ekterya.com

कैसे एक स्वस्थ गर्भावस्था है

गर्भवती होने के नाते जीवन में एक रोमांचक समय है एक सुरक्षित गर्भावस्था के लिए, आपको यथासंभव स्वस्थ होना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान आपको स्वस्थ रखने के लिए न केवल आपके शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए बल्कि आपके विकासशील बच्चे के लिए भी महत्वपूर्ण है एक स्वस्थ आहार खाने पर ध्यान केंद्रित करें, शारीरिक रूप से सक्रिय और भावनात्मक रूप से अपने आप को ख्याल रखना। आपको अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव भी करना चाहिए यदि आप यथासंभव स्वस्थ होने के लिए परिवर्तन करते हैं, तो आप अपने भविष्य के बच्चे के स्वास्थ्य में काफी सुधार करेंगे।

चरणों

विधि 1

डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें
छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 1
1
सही डॉक्टर चुनें आपको डॉक्टर के साथ घनिष्ठ संबंध बनाना होगा, इसलिए सही चुनने में कुछ समय दें। एक सामान्य चिकित्सक से आपको एक स्त्री रोग विशेषज्ञ को बताने के लिए कहें यह आपको अधिक विशेष देखभाल देगा और बच्चे के जन्म के दौरान आपकी सहायता करेगा। आप अपने दोस्तों से सिफारिशों के लिए भी पूछ सकते हैं आपको पहले चिकित्सक के साथ मत जाना। आप एक से अधिक उम्मीदवार के साथ परामर्श का अनुरोध कर सकते हैं। उस व्यक्ति का चयन करें जो आपको अधिक आरामदायक और आत्मविश्वास महसूस करता है।
  • प्रश्न पूछें जैसे "आपके पास कितना अनुभव है?" और "क्या आपको प्रसव के लिए अपनी योजना के साथ आने की परेशानी नहीं है?"
  • दाई या दाई के लिए चुनने पर विचार करें यदि आप किसी घर के जन्म या एक गैर-परंपरागत जन्म में रुचि रखते हैं, जैसे कि पानी के जन्म।
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 2
    2
    अक्सर जन्म के पूर्व देखभाल प्राप्त करता है एक स्त्री रोग विशेषज्ञ, एक डॉक्टर या प्रमाणित दाई के साथ नियमित और निरंतर नियुक्तियां गर्भावस्था प्रक्रिया के दौरान अपनी सुरक्षा और विकासशील बच्चे की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकती हैं। जैसे ही आप जानते हैं कि आप गर्भवती हैं, जब आप निर्णय लेते हैं कि आप गर्भावस्था चाहते हैं या जब आपको संदेह होता है कि आप गर्भवती हैं, तो जन्म के समय की देखभाल शुरू करें आप एक डॉक्टर को नियमित रूप से देखना शुरू कर सकते हैं, लेकिन यह बहुत संभावना है कि आपको एक चिकित्सक को भेजा जाना चाहिए, जो गर्भावस्था की प्रगति के रूप में जन्मपूर्व देखभाल में माहिर है। जब तक आपके पास एक सामान्य गर्भावस्था (चिकित्सक के अनुसार) है, आपके जन्म के समय की अनुसूची के लिए नियुक्तियों को निम्नलिखित समयरेखा का पालन करना चाहिए:
  • हर हफ्ते तक चिकित्सक पर जाएं जब तक आप 28 सप्ताह की गर्भावस्था में नहीं होते।
  • गर्भावस्था के सप्ताह के 28 और सप्ताह 36 के बीच हर दो सप्ताह में चिकित्सक पर जाएं।
  • गर्भावस्था के 36 वें सप्ताह के बाद सप्ताह में एक बार चिकित्सक पर जाएं (या अधिक बार, डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार)।
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 3
    3
    नियमित अभ्यास करें शरीर के मध्य भाग में अतिरिक्त वजन, सुबह की बीमारी और मांसपेशियों में दर्द को जोड़ा जा सकता है ताकि व्यायाम करने की इच्छा पूरी तरह समाप्त हो जाए। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान सक्रिय रहने से न केवल आपके स्वास्थ्य को सुनिश्चित किया जाएगा, बल्कि यह भी कि बच्चा नियमित व्यायाम श्रम को कम कठिन बना सकता है, बच्चे को वजन कम करने में आसानी हो सकती है, प्रसवोत्तर शारीरिक वसूली में मदद कर सकती है और स्वस्थ भ्रूण के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है। तीस मिनट की कम प्रभाव अभ्यास (जैसे तैराकी, बाइक की सवारी, वजन उठाना या योग करना) की कोशिश करो। चलना भी एक अच्छा विकल्प है
  • किसी भी उच्च प्रभाव अभ्यास (लंबी रन या HIIT प्रशिक्षण) या संपर्क खेल (फुटबॉल, रग्बी या फुटबॉल) में भाग न लें, क्योंकि आपको चोट के खतरे में डाल दिया गया है।
  • गर्मी के लिए बच्चे को खतरनाक हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथ में एक प्रशंसक और ठंडा पानी रखकर हमेशा शांत रहें।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यायाम को बदलने से पहले एक नए चिकित्सक से बात करते हैं या एक नई शुरुआत करते हैं।
  • एक स्वस्थ गर्भावस्था कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    आवश्यकतानुसार सो जाओ गर्भावस्था के दौरान अच्छी तरह से सो रही है और अच्छी तरह से आपके शरीर को वह समय मिलेगा जब उसे विकासशील बच्चे को बढ़ने की अनुमति मिल जाएगी, जिससे आप इस प्रक्रिया में बेहतर महसूस कर सकेंगे। रात में कम से कम आठ घंटे सोने की कोशिश करें और दोपहर के बीच में एक झपकी लेने की कोशिश करें। प्रत्येक रात लगातार घंटों में बिस्तर पर जाकर आपकी नींद की समय-सारिणी को विनियमित करने में मदद मिलेगी, जो नींद को और अधिक आरामदायक और गहरा कर देगा।
  • बाईं तरफ सो जाओ, क्योंकि यह उपाय पीठ पर दबाव को राहत देता है। अन्य स्थितियां एक मुख्य शिरा के संचलन में कटौती कर सकती हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान किसी भी नींद वाली गोलियां न लें, जब तक कि कोई चिकित्सक उन्हें निर्धारित न करें और उन्हें मंजूरी दें
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 5
    5
    जन्म के पूर्व की खुराक लें यद्यपि गोलियां, पूरक और विटामिन के दैनिक आहार का नज़र रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कई जन्म दोषों के जोखिम को कम करने में यह अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकता है। शुरुआत के लिए, गर्भवती होने के बाद महिलाओं को एक दिन में 600 माइक्रोग्राम के प्रीनेटल विटामिन (इस तरह से विज्ञापित किया जाता है) का उपभोग करना चाहिए जन्म के पूर्व विटामिन दूसरों के बीच में फोलिक एसिड और लोहे के उच्च स्तर पर है, जो बच्चे के प्रारंभिक विकास के लिए जिम्मेदार हैं और जटिलताओं और (जैसे स्पाइना बाइफ़िडा और अपरिपक्व श्रम के रूप में) दोष के जोखिम को कम करने का एक संयोजन होते हैं। आपको जो पूरक आहार लेना चाहिए, उसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, लेकिन ध्यान रखें कि सबसे अधिक गर्भवती महिलाओं को निम्न में से एक अतिरिक्त खुराक लेनी चाहिए:
  • फोलिक एसिड (फोलेट)
  • लोहा
  • कैल्शियम
  • एक स्वस्थ गर्भावस्था कदम 6 शीर्षक छवि

    Video: गर्भावस्था में महिलाएँ भूल कर भी न करे ये काम बच्चे की जान को हो सकता है खतरा Part 2

    6
    अपने वजन पर ध्यान दें यह सच है कि आपको गर्भावस्था के दौरान वजन कम होना चाहिए, लेकिन आपके द्वारा उठाए गए राशि का आपके बच्चे के स्वास्थ्य और तुम्हारा पर बहुत प्रभाव पड़ेगा। व्यक्तिगत वज़न आपके वजन और गर्भवती होने से पहले आपके बीएमआई पर निर्भर करेगा। आदर्श वजन का निर्धारण करने के लिए, अपने बीएमआई की गणना करके शुरू करें आप और आपके डॉक्टर इसे एक साथ कर सकते हैं। वे स्वस्थ वजन के बारे में भी बात कर सकते हैं। एक मार्गदर्शिका के रूप में, अपने बीएमआई और अपने वजन का उपयोग करने के लिए आपको कितना अपलोड करना चाहिए, इसका उपयोग करें।
  • कम वजन वाली महिलाओं (18.5 से कम बीएमआई) को 12 से 18 किलो (28 और 40 पाउंड) के बीच चढ़ना चाहिए।
  • स्वस्थ वजन वाले महिलाओं (18.5 और 24.9 के बीच बीएमआई) 11 से 16 किलो (25 और 35 पाउंड) के बीच बढ़ेगी।
  • जिन महिलाएं अधिक वजन वाले हैं (25 और 29.9 के बीच बीएमआई), 7 से 11 किलो (15 और 25 पाउंड) के बीच चढ़ना चाहिए।
  • मोटापे से ग्रस्त महिलाओं (30 से अधिक बीएमआई) को 5 से 9 किलो (11 और 20 पाउंड) के बीच मिलना चाहिए।
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 7
    7
    नियमित रूप से एक दंत चिकित्सक पर जाएं गर्भावस्था के दौरान चिकित्सकीय देखभाल बहुत महत्वपूर्ण है इसका कारण यह है आपके शरीर एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन, जो (उच्च स्तर पर) मसूड़े की सूजन और periodontal रोग का कारण बन सकता का स्तर सामान्य से अधिक पैदा करता है, खून बह रहा है, मसूड़ों और सूजन में कोमलता के लिए अग्रणी मसूड़ों का अक्सर आपको गर्भावस्था के दौरान दांत चिकित्सक को हर 3 या 4 महीनों में जाना चाहिए ताकि आपको मौखिक स्वास्थ्य बनाए रखा जा सके। विज़िट के बीच, अपने दांतों को ब्रश करने और नियमित रूप से फॉल्स सुनिश्चित करना
  • आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर, आप मुफ्त या छूट वाले दंत चिकित्सा उपचार प्राप्त कर सकते हैं। इस संभावना के बारे में अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से पूछें
  • विधि 2

    आहार परिवर्तन करें
    छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 8
    1
    सुनिश्चित करें कि आप जो आवश्यक है वह खाएं जिस वाक्यांश को अक्सर "दो लोगों के लिए खाने" का हवाला दिया जाता है, वह दिन के दौरान भोजन के बड़े स्रोतों और कई भोजन को ध्यान में रखता है। दरअसल, आप प्रति भ्रूण प्रति दिन लगभग 300 और अधिक कैलोरी ले लें। इसलिए, यदि आप एक भी बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं, आप 300 कैलोरी खाना चाहिए adicionales- अगर आप जुड़वा बच्चों की उम्मीद है, तो आप 600 अतिरिक्त कैलोरी खाना चाहिए और यदि आप तीन उम्मीद कर रहे हैं, तो आप 900 अतिरिक्त कैलोरी एक दिन खाना चाहिए। गर्भवती होने से पहले ये संख्याएं आपके शुरुआती वजन के आधार पर थोड़ा भिन्न हो सकती हैं, लेकिन वे करीब 300 कैलोरी रहेंगे।
    • आप कैलोरी स्वस्थ कैलोरी होने चाहिए, न कि जो जंक या फास्ट फूड से आते हैं
    • अधिक खाने के मुख्य लक्ष्यों में से एक यह है कि आपके शरीर और उसके विकास के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों के साथ बच्चे के पूरक।
  • एक स्वस्थ गर्भावस्था कदम 9 शीर्षक छवि
    2
    विटामिन सी में अधिक से अधिक फल और सब्जियां खाएं गर्भवती महिलाओं के लिए विटामिन सी की अनुशंसित मात्रा प्रति दिन 70 मिलीग्राम है। हालांकि, गोलियों और पूरक आहार के बजाय इसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थ से प्राप्त करना सबसे अच्छा है आप खट्टे फल, पपीता, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, फूलगोभी, टमाटर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और लाल मिर्च (अन्य खाद्य पदार्थों के बीच) से बहुत अधिक विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं। एक दिन में इन खाद्य पदार्थों की 3 या 4 सर्विंग्स खाने की कोशिश करें।
  • एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अधिक प्रोटीन खाएं भोजन की प्रोटीन हमेशा महत्वपूर्ण होती है, लेकिन जब आप गर्भवती हों तो आपको प्रति दिन प्रोटीन की 2 या 3 सेवन करने का प्रयास करना चाहिए। प्रोटीन मुख्य रूप से रक्त उत्पादन और सेल के विकास के लिए जिम्मेदार हैं, दोनों आप और बच्चे में हैं स्वस्थ प्रोटीन के कुछ अच्छे स्रोतों में अंडे, ग्रीक दही, फलियां (सेम), टोफू, मूंगफली का मक्खन और दुबला मांस शामिल हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 11
    4
    बहुत कैल्शियम का उपभोग करें कैल्शियम गर्भवती महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है और बहुत से आवश्यक मात्रा का उपभोग नहीं करते हैं हालांकि जन्म के समय की खुराक में आमतौर पर कुछ कैल्शियम होते हैं, तो आपको प्रतिदिन कैल्शियम के एक अतिरिक्त 1000 मिलीग्राम का सेवन करने की कोशिश करनी चाहिए। कैल्शियम के कुछ अच्छे स्रोतों में दही, हार्ड पनीर, दूध और पालक शामिल हैं यदि आप अधिक कैल्शियम का उपभोग करते हैं, तो आप बच्चे की हड्डियों और नसों के विकास में मदद करेंगे।
  • यह भी महत्वपूर्ण है कि आप विटामिन डी का उपभोग करते हैं, क्योंकि आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए आवश्यक है। यह कैल्शियम वाले अधिकांश खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, साथ ही अनाज और ब्रेड में भी
  • छवि एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 12 शीर्षक है
    5
    फॉलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थ खाएं हाँ, आप एक जन्म के पूर्व में पूरक फोलिक एसिड मिलेगा। हालांकि, आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए स्वाभाविक रूप से होने वाले फोलिक एसिड का उपभोग करने का प्रयास करना चाहिए। फोलिक एसिड एंजाइमों के कामकाज और बच्चे में रक्त के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है। फोलिक एसिड में शामिल खाद्य पदार्थों में काले, स्विस चार्ड, पालक, स्क्वैश, बीन्स, नट और मटर शामिल हैं। इन सभी खाद्य पदार्थों में अन्य फायदेमंद पोषक तत्व होते हैं, इसलिए एक दिन में 1 या 2 सर्विंग खाने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 13
    6
    सुनिश्चित करें कि आप आवश्यक लोहा का उपभोग करते हैं शरीर आपके शरीर में और विकासशील बच्चे के शरीर में, रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए लोहे का उपयोग करता है। अधिकांश जन्मपूर्व पूरक में लोहे होते हैं - हालांकि, अधिकांश पोषक तत्वों के साथ, पूरक के मुकाबले एक प्राकृतिक तरीके से लोहे की खपत करना बेहतर होता है। जिन खाद्य पदार्थों में लोहे के उच्च स्तर होते हैं उनमें लाल मांस, पालक, और लोहे से समृद्ध साबुत अनाज शामिल हैं (जैसे कुछ ब्रेड और अनाज)। कम से कम एक लोहे के साथ समृद्ध इन खाद्य पदार्थों के एक दिन सेवन करें।
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 14
    7
    शराब से बचें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि गर्भवती महिलाएं शराब का उपभोग नहीं करती हैं, क्योंकि यह जन्म के विभिन्न प्रकारों और जटिलताओं के लिए जिम्मेदार है। शराब पीने से काफी गर्भपात या मृत जन्म के जोखिम में वृद्धि होती है, जिससे यह अधिक संभावना है कि आपका बच्चा बाद में विकास विकलांग होगा और बच्चे को भ्रूण के शराब सिंड्रोम (एफएएस) के खतरे में डाल देगा। इस जटिलताओं से बचने के लिए आप गर्भवती होने के दौरान पूरी तरह से अपने आहार से शराब निकालें। यदि आवश्यक हो, तो ड्रग्स और अल्कोहल के उपयोग में विशेषज्ञता वाले एक चिकित्सक की मदद लें।
  • अगर आप जानते थे कि आप गर्भवती हैं, चिंता न करें तो आप शराब का सेवन करते हैं। जब तक आप अपने पीने की आदतों को छोड़ देते हैं, तब तक आपको ऐसी जटिलताओं का सामना करने की संभावना नहीं होती है जो अल्कोहल से संबंधित हैं।
  • कुछ डॉक्टरों और कुछ महिलाओं का मानना ​​है कि गर्भावस्था के दौरान कभी-कभी शराब के गिलास के साथ कोई समस्या नहीं है। इसके बारे में डॉक्टर से बात करें।



  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 15
    8
    अपने आहार से कैफीन निकालें हालांकि कॉफी, चाय और सोडा आपके पसंदीदा पेय हैं, यदि वे कैफीन होते हैं, तो आप अपेक्षा करते हुए कम से कम उन लोगों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान कैफीन की खपत गर्भपात और जन्मजात जटिलताओं की उच्च दर से जुड़ा हुआ है। अपनी जीवन शैली से कैफीन को पूरी तरह से निकालना सबसे अच्छा है - हालांकि, कुछ डॉक्टर मानते हैं कि 200 मिलीग्राम (जो कि 10 ऑउंस के बराबर है।) कॉफी का दिन एक दिन सुरक्षित है। जब संभव हो, कॉफी, चाय और सोडा के डिकैफ़िनेटेड या कैफिनेटेड संस्करण का उपयोग करें। कैफीन (जैसे चॉकलेट) को नियंत्रित करने वाले खाद्य पदार्थों को खाएं, क्योंकि स्तर बहुत कम हैं
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था कदम 16
    9
    कच्चे या अंडरकेक्ड मांस खाने से बचें टॉक्सोप्लाज्मोसिस और लिस्टरियोसिस सहित भोजन द्वारा संचरित कुछ बीमारियां अक्सर कच्चे और अंडरकेक्ड मांस में होती हैं। ये बीमारियां एक विकासशील बच्चे के लिए बहुत खतरनाक हो सकती हैं, जिससे यह अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप उन खाद्य पदार्थों से बचें जो उन्हें संचारित करते हैं। समुद्री भोजन खाने से बचें, कच्ची मछली (जैसे सुशी या साशिमी), बहुत कम या अंडरकेक्ड मांस, और कच्ची अंडे।
  • छवि एक स्वस्थ गर्भावस्था 17 चरण है
    10
    उच्च पारा सामग्री के साथ मछली से बचें भारी धातुएं, जैसे पारा और सीसा, एक विकासशील बच्चे के लिए बहुत हानिकारक हैं और उच्च मात्रा में उच्च मात्रा में मृत्यु भी पैदा कर सकते हैं। कुछ मछलियों में विशेष रूप से उच्च स्तर का पारा होता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक खतरा पैदा करता है। इन मछलियों में तलवार मछली, शार्क, राजा मैकेरल, ट्यूना पट्टिका और टाइलफिश शामिल हैं। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान आप आसानी से कैन्ड ट्यूना, सैल्मन, हलिबूट और कॉड जैसी मछली खा सकते हैं।
  • किसी भी मछली (बीमा सहित) की खपत को गर्भावस्था के दौरान सप्ताह में एक या दो बार से कम रखें।
  • Video: गर्भावस्था में 1 से 9 माह तक बच्चे और माँ में बदलाव|baby growth-changes in mother during Pregnancy

    छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 18

    Video: Pregnancy me Kya Khana Chahiye | Guide By Ishan

    11
    पनीर से बचें जो कि पेशामीकृत नहीं हैं जबकि नरम पनीर की एक प्लेट स्वादिष्ट लग सकती है, ताजे चीज जिन्हें पास्चराइजेट नहीं किया गया है, उनमें जीवाणु शामिल हो सकते हैं जो कि विभिन्न प्रकार की जनजातीय जटिलताओं के लिए जिम्मेदार हैं। नतीजतन, यह बेहतर है कि गर्भवती महिलाएं उन्हें बिल्कुल खाने से न खाएं लोकप्रिय ताजा चीज जो पास्चराइजेट नहीं की गई हैं उनमें शामिल है ब्री, फेआ, बकरी पनीर, आइनेबर्बर्ट और नीली पनीर। आप किसी भी समस्या के बिना कड़ी पनीर (जैसे शेडर, स्विस और हवरी) का उपभोग कर सकते हैं।
  • विधि 3

    जीवन शैली में बदलाव करें
    छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 1 9
    1
    धूम्रपान बंद करो सामान्य तौर पर, यह सिफारिश की जाती है कि आप किसी प्रकार के पदार्थ धूम्रपान न करें, क्योंकि यह फेफड़ों के लिए बहुत हानिकारक है। यह विशेष रूप से एक गर्भवती महिला पर लागू होता है, क्योंकि जो भी आप धूम्रपान करते हैं, बच्चे भी इसे धूम्रपान करते हैं। बच्चे खून से निकोटीन और तम्बाकू को अवशोषित करते हैं, जो गर्भपात, बच्चा जन्म और कम जन्म के वजन की संभावना बढ़ता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि शिशुओं की गर्भावस्था के दौरान जिन बच्चों की मां धूम्रपान दे रही थी, वे जब बड़े होते हैं तब गंभीर धूम्रपान करते हैं। सिगरेट, इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट, सिगरेट और मारिजुआना सहित पूरी तरह से धूम्रपान छोड़ दें।
    • आपको निष्क्रिय धूम्रपान न करने वाला भी होना चाहिए।
  • Video: स्वस्थ प्रेगनेंसी के लिए 5 वे महीने में कैसा भोजन लेना चाहिय

    छवि शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 20
    2
    सभी अवैध ड्रग्स से बचें किसी भी प्रकार के ड्रग्स (विशेषकर "सड़क" दवाएं) एक विकासशील बच्चे के लिए बहुत खतरनाक हैं। मनोरंजनात्मक दवाओं की लगभग गारंटी है कि आपके बच्चे को एक जटिलता या जन्मजात दोष भुगतना होगा, क्योंकि उनका आपके शरीर और मस्तिष्क समारोह पर बहुत बड़ा प्रभाव है - इसलिए, यह आपके बच्चे पर भी है माताओं जो दवाओं के आदी होते हैं और उन्हें गर्भावस्था के दौरान उपयोग करना जारी रखता है, उनके व्यसनों को अपने बच्चों तक पहुंचा सकता है। इसलिए नवजात शिशु दवाओं के आदी हो गए हैं और एक वयस्क की तरह ही वापसी के लक्षणों का सामना कर रहे हैं।
  • यदि आप एक मनोरंजक दवा उपयोगकर्ता या नशे की लत हैं, पुनर्वास कार्यक्रम की तलाश करें। अगर आपको समस्याएं हैं तो आपको एक खोजने में मदद करने के लिए किसी डॉक्टर से पूछें
  • अपनी खुद की स्वास्थ्य के लिए अपने बच्चे को जन्म देने के बाद दवाओं के बिना जीवनशैली बनाए रखें।
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 21
    3
    Yacusis, सौना या स्टीम स्नान से दूर रहें अत्यधिक शरीर का तापमान बढ़ाने से बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है, क्योंकि शरीर का तापमान विकास संबंधी जटिलताओं और जन्मजात दोष से जुड़ा होता है। जबकि बारिश और गर्म स्नान में कोई समस्या नहीं है, बहुत गर्म वातावरण में समय की लंबी अवधि खर्च करना गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है, विशेष रूप से पहले त्रैमासिक में किसी भी ऐसे वातावरण से बचें जहां तापमान 38 डिग्री सेल्सियस (101 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर है। यदि यह बिल्कुल जरूरी है कि आप इस तरह के माहौल में हैं, तो उस समय की सीमा तक का समय दें जब आप दस मिनट से कम समय में खर्च करें।
  • छवि एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 22 शीर्षक है
    4
    पर्यावरण विषाक्त पदार्थों से बचें कुछ रसायनों और कुछ विषाक्त पदार्थ विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक हैं जो उनके साथ संपर्क में आते हैं, भले ही वे एक ऐसी महिला के लिए नहीं हों जो गर्भवती नहीं हैं सॉल्वैंट्स, मजबूत रसायनों, भारी धातुओं (जैसे पारा और सीसा) और कुछ जैविक एजेंट (जैसे एस्बेस्टोस) की सफाई जटिलताओं और जन्मजात दोष से जुड़ी होती है। यदि आप काम करते हैं या किसी ऐसे स्थान पर रहते हैं जहां आप इन विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आ सकते हैं, तो हर समय उनसे बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें यदि आवश्यक हो, तो इसे हासिल करने के लिए अपनी जीवन शैली में बदलाव करें, जैसे काम पर एक अलग असाइनमेंट के लिए पूछना।
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 23
    5
    किसी और व्यक्ति को कचरा बॉक्स को बार-बार और बहुत सावधानी के साथ साफ़ करें। एक बहुत ही खतरनाक संक्रमण जिसे टोक्सोप्लाज्मोसिस कहा जाता है, एक बिल्ली के बेकार बॉक्स में आम है और गर्भवती महिलाओं को जल्दी ही प्रसारित किया जा सकता है। इस बीमारी में माता के पहचाने जाने योग्य लक्षण हो सकते हैं और बच्चे को पता नहीं लगाया जा सकता है, जिससे मस्तिष्क और आँखों को गंभीर क्षति हो सकती है। यदि आपके पास एक बर्बाद बॉक्स है, तो उससे दूर हो जाओ और किसी दोस्त या परिवार के सदस्य से इसे नियमित रूप से साफ करने के लिए कहें। कचरे के बक्से को एक दिन में कम से कम एक बार साफ़ करना चाहिए जब आप गर्भवती हों।
  • यदि आप इसे स्वयं करना चाहिए, दस्ताने पहनें और फिर अपने हाथों को ध्यान से धो लें
  • विधि 4

    अपने भावनात्मक स्वास्थ्य का ख्याल रखना
    छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 24
    1
    मूड स्विंग्स को नियंत्रित करें गर्भावस्था के दौरान आपका हार्मोन परेशान होगा शायद आप परेशान महसूस करते हैं यदि आप एक मिनट में मुस्कुराते हुए अगले रोने के लिए जाते हैं चिंता मत करो यह सामान्य है इन मूड झूलों से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके खोजने का प्रयास करें
    • अपने आप को अपनी भावनाओं को संसाधित करने की अनुमति दें जब आप परेशान होते हैं तो मुस्कुराहट करने के लिए खुद को मजबूर न करें। अपने आप को कुछ मिनटों के लिए रोने देना ठीक है
    • ब्रेक लें अगर कोई आपको परेशान करता है, तो पैदल चलना आप ब्लॉक के चारों ओर चल सकते हैं या एक पत्रिका के माध्यम से फ्लिप जब तक आप बेहतर महसूस नहीं कर सकते।
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 25
    2
    अवसाद के संकेतों को जानें कई महिलाएं गर्भावस्था के दौरान अवसाद का अनुभव करती हैं चिंता जैसे लक्षणों पर ध्यान दें, लगातार चिड़चिड़ापन या सोने की अक्षमता यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें वह आपको सलाह दे सकता है या आपको एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ के पास भेज सकता है मदद के लिए पूछने से डरो मत
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 26
    3
    स्व-देखभाल का अभ्यास करें अपने साथ अच्छा रहें मूड स्विंग होने या थका महसूस करने के लिए खुद को झटका मत। इसके बजाय, आराम करने का प्रयास करें अपने पसंदीदा शो के एक एपिसोड को देखना या एक किताब पढ़ने के लिए हर रोज आप का आनंद लें।
  • जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो अपने आप को झपकी लेने की खुशी दें।
  • खुद को नकारात्मक विचारों से मुक्त करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी शरीर की छवि के बारे में चिंतित हैं, तो अपने आप को याद दिलाएं कि आपका शरीर ठीक से कर रहा है कि उसे क्या करना चाहिए।
  • छवि एक स्वस्थ गर्भावस्था 27 कदम है
    4
    एक समर्थन प्रणाली खोजें आप कई बदलावों, शारीरिक और भावनात्मक से गुजरेंगे। यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास अन्य लोग हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। अपने परिवार में, अपने दोस्तों और अपने साथी में अपने आप को समर्थन देने से डरो मत।
  • एक दोस्त के साथ दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाना आप जिस चिंता को महसूस करते हैं, उसके बारे में आप बात कर सकते हैं या आप गपशप को आराम और साझा कर सकते हैं।
  • अपने साथी से अधिक घर के कामकाज की देखभाल करने के लिए कहें यदि आप आम तौर पर पकाना करते हैं, तो उससे पूछें कि वह सप्ताह में कुछ समय खाने के लिए।
  • अगर कोई आपकी सहायता करने के लिए पेश करता है, तो उसे अनुमति दें।
  • युक्तियाँ

    • पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए, कुर्सियों पर बैठो जो कि पीठ के लिए समर्थन करते हैं आपके द्वारा अपनाने की स्थिति जितनी बेहतर हो, उतनी ही राहत आपको अपनी पीठ पर महसूस होगी।
    • मतली को रोकने के लिए जब आप जन्म के पूर्व विटामिन लेते हैं तो एक नाश्ता खाएं

    चेतावनी

    • हमेशा अपनी जीवन शैली में कोई बदलाव करने से पहले डॉक्टर से बात करें यदि आप गर्भावस्था के परिणामस्वरूप किसी अजीब गतिविधि या व्यवहार का अनुभव करते हैं, तो उचित परामर्श करने के लिए तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें।
    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com