ekterya.com

दस हज़ार चरणों में एक दिन कैसे चलना

उस कार्यालय की कुर्सी में हर समय बैठकर आप को मारना पड़ सकता है पूरे दिन नियमित रूप से नहीं चलते हुए हृदय, संचलन और श्वसन प्रणाली पर असर डालने वाली बीमारियों की एक श्रृंखला खराब हो सकती है, जिनमें से कुछ मृत्यु को जन्म दे सकते हैं। इसके अलावा, एक ससुराल जीवन शैली की वजह से एक अच्छी सामान्य शारीरिक स्थिति नहीं होने पर आपके दैनिक जीवन में हस्तक्षेप हो सकता है जिससे ऊर्जा का कम स्तर, शक्ति और अधिक वजन और मोटापे पैदा हो सकती है। जाहिर है, जीवन में नियमित रूप से व्यायाम शामिल करना महत्वपूर्ण है, लेकिन कभी-कभी बहसें बढ़ती हैं: समय, पैसा और प्रेरणा की कमी अक्सर एक गतिहीन जीवन को जारी रखने के लिए बहाने हैं।

सौभाग्य से, गतिहीन जीवन शैली को रोकने का एक तरीका है और यह ऐसा कुछ है जो लगभग हर कोई कर सकता है: प्रत्येक दिन आगे बढ़ना और चलना। "दस हजार कदम" नामक एक पहल विकसित की गई है जो एक लक्ष्य प्राप्त करने का लक्ष्य प्रदान करता है जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप हर दिन आकार में चलते रहें और चलते रहें। सिर्फ एक पेडोमीटर और पैदल चलने वाले जूते के साथ, दस हजार कदम विधि के बाद आपकी शारीरिक स्थिति और आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा।

चरणों

Video: इस दिन होगा कलियुग का अंत, खत्म हो जाएगी पृथ्वी

छवि शीर्षक वाली छवि 10,000 कदम एक दिन चरण 1
1
खुद को प्रेरित करें प्रति दिन दस हज़ार चरणों का तर्क काफी सरल है: प्रेरित रहने के बारे में है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा किए गए कई अध्ययनों से पता चला है कि कई प्रतिभागियों को 30 मिनट की पैदल दूरी की तुलना में चलने और जाने के लिए दस हजार कदमों की गिनती करने के लिए अधिक उत्साहित किया गया था। किसी परिभाषित दैनिक अवधि में क्रमादेशित होने के लिए व्यायाम को देखने के बजाय, हर दिन दस हजार कदम चलने का प्रस्ताव आपको पूरे दिन आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा, सक्रिय रूप से यहां और वहां कुछ और कदम उठाने के अवसरों की मांग करना, ताकि आप पूरे दिन कदम उठाते हैं और यदि दस हजार चरणों का लक्ष्य आपके लिए पर्याप्त नहीं प्रेरित है, तो उन्हें अपने दैनिक दिनचर्या में जोड़ने के कुछ अच्छे कारण हैं:
  • वॉकिंग वजन कम करने का एक प्रभावी कम प्रभाव वाला तरीका है।
  • चलना रक्तचाप को कम करने में मदद करता है उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए, चलने से बीमारी को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
  • हृदय रोग और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए चलना अच्छा है
  • चलना फेफड़े और कार्डियोवास्कुलर सिस्टम (नीचे और दिल) में सुधार
  • चलना मांसपेशियों, हड्डियों को मजबूत, संतुलन में सुधार और धीरज बढ़ता है
  • चलने के लिए लाभ उत्पन्न करने के लिए एक जोरदार या लंबी गतिविधि नहीं होती है, क्योंकि यह दिन भर में और तेजी से होता है इससे आपकी सामान्य शारीरिक स्थिति में सुधार होगा।
  • आप चलने के लिए कभी भी बूढ़ा नहीं होंगे सेवानिवृत्त व्यवहार का एक और जोखिम सेवानिवृत्ति के बाद के चरण में होता है। यहां तक ​​कि 7,500 से अधिक महिलाओं के एक अध्ययन से पता चला है कि 65 से अधिक महिलाएं जो अधिक सक्रिय हो जाते हैं, वे समयपूर्व मृत्यु के जोखिम को 48% तक कम करते हैं।
  • चलना या चलना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक नहीं है कुछ शोधकर्ताओं ने पुरुषों के एक समूह का अध्ययन किया जो दिन में लगभग दस हजार कदम (पैडोमीटर द्वारा मापा गया) चलते थे, और उन्हें प्रति दिन 1,350 चरणों की मात्रा कम करने के लिए कहा। इसमें सीढ़ियों के बजाय लिफ्ट का उपयोग करना शामिल था, काम करने के लिए चला गया और दोपहर के भोजन के लिए जा रहा था। 2 हफ्तों के बाद, शोधकर्ताओं ने देखा कि इन लोगों के शरीर ने चीनी और वसा को चयापचय करने की अपनी क्षमता कम कर दी है - न कि ये बताएं कि शरीर के वसा का वितरण मध्य वर्ग में ध्यान केंद्रित करना शुरू कर रहा था।
  • छवि शीर्षक स्टेज 2 के लिए 10,000 कदम चलते हैं
    2
    एक पैडोमीटर खरीदें अपने चरणों का ट्रैक रखने के लिए, आपको एक पैडीमीटर की आवश्यकता होगी। आप इसे एक विशिष्ट आइटम या आइटम जैसे एमपी 3 खिलाड़ियों के रूप में खरीद सकते हैं, और यहां तक ​​कि कुछ जूते भी। ये डिवाइस महंगे नहीं हैं, इसलिए आपके लिए सबसे अधिक लागत प्रभावी और व्यावहारिक चुनिए। एक चुनते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आरामदायक, सुरक्षित और टिकाऊ है, अपने कपड़े या बेल्ट से इसे कैसे संलग्न करें।
  • जब आप एक पैडोमीटर खोजते हैं, तो अन्य उपयोगकर्ताओं की टिप्पणियां पढ़ें ताकि आप अपने परिणामों की सटीकता, विश्वसनीयता और वैधता जान सकें। सभी पैडीमीटर की गारंटी नहीं है
  • चूंकि आप सेल फ़ोन के साथ चलने का मन नहीं करेंगे, इसलिए स्मार्टफ़ोन के लिए कई एप्लिकेशन हैं जो आपके कदमों की गणना करते हैं, जैसे कि iTreadmill, मेरा वजन घटाने के कोच और iSteps
  • कुछ व्यायाम उपकरणों जैसे कि बॉडीबग न केवल कदमों की गिनती करते हैं, बल्कि विस्तृत जानकारी भी प्रदान करते हैं, उदाहरण के लिए, पूरे दिन में किए गए कदमों की गतिविधि या गतिविधि की मात्रा के आधार पर जला कैलोरी की मात्रा। ये डिवाइस बहुत ही परिष्कृत हो सकते हैं, इसलिए केवल एक खरीद लें, अगर यह आपको जानकारी देता है जो आप वास्तव में जानना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक स्टेप्स से 10,000 कदम चलाना
    3
    लक्ष्य चुनें यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो दिन में दस हजार कदम बहुत ज्यादा लग सकते हैं। चिंता मत करो, यह आपको उस लक्ष्य तक पहुंचने में अधिक समय नहीं लगेगा। गतिविधि के स्तरों पर कुछ अध्ययनों के अनुसार, एक दिन में 5,000 से कम चरणों का कोई गतिविधि एक गतिहीन जीवन शैली के भीतर माना जाता है, और आप एक "सक्रिय" व्यक्ति नहीं माना जा सकता जब तक कि आप प्रति दिन दस हज़ार चरणों तक नहीं पहुंच पाते। यह सलाह दी जाती है कि जब तक आपको लगता है कि आप के लिए आरामदायक है, तब तक चलना शुरू करें, फिर प्रत्येक सप्ताह 1,000 और 2000 चरणों के बीच में वृद्धि करना जब तक कि आप प्रति दिन दस हज़ार चरणों तक नहीं पहुंच पाते। कुछ भी ऐसा नहीं है जो आपको हर दिन ज्यादा चलने से रोकता है, लेकिन लक्ष्य हमेशा दस हज़ार चरणों को देना है।
  • छवि शीर्षक स्टेज 4 के लिए 10,000 कदम चलते हैं
    4
    सक्रिय चलना, आकस्मिक चलना और आंदोलन के बीच अपने दैनिक चलने को विभाजित करें दस हज़ार चरणों के पीछे का उद्देश्य जानबूझकर चलना नहीं है, बल्कि यह भी कि आप पूरे दिन में कितना अतिरिक्त गतिविधि जमा कर सकते हैं। जैसा कि आप इस आदत के लिए इस्तेमाल करते हैं, आप आसान विकल्पों (जैसे एलेवेटर लेने) से बचने के लिए सभी तरह के तरीकों की तलाश करेंगे और उन लोगों को चुनना होगा जो आंदोलन (जैसे सीढ़ियों पर चढ़ने) को शामिल करते हैं। बहुत जल्द यह आप के लिए विकल्पों को पसंद करने के लिए स्वाभाविक होगा, जिसमें सामान्य गतिहीन प्रथाओं के स्थान पर जाने की जगह शामिल होनी चाहिए। अतिरिक्त समय की थोड़ी मात्रा की योजना बनाएं, जब आपको कोई गतिविधि नहीं होती है या आप दिन के दौरान ऑटोमेटा कार्यों को पूरा करते हैं तो आपको कई बार चलना होगा। आप ऐसा करने के लिए और अधिक सतर्क और स्वस्थ होंगे, फलस्वरूप, वास्तव में जब आप वास्तव में काम कर रहे हैं, तो उत्पादक बनने के लिए और अधिक इच्छुक होंगे। चलने के लिए समय अवधि स्थापित करने के अलावा, निम्नलिखित आकस्मिक आंदोलन विकल्पों की कोशिश करें:
  • जैसा आपने देखा होगा, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।
  • ड्राइविंग या बस या टैक्सी लेने के बजाय, उन सभी स्थानों पर जाएं जहां आप चल सकते हैं काम पर जाना या काम करना चाहे, नौकरी लेना या अन्य कार्यालयों में बैठकों पर जाना, परिवहन के कुछ साधनों को चुनने की बजाए चलने की कोशिश करें।
  • अपनी शारीरिक स्थिति और अपने मुठभेड़ों में व्यक्तियों को अपने कार्यालयों या उनके डेस्क पर जाने के लिए बस उन्हें ईमेल भेजने या उन्हें हर समय फोन करने के बजाय बात करने के लिए बेहतर बनाएं
  • हर 45 मिनट में कंप्यूटर पर काम छोड़ दें और 5 मिनट के लिए कार्यालय के चारों ओर चले जाएं या कुछ समय तक कार्यालय छोड़ दें।
  • उस कुर्सी को ले जाओ! कुर्सी से बाहर निकल जाओ और इसे थोड़ा-थोड़े फैलाने के लिए उपयोग करें, कुछ चरणों में वृद्धि करने के लिए इसे अपने कार्यालय या कक्ष के माध्यम से दबाएं और आगे बढ़ने के बजाय कुछ समय के लिए खड़े रहें, आगे बढ़ने के लिए दोनों ओर अपने वजन को स्विंग करें
  • डिशवॉशर में डालने के बजाय अपनी सेवाएं हाथ से धोएं। एक तरफ से दूसरी तरफ कदम उठाइए जैसे आप करते हैं, अपने दिन में और अधिक आंदोलन जोड़ें।
  • घरेलू कामकाज करें इसे एक दायित्व के रूप में देखने के बजाय, उन्हें और अधिक चरणों में परिवर्तित करें। यह घर को साफ और एक ही समय में व्यायाम छोड़ने का एक अच्छा तरीका है। यह भी आपको आगे बढ़ने के लिए समझाने के लिए पर्याप्त होगा।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र 10,000 कदम एक दिन का चरण 5
    5
    दैनिक चलने की योजना बनाएं चलना एक आसान, सुखद और सुरक्षित व्यायाम है यह एक इमारत छोड़ने और पड़ोस, पार्क, वन, प्रकृति आदि को जानने का अवसर है। अपने स्थानीय पर्यावरण के संपर्क में रहने के तरीके के रूप में चलने पर विचार करें और दायित्व के रूप में नहीं। बहुत से लोग मानते हैं कि प्रत्येक दिन की औसत अवधि प्रोग्रामिंग प्रत्येक दिन बेहतर काम करती है। हालांकि, यदि आप इसे स्वैच्छिक रूप से करते हैं, तो इसे दिन या रात के रूप में अक्सर करने की कोशिश करें, ताकि आप समान ऊर्जा का उपयोग जारी रख सकें और समान लाभ प्राप्त कर सकें। किसी भी मांसपेशियों की चोट से बचने के लिए बस अपने पैरों के आगे गर्मी और खिंचाव सुनिश्चित करें और दैनिक आकस्मिक भी अधिक मनोरंजक चलता है, निम्नलिखित कुछ सुझाव हैं:
  • मौसम के अनुसार तैयार हो जाओ: हमेशा परतों में तैयार हो जाओ और मौसम पर निर्भर करते हुए गर्म रखने या हल्के कपड़ों को ठीक से रखने के लिए सुनिश्चित करें। सबसे महीनों के दौरान धूप का चश्मा और सनस्क्रीन लगाओ जांचें कि आपके जूते आरामदायक हैं या अपने दैनिक पैरों के लिए उपयुक्त जूते की एक जोड़ी डाल दें। और यदि आवश्यक हो, तो बारिश से बचाने के लिए कपड़े पहनें (यह चलने के लिए एक बहाना नहीं होना चाहिए)।
  • अपने पैदल चलने से पहले और बाद में बहुत सारे तरल निकालें। यदि आपका चलना लंबा होगा, तो पानी ले आओ
  • एक दोस्त के साथ चलो यदि आपके पास एक दोस्त है जो चलने का विचार प्यार करता है, तो यह संभावना है कि दोनों वे दूरी को महसूस नहीं करते हैं।
  • अपना कैमरा लें अपने पड़ोस, प्राकृतिक घटनाओं, दिलचस्प या सुन्दर कुछ भी, या ऐसा कुछ जो आपके द्वारा प्रसन्न करने वाले विषय के साथ करना है, में रिकॉर्ड करने का अवसर के रूप में अपने सैट का उपयोग करें।
  • अपने बच्चों और रिश्तेदारों को अपने साथ चलने के लिए बाहर निकलें। बच्चों को हर दिन दस हजार कदम चलने के विचार से प्यार होता है, और वे अपने स्वयं के कैंडोमीटर और पूरा करने के लिए चलने के लक्ष्य प्राप्त करने के लिए उत्साहित होंगे। यह आपको हमेशा अपने दैनिक चलने के लिए याद रखेगा।
  • अपने कुत्ते को ले लो कुत्तों के लिए जिन लोगों के लिए दैनिक चलना आवश्यक हैं, इसलिए इसमें आपके पालतू जानवरों की ज़रूरतों को पूरा करने और आपके लिए इसे और अधिक मजेदार बना देगा। और अगर आपके पास कुत्ते नहीं है? आप एक पड़ोसी के कुत्ते को ले जा सकते हैं
  • अपने नियमित मार्ग बदलता है इससे आपके चलना हमेशा दिलचस्प हो जाएगा
  • एक पैदल क्लब में शामिल हों आप अधिक मित्र बना लेंगे और आप चलने के लिए नए स्थानों को जानते होंगे।
  • समय-समय पर पैदल यात्रा का समय निर्धारित करें। स्थानीय लोगों या पर्यटकों के समूह में शामिल हों जो आपके शहर के ऐतिहासिक क्षेत्रों में पर्यटन चलाना चाहते हैं। यह न केवल आपको आकार में रहने में मदद करेगा, लेकिन आप कुछ मजेदार और शायद अनोखी सीखेंगे।
  • व्यायाम या चलने के लिए अपने भोजन के समय का उपयोग करें उस क्षेत्र के चारों ओर चलें जहां आपका कार्यालय स्थित है। इस इलाके को बेहतर जानते हुए भी अन्य लाभ मिल सकते हैं जैसे कि दिलचस्प दुकानों को खोजने के लिए जिन्हें आप नहीं जानते या उत्कृष्ट स्थान दोपहर के भोजन के लिए नहीं करते हैं। जितनी बार संभव हो, अलग-अलग दिशाओं में जाने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र 10,000 कदम एक दिन का चरण 6



    6

    Video: जीरो बैलेंस जनधन खाते में जमा हुए 3 लाख 50 हजार !

    अपने पैरों की तीव्रता बढ़ाएं वॉकिंग और चलने से उसी दूरी पर कैलोरी की समान मात्रा को जलाते हैं, फर्क सिर्फ इतना है कि चलना तेजी से है आप अपने चलने की गति को बढ़ा सकते हैं और तीव्रता से चलने, समुद्र तट पर रेत पर चलने या तेज और मध्यम गति के बीच आदान-प्रदान के साथ घूमने जैसी बातें कर सकते हैं। फिर आप इस गतिविधि के साथ और अधिक आरामदायक महसूस करते समय अधिक दूरी तक चल सकते हैं।
  • प्रत्येक वेतन वृद्धि के लिए खुद को प्रतिफल दें: दोनों सप्ताह के दौरान दिए गए चरणों की संख्या और तीव्रता के स्तर पर। आपके पुरस्कार में शामिल हो सकते हैं भोजन करना, फिल्म देखना, कुछ चीजें जिसे आप चाहते हैं, दूसरों के बीच में
  • छवि शीर्षक वाली छवि 10,000 कदम एक दिन का चरण 7
    7
    कार्यक्रम अनुस्मारक को स्थानांतरित करने के लिए शुरुआत में यह एक नई दिनचर्या के साथ शुरू करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, जिसमें एक भी शामिल है जिसमें अधिक दैनिक आंदोलन शामिल है। आपकी मदद करने के लिए, अपने कंप्यूटर, वॉच, एमपी 3 प्लेयर, सेल फोन पर रिमाइंडर सेट करने का प्रयास करें या जो भी आपके पास है वह आपको समय की अवधि के लिए जाने की याद दिलाता है। साथ ही अपने कैलेंडर पर रोज़ाना चलना तय करना सुनिश्चित करें। अनुस्मारक शेड्यूलिंग करते समय, आप अपना दैनिक कदम उठाना नहीं भूलेंगे समय के साथ यह कुछ स्वाभाविक बन जाएगा और आप अनुस्मारक के आधार पर रोक सकते हैं।
  • Video: चरणों में बैठे हनुमान ● Hanuman Bhajan ● Chale Hanuman Karke Ram Ji Ka Dhyan ● Babo Khushboo

    छवि शीर्षक वाली छवि 10,000 कदम एक दिन का चरण 8
    8
    अपने दैनिक कार्यों का रिकॉर्ड रखें जो भी रिकॉर्ड आप उपयोग करते हैं (वे डिजिटल एप्लिकेशन, कंप्यूटर स्प्रेडशीट, या पेपर और पेंसिल हो सकते हैं) महत्वपूर्ण बात यह है कि आप एक रिकॉर्ड रखें ज्यादातर प्रेरणा केवल इसलिए जारी रखी जाएगी क्योंकि आप वास्तविक परिणाम में परिणाम देख सकते हैं, आप देख सकते हैं कि प्रत्येक दिन आप कितने कदम उठाते हैं, और यदि आप अपने वजन घटाने, शक्ति, शारीरिक स्थिति आदि में भी वृद्धि करते हैं, तो आप ये भी देखेंगे समय के साथ परिवर्तन एक रिकॉर्ड भी आपको यह देखने में मदद करता है कि आप किस दिन अपना कदम घटा चुके हैं, जो आपको एक और दिन अपने चरणों को बढ़ाने में मदद करेगा या हो सकता है कि बैठने की आदतों में कोई पर्ची देखें।
  • आपको बस एक बहुत ही बुनियादी रिकॉर्ड की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए: तिथि: 10 अक्टूबर, 2012- चरणों की संख्या: 7,978 यदि आप चाहें तो आप अधिक जानकारी जोड़ सकते हैं, लेकिन यह उदाहरण आपको सबसे महत्वपूर्ण जानकारियों को पंजीकृत करना चाहिए।
  • अपने साप्ताहिक लक्ष्यों को लिखने पर विचार करें, खासकर यदि आप अभी भी दस हज़ार चरणों तक पहुंचने की तलाश में हैं, या यदि आप इस राशि से अधिक की तलाश कर रहे हैं
  • ऐसे वेब पेज हैं जो आपके चरणों का ट्रैक रख सकते हैं (कुछ जगह के रिकॉर्ड भी रखते हैं)। यह उन लोगों से संपर्क करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है जो प्रति दिन दस हजार कदम अभ्यास करते हैं, साथ ही चलने की जानकारी भी पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र 10,000 कदम एक दिन का चरण 9
    9
    प्रति दिन दस हजार चरणों की पहल में भाग लेने के लिए अपने काम या परिवार के लोगों को प्रोत्साहित करें यदि आप अपने कार्यालय या घर में गतिहीन जीवन शैली के बारे में चिंतित हैं, तो आप हर किसी को इस रूटीन का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। काम पर, अपने बॉस या मानव संसाधनों से सहायता मांगें - यहां तक ​​कि आपके काम से सभी श्रमिकों के लिए पैरोडोमीटर प्राप्त हो सकते हैं और लोगों को प्रेरित करने के लिए इंट्रानेट पर काम और एक सूचना अनुभाग पर रिकॉर्ड बना सकते हैं। घर पर, एक प्रेरित तस्वीर डालें ताकि हर कोई अपने कदम रजिस्टर कर सके। दोनों ही मामलों में, दिन के दौरान और अक्सर लंबी पैदल यात्रा के दौरान जितना भी हो सके उतना ही आदर्श दृष्टिकोण बढ़ाना।
  • Video: इस दवा से कैंसर के लाखों रोगी ठीक कर चुके है राजीव दीक्षित जी

    युक्तियाँ

    • यदि आप हमेशा एक गतिहीन व्यक्ति रहे हैं, तो कुछ दिनों के लिए 2,000 चरणों के साथ दस हजार दैनिक कदमों के लक्ष्य पर काम करें और धीरे-धीरे उस राशि को बढ़ाएं।
    • एक दोस्त या परिवार के सदस्य की भर्ती करें ताकि आप एक दिन में दस हजार चरणों के लक्ष्य तक पहुंच सकें। सौहार्द और यहां तक ​​कि एक छोटी प्रतिस्पर्धा आपको व्यस्त और रूचि रखेगी।
    • सुनिश्चित करें कि आप सही जूते पहनते हैं, जो आपको अच्छी तरह फिट करते हैं और आरामदायक होते हैं फफोले और पैर में दर्द आपको चलने से रोक देगा I
    • जिस तरीके से आप चलने के लिए उपयोग करते हैं वह महत्वपूर्ण है। मजबूत कदम उठाने से बचें, आपके कदम हल्के होंगे, पैर की नोक से पहले फर्श को छूने के साथ एड़ी साथ ही, नरम सतहों पर जितना संभव हो सके चलने की कोशिश करें।
    • जब आप अपने डेस्क पर रहें, तब तक बेचैन रहें। मानो या न मानो, बेचैन होने के कारण, जो आपकी पेंसिल के साथ डेस्क पर टैप करना शामिल है, घुटनों को हिलाने या फोन पर बात करते समय घूमती है, आपके विचार से ज्यादा कैलोरी जलता है। 1 9 86 के एक अध्ययन से पता चला है कि 24 घंटों में बेहोश होने के कारण लोगों के एक समूह ने 1300 और 3,600 कैलोरी के बीच जला दिया था। बेशक, अगर आप एक महत्वपूर्ण बैठक में नहीं हैं, शिक्षक से बात कर रहे हैं या किसी ग्राहक पर अच्छा प्रभाव डालने की कोशिश कर रहे हैं, तो बस आपको बस बेचैनी दिखानी चाहिए
    • कुछ कार्यस्थलों, स्कूलों, विश्वविद्यालयों और सरकारी स्वास्थ्य पहलों में पैडीमीटर दिए जाते हैं इससे पहले कि आप एक खरीदने का फैसला करें क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया में, pedometers यहां तक ​​कि स्थानीय पुस्तकालय में उपलब्ध कराए जाते हैं। आप अपने स्थानीय पुस्तकालय से अपने समुदाय के सदस्यों को अपनी शारीरिक स्थिति को सुधारने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ऐसा करने के लिए कह सकते हैं।

    चेतावनी

    • किसी भी संख्या में एक दिन चलता है एक से बेहतर है अपने आप को मूर्खता से बहस न करें कि यह समय की बर्बादी है। यह समय की बर्बादी कभी नहीं है
    • अगर आप चलते हैं जहां कोई जानवर आप पर हमला कर सकता है, तो आवश्यक सावधानी बरतें यह पराग, जहरीले पौधों या कीड़े के काटने से उत्पन्न होने वाली एलर्जी या दर्दनाक प्रतिक्रियाओं के लिए भी सतर्क रहती है।
    • यह लेख एक मार्गदर्शिका है और एक चिकित्सा सलाह नहीं है अपने दैनिक दिनचर्या के लिए किसी भी प्रकार की व्यायाम को शामिल करने से पहले अपनी शारीरिक स्थिति को देखने के लिए एक चिकित्सा मूल्यांकन करें, खासकर यदि आप बैठे हैं
    • दस हजार चरणों का लक्ष्य बुजुर्गों, बच्चों या उन लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है जो अच्छे नहीं हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पैडमीटर (कई खेलों के स्टोरों में और इंटरनेट पर भी उपलब्ध है)
    • आरामदायक पैदल जूते
    • पानी की बोतल हाइड्रेट के लिए जब आपको इसकी आवश्यकता होती है
    • उचित चलने वाले कपड़े
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com