ekterya.com

अपनी जीवनशैली को काफी बदलते ही बिना स्वस्थ कैसे रहें

कई आहार या व्यायाम कार्यक्रमों को जीवन शैली, दीर्घकालिक प्रतिबद्धताओं या महंगे उत्पादों या उपकरणों में बड़े बदलाव की आवश्यकता होती है। बहुत से लोग मानते हैं कि ये कार्यक्रम अनुचित हैं या यहां तक ​​कि अप्रभावी भी हैं इसके अलावा, अध्ययनों से पता चला है कि जीवन शैली में अवास्तविक, बड़े या भारी परिवर्तन रखना मुश्किल है। हालांकि, कई लोगों के लिए लंबी अवधि में छोटे परिवर्तन आसान, अधिक सस्ती और अधिक मनोरंजक हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक स्वस्थ जीवन शैली की योजना बनाएं

सही तलाक के वकील का चयन शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
1
डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति बुक करें यदि आप सोचते हैं कि आपके जीवन में स्वस्थ होने के लिए आवश्यक छोटे बदलाव हैं या कोई भी ऐसा करने से पहले डॉक्टर को जाना अच्छा होगा।
  • वह आपके नैदानिक ​​इतिहास और आपके वजन की समीक्षा करने में सक्षम होंगे, और आपको बताएंगे कि आपके लिए क्या बदलाव सबसे अधिक फायदेमंद हो सकते हैं।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला छवि चरण 21
    2
    लक्ष्य निर्धारित करें छोटे लक्ष्य सबसे आकर्षक होते हैं, क्योंकि वे मिलना सबसे आसान हैं। यदि आपके पास बहुत महत्वाकांक्षी लक्ष्य हैं और आप उन्हें उचित समय में नहीं पूरा कर सकते हैं, तो आप निराश हो सकते हैं। छोटे लक्ष्यों की खोज करें जो अंततः आपको अधिक से अधिक लक्ष्य तक पहुंचेगी। इससे आपको अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करने और उन्हें बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रेरणा मिल जाएगी।
  • लक्ष्य निर्धारित करते समय सुनिश्चित करें कि वे यथार्थवादी और विशिष्ट हैं, और यह कि वे समय पर पूरा हो सकते हैं। ये गुण आपके लिए अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करना आसान बनाते हैं उदाहरण के लिए, "मैं अपने प्रतिरोध को सुधारना चाहता हूं" जैसे कुछ फिक्सिंग करने के बजाय, आपका लक्ष्य हो सकता है "मैं अपने पूल में 5 गोद में तैरने में सक्षम होना चाहता हूं।"
  • यह भी ध्यान में रखें कि आपको बड़ा और लंबी अवधि हासिल करने के लिए छोटे लक्ष्यों की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप 8 किमी (5 मील) चलाना चाहते हैं, तो आप एक मध्यवर्ती लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं, जैसे कि 5 किमी मैराथन (जो कि 3 मील की दूरी पर होगा)।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 13
    3
    अपनी जीवन शैली में यथार्थवादी परिवर्तनों को लिख सकते हैं। ध्यान रखें कि, यदि आप एक समय में अपनी जीवन शैली में बहुत अधिक बदलाव करते हैं, तो यह निश्चित है कि आप विफल हो जाएंगे यह महत्वपूर्ण है कि आप केवल एक समय में कुछ परिवर्तन लागू करें। निर्धारित करें कि आपकी जीवन शैली में क्या बदलाव होंगे, आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने की आवश्यकता होगी। यदि आपको लगता है कि आप इन परिवर्तनों को लागू करने के लिए तैयार नहीं होंगे, तो अपने लक्ष्यों को फिर से देखें और आवश्यकतानुसार उन्हें संशोधित करें।
  • जीवन शैली में परिवर्तन ऐसे व्यवहार में छोटे परिवर्तन हैं जो आपके स्वास्थ्य या कल्याण को बेहतर बना सकते हैं। अध्ययन बताते हैं कि लंबे समय तक जीवन शैली में छोटे बदलाव बनाए रखना आसान है।
  • इनमें से कुछ बदलाव डेसर्ट को फल के साथ बदल सकते हैं या लिफ्ट का उपयोग करने के बजाय सीढ़ियों पर चढ़ सकते हैं।
  • आपकी जीवन शैली में परिवर्तन जो आप करना चाहते हैं वह भी आपको अन्य लक्ष्यों को स्थापित, बदलना या अनुमानित करने में सहायता कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप स्वस्थ भोजन खा सकते हैं एक लक्ष्य हर दिन फल या सब्जियों को खाने के लिए हो सकता है
  • लघु अवधि के लक्ष्यों को हासिल करने वाला शीर्षक छवि 4
    4
    अपनी जीवन शैली में बदलाव के लिए समय सीमा निर्दिष्ट करें यदि आप एक बार में कई उद्देश्यों को हासिल करने का प्रयास करते हैं, तो आप को अपने बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है, भले ही यह आपकी जीवन शैली में छोटा बदलाव हो। यदि आप इन परिवर्तनों के लिए एक संगठित समय सीमा निर्दिष्ट करते हैं, तो यह अधिक सफलता के लिए उपयोगी हो सकता है। निर्धारित करें कि आप पहले कौन-कौन सी परिवर्तन करेंगे और कौन से अनुसरण करेंगे
  • अपने लक्ष्यों को अवधारणा के बाद अपनी सूची में ऑर्डर करें और उन्हें प्राप्त करने के लिए आवश्यक अपनी जीवन शैली में बदलाव करें। उदाहरण के लिए: पहले सप्ताह में, आप सोडा का उपभोग रोक सकते हैं - दूसरे में, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें - तीसरे में, पहले सो जाओ
  • अपनी प्रगति को लगातार पुन: मूल्यांकन करें यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आपकी जीवन शैली में एक निश्चित बदलाव आपको परेशानी का कारण रखता है, तो इसकी देखभाल करने के लिए अपना समय सीमा संशोधित करें। इन परिवर्तनों को एक आदत बनाने के लिए कुछ समय लें दोबारा, यदि आप एक साथ कई उद्देश्यों को पूरा करने का प्रयास करते हैं, तो आपको कम सफलता मिल सकती है।
  • इमेज शीर्षक से एडवेंचरस पायर 5
    5
    समर्थन प्राप्त करें यदि आप जानते हैं कि आप यह कर रहे हैं तो यह आपके लिए आपकी योजना पर छड़ी करने के लिए बहुत आसान होगा। सहायता प्रणाली प्राप्त करें और इन लोगों को जब आपको इसकी ज़रूरत होती है, तो चालू करें। यदि आप अपने परिवार, दोस्तों या सहकर्मियों के लिए अपनी जीवन शैली में नए बदलाव बताते हैं, तो यह आपको प्रेरित बनाए रखने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • साथ ही, आपके लिए उन लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से घेरना उपयोगी होगा, जो आपके जैसे, अपनी जीवनशैली में उनके स्वास्थ्य में सुधार के लिए छोटे बदलाव कर रहे हैं। वे विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं या एक ही समय में समान लक्ष्यों को पूरा करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने खाने की आदतों को संशोधित करें

    स्किन पीिमल्स के तहत स्पष्ट शीर्षक चरण 15
    1
    अधिक पानी पी लो आपके समग्र स्वास्थ्य को सुधारने के लिए एक सामान्य लक्ष्य शक्कर पेय का सेवन करना और अधिक पानी पीने शुरू करना है यह एक महान लक्ष्य है, क्योंकि पानी हाइड्रेट के लिए महत्वपूर्ण है और स्वस्थ होना है। पानी की खपत में बढ़ोतरी आपके जीवन के लिए सकारात्मक परिवर्तन करने के लिए एक व्यावहारिक रूप से मुक्त और सरल तरीका है।
    • आपका दीर्घकालिक लक्ष्य प्रत्येक दिन लगभग 2 एल (65 औजे) स्पष्ट, शक्कर-मुक्त तरल पदार्थ पीने के लिए होना चाहिए।
    • मीठा पेय का सेवन बंद करो अगर आप अधिक पानी पीते हैं, तो यह बहुत अच्छा होगा, लेकिन अगर आप मीठा पेय पीने से रोकते हैं, तो यह आपके समग्र कैलोरी सेवन को कम करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में आपकी मदद करेगा।
    • यदि आप आज बहुत सारे पानी नहीं पीते हैं, तो छोटे से शुरू करें हर दिन एक गिलास या पानी की बोतल पी लो। आप एक सोडा या ऊर्जा पेय लेने से भी रोक सकते हैं, और पानी की समान मात्रा पी सकते हैं। अपने पानी की खपत को थोड़ा कम करके बढ़ाएं और मिठाई वाले पेय की मात्रा कम कर दें।
    • फलों का रस मत पीओ फलों के जूस खाने से रोकें, और इसके बजाय, पूरे फलों को खाने से ये अद्भुत पोषक तत्व प्राप्त करें एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, आप फल के फाइबर प्राप्त करेंगे और रस के तरल कैलोरी से बचें।
  • छवि 7 में इलाज निर्जलीकरण शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: COMO CURAR EL HIGADO GRASO CON REMEDIOS CASEROS Y NATURALES CAUSAS Y CONSEJOS salud con mary

    अपने भोजन से पहले पानी पी लो आपके द्वारा पीने वाले पानी की मात्रा में वृद्धि करके, आप इसे पीने के समय की भी योजना बना सकते हैं। अगर आप भोजन या नाश्ते से पहले बड़े पानी का गिलास (लगभग 240 मिली या 8 ऑउंस) पीते हैं, तो यह आपके समग्र हिस्से को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है और आपके द्वारा कैलोरी की खपत होती है।
  • खाने से पहले पीने के पानी की आदत को अपनाना। यदि आप अपने पेट को पानी से ज्यादा भरते हैं, तो इससे आपको कम भूख लग सकता है। इस तरह, आप अपना वजन कम करना शुरू कर सकते हैं या नीचे जा सकते हैं।
  • आप कैलोरी के बिना अन्य पेय का उपभोग भी कर सकते हैं, जैसे स्वाद या चीनी, कॉफी, चाय, कैलोरी के बिना ऊर्जा पेय और यहां तक ​​कि कम सोडियम ब्रोथ भी।
  • छवि शीर्षक ठीक वैसे फास्ट चरण 9 प्राप्त करें
    3
    हर दिन एक फल और सब्जियां खाएं एक स्वस्थ जीवनशैली और आहार के लिए, यह महत्वपूर्ण होगा कि आप पर्याप्त मात्रा में फलों और सब्जियों का सेवन करें, क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट्स के आवश्यक स्रोत हैं। हालांकि, आप हर दिन अनुशंसित फलों और सब्जियों के 7 से 9 सर्विंग्स को खाने में कठिनाई महसूस कर सकते हैं या परेशान हो सकते हैं।
  • यदि आपको फलों या सब्जियों को बहुत पसंद नहीं है, तो अपने पांच पसंदीदा फलों और सब्जियों की सूची बनाएं पहले फलों या सब्जियों को एक दिन में केवल एक सेवारत का उपभोग करता है। जब आप इस लक्ष्य के साथ सहज महसूस करते हैं, तो दो दैनिक सर्विंग्स लें।
  • यदि आप कई फलों और सब्जियों को पसंद नहीं करते हैं, तो किराने की दुकान पर जाएं और कुछ नया चुनें या आपने खाया नहीं। एक ऐसे भोजन की कोशिश करें जो आपने लंबे समय तक नहीं खाया है
  • काउंटरटॉप पर ताजे फल लें और सब्जियों को काटें, धुलाई और रेफ्रिजरेटर में खाने के लिए तैयार रहें। कम तैयारी की आवश्यकता होती है, अधिक संभावना है कि आप उन्हें अपने आहार में शामिल करेंगे
  • यदि आप रात के खाने के बाद मिठाई खाना पसंद करते हैं, तो अपने मिठाई के साथ एक फल का उपयोग करें



  • फ्लश आपका गुर्दा चरण 16 शीर्षक वाली छवि

    Video: Muslims & the Indian Grand Narrative

    4
    ज्यादातर समय पूरे अनाज को खाने के लिए चुनें पूरे अनाज को कम से कम संसाधित किया जाता है और, परिष्कृत अनाज (जैसे कि सफेद रोटी या सादे पास्ता) के विपरीत, फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों में अमीर हैं। ये भी एक स्वाद है जो पागल के समान और एक रबरयुक्त बनावट है जो कुछ लोगों को नाखुश कर सकता है
  • यदि, सामान्य तौर पर, आप परिष्कृत अनाज खाते हैं, तो पूरे अनाज को अपने अनाज का आधा हिस्सा सामान्य रूप में ढक दें। जैसा कि आप इस लक्ष्य के साथ और अधिक सहज महसूस करते हैं, तब तक आप थोड़ी देर तक जारी रह सकते हैं जब तक आपके खपत पूरे अनाज पर अधिकतर (या पूरी तरह से) केंद्रित न हो।
  • ये कुछ पूर्ण खाद्य पदार्थ हैं: 100% पूरे गेहूं पास्ता, जई, क्विनो, ब्राउन चावल या 100% पूरे गेहूं की रोटी।
  • विभिन्न ब्रांडों से लेकर पूरे अनाज की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप 100% पूरे पास्ता का उपभोग कर सकते हैं। यदि आपको यह पसंद नहीं है, तो एक और ब्रांड का प्रयास करें, क्योंकि प्रत्येक ब्रांड का थोड़ा अलग स्वाद है
  • एक जांघ क्रैम्प चरण 7 के बारे में जानें

    Video: जवान और खूबसूरत दिखने के लिए करे ये काम

    5
    स्वस्थ नाश्ते का उपभोग करें आपको अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करने के लिए स्नैक्स खाना बंद करने की आवश्यकता नहीं है जिससे आप स्वस्थ बन सकें। क्या अधिक है, यदि आप एक नाश्ता खा रहे हैं, तो यह आपको भूख को नियंत्रित करने और अपने वजन घटाने में सुधार करने में मदद कर सकता है।
  • स्वस्थ स्नैक्स में दुबला प्रोटीन और फलों या सब्जी का कुछ स्रोत होना चाहिए। हालांकि, आपको स्थायी परिवर्तन प्राप्त करने के लिए थोड़ा सा करके स्नैक्स की खपत को कम करना शुरू करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर दोपहर में चिप्स के एक छोटे बैग का सेवन करते हैं, तो इसे सॉस के साथ पूरे अनाज चिप्स के एक छोटे बैग के साथ बदलें।
  • ईट की तरह एक बॉडी बिल्डर शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    6
    अपना दोपहर का भोजन तैयार करें अध्ययन बताते हैं कि यदि आप अपना दोपहर का भोजन तैयार करते हैं, तो यह आपके संपूर्ण कैलोरी खपत (और भोजन व्यय) को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है। यदि आप अपने दोपहर के भोजन के पेपर बैग में पैक करते हैं, तो यह आपको खाने के भोजन और जिस तरह से आप इसे तैयार करेंगे, उसके बारे में अधिक नियंत्रण देंगे।
  • यदि आप आमतौर पर हर दिन दोपहर के भोजन के साथ भोजन करते हैं, तो पहले अपना दोपहर एक या दो दिन सप्ताह दोपहर को तैयार करें।
  • इसके अलावा, शाम के लिए नाश्ता करें यदि आप आमतौर पर वेंडिंग मशीन में खाना खरीदते हैं, तो उस समय के दौरान अपनी ऊर्जा को पुनर्प्राप्त करें।
  • विधि 3
    शारीरिक गतिविधि शामिल करें

    Video: Kalpataru: Create Your Life as You Want! How to Overcome Patterns and Become Your Possibility

    छवि रखरखाव चरण 15 को रखें
    1
    दिन के दौरान और अधिक चलें व्यायाम करने के लिए समय निकालना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब आपके पास व्यस्त कार्यक्रम हो या आपको लंबे समय तक परिवहन का उपयोग करना चाहिए। शुरू करने के लिए, आपके द्वारा उठाए गए कदमों की संख्या में वृद्धि करके या आप दिन के दौरान कितना चलते हैं, इसमें शारीरिक गतिविधि शामिल है।
    • यदि आप अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाते हैं, तो यह एक बड़ा बदलाव होगा जो आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में आपकी सहायता करेगा। यह दिखाया गया है कि अभ्यास मूड और ऊर्जा को बेहतर बनाने में मदद करता है, और हृदय रोग और उच्च रक्तचाप के खतरे को कम करता है।
    • यहां तक ​​कि अगर आपने प्रत्येक दिन व्यायाम नहीं किया है, तो चलना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आप एलेवेटर के बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं, पार्क आगे कर सकते हैं, काम पर ई-मेल का उपयोग करने के बजाय व्यक्ति में संदेश भेज सकते हैं, जब आप फोन पर बात करते हैं या दोपहर के भोजन के दौरान लंबी पैदल यात्रा करते हैं।
    • आप अपनी कुल राशि को बढ़ाने की कोशिश करते समय आप अपने कदमों की संख्या जानने और अपनी प्रगति की निगरानी के लिए एक पैडोमीटर भी खरीद सकते हैं।
    • चलने का नियम 2 किमी (या 1 मील) का उपयोग करें यह दुकान, स्कूल, काम या अन्य जगह पर चलने के लिए होते हैं यदि वे 2 किमी (1 मील) से कम दूर हैं और यदि आप उन्हें सुरक्षित रूप से जा सकते हैं बस या ड्राइव मत लो!
  • गिट रुक ऑफ नेक फैट चरण 6
    2
    नियोजित कार्डियोवस्कुलर अभ्यास शामिल हैं अतिरिक्त व्यायाम जो आपकी जीवन शैली की गतिविधियों का हिस्सा नहीं है (जैसे सीढ़ियां चढ़ना) स्वास्थ्य लाभ के लिए बहुत उपयोगी होगा जो व्यायाम लाता है। अपने हृदय और सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए लाभ प्राप्त करने के लिए हृदय व्यायाम करने की योजना बनाएं। आप सामान्य रूप से अपने वजन, आपके मनोदशा और आपके स्वास्थ्य में अतिरिक्त सुधार की जानकारी देंगे।
  • अमेरिकी कृषि विभाग हर सप्ताह 150 मिनट या लगभग 2 और डेढ़ घंटे के लिए मध्यम तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि करने की सिफारिश करता है मध्यम तीव्रता की गतिविधि में कोई भी व्यायाम होता है जो आपकी हृदय गति को बढ़ाता है, आपके श्वास को गति देता है और आपको थोड़ा पसीना करता है।
  • यदि यह सिफारिश आपके लिए बहुत तीव्र है, तो इस समय के आधे से शुरू करें आप इस समय को छोटी अवधि में विभाजित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात के खाने के पांच दिनों में एक सप्ताह के 10 मिनट की पैदल चलने के लिए 150 मिनट के अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं।
  • इसके अलावा, यदि शुरुआत में आप एक मध्यम तीव्रता गतिविधि नहीं कर सकते, तो कम तीव्रता अभ्यास के 150 मिनट कर लें। उदाहरण के लिए, चलना को कम तीव्रता व्यायाम माना जाता है। सभी गतिविधि किसी से भी बेहतर नहीं होगी
  • गिट रेज ऑफ नेक फैट चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    प्रतिरोध प्रशिक्षण शामिल है सभी प्रतिरोध प्रशिक्षण अभ्यासों में आपको व्यायामशाला में समय बिताने की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसे कई सरल अभ्यास हैं जो आप घर पर कर सकते हैं जिसमें थोड़ा उपकरण या कोई भी नहीं है।
  • इसकी सिफारिश की जाती है कि सप्ताह में दो बार 20 मिनट की ताकत प्रशिक्षण दो बार करे। इस तरह की प्रशिक्षण आपको दुबला मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करेगी, जो आपके चयापचय को बढ़ा सकते हैं और आराम करने के दौरान कैलोरी की मात्रा बढ़ा सकते हैं।
  • ये कुछ सरल अभ्यास हैं जिनके लिए उपकरण की आवश्यकता नहीं है: फुफ्फुस, पुश-अप, बैठ-अप और स्क्वेट्स
  • छवि का शीर्षक न छापना चरण 6
    4
    व्यायाम करने के लिए सामाजिक और मजेदार अवसरों की तलाश करें अपने छोटे भाई के साथ पूल में जाओ, अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ चलना, अपनी बेटी को खेल के मैदान पर पीछा करें या अपने परिवार के साथ पिछवाड़े में खेलें।
  • शीर्षक वाली छवि कुछ नया हर दिन चरण 6 जानें
    5
    टेलीविज़न को देखते हुए शरीर को स्थानांतरित करें यदि आप जिम जाने या अधिक तीव्र व्यायाम करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो अपने पसंदीदा टीवी शो देखने के दौरान शरीर को स्थानांतरित करें। वाणिज्यिक ब्रेक के दौरान खड़े रहें और कुछ मिनट के लिए एक गतिविधि करें।
  • अपनी स्थिति में चलें या चलें, या कुछ ताकत-प्रशिक्षण अभ्यास करें। वाणिज्यिक लगभग 2 मिनट के अंत में टूट जाता है, इसलिए आप लगभग 2 घंटे के लिए टीवी देखते समय लगभग 270 कैलोरी जला सकते हैं।
  • अपनी डेस्क या टेलीविज़न के सामने व्यायाम गेंद पर बैठें।
  • युक्तियाँ

    • कोई महत्वपूर्ण आहार परिवर्तन करने से पहले डॉक्टर से बात करें। वह एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले भी उन्हें जाता है यह जानना महत्वपूर्ण होगा कि क्या ये परिवर्तन आपके लिए सुरक्षित और स्वस्थ होंगे।
    • एक खेल का अभ्यास करें जो आप आनंद लेते हैं। कोई कारण नहीं है कि व्यायाम एक घर का काम होना चाहिए!
    • अपने लक्ष्य को पूरा करने के बाद, अपनी पुरानी आदतों में वापस मत जाओ। यह केवल आपके द्वारा किए गए सभी काम को खराब करेगा।
    • अपने प्रयासों के लिए जो खाद्य पदार्थ आप उपयोग करते हैं उन्हें कम करें यदि आप बहुत अधिक उपभोग करते हैं, तो यह आपके प्रयास का विरोध कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com