ekterya.com

एल्ब्यूमिन को कैसे बढ़ाना है

अल्बुमिन रक्त में एक अत्यंत महत्वपूर्ण प्रोटीन है यह शरीर के ऊतकों की मरम्मत और रखरखाव करने में मदद करता है, एंजाइमों और हार्मोन बनाने के लिए, पोषक तत्वों को परिवहन के लिए और रक्त जमावट में योगदान देता है। हालांकि, एल्बूमिन कुछ है जो डायलिसिस पर यकृत रोग के साथ या उन्नत उम्र वाले लोगों के बारे में चिंतित होना चाहिए। यदि आप डायलिसिस पर हैं और, साथ ही, अपने एल्बिन स्तर को बढ़ाने के लिए अधिक प्रोटीन खाएं तो आपको पोटेशियम और फास्फोरस को सीमित करना होगा। प्रत्येक भोजन पर प्रोटीन खाने के अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक आहार विशेषज्ञ देखें

चरणों

विधि 1
आवश्यक प्रोटीन खाएं

छवि बढ़ाना अल्बुमिन चरण 1 बढ़ाएं
1
प्रत्येक भोजन में प्रोटीन शामिल है सामान्य रूप से आपके पोषण के लिए उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन भोजन करना महत्वपूर्ण है इसके अलावा, उच्च एल्बिन स्तर बनाए रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है। एक सामान्य नियम के रूप में, सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रत्येक भोजन में कम से कम एक प्रोटीन की सेवा हो। दुबला मांस, सूअर का मांस और मेमने मछली, चिकन, टर्की और अंडे के रूप में अच्छे विकल्प हैं।
  • 85 ग्राम (3 औंस) के एक हिस्से में, दुबला मांस प्रोटीन की 21 ग्राम, चिकन 12 या 28 ग्राम, उबला हुआ सामन, ट्राउट या मैकेरल 15 या 21 ग्राम युक्त होता है और सूअर का मांस काट 15 शामिल होता है या 21 ग्राम
  • यदि आप मांस नहीं खाना पसंद करते हैं, तो आवश्यक प्रोटीन लेने से विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है यदि आप प्रोटीन स्रोतों को चुनने के लिए सलाह चाहते हैं जो आपके लिए सबसे अच्छा होगा, तो एक आहार विशेषज्ञ से बात करें
  • सुनिश्चित करें कि आप प्रोटीन खा रहे हैं जो डायलिसिस के लिए सुरक्षित हैं यदि आपको इस उपचार से गुजरना होगा। इसमें दुबला मांस, दुबला टर्की, चिकन, पोर्क चॉप, अंडे, मछली, मांस के विकल्प, टोफू और प्रोटीन पाउडर शामिल हैं।
  • इमेज शीर्षक से अल्बुमिन चरण 2 बढ़ाएं
    2
    अपने भोजन को संतुलित रखें हालांकि हो सकता है आप अधिक प्रोटीन खाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, आप अभी भी फलों, सब्जियों और रोटी, पास्ता और चावल की तरह स्टार्च खाने के लिए की है। उदाहरण के लिए, पास्ता या चावल के व्यंजन के लिए उबले अंडे खरोंच या ट्यूना सॉस जोड़ सकते हैं या कतरे हुए चिकन या सूप और स्ट्यू में गोमांस शामिल हैं।
  • इमेज शीर्षक से अल्बुमिन चरण 3 बढ़ाएं
    3
    हर दिन नाश्ता खाएं नाश्ता एक बहुत महत्वपूर्ण भोजन है, आंशिक रूप से क्योंकि यह दिन शुरू करने के लिए गति में चयापचय निर्धारित करता है। इसके अलावा, जब आप उठते हैं तो आपको बड़ी भूख होने की अधिक संभावना होती है एक अच्छा विकल्प सफेद अंडा और पनीर का बना आमलेट है
  • जबकि अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होते हैं, सफेद अंडे एक भी स्वस्थ स्रोत होते हैं। वास्तव में, सफेद अंडे 100% एल्बिन हैं दो सफेद अंडे में 7.2 ग्राम प्रोटीन होते हैं।
  • छवि बढ़ाना अल्बुमिन चरण 4 बढ़ाएं
    4
    अधिक प्रोटीन खाएं यदि आप अकस्मात भोजन याद नहीं करते हैं। लापता भोजन से बचने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए अक्सर छोटे भोजन खाने की कोशिश करें। हालांकि, यदि आप अकस्मात भोजन याद नहीं करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने अगले भोजन में प्रोटीन का एक बड़ा हिस्सा खाएं।
  • छोटे खाने वाले भोजन भी उपयोगी हो सकते हैं यदि आपको नियमित आकार के अंश खाने में परेशानी होती है
  • बिस्तर से पहले एक महान स्नैक या सैंडविच कॉटेज पनीर है। कुछ फल से कोशिश करो, जैसे सेबसस के साथ। पनीर अन्य डेयरी उत्पादों की तुलना में स्वस्थ है, क्योंकि यह पोटेशियम और फास्फोरस की कम सामग्री है, जो लोग हैं, जो डायलिसिस पर हैं और कम एल्बुमिन के लिए एक खतरा पैदा होता है।
  • इब्जेक्ट ऐल्ब्यून चरण 5 बढ़ाएं
    5
    तैयार उच्च प्रोटीन सामग्री के साथ हिलाता है चिकनाई अतिरिक्त प्रोटीन प्राप्त करने के लिए तेज़, सरल और स्वादिष्ट तरीके हैं फॉस्फोरस में एक तरल का उपयोग करना बेहतर होता है, इसलिए गाय के दूध से बचें। बादाम का दूध या चावल अच्छी तरह से काम करते हैं ग्रीक दही, पेस्टार्ज्ड अंडा उत्पादों या प्रोटीन पाउडर प्रोटीन जोड़ते हैं। आप चाहते हैं कि किसी भी फल के साथ सब कुछ एक साथ मिश्रण करें।
  • एक आहार विशेषज्ञ से पूछें कि किस तरह के प्रोटीन पूरक या पूरक आपके लिए सबसे अच्छा होगा? दोनों पाउडर और तरल प्रोटीन उपलब्ध हैं।
  • गौर करें कि यूनानी दही के एक कप में 20 ग्राम प्रोटीन होते हैं इसके अलावा, ग्रीक दही से बने हिलाएं विशेष रूप से तरलीकृत ग्रेनोला के साथ अच्छे हैं
  • विधि 2
    एक आहार विशेषज्ञ देखें

    छवि बढ़ाना अल्बुमिन चरण 6 बढ़ाएं
    1
    आप जिस भोजन को पसंद करते हैं उसके बारे में आहार विशेषज्ञ से बात करें आहार आहार में मदद करने के तरीकों में से एक आपके आहार में बदलाव की सिफारिश करता है कि आप आमतौर पर क्या खाते हैं। यह आपको जानकारी देगा जो आप अपने आहार में सुधार करने के लिए आवश्यक अतिरिक्त अतिरिक्त बदलावों सहित परिवर्तनों को सलाह देने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • आहार विशेषज्ञ आपके आहार में विशिष्ट अतिरिक्त सुझावों की सिफारिश कर सकता है, साथ ही ऐसे पदार्थों को खाने के तरीके जिन्हें आप स्वस्थ तरीके से पसंद करते हैं
  • एंबुमिन चरण 7 में बढ़ोतरी वाला इमेज
    2
    मांस के विकल्प के बारे में आहार विशेषज्ञ से बात करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी आहार संबंधी प्राथमिकताओं के बारे में एक आहार विशेषज्ञ से बात करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप मांस नहीं खाते हैं, तो प्रोटीन के अन्य रूप विशेष रूप से महत्वपूर्ण होते हैं।
  • आहार विशेषज्ञ आपको उच्च गुणवत्ता वाले गैर-मांस प्रोटीन की पहचान करने में मदद करेगा। जब ऐसी सोया आधारित खाद्य पदार्थ के रूप में मांस के विकल्प का चयन, विकल्प है कि उच्च पोटेशियम, सोडियम या फास्फोरस की जरूरत नहीं है का चयन करने के लिए सुनिश्चित हो।
  • छवि बढ़ाना अल्बुमिन चरण 8 बढ़ाएं
    3
    पोषक पेय पेय और प्रोटीन बार खपत करने की संभावना पर विचार करें। यद्यपि डायलिसिस पर लोगों के लिए विशिष्ट पोषण पेय मददगार हो सकते हैं, बस उन्हें आहार विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में अपने आहार के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में उपयोग करें। इस बीच, प्रोटीन बार भोजन के लिए उपयोगी प्रतिस्थापन हो सकते हैं, लेकिन उन्हें अपना अधिकांश आहार नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप डायलिसिस पर हैं और प्रोटीन की सलाखों के लिए विकल्प चुनते हैं, तो उन लोगों का चयन करें जिनके पास 15 ग्राम प्रोटीन है, लेकिन 150 मिलीग्राम फॉस्फोरस से कम है। इसके अलावा, आपके पास 200 मिलीग्राम से कम पोटेशियम और सोडियम होना चाहिए।
  • छवि बढ़ाना अल्बुमिन चरण 9 बढ़ाएं

    Video: Albumin Blood Test Kya Hai ? Doctor is test Ko Kyo Karne ke Liye Kehte hai ? | Hindi




    4
    अपने आहार विशेषज्ञ से अन्य पोषक पूरक आहार के बारे में पूछें आपके स्वास्थ्य और सामान्य रूप से आपके पोषण पर निर्भर करते हुए, आपको पोषण संबंधी खुराक लेने की आवश्यकता हो सकती है ऐसा करने की ज़रूरत है, साथ ही आपको जो पूरक चाहिए, वह प्रकार आपके आहार और आपके स्वास्थ्य के आधार पर भिन्न होगा। इसलिए, विशेष रूप से अपने आहार विशेषज्ञ की मार्गदर्शिका का पालन करें
  • बस कुछ पूछना की तरह "वहाँ एक विशिष्ट पोषण के पूरक खाते में मेरे वर्तमान पोषण स्तर को लेकर उठाए जाने वाले है?"।
  • इब्जेक्ट ऐंबुमिन 10 से बढ़ोतरी

    Video: बढे हुए क्रिएटिनिन Level को कम करने का अचूक घरेलु उपाय

    5
    आहार विशेषज्ञ के साथ ईमानदार रहें कई प्रश्नों से आहार विशेषज्ञ पूछता है कि आपको संभावित अवरोधों की पहचान करने में मदद करने के लिए डिजाइन किए गए हैं जो आपको पर्याप्त पोषण प्राप्त करने से रोक सकते हैं। अधिक सीधे, आहार विशेषज्ञ विशिष्ट कारणों के आधार पर कार्रवाई के विभिन्न पाठ्यक्रमों की अनुशंसा करेगा कि आप आवश्यक प्रोटीन क्यों नहीं खा सकते हैं
  • छवि बढ़ाना अल्बुमिन चरण 11 बढ़ाएं
    6
    भोजन योजना का विकास करना एक स्वस्थ आहार को बनाए रखने के लिए थोड़ा नियोजन की आवश्यकता होती है, खासकर यदि आप डायलिसिस पर हैं या अन्य स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं हैं यहां तक ​​कि एक साधारण भोजन योजना यह सुनिश्चित कर सकती है कि आप जितने की ज़रूरत की आवश्यक मात्रा में खाएं।
  • क्या और कैसे खाएं, इसके बारे में विशिष्ट सुराग के अलावा, स्वस्थ आहार व्यवहार को बनाए रखने के बारे में सलाह के लिए पूछें।
  • प्रत्येक भोजन के साथ प्रोटीन खाने को सुनिश्चित करने के लिए कम से कम एक भोजन योजना का विकास और बनाए रखें
  • इमेज शीर्षक से अल्बुमिन चरण 12 बढ़ाएं
    7
    वसा और शर्करा के साथ आपके कैलोरी का सेवन बढ़ाएं एक आहार विशेषज्ञ के मार्गदर्शन के साथ, आप अपने शरीर को अतिरिक्त प्रोटीन आप खाने के प्रयोग करने में मदद करने के लिए अपने कैलोरी की मात्रा को बढ़ाने के लिए आवश्यकता हो सकती है। आहार विशेषज्ञ यह भी सुझा सकता है कि खाना पकाने के दौरान आप अधिक मक्खन का उपयोग करें या आप सलाद के लिए और अधिक ड्रेसिंग जोड़ते हैं।
  • दूध सहित कई डेयरी उत्पाद, जो लोग डायलिसिस पर हैं और जिनके कम स्तर का एल्बम है, उनके लिए बहुत अधिक पोटेशियम और फास्फोरस होते हैं। इसलिए, वे वसा की सिफारिश की नहीं हैं।
  • विधि 3
    अपने शरीर को एल्बिन बनाए रखने में सहायता करें

    छवि बढ़ाना अल्बुमिन 13 कदम बढ़ाएं
    1
    नियमित रूप से एक दंत चिकित्सक पर जाएं सूजन और संक्रमण से आप अल्ब्यूमिन खो सकते हैं, खासकर जब डायलिसिस उपचार प्राप्त करते हैं मसूड़ों में संक्रमण विशेष रूप से समस्याग्रस्त हो सकता है सुनिश्चित करें कि सफाई के लिए हर छह महीने में दंत चिकित्सक का दौरा करके मौखिक संक्रमण के माध्यम से आप अल्ब्यूमिन को नहीं खोते हैं।
    • ध्यान रखें कि यदि आपका मौखिक संक्रमण जैसे कि पेरिटोनिटिस है या डायलिसिस पर है तो आहार परिवर्तन आपके एल्बिन स्तर को बढ़ाने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।
  • छवि बढ़ाना अल्बुमिन चरण 14 बढ़ाएं
    2
    निम्न एल्बिन स्तर के लक्षणों को पहचानता है खासकर यदि आप (जैसे जिगर की बीमारी के रूप में) स्वास्थ्य जटिलताओं है कि आप एल्बुमिन के निम्न स्तर होने के खतरे में डाल दिया है, यह संकेत और लक्षण है कि अपने स्तर कम है पहचान करने के लिए महत्वपूर्ण है। ये लगातार सूजन, थकान, कमजोरी, लंबे समय तक संक्रमण, घाव है कि धीरे धीरे और सफेदी चंगा नाखून में शामिल हैं। इन लक्षणों को अपनी चिकित्सा टीम में बताएं।
  • एंबुमिन स्टेप 15 बढ़ाकर छवि शीर्षक

    Video: पेशाब में झाग या प्रोटीन आना एवं पेशाब में संक्रमण के लक्षण व उपचार Kidney information, treatment

    3
    डायलिसिस उपचार खोने से बचें यदि आप डायलिसिस उपचार प्राप्त करते हैं, तो उपचार शेड्यूल का अनुपालन करना महत्वपूर्ण है। कुछ हिस्सों में, ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसा नहीं करने से आपके एल्बूमिन को स्वस्थ स्तरों पर बनाए रखने की क्षमता में बाधा उत्पन्न हो सकती है।
  • छवि बढ़ाना अल्बुमिन चरण 16 बढ़ाएं
    4
    खाएं जब आपको भूख लगी है यदि आप बहुत खा नहीं करते हैं, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक दिन कम से कम एक भोजन और साथ ही किसी भी छोटे भोजन को नियमित रूप से खाते हैं। यदि दिन का कोई भी हिस्सा है जहां आपके पास अधिक भूख है, जैसे कि सुबह, तो सुनिश्चित करें कि आप उस दिन हर दिन एक पूर्ण भोजन खाते हैं।
  • छवि बढ़ाना अल्बुमिन चरण 17 बढ़ाएं
    5
    इस योजना के साथ जारी रखें आपके एल्बिन स्तरों में परिवर्तन रातोंरात नहीं होगा। वास्तव में, आपके अल्बुमिन के स्तर में वृद्धि करने में शायद कम से कम तीन सप्ताह लगते हैं, क्योंकि प्रोटीन रक्त में धीरे-धीरे विकसित होते हैं। हालांकि, किसी भी योजना के साथ जारी रखें जिसे आपने आहार विशेषज्ञ के साथ विकसित किया है और आपके प्रयास फल पैदा करना शुरू करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com