ekterya.com

कैसे उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए

उच्च रक्तचाप एक गंभीर स्थिति है जो 1/3 संयुक्त राज्य में वयस्क आबादी को प्रभावित करता है। यद्यपि यह अक्सर लक्षण पेश नहीं करता है, इसके लिए तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होती है, खासकर यदि आप मोटापे हैं, एक गतिहीन जीवन जीते हैं, अपर्याप्त खाने या अपने परिवार में मौजूद हैं नीचे दी गई युक्तियों का प्रयास करें और देखें कि आपके और आपकी जीवनशैली के लिए कौन सा सही है

चरणों

विधि 1

एक दिल स्वस्थ आहार खाएं
उच्च रक्तचाप नियंत्रण चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: उच्च रक्तचाप को तुरंत नियंत्रित करने के अचूक देशी नुस्खे | Natural Remedies for High Blood Pressure

1
डैश आहार शुरू होता है यह परिवर्णी शब्द "उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार दृष्टिकोण" के लिए खड़ा होता है (उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार तरीकों) यह उच्च रक्तचाप से ग्रस्त मरीजों के लिए अनुशंसित आहार है इसमें बहुत सारे खाद्य पदार्थ या साबुत अनाज, फलों और सब्जियों, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और चीनी, संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल से बचने शामिल है।
  • यह दिखाया गया है कि इस आहार में रक्तचाप 14 मिमी एचजी तक कम हो जाता है। संक्षेप में, आपको लाल मांस, जंक फूड और सफेद कार्बोहाइड्रेट ("सफेद" चीनी, आटा, नूडल्स और आलू आदि) को समाप्त करना होगा। उन सभी को एक बार में खत्म करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन उपरोक्त खाद्य पदार्थ आपके आहार के बहुमत का गठन करना चाहिए।
  • छवि उच्च रक्तचाप नियंत्रण चरण 2 शीर्षक
    2
    आपके सोडियम सेवन कम करें इसे प्रति दिन 2300 मिलीग्राम (मिलीग्राम) तक सीमित करें। यदि आपको लगता है कि आप बहुत सारे नमक नहीं खाते हैं, तो शायद आप यह नहीं जानते कि आप जो खाना खाते हैं उसे क्या है नमक को खत्म करने का एक आसान तरीका प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचने के लिए है। जब आप अपना भोजन तैयार करते हैं, तो आप जानते हैं कि इसमें क्या शामिल है। खाना पकाने शुरू करो!
  • अपने भोजन में नमक न जोड़ें! अगर यह आपके लिए एक समस्या है, तो इसे थोड़ा कम करके कम करना शुरू करें यहां तक ​​कि अगर आप इसे विश्वास नहीं करते हैं, तो आपका तालू अनुकूल होगा।
  • छवि उच्च रक्तचाप नियंत्रण चरण 3 शीर्षक
    3
    अपने पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम का स्तर बढ़ाएं। कई अध्ययनों के अनुसार, ये तीन पोषक तत्व निम्न रक्तचाप के स्तर से संबंधित हैं। यद्यपि कैल्शियम और मैग्नीशियम तकनीकी रूप से उच्च रक्तचाप (जबकि पोटेशियम ही) में कमी से जुड़े नहीं हैं, वे सामान्य रूप से कम रक्तचाप से जुड़े होते हैं।
  • पोटेशियम (तीन पोषक तत्वों का सबसे शक्तिशाली) फल, सब्जियां, डेयरी उत्पाद और मछली में पाया जाता है
  • कैल्शियम डेयरी उत्पादों (स्किम दूध के लिए विकल्प) में मौजूद है और मैग्नीशियम पूरे अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियों, नट्स और सूखे मटर और सेम में पाया जाता है।
  • यदि आपके पास स्वस्थ भोजन है जो इन तीनों को शामिल करता है, तो पूरक होने के लिए आवश्यक नहीं है। इन पोषक तत्वों की अत्यधिक खपत जीव के लिए फायदेमंद नहीं है।
  • उच्च रक्तचाप नियंत्रण चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आहार में "चमत्कारी" पदार्थ शामिल करें ग्रह पर कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो व्यावहारिक रूप से चमत्कार करते हैं उच्च रक्तचाप के लिए, ये हैं: लहसुन, डार्क चॉकलेट और मछली का तेल जाहिर है, एक बार में सभी नहीं
  • फैटी मछली (जैसे मैकेरल और सैल्मन) में जादुई ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं। हालांकि, उन्हें पूरक आहार में लेने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि आपके शरीर में उनमें से अधिक होने से अप्रिय साइड इफेक्ट हो सकते हैं। केवल कुछ ग्रील्ड सामन करें सप्ताह में कुछ बार (थोड़ा स्वस्थ रखने के लिए थोड़ा जैतून का तेल)।
  • लवण लहसुन के कानों को दूर करने के लिए रक्तचाप को कम करने से सब कुछ के लिए प्रयोग किया जाता है। यह कैंसर और कोलेस्ट्रॉल से संबंधित है सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे पिज्जा, मलाईदार सॉस या फैटी तेलों में नहीं जोड़ सकते।
  • हाल ही के एक अध्ययन के मुताबिक, कम से कम 70% कोको वाले डार्क चॉकलेट में रक्तचाप कम हो सकता है। इसके लाभों का लाभ उठाने के लिए प्रतिदिन 14 ग्राम (1/2 औंस) का सेवन करें।
  • उच्च रक्तचाप नियंत्रण चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    चाय के साथ कॉफी बदलें बाद में हम कैफीन के बारे में बात करेंगे, लेकिन फिलहाल हम सुबह की कॉफी (और दोपहर और कुछ रात) के बराबर देखेंगे: चाय इसमें न केवल कम कैफीन होता है (जो रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है), लेकिन ब्लड प्रेशर को स्थायी रूप से कम कर सकता है। आपको और अधिक कारणों की आवश्यकता क्यों है?
  • टुफ्स यूनिवर्सिटी के एक हालिया अध्ययन ने हिबिस्कस चाय का विश्लेषण किया है। इससे रोगियों के रक्तचाप के स्तर में 7 अंकों की कमी आई, जैसा कि दवाएं थीं कई हर्बल चाय में हिबिस्कस होते हैं, लेकिन उन लोगों की तलाश करें, जो इसे अधिक शक्तिशाली मिश्रण प्राप्त करने के लिए मुख्य तत्वों में शामिल करते हैं।
  • विधि 2

    दिल के लिए स्वस्थ आदतों को अपनाना
    उच्च रक्तचाप नियंत्रण चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने रक्तचाप को नियमित रूप से जांचें अपने कोलेस्ट्रॉल और अन्य मूल्यों की जांच करें (संभवतः सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों या स्वास्थ्य मेलों में) किसी भी कार्डियोवास्कुलर समस्या या अन्य स्वास्थ्य समस्या का मूल्यांकन करने के लिए नियमित रूप से अपने चिकित्सक को देखें। आप अधिक सक्रिय हैं, बेहतर है कि आप समस्या को नियंत्रित करें।
    • यदि आप घर पर अपने रक्तचाप को मापते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे ठीक से करते हैं यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें। उठने और जब आप काम करते हैं तो आपको उच्च मूल्य प्राप्त करना चाहिए। जब आप घर पर होते हैं और आराम से करते हैं तो आपको निम्न मूल्यों को प्रस्तुत करना चाहिए।
  • उच्च रक्तचाप के चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना वजन नियंत्रित करें यदि आप वजन बढ़ाते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपका रक्तचाप और संबंधित हृदय तनाव भी बढ़ेगा। केवल 5 किलो (10 पाउंड) का नुकसान रक्तचाप के स्तर में कमी का मतलब हो सकता है। अपने चिकित्सक से जांच लें कि आपके लिए सही वजन क्या होना चाहिए।
  • पैमाने से संकेत वजन के अलावा, आपकी कमर की माप भी महत्वपूर्ण है 101.6 सेमी (40 इंच) या उससे अधिक के कमर वाले पुरुषों और 88.9 सेमी (35 इंच) या उससे अधिक के कमर वाले महिलाओं को उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है। एशियाई लोगों को इन मूल्यों (दोनों लिंगों के लिए) से 8 सेमी (3 इंच) घटा देना चाहिए।
  • उच्च रक्तचाप नियंत्रण चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    लगभग 30 से 60 मिनट का व्यायाम करें। अतिरिक्त वजन कम करने के अलावा, कार्डियोवस्कुलर व्यायाम नियमित रूप से सप्ताह के एक मामले में आपके रक्तचाप काफी कम कर सकते हैं हां, हफ्ते! यह तत्काल संतुष्टि के सबसे निकटतम है।
  • यहां तक ​​कि छोटे प्रयास करने से भी उपयोगी है काम से 15 मिनट पहले चलना निश्चित रूप से बेहतर नहीं है यह एक ही समय में अपने सभी व्यायाम करने के लिए आवश्यक नहीं है एक सक्रिय जीवनशैली होने के कारण गति में होने के लिए छोटे अवसर मिलते हैं। इसका जरूरी मतलब नहीं है कि आपको जिम जाना चाहिए।
  • छवि उच्च रक्तचाप नियंत्रण 9 शीर्षक
    4
    आपके शराब का सेवन सीमित करें छोटी मात्रा में, शराब रक्तचाप को थोड़ा कम कर सकता है हालांकि, इसे कम मात्रा में पीने से आपका उच्च रक्तचाप बढ़ सकता है 65 से कम आयु के पुरुष दिन में 2 पेय पी सकते हैं, लेकिन हर किसी को 1 कप पीना चाहिए। और इसका मतलब यह नहीं है कि यदि आप एक सप्ताह में कुछ भी नहीं पीते हैं तो आप एक दिन में 7 पेय ले सकते हैं।
  • समझें कि "1 कप" वास्तव में क्या मतलब है। यह शराब की 148 मिलीलीटर (5 औंस), बीयर की 355 मिलीलीटर (12 औंस) या 80 मिलीलीटर की मजबूत शराब की 44 मिलीलीटर (1.5 औंस) का प्रतिनिधित्व करता है। यदि आप नहीं पीते हैं, तो आपको निश्चित रूप से 1 कप के लाभों की आवश्यकता नहीं है।



  • कंट्रोल हाई ब्लड प्रेशर स्टेप 10 नामक छवि
    5
    तम्बाकू उत्पादों से बचें. दिन के दौरान धूम्रपान करना आपके रक्तचाप को स्थायी रूप से बढ़ा सकता है धूम्रपान के अन्य भयानक साइड इफेक्टों के अलावा, आप अपना ब्लड प्रेशर 10 मिमी एचजी तक बढ़ा कर 1 घंटे तक कर सकते हैं। यद्यपि यह केवल एक अस्थायी प्रभाव है, अगर आप इसे लगातार करते हैं, तो यह एक स्थायी प्रभाव बन जाएगा।
  • निष्क्रिय धूम्रपान करने वाला होने के नाते बेहतर नहीं है यदि आप इसे से बच सकते हैं, तो इसे करें धूम्रपान के नजदीक होने के कारण स्वास्थ्य के लिए नकारात्मक नतीजे हैं।
  • छवि उच्च रक्तचाप नियंत्रण चरण 11 शीर्षक
    6
    कैफीन सेवन कम करें कैफीन युक्त पेय पदार्थ हृदय गति को गति देते हैं और अस्थायी रूप से रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, कैफीन संभावित रूप से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, क्योंकि यह उच्च रक्तचाप पैदा कर सकता है और नींद विकारों को बढ़ावा दे सकता है। जितना संभव हो उतना जितना भी उतना ही सीमित करना बेहतर होगा।
  • यदि संभव हो, तो खुद को एक परीक्षण करें कुछ लोग कैफीन के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। 1 कप कॉफी या 1 सोडा का सेवन करें और 30 मिनट के अंदर अपने रक्तचाप की जांच करें। यदि आपके स्तर के बारे में 5 या 10 अंक बढ़ते हैं, तो आप कैफीन के प्रति बहुत संवेदनशील हो सकते हैं।
  • उच्च रक्तचाप चरण 12 को नियंत्रित करने वाली छवि
    7
    भोजन डायरी रखें. नियंत्रण (और कम करने) रक्तचाप बहुत मुश्किल नहीं है, केवल आपको मेहनती होने और विवरणों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। अपने आहार की निगरानी थोड़ा थकाऊ हो, लेकिन यह प्राप्त करने योग्य है। यह कार्य भोजन डायरी के साथ बहुत आसान होगा।
  • न केवल आप देखेंगे कि आपको क्या खाना चाहिए (और न खाना), लेकिन आप उन पैटर्नों को भी देखेंगे जिन्हें आपने पहले नहीं देखा हो। आप जो भी खाते हैं उसका ट्रैक रखने के अलावा, यह भी लिखिए कि कब और क्यों शायद हमेशा भूख की वजह से नहीं है
  • उच्च रक्तचाप चरण 13
    8
    भोजन के लेबल पढ़ें यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आपके शरीर में क्या जाता है यद्यपि आप जितना चाहे उतना प्रोसेस किए गए उत्पादों को समाप्त कर सकते हैं, यह अनिवार्य है कि कुछ आपके आहार में स्लाइड करेंगे जब आप स्टोर पर जाते हैं और अपनी खरीददारी करते हैं, तो पहले लेबल पढ़ें।
  • यदि उत्पाद सोडियम, परिरक्षकों या "ओसा" में समाप्त होने वाले शब्दों में समृद्ध है, तो शेल्फ पर इसे वापस डाल दें। और अगर आपको अधिकतर सामग्री के लिए कुछ सेकंड लेना चाहिए, तो यह एक चेतावनी संकेत है।
  • विधि 3

    दिल की स्वास्थ्य में सुधार के लिए अतिरिक्त उपाय करें
    छवि उच्च रक्तचाप नियंत्रण चरण 14

    Video: बिना दवा उच्च रक्तचाप को तुरंत नियंत्रित करने वाला आसान उपाय | High BP Home Remedy

    1
    अपने तनाव को कम करें तनाव और चिंता उच्च रक्तचाप के कुछ मुख्य कारण हैं। आप पर जोर दे रहे हैं और आपके उच्च रक्तचाप को दूर करने के लिए समस्या को हल करने के बारे में सोचने के लिए समय निकालें। क्या आपके जीवन में ऐसा कुछ है जो समस्या को उत्तेजित कर सकता है?
    • यदि आप तनाव को दूर नहीं कर सकते हैं, तो आप स्थिति से निपटने का तरीका कैसे बदल सकते हैं? ऐसा करने पर विचार करें योग या अपने दिन से कुछ समय अलग करने के लिए ध्यान या में काम गहरी साँस लेने.
  • उच्च रक्तचाप नियंत्रण चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    नियमित रूप से अपने डॉक्टर के साथ नियुक्तियां करें और घर पर अपने रक्तचाप की निगरानी करें। आपके रक्तचाप और इसकी स्थिरता कितनी अधिक है इसके आधार पर, आपकी नियुक्ति की आवृत्ति अन्य लोगों की तुलना में भिन्न होगी यह चुनना हमेशा बेहतर होता है कि सुरक्षित क्या है।
  • एक डॉक्टर ढूंढो और उसके साथ दृढ़ रहें अगर आपका डॉक्टर आपको अच्छी तरह से जानता है, तो वह आपको बेहतर इलाज कर सकता है जितना अधिक आप अपने मेडिकल इतिहास से परिचित हो जाते हैं, उतना आसान होगा कि आप अपने रक्तचाप को कम करने में मदद करें।
  • कंट्रोल हाई ब्लड प्रेशर चरण 16
    3
    रक्तचाप के लिए एक पूरक या कोई अन्य दवा लें यह आपको केवल अपने डॉक्टर की सिफारिश के तहत करना है डायोरेक्टिक्स और बीटा-ब्लॉकर्स आपके डॉक्टर की सिफारिश की जाने वाली दो सबसे आम दवाएं हैं। डायोरेक्टिक्स आपके शरीर से अधिक नमक और विषाक्त पदार्थों को खत्म करते हैं और बीटा ब्लॉकर्स आपके दिल की दर को कम करते हैं लेकिन कम से कम आधा दर्जन अन्य दवाएं भी हैं
  • पूरक आहार के लिए, हालांकि आप उन्हें सर्वश्रेष्ठ इरादों के साथ ले सकते हैं, वे हमेशा एक अच्छा विचार नहीं है। कुछ भी लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
  • छवि उच्च रक्तचाप नियंत्रण 17 शीर्षक
    4
    मदद लें यदि आप उन्हें अनुमति देते हैं तो आपके मित्र और परिवार आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं। वे आपके लिए डॉक्टर के साथ व्यायाम या नियुक्ति के लिए अपनी योजनाओं का समर्थन कर सकते हैं। इसके अलावा, वे जंक फूड को अपने पेंट्री से बाहर रख सकते हैं
  • आज रक्तचाप एक आम समस्या है। इसलिए, ऐसे अन्य लोगों को जानने के लिए जो एक ही शर्त से पीड़ित हैं (विशेषकर क्योंकि यह वंशानुगत है) आपको इससे बेहतर लड़ाई में मदद करेगा यदि आप कर सकते हैं, तो अच्छी आदतें अपनाने में आसान बनाने के लिए व्यायाम या खाना पकाने वाले साथी की तलाश करें।
  • युक्तियाँ

    • किसी को अपने साथ व्यायाम करने के लिए रोजाना खोजें इससे प्रक्रिया की सुविधा होगी और आपको किसी के साथ बात करने की अनुमति होगी।
    • हालांकि कुछ कारक हैं जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं (जैसे बुढ़ापे), आप अपने वजन और शारीरिक गतिविधि की कमी को नियंत्रित कर सकते हैं। अपने स्वास्थ्य के लिए कुछ अच्छा करो

    चेतावनी

    • स्टार्च और चीनी (और वसा) में समृद्ध सफेद ब्रेड, केक और अन्य खाद्य पदार्थों सहित आपके कार्बोहाइड्रेट सेवन को सीमित करें।
    • आहार गोलियों के साथ अतिरंजित न करें वे आपके शरीर के लिए हानिकारक हैं
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com