ekterya.com

कैसे एक शाकाहारी किशोरी हो

Veganism एक आहार और एक जीवन शैली है कि लगभग 10 लाख अमेरिकियों का पालन करें। वेज उन उत्पादों का उपयोग करते हैं और उपभोग करते हैं जो पशु मूल के नहीं हैं। वे पोल्ट्री, लाल मांस, पोर्क, समुद्री भोजन, डेयरी और अंडे से बचें। इसके अलावा, वे शहद का उपभोग नहीं करते और चमड़े, ऊन, रेशम या पशु की खाल से बने कपड़े खरीदते हैं या नहीं पहनते हैं एक शाकाहारी आहार में संक्रमण करना किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन किशोरावस्था के लिए और भी बहुत कुछ। सुनिश्चित करें कि आप उचित मात्रा में कई प्रकार के खाद्य पदार्थ खाते हैं और यह जानते हुए कि कैसे एक संतुलित शाकाहारी भोजन बनाए रखना आपकी सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगा

चरणों

भाग 1

एक शाकाहारी आहार में संक्रमण करें
छवि एक व्हाइगन किशोरी चरण 1 नामक
1
अपने माता-पिता और परिवार से बात करें एक शाकाहारी जीवन शैली और आहार अपनाने की आपकी इच्छा के बारे में अपने माता-पिता या रिश्तेदारों से बात करना महत्वपूर्ण है। वे एक रुचि रखते हैं कि आप एक शाकाहारी बनना चाहते हैं, और वे सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य और कल्याण की चिंता कर सकते हैं।
  • आपके माता-पिता या परिवार के सदस्य शाकाहारी आहार से परिचित नहीं हो सकते हैं। आमतौर पर यह माना जाता है कि जब एक शाकाहारी आहार का पालन किया जाता है, तब पर्याप्त प्रोटीन या पर्याप्त पोषक तत्व खाने के लिए मुश्किल होता है। इसलिए, आप देख सकते हैं कि यह स्थिति आपके माता-पिता की चिंता कैसे कर सकती है।
  • पहले, अपने माता पिता के साथ विषय चर्चा veganism, शामिल प्रतिबंध, खाद्य पदार्थ आप खा सकते हैं और जिस तरह से आपको लगता है कि आप इस भोजन पैटर्न और अपने जीवन में जीवन शैली शामिल कर सकते हैं के बारे में शोध के लिए कुछ समय खर्च करते हैं।
  • शांत और विचारशील स्वर के साथ अपने माता-पिता के सामने शाकाहारी बनने के लिए अपनी बहस पेश करें। उनके साथ साझा करें कारणों में आपको लगता है कि आपको शाकाहारी बनने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है। किसी भी ऐसे शोध या संसाधन को प्रस्तुत करें जो आपने उनके साथ साझा करने के लिए पाया है।
  • अपने माता-पिता या रिश्तेदारों की चिंताओं को सुनने के लिए भी महत्वपूर्ण है। ग्रहणशील रहो और वास्तव में वे क्या कहते हैं पर विचार करें। वे वास्तव में आप में रुचि रखते हैं
  • अपने माता-पिता को एक शाकाहारी नुस्खा किताब सिखाओ या हर रात एक रात के खाने के लिए खाने की पेशकश करें।
  • उसी तरह, आप उन्हें सिम्युलेटेड फूड प्लान सिखा सकते हैं जिसे आपने विकसित किया है ताकि वे यह देख सकें कि आप एक स्वस्थ और पूर्ण आहार खायेंगे।
  • एक व्हाइगन किशोरी चरण 2 वाला शीर्षक वाला चित्र
    2
    सभी लेबल पढ़ें खुद को सभी खाद्य लेबलों से परिचित कराएं, विशेष रूप से संसाधित या तैयार किए गए खाद्य पदार्थों के बारे में। कुछ खाद्य पदार्थ शाकाहारी लग सकते हैं, लेकिन वास्तव में नहीं। उदाहरण के लिए, एक शाकाहारी कि शहद होता है यह सुनिश्चित करने के लिए घटक लेबल का परीक्षण करें कि इसमें पशु मूल का कोई भी उत्पाद शामिल नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, कई बेक किए गए सामान अंडे और दूध के साथ तैयार होते हैं, जो कि शाकाहारी भोजन में शामिल नहीं होते हैं। सलाद ड्रेसिंग और अन्य सॉस अन्य खाद्य पदार्थ हैं जो शाकाहारी नहीं हो सकते हैं
  • तैयार किए गए खाद्य पदार्थ चुनें कि विशेष रूप से आपके लेबल पर "शाकाहारी" कहें। इससे विभिन्न मदों के बीच अधिक विकल्प चुनने में मदद मिलेगी।
  • इसके अलावा, सौंदर्य प्रसाधन, साबुन और अन्य टॉयलेटरीज़ के लेबल पर ध्यान दें। कुछ कंपनियां अभी भी जानवरों पर अपने उत्पादों का परीक्षण कर रही हैं - वेगाण इन प्रकार के उत्पादों का उपयोग नहीं करते हैं।
  • छवि एक व्हाइगन किशोरी चरण 3 शीर्षक
    3
    एक समर्थन समूह का निर्माण करें एक किशोरी के रूप में एक शाकाहारी आहार में संक्रमण करना मुश्किल हो सकता है। यह खासकर तब होता है जब आपके मित्र और परिवार शाकाहारी आहार का पालन न करें। अगर यह एक ऐसा मुद्दा है जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, तो सहायता समूह का निर्माण करने से आपको मार्गदर्शन करने में मदद मिल सकती है और आपके संक्रमण में प्रोत्साहित हो सकती है या प्रोत्साहित हो सकती है।
  • ऑनलाइन फ़ोरम या शाकाहारी समूहों को ढूंढने का प्रयास करें जो आप शामिल हो सकते हैं। सदस्यों से बात करें और देखें कि क्या आपकी उम्र के करीब अन्य किशोर हैं।
  • कई बार, जो लोग लंबे समय के लिए शाकाहारी भोजन का पालन करते हैं वेजिएग की जीवनशैली में विशेषज्ञ हैं और आपको कुछ उपयोगी युक्तियां, कुछ सुराग और कुछ अच्छे व्यंजन प्रदान कर सकते हैं।
  • छवि एक व्हाइगन किशोरी चरण 4 नामक
    4
    कुछ खनिज और विटामिन की खुराक खरीदें। व्यंजन आहार भोजन का एक बहुत ही स्वस्थ तरीका हो सकता है। हालांकि, यह आपके लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों के मामले में जरूरी नहीं हैं। यह किशोरों के साथ बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे विकास और विकास जारी रखते हैं। हालांकि, उचित नियोजन और खनिज या विटामिन की खुराक की मदद से किशोरों के लिए खाने का एक उचित और स्वस्थ तरीका है।
  • एक विशेष पोषक तत्व विटामिन बी 12 है पूरक आहार के बिना, एक शाकाहारी आहार में बहुत कम या इस विटामिन में से कोई भी नहीं है आम तौर पर, यह आमतौर पर पशु मूल के भोजन (जैसे पोल्ट्री, लाल मांस या डेयरी उत्पादों) में पाया जाता है। एक शाकाहारी आहार पूरी तरह से जानवर मूल के सभी उत्पादों को हटाना है और इसलिए विटामिन बी 12, जो विफलता के लिए नेतृत्व कर सकते हैं की पर्याप्त मात्रा में लेने वाली नहीं के एक उच्च जोखिम होता है। एक बी 12 के पूरक या इस तरह के दूध, मांस या शाकाहारी के लिए सब्जी दृढ़ अनाज के रूप में कुछ खाद्य पदार्थ, लेने के लिए, विटामिन बी 12 की प्रयाप्त मात्रा युक्त फैसला करता है।
  • अन्य पोषक तत्वों है कि पता होना चाहिए कैल्शियम और विटामिन डी ये स्वस्थ हड्डियों और हड्डियों का विकास (जो आमतौर पर किशोरावस्था के दौरान होता है) के लिए आवश्यक हैं कर रहे हैं। शाकाहारी, पत्तेदार सब्जियां, बादाम और टोफू के लिए गढ़वाले रस या दूध के लिए विकल्प चुनें।
  • खनिज और विटामिन की खुराक खाद्य पदार्थ को बदलने का इरादा नहीं है एक संतुलित और पौष्टिक भोजन खाएं और अपने पूरे भोजन के माध्यम से दैनिक पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य। पूरक आहार आपके आहार के लिए सिर्फ एक समर्थन है
  • भाग 2

    कुछ शाकाहारी भोजन तैयार करें
    छवि एक व्हाइगन किशोरी चरण 5 शीर्षक
    1

    Video: क्या श्रीराम मांस खाते थे Did Shriram eat meat ? Thanks Bharat, #DKC41

    भोजन योजना लिखें ऐसा करने से आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आप एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन खाते हैं। शाकाहारी भोजन की तुलना में व्यंजन आहार अधिक प्रतिबंधात्मक है इसलिए, साप्ताहिक भोजन और स्नैक्स के लिए अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है
    • एक घंटे या अपने दो खाली समय ले लो और सभी भोजन और स्नैक्स के लिए अपने विचारों को लिखें। अपने परिवार के साथ अपने विचार साझा करें, खासकर यदि आप उस व्यक्ति नहीं हैं जो किराने का सामान खरीद लें या घर पर भोजन तैयार करें।
    • अपने पसंदीदा शाकाहारी भोजन (या वह ज्यादातर हैं) की एक सूची लिखें कि आप या आपका परिवार पहले से ही खपत करता है यह न केवल आपके परिवार की मदद कर सकता है, लेकिन यदि आप पहले से ही कुछ स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों से परिचित हैं जो शाकाहारी हैं तो यह संक्रमण आसान बना सकता है। आप उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि आप कुछ नए व्यंजनों और युक्तियां सीखते हैं।
    • अगर आप व्यस्त या लगातार आगे बढ़ रहे हैं, तो कुछ फास्ट फूड की योजना बनाएं या आपके पास एक शाकाहारी स्नैक हो।
    • अपना भोजन योजना देखें क्या आप तीन भोजन और नाश्ते पर विचार करते हैं? क्या आप प्रत्येक भोजन में पर्याप्त कैलोरी का उपभोग करते हैं? क्या आपका पोषण पौष्टिक पर्याप्त है?
    • इसे आसान ले लो! यह आपको याद रखना चाहिए सबसे महत्वपूर्ण बात है बहुत कम लोग पूरे रात में शाकाहारी के लिए ओमनिवर (या शाकाहारी) से भी बदलाव कर सकते हैं। दिन के एक भोजन में शाकाहारी भोजन खाने की कोशिश करें, फिर दो और अंत में तीन।
    • कुछ जल्दी और आसानी से भोजन तैयार करने हैं: टमाटर की चटनी, ब्रोकोली और शाकाहारी meatballs, शाकाहारी पनीर के साथ शाकाहारी quesadillas, ग्रील्ड सब्जियों और काली सेम या पालक सलाद के साथ साथ स्पेगेटी 100% गेहूं एक पैन, सब्जियों और अपने पसंदीदा सलाद ड्रेसिंग में फ्राइड टोफू।
  • छवि एक व्हाइगन किशनर 6 का शीर्षक
    2
    किराने का सामान खरीदें बाजार में जाने और कुछ आवश्यक सब्जियों के मदों की मात्रा में खरीदना महत्वपूर्ण होगा। आपके आहार में फिट होने वाले आइटम होने से इसे शाकाहारी भोजन तैयार करने और खाने में अधिक आसान हो जाएगा।
  • अपने माता-पिता से बात करें, खासकर यदि वे लोग हैं जो किराने की दुकान में जाते हैं और अपने घर में अधिकतर भोजन का भुगतान करते हैं। उन्हें पूछो उन्हें साथ में और शॉपिंग कार्ट में कुछ शाकाहारी आइटम जोड़ें।
  • याद रखें कि आपको कई नए या विशेष आइटमों की आवश्यकता नहीं है। आप और आपके परिवार के पास पहले से ही बड़ी संख्या में शाकाहारी सामान घर पर हो सकते हैं इनमें से कुछ फल, सब्जियां, साबुत अनाज, सेम और नट हैं, जो आपके शाकाहारी भोजन में अच्छी तरह फिट होंगे।
  • प्रोटीन के वैकल्पिक स्रोत खरीदने पर ध्यान केंद्रित करें यदि आपका परिवार या आपके पास पहले से ही एक अच्छी तरह से सुसज्जित रसोईघर है शाकाहारी पनीर, टोफू, टेम्पेह या वनस्पति मीट प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं
  • एक व्हाइगन किशोरी चरण 7 नाम वाली छवि
    3
    प्रोटीन की सही मात्रा खाएं शाकाहारी या शाकाहारी भोजन के बारे में कई लोगों की चिंताएं एक पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का उपभोग करने की क्षमता है। एक अच्छी तरह से योजनाबद्ध और अच्छी तरह से संतुलित आहार की मदद से इस राशि का उपयोग करने वाले व्यंजनों के साथ समस्याएं नहीं होनी चाहिए।
  • पुरुष किशोरावस्था को आम तौर पर लगभग 52 जीआर का उपभोग करने की ज़रूरत है प्रति दिन प्रोटीन और महिला किशोरावस्था, लगभग 46 जीआर
  • दिन के दौरान प्रोटीन के कई स्रोतों का चयन करें प्रत्येक अलग प्रोटीन विभिन्न मूल्यवान पोषक तत्वों की पेशकश करेगा।
  • शाकाहारी प्रोटीन का परीक्षण करने या अपने आहार में शामिल करना टोफू, tempeh, sietan, सेम, मसूर, नट, पनीर या दही और शाकाहारी दूध या सोया पागल शामिल हैं।
  • इसके अलावा, वनस्पति मीट की कोशिश करो ये ऐसी चीजें हैं जो आमतौर पर पूरी तरह से शाकाहारी होते हैं और ये स्वाद और विशिष्ट मांस उत्पादों की उपस्थिति के लिए बने होते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ "ठंडे मांस और सॉस" और एक "बेकन" जो पूरी तरह से शाकाहारी हैं



  • छवि एक व्हाइगन किशोरी चरण 8 नामक छवि
    4
    एक दिन पूरे साबुत अनाज के बने कुछ उत्पादों को खाएं पूरे अनाज में अनाज के सभी तीन भागों होते हैं: रोगाणु, अन्तरसूत्र और चोकर। इन सभी भागों शरीर को विभिन्न पोषक तत्वों की पेशकश करते हैं। फाइबर, पोषक तत्व और यहां तक ​​कि प्रोटीन मौलिक पोषक तत्व हैं जो संपूर्ण साबुत अनाज से बने उत्पादों में पाए जाते हैं। Vegans के लिए, साबुत अनाज प्रोटीन का एक मूल्यवान स्रोत प्रदान कर सकते हैं
  • पूरे अनाज के पदार्थ ओट, भूरे रंग के चावल, क्विनॉआ, 100% पूरे गेहूं पास्ता, अनाज, वर्तनी, बाजरा या जौ हैं।
  • परिष्कृत या संसाधित अनाज की खपत को कम करने की कोशिश करें। इस प्रकार का अनाज अपने सभी पोषण संबंधी मूल्यों से छीन लिया गया है। सफेद रोटी, सफेद चावल और सादे पास्ता को परिशोधित अनाज माना जाता है।
  • इमेट शीर्षक एक वेगन किन्नर चरण 9
    5
    फलों और सब्जियों के साथ अपना भोजन पूरा करें ये स्वाभाविक रूप से शाकाहारी भोजन विटामिन, खनिज और फाइबर का उत्कृष्ट स्रोत हैं यह सिफारिश की जाती है कि आपके भोजन का 50% फलों या सब्जियों से बनाया जाए।
  • हर दिन और सप्ताह में कई प्रकार के फल और सब्जियां चुनें इन खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता रखने से आपको पोषक तत्वों की अधिक विविधता का उपभोग करने में मदद मिलेगी।
  • छवि एक व्हाइजन किशोरी चरण 10 नामक

    Video: शरीर में खून की कमी है तो.... तेजी से खून बढ़ाने के उपाय

    6

    Video: जया किशोरी जी ने कहा अभी शादी ..? Watch Full Interview

    वसा के स्वस्थ स्रोतों को खाएं ओमेगा 3 वसा एक स्वस्थ वसा है जो आमतौर पर पशु मूल के कुछ उत्पादों में पाया जाता है। इसे अन्य स्रोतों से शाकाहारी आहार में शामिल किया जाना चाहिए।
  • स्वस्थ वसा के कुछ शाकाहारी स्रोत हैं, avocado, flaxseed, अखरोट, टोफू और सोया।
  • कम से कम 1 से 2 बार एक स्वस्थ वसा को शामिल करने का प्रयास करें।
  • भाग 3

    जीवन शैली के लिए कुछ कारकों को ध्यान में रखें
    छवि एक व्हाइगन किशोरी चरण 11 शीर्षक
    1
    अपना दोपहर का भोजन और अपने स्नैक्स पैक करें जब आप किशोरी के रूप में एक शाकाहारी आहार लेने के संक्रमण के माध्यम से जाते हैं, तो आपको अपनी जीवन शैली को ध्यान में रखना होगा। अपने स्कूल के कार्यक्रम, आपकी अतिरिक्त गतिविधियों, खेल और अन्य कार्यक्रमों के बारे में सोचें।
    • आपके दोपहर के भोजन की पैकिंग आवश्यक हो सकती है इसका कारण यह है कि कई स्कूल कैफेटेटेरिया शाकाहारी या शाकाहारी भोजन नहीं देते हैं। अपने दोपहर का भोजन एक दिन पैक करने से आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आपके पास एक अच्छा, पौष्टिक भोजन है जिसे आप आनंद ले सकेंगे और यह आपके शाकाहारी जीवन शैली में फिट होगा
    • विकल्पों में से कुछ कटा हुआ सब्जियों ब्रोकोली के साथ एक अभिन्न पास्ता vegano- एक hummus और pita रोटी एवोकैडो एक शाकाहारी दोपहर का भोजन कर रहे हैं, कुछ काले जैतून, एक शाकाहारी meatballs और टमाटर की चटनी शाकाहारी पनीर के साथ शाकाहारी रोटी , शाकाहारी ठंडे मांस और सॉसेज और एक कप कच्चा गाजर।
    • कुछ शाकाहारी स्नैक्स पैक करने से जीवन को थोड़ा आसान बना सकता है, खासकर यदि आपके पास स्कूल के बाद की गतिविधि हो। कुछ शाकाहारी स्नैक्स आप खा सकते हैं सोया दही और कुछ फलों - मूंगफली का मक्खन के साथ एक सेब - 1/3 कप मिश्रित पागल
    • उसी तरह, यह एक त्वरित नाश्ता के रूप में खाने के लिए कुछ सूखे या ताजे फल लाने के लिए स्मार्ट हो सकता है। जब आपको भोजन या त्वरित नाश्ते की ज़रूरत होती है तो वे उत्कृष्ट होते हैं
  • छवि एक व्हाइगन किशनर 12 में रहो
    2
    एक जीवन शैली या सक्रिय खेल के लिए पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट खाएं किशोरावस्था वाले एथलीटों को किशोरों की तुलना में थोड़ी अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है जो खेल या अन्य एथलेटिक गतिविधि का अभ्यास नहीं करते हैं। प्रत्येक भोजन और नाश्ता पर प्रोटीन लेने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आप प्रतिदिन खाने की मात्रा का उपयोग करते हैं।
  • एक प्रतिरोधक खेल अभ्यास करने वाले एथलीटों को 1.2 से 1.4 जीआर की आवश्यकता होती है। प्रोटीन प्रति किलोग्राम प्रति दिन किलोग्राम में अपना वजन पाने के लिए अपना वजन 2.2 पाउंड में विभाजित करें।
  • इसके अलावा, यह खेल खेल, अभ्यास या एथलेटिक घटना से पहले और बाद में स्नैक्स लेने के लिए उपयुक्त हो सकता है ताकि आप अपना ऊर्जा दे सकें और आप बेहतर सुधार कर सकें।
  • छवि एक व्हाइजन किशनर 13 में रहो
    3
    दैनिक लोहे की पर्याप्त मात्रा में खाएं किशोर महिलाओं को यह सुनिश्चित करना है कि वे प्रतिदिन लोहे की सही मात्रा का उपभोग करते हैं। खासकर यदि वे मासिक धर्म की अवधि में हैं
  • आदर्श रूप से, कम से कम 15 मिलीग्राम के लिए लक्ष्य मादा किशोरावस्था के लिए लोहे का दैनिक दैनिक हालांकि, पुरुष किशोरावस्था को लगभग 11 मिलीग्राम की आवश्यकता है लोहा दैनिक का
  • उच्च लोहा सामग्री वाले शाकाहारी भोजन सेम, पत्तेदार सब्जियां, टोफू और कुछ पागल हैं। विटामिन सी में समृद्ध पदार्थों (जैसे कि खट्टे फल या संतरे का रस) के साथ लोहे के समृद्ध खाद्य पदार्थों का उपभोग करना लोहे के अवशोषण को बढ़ाने में मदद कर सकता है
  • एक मल्टीविटामिन लेते हुए या दैनिक मल्टीिमनल लेते हुए भी कई अन्य पोषक तत्वों के अलावा दैनिक लोहे की सिफारिशों को पूरा करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि यह सच है कि कुछ लोगों को विश्वास है कि एक शाकाहारी यदि एक शुद्ध "लचीला" जाना करने के विचार है कि वहाँ है, दूसरों के अपने आहार में कुछ या सभी पशु उत्पादों को निकालने का निर्णय। आप शाकाहारी की परिभाषा के बारे में सीमित मानसिकता को बनाए नहीं रखना चाहिए कुछ शाकाहारी एक शाकाहारी भोजन का पालन करते हैं लेकिन कुछ जानवरों के उत्पाद का उपयोग करते हैं, उनमें से कुछ परिष्कृत चीनी को स्वीकार करते हैं और अन्य नहीं करते हैं, और दूसरों में प्रमाणित मानवतावादी उत्पादों की कुछ मात्रा भी खपत होती है।
    • जब आप किसी दोस्त के घर जाते हैं, तो उसके पास कुछ शाकाहारी भोजन नहीं हो सकते हैं आम तौर पर, आपको कुछ ताजा सब्जियों के साथ एक फल या सलाद या एक सैंडविच मिल सकता है। इसके अलावा, यह आपके साथ एक शाकाहारी नाश्ते लेने या पीईटीए वेबसाइट (जानवरों के उपचार में लोगों के लिए नीति) की तलाश में मदद करता है और पता चलता है कि क्या फास्ट फूड सब्जियां हैं
    • अपने आप को शिक्षित करें - इस नए आहार के बारे में सीखना और इस नई जीवन शैली में संक्रमण आसान हो सकता है। अपनी विद्यालय पुस्तकालय से कुछ किताबें प्राप्त करें और इंटरनेट पर खोज करें उपलब्ध कई महान स्रोत उपलब्ध हैं
    • मदद के लिए अपने शिक्षकों से पूछे पर विचार करें आपका स्वास्थ्य या गृह अर्थशास्त्र शिक्षक आपको अतिरिक्त मार्गदर्शन दे सकता है

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी विटामिन लेते हैं! यदि आवश्यक हो, एक मल्टीविटामिन या पूरक ले।
    • हमेशा अपने आहार में कोई बड़ा बदलाव करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com