ekterya.com

कैसे एक अच्छा कर्मचारी बनने के लिए

एक सफल कर्मचारी होने के नाते थोड़ा जोखिम और सीमित ग्राहकों के साथ एकमात्र स्वामित्व रखने के समान है आप मुख्य क्लाइंट (नेतृत्व) को आप से क्या प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप सीखेंगे और अनुरोधित कार्यों को पूरा करेंगे। यहां कुछ कदम हैं जो आप अच्छे कर्मचारी बन सकते हैं।

चरणों

एक अच्छा कर्मचारी कदम 01 बीतने वाली छवि
1
पेशेवर व्यवहार करें आप एक व्यवसाय, अस्पताल, एक फार्मेसी, एक सरकारी विभाग, खुदरा स्टोर आदि में काम कर सकते हैं। किसी भी मामले में, आपको चीजों को गंभीरता से लेना चाहिए और बर्ताव से बचें जैसे कि आप खेल के मैदान में थे (जब तक कि आप एक सुपरवाइज़र के रूप में काम न करें)। लोग टिप्पणी करते हैं और कर्मचारियों को उस व्यक्ति के बीच का अंतर पता है जो काम करने के लिए मज़ेदार है और जो हमेशा समय बर्बाद कर रहा है मज़ा होने के नाते एक होने के बारे में है अच्छा व्यक्तित्व, 1 या 2 चुटकुले की गणना करें, और मुस्कान बर्बाद करने का समय समय और अन्य लोगों की बर्बादी है, अपने कर्तव्यों की उपेक्षा करना और दूसरों के काम के स्थान पर रहने के बजाय, तुम्हारा
  • एक अच्छा कर्मचारी के चरण 02 का शीर्षक चित्र
    2
    दयालुता के साथ आलोचना स्वीकार करना सीखें यह आपको लोगों से क्या उम्मीद करता है, किसी भी क्षेत्र में आपको सुधार करना चाहिए, और पहले आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में आपको महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। यदि कोई मालिक या सहकर्मी आपको ऐसे तरीके से आलोचना करता है जिससे आपको दर्द होता है या आप को बुरे होते हैं, तब तक कुछ देर तक प्रतीक्षा करें जब तक आप शांत न हो जाए और पूछें कि क्या वे बात कर सकते हैं उसे बताओ कि आपने क्या महसूस किया है, लेकिन उसे बताएं कि आप इस समस्या का समाधान करना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि उन्हें क्या बदला जाना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा कर्मचारी चरण 03 है
    3
    अपना काम करने के लिए जानें और इसे अच्छी तरह से करें आपका काम महत्वहीन और थकाऊ, या मुश्किल और अच्छी तरह से भुगतान किया जा सकता है - किसी भी मामले में, यह जानने के लिए कोई बात नहीं है कि आप इसे कितना मुश्किल समझें। प्रचार मुख्यतः आपकी नौकरी करने की क्षमता, कंपनी के प्रति वफादारी, आपकी योग्यता और आपकी शैक्षिक प्रशिक्षण पर आधारित हैं। अगर आपको नहीं पता कि कुछ कैसे करना है, तो पता करें - आप ऐसा क्यों नहीं कर सकते, इसके बारे में बहस मत बनो।
  • छवि एक अच्छा कर्मचारी कदम 04 शीर्षक

    Video: रेलवे भर्ती 2018 एक रेल कर्मचारी की कहानी जिसे देख कर दिल खुश हो जाएगा आपका।।

    4
    आपके संगठन से संबंधित लोगों के साथ अच्छे रिश्ते का विकास करें। वे अपने क्षेत्रों में विशेषज्ञ हैं अपने सभी सहकर्मियों को विनम्र, सम्मानजनक और मैत्रीपूर्ण तरीके से समझें - उन्हें आपके विचार से अधिक अधिकार है, और आपके साथ उनकी प्रतिष्ठा महत्वपूर्ण होगी। उन कर्मचारियों के साथ मत जाओ जो दूसरों से बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, उनका अनादर करते हैं या उन्हें तिरस्कार करते हैं।
  • एक अच्छा कर्मचारी कदम 05 शीर्षक छवि
    5
    यदि आपके पास एक नया कौशल सीखने का अवसर है, तो एक अलग गतिविधि करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें। आप एक कोर्स का अध्ययन भी कर सकते हैं जो आपका नियोक्ता देता है - ऐसा करें! अंतःविषय प्रशिक्षण, नए कौशल सेट और अधिक शिक्षा यह दिखाएगी कि आप बुद्धिमान हैं और आप निरंतर सीखने का महत्व देते हैं। यदि चीजें बदसूरत हों और कर्मचारियों को निकाल दिया जाता है, तो वे उन लोगों की बजाय आप को पकड़ने की अधिक संभावना होगी, जो केवल एक काम कर सकते हैं
  • छवि एक अच्छा कर्मचारी कर्मचारी कदम 06 का शीर्षक
    6
    निर्दोष कार्य प्रदर्शन का रिकॉर्ड रखें एक अच्छा काम करो, जल्दी आ जाओ और एक अच्छी उपस्थिति रिकॉर्ड बनाए रखें। आप पाते हैं कि सक्रिय नहीं हो जाते किसी को है, आमतौर पर आप अधिक पता चल जाएगा से पहले वहाँ अंतर्निहित परिस्थितियों कि लगातार अनुपस्थिति सहित बर्खास्तगी, करने के लिए मार्ग प्रशस्त किया है किया गया है, अधूरी वितरण तिथियाँ, अव्यवसायिक व्यवहार या अत्यधिक के लिए डांटने ग्राहक शिकायतें यदि आप इन बुरा व्यवहारों में शामिल हैं, तो आपके पास बातचीत करने का अवसर नहीं होगा।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा कर्मचारी चरण 07
    7
    जल्दी आओ हमेशा शुरुआती आते हैं, हर दिन कम से कम 15 मिनट पहले। इस तरह, यदि आप देर से निकलते हैं, तो आप सही समय पर पहुंच सकते हैं। यदि आपको अपनी कार को बहुत ही दूरदराज के इलाके में पार्क करना है, तो आप चलकर पहुंचेंगे और अभी भी समय पर होंगे। अगर आपका ग्राहक जल्दी आ जाएगा, तो आप उसे बधाई देने के लिए और उसे आपके लिए इंतजार करने से रोकेंगे (भले ही आप जल्दी आए हों)।
  • एक अच्छा कर्मचारी कदम 08 शीर्षक छवि
    8
    अपने पर्यवेक्षक से पूछें कि आप क्या उम्मीद करते हैं यह आपको अन्य कर्मचारियों के 95% से तुरंत बाहर खड़ा कर देगा। ईमानदारी से पूछो और अपने वादे रखें
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा कर्मचारी चरण 09
    9
    समाधान का हिस्सा बनें क्या गलत है और क्या सही है प्रकट करने के लिए शुरू करने के बारे में शिकायत करना बंद करो! कई पर्यवेक्षकों का मानना ​​है कि कर्मचारी सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं यदि आप किसी समस्या के बारे में बात करने के लिए मालिक को संबोधित करते हैं, तो उसे समाधान के साथ आने के लिए कम से कम एक सुझाव दें। यहां तक ​​कि अगर मालिक इसे ध्यान में नहीं लेता है, तो आप उस व्यक्ति की तरह दिखेंगे जो समस्याएं हल करता है, न कि कोई व्यक्ति जो शिकायत करता है आपके बॉस को अपने निजी जीवन को अलग करना चाहिए, और आपको ऐसा करना चाहिए यदि आप भावनात्मक समस्याएं जमा करते रहें, तो आपका बॉस ध्यान दे सकता है कि आप अपने व्यक्तिगत जीवन और काम को संतुलित नहीं कर सकते यह आपको कर्मचारियों से पूछताछ करने से बचाएगा, जब आप समूह कार्य-संबंधित प्रयासों के बारे में मुफ्त सलाह के लिए कर्मचारियों से पूछना चाहते हैं।
  • छवि एक अच्छा कर्मचारी चरण 10 शीर्षक
    10
    अपने पैरों को खींचें (शाब्दिक अर्थ में) अपने पैरों को ऊपर उठाएं और गर्व के साथ चलें और अपने काम का तुरंत पालन करें। डिलीवरी की तारीख तक कार्य को स्थगित या दोबारा मत देना, क्योंकि अंत में आप इसे जल्दी में करेंगे और यह आपके बॉस पागल को चला सकता है। ज्यादातर लोगों की तुलना में अधिक संगठित होने की प्रतिष्ठा प्राप्त करें



  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा कर्मचारी चरण 11
    11
    शांत रहें और काम करें गपशप करना बंद करो और नौकरी पर ध्यान केंद्रित करें - आपका नियोक्ता आपको गपशप देने के लिए भुगतान नहीं करेगा। जाहिर है, आपको अपने सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध स्थापित करना होगा और यह अनिवार्य होगा कि वे थोड़े से बात करें (आप भी ऐसा करने की उम्मीद कर रहे हैं) हालांकि, आप अपने बॉस को पसंद नहीं करेंगे, यदि आप अपने दोस्तों को पिछली रात के रोमांच बताते हुए आधे घंटे में खर्च करते हैं। अगर आप में से एक बहुत ज्यादा बोलता है, इसका अर्थ है कि दो कर्मचारी कठिन काम नहीं करेंगे। ध्यान रखें कि, अगर आपका बॉस गुजरता है और आप किसी पार्टनर से बात कर रहे हैं, यह एक बड़ी समस्या नहीं होगी, लेकिन आपसे बात करना बंद कर देना चाहिए ताकि आप उन्हें फिर से आकर फिर से इस तरह न देखें। यदि आप किसी समूह में बात कर रहे हैं, तो ऐसा किया जाना चाहिए। यदि आप एक समूह का हिस्सा हैं जो बोस के पास होकर बात करता है, तो सावधानी से अलविदा कहें और कुछ सेकंड के बाद अपने क्षेत्र में वापस आ जाएं। यदि आपका मालिक सुनता है कि आप उसकी पीठ के पीछे गपशप कर रहे हैं या एक गुप्त बैठक की योजना बना रहे हैं, तो इससे निपटना सही समाधान नहीं होगा यह आपको एक उत्तेजक या षड्यंत्रकारी की तरह दिख सकता है
  • एक अच्छा कर्मचारी के चरण 12 का शीर्षक चित्र
    12
    हमेशा उत्पादक रहें दस्तावेज़ों को दिन के लिए अपनी मेज पर आराम न दें नौकरी समाप्त करें और जितनी जल्दी हो सके अपने अगले कर्तव्यों के साथ जारी रखें।
  • एक अच्छा कर्मचारी के चरण 13 का शीर्षक चित्र
    13

    Video: सबसे ज्यादा सैलरी वाली 10 भारतीय सरकारी जॉब | Top 10 Government Jobs In India

    काम पर जाने के लिए उपयुक्त पोशाक
  • एक अच्छा कर्मचारी चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    14
    अपना सिर रखें और सुनिश्चित करें कि एक शांत और आश्वस्त उपस्थिति एक स्टेपड मुद्रा से ज्यादा फायदेमंद होगा
  • एक अच्छा कर्मचारी चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    15
    काम खत्म करने के लिए स्वयंसेवी या परियोजनाओं में सक्रिय रूप से भाग लेना। कौन आपकी मान्यता प्राप्त करेगा, इस बारे में चिंता न करें क्योंकि आपके मालिक को आपके विचार से बहुत कुछ पता है - वह एक टीम के रूप में भाग लेता है। इसके अलावा, यदि आप स्वयंसेवक हैं, तो यह आपको भूमिका निभाने के लिए अनुमति देगा। यदि आप नहीं चुनते हैं, तो यह संभव है कि कोई दूसरा आपके कार्यों को चुनता है आपको किसी भी तरह से काम के एक हिस्से का ख्याल रखना होगा, इसलिए आपको जब भी संभव हो तो पहल लेने में से एक होना चाहिए।
  • एक अच्छा कर्मचारी चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    16
    व्यक्तिगत फोन कॉल करने में बहुत समय खर्च न करें। आपको अपने काम पर ध्यान देना चाहिए बॉक्स में अपना सेल फ़ोन छोड़ दें और यदि आपातकालीन स्थिति है तो केवल कार्य फ़ोन नंबर के साथ व्यक्तिगत कॉल करें
  • एक अच्छा कर्मचारी चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    17
    अपनी बारी के पिछले 15 से 20 मिनट का उपयोग करें लोग उन लोगों को पहचानते हैं जो अपनी पारी के अंत से पहले जाने के लिए उत्सुक हैं। आप इस समय उपयोग कर सकते हैं सबसे प्रभावी तरीकों में से एक अगले दिन के लिए अपनी कार्य स्थान को व्यवस्थित करना है। ढीली कागज को बचाने, झाड़ू, सतहों को साफ करने और उन चीजों की पहचान करने के लिए कुछ समय निकालें जिन्हें आपको आवश्यकता होगी।
  • एक अच्छा कर्मचारी कदम 18 बीतने वाली छवि
    18
    मार्गदर्शिकाएँ और निचले पदों पर नए कर्मचारियों को प्रोत्साहित करती है यह बताएं कि प्रशिक्षण कैसे किया जाता है या प्रशिक्षण के लिए सलाह दे सकता है। याद रखें कि जब आप नए थे और अपने संरक्षक बन गए तो आपको क्या महसूस हुआ। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किसी को कुछ समझ गया है, तो आपको उनसे यह पूछने के लिए तैयार होना चाहिए कि उन्हें मदद की ज़रूरत है अपनी नौकरी मत करो - इसके बजाय, उन्हें यह करने के लिए सिखाना। सावधान रहें कि आप नए कर्मचारियों को क्या कहते हैं - अपनी शिकायतें, निराशाएं या पारस्परिक संघर्ष मत बन्द करें, और गपशप न करें
  • Video: अच्छा वक्ता बनने के लिए ध्यान रखें ये बातें।

    एक अच्छा कर्मचारी चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
    19
    स्वीकृति की कुंजी है बहुत बहस मत करो, क्योंकि आपके बॉस को कंपनी की नीतियों से चिपक जाना चाहिए। अगर आपको कुछ गलत लगता है, तो अपने बॉस के परिप्रेक्ष्य को बिना बहस के समझने की कोशिश करें। समस्या को उचित और शांत तरीके से समझें आपने देखा होगा कि कुछ कारणों से होता है और मौके से नहीं। नीतियों को पूरे समूह के कल्याण के लिए लागू किया जाता है
  • एक अच्छा कर्मचारी चरण 20 को शीर्षक वाली छवि
    20
    आभारी रहें हमेशा कहें, जब एक मालिक या सहकर्मी आपके लिए कुछ अच्छा करता है, क्योंकि इससे आप इसे फिर से करने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • युक्तियाँ

    Video: July2018 से इतने महंगाई भत्ते पर लगी मुहर, बड़ी खुशखबरी सभी केंद्रीय कर्मियों पेंशनभोगियो की

    • अगर आप एक अच्छे कर्मचारी बनना चाहते हैं, तो आपको पहली बात यह करना चाहिए कि दूसरों के साथ यह बताने के लिए कि वे अच्छे श्रमिक कैसे बन चुके हैं, इन विचारों को अपना तरीका लागू करें और फिर प्रबंधक से पूछें कि आप एक अच्छे कर्मचारी बन सकते हैं जो आपकी पसंद के लिए है ।
    • ध्यान दें कि आपको क्या करना है सुनना सफलता हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण बात है
    • आपको वह जानकारी स्वीकार करने के लिए तैयार होना चाहिए जो आपको नहीं पता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com