ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि क्या आप ज्यादा व्यायाम कर रहे हैं

नियमित शारीरिक गतिविधि में कई लाभ हैं कार्डियोवैस्कुलर और ताकत-प्रशिक्षण अभ्यास आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। आप अपना वजन बनाए रख सकते हैं या अपना वजन भी कम कर सकते हैं, अपने रक्तचाप में सुधार कर सकते हैं, मधुमेह, हृदय रोग या स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं, और अपने मनोदशा में सुधार भी कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप बहुत अधिक या बहुत कठिन व्यायाम करते हैं, तो आपका व्यायाम दिनचर्या नकारात्मक पक्ष प्रभाव पड़ सकता है आप अनिद्रा, उच्च हृदय गति का अनुभव कर सकते हैं और आप लंबे समय तक अपने दिल को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। बहुत अधिक व्यायाम करने से मांसपेशियों के पतन का भी परिणाम हो सकता है यह आंशिक रूप से कोर्टिसोल, एक तनाव हार्मोन की रिहाई के कारण है। इसके अलावा, आप बीमार होने की संभावना बढ़ाकर प्रतिरक्षा प्रणाली को खतरे में डाल सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इस तरह अपने शरीर पर ध्यान दें कि यदि आप बहुत ज्यादा व्यायाम कर रहे हैं तो आप ब्रेक ले सकते हैं

चरणों

भाग 1

अपने व्यायाम की निगरानी करें और अत्यधिक व्यायाम के लक्षणों की खोज करें
छवि शीर्षक है अगर आप` class=
1
अपनी ऊर्जा के स्तर और पुनर्प्राप्ति समय की निगरानी करें। एक लक्षण जो आप तत्काल नोटिस करेंगे ऊर्जा स्तर और पुनर्प्राप्ति समय में परिवर्तन है। यदि आप बहुत अधिक व्यायाम कर रहे हैं, तो आपको ऊर्जा में कमी और निश्चित व्यायाम से पुनर्प्राप्त करने के लिए समय की मात्रा में वृद्धि दिखाई देगी।
  • यदि आप सामान्य ऊर्जा की कमी या अपने सामान्य व्यायाम को पूरा करने में अक्षमता देखते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपको एक ब्रेक की आवश्यकता है
  • इसके अलावा, यदि आप लगातार मांसपेशियों में दर्द (72 घंटों के बाद) देखते हैं, तो यह एक संकेत है कि मांसपेशियों को ठीक नहीं किया गया या मरम्मत नहीं हुई। दर्द को पूरी तरह से गायब होने तक आपको अपना आराम जारी रखना होगा।
  • यदि आपके चोट या चोटों में वृद्धि हुई है जो ठीक नहीं करता है, तो ब्रेक लें और निश्चित रूप से समस्या का निदान करने के लिए एक डॉक्टर को देखें।
  • यदि व्यायाम करते समय आपको मांसपेशियों में दर्द होता है, तो आपके व्यायाम के दिनों में पर्याप्त आराम नहीं हो सकता है
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    अपनी नींद के पैटर्न की निगरानी करें एक स्पष्ट लक्षण है कि आप बहुत ज्यादा व्यायाम कर रहे हैं बाधित सोने का एक पैटर्न है। यह पहले लक्षणों में से एक है जिसे आप देख सकते हैं या तो बहुत ज्यादा सो रही है या अनिद्रा का सामना करना एक संकेत है कि आप बहुत अधिक मांग कर रहे हैं
  • सबसे पहले, यह जानने के साथ शुरू करें कि आप सामान्यतः "अच्छी रात" पर कितने घंटे सोते हैं। क्या आप 8 घंटे या थोड़े अधिक या कम सोते हैं? ये आपका नियम और निर्णय होगा कि आपकी नींद की आदतें बदली हैं या नहीं।
  • बहुत से लोग यह ध्यान देने लगते हैं कि उन्हें नींद में कठिनाई होती है या थोड़ी अनिद्रा का अनुभव होता है। अनिद्रा को नींद या आप को सो रही रखने में कठिनाई के रूप में परिभाषित किया गया है।
  • अध्ययनों से पता चला है कि बहुत ज्यादा व्यायाम आपके शरीर में तनाव के हार्मोन को बढ़ा सकता है, जिससे आप सोते या सो रहे हैं।
  • दूसरी तरफ, आप यह देख सकते हैं कि आप दिन के दौरान अधिक या अधिक बार सोने के लिए थकावट और बढ़ने की इच्छा का अनुभव करते हैं। यदि आप 9, 10 या अधिक घंटों के लिए बिस्तर में रहते हैं, तो आप बहुत ज्यादा व्यायाम कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3
    अपने मूड और प्रेरणा को मॉनिटर करें आपको यह नहीं पता होगा कि अत्यधिक व्यायाम आपके मनोदशा, मानसिक स्थिति या प्रेरणा को प्रभावित करता है। आपके सामान्य व्यक्तित्व में कोई भी बदलाव यह भी हो सकता है कि आपने जिम में बहुत समय बिताया है।
  • मूड स्विंग या अवसाद अत्यधिक प्रशिक्षण से संबंधित हैं। यदि आप देखते हैं कि आप अधिक बार चिड़चिड़ा हो गए हैं, उदास महसूस कर रहे हैं या सिर्फ अधिक चिड़चिड़ा हो गया है, तो आप जो व्यायाम कर रहे हैं, उस पर ध्यान दें।
  • व्यायाम के बारे में आपकी भावनाओं को हास्य के साथ पर नजर रखने के लिए एक और पहलू है क्या आप अपने नियमित व्यायाम के लिए सामान्य प्रेरणा या उत्साह खो रहे हैं? अपने प्रशिक्षण के लिए प्रेरणा या उत्साह में अचानक कमी एक संकेत है कि आपको एक ब्रेक लेना चाहिए।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    4
    अपने दिल की दर की जांच करें यदि आप एक व्यायाम प्रशंसक हैं, तो आप व्यायाम के दौरान अपने हृदय की दर को मापने में आनंद ले सकते हैं, अपनी दैनिक गतिविधियों के दौरान और बाकी के दौरान दिल की गति को आराम करने में वृद्धि को देखते हुए यह एक स्पष्ट संकेत है कि आप अधिक से अधिक हैं।
  • आराम दिल की दर है जब आप शांत होते हैं, फिर भी झूठ बोलते हैं। ऐसा तब होता है जब आपके शरीर को शरीर के कम से कम खून से पिलाने की ज़रूरत होती है, क्योंकि आप बाकी होते हैं। यह आम तौर पर प्रति मिनट 60 और 100 बीट्स के बीच होता है। एथलीट्स को आराम करने की हृदय गति 40 मिनट प्रति मिनट से भी कम हो सकती है।
  • यदि आपके पास हृदय की निगरानी है या नियमित रूप से अपनी नाड़ी की जांच करें, तो आराम दिल की दर को और अधिक बारीकी से मॉनिटर करने का प्रयास करें यदि आपकी सामान्य हृदय गति प्रति मिनट 45 बीट है और फिर प्रति मिनट 60 बीट तक जाती है, यह एक संकेत है कि आप निश्चित रूप से अपने आप से अधिक हैं। यह शरीर में अत्यधिक तनाव को इंगित करता है
  • यदि आप वर्तमान में अपने आराम दिल की दर का मूल्यांकन नहीं करते हैं, तो यह करना शुरू करें। सुबह में पहली बार बात करना सबसे अच्छा है जब आप रात में थोड़ी देर के लिए बिस्तर पर पड़े हैं इसे अपने व्यायाम जर्नल में इस तरह से मॉनिटर करें कि आप कुछ प्रवृत्ति या परिवर्तन देख सकते हैं
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    5
    अपने माहवारी की निगरानी करें यदि आप एक मासिक धर्म महिला हैं अत्यधिक व्यायाम के कारण मासिक धर्म की कमी हो सकती है, क्योंकि यह हार्मोन के उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकती है। इसे कवायद प्रेरित प्रेरित amenorrhea कहा जाता है। यह संभव है कि आप अपनी अवधि को पूरी तरह से बंद कर दें या यह अनियमित हो सकता है, हालांकि यह उस समय व्यायाम की तीव्रता से संबंधित हो सकता है। हार्मोन के साथ हस्तक्षेप, हड्डियों के द्रव्यमान पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे आपको मोच, भंग और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा अधिक हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो तुरंत अपने चिकित्सक को देखें
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    6
    अपनी प्रगति की निगरानी करें कई एथलीट और जो लोग व्यायाम करेंगे उनकी प्रगति और प्रदर्शन की निगरानी करेंगे। चाहे ताकत या प्रतिरोध में, आपको पता होना चाहिए कि आपके लक्ष्य क्या हैं और आप दिन-प्रतिदिन सामान्य तौर पर कैसे प्रदर्शन करते हैं।
  • अपने संपूर्ण प्रदर्शन पर ध्यान दें यदि आपका सामान्य व्यायाम पूरा करना कठिन होता है या प्रशिक्षण के अंत से पहले आप ऊर्जा से बाहर निकलते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका शरीर व्यायाम के इस स्तर को बनाए नहीं रख सकता है।
  • इसके अलावा, यदि आप मांसपेशियों, ताकत या धीरज बढ़ाने की कोशिश करते हैं और आपकी प्रगति पूरी तरह से बंद हो गई है (या कम हो गई है), यह एक संकेत है कि आप बहुत ज्यादा मांग कर रहे हैं सावधान रहें कि आप अपने आप से अधिक नहीं रहें। आप सोच सकते हैं कि आपकी प्रगति में यह स्थिरता कठिन व्यायाम करने के लिए एक संकेत है, लेकिन यह खतरनाक हो सकता है
  • वजन आपके शरीर का मूल्यांकन करने का एक और तरीका है यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन कई हफ्तों तक फंस गए हैं, तो यह अत्यधिक व्यायाम और पर्याप्त ईंधन की कमी के कारण हो सकता है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=

    Video: सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से आपको बलवान बनने से कोई नही रोक सकता । Rudra Home Remedies

    7
    कारणों की निगरानी करें कि आप व्यायाम क्यों करते हैं हालांकि व्यायाम निश्चित रूप से स्वस्थ है, बहुत से लोग गलत कारणों से व्यायाम करते हैं। यदि व्यायाम बाध्यकारी हो गया है, या आपके शरीर का बहुत कम वजन कम करने में मदद करने के लिए, आपको कसरत रोकने की आवश्यकता हो सकती है और इसके बजाय, सकारात्मक शरीर की छवि पर काम कर सकते हैं।
  • कुछ लोग अत्यधिक व्यायाम कर सकते हैं और अधिक से अधिक ट्रेन ले सकते हैं क्योंकि वे बड़े भोजन या उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ खाने के बाद "शुद्ध" विधि के रूप में तीव्रता और आवृत्ति मात्रा का उपयोग करते हैं व्यायाम bulimia एक मानसिक समस्या है और अगर आपको लगता है (या अन्य लोगों ने आपका उल्लेख किया है) कि आपको यह समस्या है, तो एक चिकित्सक और अपने चिकित्सक के पास तुरंत जाएं
  • कई अन्य लोग "पूर्ण शरीर" या "संपूर्ण वजन" प्राप्त करने की आशा में अधिक से अधिक ट्रेन करते हैं यदि आपको लगता है कि आप अपने शरीर को बदलने के लिए व्यायाम का प्रयोग कर रहे हैं और आप खुद से संतुष्ट नहीं हैं, तो यह सलाह दी जाएगी कि आप अपने शरीर की छवि को बेहतर बनाने में मदद लेने पर विचार करें।
  • यदि आपके मित्र या प्रियजनों ने आपके द्वारा किए गए शारीरिक गतिविधि की मात्रा और तीव्रता के बारे में चिंता व्यक्त की है, तो अपनी रूटीन का पालन करने के लिए एक कदम पीछे ले जाएं। एक उद्देश्य को देखें और अपने समर्थन समूह का उपयोग करने के लिए यह तय करें कि आपको मनोवैज्ञानिक सहायता लेनी चाहिए और गतिविधि को निलंबित करना चाहिए।
  • भाग 2

    प्रति सप्ताह व्यायाम की उचित मात्रा को शामिल करें
    छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    1



    अपने डॉक्टर से बात करें अगर आपको लगता है कि आप जितना अधिक प्रशिक्षण चाहते हैं या बहुत अधिक व्यायाम कर रहे हैं, यह समय निकालने और डॉक्टर से मिलने का समय है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप अत्यधिक प्रशिक्षण के किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं या एक व्यायाम दिनचर्या को पुनः आरंभ करने के लिए चिंतित हैं।
    • यदि आपको लगता है कि आप अपने स्वास्थ्य और आपके फिटनेस स्तर दोनों के लिए सुरक्षित और उचित क्या जानते हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करने के बारे में सोचें। वे आपको सबसे अच्छी बातों पर सलाह देने में सक्षम होंगे।
    • यदि आप अत्यधिक प्रशिक्षण के किसी भी लक्षण को नोटिस करना शुरू करते हैं, तो तुरंत एक डॉक्टर को तुरंत देखें। जैसे-जैसे आप मांग करते रहें, वे आमतौर पर खराब हो जाते हैं, जो खतरनाक हो सकता है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    एक हफ्ते के 150 मिनट कार्डियोवस्कुलर अभ्यास करने की कोशिश करें यह नियमित रूप से सक्रिय होना और बहुत सी शारीरिक गतिविधि करना अच्छा है - विशेष रूप से कार्डियोवस्कुलर अभ्यास (जैसे जॉगिंग, तैराकी या अंडाकार मशीन का उपयोग)। हालांकि, अधिक व्यायाम करने से बचने के लिए सामान्य सिफारिश की मात्रा में छड़ी करने की कोशिश करें।
  • ज्यादातर डॉक्टर प्रत्येक सप्ताह कम से कम 150 मिनट कार्डियोवास्कुलर अभ्यास पूरा करने की सलाह देते हैं। यह सप्ताह में 30 मिनट के 5 सत्रों के बराबर है।
  • यदि आप अधिक व्यायाम करना चाहते हैं, तो सप्ताह में 300 मिनट या सप्ताह में 5 से 6 दिन के लिए लगभग 60 मिनट तक काम करना सुरक्षित होता है।
  • यदि आप अधिक हृदय व्यायाम जो कि 300 मिनट या 1 घंटा प्रति दिन से अधिक होते हैं, तो इसमें कोई अतिरिक्त लाभ नहीं है। हालांकि आप थोड़ी देर के लिए इसे सहन करने में सक्षम हो सकते हैं, इसके परिणामस्वरूप बहुत ज्यादा व्यायाम हो सकता है
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3

    Video: चक्कर आने के कारण और आयुर्वेदिक उपचार chakkar ane ke karan aur ayurvedic upchar

    एक से दो दिन की ताकत प्रशिक्षण हृदय व्यायाम के अलावा, यह भी शक्ति प्रशिक्षण के कुछ दिनों के लिए सिफारिश की है। हृदय व्यायाम की तरह, आपको परिणाम प्राप्त करने के लिए बड़ी मात्रा में करने की आवश्यकता नहीं है।
  • अधिकांश चिकित्सक केवल सप्ताह में 1 से 2 दिनों के दौरान शक्ति प्रशिक्षण की सलाह देते हैं। प्रत्येक प्रमुख मांसपेशी समूह को व्यायाम करना और सत्र में कम से कम 20 मिनट समर्पित करना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप अपने सामूहिक शक्ति, मांसपेशियों या मांसपेशियों की परिभाषा में उल्लेखनीय रूप से वृद्धि करना चाहते हैं, तो प्रत्येक सप्ताह 20 मिनट के 2 सत्रों से अधिक शक्ति प्रशिक्षण करना उचित होगा। आप क्रियाकलाप करने में अधिक समय बिता सकते हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि आपकी मांसपेशियों को थका हुआ हो तो शुरू करना बंद कर दें।
  • हालांकि, आप वजन के कमरे में 2 घंटे खर्च किए बिना अच्छे परिणाम देख सकते हैं। अधिकांश लोग 20 या 30 मिनट के 2 या 3 वजन सत्रों के साथ ताकत और मांसपेशी परिभाषा में परिवर्तन देखने में सक्षम हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    4
    अपने प्रशिक्षण से पहले और बाद में गर्मजोशी से काम करना आपके कसरत से पहले और बाद में कोमल व्यायाम आपको और तेज़ होने में मदद कर सकता है। लक्ष्य अपने कसरत से पहले और बाद में चलने के दौरान कम से कम 5 से 10 मिनट के कोमल हृदय-क्रियाकलापों का प्रदर्शन करना है। यह शरीर को गर्मी और संचलन को बढ़ाने में मदद करता है, और चोटों को रोकने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    5
    अपने बिंदु संदर्भ या अपनी जीवन शैली की गतिविधियों को बढ़ाएं यदि आप और अधिक सक्रिय और बेहतर आकार में होना चाहते हैं, तो यह हमेशा आपके कार्डियोवास्कुलर या ताकत वाले दिनचर्या में मिनटों को जोड़ने के लिए हमेशा बुद्धिमान नहीं होता है। अपने फिटनेस स्तरों को बनाए रखने या बेहतर बनाने के लिए अधिक जीवन शैली की गतिविधियों को शामिल करके इसे मिलाएं।
  • लाइफस्टाइल गतिविधियों में जिम अभ्यास या सुबह रन शामिल नहीं हैं। ये अभ्यास हैं जो आप अपने दैनिक दिनचर्या के हिस्से के रूप में करते हैं। यह फर्श को व्यापक कर सकता है, अपने कार्यालय में सीढ़ियों पर चढ़ सकता है या अख़बार खरीदने के लिए बाहर घूम रहा है।
  • जीवन शैली की गतिविधियां अपने आप ही कई कैलोरी जलाती नहीं हैं। हालांकि, पूरे दिन के अंत में वे एक बड़ा अंतर कर सकते हैं
  • अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग कई जीवन शैली गतिविधियों में भाग लेते हैं, उन लोगों की तुलना में इसी प्रकार के स्वास्थ्य लाभ का प्रदर्शन किया जाता है जो केवल रचनात्मक अभ्यास (जैसे कि 45 मिनट तक चलने के लिए) करते हैं।
  • यदि आप अपने शरीर को सक्रिय रखना चाहते हैं, कैलोरी जलाएं, अपने चयापचय का समर्थन करें और बहुत अधिक व्यायाम किए बिना कुछ स्वास्थ्य लाभ देखें, अपनी जीवन शैली की गतिविधियों को बढ़ाने पर विचार करें कोशिश करें: स्क्वायर अपनी गाड़ी आगे, सीढ़ियों पर अधिक बार चढ़ो, चलने या अपनी बाइक पर काम करने के लिए सवारी करें, टीवी देखने के दौरान बैठी रहने या दोपहर के भोजन पर 10 मिनट की पैदल दूरी के लिए ब्रेक लेना बंद करें।
  • भाग 3

    व्यायाम से एक ब्रेक ले लो
    छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    1
    एक लो व्यायाम पत्रिका. हाथ पर एक व्यायाम पत्रिका (कई कारणों से) करना अच्छा है। इससे आप हाल के हफ्तों में किए गए अभ्यासों के प्रकार, मात्रा और आवृत्ति का विस्तृत रिकॉर्ड प्राप्त कर सकते हैं। यह देखने के लिए उपयोग करें कि क्या आपने बहुत अधिक मांग की है और जब आपको व्यायाम से ब्रेक लेने की आवश्यकता होती है
    • पेपर डायरी रखें या अपने पूरे कसरत की निगरानी के लिए ऑनलाइन आवेदन का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप जिस दिन व्यायाम करते हैं, आप किस प्रकार के अभ्यास करते हैं, समय की मात्रा और व्यायाम की तीव्रता
    • साथ ही, किसी भी लक्षण की निगरानी करें उदाहरण के लिए, आपने अपना सामान्य वजन उठाने वाले दिनचर्या किया था, लेकिन आपको दोहराव के अंतिम सेट को पूरा करने में कठिनाई हुई थी। या आप सामान्य रूप से 8 किमी (5 मील) की दूरी पर थे, लेकिन आप अंतिम किलोमीटर या मील को समाप्त नहीं कर सके।
    • यदि आपने पहले से ही अत्यधिक व्यायाम के कुछ लक्षण और लक्षणों को देखा है, तो वापस जाने और हाल के सप्ताहों में आपके द्वारा किए गए अभ्यासों को रिकॉर्ड करने का प्रयास करें। आप कितने दिन इस तरह भर सकते हैं कि आप इस तरीके से सही तरीके से देख सकते हैं कि आप क्या कर रहे हैं
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    व्यायाम के अधिक दृढ रूप शामिल हैं यदि आपको लगता है कि यह आपके सामान्य व्यायाम की नियमितता से एक ब्रेक के लिए समय है, तो आपको पूरी तरह सक्रिय होने से रोकना नहीं चाहिए इसके बजाय, अपने आप को बहाल करने और कम तीव्रता व्यायाम करने की अनुमति दें।
  • पुनर्स्थापनात्मक और निम्न-तीव्रता वाले व्यायाम से आपके शरीर को सक्रिय होने की अनुमति मिलती है, लेकिन मांसपेशियों, जोड़ों, हृदय और दिमाग पर कोमल होते हैं। कई व्यायाम इस श्रेणी में आते हैं और आप अपने शरीर को और अधिक हानिकारक बिना सक्रिय रहने में मदद कर सकते हैं।
  • रीस्ट्रेटिव योग एक अच्छी अभ्यास है, जिसमें से शुरू होता है। यह भी सप्ताह में एक बार शामिल करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए भी सलाह दी जा सकती है कि भविष्य में आपको जितना भी ज़्यादा ज़रूरी नहीं है उतनी ही ट्रेन न करें। इस प्रकार के योग में केवल 5 से 6 आसन होते हैं और आमतौर पर आपके शरीर को आराम करने में सहायता के लिए समर्थन का उपयोग होता है। वे केवल प्रकाश contortions हैं इसमें किसी भी मजबूत व्यायाम या तनाव की मांसपेशियों को शामिल नहीं किया जाता है
  • यह भी कम तीव्रता व्यायाम के कुछ अलग प्रकार के विचार करने के लिए सलाह दी जानी हो सकती है। 20 मिनट के लिए पैदल चलने के लिए सलाह दी जा सकती है, थोड़ा सा नरम तैराकी कर सकते हैं या अण्डाकार मशीन पर धीमी गति से चल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3
    एक या दो दिन अनिवार्य विश्राम लें। आप इसे महसूस नहीं कर सकते हैं, लेकिन हर हफ्ते से कुछ दिन दूर लेना आपके समग्र स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, आप पर्याप्त आराम के दिनों के बिना बहुत कम या कोई प्रगति देख सकते हैं।
  • बाकी के कई कारणों से बाकी दिन महत्वपूर्ण हैं सबसे पहले, मांसपेशियों को आराम के दौरान ठीक हो गया इसलिए, यह वास्तव में ब्रेक के दौरान है कि वे अपनी ताकत और आकार में वृद्धि करते हैं
  • मानसिक रूप से पर्याप्त आराम भी महत्वपूर्ण है अपने मन को गहन अभ्यास से इस तरह से एक ब्रेक दें ताकि आप आराम कर सकें और व्यायामशाला से अपने समय का आनंद उठा सकें।
  • कम से कम एक दिन का समय लें, संभवत: दो सप्ताह में। आप व्यायाम पूरी तरह छोड़ सकते हैं या अधिक दृढ व्यायाम कर सकते हैं।
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आप शरीर के एक ही भाग के लिए कम से कम 48 घंटे आराम से व्यायाम करें। हालांकि, यह सभी के लिए तय नहीं है अगर आप जितना भी प्रशिक्षण चाहते हैं, आपको शरीर के एक ही हिस्से का प्रयोग करने से पहले 72 घंटे आराम की आवश्यकता हो सकती है। वसूली, हास्य और दर्द पर ध्यान दें कि आपकी बाकी कितनी देर होनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आप बहुत ज्यादा व्यायाम कर रहे हैं, तो रोकें और आराम करें आपको केवल एक या दो दिन का ब्रेक, या एक पूर्ण सप्ताह की आवश्यकता हो सकती है
    • यदि आप दर्द में हैं, तो आपको लगता है कि आप घायल हुए हैं या सामान्य रूप से ठीक नहीं हो सकते, तुरंत एक डॉक्टर को देखें
    • ब्रेक लेने से बचना ना करें यह आपके सामान्य स्वास्थ्य और शारीरिक स्थिति के लिए महत्वपूर्ण है बाकी वास्तव में आपकी प्रगति में मदद कर सकते हैं, तेज़ हो सकते हैं या अधिक मांसपेशियों को विकसित कर सकते हैं
    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com