ekterya.com

एक बॉस से निपटने के लिए जो पक्षपात दिखाता है

क्या होता है जब आप देखते हैं कि एक सहकर्मी सभी दूसरों के ऊपर विशेष उपचार प्राप्त करता है? क्या होता है जब आपका बॉस जाहिरा तौर पर उस सहकर्मी द्वारा की गई सभी अच्छी चीजों को बढ़ाता है और अपनी किसी भी गलती को व्यवस्थित रूप से अनदेखा करता है? अगर यह आपके काम में हो रहा है, तो यह महत्वपूर्ण है कि इससे पहले कि आप दूसरों के मनोभावों से पहले ही इस समस्या का समाधान करें और काम में रूचि खो दें। यह बहुत भ्रामक है, इसलिए इसे धैर्य, कुशलता और कूटनीति की आवश्यकता है। अगर आप एक हैं जो पक्षपात प्राप्त करता है, तो यह एक समस्या का भी प्रतिनिधित्व करता है।

चरणों

विधि 1
स्थिति का विश्लेषण करें

डील विद ए बॉस नामित छवि, पक्षपात दिखा रहा है चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपको कार्रवाई करना चाहिए आपको जो कुछ करना चाहिए, वह स्थिति का शांतिपूर्वक और उचित रूप से विश्लेषण करे। क्या वास्तव में आपके मालिक किसी व्यक्ति के पक्षपात से अन्याय दिखाते हैं? क्या यह आपके और आपके सहयोगियों के मनोबल और उत्पादकता के लिए हानिकारक साबित हुआ है? आपको अपने साथ पूरी तरह से ईमानदार होना चाहिए और यह सुनिश्चित करना होगा कि यह सिर्फ इसलिए नहीं कि वह व्यक्ति काम पर सबसे अच्छा है। ऐसे किसी व्यक्ति से ईर्ष्या करना असामान्य नहीं है जो अधिक सफल होता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपनी धीमी पेशेवर उन्नति के बारे में अपनी चिंता किसी दूसरे व्यक्ति में न करें।
  • डील विद ए बॉस नामित छवि, पक्षपात दिखा रहा है चरण 2
    2

    Video: 12 Names of Hanuman Ji - हनुमान जी के 12 नामों का चमत्कार देखना है ? हनुमान जी के 12 नाम

    अपने सहयोगियों से बात करें समस्या के बारे में विचार पाने का एक अच्छा तरीका कुछ सहयोगियों से बात करने के लिए यह देखने के लिए है कि क्या वे इस मामले पर अपना दृष्टिकोण साझा करते हैं। यदि आप उनसे बात करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप सीसा के पैर के साथ चलना आरोपों को फेंक न दें या टीम के अन्य लोगों को आप की तरह सोचने की कोशिश करें। केवल इस विषय के बारे में आपको सूचित करने के लिए केवल ईमानदार टिप्पणियां पूछें
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप बाकी टीम को उस व्यक्ति के विरूद्ध नहीं डालते जिसे आपको लगता है कि अनुचित पक्षपात प्राप्त हो रहा है। इसके साथ आप किसी से भी सहानुभूति या सहायता प्राप्त नहीं करेंगे
  • इसे गपशप या अफवाह में न बदलें और अपने व्यावसायिकता को बनाए रखें।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक, जिसमें एक बॉस पक्षपात दिखा रहा है, चरण 3
    3
    एक रिकॉर्ड रखें क्या हो रहा है यह स्पष्ट पता करने के लिए, जब आपको लगता है कि आपके साथ गलत तरीके से व्यवहार किया गया है या आपने अनुचित पक्षपात दिखाया है, तो उस समय का रिकॉर्ड रखने का एक अच्छा विचार है आप दूसरे व्यक्ति के उदाहरणों को लगातार शामिल कर सकते हैं, जो लगातार अधिक रोचक नौकरियां प्राप्त कर रहे हैं या आपके समान कार्य के लिए बहुत अधिक पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको बाद में इस साक्ष्य की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन पहले इसे स्थिति का बेहतर विश्लेषण करने और उद्देश्य जानकारी प्राप्त करने का एक तरीका मानते हैं।
  • ऐसी घटनाओं को दर्ज करते समय आपको अत्यंत ईमानदार और कठोर होना चाहिए।
  • डिज़ेल शीर्षक वाली छवि जिसे बॉस में दिखाया गया है
    4
    अपने विकल्पों पर विचार करें एक बार जब आप पूरी तरह से स्थिति का मूल्यांकन कर लेते हैं, तो आपको उपलब्ध विकल्पों के बारे में और किसी भी कार्रवाई के संभावित परिणामों के बारे में ध्यान से सोचना चाहिए। आगे बढ़ने से पहले आपको उस परिणाम को स्पष्ट रूप से कल्पना करनी चाहिए जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं। ध्यान रखें कि विषाक्त स्थिति को और भी बदतर होने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण है
  • विधि 2
    कार्रवाई करें

    डील विद ए बॉस नामक छवि जो पक्षपात दिखा रहा है चरण 5
    1
    अपने बॉस से बात करने के लिए तैयार हो जाओ यदि आप स्थिति के बारे में अपने मालिक से बात करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको उसे आने से पहले पूरी तरह से तैयार करना होगा। यदि आपको लगता है कि आप अपने काम के लिए उपयुक्त कार्य नहीं बता रहे हैं, तो अपनी स्थिति के विवरण की समीक्षा करें और किसी विसंगति का उल्लेख करने के लिए तैयार रहें। आपको कुछ उदाहरणों को ध्यान में रखना चाहिए, लेकिन रिकॉर्ड को पहली बैठक में लाने से पहले दो बार सोचना चाहिए। उस बैठक में अधिक लापरवाही से कार्य करें
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक डील विद ए बॉस पक्षपात दिखा रहा है
    2
    अपने बॉस के करीब जाओ जल्दी या बाद में आपको इस स्थिति के बारे में अपने मालिक से बात करनी होगी। एक बार जब आप पूरी तरह से तैयार हो जाएं और सुनिश्चित करें कि आपके पास स्थिति का एक स्पष्ट अनुमान है, तो अपने मालिक को उससे बात करने के लिए उससे मिलने के लिए कहें। जब आप उससे बात करने के लिए जाते हैं, तो आप बहुत राजनयिक होना चाहिए और पक्षपात दिखाने का आरोप नहीं करना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आप अपने आप को निरंतर अनदेखी कर रहे हैं, तो अधिक पूछने के लिए आप क्या कर सकते हैं और अधिक नौकरियों को प्राप्त करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • एक सकारात्मक रणनीति का उपयोग करना बेहतर है, आप पर स्थिति को ध्यान में रखते हुए और उस व्यक्ति पर नहीं जो आपको लगता है कि पक्षपात प्राप्त होता है।
  • आप पूछ सकते हैं "अधिक जिम्मेदारियों को लेने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?"
  • जब आप अपने बॉस से बात करते हैं तो शांत रहें और अपनी भावनाएं रखें।
  • उन परिवर्तनों को पहचानें जो आप पहली जगह में कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए बॉस पक्षपात दिखा रहा है चरण 7



    3
    धीरज रखो और कोशिश कर रहें अपने मालिक से बात करने के बाद, थोड़ा भाग्य के साथ आप देखेंगे कि स्थिति बदलना शुरू होती है। अपने मालिक को आधे रास्ते से मिलने के लिए अपने आप को दिखाने के लिए उसी समय निष्पक्षता रखें काम संस्कृति को बदलना मुश्किल हो सकता है और इसके लिए सभी के प्रयास की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने बॉस और बाकी टीम के लिए कड़ी मेहनत करने का प्रयास करें पक्षपात एक आदत के माध्यम से विकसित हो सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप नई आदतों को विकसित करने के लिए आवश्यक शर्तों को बनाने में मदद करें।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक डील विद ए बॉस पक्षपात दिखा रहा है चरण 8
    4
    एक संरक्षक या डिफेंडर प्राप्त करें सकारात्मक कार्रवाई करने का एक तरीका सिर्फ इस समस्या से निपटना नहीं है, बल्कि किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना है जिसे आप सलाहकार या वकील के रूप में कार्य करने के लिए कंपनी में पसंद करते हैं और सम्मान करते हैं। आपकी सहायता करने के लिए किसी के साथ और जिनके साथ आप अपने कौशल की प्रशंसा करने के लिए खुश हैं, आपको अपने मालिक से मिलने वाली नकारात्मकता का सामना करने में मदद मिलेगी।
  • एक संरक्षक आपको सलाह और दूसरी राय दे सकता है, जो आवश्यक है। यदि आवश्यक हो तो आप एक वकील के रूप में भी कार्य कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक डील विद ए बॉस पक्षपात दिखा रहा है चरण 9
    5
    मानव संसाधन विभाग से बात करने पर विचार करें। यदि कोई भी या बहुत कम सुधार नहीं है और आपने अपने बॉस को स्थिति में सुधार करने का अवसर दिया है, तो हो सकता है कि मानव संसाधन क्षेत्र से संपर्क करने का समय हो। ऐसा करने के लिए, आपको अपने दावे का समर्थन करने के लिए सबूत दिखाना चाहिए, इसलिए आपके द्वारा सहेजे गए रिकॉर्ड को रखें। आप सहकर्मी से भी पूछ सकते हैं कि बैठक में आपके साथ जाने के बारे में आप क्या चिंतित हैं।
  • विधि 3
    बॉस के पसंदीदा होने के साथ काम करना

    डील विद ए बॉस नामक छवि जिसका पक्ष दिखाया गया है चरण 10
    1
    अपने व्यावसायिकता रखें यह समझना एक बात है कि आपका बॉस कंपनी में अनुचित पक्षपात दिखाता है, लेकिन यदि आप पक्षपात प्राप्त करने वाले व्यक्ति हैं तो यह एक समान रूप से मुश्किल स्थिति हो सकती है। अपने मालिक के साथ बहुत करीबी बनने से कई समस्याएं हो सकती हैं और हर समय अपने व्यावसायिकता को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। उसके पास बहुत नजदीक न हों और याद रखें कि इससे पहले कि आपका मालिक कुछ और हो।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक डील विद ए बॉस, पक्षपात दिखा रहा है
    2
    अपने सहकर्मियों के साथ नम्रता और व्यावसायिकता रखें पसंदीदा होने के नाते आपके सहकर्मियों की ओर से नकारात्मक भावनाएं पैदा हो सकती हैं और रिश्तों को नुकसान पहुंचा सकता है। अपने सहयोगियों के साथ जुड़ने और अपने मालिक के सामने उनकी प्रशंसा करने से इसे लड़ो। इस तरह, आप उसे टीम पर दूसरों को सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे, न कि आप। ऐसा करने से, आप अपने सहयोगियों को दिखाएंगे कि आप अभी भी टीम का हिस्सा हैं, जबकि उन्हें नम्रता दिखा रहे हैं और आप दूसरों के काम को महत्व देते हैं।
  • अपने सहकर्मियों के कौशल और क्षमता को उजागर करना सुनिश्चित करना एक बेहतर कार्य वातावरण विकसित करने का एक अच्छा तरीका भी हो सकता है।
  • आप अपने मालिक को काम की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करेंगे, लेकिन यह भी आपके सहयोगियों को यह दिखाने का अवसर होगा कि वे क्या हैं।
  • डील विद ए बॉस नामक छवि जो पक्षपात दिखा रहा है चरण 12
    3
    मालिक के पसंदीदा होने के कारण आपको लाभों को स्वीकार न करें। यदि आप बॉस की पसंदीदा हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी तरह से इस स्थिति का फायदा उठाना या दुरुपयोग न करें। वास्तव में, आपको अप्रेषित लाभ से सावधान होना चाहिए यदि वे आपको एक महत्वपूर्ण स्थान देते हैं, जो वरिष्ठ सहयोगियों के पदों से बेहतर होते हैं, तो अपने मालिक से यह बताने में संकोच न करें कि आप जीतने के बारे में नहीं जानते हैं। उसे लापरवाही से कहकर "मैं इसके लायक क्या करूँ?" उसे अपना तरीका पुन: मूल्यांकन करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • यह संभावना है कि पक्षपात और स्पष्ट लाभ के स्पष्ट संकेत संदेह पैदा करते हैं और यहां तक ​​कि आपके सहयोगियों के बीच गपशप
  • युक्तियाँ

    • उस व्यक्ति को सद्भावना दिखाएं और पूरी स्थिति को उस समाधान के रूप में बताएं जो समाधान और समूह एकता की आवश्यकता है।
    • पक्षपात प्राप्त करने वाले व्यक्ति को सीधा मत करो

    चेतावनी

    Video: The Great Gildersleeve: Labor Trouble / New Secretary / An Evening with a Good Book

    • यदि पक्षपात भेदभाव, उत्पीड़न या प्रतिशोध के कारण है, तो यह अब सिर्फ खराशा का मामला नहीं है, लेकिन एक अवैध अभ्यास है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com