने के लिए कृतज्ञता स्वीकार करना आपको खुश महसूस कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • आपके लिए क्या धन्यवाद यह संभावना है कि आपके जीवन में कई अविश्वसनीय चीजें हैं और आपने उन्हें होने के लिए उन्हें धन्यवाद नहीं दिया है।
    • एक शॉवर या स्नान ले लो सुनिश्चित करें कि यह आपकी पसंद के रूप में गर्म या ठंडा है, लेकिन इसे एक छोटे भागने के रूप में उपयोग करें
    • कुछ मज़ा के बारे में सोचो! हास्य आपके मनोदशा में सुधार कर सकते हैं
    • एक झपकी ले लो आप खराब हो सकते हैं क्योंकि आप थका हुआ हो।
    • यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हुआ है कि पालतू होने से लोगों को स्वयं के बारे में बेहतर महसूस करने में सहायता मिल सकती है एक बिल्ली या एक कुत्ते के साथ cuddling पर विचार करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com