ekterya.com

बच्चों में पैर के दर्द का इलाज कैसे करें

कई कारणों से कई बच्चे अपने विकास के दौरान पैर का दर्द अनुभव कर सकते हैं। अपने बच्चे को पैर दर्द की शिकायत है, इसका मतलब आप एड़ी की हड्डी में बढ़ रही दर्द है, जो पैर में चिकित्सा समस्याओं हो सकता से पीड़ित हो सकता है (उदाहरण के लिए आप फ्लैट पैर है तो) या का उपयोग कर किया जा सकता है गलत जूते एड़ी और पैर में दर्द भी सात और आठ साल की उम्र के बच्चों में एक सामान्य बुराई है, क्योंकि वे बड़ी मात्रा में गतिविधि करते हैं और हर जगह हर रोज चलते हैं। अपने बच्चे में खड़े दर्द का इलाज करने से पहले, मूल कारणों की पहचान करना और चिकित्सकीय पेशेवर द्वारा निदान प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1

पैर में समस्या के कारण की पहचान करें
चित्र शीर्षक में बच्चों के साथ पैर फैट दर्द चरण 1
1
अपने बच्चे से पूछें जहां उसके पैर दर्द महसूस करते हैं। अपने बच्चे से उस क्षेत्र या उन क्षेत्रों के क्षेत्रों को इंगित करने के लिए कहें, जहां वे तेज या धड़कते हुए दर्द महसूस करते हैं। आप अपने पैरों के अन्य क्षेत्रों में भी दर्द महसूस कर सकते हैं, जैसे आपके घुटनों, आपके टखनों, या आपके बछड़े की मांसपेशियों यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि पैर और पैर में दर्द कहाँ से आता है, और इसके संभावित कारणों का निर्धारण करते हैं।
  • आप संकेत मिलता है कि दर्द अपने एड़ी में है, तो आप Sever रोग, भी "एड़ी दर्द" या बच्चे talalgia रूप में जाना जाता है, क्योंकि अपने बेटे और प्रस्तुत करता है के पैर के विकास को थाली में परिवर्तन का होता है जो हो सकता है आम तौर पर उन बच्चों में जो खेल अभ्यास करते हैं, विशेष रूप से यौवन के पहले चरण के दौरान।
  • यदि आप अपने पैरों पर दर्द की शिकायत करते हैं, साथ ही आपके टखनों और बछड़ों की मांसपेशियों में, आप फ्लैट पैर से पीड़ित हो सकते हैं
  • चित्र शीर्षक में बच्चों के साथ पैर दर्द दर्द चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि क्या आपका बच्चा अपने पैर को चोट पहुँचाता है सभी वजन के साथ पैर पर गिरने, इसे घुमा, किक के साथ चोट पहुंचाई या उस पर कुछ छोड़ने से मोच, तनाव, चोट या फ्रैक्चर पैदा हो सकता है जो दर्द पैदा करते हैं। यदि आपका बच्चा चोट लगने के बाद दर्द महसूस करता है या पैर में अचानक दर्द का अनुभव करता है, तो अपने चिकित्सक को देखें या आपातकालीन कक्ष में जायें
  • लंपिंग जरूरी एक पैर की चोट का संकेत नहीं है एक कूल्हे, पैर या पैर की चोट से दर्द के कारण एक छोटा बच्चा लंगड़ा हो सकता है
  • चित्र शीर्षक में बच्चों के साथ पैर दर्द दर्द चरण 3
    3
    देखें कि क्या आपका बच्चा अपने पैरों की त्वचा पर चुभने या जलने की शिकायत करता है। आपका बच्चा अपनी उंगलियों के बीच गंभीर चुभने की भी शिकायत कर सकता है आपके पैरों पर त्वचा क्षीण या सूखी दिखाई दे सकती है और आप भी महसूस कर सकते हैं कि आपके पैर जल या चिड़चिड़े हैं। ये एथलीट के पैर के लक्षण हैं त्वचीय समस्या एक कवक है कि एक पूल, जिम या, या यहाँ तक कि क्योंकि कुछ मोजे या कपड़े दूषित के लॉकर में कवक के लिए जोखिम की वजह से बच्चे के पैर पर पहुँच गए हैं सकता है के कारण होती है।
  • एथलीट का पैर एक अप्रिय त्वचा की स्थिति है जो केवल ठीक से इलाज न करने पर बदतर हो जाएगा। उस मामले में, आपको अपने बच्चे को पाउडर, मलहम और ओवर-द-काउंटर औषधीय क्रीम लिखने के लिए चिकित्सक से ले जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में बच्चों के पैर में दर्द का उपचार चरण 4

    Video: पैर दर्द दूर करने के घरेलू उपचार Home Remedies For Leg Pain - Pain Relief Treatment (Health Tips)

    4
    बाहर निकलने के लिए आपके बच्चे का उपयोग करने वाले जूते की जांच करें अनुचित फुटवियर के इस्तेमाल के चलते कुछ बच्चों के पैर में दर्द होता है जो पैर बहुत अधिक निचोड़ता है। नुकीले भागों या उन क्षेत्रों के लिए अपने जूते के अंदर की जाँच करें जो आपके बच्चे के पैरों से घुल सकती हैं
  • अक्सर, गलत जूते आपके बच्चे के पैर पर छाले और जीवित मांस जैसे सतही दर्द का कारण होगा। हालांकि, यदि आपके बच्चे को पैर की मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द महसूस होता है, तो यह सबसे गंभीर समस्या है।
  • बच्चों में कदम पैर दर्द नामांकित छवि चरण 5
    5
    अपने बच्चे के पैर को गोलाकार या इनदोरन टोनील्स के लिए देखें आम तौर पर, पैरों के आर्च क्षेत्र के आंदोलन में वृद्धि के कारण गोलाकार होते हैं और पैर की गेंद के एक तरफ फैली हुई फैलाव के रूप में दिखाई देंगे। आपके बच्चे को गोखरू के लिए आनुवंशिक गड़बड़ी विरासत में मिली हो सकती है या पैर में विकृति का सामना करना पड़ सकता है जो सही तरीके से निदान नहीं किया गया था। यदि आपको संदेह है कि आपके बच्चे के गोखले हैं, तो उसे इलाज के लिए एक पोडियाडिस्ट ले जाएं।
  • यदि आपके बच्चे के पैर पर एक अंतर्वर्धित toenail हो सकता है देखने के लिए, उन क्षेत्रों में जहाँ कील त्वचा के खिलाफ दबाया जाता है के रूप में अगर कोई लाल या इन उंगलियों के नाखून के आसपास कच्चे हैं देखने के लिए, साथ ही उसके पैर की उंगलियों की जांच करता है। घरेलू उपाय हैं जिनके लिए आप प्रयास कर सकते हैं इंसराउन नाखून के कारण दर्द को दूर करना. हालांकि, कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अपने बच्चे को डॉक्टर से ले जाएं ताकि वह इन्रॉवन टूनेल का इलाज कर सके।
  • आपको प्लांटर मौसा की उपस्थिति भी दिखनी चाहिए, जो बच्चों में आम है और चलने पर दर्द पैदा कर सकता है। एक बाल रोग विशेषज्ञ, पोडियास्ट्रिस्ट या त्वचा विशेषज्ञ इस प्रकार की बीमारियों के इलाज की देखभाल कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों के साथ पैर फैट दर्द चरण 6
    6
    जांचें कि आपका बच्चा सिरों पर या लंगड़ाओं पर चलता है या नहीं। उसे कुछ कदम आगे चलने के लिए पूछें और इसका पालन करें। अपने पैर की उंगलियों पर अपने वजन के सबसे समर्थन करते हैं, या के साथ चलने के लिए लगता है, तो एक मामूली या लंगड़ा सुनाया, आप बच्चों में आम पैर में एक समस्या पीड़ित हो सकता है (उदाहरण के लिए एक बच्चे tialgia, यह भी Sever रोग के रूप में जाना जाता है) ।
  • Tialgia बच्चे, अपने बच्चे के पैर के विकास के कारण होती है क्योंकि पैर हड्डियों तेजी कण्डरा और एड़ी की हड्डी (एड़ी की हड्डी चिकित्सा की दृष्टि से भी कहते हैं) की तुलना में बढ़ रहा जा सकता है। आपके बच्चे की विकास प्लेट के बीच यह अंतर एड़ी के पीछे एक कमजोर क्षेत्र तक पहुंच सकती है और अपने बच्चे के पैरों में कण्डरा को फैल सकती है। यही कारण है कि यह आपके बच्चे के पैरों पर विकास प्लेट पर अधिक तनाव डालता है और एड़ी दर्द का कारण बन सकता है।
  • यदि आपको संदेह है अपने बच्चे को बच्चा tialgia पीड़ित हो सकता है, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे चिकित्सक, जो आप एक podiatrist या ओर्थपेडीस्ट का उल्लेख कर सकते करने के लिए ले लो। डॉक्टर आपके बच्चे के पैरों की जांच कर सकते हैं और उपचार के विकल्प सुझा सकते हैं। एड़ी दर्द की समस्याओं का ख्याल रखने के लिए आप इसे एक पैर और टखने के सर्जन का उल्लेख कर सकते हैं जीवन के लिए दर्द और पैर की समस्याओं के विकास से बचने के लिए सबसे अच्छे तरीके से शुरुआती चरणों में टियाल्गिया का पता लगाएं।
  • बच्चों में कदम पैर दर्द शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7

    Video: HOME REMEDIES FOR LEG CRAMPS II पैरों में दर्द से छुटकारे के लिए घरेलू उपचार II BY RURINA KHAN II

    जांचें कि क्या आपके बच्चे का दर्द गायब हो जाता है जब आप जमीन पर पूरी तरह से अपने पैरों के साथ खड़े हो जाते हैं। यह फ्लैट पैर का एक लक्षण है, एक समस्या यह है कि, अगर गंभीर या लक्षण उत्पन्न, पेशेवर उपचार की आवश्यकता होगी। फ्लैट पैर एक वंशानुगत स्थिति है जो निम्न लक्षण जैसे अन्य लक्षण भी पैदा कर सकता है:
  • संवेदनशीलता, ऐंठन और पैर, पैर या घुटने में दर्द
  • घूमना या लंगड़ा जब चलना
  • सहज जूते खोजने में कठिनाई
  • शारीरिक क्रियाकलापों में भाग लेने के लिए छोटी ऊर्जा, जिसमें चलना, जॉगिंग या पूर्ण गति से चलना शामिल है
  • चित्र शीर्षक में बच्चों के साथ पैर फैट दर्द चरण 8

    Video: यह नुस्खा बच्चो के पेट दर्द को चुटकियों में आराम दिलाएं।बच्चों को पेट में दर्द हो,




    8
    एक लंगड़ा के साथ-साथ यदि आप उन्हें में एक दर्द है चोट या बुखार के कारण एक आपातकालीन कमरे में अपने बच्चे को ले लो अगर आप अपने पैरों पर अपने वजन का समर्थन नहीं कर सकते हैं या,। यदि आपके बच्चे को अपने पैरों पर पूरी तरह से अपने वजन का समर्थन करने से रोकने के लिए दर्द हो रहा है या यदि उसे जलते हुए दर्द है, तो उसे निकटतम अस्पताल या क्लिनिक में ले जाएं। आपके बच्चे को एक गंभीर पैर की समस्या हो सकती है जिसके लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है।
  • विधि 2

    घर के उपचार का उपयोग करें
    चित्र शीर्षक में बच्चों के साथ पैर फैट दर्द चरण 9
    1
    अपने बच्चे के जूते के लिए टेम्पलेट खरीदें यदि आप सोचते हैं कि आपके बच्चे के जूते पैर में दर्द का कारण होते हैं, तो अपने जूते के लिए आराम देने के लिए कुशनयुक्त अंडोल खरीदने की संभावना पर विचार करें। टेम्पलेट्स आपके बच्चे को अपनी ऊँची एड़ी को ऊपर उठाने की अनुमति देगा और बुनियादी दर्द को दूर कर सकती है, जैसे कि असुविधा या कठोरता
    • यदि आपका बच्चा हर बार जब वह एक ही जूते पहनता है तो पैर में दर्द होने की शिकायत करता है, तो बाद में उसे फेंक दो और कुछ बेहतर खरीद लें। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा स्नीकर्ज़ पहन रहा है, खेल खेलता है या बाहर समय बिताने के लिए, ताकि उसके पैरों को सख्त गतिविधि के दौरान अच्छा समर्थन मिल सके।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों के साथ पैर दर्द दर्द 10
    2
    आर आई आई सी का प्रयास करें (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) यदि आपका बच्चा व्यायाम के एक दिन के बाद पैर में धड़कता हुआ दर्द महसूस करता है, तो आप आरआईसीई विधि का उपयोग कर सकते हैं, जो आराम, बर्फ, संपीड़न और ऊँचाई के लिए है। यह विधि कई घंटों या रात भर के लिए तत्काल दर्द को हल करने में मदद करने की संभावना है। आरआईसीई विधि का अभ्यास करने के लिए, आपको निम्न कार्य करना चाहिए:
  • किसी भी शारीरिक या कठोर गतिविधि से बचने के लिए अपने बच्चे को अपने पैरों और पैरों को आराम करने दें
  • एक बर्फ पैक या जमे हुए मटर के बैग को अपने बच्चे के पैरों पर तौलिया में लपेटकर रखें, जब इसे अपनी ऊँची एड़ी के नीचे रख दें। बर्फ को 20 मिनट तक रखें और इसे बदलने के लिए प्रत्येक अंतराल के बीच एक और 10 की प्रतीक्षा करें।
  • खराब होने से सूजन रखने के लिए दोनों पैरों के आसपास एक संपीड़न पट्टी लपेटें (जैसे, एसीई पट्टी) पट्टी तंग होना चाहिए, लेकिन अपने बच्चे के पैरों पर रक्त परिसंचरण को कम करने के बिना।
  • उन्हें एक तकिया या कई कंबल पर रखकर अपने बच्चे के पैर बढ़ाएं। इससे दर्द या सूजन को कम करने में मदद मिलेगी।
  • आवश्यक होने पर ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर का उपयोग करें सामान्य तौर पर, बाल रोग विशेषज्ञों का सुझाव है कि इबुप्रोफेन को अस्थायी रूप से दर्द से राहत मिलनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में बच्चों में पैर फैट दर्द चरण 11
    3
    अपने बच्चे का दर्द कई दिनों के बाद गायब नहीं होने पर पेशेवर ध्यान ढूंढ़ें। यदि आपके बच्चे के पैर में घर के उपचार और दर्द जारी रहती है, तो डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें। आमतौर पर, एक बाल रोग विशेषज्ञ या अस्थिर चिकित्सक इस प्रकार के दर्द को पैर में इलाज कर सकता है। कुछ मामलों में, आप अपने बच्चे को एक पैर और टखने सर्जन या पॉडियट्रिस्ट का उल्लेख कर सकते हैं।
  • एक पोडियाटिस्टिस्ट आपके बच्चे के दर्द के कारणों की पहचान करने में मदद करेगा और विकासशील बच्चे के चरणों में विकास प्लेट, हड्डियों और मामूली समस्याओं का इलाज करने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में बच्चों के पैर में दर्द का उपचार चरण 12
    4
    एथलीट के पैर का इलाज करने के लिए एक औषधीय मरहम प्राप्त करें यदि आपका चिकित्सक आपके बच्चे के एथलीट के पैर का निदान करता है, तो आप एंटिफंगल क्रीम या पाउडर के लिए एक नुस्खा बना सकते हैं। आपके बच्चे को लगभग 4 सप्ताह के लिए अपने पैरों के इलाज के लिए एंटिफंगल उत्पाद पर आवेदन करना चाहिए और कवक को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए स्थिति को गायब होने के एक सप्ताह बाद उपचार जारी रखना चाहिए।
  • आपको अपने बच्चे की मोजे को कुछ शोषक के लिए भी बदलना चाहिए जो कि आपके पैरों से नमी को निकाल दे। यह नए कवक की वृद्धि को रोक देगा जो एथलीट के पैर का कारण बन सकता है। आपके बच्चे को गैर-सांस की सामग्री जैसे वनील से बने जूते से बचना चाहिए, क्योंकि यह पैरों में अत्यधिक नमी और कवक के संभावित विकास का उत्पादन कर सकता है।
  • विधि 3

    अपने बच्चे को एक पोडियास्ट्रिस्ट ले जाएं
    छवि शीर्षक में बच्चों के पैर में दर्द का उपचार चरण 13
    1
    Podiatrist अपने बच्चे के पैर की जांच करने की अनुमति दें पोडियाडिस्ट आपके बच्चे को बैठने के लिए कह सकता है, खड़े हो जाओ, ऊँची उंगलियों को खड़े कर लें और टिपोओस पर खड़े रहें। आप तनाव के लिए अपने बच्चे की एड़ीलेस एड़ी की भी जांच कर सकते हैं और देखें कि क्या आपके पैरों के कुएं, मौसा, अंगूठे वाले टॉयलेट या पहनने हैं।
    • पोडियाटिस्ट भी यह पूछ सकता है कि आपके परिवार के किसी व्यक्ति के पास फ्लैट पैर हैं और अगर कोई न्यूरोलॉजिकल या पेशीय रोग का इतिहास है।
    • पॉडियट्रिस्ट आपके बच्चे के पैरों पर एक्स-रे पेश कर सकता है ताकि हड्डी की संरचना का अधिक सटीक दृष्टिकोण प्राप्त किया जा सके।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में बच्चों के उपचार पैर दर्द चरण 14
    2
    अपने बच्चे के लिए इलाज के विकल्प पर चर्चा करें एक बार पोडियास्ट्रिस्ट ने आपके बच्चे के पैर का मूल्यांकन किया है, वह आपके दर्द के कारण का निदान करेगा। यदि आपके बच्चे के पास एक सपाट पैर है लेकिन यह गंभीर नहीं है या अगर वह सेवर की बीमारी (शिशु तियाल्गिया) से पीड़ित है, तो पोडियाडिस्ट नॉन सर्जिकल विकल्प सुझा सकता है जैसे कि:
  • आराम करो और उन गतिविधियों से बचें, जो लक्षणों से गायब होने तक दर्द का कारण बनते हैं
  • दर्दनाशक और अधिक-विरोधी काउंटर विरोधी inflammatories
  • दोनों पैरों पर एड़ी के tendons का विस्तार करने के लिए व्यायाम खींच
  • अपने बच्चे के जूते के लिए गद्देदार ओवर-द-काउंटर धारक
  • अपने बच्चे के जूते के लिए निजीकृत ऑर्थोसेस जो उन्हें अपने पैरों के संवेदनशील क्षेत्रों को संतुलन और समर्थन देने की अनुमति देता है
  • फिजियोथेरेपी अपने बच्चे के पैरों में कमजोर क्षेत्रों को मजबूत करने के लिए
  • छवि शीर्षक शीर्षक में बच्चों के पैर में दर्द का उपचार चरण 15
    3
    सर्जरी पर विचार करें कि आपके बच्चे के पास फ्लैट पैर का गंभीर मामला है। कुछ मामलों में, एक बच्चे के फ्लैट पैर nonsurgical विकल्पों के साथ सही नहीं किया जा सकता है और सर्जरी सबसे उपयुक्त तरीका हो सकता है पोडियाडिस्ट आपको एक पैर सर्जन के बारे में बताएगा जो आपको शल्य प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकता है।
  • ज्यादातर सर्जन सुझाते हैं कि सर्जरी करने के लिए बच्चे को कम से कम आठ साल का होना चाहिए। सर्जरी में फ्लैट पैर का इलाज करने के लिए, सर्जन आपके बच्चे के एच्लीस टेंडन को लंबा कर देगा। इसके अलावा बोन ग्राफ्ट जो बाहरी तरफ और एक प्रक्रिया केलकेनीयल osteotomy बढ़ाव के रूप में जाना में midfoot के किनारे के माध्यम से पेश किया गया है द्वारा एड़ी की हड्डी को लंबा।
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com