ekterya.com

कैसे depersonalization को पार करने के लिए

अव्यवस्थितिकरण को विक्रयकरण या पृथक्करण के रूप में भी जाना जाता है। इसमें एक असंतोषजनक लक्षण होता है जिससे व्यक्ति को ऐसा महसूस होता है जैसे वह अपने शरीर के बाहर खुद को देख रहा है। वे लोग जो अव्यवहारिकता से पीड़ित हैं, उन्हें इंद्रियों की उदासीनता, या यहां तक ​​कि उनकी यादें वास्तविक नहीं हैं। लगभग 1/4 लोग जीवन के कुछ बिंदु पर अव्यवस्थितिकरण के संक्षिप्त एपिसोड से पीड़ित हैं - हालांकि, अन्य लोगों के लिए, यह एक पुरानी परेशान लग रहा है। यदि आपको पुरानी डिपार्सललाइजेशन से पीड़ित है, तो आपको तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और यह आपके काम, आपकी दैनिक गतिविधियों या आपके रिश्तों को बाधित करता है या यदि आपको भावनात्मक अस्थिरता महसूस होती है

चरणों

विधि 1

वास्तविकता पर अपने विचारों को ध्यान में रखें
छवि शीर्षक से अव्यवस्थितिकीकरण चरण 1 पर काबू पाने
1
अवमाननाकरण की भावना को पहचानें और स्वीकार करें अव्यवस्थितिकरण की भावना आम तौर पर खतरनाक नहीं होती है और आमतौर पर गायब हो जाती है। याद रखें कि सनसनी असहज है, लेकिन अस्थायी यह डिपार्सलरलाइजेशन को आपके व्यक्ति का कम नियंत्रण देगा।
  • दोहराएँ "यह अनुभूति गायब हो जाएगी"
  • दोहराएँ "मैं अब अजीब महसूस करता हूं, लेकिन मैं ठीक हूँ"।
  • किसी भी अन्य स्थिति को ध्यान में रखें, जिसमें आपने अव्यवस्थितिकीकरण का अनुभव किया है और याद रखें कि उस अवसर पर सनसनी भी गायब हो गई है।
  • प्रतिचित्रित छवि डिपार्सलरलाइज़ेशन चरण 2 पर काबू पाएं
    2
    अपने तत्काल वातावरण पर ध्यान केंद्रित करें तापमान पर ध्यान दें, आपके आस-पास के ऑब्जेक्ट और आवाज जो आप सुनते हैं। आस-पास के ऑब्जेक्ट के साथ इंटरैक्ट करें - इसके लिए, आप एक प्रशंसक चालू कर सकते हैं या पेन के साथ लिख सकते हैं। यह आपके दिमाग को वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करेगी, इस प्रकार depersonalization की भावना कम हो जाएगी
  • इसके अलावा, आप एक स्पर्श वस्तु ले सकते हैं (जैसे एक सैंडपैर या कुछ बालों वाला) जिसे आप अव्यवस्थितिकीकरण के गहन क्षणों के दौरान स्पर्श कर सकते हैं।
  • आप जो देखते हैं, सुनते हैं और अपने आस-पास महसूस करते हैं, उसके साथ अपने दिमाग में एक सूची बनाएं।
  • यदि संभव हो तो संगीत सुनें अपने पसंदीदा गाने सुनें जो आपको सकारात्मक भावनाओं को देते हैं, संगीत सुनने के बजाय आपकी चिंता या आपके दुःख को बढ़ा सकते हैं। अनुसंधान बताता है कि संगीत चिकित्सा सभी प्रकार की मानसिक बीमारी के इलाज में प्रभावी है, और यह चिंता, अवसाद या आंदोलन को काफी कम कर सकता है - जो पुरानी डिपार्सललाइजेशन के मामलों में हो सकता है।
  • प्रतिचित्रित छवि डिपार्सलरलाइज़ेशन चरण 3 पर काबू पाएं
    3
    अपने आस-पास के लोगों के साथ बातचीत करें एक वार्तालाप शुरू करें या आपके द्वारा किए गए एक को वापस ले लें। यह आपको वर्तमान क्षण में ले जाएगा यदि आप अकेले हैं, तो एक संदेश भेजें या किसी मित्र या रिश्तेदार को फोन करें, बस बात करने के लिए।
  • आपको दूसरों को बताने की ज़रूरत नहीं है कि आप अव्यवहारिकता से पीड़ित हैं।
  • बदले में, बहुत से लोगों को अव्यवस्थितिकीकरण पता है और उस समस्या से पीड़ित है किसी मित्र के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करें जैसे कि वह उगता है, अगर यह आपको परेशान नहीं करता है
  • विधि 2

    घबराहट से पैदा होने वाले अव्यवस्थितिकरण को राहत देते हैं
    प्रतिचित्रित छवि डिपाइररलाइज़ेशन चरण 4
    1
    डायाफ्रामिक श्वास का अभ्यास करें जब चिंता महसूस होती है, तो शरीर "लड़ाई या उड़ान" मोड में प्रवेश करती है गहरी डायाफ्रामिक श्वास उस प्रतिक्रिया को बाधित कर सकते हैं और आपको आराम कर सकते हैं। डायाफ्रामिक श्वास करने के लिए, अपने बिस्तर पर अपनी पीठ पर झूठ। सहायता प्रदान करने के लिए उनके नीचे एक तकिया रखकर अपने घुटनों को झुकाव रखें। अपनी छाती पर एक हाथ और दूसरे को अपनी पसली पिंजरे में रखें, ताकि आप अपने डायाफ्राम के आंदोलन को देख सकें। नाक के माध्यम से धीमे और गहराई से श्वास लें ध्यान दें कि आपका पेट आपके निचले हाथ को कैसे दबाता है (ऊपरी एक अभी भी रहना चाहिए)। पेट की मांसपेशियों को दबाएं और होठों के माध्यम से बाष्पीभवन करें, यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी छाती हिलती नहीं है। इसे फिर से करो
    • यदि आप किसी समूह में हैं, तो बाथरूम या किसी अन्य निजी क्षेत्र में जाने की अनुमति पूछिए, और गहरी साँस लेने का अभ्यास करें।
    • आप 5 से 10 मिनट की इस ताल के साथ दिन में लगभग 3 या 4 बार साँस ले सकते हैं, अगर आप देखते हैं कि आपको परेशान या डिस्कनेक्ट किया गया है।
  • प्रतिचित्रित छवि डिपार्सलरलाइज़ेशन चरण 5 पर काबू पाएं
    2
    नकारात्मक विचारों से लड़ें डिपार्सललाइजेशन की उत्तेजना आपको यह सोच सकती है कि आप पागल हैं और आपको लगता है कि आप नियंत्रण में नहीं हैं, या यहां तक ​​कि आप बेहोशी या श्वास को बंद कर देंगे। निम्न नकारात्मक वाक्यांशों के साथ सभी नकारात्मक सोच का मुकाबला करें:
  • मैं ठीक हो जाऊंगा मैं आराम करूँगा
  • मुझे लगता है कि वास्तविक नहीं है खतरनाक नहीं है - मैं ठीक हो जाएगा
  • मुझे ये भावनाएं पसंद नहीं हैं, लेकिन वे गायब हो जाएंगे।
  • मैं इस समय उपस्थित हूं।
  • छवि शीर्षक से अवनतकरण चरण 6
    3
    सकारात्मक गतिविधियों के लिए कुछ समय व्यतीत करें। आपके शौक में गिटार बजाने जा सकते हैं, स्क्रैपबुक बनाने या प्राचीन वस्तुएं इकट्ठा कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके तनाव से क्या लाभ होता है, इसे बार-बार करने की कोशिश करें, खासकर यदि आप देखते हैं कि आपको अधिक चिंता महसूस होती है या अव्यवहारिकता का अनुभव होता है यह गहन चिंता के क्षणों से बचना होगा और आपको उन मामलों को कम करने की अनुमति देगा जिनमें आप अव्यवहारिकता महसूस करते हैं।
  • हर दिन तनाव नियंत्रण का अभ्यास करें, कोई बात नहीं, अगर इसका मतलब है कि चुप रहने या किसी मिनट में कुछ समय बिताने के लिए निशुल्क समय ले लें, तो उस गतिविधि में भाग लेने के लिए जो आप आनंद लेते हैं।
  • छवि शीर्षक से अव्यवहारण करना चरण 7



    4
    अक्सर व्यायाम करें डिपार्सलरलाइज़ेशन आम तौर पर चिंता और अवसाद से संबंधित है - इसलिए, अभ्यास "वास्तविक नहीं होने" की भावनाओं को दूर करने का एक शानदार तरीका है। व्यायाम आपकी सुरक्षा में सुधार करता है, तनाव से राहत देता है और तनाव के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। हर दिन टहलने के लिए जाओ, एक जॉगिंग आहार शुरू करें या किसी अन्य प्रकार की शारीरिक गतिविधि की खोज करें जो आपके तनाव से मुक्त हो।
  • वैज्ञानिकों ने पाया है कि एक न्यूरोपेप्टाइड बुलाया Galanin (जिसके दौरान और व्यायाम के बाद जारी किया गया है) प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स में synapses रक्षा करता है और मस्तिष्क भावनाओं को विनियमित करने में मदद करता है और बेहतर तनाव को झेलने के लिए है।
  • छवि शीर्षक से अवतरण अवधारणा चरण 8
    5
    पर्याप्त नींद जाओ यदि आप प्रति रात लगभग 8 या 9 घंटे लगातार नींद शासन बनाए रखते हैं, तो इससे चिंता और अव्यवहारिकता के उपचार पर काफी असर पड़ेगा जिससे यह हो सकता है। नींद और चिंता या तनाव के बीच संबंध एक साझा जिम्मेदारी है, क्योंकि यदि आप एक को नियंत्रित नहीं करते हैं, तो एक समस्या दूसरे के साथ उत्पन्न हो सकती है। अच्छी नींद की आदतों को अपनाना, ताकि आप अव्यवहारिकता की भावनाओं से बचने के लिए आवश्यक घंटों तक सो सकें।
  • कैफीन या अल्कोहल का उपभोग न करें, क्योंकि ये चिंता पैदा कर सकते हैं और रात को जागते रह सकते हैं।
  • रात के विश्राम विश्राम की स्थापना करें जिसमें आराम करने की गतिविधियों जैसे कि पढ़ना, आराम से संगीत या ध्यान रखना शामिल है
  • आपको बस सो जाओ और आराम करने के लिए अपने बेडरूम का उपयोग करना होगा। इसके अलावा, सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नींद से कम से कम एक घंटे पहले डिस्कनेक्ट करें।
  • विधि 3

    व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें
    प्रतिचित्रित छवि डिपार्सलरलाइज़ेशन चरण 9 पर काबू पाएं
    1
    एक चिकित्सक के पास जाओ यदि अव्यवस्थितिकीकरण की आपकी भावनाएं आपके दैनिक जीवन में बाधा डालती हैं, तो आपको एक चिकित्सकीय पेशेवर से परामर्श करना होगा Depersonalization विकार के उपचार के लिए कई प्रकार के उपचार हैं। एक चिकित्सक की तलाश में, यह किस प्रकार की चिकित्सा प्रदान करता है और कौन सा आपके लिए सही होगा। अव्यवहारिकता के लिए ये सामान्य प्रकार के उपचार होते हैं:
    • संज्ञानात्मक उपचार यह आपके विचारों को संशोधित करता है जो आपको असत्य महसूस करता है।
    • व्यवहारिक चिकित्सा इससे आप को विचलित करने के लिए व्यवहारिक रणनीतियों का विकास करने में मदद मिलती है और अव्यवस्थितिकरण के लक्षणों में तौलना नहीं पड़ता है।
    • साइकोडैनेमिक थेरेपी इसका उद्देश्य भावनाओं और दर्दनाक अनुभवों को समाप्त करना है जो आपको अपने व्यक्ति और वास्तविकता से अलग करने की आवश्यकता को उत्तेजित करता है।
    • कनेक्शन तकनीक ये तकनीकें पिछले वाले के समान हैं ये आपको अपने व्यक्ति और अपने आस-पास की दुनिया से अधिक जुड़ा हुआ महसूस करने में मदद करने के लिए 5 इंद्रियों को रोजगार देते हैं।
    • यदि आप मानते हैं कि एक निश्चित चिकित्सक आपको आपकी मदद की ज़रूरत नहीं देता है, तो आप हमेशा दूसरे स्थान पर जा सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक, अव्यवस्थितिकीकरण पर काबू पाने के चरण 10

    Video: पैरो के सूजन दूर करने का जबरदस्त घरेलू इलाज। Swelling of feet away.

    2
    चिकित्सा के रूप में अक्सर जरूरी यह आपके अवनतिकरण की गंभीरता के अनुसार अलग-अलग होगा। कुछ लोग एक महीने या सप्ताह में एक बार और गंभीर मामलों में, हर दिन चिकित्सा में भाग लेते हैं। चिकित्सक आवृत्ति को इंगित करेगा जिसके साथ आपको चिकित्सा में शामिल होना चाहिए।
  • यदि आप चिकित्सा सत्रों को याद करते हैं, तो यह आपको आपकी ज़रूरत की मदद लेने से रोक देगा। आपको सभी अनुसूचित नियुक्तियों में शामिल होना चाहिए।
  • यदि आपके पास कोई अनुसूचित नियुक्ति नहीं है और आपको लगता है कि आपको तुरंत मदद की आवश्यकता है, तो 911 से संपर्क करें
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं UU। और आप आत्महत्या करने की तरह महसूस करते हैं, 1-800-273-टीएएलके (1-800-273-8255) पर राष्ट्रीय आत्महत्या निवारण हॉटलाइन को बुलाओ।
  • छवि शीर्षक से अवनतकरण अवस्था 11
    3
    एक डायरी में अपने लक्षण रिकॉर्ड करें यह आपको अव्यवस्थितिकरण को महत्वपूर्ण रूप से संवाद करने में मदद करेगा उन स्थानों और समय को रिकॉर्ड करें जब आप हमलों से पीड़ित होते हैं, और उनके बारे में सभी संभव विवरण रिकॉर्ड करें, जैसे उस समय आपके विचार। आप इन अभिलेखों को चिकित्सक को दिखा सकते हैं या उन्हें एक संदर्भ के रूप में उपयोग करने के लिए चिकित्सा सत्रों पर ले जा सकते हैं, अगर यह आपको परेशान नहीं करता है
  • आपको अवश्य देखना चाहिए कि आपके डिपार्सललाइजेशन के लक्षण एक अन्य बीमारी के साथ मेल खाते हैं। Depersonalization अक्सर कई मानसिक बीमारियों के साथ होता है, जैसे कि सिज़ोफ्रेनिया, अवसाद और पोस्ट-ट्रमेटिक तनाव विकार डॉक्टर को बताएं कि अगर आपके लक्षण आपको अपने दोस्तों, परिवार, काम या गतिविधियों से बचते हैं जिन्हें आपने एक बार आनंद लिया था - क्योंकि यह एक बड़ी समस्या या एक कॉमरेबिड डिसऑर्डर की उपस्थिति का खुलासा कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, डिपार्सरलाइजेशन पर काबू पाने के चरण 12
    4
    यदि आवश्यक हो तो दवाएं लें कोई दवाएं जो विशेष रूप से असंतोषजनक विकारों के लिए निर्धारित होती हैं - हालांकि, चिंता-विरोधी दवाएं और एंटीडिपेंटेंट्स आमतौर पर निर्धारित होते हैं, जो सफलता की डिग्री बदलती हैं डॉक्टर फ्लुक्साइटीन, क्लॉम्पाइमाइन, या क्लोनज़ेपम लिख सकते हैं।
  • बस ध्यान रखें कि यदि आप दवाएं लेने शुरू करते हैं, तो आपको चिकित्सक से पहले परामर्श के बिना उन्हें कभी नहीं छोड़ना चाहिए।
  • दवाओं या अल्कोहल का उपयोग न करें जब आप विरोधी चिंता या विरोधी अवसाद दवा लेते हैं
  • कभी भी उच्च खुराक की तुलना में निर्धारित नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • अपने मस्तिष्क को अव्यवहारिकता पर काबू पाने के लिए समय और आराम की आवश्यकता होगी - इस कारण से, यदि आप चिंता करते हैं या उस पर जोर देते हैं, तो आप केवल अपने लक्षण बढ़ेंगे।
    • Depersonalization के बारे में अच्छी तरह से जांच जितना अधिक आप इस भावना के बारे में जानते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप इसे से निपट सकते हैं और इसे दूर कर सकते हैं।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com