ekterya.com

कैसे वजन पाने की असुरक्षाओं को दूर करने के लिए

भार प्राप्त करना एक सामान्य मानव प्रक्रिया है वास्तव में, विज्ञान ने हमें दिखाया है कि ज्यादातर लोग सप्ताहांत पर और सप्ताहांत पर स्वाभाविक रूप से कम वजन करते हैं। हालांकि, कभी-कभी वजन कम होने से एक छोटे से उतार-चढ़ाव के मुकाबले बहुत अधिक होता है और आप कैसे दिखते हैं और महसूस करते हैं आप के बारे में चिंता कर सकते हैं कि आपका साथी आपके वजन के बारे में क्या सोचता है या आपकी संभावित नियुक्तियों को आपको आकर्षक नहीं मिल रहा है अगर हाल के वजन में आपको असुरक्षित महसूस हो रहा है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपने नकारात्मक आंतरिक वार्ता को खत्म करना सीखें और स्वस्थ शरीर की छवि विकसित करें, ताकि आप अंततः अपनी त्वचा के भीतर सहज महसूस कर सकें।

चरणों

विधि 1

नकारात्मक आवाज को शांत करें
इमेज का शीर्षक वजन कम करने के बारे में जरूरी असुरक्षितताएं चरण 1
1
अपने नकारात्मक आंतरिक वार्ता को प्रभावित करने के तरीके को पहचानें जिस दिन आप अपने आप को दोबारा दोहराते हैं, वह आपके मूड पर भारी असर डाल सकता है। यदि आप असुरक्षित महसूस करते हैं क्योंकि आपने वजन अर्जित किया है, हो सकता है कि वह किसी चीज़ के कारण न हो जो किसी और ने आपको बताया हो, लेकिन आप अपने वजन के बारे में खुद को बताते हैं।
  • जबकि कुछ आंतरिक संवाद व्यावहारिक हैं, जैसे कि "मुझे होमवर्क करना जल्दी करना है," अन्य वक्तव्य अपमानजनक या आत्म-विनाशकारी हो सकते हैं, जैसे "मैं बहुत मोटी हूँ, मुझे पूरे दिन जिम में होना चाहिए।"
  • Video: 5 वी पास है यह शख्स , सैलरी लेता है 21 करोड़ रूपये

    वज़न हासिल करने के चरण 2 के बारे में असुरक्षित काबू पाने वाली छवि
    2
    अपनी आंतरिक बातचीत सुनें एक बार जब आप समझते हैं कि आपके अंदरूनी आवाज के कुछ पहलू आपके शरीर की असुरक्षा में योगदान दे रहे हैं, तो इन विचारों पर अधिक ध्यान देने का समय होगा। नकारात्मक आंतरिक बातचीत स्वयं को मजबूत करती है और आपकी वास्तविकता बनाता है इसे रोकने का एकमात्र तरीका है कि आप क्या कह रहे हैं, इसके बारे में पता होना चाहिए।
  • अपने विचारों के साथ हर दिन कुछ मिनट बिताएं, विशेषकर जब यह आपके शरीर की बात आती है शायद आप जब आप दर्पण में ड्रेसिंग कर रहे हैं या जब आप खाना पकाने के समय में ट्यून कर सकते हैं
  • किस तरह के विचार अपने सिर के बारे में अपने बारे में जाते हैं? क्या ये विचार आपको उत्तेजित करते हैं और आपको अपने बारे में जिस तरह से महसूस करते हैं, उसे आपको सकारात्मक या खराब लगता है?
  • इमेज का शीर्षक वजन कम करने के बारे में असुरक्षाओं को दूर करना चरण 3

    Video: An Invitation to Freedom

    3
    इन संदेशों को चुनौती दें अपनी आंतरिक बातचीत को बेहतर बनाने के लिए, यह सलाह दी जाती है कि आप ऐसे प्रश्न पूछें जो बेकार या असत्य हैं। एक उदाहरण के रूप में, "आपको पूरे दिन जिम में होना चाहिए" बयान का प्रयोग करना, अपने आंतरिक वार्ता को निम्नलिखित तरीके से चुनौती देता है:
  • वास्तविकता की जांच: इसके लिए या इसके खिलाफ मेरे पास क्या साक्ष्य है? चूंकि यह बयान बहुत चरम है, यह संभावना नहीं है कि आपको यह सबूत मिलेगा कि आप पूरे दिन जिम में रहना चाहिए। हालांकि, आप सबूत पा सकते हैं कि बहुत लंबे समय तक व्यायाम करने से चोट या थकावट पैदा हो सकती है जिससे वजन कम हो सकता है। अतिरंजना आप वजन कम करने में मदद नहीं करेगा।
  • लक्ष्यों के उद्देश्य से सोचा था: क्या इस तरह से मेरी समस्या को सुलझाने में मदद कर रही है? नहीं, अपने आप से यह बताने के लिए कि आपको क्या करना चाहिए, एक सजा है, एक समाधान नहीं समस्या का समाधान करने में मदद करने का एक बेहतर तरीका यह है कि "आज मैं जिम जाने का प्रयास करना चाहता हूं"।
  • इमेज शीर्षक जिसका वजन कम होने के बारे में असुरक्षितताएं चरण 4
    4
    स्वस्थ पुष्टिएं विकसित करें निरंतर आत्म-आलोचना को खिलाने के बजाय, अपने आप को सकारात्मक और आक्रामक विचारों के साथ खिलाने का जानबूझकर विकल्प बनाएं।
  • उदाहरण के लिए, "मैं वसा हूँ, मुझे पूरे दिन जिम में होना चाहिए" कहने के बजाय, आप केवल दर्पण या अपने बैग या कार में छड़ी करने के लिए एक चिपचिपा नोट पर लिख सकते हैं, कुछ शब्द जो आपको प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं अपने आप को। ये शब्द "मजबूत, सुंदर, सावधानीपूर्वक" हो सकते हैं। अपने दैनिक कार्यों को करते हुए इन शब्दों को देखकर आप असुरक्षा की बजाय इन विशेषताओं को प्रोजेक्ट करने में मदद करेंगे।
  • विधि 2

    अपने शरीर के बारे में सकारात्मक रहें
    इमेज का शीर्षक वजन कम करने के बारे में जरूरी असुरक्षाएं चरण 5
    1
    आत्म-सम्मान फ़ाइल बनाएं इसके बारे में व्यक्तिगत विशेषताओं के संग्रह के रूप में सोचें जो आपको गर्मी और खुशी की भावना प्रदान करते हैं। आप और अन्य लोगों ने आपके बारे में जो कुछ अद्भुत बातें लिखी हैं, उन पर लेखन और प्रतिबिंबित करके अपनी असुरक्षाओं को सक्रिय रूप से निपटें।
    • ये विशेषताओं आपकी उपस्थिति के बारे में हो सकती हैं ("आपके पास खूबसूरत आँखें हैं" या "आपके द्वारा चुने गए संगठन हमेशा अच्छे स्वाद में होते हैं") या अन्य व्यक्तिगत विशेषताओं जैसे कि कैसे दूसरों को मदद की ज़रूरत है जब सुनें या हमेशा भाग लेना सीखें।
    • कुछ दोस्तों के सुझावों के साथ अपने विचारों का समर्थन करें क्या सकारात्मक विशेषताएं हैं जो वे आप में प्रशंसा करते हैं?
    • अपनी असुरक्षा को समाप्त करने के लिए अक्सर अपने आत्म-सम्मान फ़ाइल पढ़ें
  • वज़न हासिल करने के चरण 6 के बारे में इनसीक्यूरिटी पर काबू पाने वाली छवि
    2
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से घेरे जो आपको उत्तेजित करते हैं उन रिश्तों में समय और ऊर्जा का निवेश करने का प्रयास करें जो आपके लिए सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। चाहे वह एक या दो घनिष्ठ मित्र या आपसे समर्थन करने वाले लोगों के बड़े समूह हों, फोन पर उन लोगों से मिलना या बात करना न भूलें जो आपको अपने बारे में अच्छा महसूस कर रहे हैं
  • इमेज का शीर्षक वजन कम करने के बारे में जरूरी असुरक्षितताएं चरण 7
    3



    मीडिया से सवाल समाज की धारणाएं जिसके बारे में silhouettes और शरीर के आकार को सबसे आकर्षक माना जाता है, पीढ़ी से पीढ़ी तक भिन्न होता है। कई दशक पहले, टेलीविज़न और फिल्में क्यूवर्स और औसत कॉम्लेन्संस वाली महिलाओं की पूजा करते थे, जैसे कि मर्लिन मुनरो वर्तमान में, कई अभिनेत्रियों और मॉडल अविश्वसनीय रूप से लंबा और पतले हैं। आप अपने शरीर के आकार को बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप चुन सकते हैं कि मीडिया को जो आपको लगता है कि वह सुंदर है उसे निर्देशित नहीं करने दें।
  • अभिनेताओं या पत्रिकाओं या टेलीविजन के मॉडल के साथ खुद की तुलना करने से बचें सोचा कि आपको इन असत्य छवियों को समायोजित करना है, जिन्हें फ़ोटोशॉप में अक्सर ठीक किया गया है। इसके बजाय, उन लोगों की तलाश करें जो आपके जीवन में हैं और जो अपनी त्वचा में आराम महसूस करते हैं, उनके सिल्हूट या आकार की परवाह किए बिना। उन्हें अपने रोल मॉडल के रूप में प्रयोग करें
  • छवि शीर्षक वजन कम करने के बारे में जरूरी असुरक्षितताएं चरण 8
    4
    अपने शरीर के दोस्त बनें आपका शरीर आपका दुश्मन नहीं है, यह आपको स्कूल या काम पर ले जाता है, यह आपको अपनी मां को गले लगाने या अपने कुत्ते के साथ चलाने के लिए अनुमति देता है। खुद को बेहतर तरीके से व्यवहार करने के लिए प्रतिबद्ध करें
  • आप अपने बारे में बता रहे नकारात्मक चीजों को समाप्त करके अपने शरीर को बेहतर तरीके से इलाज करना शुरू कर सकते हैं। आपके शरीर के साथ दोस्त बनाने के अन्य तरीकों में एक संतुलित भोजन खाना, सक्रिय रहने और गतिविधियों में भाग लेने के लिए, जो आपको अपने शरीर को ढंका करने की अनुमति देता है, जैसे कि खुद को मसाज देना या फिर कायाकल्प झपकी लेना।
  • इमेज का शीर्षक, वजन घटाने के बारे में जरूरी असल में कदम 9
    5
    अपनी यौन सुरक्षा में कमी का मुकाबला करें कई चीजें हैं जो आपकी कामेच्छा को प्रभावित कर सकती हैं, लेकिन खुद के बारे में काफी अच्छा नहीं लगती हैं क्योंकि कुछ अतिरिक्त किलो सेक्स डिपार्टमेंट में आपकी रूचि ले सकते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि वजन कम करना या खोना आपके हार्मोनल संतुलन को प्रभावित कर सकता है और आपकी यौन इच्छा को बर्बाद कर सकता है।
  • आप अपने छोटे से सेक्स ड्राइव पर काबू पा सकते हैं यदि आप आरामदायक महसूस कर रहे हैं नग्न होने का प्रबंधन। स्नान करने से पहले या बाद में, कुछ समय बिताने के लिए नग्न चलना उद्देश्य पर दर्पण को देखो और अपने कूल्हे या पेट को देखने के बजाय, अपने पूरे शरीर पर ध्यान दें इसे नियमित रूप से करने से आपको नकारात्मक आंतरिक संवाद का डिस्कनेक्ट करने में मदद मिल सकती है, जिसे आप शुरू करते हैं, जब आप घर का कपड़ा निकालते हैं।
  • अपना वजन कम करने के बाद यौन संबंध रखने का एक अन्य तरीका अपने आप को खुशी देकर शुरू करना है अपने पूरे शरीर को सराहना के साथ लाओ, जैसा कि एक युगल होगा आत्म-आनंद के इस छोटे से अभ्यास से आपको अपने अंदर आत्मविश्वास और सुधार करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 3

    अपना वजन बढ़ाएं
    वज़न हासिल करने के बारे में जरूरी असल में इजाजत
    1
    अपने वजन के कारण के बारे में सोचो वज़न में वृद्धि के साथ जिस तरीके से आप काम करते हैं, वह उस पर निर्भर होने के लिए उत्तेजना पर निर्भर करेगा। आप निर्णय लेने से पहले इन कारकों के बारे में ध्यान से सोचना होगा कि आप कैसे काम करने जा रहे हैं।
    • यदि आप मेडिकल समस्या के परिणामस्वरूप वजन अर्जित करते हैं, तो अपनी दवाओं की जांच या बदलने के लिए अपने डॉक्टर से बात करने पर विचार करें।
    • यदि आप एक खा विकार से उबरने के बाद वजन अर्जित किया है, बधाई यह देखने के लिए बहुत साहस लगता है कि आपका वजन बढ़ता है, जब आपके प्रत्येक भाग को उसे नियंत्रित करना है। याद रखें, स्वस्थ वजन पर लौटने के लिए वसूली में एक महत्वपूर्ण कदम है, अच्छा काम जारी रखें।
    • यदि आप किलो के काफी मात्रा में गिराए जाने के बाद वजन अर्जित करते हैं, तो ध्यान रखें कि आहार सामान्य रूप से आपके सामान्य भोजन की आदतों में वापस आने पर वजन को फिर से बहाल करने का जोखिम बढ़ाते हैं। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, दीर्घकालिक, गैर-प्रतिबंधात्मक प्रणाली विकसित करें जो आपके पोषण और शारीरिक गतिविधि की जरूरतों को शामिल करती है।
  • इमेज का शीर्षक वजन कम करने के बारे में जरूरी असुरक्षितताएं चरण 11
    2
    तय करें कि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं। आपके मामले पर निर्भर करते हुए, आप अपना वजन कम करने में दिलचस्पी ले सकते हैं। यदि आप ऐसा करने का निर्णय लेते हैं, तो ध्यान रखें कि वजन कम करने से स्वास्थ्य समय लगता है। वसूली के बिना वजन कम करने का मतलब है स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना, यह एक अल्पकालिक समाधान नहीं है
  • वजन घटाने की योजना बनाने के लिए अपने चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ से बात करें जो आपके मेडिकल इतिहास, जीवन शैली और लक्ष्यों को ध्यान में रखता है
  • इमेज का शीर्षक वजन कम करने के बारे में जरूरी असुरक्षितताएं चरण 12
    3
    आनुवंशिकी पर विचार करें आपके शरीर का 25 से 70 प्रतिशत हिस्सा आपके जीनों द्वारा निर्धारित होता है। यदि सामान्य रूप से आप अपने जीवन में पतली रहे हैं और हाल ही में वज़न प्राप्त किया है, यह एक समान पैटर्न हो सकता है जो आपके माता-पिता या दादा-दादी के माध्यम से चला गया। आपको यह समझने की आवश्यकता है कि सभी शव या सिल्हूट पतले नहीं हैं। आकार के बजाय बेहतर स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करें और आप अपने शरीर के बारे में कम असुरक्षित महसूस करेंगे।
  • वज़न हासिल करने के कदम 13 के बारे में असल में पराजित छवि
    4
    कपड़े जो आपको अच्छी तरह फिट हैं खरीदें लोग वजन बढ़ा सकते हैं और बहुत बड़े कपड़े में छिपाना चुन सकते हैं। यह रास्ता लेना, वास्तव में, आपको और भी असुरक्षित महसूस कर सकता है। इसके बजाय, ऐसे कपड़ों को खरीदें जो आपके शरीर के आकार और आकार में फिट होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इसके अलावा, उन कपड़ों पर विचार करें जो आपके सर्वोत्तम गुणों को उजागर करते हैं।
  • चेतावनी

    • ये सुझाव उन लोगों के लिए हैं जिनके सुधार और परिवर्तन की इच्छा है। हालांकि, यदि आप अवसाद, आहार या अन्य अनुपचारित मानसिक बीमारी से पीड़ित हैं, तो ध्यान रखें कि बिना सहायता के सुधार करना मुश्किल हो सकता है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप कोशिश करने से पहले एक डॉक्टर से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com