ekterya.com

मैराथन कैसे चलाना

क्या आप मैराथन को चलाने के लिए प्रेरणा देते हैं? यदि आप अभ्यास के भक्त हैं, तो आप फिट और एक कठोर और व्यवस्थित प्रशिक्षण से गुजरना चाहते हैं, मैरथॉन को प्राप्त करने के लिए एक महान उपलब्धि है। मैराथन दौड़ना जीवन के सभी क्षेत्रों से कई लोगों के लिए एक मजेदार खेल है, कुछ लोग अपने समय को मैराथन के लिए प्रशिक्षण के लिए समर्पित करते हैं, जबकि अन्य अपनी दैनिक गतिविधियों और नौकरी जिम्मेदारियों को अनुकूलित करते हैं। मैराथन चलाने के लिए जो भी आपकी प्रेरणा और समय सीमा, सही प्रशिक्षण योजना और एक निश्चित रवैया के साथ, आप अपना लक्ष्य प्राप्त करेंगे

नोट: इस आलेख का एक सामान्य सारांश है जिसे आपको अपने पहले मैराथन के लिए तैयार करने की आवश्यकता है रेसिंग प्रशिक्षण कार्यक्रमों का विवरण प्रदान नहीं किया गया है, लेकिन आपको शारीरिक स्थिति, व्यक्तिगत ज़रूरतों, इलाके और दौड़ की आवश्यकताओं के अनुसार उन्हें अलग से देखना चाहिए।

चरणों

छवि शीर्षक 47696 1
1
यह बेसल कंडीशनिंग के स्तर तक पहुंचता है क्या आप अपने वर्तमान कंडीशनिंग के स्तर को जानते हैं? यदि आप कम से कम 30 मिनट तक नहीं चला सकते हैं, चलना, सवारी कर सकते हैं या कोई अन्य एरोबिक गतिविधि कर सकते हैं, तो आपको चलाने के लिए कोई भी प्रोग्राम चलाने से पहले इसे प्राप्त करना होगा। पहला कदम है कि आप फिटनेस के अपने स्तर के बारे में सलाह देने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें और मैरथॉन प्रशिक्षण शुरू करने के लिए अपने इरादों की व्याख्या कर सकते हैं। आपका चिकित्सक आपके शरीर के साथ-साथ स्वास्थ्य समस्याओं के लिए विशिष्ट चुनौतियों पर आपको सलाह देने की सर्वोत्तम स्थिति में होगा। भले ही आपकी शारीरिक स्थिति इस समय सबसे अच्छी नहीं है, अगर आप इसे प्राप्त करने का दृढ़ संकल्प ले लें, तो यह आपके जीवन को सुधारने के लिए पहला कदम होगा। मनुष्यों को आकार में होना निर्धारित है और हमारे शरीर को शारीरिक रूप से परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और क्रमिक लेकिन सुसंगत गठन के साथ, आपकी शारीरिक स्थिति जल्दी से बहाल हो जाएगी और आप बेहतर रख सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि सबकुछ अच्छी तरह से हो जाता है यह सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रशिक्षण में नियमित चिकित्सा मूल्यांकन करें।
छवि शीर्षक 47696 1 बी 1
  • ध्यान रखें कि चलने से आपको पिछले खेल गतिविधियों से सुस्पष्ट चोट लग सकती है। यदि आपके पास पिछले चोटें हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
    छवि शीर्षक 47696 1 बी 2
  • सुनिश्चित करें कि आपका आहार इष्टतम है एक स्वस्थ आहार आपके प्रशिक्षण की नियमितता को पूरक होगा, इसलिए पोषक तत्वों में उच्च खाद्य पदार्थों और अपनी आवश्यकताओं के लिए ठीक से संतुलित के लिए देखो विशेष रूप से, सरल और जटिल कार्बोहाइड्रेट हैं "लंबी दूरी की धावक के लिए ईंधन", इसलिए आहार योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करें जिसमें इस प्रकार के स्रोत शामिल हैं यह लेख एथलेटिक पोषण के बारे में विवरण में जाने का इरादा नहीं है, लेकिन कई संसाधन ऑनलाइन हैं और पुस्तकों में हम परामर्श की सलाह देते हैं।
    छवि शीर्षक 47696 1 बी 3
  • एक अच्छा आवेदन या शरीर रचना पुस्तक की तलाश करें शरीर की मांसपेशियों, हड्डियों की संरचना और उनको देखकर प्रणालियों के साथ-साथ सीखने में भी मददगार होते हैं कि वे सामान्य कल्याण के लिए कैसे योगदान करते हैं।
    छवि शीर्षक 47696 1 बी 4
  • छवि शीर्षक 47696 2
    2
    प्रशिक्षण के लिए उपयुक्त सामान खरीदें सौभाग्य से, इस तरह के सामान महंगे नहीं हैं और कई खेल स्टोर हैं जो इसे बेचते हैं। सबसे महत्वपूर्ण गौण पैरों की है, और कुछ मैराथनर नंगे पैर चलाने को पसंद करते हैं, जबकि ज्यादातर समर्थन जूते पसंद करते हैं। जूते को पैर का समर्थन करना चाहिए और इसकी रक्षा करना चाहिए सबसे पहले, पता है कि आपके पैर की जरूरत है। तीन बुनियादी प्रकार के पैर हैं: प्रोटोटेनर (एड़ी के बाहर और पीछे की तरफ फेंकता है), सुपिनेटर (पैर के बाहर के साथ जमीन और रोल आउट) और तटस्थ (इन तत्वों का संयोजन)। चोटों और जूते की जरूरतों के मामले में पैर के हर हिस्से में अलग-अलग संभावनाएं होती हैं जो पैर की प्राकृतिक गिरने के पैटर्न की क्षति को ठीक कर सकती हैं या जितनी संभव हो सके उतनी कम हो सकती हैं। किसी सामान्य खेल के बजाए एक विशेष स्पोर्ट्स स्टोर में जूते खरीदना सबसे अच्छा है, क्योंकि यह आपको आश्वासन देगा कि कर्मचारी एक विशेषज्ञ है और इस विषय के बारे में सबकुछ जानता है। ध्यान रखें कि कुछ जूतों को बेहतर प्रदर्शन प्रदान करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है, इसलिए हम आपको इस विकल्प के बारे में अधिक जानने की सलाह देते हैं यदि आपके वर्तमान जूते आदर्श नहीं हैं
  • जुराबें: ज्यादातर मैराथनर मोजे पहनना पसंद करते हैं जो पसीने को अवशोषित करते हैं जब जूता के साथ घर्षण को रोकने के लिए चलते हैं। विशेष दुकानों में कई विकल्प हैं, लेकिन आप प्राकृतिक और सिंथेटिक फाइबर की कोशिश कर सकते हैं यह देखने के लिए कि आपके लिए सबसे अच्छा काम कौन करेगा।
    छवि का शीर्षक 47696 2 बी 1
  • कैप्स: एक टोपी के बिना नहीं चलें एक का चयन करें जो पर्याप्त हवा परिसंचरण की अनुमति देता है और ऐसा नहीं पड़ता कि अगर हवा का झोंका हो। जब आप गर्म मौसम में चलते हैं, तो एक टोपी का छज्जा सबसे अच्छा होता है, क्योंकि यह आसानी से गर्मी से बचने देता है
    छवि शीर्षक 47696 2 बी 2
  • वस्त्र: यदि आप एक महिला हैं, तो एक अच्छी स्पोर्ट्स ब्रा खरीदें और समर्थन करें सामान्य तौर पर, कपड़े को जलवायु के अनुसार होना चाहिए जिसमें आप ट्रेनिंग के लिए जा रहे हैं। यदि यह ठंडा है, तो आपको गर्मी के संरक्षण के लिए परतें की आवश्यकता होगी - यदि यह गर्म है, तो आपको हल्के कपड़ों की आवश्यकता होगी जो गर्मी को जल्दी से रिलीज करने की अनुमति देता है कई प्रयोजनों के लिए कई आधुनिक कपड़े तैयार किए गए हैं आप शीर्ष और शॉर्ट्स, पैंट और जैकेट पहन सकते हैं, एक फिट ब्लाउज और लेगिंग आदि। एक खेल-सामग्री स्टोर है कि कपड़े के इस प्रकार में माहिर हैं और कपड़े के प्रकार और उपलब्ध शैलियों की जांच के लिए जाओ (क्योंकि यह पसीने को बनाए रखना से वजन कहते हैं सबसे दलालों कपास का उपयोग न करें)। स्टोर में अलग-अलग कपड़ों को देखने के लिए कोशिश करें कि कौन आपके लिए अधिक आरामदायक है।
  • चश्मा: हम आपको धूप का चश्मा पहनने की सलाह देते हैं जो यूवी किरणों से अपनी आंखों की रक्षा करते हैं इस प्रकार के चश्मे में विशेष लक्षण हैं, उदाहरण के लिए: इसमें विशेष हैंडल, वेंटिलेशन छेद, पार्श्व चमक की सुरक्षा, यह गिरावट का प्रमाण है, यह प्रकाश है, दूसरों के बीच में है
    छवि शीर्षक 47696 2 बी 4
  • सहायक उपकरण: कुछ विशेष आइटम जिन्हें आप पसंद कर सकते हैं, अपने भोजन, आपूर्ति और पानी को स्टोर करने के लिए एक कियॉस्क है - पानी की एक बोतल - जब अंधेरे - सनस्क्रीन (सनस्क्रीन) के लिए एक टॉर्च। धावक भी दौड़ के दौरान अपनी गति को मापने के लिए अपनी घड़ी या स्टॉपवॉच रखना पसंद करते हैं।

    Video: Major D. P. Singh Indian Blade Runner ( मौत से लड़कर बने मैराथन धावक )

    छवि शीर्षक 47696 2 बी 5
  • छवि शीर्षक 47696 3
    3
    एक चलती शैली को अपनाना जो आपके लिए सही है। इससे पहले कि आप प्रशिक्षण शुरू करें, अपने आसन का मूल्यांकन करें और शुरुआत से ही कुछ करने का प्रयास करें जब कोई सही आसन नहीं है, तो आराम से रहने की कोशिश करें और अपने धड़ को सीधा और सीधे रीढ़ की हड्डी रखें। जब चलते हैं, तो अपनी बाहों को ढीला पक्षों में रखें और उन्हें ले जाने से बचें या उन्हें सीने से बाएं से दाएं पर ले जाएं, क्योंकि यह साँस लेने को रोकता है अपनी गर्दन और कंधे पर ध्यान दें: यहां चलने के दौरान तनाव भी पैदा हो जाएगा। जब आप चल रहे हों, तब आराम करने के लिए अपने आपको याद दिलाने के तरीकों की खोज करें और आपको अधिक द्रव शैली मिलेगी।
  • अपने श्वास पर ध्यान लगाओ आपके डायाफ्राम (पेट के मुंह) से गहरा श्वास लें ताकि आपके साँसें गहरी हों और अपने श्वास को अधिकतम करने के लिए भी। उथले श्वास आमतौर पर पेट और सीने के दाहिनी ओर दर्द की ओर जाता है या "घोड़े का झटका"। आखिरकार, चलने वाली शैली आपके लिए सबसे आरामदायक है, जबकि आप आराम से रहने की कोशिश कर रहे हैं और अच्छी तरह से श्वास ले रहे हैं।
  • छवि शीर्षक 47696 4
    4
    शुरुआत में आसान मार्गों के साथ अपना प्रशिक्षण शुरू करें और सड़क पर झुकाव से बचें या जो भी कठिन या असुविधाजनक हो। छोटे मार्ग ले लो ताकि आपके शरीर को शुरुआत से चलने की भावना के लिए इस्तेमाल किया जा सके। कई चीजों के साथ एक सुरक्षित, सुखद क्षेत्र चुनें ताकि आप को दोहराने के लिए यह अनुभव काफी दिलचस्प हो। शुरुआत में आपको कई बार चलना होगा और फिर चलना होगा। इस इच्छा को शुरू में दे दो, क्योंकि वह आपके शरीर से आपको बताता है कि आपको समायोजित करने के लिए समय चाहिए। कम से कम आप वहां हैं, चल रहे हैं यहां तक ​​कि प्रसिद्ध मैराथनर प्रशिक्षण के दौरान समय-समय पर चलने पर विचार करते हैं, कठोरता से राहत मिलती है। साथ ही, अपना समय मापने का प्रयास न करें या कुछ दूरीों को पूरा करने का प्रयास करें, पहले चलते समय यदि आप इन लक्ष्यों को प्राप्त करने में विफल हैं, तो आप इसे छोड़ने का मोहक हो सकते हैं। दूसरी ओर, हर बार जब आप सत्र शुरू करते हैं, तो अपना समय देने से पहले 10 मिनट दें (यह अक्सर ये पहला 10 मिनट होता है जो आपको जारी रखने के लिए ऊर्जा और मानसिकता देता है)।
  • यदि संभव हो तो किसी मित्र के साथ चलाएं इससे आपको अधिक बार चलने के लिए प्रेरणा मिल सकती है और किसी के साथ वक्त बिताए अच्छा है दूसरी तरफ, यदि आप चलाते समय उस व्यक्ति से बात कर सकते हैं, तो यह एक संकेत है कि आप एक अच्छी लय के लिए जा रहे हैं।
  • कागजात पर या डिजिटल प्रारूप में आउटपुट की जर्नल रखना बहुत उपयोगी हो सकता है। यह आपको अपनी प्रगति को ट्रैक मदद कर सकते हैं, प्रेरित और अंत में जगह है जहाँ आप लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं एक बार आप एक अधिक सुरक्षित और आत्मविश्वास से सवार हैं हो सकता है। यह आपके लिए अच्छी तरह से काम करने वाले प्रशिक्षण पद्धति को याद रखने का भी एक तरीका है, जिसे याद रखना मुश्किल हो सकता है अगर आपने स्कोर नहीं किया है हालांकि, एजेंडे का दास बनना नहीं है, यह एक लचीला उपकरण माना जाता है, यह कड़े शिक्षक नहीं है
  • यदि आप अपने रूटीन के हिस्से के रूप में खींचते हैं (हर कोई इससे सहमत नहीं है कि यह आवश्यक है या उपयोगी है), सही लोगों को करना सुनिश्चित करें निर्देशों को इंटरनेट पर या विषय पर पुस्तकों में सही ढंग से करने के लिए पढ़ें और उन्हें सटीक रूप से पालन करें।
  • Video: ये है तेज़ दोड्ने का असल तरीका - चल रहा है फार्म: सही तकनीक और युक्तियाँ तेज़ चलाने के लिए

    छवि शीर्षक 47696 5
    5
    एक समूह या क्लब धावकों में शामिल होने पर विचार करें। यहां तक ​​कि अगर आप नियमित आधार पर क्लब के साथ ट्रेनिंग की योजना नहीं बनाते हैं, तो अच्छी प्रतिष्ठा के बारे में जानकारी और सलाह प्राप्त करने के लिए उत्कृष्ट है और इसमें निश्चित रूप से ऐसे कार्यक्रम होंगे जिनमें आप अपनी प्रगति की जांच के लिए भाग लेना चाहते हैं। यह उन लोगों के बीच होने के लिए भी प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत है, जिनके पास आपके समान लक्ष्यों और रुचियां हैं
  • छवि शीर्षक 47696 6
    6



    अपनी पहली दौड़ के लिए साइन अप करें कई धावकों ने प्रगति को मापने के लिए कम दूरी की दौड़ में प्रशिक्षित करने के लिए उपयोगी माना है। छोटी दूरी आपको अपने प्रदर्शन का आकलन करने और लंबी दूरी पर प्रतिक्रिया देने की अनुमति देती है। स्थानीय रेसिंग मज़ा 5 से 10 किमी (3 से 6 मील) के लिए एक शानदार तरीका शुरू करने के लिए और किसी भी कम से कम दूरी की दौड़ क्लब में या दूसरे स्थान के समूहों में आयोजित कर रहे हैं। जब आप दौड़ में वास्तव में कर रहे हैं, आगे होने की कोशिश नहीं करते हैं, अपना समय ले और जो लोग आपसे मिलते-जुलते कौशल के साथ रहते हैं। फास्ट धावक के बीच पकड़े जाने से आपको टायर मिल सकता है और पहले तो बहुत निराशाजनक अनुभव हो सकता है। अंत में, आप वहाँ अगर आप चाहते हैं मिल जाएगा, लेकिन अब के लिए विचार तालमेल बनाए रखने और दौड़ खत्म करने के लिए प्रयास करने के लिए बस है।
  • अधिकतर दौड़ के लिए आपको निर्धारित तारीख से पहले अच्छी तरह से पंजीकरण करना होगा। उपलब्ध तिथियों के अनुसार ऑनलाइन या जानकारी के अन्य स्रोतों और योजना की जांच करें।
  • किसी भी दौड़ से पहले, जांच लें कि आपके उपकरण आपको फिट बैठते हैं या नहीं। आप अपने नए जूते को नष्ट नहीं करना चाहेंगे!
  • दौड़ शुरू करने, उसके दौरान और बाद में अच्छी तरह से हाइड्रेट। अधिकांश दौड़ में हाइड्रेशन स्टेशन हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 47696 7
    7
    आधा मैराथन की प्रगति एक बार जब आप कम से कम 10 किमी (6 मील) लंबी दूरी की दौड़ में सहज महसूस करते हैं, तो अगले चरण एक आधा मैराथन चलाने का प्रयास करने के लिए है। इस स्तर पर, आप एक आधा मैराथन चला सकते हैं और अब तक एक को पूरा करने से नहीं हो। जाहिर है, यह लंबी दूरी की दौड़ से ज्यादा कठिन है और आपके प्रशिक्षण को इसे प्रतिबिंबित करना चाहिए। धीरज, मध्यम लंबाई रन, सबसे अधिक दूरी और टूट के साथ अपने धीरज को विकसित करने पर ध्यान दें। पुनर्प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण के एक सप्ताह का एक सप्ताह आराम करने के लिए महत्वपूर्ण है। वहाँ आधा शुरुआती और पूर्ण मैराथन धावक के लिए कई संभावित प्रशिक्षण की योजना है, और आप पर्याप्त प्रशिक्षण के लिए विभिन्न प्रस्तावों के बारे में पता लगाने के लिए समर्पित करने के लिए किया है। यह जोर देना ज़रूरी है कि प्रत्येक सप्ताह के प्रोग्रामिंग में बाकी दिन और एक निश्चित लचीलापन होना चाहिए। जब प्रशिक्षण चलाने में अनुभवों की एक किस्म भी शामिल है, उदाहरण के लिए, ऊपर की ओर और ढलान, डर्ट ट्रैक, fartlek प्रणाली, अंतराल प्रशिक्षण और गति धीरज सत्र ट्रैक। इसके अलावा, अपने प्रशिक्षण न केवल चल रहा है, होना चाहिए, क्योंकि कुछ पार प्रशिक्षण (या पार प्रशिक्षण) सामान्य रूप में अपनी फिटनेस के स्तर को फायदा होगा, यह भी अपनी मांसपेशियों को एक अच्छी तरह से लायक आराम दे देंगे। कुछ सही पार प्रशिक्षण खेल हैं: तैराकी, साइकिल चलाना, जिम अभ्यास, जॉगिंग और फिटनेस नृत्य
  • प्रशिक्षण की योजना प्रति सप्ताह 3 दिन से लेकर उन दिनों तक होती है जो सप्ताह के 7 दिन प्रशिक्षण का सुझाव देते हैं
  • 8
    एक बार जब आप आराम से चल रहे हैं और यह दिखाया है कि आपके पास पर्याप्त धीरज और लंबी दूरी की यात्रा करने की क्षमता है, तो एक पूर्ण मैराथन के विचार पर विचार करें। आप किस मैराथन को चलाना चाहते हैं चुनना आपके प्रशिक्षण में भाग लेने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। आप केवल एक विशिष्ट (5 नवंबर को सैंटियागो डे चिली के शहर में मैराथन चल) (एक मैराथन चल) अपने सामान्य योजना नहीं बन, लेकिन एक बार आप शेयर रजिस्टर (आमतौर पर के बीच $ 40 से $ 50 में निवेश किया है अमेरिकियों) आप भी चलाने के लिए एक वित्तीय प्रोत्साहन होगा! सामान्य तौर पर, जब आप एक मैराथन चलाने की कोशिश करने के लिए तैयार कर रहे हैं, एक ही से पहले के बारे में 18 सप्ताह का समय लग एक उचित स्तर पर प्रशिक्षित करने के लिए, या एक से अधिक है, तो आप आवश्यक लगता है। नोट: यदि आप अपनी तैयारी के भाग के रूप में एक आधा मैराथन भाग गया, आप मैराथन दौड़ की तारीख करने के लिए कि दौड़ से पर्याप्त वसूली समय की जरूरत है।
  • यदि आप पहली बार मैराथन चुनने जा रहे हैं, तो कम से कम समस्याओं के साथ एक को चुनें एक भी बीहड़, गर्म मौसम में या उच्च ऊंचाई वाले स्थानों से बचें। एक मैराथन ट्रैक चुनें जो आपके साथ काम करता है, न कि आपके खिलाफ, समुद्र के स्तर पर, एक फ्लैट कोर्स पर, ठंडी मौसम के साथ और समर्थन की एक बड़ी भीड़।
  • विशिष्ट मैराथन को चलाने के लिए किस साझेदार का पता लगाएं इसी तरह वे एक-दूसरे को प्रेरित करेंगे!
  • छवि शीर्षक 47696 9
    9
    मैराथन के लिए एक प्रशिक्षण योजना स्थापित करें फिर, आधा मैराथन के रूप में, आप अपनी शारीरिक स्थिति, कौशल और भूमि आप को चलाने के लिए जा रहे हैं, जिस पर के अनुसार एक प्रशिक्षण योजना की तलाश में अनुसंधान करने के लिए किया है। और यदि आप एक योजना होनी चाहिए, क्योंकि जो लोग अक्सर नहीं करते मैराथन के शुरू लाइन तक पहुंच नहीं है। किसी भी प्रशिक्षण योजना में आप चुनते हैं कि आधा मैराथन स्तर से दूरी में एक क्रमिक वृद्धि होनी चाहिए। एक अच्छी योजना 3 से 16 किमी (2 से 10 मील की दूरी पर) धीरे-धीरे जमा होते हैं और इस तरह के पहाड़ों और समुद्र तटों के रूप में विभिन्न इलाकों के हैं करने के लिए पर्यटन के साथ शुरू होता है। कुछ भी है कि 2 महीने या उससे कम की तैयारी प्रदान करता है लागत सब पर से बचना चाहिए: महत्वपूर्ण बात, आप पूरी तरह से पता है कि वहाँ लाभ के बारे में प्रतिरोध प्राप्त करने के लिए कोई शॉर्टकट हैं रहना होगा। अपने कुछ प्रशिक्षण क्षेत्रों में बदलाव करने की कोशिश करें थोड़ी देर के बाद, यह नीरस लग सकता है, इसलिए दृश्यों का एक परिवर्तन आपके उत्साह बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और न अपने लक्ष्य की दृष्टि खो। इसके अलावा, आप सब कुछ मैराथन के दिन से पहले का उपयोग करने के लिए तैयार की कोशिश करनी चाहिए, जो है, जब आप अपने जूतों, कपड़ों का परीक्षण अपनी गति को पूरा करने और अपनी पूरी टीम के परीक्षण करने के लिए है।
  • आप जो भी प्रोग्राम चुन चुके हैं, आपको धीरे-धीरे अपने लाभ में वृद्धि करनी चाहिए और आपको प्रति सप्ताह 8 किमी (5 मील) से अधिक नहीं बढ़ाना चाहिए।
  • एक स्वस्थ मैराथन ताल की स्थापना के बारे में जोर से फोकस करें यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि यह ताल क्या है जो ज्यादातर लोग ताल के रूप में देखते हैं "साधारण" और यह आपको इसके लिए अनुकूल होगा, आमतौर पर इसे थोड़ा कम करके
  • अतिरिक्त ट्रेनिंग प्रशिक्षण के लिए पर्याप्त नहीं है। यदि ऐसा होता है तो आप उत्साह खो देंगे। प्रशिक्षण में वृद्धि करके जवाब न दें, बल्कि, अपने आवश्यक ब्रेक ले लो।
  • चोट और थकान से अपने शरीर की रक्षा के लिए प्रशिक्षण को धीरे धीरे (अचानक नहीं) पिछले 2 सप्ताह में कम करना चाहिए। पिछले हफ्ते, दौड़ से पहले 2 दिनों में आपको रेसिंग न होने की स्थिति में होना चाहिए।
  • 10
    ध्यान रखें कि मैराथन के लिए आपके प्रशिक्षण के कारण लोगों और आपके जीवन में होने वाले घटनाओं पर कोई प्रभाव पड़ सकता है। जब आप ट्रेन करते हैं तो आपका बाकी का जीवन जारी रहेगा: काम और परिवार की प्रतिबद्धता एक जैसी ही रहेगी! दूसरों को समझाने के लिए शायद यह आवश्यक है कि आप उन्हें समझने में सहायता करने के लिए क्या करने जा रहे हैं और सुनिश्चित करें कि आपको अपने प्रशिक्षण के लिए आवश्यक समय मिलता है। इसके अलावा, आपकी नैतिक सहायता उतनी ही महत्वपूर्ण होगी जितनी आपकी इच्छा आपको बहुत ज्यादा नहीं दिखती।
  • आप चोटों और बीमारियों का सामना कर सकते हैं आपको लचीला होना चाहिए और अपने आप को एक पुनर्प्राप्ति समय देना होगा। एक दिन को याद रखना या समय-समय पर कसरत को कम करना अच्छा है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि जितनी जल्दी हो सके वापस लौटना है। मैराथन के लिए प्रशिक्षण एक लंबी और धीमी गति से प्रक्रिया है, लेकिन यह एकमात्र तरीका है जिससे आप अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं। उस दिन को चलाने का कभी प्रयास न करें जिससे आपके पास समय-निर्धारण हो। चोट या बीमारी को रोकने के लिए आपके शरीर को ठीक होने की जरूरत है और आरक्षित ऊर्जा है मैराथन के लिए किसी भी अच्छी प्रशिक्षण योजना में शारीरिक प्रशिक्षण (तनाव) और बाकी (वसूली) के बीच पर्याप्त संतुलन होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 47696 11
    11
    खुद को मानसिक रूप से तैयार करें मैराथन के लिए प्रशिक्षण न केवल शारीरिक है, बल्कि मानसिक भी है, और कई चीजें हैं जो आप दौड़ को पूरा करने की अपनी क्षमता में सुधार कर सकते हैं। कुछ सिफारिशें हैं:
  • मार्ग की अग्रिम जांचें जब आप दौड़ से पहले मैरथॉन मार्ग का दौरा कर सकते हैं, तो गाड़ी या साइकिल से पहले। इस तरह, आपको एक सामान्य विचार मिलेगा और यह आपकी गति को नियंत्रित करने के महत्व को पैदा करेगा क्योंकि यह बहुत लंबी दौड़ है! विशेष लक्षणों पर विशेष ध्यान दें और कार या साइकिल कंप्यूटर के पढ़ने के द्वारा दर्ज की गई दूरी पर ध्यान दें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप शारीरिक रूप से मार्ग का अनुसरण नहीं कर सकते हैं, तो स्थल चिह्न, भू-भाग, आदि खोजने के लिए Google मानचित्र के माध्यम से एक नज़र लगाएं। इससे आपको दौड़ चलाने के लिए कल्पना करने में मदद मिलेगी, जो कि अच्छी मानसिक तैयारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। मार्ग और प्रोफाइल के नक्शे का अध्ययन करें, चाहे आप शारीरिक रूप से दौड़ का पालन कर सकते हैं या नहीं, आपकी मदद के लिए एक अच्छा उत्तेजना है
  • प्रेरणा की तलाश में या थीम की मूवी की पिछली मैराथन दौड़ देखें
  • प्रेरक संगीत सुनें
  • सकारात्मक सोचें, यदि आपको लगता है कि यह जरूरी है और पुष्टि करें कि आप इसे प्राप्त कर सकते हैं तो पुष्टि करें। दौड़ में दर्द और निराशा से निपटने के तरीकों के बारे में सोचो: आप किस बारे में सोचेंगे और आप अपने आप को विचलित करने के लिए किस बात पर ध्यान देंगे?
  • इसमें दूसरों का समर्थन है आपके परिवार के सदस्यों, दोस्तों और करियर साझेदार महत्वपूर्ण लोग हैं जो मैराथन से पहले और दौरान ऊर्जा के साथ भर सकते हैं। वे आप में भी विश्वास करते हैं
  • क्या आप अपनी ऊर्जा को समाप्त किए बिना उद्देश्य और शक्ति की भावना को देते हैं
  • छवि शीर्षक 47696 12
    12
    मैराथन से पहले के दिनों में अपने भोजन के बारे में समझदार फैसले करें स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट खाएं, लेकिन सावधान रहें कि आप अतिरिक्त कुछ भी न खाएं, क्योंकि आपको रेस के चलते वजन कम नहीं होना चाहिए। खेल पोषण विशेषज्ञों की सलाह है कि कार्बोहाइड्रेट का सेवन 65 से 9 0% आहार के साथ-साथ स्पोर्ट्स ड्रिंक में भी बढ़ाना है। हालांकि, आपको विश्वसनीय लोगों के सुझावों, जैसे कि आपके चिकित्सक, पोषण विशेषज्ञ या खेल विशेषज्ञों से संबंधित जानकारी के निर्देशों का मार्गदर्शन करना चाहिए।
  • आम तौर पर मैराथन धावक क्या खाते हैं: रोटी (संपूर्ण मलम), पास्ता, अनाज और जैसे। ये ग्लाइकोजन प्रदान करते हैं, जो ऊर्जा के लिए ग्लूकोज में टूट जाता है, जबकि यह ऑपरेशन में है। जब शरीर ने संग्रहीत ग्लाइकोजन का सेवन किया है, यह यकृत ग्लाइकोजन के साथ जारी है। फिर, ग्लाइकोन स्टोर के अंत में, वसा के साथ जारी रखें, जो आपके अणुओं को तोड़ने और उन्हें ग्लूकोज में बदलने के लिए आपके बहुमूल्य ऑक्सीजन को खपता करते हैं। इसलिए, अधिक ग्लाइकोजन जमा आपके पास है, बेहतर है
  • Video: Running Tips बिना थके लंबे समय तक दौड़ने के लिए करे ये उपाय।। तेज और लंबी दौड़ के टिप्स।।

    छवि शीर्षक 47696 8
    13
    मैराथन चलाएं जब दिन आता है, तो अपने आप को आधा मैराथन के साथ तैयार करें। अपने सभी उपकरणों को तैयार करें, अपनी आपूर्ति को व्यवस्थित रखें और सुनिश्चित करें कि मैराथन के दिन के लिए आपका प्रशिक्षण आपकी मांसपेशियों को ताज़ा और आराम करता है (दौड़ से कुछ दिनों पहले चलना बंद करने की सिफारिश की जाती है)। आपको मानसिक रूप से तैयार किया जाना चाहिए: सभी मैराथन दौड़ चोट लगीं, यह अनुभव का हिस्सा है और यह उन चीजों में से एक है, जो आपके नियमित प्रशिक्षण और पिछला जातियों ने आपको विरोध करने के लिए तैयार किया होगा। अपने लक्ष्य को ध्यान में रखें, जो शुरुआती के लिए मूल रूप से दौड़ खत्म करना है और आपके लक्ष्य के शीर्ष तक पहुंचने की संतुष्टि है। सबसे ऊपर, अपरिहार्य दर्द के बावजूद, अनुभव का आनंद लेने की कोशिश करें: एक अच्छी तरह से तैयार मैराथन धावक को रेस मजेदार पर विचार करना चाहिए, खासकर उत्साही लोगों के समूह का हिस्सा होने की भावना के लिए। यह वाकई आपको एक आवेग देगा, इसलिए आपको आगे बढ़ने के लिए उस भावना का उपयोग करें। इसके अलावा, कई मार्गों में मनोरंजन और कई दर्शकों को रास्ते में प्रोत्साहित किया जाता है। हर चीज को ध्यान में रखें, आपने इस महीने के लिए प्रशिक्षित किया है, यह आपका दिन है!
  • जहां आप आरामदायक महसूस करते हैं, वहां काम करें, हालांकि यह शायद सबसे अच्छा है कि आप अपने समान स्तर के धावक के बीच में हैं आधा मैराथन के रूप में, पहले पंक्तियों में खुद को रखने से बचें।
  • स्थिर गति को बनाए रखने की कोशिश करें, जो कि दौड़ के पहले छमाही के दौरान कम से कम धीमी गति से लगता है, लेकिन दूसरी छमाही में तेजी से करने में संकोच न करें, अगर आपको अच्छा लगता है अपने आप को शुरुआत से दौड़ की उत्तेजना में पकड़े न जाने दें। यह पहली किलोमीटर आसान लगता है, लेकिन यह अंतिम नहीं होगा मैराथन, धैर्य की बात है, गति नहीं है
  • एक यथार्थवादी समय में मैराथन को पूरा करके अपने लक्ष्य को प्राप्त करने से संतुष्ट रहें, चैंपियन की तुलना में ऐसा कोई भी नहीं है। अगर इस घटना के बाद आप मैराथन चलाने के साथ प्यार में पड़ जाते हैं, तो आप समय के साथ और अधिक तेजी से और अधिक तेज हो सकते हैं, लेकिन अब के लिए, अपनी क्षमता से परे चीजों को आगे नहीं बढ़ाएं। यह जानना बहुत जरूरी है कि जब तक आप अपने जीवन में अपना पहला मैराथन नहीं चलाते, आपको अनुभव का अभाव है और आपके पास अपने प्रदर्शन की तुलना करने के लिए कुछ नहीं है, इसलिए तुलना, धारणाओं और पागल विचारों से अभिभूत न हों!
  • पानी के स्टेशनों के साथ नियमित रूप से हाइड्रेट के साथ झुकना। ऊर्जा पेय हाइड्रेट और शर्करा के स्तर को बहाल करने के लिए बहुत जरूरी ऊर्जा में वृद्धि हाइड्रेशन भी पसीने से खोने वाले पानी की जगह है, जो आपके शरीर को शांत रखने की कोशिश करता है प्रति घंटा पानी की कम से कम लीटर प्रतिस्थापित करना आवश्यक है।
  • यह संभव है कि आप ड्रॉप और पतन हो। यह किलोमीटर 32 (मील 20) के पास कई मैराथन धावक के लिए होता है। वे महसूस करते हैं कि वे कीचड़ से भागते हैं और शाब्दिक रूप से एक ईंट की दीवार में टक्कर मारते हैं। यह भावना आम तौर पर मैराथन के लिए रन-अप में खराब प्रशिक्षण का परिणाम है और दौड़ की शुरुआत में बहुत तेज गति से चल रही है, आगे की प्रगति के लिए थोड़ा कमरा छोड़कर। पतन से बचने के लिए, शुरुआत से अपनी गति और सम्मान जानना, अन्य धावकों के साथ तालमेल रखने की कोशिश करने के लिए प्रलोभन से बचें, रेस के ऊपर अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट खाने और मैराथन के दौरान अच्छी हाइड्रेटेड रहें।
  • 14
    मैराथन के बाद की योजना बनाएं मैराथन खत्म हो गया है, लेकिन आप अभी भी उत्साहित हैं और बाहर पहना है। दौड़ के बाद आपकी सहायता करने के लिए किसी से पूछें आपको गर्मी, पेय और भोजन की आवश्यकता होगी। आपको अपने घर में किसी ऐसे व्यक्ति के साथ मिलने के लिए भी एक सवारी की आवश्यकता होगी जो मैराथन नहीं चला है। आपके पास चलाने से पहले सब कुछ संगठित हो, ताकि आप उस व्यक्ति को सब कुछ का प्रभार दे सकें, जबकि आपकी उपलब्धि की भावना आपको डूब जाती है
  • युक्तियाँ

    • अनुसंधान और जो कुछ भी आप कर सकते हैं उसे पढ़ें। प्रशिक्षण के आसान, पोषण युक्तियों, पसंदीदा प्रशिक्षण योजनाओं आदि को बनाने के लिए प्रत्येक धावक के रहस्य और चालें हैं। जितना संभव हो उतने चीजों की कोशिश करें और जो कुछ आपके लिए काम करता है वह ढूंढें
    • यदि आप मैराथन धावक की तरह ट्रेनिंग के लिए जा रहे हैं, तो आपको एक जैसा भी खाना चाहिए। आपके प्रशिक्षण के लिए कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, लोहा और अन्य विटामिन आवश्यक हैं। सभी संभव जंक फूड से बचें (और अधिमानतः इसे अपने दैनिक आहार से निकाल लें)
    • जूते की एक अच्छी जोड़ी में निवेश करें (या दो)। चलने वाले जूते की एक अच्छी जोड़ी लगभग $ 50 से $ 120 होनी चाहिए और लगभग 500 से 800 किमी (300 से 500 मील) तक चलेगी। खेल में विशेषज्ञता वाले स्टोर पर जाएं और एक विशेषज्ञ के साथ अपने जूते चुनें, यदि संभव हो तो, अपना प्रशिक्षण शुरू करने से पहले। आदर्श रूप से, आप दो जोड़े के जूते खरीद सकते हैं और हर दूसरे दिन उन्हें विनिमय कर सकते हैं।
    • आपका शरीर कुछ अजीब बातें करेगा क्योंकि यह दूरी में उल्लेखनीय वृद्धि का जवाब देता है। आपके पैरों की नाखूनों को काला कर दिया जाएगा और कुछ भागों में घिसना होगा। शुरुआत से इन समस्याओं के साथ डील करें, इसलिए वे दौड़ दिन पर एक चिंता नहीं हैं।
    • दौड़ के शुरुआती आगमन और बाथरूम में तुरंत जाएं। जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो अपने आप को दौड़ की रेखा में बनाओ। इस तरह आप दौड़ शुरू हो गया है एक बार बंद करने के लिए नहीं होगा। कुछ धावक टॉयलेट पेपर को अपने कपड़े में सुरक्षा पिन के साथ लटकाते हैं, बस दौड़ की उत्तेजना उन्हें बाथरूम में जाना चाहती है!
    • प्रशिक्षण समूह में शामिल होने पर विचार करें। नए लोगों की बैठक के लिए उत्कृष्ट होने के अलावा, अन्य लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए प्रतीक्षा करने के लिए प्रेरणा के साथ बहुत मदद मिलती है
    • अग्रिम में पता लगाएं कि मार्ग पर किस तरह का पेय और भोजन उपलब्ध होगा। आपको अपनी तैयारीें भी मिलनी पड़ सकती हैं, लेकिन दौड़ में संभवतः पानी की आपूर्ति और संभवतः स्पोर्ट्स ड्रिंक हैं, खासकर अगर यह प्रायोजित है।
    • मैराथन के दिन कुछ नया न करें। दौड़ के दौरान जो भी आप सोचते हैं वह सब कुछ आपको लंबी दौड़ के दौरान पहले प्रयास करना चाहिए। दौड़ के जोड़ा तनाव के साथ दिनचर्या में थोड़ी सी भी परिवर्तन से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं, ऐंठन और खत्म करने में अक्षमता हो सकती है
    • दौड़ के बाद, एप्सम लवणों का स्नान करें। ये लवण लैक्टिक एसिड को हटाने में मदद करते हैं और दर्द, कठोरता और सूजन के साथ मदद कर सकते हैं। एक गर्म स्नान के लिए नमक जोड़ें और 20 मिनट के अंदर आराम करें। यह आराम है और आपको 42 किमी (26 मील) चलने के प्रभावों को कम करने में काफी मदद करेगा।
    • मैरथन समाप्त करने के बाद, जितना संभव हो उतना कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का सेवन करें। यदि आप परिष्करण के 30 मिनट के भीतर कार्बोहाइड्रेट और आवश्यक प्रोटीन की भरपाई करते हैं, तो यह वसूली प्रक्रिया में काफी मदद करेगा।

    चेतावनी

    • आप जानते हैं कि धूम्रपान बुरा है, है ना?
    • अपने शरीर को सुनो यदि आप लगातार बीमार हो जाते हैं या खुद को चोट पहुँचाते हैं, तो जाहिर है कि कुछ गलत है यहां तक ​​कि अगर आपको प्रशिक्षित करने के लिए ओलंपिक मैराथन धावक से सलाह मिलती है, यदि आप हर समय कमजोर होते हैं, तो यह आपके लिए नहीं है।
    • रात में चल रहा है और केवल खतरनाक हो सकता है आप एक अच्छी तरह से जलाया जाने वाला क्षेत्र चुन सकते हैं या किसी मित्र के साथ चला सकते हैं और हर समय सतर्क रह सकते हैं।
    • चलने के दौरान जो समस्याएं हो सकती हैं:
    • धावक का दर्द या "घोड़े का झटका" (डायाफ्राम के नीचे या रिब पिंजरे में तीव्र पार्श्व दर्द): यह दर्दनाक है और अक्सर नौसिखिए धावकों को प्रभावित करता है। आप अपने आप को नियंत्रित कर सकते हैं और अधिक आराम से, अधिक मांसपेशियों को टर्निंग करके और गंभीर रूप से साँस लेने और उपेक्षा में नहीं। जब आप चलाते हैं तो अधिक आराम करने की कोशिश करें
    • ऐंठन: यह अन्य दर्दनाक दुःख है जो आपको कार्य में चलने से रोक सकता है। जब आपको नहीं पता कि उनका क्या कारण होता है, तो आप उन्हें पोटेशियम सामग्री के कारण इलेक्ट्रोलाइट्स या केले पीने से और अधिक बार पीने से बच सकते हैं, जब यह कूलर और कम दूरी पर चल रहा है (यदि आप मैरथोन में हैं तो वास्तव में उपयोगी नहीं है!) ।
    • खरोंच: यह आपकी त्वचा या आपकी त्वचा के समान स्पर्श को रगड़ने वाले कपड़े का नतीजा हो सकता है और बहुत अप्रिय हो सकता है। कपड़ों से लेबल जब भी संभव हो निकाल दें।
    • फफोले: ये धावकों के लिए काफी सामान्य हैं और उनके अपने दर्द के स्तर हैं सावधान रहें यदि वे घर्षण से टूट गए हैं, क्योंकि वे संक्रमित हो सकते हैं। उन्हें रोकने के कुछ तरीके शामिल हैं: ठीक से फिटिंग जूते पहने हुए, अपने नाखूनों को जूते ठीक से फिट करने के लिए छंटनी, मोजे पहनकर नमी को अवशोषित करना और उन्हें गिरने से रोकना।
  • अपना आकार रखें: एक दौड़ में 20 (ऊपर से 15) किमी आपकी साधारण दर्द को टूटने वाली दर्द में बदल सकता है।
  • आपके प्रशिक्षण पर शराब का गंभीर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है कई मैराथनर अपने प्रशिक्षण के दौरान शराब नहीं पीने का निर्णय लेते हैं और लम्बे दौड़ से पहले कुछ दिनों तक पेय पदार्थों पर जाने की सलाह नहीं दी जाती है।
  • सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से खाएं! यदि आप अपने शरीर को एक सप्ताह में 32 से 160 किलोमीटर (20 से 100 मील) तक चलाने के लिए कहें तो खराब पोषण आपके प्रदर्शन की गुणवत्ता को गंभीरता से प्रभावित कर सकता है, थक गया हो और लगातार बीमार हो सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com