ekterya.com

पेट की अम्लता का इलाज कैसे करें

शब्द "दिल में जलन" (अंग्रेजी में इस शर्त को नामित करने के लिए प्रयोग किया जाता है) वास्तव में एक मिथ्या नाम है क्योंकि यह दिल में जलन नहीं है हालांकि, क्योंकि जलन उत्तेजना छाती में महसूस होती है, विशेष रूप से उरोस्थि के पीछे, यह गलती से हृदय को जिम्मेदार ठहराया जाता है। ईर्ष्या को भी ईर्ष्या, एसिड अपच और कार्डियालिया के रूप में जाना जाता है। यदि आपको ईर्ष्या है, तो इस शर्त का इलाज करने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1

स्वाभाविक रूप से दिल की धड़कन का इलाज
ट्रीट इटर्बर्न स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो एसिड को बेअसर करते हैं। इन खाद्य पदार्थों में फलों और सब्जियां और आसानी से पाचन कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं। इन खाद्य पदार्थों में गुण हैं जो आपके पेट की अम्लता को दबाने में मदद करते हैं। इन खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:
  • ब्राउन चावल, कुकीज़, दलिया, सेब, अमरूद, नाशपाती, बादाम, पके आम, पपीता, गोभी और आलू।
  • ट्रीट इटर्बर्न स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक गिलास पानी में 1 ½ चम्मच बेकिंग सोडा जोड़ें। इस काढ़ा निकालें और पीयें यह ईर्ष्या से तत्काल राहत ला सकता है। सोडियम बाइकार्बोनेट की बाइकार्बोनेट सामग्री एसिड को बेअसर कर सकती है। बाइकार्बोनेट मूल पदार्थ का एक प्रकार है - पदार्थ जो एसिड के विपरीत हैं
  • ट्रीट इटर्बर्न स्टेप 3 नामक छवि
    3
    राहत खोजने के लिए अदरक का उपयोग करें 2 से 3 अदरक जड़ें कुचलें और फिर 5 मिनट के लिए उबाल लें। शीघ्र राहत के लिए उबला हुआ पानी पी लें अदरक में मूल तत्व होते हैं जो पेट की अम्लता को बेअसर कर सकते हैं।
  • ट्रीट इटर्बर्न स्टेप 4 नामक छवि
    4
    खाद्य पदार्थों की खपत से बचें जो एक अनियंत्रित प्रतिक्रिया को "ट्रिगर" करते हैं कुछ खाद्य पदार्थ दूसरों की तुलना में अधिक पेट के एसिड होते हैं। आम अपराधियों में कॉफी, चॉकलेट और फास्ट फूड जैसे फैटी खाद्य पदार्थ शामिल हैं। उन्हें जितना संभव हो उतना संभव से अपने आहार से हटा दें और, निश्चित रूप से, सोने से पहले ही उन्हें खाने से बचें।
  • ट्रीट इटर्बर्न चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    धीरे धीरे खाओ और बहुत ज्यादा खा नहीं है जब आप धीरे-धीरे खाते हैं, तो आप अपने शरीर को भोजन को पचाने के लिए पर्याप्त समय देते हैं। इसके अतिरिक्त, एक छोटी अवधि में इतनी अधिक भोजन से भरा पेट गलत दिशा में खाली किया जा सकता है, इस मामले में, आपके अन्नफ़ेस में भोजन को पचाने के लिए अधिक एसिड का उत्पादन करने के लिए बहुत अधिक भोजन पेट को उत्तेजित कर सकता है
  • ट्रीट इरबर्न चरण 6 नामक छवि
    6
    खाने के बाद झूठ बोलना या झुकने से बचें यह ऊर्ध्वाधर स्थिति में बनी हुई है। यह गुरुत्वाकर्षण गैस्ट्रिक सामग्री को कम करने और अन्नप्रणाली में लौटने से इसे रोकने की अनुमति देगा। दिन के आखिरी भोजन को कम से कम दो या तीन घंटे तक खाएं ताकि सोते रहें कि आपका भोजन सोने के समय पच जाता है
  • Video: पेट गैस,एसिडिटी,कब्ज़ को जड़ से ख़त्म करने का रामबाण उपाय//100% आयुर्वेदिक नुस्खा।

    ट्रीट हार्टबर्न चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: एसिडिटी और पेट में जलन का राजीव दिक्षित जी का सबसे कारगर घरेलू उपाय Home remedies for acidity

    7
    बिस्तर पर झूठ जब आप अपने सिर को ऊपर उठाने पर विचार करें इसका मतलब है तकिए को ढेर करना ताकि आपके सिर और ऊपरी शरीर को आपके शरीर के बाकी हिस्सों से ऊपर उठाया जा सके। इससे आपके अम्लीय को अपने पेट से ऊपर रखने में मदद मिलेगी, जो बदले में यह सुनिश्चित करेगा कि एसिड घुटकी में वापस नहीं आती है।



  • ट्रीट हार्टबर्न चरण 8 नामक छवि
    8
    खाने के बाद कम से कम 30 मिनट के बाद चीनी के बिना गम चबाना। चबाने वाली गम लार के उत्पादन में वृद्धि कर सकता है, जिसमें एंटीसिड गुण होते हैं। जब आपको असंतोष का अनुभव होता है, तो आपका शरीर किसी भी एसिड से लड़ने के लिए अतिरिक्त लार का उत्पादन करता है, जो आपके घुटकी में अपना रास्ता वापस ले सकता है। जब आप गम चबाते हैं, तो आप लार बनाने की इस प्रक्रिया में अपने शरीर की मदद करते हैं।
  • ट्रीट हार्टबर्न चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    9
    वजन कम करें अत्यधिक वजन में पेट के दबाव में काफी वृद्धि होती है, खासकर जब झूठ बोल रही है वजन कम होने से पेट में इस अतिरिक्त दबाव में कमी आएगी जो आपको भोजन में प्रवेश करने के लिए पर्याप्त आराम करने की अनुमति देगा। वजन कम करने के लिए, आपको छोटे, स्वस्थ भोजन लेने लगाना होगा और एक व्यायाम दिनचर्या बनाना होगा। आकार में कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए, क्लिक करें यहां.
  • ट्रीट इरबर्न चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने जीवन से अस्वास्थ्यकर पदार्थ को हटा दें इन पदार्थों में सिगरेट के धुएं और शराब शामिल हैं। दोनों कारण ईर्ष्या है क्योंकि वे वाल्व की ताकत कमजोर है जो आपके अन्नप्रणाली से एसिड को बचाता है। यदि आप परेशान करना बंद करना चाहते हैं, तो आपको धूम्रपान बंद करना और शराब कम करना होगा।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको शराब पीने से पूरी तरह से रोकना होगा - संयम में पीने से अच्छा है। हालांकि, आपको कई स्वास्थ्य कारणों से धूम्रपान रोकना होगा
  • विधि 2

    दवा के साथ ईर्ष्या का इलाज
    ट्रीट हार्टबर्न चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    एंटासिड लें एंटासिड ईर्ष्या के लिए सबसे आम दवा है। क्योंकि यह ओवर-द-काउंटर दवा है, इसे आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। एंटीसिड्स को "आवश्यक" दवाओं के रूप में लेबल किया जाता है इसका मतलब यह है कि जब भी आपको असंतोष का अनुभव होता है, आप एंटीसिड्स ले सकते हैं।
    • सबसे आम एंटीसिड दवा आप ले सकते हैं कैल्शियम कार्बोनेट आप इसे स्टोर में ब्रांड नाम के साथ पा सकते हैं, मैलॉक्स जब ईर्ष्या होती है तो आप 1 से 2 गोलियाँ चबा सकते हैं।
  • ट्रीट इटर्बर्न स्टेप 12 नामक छवि
    2
    एच 2 ब्लॉकर्स को आज़माएं एच 2 अवरोधक दवा विकल्प की एक और दवा है। यह एक नुस्खा बिक्री के बिना और एक पर्ची के बिना आता है। दवा पेट में एसिड के उत्पादन को दबा देती है। आप मूल रूप से छोटी मात्रा में एच 2 दवाएं खरीद सकते हैं लेकिन अगर आपको अधिक खुराक चाहिए, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • सामान्य तौर पर, आप सिमेटिडाइन ले सकते हैं, एक आम एच 2 ब्लॉकर, दिन में दो बार 800 मिलीग्राम या दिन में 400 मिलीग्राम 4 बार।
  • ट्रीट इटर्बर्न स्टेप 13 नामक छवि
    3
    प्रोटॉन पंप के अवरोधक ले लो। प्रोटॉन पंप अवरोधक पेट में एसिड की मात्रा को कम कर सकते हैं। फिर, यह एक नुस्खा और अति-काउंटर दवा के रूप में उपलब्ध है। ओमेपेराज़ोल एक प्रोटॉन पंप अवरोधक दवा का एक उदाहरण है। इस दवा के 20 मिलीग्राम का भोजन दिन में एक बार करो, अधिमानतः अपने नाश्ता लेने से पहले।
  • युक्तियाँ

    • सर्जरी की संभावना पर विचार करें यदि गड़बड़ी, हिटाल हर्निया, पाचन कैंसर या दूसरों के कारण असंतोष है, तो आपका डॉक्टर सर्जिकल विकल्पों पर चर्चा कर सकते हैं।
    • अपने डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार दवाएं लें।

    Video: 5मिनट में पेट गैस,एसिडिटी,कब्ज़ को जड़ से ख़त्म करने का रामबाण उपाय Acidity,Gas,kabz problems tips

    चेतावनी

    • यदि आप घर पर ईर्ष्या के इलाज की कोशिश करते हैं और आप ध्यान दें कि लक्षण दूर नहीं जाते हैं, तो डॉक्टर के बारे में दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com