ekterya.com

यदि आपको मधुमेह है तो रेस्तरां में कैसे खाएं

जब आपको मधुमेह होता है, तो घर से दूर खाने से एक चुनौती होती है इस लेख में हम आपको सिखाते हैं कि कैसे मधुमेह के रूप में अपने आहार की उपेक्षा किए बिना रेस्तरां में खाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
भोजन के ग्लाइसेमिक अनुक्रमित जानें

मधुमेह के रूप में घर से दूर खाने की लड़ाई जीतने के लिए, आपको यह समझने की ज़रूरत है कि कौन से खाद्य पदार्थ शायद आपके ग्लूकोज या शर्करा के स्तर को प्रभावित नहीं करेगा। कुछ अनाज, फलों, सब्जियां और प्रोटीन स्रोत इन स्तरों को अन्य खाद्य पदार्थों जितना ज्यादा प्रभावित नहीं करते हैं। यदि आप इस प्रकार के भोजन को पहचानना सीखते हैं, तो आप किसी भी मेनू के ग्लाइसेमिक इंडेक्स का पता लगा सकते हैं और उन्हें याद रखने के लिए एक सरल तरीके से आपके लिए सबसे तेज़ विकल्प चुन सकते हैं।

ईट आउट विद डायबिटीज़ चरण 1 नामक छवि
1
सर्वश्रेष्ठ सब्जी विकल्प याद रखें इस तरह के शतावरी, पालक, ब्रोकोली, फूलगोभी, पत्तागोभी, फूलगोभी, हरी पत्तेदार सब्जियों, प्याज, मिर्च और सेम के रूप में सब्जियां बहुत स्वस्थ ग्लाइसेमिक सूचकांक कर रहे हैं।
  • ईट आउट विद डायबिटीज़ चरण 2 नामक छवि

    Video: बासी रोटी खाने के फायदे जानकर आप हैरान रह जायेंगे

    2
    सर्वश्रेष्ठ अनाज विकल्पों को याद करें साबुत अनाज परिष्कृत अनाज की तुलना में बेहतर है, इसलिए सबसे अच्छा विकल्प रोटी, चावल, जई या परिष्कृत आटा के साथ किए गए उन के बजाय गेहूं पास्ता की तरह पूरे खाद्य पदार्थ हो जाएगा।
  • ईट आउट विद डायबिटीज़ चरण 3 नामक छवि
    3
    सबसे उपयोगी प्रोटीन स्रोत याद रखें दुबला प्रोटीन में कटौती आपके लिए सबसे अच्छा है, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि वे मधुमेह वाले लोगों के लिए सुरक्षित रूप से तैयार हो जाएं।
  • ऐसे बारबेक्यू सॉस या अचार के रूप में सॉस से लाद दिया मांस और मछली के साथ बर्तन, से बचें, रोटी या बन्स के साथ परोसा या तो तला हुआ या बल्लेबाज या ब्रेडक्रंब के साथ लेपित पकाया, अतिरिक्त पनीर या धीमी आंच पर पकाया जामुन, या साथ frostings के साथ शीर्ष पर रहा चीनी।
  • विधि 2
    रेस्तरां में अपनी स्थिति का बचाव करें

    सामान्य तौर पर, रेस्तरां में कर्मचारी होते हैं जो आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी दे सकते हैं जो आपके लिए मधुमेह के रूप में सुरक्षित हैं। आप पूछने के लिए स्वतंत्र हैं कि सॉस कैसे तैयार किया गया था, अगर इसके लिए शक्कर का इस्तेमाल किया गया था या यदि आप सफेद चावल के साथ एक डिश में ब्राउन चावल के लिए इसे बदल सकते हैं। अधिकांश रसोइये जानते हैं कि मधुमेह वाले लोगों की विशिष्ट स्वास्थ्य आवश्यकताएं हैं और वे मदद करने में प्रसन्न हैं अगर कर्मचारी पर्याप्त रूप से जवाब नहीं देते हैं या बस तैयार नहीं हैं, तो प्रबंधक से बात करें, और उसे बताएं कि आप केवल एक भोजन ढूंढना चाहते हैं जो आपकी मधुमेह आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है।

    ईट आउट विद डायबिटीज़ चरण 4 नामक छवि
    1
    रेस्तरां कर्मचारियों को मधुमेह के लोगों के विकल्पों के बारे में पूछें कुछ रेस्तरां मधुमेह खाने वालों के लिए विकल्प प्रदान करते हैं, भले ही वे मेनू पर नहीं आते हैं।
  • ईट आउट विद डायबिटीज़ चरण 5 नामक छवि
    2
    मेनू से कम कार्बयुक्त खाद्य पदार्थ चुनें वर्तमान में कम कार्ब आहार बहुत लोकप्रिय हैं और लगभग एक लहर, कुछ रेस्तरां में प्रतीक हैं जो मेनू के व्यंजनों की पहचान करते हैं जैसे कि ये मधुमेह वाले लोगों के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं, लेकिन आप अभी भी भाग का आकार मान सकते हैं और अनुरोध करते हैं कि वे पकवान से सॉस और ड्रेसिंग को छोड़ दें।
  • ईट आउट विद डायबिटीज़ चरण 6 नामक छवि
    3
    उन्हें खाने से पहले अपने घर के खाने के लिए आधा भोजन पैक करने के लिए कहें। सबसे सावधान मधुमेह रोगियों में भी नियंत्रण रखना महत्वपूर्ण है। यदि आप जाने के लिए अपने भोजन का आदेश देते हैं, तो इसे तालिका में आने से पहले करें
  • ईट आउट विद डायबिटीज़ चरण 7 नामक छवि
    4



    आवश्यक होने पर सामग्री के बारे में पूछें यदि आपको किसी विशिष्ट पकवान की सामग्री के बारे में संदेह है, तो पूछने से डरना मत करें कि इसमें क्या है। अपने सर्वर से समझाएं कि आपको मधुमेह है और यह जानना जरूरी है कि क्या डिश में परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट या अन्य विशिष्ट सामग्री शामिल हैं अधिकांश कर्मचारी आपकी मदद करने में प्रसन्न होंगे
  • विधि 3
    जब आप बाहर खाते हैं तो आप कितनी चीनी खाते हैं

    उन शब्दों की खोज में मेनू विकल्प को ध्यान से पढ़ें, जो दर्शाते हैं कि उन्होंने छिपी हुई चीनी परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के रूप में चीनी या प्राकृतिक मूल के मीठे को विवरण के बीच छिपाया जा सकता है।

    Video: सिर्फ 2 महीने में शुगर को कैसे करें अपनी जिंदगी से दूर Eliminate Sugar From Your Life in Hindi

    ईट आउट विद डायबिटीज़ चरण 8 नामक छवि
    1
    शक्कर पेय से बचें शराब, चिकन और मिल्कशेक के साथ मिश्रित पेय आमतौर पर चीनी से भरे होते हैं पानी, आइस्ड चाय, चीनी मुक्त सोडा, या कम कैलोरी बियर या शराब पीते हुए मिश्रित या तरलीकृत पेय से अतिरिक्त चीनी से बचें।
    • यदि आपके पास मिश्रित पेय पीने की बहुत इच्छा है, तो उन लोगों से पूछिए जिन में शर्करा नहीं है या स्वयं को एक ही पेय में सीमित नहीं है, यदि आप इसे लेते हैं, मिठाई के लिए मत पूछो।
  • ईट आउट विद डायबिटीज़ चरण 9 नाम की छवि
    2
    अपना मिठाई साझा करें या इसे छोड़ दें यदि आपने अपना भोजन पूरे भोजन में देखा है और मीठा पेय से बचा है, तो अपने मिठाई को अपने दोस्तों या परिवार के साथ साझा करें।
  • वास्तव में आप समान रूप से मिठाई की एक Tidbits से संतुष्ट महसूस करता है, तो आप पूर्ण खाते हैं, और आप उचित कदम उठाए गए हैं एक साथ अपने रक्त शर्करा के स्तर के नियंत्रण बनाए रखने के लिए मन की शांति होगा।
  • मीठी या gelatins बिना ताजा फल का सलाद, चीनी के बिना आइसक्रीम, फल sorbets, शुगर फ्री हलवा या अन्य कम carb विकल्प सहित डेसर्ट की सबसे अच्छा विकल्प।
  • ईट आउट विद डायबिटीज़ स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    भोजन में छिपे हुए शर्करा के लिए सावधान रहें हालांकि कुछ खाद्य पदार्थों स्वस्थ विकल्प लगता है, वे इस तरह के marinara सॉस, सलाद ड्रेसिंग, रोटी या पास्ता व्यंजन की टोकरी के रूप में, चीनी के साथ लोड किया जा सकता।
  • हमेशा ड्रेसिंग और सॉस के लिए अलग से दिए जाने के लिए पूछें।
  • विधि 4
    अपने शर्करा के स्तर की सावधानीपूर्वक निगरानी करें

    यदि आप इंसुलिन पंप या ब्लड शुगर मॉनिटर का उपयोग करते हैं, तो उसके पहले और बाद के स्तर की जांच करें ताकि आप सुनिश्चित हों कि आप सुरक्षित श्रेणी में हैं

    ईट आउट विद डायबिटीज़ टिप 11 नाम वाली छवि
    1
    आपको अवश्य पता होना चाहिए कि आप जिस दिन से निकलते हैं उसे आप क्या खाते हैं यदि आप एक रेस्तरां में खाने के लिए बाहर जाने की योजना बना रहे हैं, तो पूरे दिन अपने शर्करा के स्तर ले लें और ध्यान रखें कि आपके आदेश के व्यंजन आपके मधुमेह के आहार के प्रतिबंधों के भीतर अनुमति है।
  • ईट आउट विद डायबिटीज़ स्टेप 12 नामक छवि
    2
    यदि आप शर्करा के स्तर को मापने के लिए बहाने बनाते हैं तो आपको शर्मिंदा महसूस नहीं करना पड़ता है। आप इसे बाथरूम में कर सकते हैं या यदि आप चाहें तो रेस्तरां छोड़ दें, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक भोजन से पहले और बाद में अपने शर्करा के स्तर पर नज़र रखें।
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप खाने से पहले अपने शर्करा के स्तर की जांच करें यदि आप मिठाई का आदेश देना चाहते हैं, तो यह एक चीज़केक या चॉकलेट मूस हो।
  • युक्तियाँ

    • आपको याद दिलाने में मदद करता है कि जब आप किसी मेनू की समीक्षा करते हैं तो स्वास्थ्य संबंधी भोजन विकल्प क्या हैं, लिखित नीचे ग्लाइसेमिक इंडेक्सज़ के साथ एक शीट लाएं।

    चेतावनी

    • अपने मधुमेह के आहार को भूलने के लिए बहाने के रूप में खाने के लिए निकास का उपयोग न करें। यह जरूरी है कि आप भोजन के कुछ हिस्से का ख्याल रखें और जब आप बाहर जाएं तो सावधान चयन करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com