ekterya.com

कैसे 2 महीने में 7 किलो खोने के लिए

वजन कम करना एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य हो सकता है, लेकिन हम में से बहुत से, रवैया और आहार में कुछ बदलाव करने के लिए पर्याप्त है। 2 महीने में 7 किलोग्राम (15 पाउंड) खोने के लिए, आप प्रति सप्ताह 1/2 या 1 किलो (1 या 2 पाउंड) खोने की कोशिश करनी चाहिए। सही जानकारी और समर्थन वाले किसी के लिए यह संभव है ज्यादातर लोगों के लिए, यह चाल वजन कम रखने और अच्छी आदतें बनाए रखने के लिए होगी।

चरणों

विधि 1
अपना वजन और आहार का मूल्यांकन करें

2 महीने के चरण 1 में लूज़ 15 पाउंड नाम वाली छवि
1
वजन कम करने की प्रतिबद्धता बनाएं पता लगाएं कि कौन सा संसाधन आपके लिए सबसे अधिक उपयोगी होंगे (उदाहरण के लिए, सहायता समूह, परिवार के सदस्यों, आप क्या खाए जाने का ट्रैक रखने के लिए एक आवेदन आदि)। जो भी चुने गए संसाधन, यह आपके वजन घटाने कार्यक्रम को शुरू करने के लिए तैयार है
  • 2 महीने के चरण 2 में लूज़ 15 पाउंड नाम वाली छवि
    2
    अपने वर्तमान कैलोरी का सेवन रखें 1/2 किलो (1 एलबी) 3500 कैलोरी के बराबर है, इसलिए प्रति सप्ताह 1/2 या 1 किलो (1 या 2 पाउंड) खोने के लिए, आपको प्रतिदिन 500 और 1000 कैलोरी कम खाने की जरूरत होती है। अपने भोजन योजना का पता लगाने के लिए आपको शुरुआत में कहां जाना आवश्यक है आप एक जर्नल में लिख सकते हैं, ऐसा वेब पेज में करें जिसे उद्धृत किया गया है या कई उपलब्ध अनुप्रयोगों में से एक का उपयोग करें।
  • 2 महीने के चरण 3 में 15 पाउंड खो कर शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने आहार में संभावित परिवर्तनों के बारे में सोचें यदि आप बहुत बार खाते हैं, तो सोचें कि आप अपने भोजन को नियंत्रित करने के लिए घर पर कैसे खाना पका सकते हैं। Cookbooks की जाँच करें और नए व्यंजनों के लिए इंटरनेट खोज करें जो आपको दिलचस्प लगता है। वजन घटाने कार्यक्रम शुरू करने का एक हिस्सा आपके खाने के तरीके को बदल रहा है और इसलिए, नए खाद्य पदार्थ और व्यंजन इस का हिस्सा होंगे। उसी भोजन की तैयारी करना जिसे आपने हमेशा किया और खाया है कम एक ही सेवा में कम कैलोरी के साथ कुछ नया तैयार करने से कठिन हो सकता है।
  • 2 महीने के चरण 4 में लूज़ 15 पाउंड नाम वाली छवि
    4
    अपने वर्तमान व्यायाम शासन का मूल्यांकन करें यदि आप थोड़ा व्यायाम करते हैं, तो आपके पास वजन कम करने की योजना बनाते समय तलाशने के कई विकल्प हैं। यदि आप व्यायाम करते हैं, तो उन लोगों को अधिक गतिविधियों को शामिल करने के बारे में सोचें जो आप पहले से कर रहे हैं। आप व्यायाम करने के लिए और अधिक व्यायाम करने के लिए प्रेरित करने के लिए एक नया अभ्यास कर सकते हैं।
  • 2 महीने के चरण 5 में लूज़ 15 पाउंड नाम वाली छवि
    5
    तय करें कि आप अपना वज़न घटाना कार्यक्रम कब शुरू करना चाहते हैं एक बार शुरू करने की कोशिश न करें, जिसे आप जानते हैं, तनावपूर्ण होगा, उदाहरण के लिए, छुट्टियों पर या जब आप एक नई नौकरी शुरू करते हैं यह भी शुरू करना उचित नहीं है जब आप जानते हैं कि आप अगले दो महीनों में छुट्टी पर जाएंगे, क्योंकि आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्य को सफलतापूर्वक प्राप्त करने में मदद करने के लिए घर पर नियमित रूप से अपनाया जाना चाहिए।
  • 2 महीने में 6 पाउंड खोने वाला छवि, चरण 6
    6
    यदि आप अपना वजन कम करने के लिए एक समूह में शामिल होना चाहते हैं तो विचार करें। कुछ लोगों का मानना ​​है कि यदि आप ऐसे लोगों के समूह का हिस्सा हैं जो समान गतिविधियों को करते हैं और आपके जैसी समस्याएं हैं तो आपके लक्ष्यों को हासिल करना बहुत आसान है। अनुसंधान ने दिखाया है कि जब आप किसी मित्र या किसी समूह के भाग के साथ वजन घटाने कार्यक्रम का पालन करते हैं, तो आप अधिक वजन कम करते हैं और इसे आसानी से रख देते हैं। हालांकि, ध्यान दें कि सभी वजन घटाने समूह हैं बराबर-कुछ, एक तरह से वजन घटाने उत्पादों को बेचने के रूप में इसका इस्तेमाल करते हुए अन्य समूहों गैर लाभ कर रहे हैं। उसमें दाखिला लेने से पहले एक समूह के बारे में अच्छी तरह से जांच करें।
  • छवि 2 महीने में लुढ़का 15 पाउंड शीर्षक 7
    7
    एक डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें वजन घटाने कार्यक्रम के बारे में प्रश्नों की एक सूची बनाएं जिसे आपने पालन करने का निर्णय लिया है भोजन और शारीरिक गतिविधि के बारे में सुझावों के लिए पूछने से डरो मत। यदि आप वजन कम करने के लिए एक औपचारिक समूह में शामिल होने के बारे में सोचते हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ इस बारे में चर्चा करें वह कुछ पता है जो आपको नहीं पता है और आपको ऐसे कार्यक्रम के जोखिम के बारे में चेतावनी दे सकता है यदि यह आपके लिए सही नहीं है।
  • 2 महीने के चरण 8 में लूज़ 15 पाउंड नाम वाली छवि
    8
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें आपको पता होना चाहिए कि ऐसे समय होंगे जब आप उस स्वस्थ भोजन को तैयार करने या अभ्यास की लंबी अवधि के प्रदर्शन में सक्षम नहीं होंगे। यह सामान्य है आपके लक्ष्यों को ऐसी चीजें होनी चाहिए जो आप आमतौर पर करते हैं, लेकिन इतना अलग नहीं हैं कि आप उन्हें पूरा नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, यदि आप चलने के लिए उपयोग नहीं किए जाते हैं, तो अपने अभ्यास के रूप में आधे घंटे की दैनिक दौड़ चुनकर विफलता के बारे में अपने आप को पूर्वनिर्धारित न करें। तेजी से चलने के साथ आरंभ करें और फिर देखें कि क्या आप अपने चलने वाले दिन में वृद्धि करना चाहते हैं।
  • विधि 2
    अपना आहार बदलें

    2 महीने के चरण 9 में लूज़ 15 पाउंड नाम वाली छवि
    1
    घर पर खाओ अपने लंच को काम या स्कूल में लेने के लिए पैक करें कुछ लोगों के लिए, यह सरल कदम उन्हें कम खाने में मदद करने के लिए बहुत कुछ कर सकता है। घर का भोजन रेस्तरां भोजन के विशाल बहुमत से स्वस्थ होता है और इसमें समान प्रकार के परिरक्षकों या उच्च स्तर के सोडियम नहीं होते हैं।
  • 2 महीने में 10 पाउंड खोने वाला इमेज चरण 10
    2
    पानी ले लो पानी से बचे हुए पेय पदार्थ आपके कैलोरी सेवन में वृद्धि कर सकते हैं फलों के रस, सोडा और दूध आपके दैनिक कैलोरी सेवन में काफी वृद्धि कर सकते हैं। कॉफी और काली चाय कैलोरी में बहुत कम हैं और अगर आप जानते हैं कि आप कैफीन लेने से रोक नहीं पाएंगे तो अपने दैनिक पेय का हिस्सा हो सकता है।
  • छवि 2 महीने के चरण 11 में 15 पाउंड खो देंगे
    3
    फल और सब्जियां खाएं एक दिन में 7 से 9 सर्विंग्स खाने की कोशिश करें। जिन लोगों को आप पसंद करते हैं उन्हें खाएं और इस अवसर पर स्वादिष्ट नए फलों और सब्जियों की तलाश करें। नए व्यंजनों और आप की मार्गदर्शिका के लिए तैयारी खोजें। और यदि आपके पास फलों के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो उन्हें निर्बल करें। सब्जियों के लिए, यदि आप उन्हें कच्चे खाने का इरादा नहीं करते तो आप उच्च तापमान पर ओवन में भुना सकते हैं।
  • छवि 2 महीने में 15 पाउंड खोकर चरण 12
    4
    साबुत अनाज के लिए ऑप्ट ये अनाज हैं जो चोकर, रोगाणु और अन्डोस्पर्म शामिल हैं। सबसे आम जौ, जई, क्विनोआ, भूरे रंग के चावल और रंग, इस तरह से लिखे गए, Emmer और kamut, अन्य लोगों के अलावा गेहूं की किस्में हैं। ये कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं, लेकिन उनके स्वास्थ्यप्रद रूप में। ध्यान रखें कि कई सारे अनाज पेस्टस और विभिन्न प्रकार की अनाज ब्रेड अक्सर उपलब्ध होते हैं जो अक्सर स्वादिष्ट होते हैं



  • छवि खोपड़ी 2 महीने में 13 पाउंड में खो दें चरण 13
    5
    दुबला मांस खाते हैं यह मांस के एक 100 ग्राम (3 ऑउंस) टुकड़ों में वसा की मात्रा के आधार पर निर्धारित होता है - मांस का कटौती कुल वसा वाले 10% से कम होना चाहिए। तुर्की और चिकन दुबला होते हैं, लेकिन कुछ लाल मांस भी दुबला होते हैं टेंडरलाइंस, वैक्यूम और सर्लोन जैसी कटौती की तलाश करें मछली और दुबला मीट प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत हैं संतुलित आहार के हिस्से के रूप में उन्हें खाने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन उन चीजों को नहीं होना चाहिए जिन्हें आप सबसे ज्यादा उपभोग करते हैं। आपको दुबला मांस से ज्यादा फलों और सब्जियां खाने चाहिए।
  • विधि 3
    नई आदतों को अपनाना

    छवि का शीर्षक, 15 पाउंड में 2 महीने का चरण 14

    Video: Way of Transformation|Episode-1|Geetika|Diet Guru Komal|lose 9kg in one month

    1
    एक नई सूची के साथ सुपरमार्केट पर जाएं घर पर अपने नए स्वस्थ व्यंजन तैयार करने के लिए आवश्यक भोजन खरीदें सामग्री तैयार करें, न तैयार या संसाधित खाद्य पदार्थ, क्योंकि वे आम तौर पर एक ही सोडियम स्तर और रेस्तरां भोजन के रूप में संरक्षक होते हैं। हालांकि घर में खाना पकाने के लिए कुछ समय लग सकता है, आपका भोजन बेहतर और स्वस्थ होगा
  • 2 महीने में 15 पाउंड खोने वाला छवि शीर्षक 15
    2
    अपना नया व्यायाम कार्यक्रम प्रारंभ करें यदि आप थोड़ा व्यायाम करते हैं, तो आधे घंटे के एक महीने के व्यायाम, सप्ताह में छह बार, काफी अंतर करना शुरू कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपको एक ही समय में सब कुछ नहीं करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यहां 10 मिनट और 20 मिनट वहां बहुत अच्छी तरह से काम करेंगे
  • Video: वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट weight loss tips hindi

    2 महीने के चरण 16 में 15 पाउंड खोने वाला छवि
    3
    अपने व्यायाम कार्यक्रम को मज़ेदार बनाएं हर दिन एक ही काम मत करो (जब तक कि आप इसे पसंद नहीं करते) एक दिन चलें, एक और दिन एक योग कक्षा ले लो और नई गतिविधियों का प्रयास करें। अपने स्थानीय जिम या वायएमसीए (ईसाई युवा संघ) से संपर्क करें ताकि वे घंटों और गतिविधियों का पता लगा सकें। यदि आप हर हफ्ते एक नई गतिविधि करने की कोशिश करते हैं, तो आप अपना नया पसंदीदा व्यायाम दिनचर्या पा सकते हैं।
  • दो महीने के चरण 17 में लूज़ 15 पाउंड नाम वाली छवि
    4
    भागों को नियंत्रित करें सामान्य तौर पर, आप कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को खा सकते हैं जो आपने हमेशा आनंद लिया है, लेकिन एक ही भाग में नहीं। भोजन का केंद्र होने के बजाय, वसा और कैलोरी में उच्च खाद्य पदार्थ एक छोटे से संगत हो सकते हैं, साथ ही मुख्य पाठ्यक्रम के रूप में सब्जियां। कभी-कभार कुछ काटना तरस को रोकने के लिए पर्याप्त होता है, संपूर्ण भाग नहीं।
  • छवि का शीर्षक, 15 पाउंड में 2 महीने के चरण 18
    5
    किसी के साथ संचार रखें अपने वजन घटाने परियोजना के बारे में बात करने के लिए एक व्यक्ति को बहुत उपयोगी हो सकता है। यह उन दिनों को प्रोत्साहित कर सकता है जब सबकुछ ठीक हो जाता है और आपको आराम देता है जब चीजें आप की योजना नहीं बनाते हैं और अपने कार्यक्रम का पालन नहीं करते हैं। यह किसी व्यक्ति को वजन घटाने के कार्यक्रम के माध्यम से चला गया है और यह जानना भी उपयोगी है कि यह कितना मुश्किल हो सकता है। यह एक रिश्तेदार, एक सहयोगी या कोई व्यक्ति जिसे आप अपना वजन कम करने के लिए सहायता समूह में जानते हैं।
  • छवि 2 महीने में 15 पाउंड खोकर चरण 1 9
    6
    वजन कम करने के लिए एक समूह पर जाएं यदि आपने एक समूह में शामिल होने का फैसला किया है, तो इसे अपनी नई जीवन शैली का हिस्सा बनाएं अपने आप को और दूसरों को प्रोत्साहित करने के लिए समूह में भाग लेने के लिए जारी रहना भोजन और व्यायाम के रूप में महत्वपूर्ण हो सकता है
  • 2 महीने के चरण 20 में खोने वाला लेंस 15 पाउंड वाला चित्र
    7
    अपनी उपलब्धियों का पुरस्कार दें एक बार जब आप प्रति सप्ताह किलो (2 पाउंड) खो देते हैं जो आपने प्रस्तावित किया था, तो अपने लिए कुछ अच्छा करें एक नई फिल्म देखें, स्पा में एक दिन बिताएं, अपने आप को एक छोटा उपहार खरीदें अपने आप को भोजन के साथ इनाम न दें - यदि आपने पहले किया है, तो यह एक नई आदत अपनाने का समय है।
  • विधि 4
    अपना वजन कम रखें

    2 महीने के चरण 21 में लूज़ 15 पाउंड नाम वाली छवि
    1
    अपने प्रोग्राम को रखें अब जब आपने नई आदतें स्थापित की हैं, तो आपको खो वजन बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। यह शायद आप क्या खा लिया है जब आप एक आहार पर थे की अधिक खा सकते हैं, लेकिन आप मूल मात्रा में लौटने और खाद्य पदार्थ है कि आप पहले उपयोग खाना चाहिए मतलब है। अपने व्यायाम कार्यक्रम के साथ रहें, लेकिन आप इसे थोड़ा भी कम कर सकते हैं आप बस अपना वजन बनाए रखने के लिए काम करने जा रहे हैं, न कि अधिक किलो लेना।
  • 2 महीने के चरण 22 में 15 पाउंड को खो दें
    2
    अपने आहार और व्यायाम योजना को दिलचस्प बनाते रहें यहां तक ​​कि अगर आपने अपना वांछित वजन हासिल किया है, तो ब्याज को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। नए व्यंजनों की तैयारी और नई गतिविधियों का प्रयास करें। यदि आपके पास समय है, तो स्वस्थ खाना पकाने वाले कक्षाएं लेना या एक नया खेल या नृत्य जानने के बारे में सोचें। जितना अधिक आप अपनी नई जीवन शैली में शामिल हैं, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप इसका पालन करें और खो वजन बनाए रखें।
  • 2 महीने के चरण 23 में लूज़ 15 पाउंड नाम वाली छवि
    3
    अपने समर्थन नेटवर्क के संपर्क में रहें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने किसने आपकी मदद करने के लिए चुना है (यह एक व्यक्ति या समूह होगा), उस व्यक्ति के साथ संबंध रखें। शायद आप जितनी बार बातचीत नहीं करेंगे, लेकिन किसी और को आपकी ज़िम्मेदारी रखने में मदद करने के लिए आवश्यक है।
  • 2 महीने के चरण 24 में लूज़ 15 पाउंड नाम वाली छवि
    4
    अपना वजन रखें हालांकि यह सरल लग सकता है, यह अक्सर वजन कम करने का सबसे कठिन हिस्सा होता है। बहुत से लोग केवल वसूली को पूरा करने के लिए वज़न कम करने का प्रबंधन करते हैं। अपने आप को वांछित वजन पर रखने के लिए काम और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। एक बार जब आप पुरानी आदतों पर लौटते हैं, खो वजन भी वापस आ जाएगा। याद रखें कि आप अपने शरीर को नए आहार और व्यायाम आहार के अनुकूल बनाने और इसे सामान्य महसूस करने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com