ekterya.com

काम पर मस्ती कैसे करें

काम पर मजा लेने का पहला कदम यह विश्वास करना है कि शब्द "मज़ेदार" और "काम" एक ही वाक्य का हिस्सा हैं। यह सही है, काम एक सेल है कि आप अपने नियमित रूप से जीवन का मजाक से दूर रखता है और यहां तक ​​कि एक जगह है जहाँ आप हँसी और संतुष्टि पाते हैं हो सकता है हो सकता है की जरूरत नहीं है। एक बार जब आप महसूस करते हैं कि किया जा रहा पेशेवर हर समय गंभीर जा रहा है मतलब यह नहीं है, आप अपने कार्यस्थल में अधिक मज़ा प्राप्त होगा, एक ही समय में इस प्रक्रिया में अपनी उत्पादकता बढ़ा।

चरणों

भाग 1
अपनी मानसिकता बदलें

छवि का शीर्षक है हज फ़न ऑन वर्क चरण 1
1
अपने आप को असली लक्ष्यों को लाओ और न केवल पालन करने के लिए उपाय काम पर मस्ती करने का एक तरीका है हर बार जब आप कार्यालय में जाते हैं तो आपके लिए मूर्त लक्ष्य निर्धारित करें। उपायों (आप रिपोर्ट के एक्स संख्या लिख ​​सकते हैं या एक मात्रा और ग्राहकों को एक सप्ताह में करने के लिए बात कर सकते हैं विश्वास की तरह) अल्पावधि में एक प्रेरक हो सकता है, और अधिक सार्थक लक्ष्यों (जैसे, अपने संचार कौशल विकसित या रिपोर्ट को लिखने के लिए किसी विषय पर पहले से कहीं अधिक पूर्ण) आप सामान्य कार्यक्षेत्र से अपना काम देख सकते हैं। दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको लगता है कि आप केवल संख्याओं की गणना कर रहे हैं, इसके बजाय आपको यह महसूस करने के बजाय महत्वपूर्ण लगता है कि आप अपने कार्यस्थल को आपके लिए अधिक मजेदार बना सकते हैं।
  • सोमवार को काम करने के लिए प्रत्येक सप्ताह के लिए अपने काम के लक्ष्यों को लिखें और मासिक या वार्षिक लक्ष्य निर्धारित करने का प्रयास करें। जितना अधिक आपको उन्हें प्राप्त करने का प्रयास करना होगा, उतना ही प्रेरित आपको लगेगा।
  • मानो या न मानो, लक्ष्य निर्धारित करने और उन्हें पूरा करने के लिए वास्तव में आपका काम सप्ताह इतना अधिक मज़ा कर देगा
  • हैज़ फन एट वर्क चरण 2
    2
    सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करता है यदि आप चाहते हैं कि आपकी कार्यस्थल अधिक मजेदार हो, तो आपको अधिक सकारात्मक होना चाहिए। बेशक, हर कोई अपने काम के बारे में शिकायत करना चाहता है, लेकिन यदि आप अपने सभी सहयोगियों के साथ लगातार अपने काम के बारे में लगातार शिकायत करने की आदत में आते हैं, तो यह आपके लिए कोई अच्छा नहीं लाएगा। हालांकि यह क्या आपको परेशान करती व्यक्त करने के लिए सहायक हो सकता है, हाल ही में कुछ नवाचार या एक (या एक) सहयोगी आप की तरह हैं और देखते हैं कि यह कैसे खुशी और समग्र मूड के अपने स्तर में सुधार होगा, जो के बारे में बात करने के लिए प्रयास करें।
  • अपने सहकर्मियों में से कम से कम एक दिन को ईमानदारी से चापलूसी करने का प्रयास करें। यह आपके दिन के लिए एक सकारात्मक चरित्र देगा।
  • यदि आप ध्यान दें कि आप एक नकारात्मक टिप्पणी कर रहे हैं, कम से कम दो सकारात्मक टिप्पणियां करके क्षतिपूर्ति करने का प्रयास करें
  • जब आपके सहयोगियों ने काम के बारे में शिकायत की है, तो उन्हें रोकने के लिए कहने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप इस विषय को और अधिक सकारात्मक के लिए स्वाभाविक रूप से बदलने की कोशिश कर सकते हैं।
  • हां मजा पर काम चरण 3 छवि शीर्षक
    3

    Video: भूलकर भी राखी पर नहीं करें यह काम | Rakshabandhan 2017

    हास्य की भावना है अगर आप काम में मजा लेना चाहते हैं, तो आपको यह सोचने से रोकना चाहिए कि पेशेवर होने के नाते हर समय गंभीर होना चाहिए। आप एक पल अजीब चीजें हैं जो कार्यालय में होने पर हंसना लेते हैं, कभी कभी एक सहयोगी के साथ एक अजीब कहानी साझा या सिर्फ एक अजीब कार्टून है कि किसी को फ्रिज पर डाल दिया, आप को देखने के लिए आप मजा कर सकते हैं कि कितना शुरू हो जाएगा पढ़ने आपके काम के स्थान पर यदि आप "नो मज़े" ज़ोन के रूप में काम को देखना बंद कर देते हैं, तो आप अपने आप को अंतहीन संभावनाओं के लिए खुलेंगे
  • कार्यालय के वातावरण मज़ा और खुला है, तो आप यहां तक ​​कि उन्हें हानिरहित चुटकुले अपने सहकर्मियों को समय-समय पर (अपने डेस्क पर एक रबर मकड़ी रखने की तरह) खेल सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप उन्हें पर्याप्त जानते हैं ताकि वे गलत तरीके से समझें।
  • खुद पर हंसी सीखना भी यदि आप खुद को कम गंभीरता से लेते हैं, तो आप आराम कर सकते हैं और अधिक मज़ा कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है हां फ़न ऑन वर्क चरण 4

    Video: Police FIR दर्ज करने से इंकार करे तो करें ये काम

    4
    अपना काम करने के लिए खुद को प्रेरित करें सफल होने के लिए प्रेरित होने के नाते वास्तव में आपको काम पर मज़ेदार बनाने में मदद मिलती है प्रेरित होने के लिए, आपको न केवल व्यक्तिगत लक्ष्यों को निर्धारित करना चाहिए, लेकिन आपको अपनी कंपनी की सकारात्मक चीज़ों पर भी विश्वास करना चाहिए। (बेशक, यह थोड़ा मुश्किल है यदि आपको कुछ सकारात्मक नहीं मिल सकता है - उस स्थिति में आपको रणनीति बदलने की आवश्यकता होगी)। इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करें कि आप लोगों की मदद कर रहे हैं और कुछ सार्थक उत्पादित कर रहे हैं। इस तरह, आपको प्रक्रिया में मजा करते हुए, कड़ी मेहनत करने के लिए और अधिक प्रेरित महसूस होगा।
  • प्रेरित होने से प्रेरित रहने से ज्यादा आसान हो सकता है। प्रेरित रहने का एक तरीका अपने कार्यदिवस या कार्य सप्ताह की शुरुआत में कार्यों की एक सूची लिखना और अपने कार्यों को पूरी तरह से पूरा करने की सूची को समाप्त करने की खुशी प्रदान करना है।
  • उन परियोजनाओं के बारे में अपने सहयोगियों से बात करें जो आपको उत्तेजित करते हैं यह आपको प्रेरित करने और आप क्या करने के बारे में उत्साहित करने में सहायता करेगा। आप अपने परिणामों को अपने सहयोगियों के साथ साझा भी कर सकते हैं, जो आपके काम को और अधिक मजेदार बना देता है।
  • इमेज शीर्षक है मज़ फन एट वर्क चरण 5
    5
    उद्देश्य का एक अर्थ है उद्देश्य की भावना पैदा करना हमेशा आसान नहीं होता है यदि आपको लगता है कि आप दिन के बाद एक ही बात कर रहे हैं या सिर्फ संख्याओं की गणना करते हैं, तो आप जो भी करते हैं, उसके साथ मज़े करना मुश्किल होगा। उद्देश्य की भावना रखने के लिए, आपको मानसिकता होनी चाहिए कि कोई भी आपकी नौकरी भी नहीं कर सकता, साथ ही आप जो भी काम करते हैं वह सार्थक है और आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहिए। यदि आप कार्यालय में आते हैं तो आप जो काम करते हैं उसे समझने के लिए ध्यान देने के बजाए जाने के लिए शेष घंटों की गिनती करते हैं, आप कार्यालय में मजा नहीं कर सकते।
  • आपका कार्य आपकी सबसे अधिक क्षमताओं और रुचियों को बनाने में आपकी मदद कर सकता है अगर आपको लगता है कि आप अपने कार्यस्थल में अपनी रुचियों या अपने सर्वोत्तम कौशल का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो काम पर मज़ेदार होना मुश्किल होगा।
  • दूसरों की मदद करने में आपके उद्देश्य की भावना झूठ हो सकती है आप जीवन शैली के बारे में एक ब्लॉग लिखने या आप एक भावुक परामर्शदाता रहे हैं, आप वास्तव में उद्देश्य की भावना हो सकता है आप किसी अन्य व्यक्ति के जीवन में सुधार कर रहे हैं और इस आप के बिना संभव नहीं होगा।
  • हां फन एट वर्क चरण शीर्षक वाला इमेज
    6
    मज़ा करने के लिए कड़ी मेहनत न करें यद्यपि काम पर मज़े करना महत्वपूर्ण है, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यदि आप मज़ेदार होने के लिए बहुत मेहनत करते हैं, तो आप केवल तंग होते जा रहे हैं ऑस्ट्रेलिया में एक शोध के मुताबिक, ऐसा माहौल वे मुस्कान के लिये मजबूर हुए के अधीन कार्यकर्ताओं के एक समूह, हर समय खुश हो सकता है और में "मजा" घटनाओं वास्तव में घुटन महसूस भाग लेने के लिए और खुश होने के लिए होने के तथ्य के कारण जोर दिया सब समय। यही है, आपको मौज-मस्ती करने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं, क्योंकि आप अंत में बहुत दबाव डाल देंगे।
  • यदि आपके पास बहुत बुरा दिन है और आप अकेले ही रहना चाहते हैं, तो अपने चेहरे पर नकली मुस्कुराहट लेने के लिए मजबूर न करें। दयालु हो, लेकिन अपने सहकर्मियों के साथ आरक्षित करें और जब तक आप बेहतर महसूस न करें तब तक होमवर्क करें अपने आप को बहुत ज्यादा मजबूर ही आप को बदतर महसूस कर देगा।
  • इसके अलावा, आपको कार्यालय में मज़ेदार बनाने के लिए हर संभव प्रयास करना नहीं चाहिए। हर कोई मजाक की भावना से दूर नहीं ले जाएगा और आपको इसका सम्मान करना चाहिए।
  • भाग 2
    अपने काम के माहौल को और अधिक मजेदार बनाएं

    इमेज शीर्षक है मज़ फन एट वर्क चरण 7
    1
    काम करने के लिए मज़ेदार गतिविधियां लें अपने काम के माहौल को और अधिक मजेदार बनाने का एक तरीका कुछ मजेदार गतिविधियों को काम पर लेना है। यद्यपि आप अपने बॉस से चर्चा कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि यह आलसी का कारण नहीं है, कार्यालय में कुछ मजेदार चीज़ों के होने की साधारण तथ्य आपको और अन्य लोगों को अधिक मजेदार बना सकते हैं। यह आपको कार्यालय में आने की अधिक इच्छा देगा और आपको थोड़े समय के ब्रेक लेने की इजाजत देगी जिससे आपको बहुत खुशी और उत्पादकता मिलेगी। यहां कुछ मजेदार क्रियाएं दी गई हैं जो आप कर सकते हैं:
    • रेफ्रिजरेटर पर कुछ चुंबकीय कविता चिपकाएं और अपने सहयोगियों के साथ अद्वितीय वाक्यांश बनाने में मज़ेदार हों।
    • के रूप में हास्यास्पद के रूप में यह लग रहा है, छोटे बास्केटबॉल घेरा, एक छोटे से Koosh गेंद है कि आप और आपके सहयोगियों ले सकता होगा के रूप में बातचीत कर रही है और ब्रेक के दौरान संलग्न करने के लिए कुछ मजेदार गतिविधि बनाने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं।
    • यदि आप बस छुट्टी से वापस आ गए हैं, तो कुछ समय के लिए अपने सहयोगियों या कुछ चित्रों के लिए उपहार के रूप में कुछ चीजें उन्हें दिखाने के लिए कि आपने उस समय के दौरान क्या किया है।
    • दोपहर के भोजन के दौरान खेलने के लिए बोर्ड गेम लाएं
  • हां फन एट वर्क चरण शीर्षक 8 छवि
    2
    पर्यावरण के परिवर्तन की कोशिश करें अगर आपकी जगह काम करने की अनुमति है, तो पर्यावरण को बदलने के लिए कभी-कभी खुशी के आपके स्तर पर अधिक प्रभाव पड़ सकता है। कार्यालय में मिलने के बजाय अपने सहयोगियों में से किसी एक के साथ काम करने के लिए जाएं। यदि आप एक अनौपचारिक प्रस्तुति बनाने जा रहे हैं, तो इसे बाहर या कार्यालय में किसी नए स्थान पर रखें। यदि आप हमेशा कैफेटेरिया में दोपहर का भोजन करते हैं, तो सैंडविच खाने के लिए कुछ खरीदने के लिए सड़क पार करें इन छोटे परिवर्तनों में आप कितना मज़ेदार हैं इसका एक बड़ा अंतर हो सकता है
  • जाहिर है, आपको पहले अपने मालिक से बात करनी चाहिए ताकि कोई समस्या न हो। आप यह तर्क दे सकते हैं कि यह कर्मचारियों को अधिक खुशी और उत्पादकता लाएगा।
  • इमेज शीर्षक है मज़ फन एट वर्क चरण 9
    3
    अपने कार्यस्थल को ठीक करें कार्यालय में मस्ती करने का एक अन्य तरीका अपने कार्यस्थल को ठीक करना है यह फूल हर हफ्ते लाने शामिल हो सकता है, किसी और अपने उदाहरण का अनुसरण करने, फ्रिज पर अजीब मैग्नेट रखने, नाश्ते के लिए नाश्ता लाने या यहाँ तक कि आप कभी कभी काम करने के लिए अपने कुत्ते को ला सकता है तो यह देखने की उम्मीद है। जब तक आपका बॉस यह अनुमति देता है, आपके काम के माहौल को अधिक मजेदार और हर्षित करने का प्रयास करना वास्तव में काम करने जाने के मजेदार पहलू में बहुत बड़ा अंतर कर सकता है।
  • पूछें कि क्या आप अपने कार्यस्थल के सामान्य क्षेत्र को ठीक कर सकते हैं कुछ अजीब पोस्टर जोड़ें, कुछ अद्भुत चित्रों या कुछ कमरों वाले पौधे उस जगह को अधिक आरामदायक और मजेदार बना सकते हैं।
  • ऐसी गतिविधियां ले लीजिए जो आपके कार्यालय को अधिक समुदाय स्थान में बदल दें। उदाहरण के लिए, कुकीज़ सेंकना या एक आधा बेक्ड पहेली पहेली लाने और आप इसे हल करने में मदद करने के लिए उनसे पूछो।
  • छवि का शीर्षक है मज़ा है काम 10
    4



    कार्यालय के बाहर अपने सहयोगियों के साथ मजेदार गतिविधियों में भाग लें I यदि आप एक और भी मजेदार काम के माहौल चाहते हैं, आप अपने सहयोगियों के साथ और अधिक घटनाओं अपने काम के माहौल में वे सब बेहतर जानते हैं के रूप में अधिक मज़ा महसूस करने के लिए में भाग लेने चाहिए। आप अपने सहयोगियों के साथ मौज-मस्ती करना एक "खुश घंटे" (हैप्पी आवर) साप्ताहिक करने के लिए या एक दान रात में जाना उनमें से एक के साथ एक पुस्तक क्लब में शामिल होने या एक सॉफ्टबॉल लीग में शामिल हो सकते। ये सभी गतिविधियां अधिक मज़ा और एक मैत्रीपूर्ण कार्य वातावरण लाएगी।
  • अपने सहयोगियों के साथ साझा करने के लिए एक और मजेदार गतिविधि एक स्वयंसेवी संगठन में शामिल होना है। इस तरह, आप एक अच्छे कारण में योगदान करेंगे, साथ ही साथ आप अपने सहयोगियों के साथ संबंधों को मजबूत करेंगे।
  • अगर कुछ सहयोगियों को एक-दूसरे की तरह दिखना पड़ता है, लेकिन रिश्ते शुरू करने के बारे में संदेह है, तो आप कुछ सामाजिक घटनाओं को व्यवस्थित करने के लिए पहल कर सकते हैं। आप मज़ेदार केंद्र होंगे और आपके सहयोगी आभारी होंगे।
  • इमेज शीर्षक है मज़ फन एट वर्क चरण 11
    5
    अपने कंप्यूटर से देखो यह थोड़ा तुच्छ दिखता है, लेकिन यह एक बड़ा अंतर बना सकता है कुछ कार्यस्थलों में, लोग अपने कंप्यूटर से बंधे महसूस करते हैं, जैसे कि एक चुंबकीय बल क्षेत्र उन्हें देखने से रोक रहा था, भले ही जेनिफर लॉरेंस या रयान जॉस्लिंग ने कार्यालय में प्रवेश किया हो। यद्यपि यह आपके काम को पूरा करना महत्वपूर्ण है, आपको उस मानसिकता को हटाना होगा कि आप अपने कुछ समय को लोगों और उन चीजों के लिए नहीं दे सकते हैं जो आपके चारों ओर हैं। एक बार जब आप लोगों को मुस्कुराहट करने के लिए समय लेते हैं और समय लेते हैं या किसी क्रूसेन्ट को कार्यालय में लाते हैं, तो आप अधिक मजा करने के लिए अपने रास्ते पर रहेंगे।
  • जब कोई आपके पास जाता है, तो नमस्ते कहने के लिए इस्तेमाल करने के लिए इस्तेमाल होता है और यहां तक ​​कि एक संक्षिप्त बातचीत भी होती है। यह निश्चित रूप से आपके कार्य दिवस को अधिक मजेदार और रोमांचक बना देगा।
  • यदि आप अपने कंप्यूटर की नज़र डालना शुरू करते हैं, तो अन्य सहयोगी आपके उदाहरण का पालन करेंगे। आप कार्यस्थल में अधिक मज़ेदार और सुजनता के रुझान को चिह्नित करना शुरू कर सकते हैं।
  • हां फन एट वर्क चरण शीर्षक वाली छवि
    6
    गपशप के बजाय अच्छा होना चाहिए अपने काम के माहौल को और अधिक मजेदार बनाने का एक अन्य तरीका कार्यस्थल में सकारात्मक संबंध विकसित करना है। हालांकि हर किसी को कार्यालय में गपशप का एक बहुत अच्छा प्यार है, अपने सहकर्मियों के बारे में सकारात्मक बातें करने और अपनी टिप्पणियों के साथ उन्हें डूबने के बजाय उनके साथ मजबूत संबंध स्थापित करने की प्रवृत्ति शुरू करने से, आपको काम पर जाने के लिए अधिक उत्साह दे सकता है। यदि आप अपने साथी के बारे में अपने दोस्तों के बजाय अपने दोस्तों के रूप में सोचते हैं, तो आपको काम पर बहुत मज़ा आएगा
  • यदि आपके एक सहयोगी को पता चला है कि आप उसके बारे में अच्छी तरह से बोल रहे हैं, तो आप उसे इसके कारण अधिक पसंद करेंगे। हर कोई जीतता है
  • यदि आप गपशप से भरा वार्तालाप में हैं, तो इसके कारण उन्हें फटकारना आवश्यक नहीं है। लेकिन आप अपने आप को क्षमा करने का प्रयास कर सकते हैं, भले ही आप बस कहें कि आपको त्वरित कॉल करना है। वैकल्पिक रूप से, आप विषय को और अधिक सकारात्मक के लिए बदलने का प्रयास कर सकते हैं।
  • भाग 3
    अपना कार्यदिवस का अधिकतम लाभ उठाएं

    हां फन एट वर्क चरण 13
    1
    अपने सहकर्मियों के साथ बातचीत करने के लिए कड़ी मेहनत करें काम में अधिक मजेदार होने के सबसे आसान तरीकों में से एक अपने सहकर्मियों के साथ बात करने के लिए कड़ी मेहनत का प्रयास करना है अपने डेस्क पर बैठने और कंप्यूटर के सामने पूरे दिन बिताने के बजाय, अपने सहयोगियों के साथ समय-समय पर रुकने और चैट करने का प्रयास करें, भले ही यह रसोई या लॉबी में संक्षिप्त बातचीत हो। अपने सहकर्मियों से बात करने में कुछ मिनटों का समय लेने से आपकी उत्पादकता कम नहीं होगी और जब आप कार्यालय में आते हैं तो आपको और अधिक मजा करने की अनुमति मिलेगी।
    • जितना अधिक आप लोगों से बात करते हैं, उतना ही आप मित्रतापूर्ण चेहरों को देखना चाहते हैं और कार्यस्थल में अधिक मज़ा लेते हैं।
    • यह आवश्यक नहीं है कि आप और आपके सहयोगियों को हँसते हैं और उनके साथ थोड़ा मज़ाक करने के लिए सबसे अच्छे दोस्त हो।
    • एक सहयोगी को ईमेल या स्काइप संदेश भेजने के बजाय जो केवल कुछ मीटर दूर आपके पास काम करता है, ऊपर उठकर और उसके साथ व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें ये छोटे दैनिक बातचीत आपको अधिक मज़ेदार कामकाज करने की अनुमति देगा।
  • हां फन एट वर्क चरण शीर्षक 14 छवि
    2
    अपने सहयोगियों के साथ सार्थक संबंध बनाएं अपने सहयोगियों के साथ मजबूत संबंध स्थापित करने से आपको पेशेवर रूप से अग्रिम करने में मदद मिलेगी, लेकिन आपको कार्यस्थल में अधिक मज़ेदार बनाने में भी मदद मिलेगी। अगर आप अपने सहकर्मियों को बेहतर तरीके से जानने के लिए एक वास्तविक प्रयास करते हैं, तो उन्हें काम से बाहर सामूहीकरण करना और उनमें से कुछ को अपने दोस्तों के रूप में देखें, आप अपने कार्यस्थल में बहुत अधिक मजा कर सकते हैं क्योंकि आपको काम करने पर जाने पर अधिक उत्साहित हो जाएगा यदि आप जानते हैं कि आपके दोस्त वहां हैं अपने सहयोगियों को एक अवसर दें और देखें कि असली दोस्त क्या हो सकते हैं। उनमें से बाकी के लिए, उनके साथ एक दोस्ताना और स्वस्थ रिश्ते बनाने का प्रयास करते हैं।
  • बहस को एक सहयोगी का दोस्त न बनें। अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति बहुत बूढ़ा है, तो बहुत छोटा है या अपने परिवार से जुड़कर अपने दोस्त बनने के लिए, आप अच्छे दोस्तों को जाने देंगे।
  • बेशक, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको अपने सहकर्मियों के साथ तारीखों पर जाना चाहिए। शुरुआत में कार्यालय में रोमांटिक रिश्ते कुछ मजेदार ला सकते हैं, लेकिन निश्चित रूप से बाद में उन्हें असुविधा और शर्मिंदगी का कारण होगा।
  • मैत्रीपूर्ण बनने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास करें आपके सहकर्मियों को आप के साथ मित्रवत संबंध बनाना चाहते हैं, लेकिन शायद वे पहले कदम उठाने से डरते हैं।
  • हां फन एट वर्क चरण शीर्षक से छवि चरण 15
    3
    दोपहर के भोजन के घंटे या दिन के दौरान कुछ गतिविधि करें अपने सहयोगियों के साथ दोपहर के भोजन के बजाय, आप दोपहर के भोजन के दौरान हफ्ते में कुछ समय योग या बैले कक्षाओं में भी भाग ले सकते हैं। यदि आपके पास शारीरिक गतिविधि की इस राशि को निर्धारित करने के लिए समय नहीं है, तो पूरे दिन में यथासंभव सक्रिय रहने की कोशिश करें। यह आपके शरीर को ऊर्जा से भरा महसूस कर सकता है, जबकि आप अपना मन आराम कर सकते हैं। जब आप काम करते हैं तो ये कुछ गतिविधि करने के अन्य तरीके हैं:
  • लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें
  • एक सहयोगी की मेज पर चलो, अगर आप उससे बातचीत करना चाहते हैं, उसे ईमेल भेजने के बजाय
  • अपने डेस्क पर 5 मिनट के बुनियादी अभ्यास या फैलाएं करें
  • कार्यालय के बाहर चलने के लिए ब्रेक लें, भले ही यह दोपहर का भोजन या कॉफी के लिए हो।
  • हां मजा पर काम कदम शीर्षक 16 छवि
    4
    काम करने के लिए अपनी यात्रा का आनंद लें कार्यदिवस के दौरान अधिक मजेदार होने का एक तरीका आपकी यात्रा को ऐसी चीज़ों में काम करने के लिए बदलना है जो आप को डरने की बजाए आगे दिखते हैं। बहुत से लोग इस अवधि को संगीत सुनते हैं और काम के दिन या आराम से भी डरते हैं। आप बेहतर चीजें कर सकते हैं कुछ ऐसा करने से जो आप सवारी के दौरान काम करना चाहते हैं, उसे डराने के बजाय आपको इसके लिए तत्पर करना होगा, जो आपको अधिक मजेदार दिन मुहैया कराने की अनुमति देगा।
  • आप गाड़ी चला रहे हैं, एक ऑडियो पुस्तक को सुनने के (बशर्ते आप हेडफोन है) अपने सबसे अच्छे दोस्त कहते हैं, या रोमन साम्राज्य के पतन के बारे में एक वर्ग के लिए सुनो।
  • यदि आप ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं, तो एक पत्रिका पढ़ें, अपने सप्ताहांत के लिए मजेदार योजना बनाएं या एक डायरी में लिखें।
  • हां फन एट वर्क चरण शीर्षक 17
    5
    एक समूह में दोपहर का भोजन हालांकि कई लोग दोपहर के भोजन के आराम का लाभ लेते हैं, मैकेनिक को कॉल या अकेले रहने के लिए, दोपहर का भोजन करने की आदत को प्राप्त करने के रूप में एक समूह के रूप में आप अपने सहकर्मियों के करीब महसूस कर सकते हैं और इस समय के दौरान अधिक मज़ेदार हो सकते हैं। यद्यपि यह दैनिक रूप से करना ज़रूरी नहीं है, दोपहर के भोजन के दौरान अपने सहकर्मियों (कम से कम एक हफ्ते में कई बार) के साथ समय बिताने से आपकी अकेले रहने की तुलना में बेहतर समय मिलेगा। जब तक आप आराम करने के लिए समय निकालते हैं, तब तक अपने सहयोगियों के साथ दोपहर का भोजन करने से आपको अधिक सकारात्मक कार्य दिवस मिलेगा।
  • दोपहर के भोजन के दौरान आराम करने की कोशिश करें और अपने सहयोगियों से बात करने का आनंद लें, काम पर वापस जाने के लिए अपने भोजन को खत्म करने के बजाय भाग लें। जब आप काम पर वापस लौटते हैं तो सोशल्यजीशन का यह समय ऊर्जा की भरपाई करने के लिए ज़रूरी है और आपको मज़े की अनुमति देता है (यह न बताएं कि आप खाने के दौरान आपको अधिक मज़ा आएगा)।
  • दोपहर के भोजन के दौरान मस्ती करने का दूसरा तरीका भोजन को बदलना है अगर आपको सप्ताह में कुछ समय अपने सहकर्मियों के साथ दोपहर के भोजन की आदत है, सप्ताह के दौरान मेक्सिकन, भारतीय, इतालवी या थाई भोजन की कोशिश करें। इस तरह आप एक ही भोजन के साथ ऊब नहीं होगा
  • हां मजा पर काम चरण 18
    6
    ब्रेक ले लो यदि आप काम पर अधिक मजा लेना चाहते हैं, तो प्रति घंटा कम से कम एक बार ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है। आदर्श रूप में एक घंटे और काम का एक आधा करने के लिए एक घंटे के बाद 10 से 15 मिनट से एक ब्रेक लेने ताकि आप फिर से इकट्ठा कर सकते हैं, अपने मन को आराम और अपने शरीर को विराम देना। एक ब्रेक के 15 मिनट की सैर मतलब हो सकता है, अपने पसंदीदा गपशप वेबसाइट पढ़ा है, ध्यान से एक किताब है कि आप हमेशा अपने डेस्क पर है या यहां तक ​​कि एक त्वरित स्केच बनाने से एक कविता पढ़। यदि आप अपने काम के लिए खुद को बहुत ज्यादा समर्पित करते हैं, तो आप मज़ेदार नहीं होंगे।
  • ब्रेक भी कुछ ऐसा है जो आप के लिए तत्पर हैं और आपको प्रेरित बनाए रखते हैं। यदि आप अपने आप से कहते हैं, "एक बार जब मैं यह रिपोर्ट पूरी कर लेता हूं, तो मैं देखूंगा कि जोश और एंडी अभी भी एक साथ हैं," आप जितना सोचते हैं उससे ज्यादा प्रेरित होंगे, "जब मैं यह रिपोर्ट पूरी करूँगा, तो मैं अगले काम करना शुरू कर दूँगा।"
  • अपनी आंखों को आराम करने और ध्यान देना, अपने कार्यालय के ज़ेन उद्यान को रैक करने के लिए या कुछ मिनटों तक खिड़की को देखने के लिए थोड़ी देर तक रोकें, आपकी उत्पादकता पर बड़ा असर हो सकता है और आपके पास कितना मज़ा है।
  • युक्तियाँ

    • अपने काम के नकारात्मक के बारे में सोचने की कोशिश न करें अपने काम करने के तरीके और लाभों के बारे में सोचो
    • यदि आप सो जाना चाहते हैं, तो कुछ संगीत डालें या एक आरामदायक समय और स्थान को अलग करें जहां कोई भी आपको अचानक जागरुक नहीं करेगा
    • अपने समय पर कब्जा करने के लिए गतिविधियों का चयन करते समय एक खुले दिमाग रखें एक भाषा, जादू की तरकीबें सीखिए या योग या ध्यान भी अभ्यास करें (यह आपको शांत और आराम करने में भी मदद करता है)।
    • समूह की गतिविधियां सर्वश्रेष्ठ हैं (उदाहरण के लिए, पूरे दिन सहयोगी के साथ शतरंज खेलते हैं - यह आपको कार्यालय जाने के लिए प्रेरित करेगा)।

    चेतावनी

    • सभी कार्यकलाप इस प्रकार की गतिविधि की अनुमति नहीं देते हैं पहले अपने मालिक या एक सहयोगी के साथ परामर्श करें
    • आपका बॉस आपको अतिरिक्त काम दे सकता है अगर वह देखता है कि आप उत्पादक नहीं हैं। याद रखें कि आप खेल खेलने, सोने या जादू की तरकीबें सीखने के लिए भुगतान नहीं करते हैं।
    • इन सुझावों का पालन न करना सबसे अच्छा है, अगर आपको तंग या करीबी समय सीमाएं मिलनी चाहिए।
    • एक अलार्म घड़ी के साथ एक झपकी मत लो। सबसे खराब है कि हो सकता है 2 घंटे नींद बर्बाद करने के लिए है। एक सहयोगी से 30 मिनट बाद उठने के लिए कहें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पहेली खेल (एक पहेली पहेली, सुडोकू, वर्णमाला सूप आदि) की तरह
    • एक छोटा तकिया
    • संगीत या चुप आवाज़
    • पुस्तकें या पत्रिकाएं पढ़ने के लिए
    • एक गतिविधि जहां आप कुछ नया सीखते हैं (यह सबसे अच्छी गतिविधि का प्रकार है)
    • यात्रा के लिए बोर्ड गेम (वे पैक करने में आसान होते हैं और यदि आप इन्हें खेल को बर्बाद नहीं करते हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com