ekterya.com

जुदाई से कैसे दूर?

रिश्ते खत्म करना कठिन है, या तो आपका निर्णय या अन्य व्यक्ति का यह संभव है कि आप दर्दनाक भावनाओं से निपट रहे हैं और जितनी जल्दी हो सके उन भावनाओं का इलाज करना चाहते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप अपने दर्दनाक भावनाओं का इलाज कर सकते हैं और आगे बढ़ना शुरू कर सकते हैं, जैसे कि आपकी भावनाओं के बारे में लिखना, अपने आप को व्यथित होने और बावजूद रिश्तों से सावधान रहने की इजाजत देना। ध्यान रखें कि जुदाई का सामना करने पर समय और धैर्य लगता है। चीजें समय के साथ सुधार करने के लिए, याद है कि आप हमेशा समर्थन के लिए दोस्तों, परिवार या यहां तक ​​कि एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के लिए जा सकते नहीं करते, तो।

चरणों

विधि 1

चलते रहें
गेट ओवर ए ब्रेक अप चरण 13.jpeg शीर्षक वाली छवि

Video: एक शादीशुदा औरत अपने शोहर (पति) की जुदाई कितने दिनों तक सहन कर सकती है Must Watch

Video: माई के जुदाई - Jhuleli Jhulanwa Hamar Maiya | Pawan Singh | Bhojpuri Devi Geet

1
अपनी दूरी रखो भले ही आप और आपके पूर्व मित्र बनने का फैसला किया हो, तो ब्रेक के बाद पूरी तरह से अलग हो। इसका अर्थ है कि आप अपने रिश्तेदारों के करीब नहीं, कोई कॉल, ईमेल, टेक्स्ट मैसेज, फेसबुक या तत्काल संदेश नहीं देखते हैं। आपको हमेशा से बात करना बंद नहीं करना पड़ता है, लेकिन आपको तब तक सभी संचार काटने की आवश्यकता होती है जब तक कि आपके पूर्व से पूरी तरह से दूर नहीं हो जाता।
  • यदि आप स्वयं को देखने के लिए खुद को समझाने की कोशिश करते हैं, तो अपने आप से ईमानदारी से पूछिए कि बिंदु क्या होगा अगर आप अतीत को जब आप अपने आप को देखते हैं, तो उस क्षण को दूर करने के लिए मुश्किल नहीं है और फिर खुद को अलग करना अधिक कठिन होगा।
  • आपके पास कुछ व्यावहारिक पहलुओं जैसे कि हिलना, हस्ताक्षर करने के कागजात आदि से निपटने के लिए कुछ संपर्क करना पड़ सकता है, लेकिन इसे पूरी तरह जरूरी नहीं है और फिर उन कॉलों और लघु, सभ्य मुठभेड़ों को रखने की कोशिश करें।
  • गेट ओवर ए ब्रेक अप चरण 14.jpeg शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने स्थान को व्यवस्थित करें एक अलग मतलब एक नई शुरुआत कर सकते हैं इसलिए, अपनी व्यक्तिगत जगह को साफ करने और व्यवस्थित करने से आपको नई चीजें आने के लिए नवीनीकृत और तैयार किया जाएगा। एक आपदा भारी और निराशाजनक हो सकता है, और यह केवल आपके स्तर को बढ़ाता है तनाव. अपने स्थान को व्यस्त रखने के लिए आपको ज्यादा मानसिक शक्ति की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन आपको पुनरावृत्त दर्द से रोकने के लिए पर्याप्त एकाग्रता की आवश्यकता होती है।
  • अपने कमरे को साफ करें, नए पोस्टर प्राप्त करें, अपने कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर माउस को साफ करें। सफाई ध्वनियों के रूप में तुच्छ के रूप में, यह आपको बेहतर महसूस कर देगा।
  • Get Over a Break Up चरण 15.jpeg शीर्षक वाला चित्र
    3
    दर्दनाक यादों के किसी भी ट्रिगर से छुटकारा पाएं सभी प्रकार की चीजें हैं जो आपको अपने पूर्व की याद दिलाती हैं: एक गाना, गंध, ध्वनि, एक जगह इन मदों के आस-पास होने से अलग होने से इसे ठीक करना मुश्किल हो सकता है। उन सभी चीजों को निकालें जो आपके दिल को दर्द का कारण बनती हैं या आपके पेट को उगलाने लगें। इन ट्रिगर्स से आपके स्थान को साफ करने से आश्चर्यजनक काम हो सकते हैं
  • यदि आपके पास एक स्मृति है, जैसे एक घड़ी या एक गहना जिसे आपके पूर्व ने तुम्हें दिया था, तो उसे रखने में कुछ भी गलत नहीं है। लेकिन अभी तक, इसे रिश्ते को खत्म करने तक इसे बचाने की कोशिश करें।
  • गेट ओवर ए ब्रेक अप चरण 16.jpeg
    4
    बाहर जाओ और काम करो एक रिश्ते को समाप्त करने के बाद, घर पर अपने लिए थोड़ी सी जगह लेना ठीक है। बस सुनिश्चित कर लें कि आप अपनी भावनाओं को संसाधित करने के बाद दुनिया में वापस आएं। योजना बनाएं, अपने दोस्तों के साथ बाहर जाएं और मज़ा लें! यह पहली बार में असहज महसूस हो सकता है, लेकिन यह आसान हो जाएगा और आपको बेहतर महसूस करने में सहायता मिलेगी। बाहर जाकर काम करना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको अलग होने के बाद अपने सामाजिक नेटवर्क को बढ़ाना और बनाए रखना आवश्यक है। ऐसा करने से आप अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने में मदद करेंगे।
  • ऐसा न करें कि आपको हर समय अन्य लोगों के साथ बाहर जाने की जरूरत है बाहर जाओ और काम करें और स्वतंत्रता का आनंद लें जो आप चाहते हैं। अपने पसंदीदा कॉफी शॉप पर जाएं, शॉपिंग पर जाएं या थोड़ी छुट्टी लें।
  • छवि ओवर शीर्षक ब्रेक अप चरण 17.jpeg
    5
    ध्यान रखें कि बावजूद के संबंध आम हैं लोगों के लिए किसी एक को खत्म करने के तुरंत बाद एक रिश्ता शुरू करना आम बात है नापसंद आम है, लेकिन हमेशा एक अच्छा विचार नहीं है। जब आप किसी को खत्म करने के तुरंत बाद रिश्ते शुरू करते हैं, तो आप अपने नकारात्मक भावनाओं को नए रिश्ते के उत्साह से छिपा सकते हैं। यदि यह नया रिश्ता काम नहीं करता है, तो आपको एक ही समय में दो अलग-अलग हिस्सों के दर्द से निपटना पड़ सकता है। अकेले रहने पर विचार करें जब तक आप पूरी तरह से अपनी भावनाओं को संसाधित नहीं करते हैं और जुदाई को दूर करते हैं।
  • गेट ओवर ए ब्रेक अप चरण 18 जेपीईजी का शीर्षक चित्र
    6

    Video: Mujhse Juda Hokar - Lata Mangeshkar & S. P. Balasubramaniam Best Hindi Song

    तुम देख रहे हो अलग-अलग होने के बाद लोगों को अपनी व्यक्तिगत देखभाल में कम प्रयास करना आम बात है, लेकिन ऐसा करने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद नहीं मिलेगी। सुनिश्चित करें कि आप अपनी मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक भलाई के लिए अपनी बुनियादी जरूरतों का ध्यान रखें। यदि आप रिश्ते खत्म होने से पहले खुद की अच्छी देखभाल नहीं कर रहे थे, तो अब शुरू करने का एक अच्छा समय है। सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से खाएं, पर्याप्त नींद लें, आराम करने और अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • एक संतुलित आहार खाएं जिसमें बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन शामिल हैं। जंक फूड और अतिरिक्त चीनी और वसा से बचें।
  • प्रत्येक रात 7 से 8 घंटे के बीच सो जाओ ध्यान रखें कि कुछ लोग 7 घंटे से कम समय के साथ ठीक हो सकते हैं या प्रति रात 8 घंटे से अधिक नींद की आवश्यकता होती है
  • सप्ताह में पांच बार 30 मिनट के लिए व्यायाम करें। 30 मिनट के लिए पैदल चलें, शहर के चारों ओर साइकिल या पूल में तैरने के लिए जाएं
  • एक दिन में कम से कम 15 मिनट आराम करें। आपको आराम करने में सहायता करने के लिए ध्यान, गहन साँस लेने के व्यायाम या योग का प्रयोग करें
  • विधि 2

    भावनात्मक दर्द से निपटना
    Get Over a Break Up चरण 7.jpeg शीर्षक वाला चित्र
    1
    तुम्हें पता होना चाहिए कि आपको लगता है कि दर्द सामान्य है पृथक्करण के बाद, उदास, नाराज या डर लगता है (साथ ही अन्य भावनाएं) महसूस करना सामान्य है। मैं अकेले परिष्करण या फिर कभी खुश नहीं होने की चिंता कर सकता हूं बस याद रखें कि अलग होने के बाद इस तरह महसूस करना सामान्य है और आपको अपने जीवन को जारी रखने के लिए इन भावनाओं को महसूस करना होगा।
  • छवि ओवर शीर्षक ब्रेक अप चरण 8. जेपीईजी शीर्षक
    2
    अपने सामान्य दिनचर्या से एक ब्रेक ले लो रिश्ते समाप्त होने के बाद आपको अपने सामान्य दिनचर्या से थोड़े समय का ब्रेक लेने की आवश्यकता हो सकती है। इस समय होने पर आप अपनी भावनाओं को संसाधित कर सकते हैं और लंबे समय तक बेहतर काम कर सकते हैं। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप ऐसा कुछ नहीं करेंगे जो आपके दूसरे रिश्तों या आपकी आजीविका को खतरा दे।
  • उदाहरण के लिए, आप परिणाम के बिना एक सप्ताह के लिए अपने सामान्य व्यायाम वर्ग को छोड़ सकते हैं, लेकिन आप एक सप्ताह के लिए काम नहीं छोड़ सकते हैं। अपने सबसे अच्छे निर्णय का उपयोग करें और अपने परिस्थितियों को अपने दोस्तों को समझाएं, अगर आप को पुनर्प्राप्त करते समय किसी योजना को रद्द करना पड़ता है।
  • Get Over a Break Up चरण 9.jpeg शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने रिश्ते के नुकसान पर शोक की अनुमति दें एक रिश्ते का अंत आपके दिल में एक बहुत ही अभाव को छोड़ सकता है, जिसके लिए शोक की एक महत्वपूर्ण अवधि की आवश्यकता हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को इस हानि के लिए शोक करने की अनुमति देते हैं और दर्द का कारण बनता है। अन्यथा, आपके लिए बेहतर महसूस करने और आगे बढ़ने में अधिक समय लग सकता है। अपने आप को रोना, चीख या अपनी नकारात्मक भावनाओं को निकालने के लिए आपको जो भी ज़रूरत है
  • अपने रिश्ते के नुकसान पर शोक की दैनिक समय सीमा निर्धारित करने का प्रयास करें। इन भावनाओं से निपटने के लिए एक निश्चित समय होने से आपको खुद को राहत देने के लिए एक आउटलेट मिलेगा और साथ ही आपकी भावनाओं के बारे में चिंतित होने से बचें।
  • Get Over a Break Up चरण 10.jpeg शीर्षक वाली छवि
    4



    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपकी सहायता करते हैं। यह उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो आपसे प्यार करते हैं और आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करने में सहायता करते हैं। दयालु मित्रों और परिवार के साथ अपने आप को आस-पास और आप का समर्थन करने से आपको अपने आप को एक मूल्यवान व्यक्ति के रूप में देखने में मदद मिलेगी और आप के आसपास अपने प्रियजनों के साथ फिर से स्थिर होना आसान होगा।
  • अपने दोस्तों और परिवार के समर्थन के लिए पूछने से डरो मत, अगर आपको किसी से बात करने के लिए या रोने के लिए कंधे की ज़रूरत है
  • Get Over a Break Up Step 11.jpeg शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने भावनात्मक दर्द को कम करने के स्वस्थ तरीके खोजें यह संभव है कि आपकी पहली वृत्ति अल्कोहल, ड्रग्स या भोजन का सहारा लेकर आपके दर्द को नज़रअंदाज़ करना या सुन्न करना है, लेकिन ये दीर्घकालिक समाधान प्रदान नहीं करेंगे। अपने भावनात्मक दर्द से निपटने के लिए इन हानिकारक विधियों से दूर हो जाओ इसके बजाय, अपनी भावनाओं से निपटने के तरीकों का पता लगाने की कोशिश करें, जो विकास और वसूली में परिणाम देगा।
  • अपने आप को एक अलग शौक से समर्पित करने के लिए अपने आप पर कब्जा रखने की कोशिश करते हैं जब आप एक अलग से उबरने। एक कक्षा ले लो, एक क्लब में शामिल हों या खुद को सिखाएं कि कुछ कैसे करें। अपने आप को एक शौक में कटौती करने से आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करने, थोड़ी देर के लिए अपने दर्द से खुद को विचलित करने और एक नया कौशल विकसित करने में मदद करके अपने आत्मसम्मान को विकसित करने में मदद मिलेगी।
  • Get Over a Break Up स्टेप 12. जेपीईजी शीर्षक वाला इमेज
    6
    एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें यदि दर्द बहुत तीव्र हो जाए बहुत से लोग अपने आप से जुदाई से ठीक हो पाएंगे, लेकिन यह हर किसी के लिए संभव नहीं है यदि आपके लिए समस्याएं हैं अपने भावनात्मक दर्द के साथ सौदा या यदि आपको लगता है कि आप अलग होने के परिणामस्वरूप उदास हो सकते हैं, तो जल्द से जल्द एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता प्राप्त करें।
  • विधि 3

    अपनी भावनाओं का इलाज करें

    Video: Jai Judai Kese Sahi || जुदाई कैसे सही || Bhojpuri Lattest Hottest Songs

    गेट ओवर ए ब्रेक अप चरण 1.jpeg शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने रिश्ते पर प्रतिबिंबित करें सभी कारणों पर विचार करें कि आप और आपके पूर्व में अलग क्यों हो इसे ध्यान में रखने की कोशिश करें कि भले ही आप थोड़ी देर के लिए एक साथ मजा आया हो, कुछ काम नहीं कर रहा था रिश्तों को खत्म करने के कारणों के बारे में सोचने में आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपको आगे बढ़ने की आवश्यकता क्यों है। आप भविष्य में एक ही गलती करने से बच सकते हैं यदि आप उस क्षेत्र की पहचान कर सकते हैं जहां आपने रिश्ते के अंत में योगदान दिया था। अपने आप को निम्नलिखित में से कुछ प्रश्न पूछें:
    • क्या मैंने रिश्ते के अंत में योगदान दिया था? यदि हां, तो मैंने क्या किया?
    • क्या मैं एक ही प्रकार के व्यक्ति से बाहर जाना चाहता हूं? यदि हां, तो वे कैसे हैं? क्या वे मेरे लिए अच्छे हैं? क्यों या क्यों नहीं?
    • क्या मुझे दूसरे रिश्तों में भी इसी तरह की समस्या है? यदि हां, तो क्या आपको ये समस्याएं हैं? भविष्य के रिश्तों में मैं क्या कर सकता हूं?
  • Get Over a Break Up चरण 2.jpeg शीर्षक वाला छवि
    2
    अपनी भावनाओं के बारे में लिखें एक में लिखें दैनिक या कोशिश करो कविताओं लिखना. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ईमानदार और लिखते ही कोई सुधार न करें। यह सब बताते हुए अच्छे परिणामों में से एक यह है कि कभी-कभी आप एक अचानक धारणा से हैरान होंगे जो आपके पास आ जाएगा जैसे आप कागज पर सबकुछ निकलते हैं पैटर्न स्पष्ट हो सकते हैं और आपके दुःख कम होने लगते हैं, आपके लिए पूरे अनुभव से मूल्यवान जीवन के सबक को समझना बहुत आसान होगा
  • जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते, तब तक आपकी अलग होने के बाद हर दिन अपनी भावनाओं को लिखने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, आप अपनी डायरी में प्रत्येक प्रविष्टि को इस प्रकार से शुरू कर सकते हैं: "चूंकि हम अलग हो चुके हैं और मैं महसूस कर रहा हूँ __ दिन"। फिर आप कैसे महसूस करते हैं, इसके बारे में अधिक जानकारी लें। इस प्रविष्टि का उपयोग आपको समय के साथ अपनी भावनाओं की प्रगति देखने में मदद करेगा और उन भावनाओं में से कुछ भी संसाधित करेगा।
  • अपने पूर्व के लिए एक पत्र लिखने की कोशिश करो, लेकिन नहीं इसे भेजें कभी-कभी यह केवल आपकी सभी भावनाओं को निकालने में मदद करता है हालांकि, इसे भेजें यह एक अच्छा विचार नहीं है यह पत्र सिर्फ तुम्हारे लिए है, इसलिए जो भी आप चाहते हैं वह सब कुछ लिखो और उसे पूरा करें। यह आप को अलग-अलग याद करने का कोई अच्छा काम नहीं करता है, इसलिए बस बताइए कि आप आखिरी बार कैसा महसूस करते हैं।
  • एक कहानी लिखने का प्रयास करें यह बहुत दर्दनाक हो सकता है, लेकिन यह आपको एक व्यापक परिप्रेक्ष्य देगा। जब आप अंतिम अध्याय पर पहुंचते हैं, तो एक सकारात्मक नोट के साथ समाप्त करें और "एंड" लिखें।
  • Get Over a Break Up चरण 3.jpeg शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने क्रोध से डील करें क्रोध की भावनाएं होती हैं जब हमें लगता है कि उन्होंने हमें दुख दिया है या हमें गलत तरीके से व्यवहार किया है। ऐसी स्थिति में जहां आप अपने पूर्व-साथी से संपर्क नहीं करेंगे, अकेले गुस्से से निपटने का सबसे अच्छा तरीका आराम करना है।
  • एक गहरी सांस लीजिए और अपनी मांसपेशियों को स्वेच्छा से आराम करने की अनुमति देने पर ध्यान केंद्रित करें। शीतल संगीत अक्सर मदद कर सकता है
  • गेट ओवर ए ब्रेक अप चरण 4.jpeg शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने निर्णय का समर्थन करें यदि जुदाई आपका निर्णय था, तो ध्यान रखें कि अपने साथी के साथ आपके अच्छे समय पर ध्यान केंद्रित करने से आपको कारणों को भूलना पड़ सकता था कि आपने रिश्ते को समाप्त क्यों किया। इसी कारण से, हालात को समाप्त करने का फैसला तुम्हारा नहीं था, स्थिति पर सवाल करने की कोशिश न करें। रिश्तों के अच्छे हिस्सों को आदर्श बनाने के लिए यह बहुत आम है और अपने आप को यह समझाने के लिए कि बुरे हिस्सों को सभी के बाद इतना बुरा नहीं था। इस गेम को अपने साथ नहीं खेलें। स्थिति को स्वीकार करें और जारी रखने का प्रयास करें
  • Get Over a Break Up चरण 5.jpeg शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने पूर्व की नकारात्मक सुविधाओं की याद दिलाएं जो चीजें आप अपने पूर्व के बारे में पसंद नहीं करते हैं, उन पर ध्यान केंद्रित करने से आपको जुदाई को अधिक तेज़ी से दूर करने में मदद मिल सकती है उन सभी चीजों की एक सूची बनाने का प्रयास करें जो आपने पहले नहीं किया था जो आपको पसंद नहीं था। उदाहरण के लिए, शायद आपका पूर्व अक्सर रात के खाने के बाद जोर से उल्टी हुई हो, आपने बिना योजना बनाई या आपका जन्मदिन भूल गया। अपने पूर्व के बारे में आपको परेशान करने वाली हर छोटी चीज को सूचीबद्ध करें
  • Get Over a Break Up चरण 6.jpeg शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने पूर्व के बिना बेहतर क्यों हो आपको अपने पूर्व के बारे में सब कुछ परेशान करने के अलावा, आप अपने जुदाई के सकारात्मक बिंदुओं के बारे में सोचने से भी लाभ उठा सकते हैं। अपने पूर्व के बिना आप बेहतर क्यों हैं, इस कारणों की दूसरी सूची बनाएं
  • उदाहरण के लिए, शायद आपका पूर्व स्वस्थ खाने के अपने प्रयासों को हतोत्साहित करता है, इसलिए अब आपको लगता है कि आपको स्वस्थ आहार का पालन करने और अपने आप को बेहतर देखभाल करने की अधिक क्षमता है। या हो सकता है कि आपका पूर्व कभी भी आपके द्वारा अपेक्षित चीजों में से कोई भी नहीं करना चाहता था, इसलिए अब आपके पास उन सभी को करने की स्वतंत्रता है अपने पूर्व के बिना बेहतर क्यों हो
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आपका पूर्व भी आपको बाहर करने का प्रयास कर सकता है इसके बारे में संवेदनशील रहें और अपनी दूरी बनाए रखें यदि आपने खुद को देखना बंद करने का फैसला किया है, तो बस यही करें: एक-दूसरे को देखकर बंद करो
    • याद रखें कि रोने और अपनी भावनाओं को बाहर करने के लिए ठीक है। आप बेहतर महसूस करेंगे यदि आप अपनी भावनाओं को हर चीज को दबाने के बजाय इलाज करते हैं।
    • प्रतीकात्मक समारोह का प्रयास करें लोग अभी भी मृतक के लिए अंत्येष्टि लेते हैं जिनके शरीर कभी नहीं मिले थे और आप उन संबंधों के लिए अलविदा कहने का एक औपचारिक तरीका भी हो सकते हैं जो कभी हल नहीं किया गया था। उन सभी चीजें इकट्ठा करें जो आपको इस व्यक्ति की याद दिलाने और उन्हें जला दें या दान करने के लिए दान करें। रिश्ते में एक पैनगेरिक के लिए और इसे ज़ोर से कहते हैं

    चेतावनी

    • अगर आप हैं माइस्पेस, फेसबुक या किसी अन्य सोशल नेटवर्क पर अपने पूर्व के प्रोफाइल की मजबूती से समीक्षा करते हुए अपने आप को मदद करते हैं और उस प्रोफ़ाइल पर यूआरएल को ब्लॉक करने के लिए प्रोग्राम या खोज इंजन एक्सटेंशन का इस्तेमाल करते हैं। यह आपके मित्रों की सूची से निकालने के लिए भी उपयोगी है यहां तक ​​कि अगर चीजें एक साफ स्लेट के साथ समाप्त होती हैं, तो यह देखने के लिए बहुत दर्दनाक या असुविधाजनक हो सकता है कि दूसरे व्यक्ति क्या कर रहा है
    • परेशान करने या धमकी देने वाले व्यवहारों पर ध्यान दें और अगर आप कुछ भी नोटिस करते हैं, तो उसे तुरंत पुलिस को रिपोर्ट करें यह संभावना है कि यह व्यक्ति केवल मुश्किल और खतरनाक नहीं है लेकिन किसी भी जोखिम को न लें। यदि जरूरी हो, तो निरोधक आदेश या संयम प्राप्त करें और हर बार जब आप बलात्कार किया जाए तो पुलिस को बुलाएं - उत्पीड़न बढ़ने पर आपको दस्तावेजी साक्ष्य चाहिए।
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com