ekterya.com

वापस जाने के लिए कैसे सो जाओ

क्या आप रात के मध्य में जागते हैं और आप सोने के लिए वापस नहीं जा सकते? आप अकेले नहीं हैं बेचैनी कई लोगों को हर रात को प्रभावित करती है यदि आप इस लेख को रात के मध्य में पढ़ते हैं, तो आप सीख सकते हैं कि आपके सामान्य सो साइकिल को ठीक करने के लिए अपने शरीर और मन को शांत कैसे करें।

चरणों

विधि 1

शरीर को आराम करो
छवि शीर्षक से वापस स्लीप स्टेप 1 पर जाएं
1
धीरे धीरे मांसपेशियों को आराम से. आप जाग और इसे वापस सोने के लिए एक शानदार तरीका लागत, स्थानांतरित करना या प्राप्त किए बिना जल्दी से सोने के लिए वापस पाने के लिए ऊपर यह तकनीक प्रगतिशील मांसपेशी छूट कहा जाता है परीक्षण करने के लिए है। यह आसान और प्रभावी है जिससे कि लोग आसानी से सो जाते हैं
  • पैरों पर आपका पूरा ध्यान केंद्रित करके शुरू करें अपने सभी विश्राम और ऊर्जा को पैरों की ओर निर्देशित करने के लिए, एक गहरी सांस लें। महसूस करें कि कैसे वे आराम करते हैं और सोते हैं।
  • फिर, पैरों पर चले जाएं और महसूस करें कि वे कैसे आराम करना शुरू करते हैं। शरीर के प्रत्येक भाग के माध्यम से प्रगतिशील रूप से प्रगति, उस हिस्से में श्वास और शरीर को इस तरह से थोड़ी कम आराम देते हैं। शरीर के प्रत्येक भाग के लिए कम से कम 5 से 10 गहरी साँसें करने का प्रयास करें
  • स्टेप 2 में वापस जाएं
    2

    Video: Whatsapp में सब कुछ डिलीट हो गया वापस कैसे लाये। Recover all delete photos, Videos and Chats

    एक गहरी सांस लें. कभी-कभी, डायाफ्राम के साथ बहुत गहराई से श्वास पर ध्यान केंद्रित करने का सरल कार्य तुरंत सो जाता है एक प्रभावी तकनीक हो सकता है। इस के लिए कोई महान रहस्य नहीं है बस गहराई से साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें, तीन सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ कर और इसे बहुत धीरे से जारी कर दें
  • साँस लेने में मदद करता है रक्त को ऑक्सीजन बनाना, जिससे आपको आराम और नींद आती है। साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करना मन शांत करता है और आपको आराम देता है।
  • छवि शीर्षक से वापस जाओ स्लीप चरण 3
    3
    यदि आवश्यक हो, तो कमरे के तापमान को विनियमित करें। यदि आपका कमरा सही तापमान पर नहीं है, तो फिर से सोना मुश्किल होगा। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ज्यादातर लोग 20 डिग्री सेल्सियस (68 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान पर बेहतर सोते हैं। नींद के लिए आदर्श तापमान आपकी व्यक्तिगत वरीयता और जलवायु के अनुसार भिन्न होता है, लेकिन तापमान कम करने से आपको अधिक आराम मिल सकता है
  • यदि यह बहुत ठंडा है, तो अपने आप को दूसरे कंबल से ढंकें या कपड़ों की अधिक परतें डाल दें। थर्मोस्टैट समायोजित करें या एक परिवेश हीटर का उपयोग करें यदि कमरा बहुत ठंडा है।
  • यदि आप बहुत गर्म हैं, तो कंबल या कपड़े की एक परत हटा दें। कमरे में कुछ ताजा हवा और परिवेश की आवाज पाने के लिए एयर कंडीशनर चालू करें या एक प्रशंसक का उपयोग करें।
  • स्टेप 4 में वापस जाएं छवि शीर्षक
    4
    अपनी स्थिति को सोने के लिए बदलें अगर आपको नींद में परेशानी होती है, तो आप जिस स्थिति में सो जाते हैं वह उसका कारण हो सकता है। यदि संभव हो तो, अपनी पीठ या तरफ सो जाओ, अगर आपको अधिक आरामदायक महसूस हो रीढ़ मजबूत करने और मांसपेशियों को आराम करने की अनुमति देने के लिए, जब आप सोते हैं, गर्दन और कंधे को सीधे सीधे रखने की कोशिश करें
  • तकिया काफी चौड़ी होनी चाहिए और बहुत अधिक नहीं होनी चाहिए यदि तकिया आपकी गर्दन को झुकाने या झुकता है तो बहुत सोना और सोना मुश्किल हो सकता है।
  • यदि आप अपनी तरफ सोते हैं, तो अपनी पीठ सीधा रखने में मदद के लिए अपने पैरों के बीच एक तकिया रखें।
  • अपने पेट पर सो जाओ से बचें यह गर्दन पर बहुत अधिक तनाव डालता है और आपको ठीक से श्वास से बचाता है, जिससे नींद मुश्किल हो जाती है
  • छवि शीर्षक से वापस स्लीप चरण 5 प्राप्त करें
    5
    अपने कपड़े बदलो यदि आप बेचैन महसूस करते हैं, तो आपके कपड़े जिम्मेदार होंगे। एक कपास पजामा पहनने की कोशिश करें जो ढीली और आरामदायक है। सिंथेटिक कपड़े, ऊन और अन्य वस्त्रों से बचें जो डंकने लगते हैं और जो रात में आपको परेशान कर सकते हैं।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग नींद में सो जाते हैं और बेहतर गुणवत्ता की नींद आती है स्वाभाविक रूप से सो जाओ पर विचार करें
  • विधि 2

    मन को शांत रखें
    छवि शीर्षक से वापस जाओ स्लीप चरण 6
    1
    उठो, अगर आप 20 मिनट में सोते हुए वापस नहीं जा सकते यदि आप बस झूठ बोल रहे हैं और पटकना और बिस्तर में बदल रहे हैं, तो लड़ने के लिए और अपने दिमाग निराशा को देने की तुलना में उठना बेहतर है अधिक और अधिक निराश होने पर नहीं रहना आप केवल चीजों को बदतर बना देंगे बेहतर, 20 मिनट की बेचैनी के बाद उठो और सक्रिय रूप से कुछ करने का प्रयास करें जिससे आपको नींद आती है
    • कुछ भी मत खाओ कई लोग आधी रात को नाश्ते में खाने के लिए एक अच्छा विचार मानते हैं, लेकिन जब आप सोते हैं तो भोजन को पचाने से बाकी की गुणवत्ता को प्रभावित होता है।
    • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं, घड़ी को देखना बंद करो सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं बिस्तर पर बैठते हैं और समय से देखते हैं। यह केवल आपके दिमाग में व्यस्त है और चिंतित होगा।
  • छवि शीर्षक से वापस जाओ स्लीप चरण 7
    2
    कुछ भी पढ़ें जो दिलचस्प नहीं है तेजी से सोते हुए वापस पाने के लिए सबसे बढ़िया तरीकों में से एक, जटिल, उबाऊ या बस रूचिकर कुछ पढ़ना है अपनी पुरानी हिस्ट्री बुक लें या अपनी कॉपी खोलें जब तक आप सुन्न नहीं हो जाते तब तक यूलैसिस
  • आँखों को टायर पढ़ना और मन को शांत करता है क्योंकि यह आपको ध्यान भटकने और बल देने के बजाय पढ़ने पर केंद्रित रहता है। सफल लोगों को सोने से पहले पढ़ना पड़ता है
  • पढ़ने के दौरान रोशनी बहुत मंद रहें। यदि आप सोते रहने की कोशिश करते हैं तो टीवी को देखने या मोबाइल डिवाइस का उपयोग न करें। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि उच्च-विपरीत प्रदर्शित करता है शरीर के आंतरिक घड़ी को प्रभावित करता है, जो इसे भ्रमित करता है रात में देर से उज्ज्वल रोशनी से सोना और सोना मुश्किल होता है।
  • Video: Mobile से Delete Contact Number को वापस कैसे लाए !

    स्टेप 8 में वापस जाएं
    3
    अपनी चिंताओं या अगले दिन के लिए आपके द्वारा किए जाने वाले कार्यों को लिखें आप सब बातों के बारे में सोच नहीं रोक सकते तो तुम कल या मिलियन बातें अधूरा आज छोड़ दिया है, तुम लिखो से पहले सोने से बहुत आराम और सुखदायक हो सकता है क्या करना है। एक सूची में चीजों को लिखने का सरल कार्य आपको उपलब्धि की भावना दे सकता है, जिससे आप महसूस कर सकते हैं कि आपने कार्य का हिस्सा किया है। और वह आपको सोने के लिए वापस जाने में मदद कर सकता है
  • छवि शीर्षक से वापस स्लीप स्टेप 9 प्राप्त करें
    4

    Video: Whatsapp में से सब कुछ डिलीट हो गया वापस कैसे लायें | Recover All Deleted photos, Video and Chats

    एक वाक्यांश या ध्वनि दोहराने की कोशिश करो यदि आपका मन शांत नहीं हो जाता है, तो मंत्र को दोबारा दोहरा कर इसे शांत करने की कोशिश करें, या एक छोटे से वाक्यांश कई बार। यह मन को कुछ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करेगी, लेकिन यह कुछ जटिल नहीं होना चाहिए या यह चिंता और अन्य चिंताजनक विचारों का कारण बनता है।
  • जटिल या परिष्कृत वाक्यांश को चुनना आवश्यक नहीं है। बस अपना खुद का नाम दोहराएं या "सो जाओ" या "सब कुछ ठीक है, मैं आराम कर रहा हूँ" शांत होने का एक शानदार तरीका है। इसे ज़ोर से कहने की आवश्यकता नहीं है, इसके बारे में सोचने के लिए पर्याप्त है।



  • छवि शीर्षक से वापस स्लीप स्टेप 10 प्राप्त करें
    5
    सफेद शोर सुनें एक पुनरावृत्त ध्वनि दोहराए वाक्यांश के रूप में उसी तरह मन को शांत कर सकता है। स्थिर की कम हम, चट्टानों के खिलाफ दुर्घटनाग्रस्त लहरों की आवाज़, एक चिमनी में तीखी आवाज आग के ध्वनि या धीरे बह एक प्रशंसक की आवाज कई लोगों को सोने और सो रहने के लिए कर सकते हैं।
  • सफेद शोर जनरेटर ज्यादातर न्यूलाल्टी स्टोर और होम सप्लाई स्टोर्स में बेचे जाते हैं। आप यूट्यूब पर और विभिन्न वेबसाइट्स पर सफेद शोर वीडियो भी पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से वापस जाओ स्लीप चरण 11
    6
    आराम और नीरस कुछ कल्पना करने की कोशिश करें विज़ुअलाइज़ेशन से कुछ अनसोनियाक्स को नींद में आने में मदद मिलती है। यदि आप बेचैन हो जाते हैं, और आपका दिमाग चिंतित है, तो कमरे में विशिष्ट कार्य करने के लिए आराम और शांत जगह में अपने आप को कल्पना करने का प्रयास करें। न सिर्फ वहाँ हो, होमवर्क करो
  • कल्पना कीजिए कि आप क्रिसमस पर अपनी दादी के घर में हैं, क्रिसमस की रोटी के लिए आटा गूंध एक शांत और चुप घास का मैदान में अपने साथी के साथ अपने आप को कल्पना करें, पैदल चलने के बाद अपने कंधों को मालिश करें कुछ सरल, शांत और शांत कल्पना करो
  • विधि 3

    नींद की समस्याओं के साथ डील
    छवि शीर्षक से वापस स्लीप स्टेप 12 पर जाएं
    1
    नियमित नींद शेड्यूल रखें प्राकृतिक घड़ी बहुत बेहतर काम करती है यदि आप लेटते हैं और प्रत्येक दिन एक ही समय में उठते हैं। इस अनुसूची को स्थिर रखें ताकि शरीर नींद की आदत को गोद ले और एक निश्चित समय पर जागने लगे।
    • बिस्तर पर जाने से एक या दो घंटे पहले, रोशनी की तीव्रता कम करें और एक आरामदायक दिनचर्या शुरू करें। अपने दांतों को ब्रश करें और अपनी सामान्य सफाई करें, अपने स्थान को यथासंभव शांत और आराम से रखें।
  • छवि शीर्षक से वापस स्लीप स्टेप 13 पर जाएं
    2
    बिस्तर पर जाने से पहले कम से कम एक घंटे चमकदार रोशनी से बचें। टेलीविज़न की चमक और मोबाइल उपकरणों की उज्ज्वल रोशनी नींद को और भी मुश्किल बना सकती है। यद्यपि हम सभी को दिन के दौरान अक्सर सेल फोन की जांच करना पसंद करते हैं, जबकि आप आंखों और मस्तिष्क को आराम करने का मौका देने के लिए सोने की तैयारी करते हैं।
  • बिस्तर से पहले पढ़ना मस्तिष्क को शांत करने और आपको सोने के लिए राजी करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक रीडर का उपयोग करने से बचें पुराने एनालॉग बुक या पत्रिका का उपयोग करें और कम रोशनी से पढ़ें।
  • छवि शीर्षक से वापस जाओ स्लीप चरण 14
    3
    बिस्तर पर जाने से कुछ घंटों तक खाने या पीने से बचें हालांकि टर्की मांस तुम सो जाओ बनाने के लिए, इसे खाने या सोने से पहले कुछ घंटों के पीने के लिए, खासकर यदि आप रात के बीच में जाग जाते हैं अच्छा कभी नहीं है। इसका कारण यह है कि शरीर को अपने पाचन चरण में प्रवेश करने के लिए काम करना पड़ता है, जो नींद में बाधित होता है।
  • विशेष रूप से कैफीन और अल्कोहल से बचने के कारण वे शांतिपूर्वक नींद से बचें शराब में लोगों में उनींदापन पैदा करने की प्रतिष्ठा है, लेकिन सामान्य तौर पर यह एक अनियमित और खराब गुणवत्ता की नींद है। किसी भी तरल को जो सोने से पहले एक या दो घंटे लगते हैं, आप रात के मध्य में बाथरूम जा सकते हैं, जो सोने के साथ हस्तक्षेप करता है।
  • छवि शीर्षक से वापस स्लीप चरण 15 पर जाएं
    4

    Video: गलत मोबाइल नंबर पर रिचार्ज हो गया है तो पैसा वापस कैसे ले जाने इस वीडियो में ?

    बिस्तर पर जाने से पहले गर्म पानी का नहा लें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सोने से पहले स्नान या गरम पानी (गर्म नहीं) का स्नान शांत और शांत होने के मूड को शांत करने में मदद करता है। जब आप एक गर्म स्नान से एक ठंडे कमरे में जाते हैं, तो शरीर का तापमान उसी तरह गिर जाता है जब आप सो जाते हैं। आदर्श रूप से, 5 से 10 मिनट का एक संक्षिप्त बौछार 40 डिग्री सेल्सियस (104 डिग्री फारेनहाइट) पर होता है।
  • छवि शीर्षक से वापस जाओ स्लीप चरण 16
    5
    अधिक व्यायाम करें यदि आपको रात के दौरान सोते समय परेशानी होती है, तो अधिक व्यायाम करने से आपकी नींद में काफी सुधार हो सकता है व्यायाम शरीर के तापमान को बढ़ाता है और सेरोटोनिन को रिलीज करता है, जिससे आपको चिंता का लक्षण कम करने में मदद मिलती है जिससे आपको नींद आ सकती है।
  • यदि आपको रात के दौरान सो रही परेशानी होती है, तो कुछ मध्यम व्यायाम करें। रात में 15 से 20 मिनट के प्रकाश कार्डियो करें, बिस्तर पर जाने से 4 से 5 घंटे पहले।
  • छवि शीर्षक से वापस स्लीप स्टेप 17 प्राप्त करें
    6
    यदि आप नियमित रूप से रात के मध्य में जागते हैं, तो डॉक्टर से जांच लें यदि आप रात के मध्य में एक हफ्ते या दो बार से ज्यादा सोते हैं, तो आपको एक अधिक महत्वपूर्ण नींद विकार से पीड़ित हो सकता है जिसे आप उपचार या दवा से ठीक कर सकते हैं। यदि यह एक नियमित समस्या है, तो यह निम्न स्थितियों में से किसी एक का संकेत हो सकता है:
  • अनिद्रा
  • सो एपनिया
  • तनाव से संबंधित राज्य जागरूक
  • बेचैन पैर सिंड्रोम
  • अन्य सो विकार
  • बढ़े हुए प्रोस्टेट या अन्य शर्तों
  • युक्तियाँ

    • अगर कुछ भी काम नहीं करता है, यादृच्छिक संख्याओं के बारे में सोचें। इससे आपको टायर करने में मदद मिलेगी

    चेतावनी

    • भेड़ों की गिनती आपको तेजी से नहीं सोती है दरअसल, यह आपको और अधिक जागता है
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com