ekterya.com

शाकाहारी होने के कारण वजन कम करने के लिए

शाकाहारी मुख्यतः सब्जियां, फलों और अनाज खाते हैं, हालांकि कुछ लोग डेयरी उत्पादों और अंडों का भी उपभोग करते हैं। शाकाहार के रूप में मांस का उपभोग नहीं करता है, पहले आपको यह पता चलता है कि आप अपना वजन कम करते हैं, लेकिन चिंता मत करो! यहां तक ​​कि जब आपके पास एक शाकाहारी आहार होता है, तो आप अपना भोजन चुनौतीपूर्ण तरीके से चुनकर वजन बढ़ा सकते हैं

चरणों

विधि 1

एक शाकाहारी आहार के साथ वजन बढ़ाने
एक शाकाहारी चरण 1 के रूप में लाभ वजन शीर्षक वाला चित्र
1
शाकाहार और veganism के बीच अंतर को समझें एक शाकाहारी भोजन सभी मांस उत्पादों को समाप्त करता है: बीफ़, मुर्गी, मछली, लेकिन एक शाकाहारी भोजन एक कदम आगे चला जाता है। Vegans पशु मूल के किसी भी भोजन का उपभोग, डेयरी उत्पादों (दूध, दही, मक्खन) और अंडे भी शामिल नहीं है। इसके बजाय, एक शाकाहारी अनाज, बीज, नट, फलियां, सोयाबीन, फलों, सब्जियों और तेलों पर पूरी तरह निर्भर करती है।
  • एक शाकाहारी चरण 2 के रूप में लाभ वजन शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी कैलोरी आवश्यकताओं की गणना करें कैलोरी भोजन में मौजूद ऊर्जा की एक इकाई है, जो खपत करते समय, शारीरिक गतिविधियों के लिए ईंधन के रूप में प्रयोग किया जाता है या वसा के रूप में संग्रहीत किया जाता है। जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप क्या चाहते हैं कैलोरी का घाटा, अर्थात, आपको इसे खाने के माध्यम से खाने की तुलना में शारीरिक गतिविधि के माध्यम से और अधिक कैलोरी जलाएं। को वज़न में जा रहे हैं, आपको इसके विपरीत करना होगा: एक दिन के दौरान जलने वालों की तुलना में अधिक कैलोरी का उपभोग करना। एक शाकाहारी आहार कई कैलोरी युक्त विकल्प प्रदान करता है जो आपके कैलोरी सेवन के स्तर को कम करने के बिना आपको स्वस्थ होने वाले व्यायाम या गतिविधि को कम करने में आपकी सहायता करेगा।
  • आधा किलो (1 पाउंड) वसा की मात्रा 3500 कैलोरी होती है। हर 3500 कैलोरी के लिए आप उन्हें जलाए बिना खाएं, आपको वजन में आधा किलो (1 पौंड) मिलेगा।
  • कैलोरी की जरूरत उम्र, लिंग और ऊंचाई पर निर्भर करती है। कैलोरी कैलकुलेटर का उपयोग करके पता लगाएं कि आपको कैलोरी कितनी मात्रा में उपभोग करना चाहिए।
  • जैसा कि आप वजन हासिल करने की कोशिश करेंगे, आप जितना आम तौर पर इस्तेमाल करते हैं, उससे थोड़ा अधिक खाएं, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो! सप्ताह के अंत में 3,500 कैलोरी जमा करने के लिए प्रति दिन लगभग 500 अतिरिक्त कैलोरी लें। इस दर पर, आप प्रति सप्ताह आधा किलो (1 पौंड) अपलोड करेंगे।
  • Video: वजन और मोटापा कम ना होने के बड़े कारण और उपाय | Causes of Obesity and Weight Loss

    एक शाकाहारी चरण 3 के रूप में लाभ भारित छवि
    3
    स्वस्थ कैलोरी खपत रखें वज़न हासिल करने का सबसे स्पष्ट तरीका वसा और अस्वास्थ्यकर शाकाहारी विकल्प जैसे चिप्स या मिठाई डेसर्ट खाने से होता है वजन बढ़ाने के लिए आपको अपने स्वास्थ्य का बलिदान नहीं करना चाहिए, इसलिए स्वस्थ कैलोरी के साथ अपना भोजन भरें।
  • पूरे दिन, "अच्छे वसा वाले सैंडविच", जैसे कि एवलोडोस, बीन्स, नट्स, बीज, मूंगफली का मक्खन या बादाम और हुमस खाएं।
  • अपने कैलोरी पी लो! केवल पानी पीने के बजाय, रस पीते हैं, प्रोटीन पेय और सुगन्धियां जो आपको पूरी तरह से संतोषजनक बिना आपको कैलोरी देती हैं
  • अतिरिक्त सामग्री के साथ आसान कैलोरी जोड़ें, उदाहरण के लिए, जैतून का तेल, नट, बीज और फल सलाद के लिए जोड़ें।
  • एक शाकाहारी चरण 4 के रूप में लाभ वजन शीर्षक वाला छवि
    4
    मांसपेशियों को बनाने के लिए प्रोटीन से समृद्ध पदार्थ खाएं प्रोटीन की कमी शाकाहारी और शाकाहारी भोजन के साथ मनाई जाने वाली मुख्य समस्या है। जो लोग इन आहारों का पालन करते हैं, उन्हें लगातार प्रोटीन का उपभोग करना चाहिए एमीनो एसिड के अपने पूरे पैनल की वजह से पूरी तरह से प्रोटीन, जैसे पशु मूल, सोयाबीन और क्विनोआ के आवश्यक हैं। हालांकि, शाकाहारियों और vegans कई प्रोटीन विकल्प का उपभोग कर सकते हैं जो एक दूसरे के पूरक हैं (पूरक प्रोटीन कहा जाता है) एक पूरा प्रोटीन बनाने के लिए जो सभी 9 आवश्यक एमिनो एसिड हैं। इसका एक उदाहरण ब्राउन चावल और बीन्स होगा।
  • सेम मांस के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन विकल्प हैं, लेकिन वे भी कैलोरी के लिए एक महान स्रोत हैं! आदर्श यह है कि आप हर हफ्ते कम से कम 3 कप सेम का सेवन करते हैं, हालांकि आप अपने स्वास्थ्य से नतीजों के डर के बिना और अधिक आसानी से खा सकते हैं।
  • पागल और बीज प्रोटीन में समृद्ध हैं, लेकिन कुछ किस्मों को आपके आहार में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल जोड़ सकते हैं। कद्दू के बीज, बादाम, पिस्ता और अखरोट के लिए देखो, लेकिन मैकडामिया पागल और ब्राजील पागल से बचें।
  • एक शाकाहारी चरण 5 के रूप में लाभ वजन शीर्षक

    Video: इन आहार के सेवन से चर्बी मक्खन की तरह पिघलेगी | The intake of dietary fat melts like butter

    5
    सोया विकल्प का अन्वेषण करें सोया प्रोटीन एक शाकाहारी का सबसे अच्छा दोस्त है, और यह भी "खराब" कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने के लिए सोचा है। टोफू और tempeh अपने आप में बहुत स्वाद है, लेकिन सामग्री जो के साथ रसोई घर, यह भी प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने के स्वाद को अवशोषित नहीं। कुछ टोफू का नरम बनावट पसंद नहीं है, तो आप व्यंजन वे ग्राउंड बीफ के रूप में प्रोटीन की जरूरत के लिए प्राइवेट (टेक्सुराइज़्ड वनस्पति प्रोटीन) जोड़ने के लिए, उदाहरण के लिए चाहते हो सकता है, फ़्राई पास्ता सॉस, आदि
  • सोया आधारित उत्पादों के साथ अपने भोजन में कैलोरी भी जोड़ें आप सुपरमार्केट में सोया पनीर, सोया दूध या खट्टा क्रीम पा सकते हैं। पूरी तरह से तृप्त किए बिना, सलाद, बेक्ड आलू, टेको या ग्रैनोला को कैलोरी जोड़ने के लिए इन उत्पादों का उपयोग करें।
  • एक शाकाहारी चरण 6 के रूप में लाभ वजन शीर्षक

    Video: मोटापा कम करने के उपाय (Motapa Kam Karne Ke Upay in Hindi By Baba Ramdev) पेट कम करने के उपाय

    6
    अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन में वृद्धि आपने सुना होगा कि वजन कम करने की कोशिश करने वाले लोग अपने आहार से कार्बोहाइड्रेट पूरी तरह खत्म करते हैं। हालांकि, अध्ययन से पता चलता है कि कम कैलोरी आहार कम कैलोरी सेवन के कारण प्रभावी रूप से प्रभावी हैं। कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध पदार्थ आपको सब्जियों या बीन्स में जितना ज्यादा समतुल्य राशि को भरने के बिना आपको कैलोरी वृद्धि प्रदान कर सकते हैं। वजन हासिल करने के लिए, चावल, पास्ता, क्विनोआ और पूरे गेहूं की ब्रेड जैसे आपके आहार में कार्बोहाइड्रेट शामिल करें
  • एक शाकाहारी चरण 7 के रूप में लाभ वजन शीर्षक वाला चित्र
    7
    पूरे दिन 6 मिनिकोमाइडास रखें। यदि आप जल्दी से भरते हैं, तो 3 संतुलित शाकाहारी भोजन के साथ पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। उस मामले में, पूरे दिन समान रूप से 6 छोटे भोजन वितरित किए जाते हैं। आपको तृप्त महसूस होने की स्थिति में खाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन छोटे और अक्सर भोजन आपको दिन भर में एक उच्च कैलोरी का सेवन प्रदान करेगा।



  • शाकाहारी चरण 8 के रूप में लाभ वजन शीर्षक वाला चित्र
    8
    अक्सर स्नैक्स खाएं अपने छोटे भोजन में भी, आप ऊर्जा देने के लिए डिज़ाइन किए गए छोटे, पोषक तत्व युक्त नमकीन खाने से अधिक कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं। ये हो सकता है: मूंगफली का मक्खन, एक प्रोटीन बार, एक कप ग्रैनला या काली चिप्स का एक गुच्छा।
  • विधि 2

    दूध और अंडे के साथ जा रहे हैं
    एक शाकाहारी चरण 9 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    1
    वजन हासिल करने के लिए शाकाहारी दिशानिर्देशों से शुरु करें शाकाहारी और शाकाहारी आहार काफी समान हैं, हालांकि यह सच है कि शाकाहारी भोजन थोड़ा अधिक लचीलापन की अनुमति देता है। जैसे, शाकाहारियों को आहार में डेयरी को शामिल करने के सुझावों के अतिरिक्त, वजन बढ़ाने की कोशिश में वेगानों को निर्देशित सभी सलाह का पालन करना चाहिए।
    • हर हफ्ते अपना वजन बनाए रखने के लिए आवश्यक से अधिक 3500 कैलोरी का उपभोग करने की कोशिश करें। तो आप प्रति सप्ताह लगभग 1 किलो किलो (1 पौंड) अपलोड कर सकते हैं।
    • अपने भोजन में मांस की भूमिका को बदलने के लिए, कैलोरी और प्रोटीन युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे कि सेम, नट्स, मूंगफली और बादाम के कटोरे, सोया उत्पादों, अन्य लोगों के साथ खाएं।
    • वजन कम करने के लिए पर्याप्त कैलोरी का उपभोग करने में आपकी सहायता करने के लिए कई छोटे भोजन करें और अक्सर स्नैक्स खाएं
  • शाकाहारी चरण 10 के रूप में लाभ वजन शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आहार में अंडे प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं यदि आपका आहार आपको डेयरी उत्पादों और अंडों का उपभोग करने की अनुमति देता है, तो आपको इन उत्पादों में उपलब्ध कैलोरी और प्रोटीन का लाभ लेना चाहिए। जबकि अंडे प्रोटीन में काफी समृद्ध हैं, बहुत से खाने से कोलेस्ट्रॉल खतरनाक स्तर तक पहुंचने के लिए पैदा हो सकता है। योल कम मात्रा में स्वस्थ होते हैं, लेकिन आपको प्रति दिन 1 से ज्यादा नहीं खाना चाहिए। दूसरी ओर, सफेद, किसी भी मात्रा में प्रोटीन में स्वस्थ और समृद्ध होते हैं। बस प्रोटीन, कैलोरी और पोषक तत्वों से भरा अंडे के साथ व्यंजन बनाने के लिए सुपरमार्केट में जिक्र या स्पष्ट तरल खरीद को समाप्त करें।
  • उदाहरण के लिए, सेम, पनीर, टमाटर, प्याज और कटा हुआ मिर्च के साथ अंडे का सफेद अंडेलेट भरें, फिर खट्टा क्रीम, टमाटर सॉस और एवोकादोस के साथ टॉप करें।
  • एक शाकाहारी चरण 11 के रूप में लाभ वजन शीर्षक वाला चित्र
    3
    डेयरी उत्पादों के साथ अपने भोजन को सजाने शाकाहारी भोजन के साथ, आप अपने सलाद और भोजन के लिए कैलोरी पागल, फल और अन्य उच्च कैलोरी सामग्री से जोड़ सकते हैं हालांकि, अगर आपका आहार आपको डेयरी उत्पादों की अनुमति देता है, तो आप वेगंस द्वारा इस्तेमाल किए गए सोया-आधारित विकल्प के बजाय नियमित खट्टा क्रीम और पनीर का विकल्प चुन सकते हैं। पनीर, खट्टा क्रीम, मक्खन और अन्य डेयरी उत्पाद संतृप्त वसा में उच्च होते हैं, इसलिए उन्हें केवल मात्रा में ही उपभोग किया जाना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों के अत्यधिक उपभोग के कारण समय के साथ हृदय की समस्याएं हो सकती हैं।
  • हालांकि, केवल 30 ग्राम (1 ऑउंस) पीस पनीर में 100 कैलोरी बेक किए गए आलू, आमलेट या सलाद के लिए जोड़ता है!
  • खट्टा क्रीम के 2 बड़े चम्मच शाकाहारी मिर्च के एक कप में 60 कैलोरी जोड़ें।
  • सुबह टोस्ट पर मुस्कुराते हुए मक्खन 36 कैलोरी जोड़ता है।
  • डेयरी के साथ सजाने वाले खाद्य पदार्थ आपको बहुत अधिक खाने के बिना 500-कैलोरी अधिशेष तक पहुंचने में मदद करेंगे।
  • शाकाहारी चरण 12 के रूप में लाभ वजन शीर्षक वाला चित्र
    4
    डेयरी उत्पादों सैंडविच सेवन करें। पनीर को थोड़ा सावधानी के साथ इलाज किया जाना चाहिए। जबकि पनीर मोटापा और हृदय रोग से जुड़ा हुआ है, यह अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ भूमध्य आहार में एक महत्वपूर्ण घटक है। पनीर के साथ सही ढंग से वजन करने की चाबी सही प्रकार के पनीर का चयन करना है। इस तरह के छेददार चीज़ और फिलाडेल्फिया के रूप में कम स्वस्थ संस्करणों से बचें, और इस तरह के बकरी, feta और मोत्ज़ारेला के रूप में स्वस्थ चीज है, जो कम कैलोरी होती है और स्नैक्स अपने कैलोरी लक्ष्य तक पहुँचने के रूप में खाया जा सकता है के लिए बजाय से छोड़ता है। कॉटेज पनीर एक लोकप्रिय स्नैक है जो एक संभावित प्रोटीन भाग को एक संभावित स्वास्थ्य जोखिम के बिना भोजन में जोड़ता है।
  • योगी भोजन के बीच उपभोग करने के लिए एक लोकप्रिय विकल्प भी हैं, लेकिन उन लोगों से बचें जो एक बहुत स्वादिष्ट स्वादिष्ट होते हैं। इसके बजाय, प्राकृतिक या ग्रीक दही के लिए विकल्प चुनें और ताजा फल के साथ स्वाद लें।
  • एक शाकाहारी चरण 13 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    5
    अपने आहार में मछली को शामिल करने पर विचार करें कई शाकाहारियों ने मांस उत्पादों को नहीं खाने का फैसला किया है कि वे मछली खाते हैं। इसे "पेसेटेरियाना" आहार के रूप में जाना जाता है और उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो वजन हासिल करना चाहते हैं। साथ ही चिकन, मछली एक दुबला मांस है जो भोजन के लिए कैलोरी और प्रोटीन का योगदान देता है। मानव जीव मछली में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड का उत्पादन नहीं कर सकता है, लेकिन ये एसिड मांसपेशियों का निर्माण करने में सहायता करते हैं, जिससे आपको फेशियल शरीर को छोड़ने के बिना वजन बढ़ाना पड़ता है। अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन ने एक सप्ताह में कम से कम 2 बार मछली लेने की सिफारिश की है, खासकर निम्न:
  • मैकेरल
  • झील ट्राउट
  • हेरिंग
  • चुन्नी
  • टूना या बोनिटो
  • सामन
  • चेतावनी

    • हालांकि, शीतल पेय, चिप्स और मिठाई सहित जंक फूड, कैलोरी में उच्च होती है और आमतौर पर शाकाहारी होते हैं, वज़न बढ़ाने के लिए उनकी खपत नहीं की जाती है। उनके पास चीनी, वसा और उच्च लाभकारी पोषक तत्वों की कमी है।
    • अपने आहार में कोई भी परिवर्तन करने या वजन बढ़ाने की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अखरोट और बादाम की तरह पागल
    • फलियां
    • दही (वैकल्पिक)
    • सब्जियों
    • सोया दूध या अन्य वनस्पति दूध, गाय का दूध नहीं
    • अखरोट का मक्खन
    • जामुन जैसे फल
    • जैतून का तेल या अन्य वनस्पति तेल
    • चावल, जई या रोटी जैसे अनाज
    • avocados
    • सन बीज या सूरजमुखी के बीज जैसे बीज
    • किशमिश
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com