ekterya.com

व्यक्तिगत स्वास्थ्य योजना कैसे बनाएं

यदि आप मजबूत या तेज बनना चाहते हैं, अपना वजन कम करें या बस अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करें, अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत स्वास्थ्य योजना बनाने पर विचार करें। कई प्रकार की संभावित योजनाएं हैं और इसमें एरोबिक व्यायाम, धीरज और लचीलेपन का मिश्रण शामिल है। अपने स्तर की फिटनेस का मूल्यांकन करें और आपके लिए एक उपयुक्त योजना विकसित करें,

चरणों

भाग 1
फिटनेस के अपने स्तर का मूल्यांकन करें

इमेज शीर्षक से स्नालिबल स्नासिक ग्रोथ स्टेप 18
1
मूल बातें से शुरू करें आपने फिट होने का फैसला किया है- यह एक महान पहला कदम है। लेकिन थोड़ी सोच के बिना सिर्फ सही में कूदना नहीं है साधारण चीज़ों से शुरु करें: क्या ऐसा कुछ है जो आपको फिट होने से रोकता है? क्या आपके पास स्वास्थ्य समस्या है? क्या आपको पहले किसी डॉक्टर से बात करनी चाहिए?
  • अगर आप 50 वर्ष से कम हो चुके हैं और अच्छे स्वास्थ्य में हैं, तो शायद आपको डॉक्टर से बात करने की ज़रूरत नहीं है।
  • यदि आप 50 से अधिक हैं या स्वास्थ्य समस्याएं हैं, जैसे कि उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याएं, चक्कर आना या गठिया, तो पहले अपने चिकित्सक से बात करें
  • ध्यान रखें कि जब आप बड़े होते हैं संतुलन और शक्ति कम हो जाती है यह आपकी क्षमता को व्यायाम या बढ़ाने की क्षमता को सीमित कर सकता है जिससे आप चोटों का विकास कर सकें जो इलाज के लिए कठिन हो। हालांकि, सावधानी और मार्गदर्शन के साथ व्यायाम करके, आप इन कार्यों को व्यायाम करके सुधार सकते हैं।
  • यदि आप संदेह में हैं, तो डॉक्टर से बात करें। वह आपको सबसे उपयुक्त कार्यक्रम की दिशा में मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, चेक आपका पल्स चरण 11
    2
    कंडीशनिंग के अपने मौजूदा स्तर की जांच करें बुनियादी कंडीशनिंग चार चीजों का मिश्रण है: कार्डियोवास्कुलर धीरज, पेशी की ताकत, पेशी धीरज और लचीलेपन आप कैसे कर रहे हैं? यह देखने के लिए जांचें कि आप कहां फिट हैं और आप कहां सुधार कर सकते हैं। आपको एक घड़ी, एक टेप की माप, एक मीटर का एक शासक, टेप और शेष राशि की आवश्यकता होगी।
  • अपने हृदय संबंधी स्वास्थ्य की जांच करने के लिए 1.5 किमी (1 मील) का त्वरित चलना लें। शुरू करने से पहले, अपना पल्स प्रति मिनट लें और समय रिकॉर्ड करें अंत में अपने नाड़ी को फिर से लें और ध्यान दें कि आपको कितनी देर तक ले गए थे।
  • अपनी नब्ज प्राप्त करने के लिए, बस अपनी गर्दन के किनारे पर सूचकांक और मध्यम उंगलियों को रखें। 10 सेकंड के लिए धड़कता की गणना करें और उन्हें 6 तक गुणा करें।
  • मांसपेशियों की ताकत का परीक्षण करने के लिए, कितने गणना करें छिपकली ब्रेक की आवश्यकता से पहले आप कर सकते हैं यदि आप एक महिला हैं, तो आप संशोधित छिपकली (अपने घुटनों मोड़ सकते हैं) या क्लासिक छिपकली कर सकते हैं पुरुषों को बोर्ड की स्थिति से क्लासिक पुश-अप करना चाहिए नंबर नीचे लिखें
  • लचीलेपन के लिए, फर्श पर 40 सेमी (15 इंच) चिह्न पर थोड़ा चिपकने वाली टेप के साथ एक मीटर का शासक सुरक्षित करें शासक के समानांतर अपने पैरों के साथ बैठो और जितना आप कर सकते हैं उतना आगे बढ़ें। दूरी का ध्यान रखें इसे दोहराएं और अपने तीन बेहतरीन प्रयासों को रिकॉर्ड करें
  • शरीर की संरचना को मापने के लिए आप अपनी कमर और आपके बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के आयाम का उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहले, हिप हड्डी पर अपनी कमर के परिधि को मापें और रिकॉर्ड करें। बीएमआई (शरीर का वसा प्रतिशत का अनुमानित सूचक) प्राप्त करने के लिए, एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करें या अपने वजन को किलोग्राम में अपनी ऊंचाई से वर्ग मीटर में बढ़ाएं।
  • दुबई में एक नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    3
    अपने लक्ष्य निर्धारित करें आप इन परिणामों से क्या स्पष्ट कर सकते हैं? ठीक है, उन्हें आपको आपकी आयु और लिंग के लिए औसत पर आधारित अपने स्वास्थ्य के लिए एक अनुमानित गाइड देना चाहिए और आपको यह भी बताएगा कि आपकी फिटनेस योजना को किस प्रकार ध्यान देना चाहिए। वेबसाइट पर अपने परिणामों को दर्ज करने का प्रयास करें राष्ट्रपति के चुनौती के वयस्कों के लिए फिटनेस टेस्ट यह देखने के लिए कि आप पैमाने पर कहाँ हैं वेबसाइट आपको आपके प्रतिशत्य के संदर्भ में आपके परिणाम और आपके स्कोर दिखाएगी, जो आपके आयु वर्ग के लोगों के औसत प्रदर्शन का प्रतिनिधित्व करती है जो परीक्षण करते हैं।
  • 1,5 किमी (1 मील) चलने पर आपके कार्डियोवस्कुलर कंडीशनिंग का उपाय होता है स्वस्थ वयस्कों को कम-से-कम 25 वें प्रतिशतय तक पहुंचने चाहिए। यदि नहीं, तो आपको एरोबिक अभ्यास वाले एक योजना की आवश्यकता होगी।
  • छिपकलियों के अंतिम कमरे में होने का मतलब है कि आपने शायद मांसपेशियों की शक्ति विकसित नहीं की है। अपनी योजना में प्रतिरोध प्रशिक्षण जोड़ने पर विचार करें उदाहरण के लिए, एक 32 वर्षीय व्यक्ति जो 20 छिपकलियों का प्रदर्शन करता है, वह 30 वें प्रतिशतक है, जबकि एक 32 वर्षीय महिला 45 वें प्रतिशत्य में उसी नंबर के साथ है।
  • खींच व्यायाम अपने जोड़ों और मांसपेशियों में कितना लचीलापन है एक बुरे परिणाम का अर्थ है कि आपको अपने कार्यक्रम के भाग के रूप में व्यायाम, जैसे योग या Pilates विधि को खींचने पर विचार करना चाहिए। महिलाओं की तुलना में महिलाएं आमतौर पर पुरुषों की तुलना में थोड़ा अधिक लचीलापन होती हैं एक 32 वर्षीय महिला जो 30 सेमी (12 इंच) फैलती है वह पांचवीं प्रतिशत्य है, जबकि एक आदमी के लिए इसी तरह के परिणाम उसे 25 वें प्रतिशतक में रखता है।
  • अंत में, 25 या उससे अधिक का बीएमआई का मतलब यह हो सकता है कि आप अधिक वजन वाले हैं और कार्डियोवास्कुलर रोग, उच्च रक्तचाप या मधुमेह के उच्च जोखिम को चलाते हैं। आपके कार्यक्रम के लिए सामान्य वजन घटाने का लक्ष्य हो सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्वीकार करें चरण 3
    4
    योजना बनाओ अपने कार्यक्रम को विस्तार से योजना बनाकर अपने आप को अतिरिक्त प्रोत्साहन दें आप इसे स्वयं या बाहरी मदद से कर सकते हैं, लेकिन एक संरचित योजना आपको उच्च लक्ष्यों को सेट करने और ट्रैक पर रहने की अनुमति देगा।
  • उदाहरण के लिए, अपनी योजना को कागज पर लिखने की कोशिश करें। विशिष्ट प्रश्न पूछें: मेरे लक्ष्य क्या हैं? इस फिटनेस कार्यक्रम से मुझे क्या करना है? मैं यह कैसे करूँगा? क्या यह प्राप्त है?
  • अपने उत्तर के साथ विशिष्ट रहें उदाहरण के लिए, क्या आप चाहते हैं कि सप्ताह में 30 बार चार बार चले जाए? या क्या आप एक महीने में 2.25 किलो (5 पाउंड) खोना चाहते हैं? बस कहना है "मैं आकार में होना चाहता हूँ" यह आप के लिए काम करने के लिए एक ठोस और मापने योग्य लक्ष्य नहीं देता। आप जितना अधिक विशिष्ट होंगे, उतना आसान होगा जब आप अपने लक्ष्यों को पूरा करेंगे।
  • अपनी योजना डालें जहां आप इसे रोज़ देखते हैं, जैसे आपके कार्यालय या बाथरूम दर्पण में।
  • यदि आप चाहें, तो आप व्यक्तिगत ट्रेनर के लिए भी खोज सकते हैं पर्सनल ट्रेनर्स शारीरिक कंडीशनिंग में विशेषज्ञ हैं जो आपको थोड़ा कड़ी मेहनत करने और बड़ा और प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करेंगे।
  • भाग 2
    एक हृदय व्यायाम योजना बनाएँ

    छवि एक अच्छा जिमनास्ट चरण 9 शीर्षक
    1
    व्यायाम करें कि आप प्रदर्शन और आनंद ले सकते हैं। कार्डियोवस्कुलर अभ्यास फिटनेस योजनाओं की दैनिक रोटी हैं। जब आप ये व्यायाम करते हैं, तो आप अपने शरीर में बड़े मांसपेशियों के समूह का काम करते हैं, आपका हृदय गति बढ़ जाती है और आप तेजी से और अधिक गहरा साँस लेते हैं। कार्डियोवास्कुलर अभ्यास आपके दिल को मजबूत करेगा, आपके प्रतिरोध को बढ़ाएं और कैलोरी जलाएं। वे आपके मनोदशा में भी सुधार करेंगे और आपको बेहतर सोएंगे।
    • कार्डियोवास्कुलर अभ्यास एरोबिक हैं, जो ऑक्सीजन को संदर्भित करता है। यह विचार आपके दिल की दर और आपके श्वास को बढ़ाने के लिए है।
    • चलना, चलना, नौकायन, तैराकी, साइकिल चलाना और नृत्य हृदय व्यायाम हैं, जैसे कि अधिकांश टीम खेल, मार्शल आर्ट और यहां तक ​​कि गोल्फ़ भी
    • आप चाहते हैं कि व्यायाम चुनें लेकिन यह भी सुनिश्चित करें कि आप उन्हें शारीरिक रूप से कर सकते हैं घुटनों और पैरों पर चलना कठिन है, उदाहरण के लिए, इसलिए यदि आपके पास कमजोर घुटनों हैं, तो आपको कम प्रभाव व्यायाम की आवश्यकता हो सकती है, जैसे तैराकी
    • आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि आप अक्सर व्यायाम करेंगे, ताकि आप कई व्यायाम कर सकें और उन्हें वैकल्पिक कर सकें। उदाहरण के लिए, आप साइकिल पर सवारी कर सकते हैं, तैर कर सकते हैं और एक सप्ताह में अलग-अलग दिनों में गोल्फ खेल सकते हैं या आप ऑनलाइन फुटबॉल खेल सकते हैं, दौड़ सकते हैं और स्केट कर सकते हैं
  • डू एरोबिक्स स्टेप 25 नामक छवि

    Video: Swachh bharat abhiyan sochaly yojna शौचालय निर्माण

    2
    धीरे से शुरू करो नियमित रूप से धीरे-धीरे शुरू करो जब तक आप अधिक प्रतिरोध नहीं करते। उदाहरण के लिए, अमेरिकी सरकार कम से कम 150 मिनट की मध्यम एरोबिक गतिविधि और प्रति सप्ताह 75 मिनट की तीव्र गतिविधि की सिफारिश करती है। हालांकि, आपको दो, तीन या चार सत्रों में यह सब करने की ज़रूरत नहीं है। इसके बजाय, इसे पूरे हफ्ते वितरित करें
  • एरोबिक अभ्यास को पास करना होगा "बातचीत परीक्षण"। यही है, जब आप व्यायाम करते हैं तो आपको बातचीत करने में और बातचीत करने में सक्षम होना चाहिए। यदि नहीं, तो इसका कारण यह है कि आपकी हृदय की दर बहुत अधिक है
  • आदर्श रूप से, आपको कम से कम 30 मिनट की गतिविधि प्रति दिन करना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो व्यायाम को छोटे भागों में विभाजित करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, शुरुआत में एक सप्ताह में कई बार 10 मिनट की पैदल दूरी पर ले लो। जैसा कि आपके शरीर को इसका इस्तेमाल किया जाता है, चलने का समय 15 मिनट, फिर 20 और फिर 30 का विस्तार करें।
  • शुरुआत में उच्च तीव्रता अभ्यास करने की आवश्यकता महसूस न करें। अपनी गति से चलें अन्यथा, आप घायल हो सकते हैं
  • आपकी कड़े कदम 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक तीन बिंदु दृष्टिकोण का उपयोग करें कार्डियोवस्कुलुलर व्यायाम हर समय के आसपास नहीं है। प्रत्येक सत्र का अधिकतम करने के लिए, अपनी नियति के तीन तत्वों को शामिल करें: हीटिंग, कंडीशनिंग और कूलिंग दिनचर्या धीरे धीरे शुरू, स्थिर और फिर धीमा
  • हर सत्र से पहले, अपने दिल से पम्पिंग शुरू करने और आपकी मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए लगभग 5 से 10 मिनट तक गर्म होता है।
  • आपके व्यायाम का एक तीव्र तीव्रता संस्करण इस को पूरा करना चाहिए। यदि आप एक साइकिल की सवारी करने जा रहे हैं, उदाहरण के लिए, कुछ ब्लॉकों के लिए एक मनोरंजक टहलने ले लो। यदि आप तैरने जा रहे हैं, तो एक मध्यम गति से दो या तीन गोद लें।
  • गर्म होने के बाद कंडीशनिंग के करीब 30 मिनट की कवायद कंडीशनिंग को पहुंचने के साथ करना है "इष्टतम बिंदु", एक स्तर जिसे आप बनाए रख सकते हैं लेकिन जहां आपकी श्वास और हृदय की दर सामान्य से अधिक होती है
  • एक और 5 से 10 मिनट के शीतलन के साथ समाप्त करें। जब तक आप बंद न हों और अपने दिल की गति धीमी हो जाएं तब तक धीमा हो जाओ आप अपने मुख्य मांसपेशी समूहों को भी फैल सकते हैं, जैसे कि मांसपेशियों की मांसपेशियों, बछड़े की मांसपेशियां, क्वैड्रिसप और पीठ की मांसपेशियों
  • छवि एक अच्छा जिमनास्ट चरण 9 शीर्षक
    4

    Video: ग्रामीण शौचालय योजना लिस्ट में नाम देखे !ग्रामीण शौचालय योजना ऑनलाइन सूचि !!

    आदर्श लंबाई और आवृत्ति तक पहुंचने तक कार्य करें। कुछ हफ्तों के बाद अपनी प्रगति की गिनती करें और समायोजन करें। सबसे अधिक संभावना यह है कि आप लंबे और मजबूत दिनचर्या कर सकते हैं, एरोबिक क्षमता और धीरज प्राप्त कर सकते हैं। जब तक आप डॉक्टरों द्वारा सुझाए गए दिशानिर्देशों तक नहीं पहुंच पाते, तब तक काम करने की कोशिश करें: दोबारा, कम से कम 150 मिनट की मध्यम एरोबिक गतिविधि और 75 मिनट की सशक्त गतिविधि प्रति सप्ताह। आदर्श रूप से, आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट की कार्डियोवास्कुलर गतिविधि का लक्ष्य रखना चाहिए।
  • एक सप्ताह में अपने व्यायाम दिनचर्या में 5 मिनट जोड़ना एक मामूली और व्यवहार्य लक्ष्य है। इसका मतलब यह है कि, महीने के अंत में, आप अभ्यास के 20 और मिनट का प्रदर्शन करेंगे।
  • अगर आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो आपको कड़ी मेहनत करने या कड़ी मेहनत के व्यायाम को अपनाना पड़ सकता है सप्ताह में तीन या चार बार 30 मिनट के लिए अभ्यास करने के बजाय, सप्ताह में पांच मिनट या छह बार 45 मिनट का लक्ष्य।
  • कुछ कार्डियोवास्कुलर व्यायाम दूसरों की तुलना में बेहतर हैं यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है। उदाहरण के लिए, एरोबिक नृत्य और क्रॉस-कंट्री स्कीइंग तेजी से चलता है (150 कैलोरी) या गोल्फ (350 कैलोरी) की तुलना में प्रति घंटे 700 और 600 कैलोरी के बीच जलता है।
  • इसे ध्यान में रखते हुए, अपने शरीर को सुनो। ब्रेक लें और अगर आपको थका हुआ लग रहा है तो आपके शरीर को ठीक करना चाहिए। कसरत बंद करो और अपने डॉक्टर से बात करें अगर आपको दर्द, चक्कर आना या साँस लेने में कठिनाई लगती है।
  • भाग 3
    शक्ति प्रशिक्षण करना




    स्टेरप 20 में काम करने के लिए खुद को प्रेरणा देने वाला इमेज
    1
    अच्छा फॉर्म जानें शक्ति प्रशिक्षण, जिसे भार प्रशिक्षण या प्रतिरोध प्रशिक्षण भी कहा जाता है, एक अलग प्रकार की व्यायाम है शक्ति प्रशिक्षण मांसपेशियों और धीरज विकसित करता है यह आपको मजबूत बनायेगा, अपनी हड्डियों को मजबूत करेगी, अपने प्रतिरोध को बढ़ाएगा और आपको अन्य मानसिक और हास्य उत्तेजनाओं को देगा। एक अच्छा ताकत कार्यक्रम की कुंजी बड़ी मांसपेशी समूहों, जैसे पैर, हथियार और धड़ की मांसपेशियों को काम करना है
    • शक्ति प्रशिक्षण में, आप प्रतिरोध बनाने के लिए भार का उपयोग करते हैं और अपनी मांसपेशियों को कठिन काम करते हैं आप इसे वजन मशीन, मुफ्त वजन या व्यायाम बैंड के साथ कर सकते हैं।
    • प्रतिरोध अपनी मांसपेशियों और जोड़ों पर दबाव डालता है, इसलिए सही रूप सीखना और इसे हमेशा उपयोग करना महत्वपूर्ण है। अन्यथा, आप अत्यधिक उपयोग के कारण मस्तिष्क, नस्लें, टूटना या घायल होने के जोखिम को चलाते हैं।
    • सामान्य तौर पर, आपको अपनी रीढ़ की रक्षा के लिए अच्छा आसन बनाए रखना चाहिए वजन के साथ शुरू करें कि आप आराम से 12 से 15 गुना उठा सकते हैं और जोड़ों को गति की पूरी श्रृंखला के माध्यम से स्थानांतरित कर सकते हैं। वजन कम करते समय श्वास छोड़ो और इसे कम करते समय श्वास।
    • अपने जिम में लोगों से बात करें एक स्पोर्ट्स कोच या फिटनेस विशेषज्ञ आपको यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक व्यायाम के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकता है कि आप इसे सही ढंग से करते हैं
  • अपने बेडरूम में व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    प्रमुख मांसपेशी समूहों के लिए व्यायाम चुनें एक अच्छा ताकत कार्यक्रम सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों में काम करेगा। उन अभ्यासों का चयन करें जो उन्हें अलग करें या कई समूहों को एक साथ काम करें। अपने कार्यक्रम को अपनी आवश्यकताओं पर भी अपनी भौतिक सीमाओं के लिए अनुकूलित करें। अपनी ताकत, संतुलन, दृष्टि और उम्र को ध्यान में रखें
  • उदाहरण के लिए, अच्छा वापस अभ्यास में धक्का-अप और पुल-अप शामिल हैं आप अपनी बाहों और कंधों को बार कर्ल, कंधे कंधे का कंधे व्यायाम और ऊपरी भारोत्तोलन के साथ मजबूत कर सकते हैं। बेंच प्रेस आपके छाती की मांसपेशियों को काम करेगी।
  • एक ही समय में कई मांसपेशी समूहों का उपयोग करने वाले व्यायाम वास्तव में उपयोगी हैं उदाहरण के लिए, स्क्वाट वे एक ही समय में अपने पूरे पैर और गले की मांसपेशियों का प्रयोग करेंगे। lunges वे इस प्रकार के व्यायाम का एक और अच्छा उदाहरण हैं
  • छवि शीर्षक अधिक मांसपेशियों का मास और शक्ति चरण 11
    3
    प्रोग्राम को घूर्णन, रन और दोहराव में विभाजित करें। आपका प्रशिक्षण कार्यक्रम एक चक्र होना चाहिए। अलग-अलग दिनों में कुछ मांसपेशी समूहों पर ध्यान केंद्रित करने और प्रत्येक दिन एक विशिष्ट संख्या में व्यायाम करने की योजना बनाएं। आपको हर समय पूरे शरीर के लिए एक व्यायाम दिनचर्या करने की ज़रूरत नहीं है।
  • रोटेशन इस तरह दिख सकता है: पीठ-मछलियां और ट्राइप्स के लिए बेंच प्रेस, पुल-अप, पुश-अप और बोर्ड की स्थिति एक दिन तीसरे दिन हथियार और चक्कर और लेग कर्ल के काम करने के लिए एक दिन कर्ल कर देती है।
  • प्रत्येक रोटेशन दिवस के दौरान, बैचों और पुनरावृत्तियों में अभ्यास को विभाजित करें। एक "दुहराव" यह व्यायाम का एक पूरा आंदोलन है एक "शृंखला" यह लगातार पुनरावृत्तियों की एक श्रृंखला है।
  • आपको कितने दोहराव और राउंड करना चाहिए? जवाब भिन्न होते हैं संयुक्त राज्य अमेरिका के मेयो क्लिनिक प्रत्येक व्यायाम के लिए 12 पुनरावृत्तियों के एक बैच की सिफारिश की एक अन्य सामान्य नियम यह है कि कम पुनरावृत्ति लेकिन अधिक टांडा और कम वजन आपको प्रतिरोध देते हैं, जबकि अधिक पुनरावृत्ति लेकिन कम टंडस और अधिक वजन शक्ति और शक्ति को अधिकतम करते हैं
  • आपको कितना समय लगेगा? जवाब इतना समय नहीं है ज्यादातर लोग प्रति सप्ताह 20 से 30 मिनट के दो या तीन सत्रों के साथ परिणाम देखेंगे, सभी समूहों को कवर करेंगे घूर्णन 4 से 6 सप्ताह तक रहने चाहिए।
  • अपने शरीर को आराम करने और ठीक करने के लिए समय देना याद रखें हमेशा प्रत्येक पेशी समूह के लिए सत्रों के बीच कम से कम 48 से 72 घंटे का समय निर्धारित करें
  • चित्र शीर्षक से ट्रेन टू बी निंजा आसानी से चरण 7
    4
    तीन आयामी दृष्टिकोण का उपयोग करें हृदय व्यायाम के साथ, अपने प्रतिरोध प्रशिक्षण में तीन चरण के दृष्टिकोण का उपयोग करें: एरोबिक वार्म अप, उठाने और कूलिंग से पहले खिंचाव। यह आपको रक्त को प्रवाह शुरू करने में मदद करेगा, जोड़ों को अधिक लचीला बनाने और मांसपेशियों को फैलाने और आराम करने के लिए।
  • चलने या जॉगिंग जैसे वजन कम करना शुरू करने से पहले कम तीव्रता वाले कार्डियो के कुछ मिनट करें मांसपेशियों "गरम" कम की तुलना में चोटों की संभावना है "ठंड"।
  • इससे पहले कि आप भार उठाना शुरू करें, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली मांसपेशियों को खिंचाव दें धीरे-धीरे खींचो और 15 से 20 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो।
  • अपने व्यायाम के बाद, फिर से ठंडा होने और फिर से दोबारा (प्रत्येक पेशी समूह के लिए एक या दो मिनट) कुछ समय लें।
  • इमेज का शीर्षक Get Curves चरण 10
    5
    पहले बड़े मांसपेशी समूहों को व्यायाम करें विशेषज्ञों का सुझाव है कि अभ्यास के क्रम में बड़े या कई मांसपेशी समूहों के साथ शुरुआत होनी चाहिए। इस तरह, आप इन अभ्यासों को अधिक ऊर्जा के साथ और अधिक कठिन बना सकते हैं। आप छोटे मांसपेशियों या व्यक्तिगत मांसपेशियों को बाद में अलग कर सकते हैं
  • एक ही समय में कई मांसपेशी समूहों को शामिल करने वाले अभ्यासों को प्राथमिकता दें आपको ऐसे व्यायाम भी करना चाहिए जिनमें कई जोड़ शामिल हों, जो कि केवल एक को शामिल करते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप अपने पैरों का इस्तेमाल कर सकते हैं और पहले वापस आ सकते हैं। Squats, उदाहरण के लिए, पैरों को शामिल करते हैं लेकिन ग्लूटल और धड़ की मांसपेशियों को भी शामिल करते हैं और इन्हें नियमित रूप से शुरुआती चरण में किया जाना चाहिए।
  • व्यायाम करें जो एक एकल या एकल मांसपेशी को बाद में शामिल करें Bicep कर्ल या कंधे shrugs कसरत में बाद में आ सकते हैं।
  • Video: Green Chatani Ghar Par Kaise Banaye ! HOME RECEPE ! SPL HEALTH ! MUKESH RAWAT !

    भाग 4
    खींचें व्यायाम और लचीलापन

    एक पुल किकओवर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    1

    Video: बहुत बड़ा काम भी आसानी से करने की विधि

    मुख्य मांसपेशियों और जोड़ों पर ध्यान केंद्रित करें कभी-कभी व्यायाम कार्यक्रमों में लचीलापन छोड़ दिया जाता है लेकिन आपको अभी भी अपने प्रोग्राम में बुनियादी हिस्सों को जोड़ना सुनिश्चित करना चाहिए। खिंचाव यह आपको लचीला बनाता है, जोड़ों में आंदोलन की सीमा बढ़ाता है, रक्त प्रवाह को मांसपेशियों तक बढ़ा देता है और चोटों को रोक सकता है। यह पोस्टरीज की समस्याओं और संयुक्त मिसाइलेंमेंट समस्याओं को रोकने में भी मदद कर सकता है।
    • मुख्य व्यायाम और मांसपेशियों के समूह का प्रयोग करें जो आप रोजाना करते हैं, या तो अपने व्यायाम के दौरान या आपकी दैनिक गतिविधियों के दौरान। पैर, हथियार, वापस, स्तन, कंधों और कूल्हों कुछ सामान्य मांसपेशियों समूह हैं
  • छवि तेज शीर्षक पर चलने वाला चरण 5 कदम
    2
    पहले से गरम करें ठंड की मांसपेशियों के साथ खिंचाव मत क्योंकि आप अपने आप को घायल कर सकते हैं इसके बजाय, कुछ मिनटों के गर्म-अप कार्डियो को खून बहना शुरू करने से पहले बहना शुरू करें।
  • उदाहरण के लिए, चलना, पहले से 5 से 10 मिनट के लिए कम तीव्रता पर एक बाइक या सैर की सवारी करें आप अपने व्यायाम के बाद भी खिंचाव कर सकते हैं, जब आप पहले ही गरम हो
  • आप किसी भी गहन गतिविधि को करने से पहले, जैसे रनिंग या अन्य एथलेटिक स्पोर्ट्स कुछ शोध से पता चलता है कि इन घटनाओं से पहले खींचकर आपका प्रदर्शन कम हो सकता है
  • एक हार्ड कसरत चरण 13 के बाद इज़रा सोर्स मांसपेशियों का शीर्षक
    3
    खिंचाव पकड़ो जब आप खिंचाव करते हैं, धीरे से तरल गति में मांसपेशियों और संयुक्त खींचें और करीब 30 सेकंड के लिए स्थिति को पकड़ो। आपको समस्या क्षेत्रों में 60 सेकेंड्स के लिए ऐसा करना पड़ सकता है (अर्थात यह क्षेत्र जो अनम्य या तनावपूर्ण हैं)।
  • इसके अलावा कुछ आसन का प्रयास करें योग. साधारण बालासना अवस्था में, घुटनों की थोड़ी-थोड़ी अलग फर्श के साथ फर्श पर घुटने लगी फिर, अपने कूल्हों को आगे बढ़ाएं, अपना माथे फर्श को छूएं और अपना पेट 20 से 30 सेकंड के लिए अपनी जांघों के सामने रखें। यह स्थिति धीरे से पीठ के निचले हिस्से को धीरे-धीरे फैल जाएगी। वृद्ध वयस्कों को इस खंड से सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि यह रीढ़ की हड्डी के लिए हानिकारक हो सकता है
  • जब आप खिंचाव करते हैं तो अपनी सांस न रखें, लेकिन आंदोलन के साथ साँस लें या तो बाउंस न करें आपको आगे बढ़ने के लिए बाउंस नहीं करना चाहिए यह खंड शैली "गेंद" यह मांसपेशियों को परेशान कर सकता है या, बदतर हो सकता है, चोटों का कारण बन सकता है।
  • अपनी रीढ़ की हड्डी से अवगत रहें और असामान्य दिशा में इसे बहुत ज्यादा नहीं बढ़ाएं अन्य जोड़ों के लिए समान: उन्हें नरम रखें और उन्हें एक स्थिति में कठोर छोड़ दें।
  • जब आप खिंचाव करते हैं तो आपको दर्द महसूस नहीं होना चाहिए। थोड़ा तनाव या असुविधा सामान्य है, लेकिन यदि यह दर्द हो जाती है, तो आपने बहुत ज्यादा फैला है
  • चेतावनी

    • कभी भी कड़ी मेहनत न करें ऐसा करने से मांसपेशियों या जोड़ों को गंभीर चोट लग सकती है और आप थकान महसूस कर सकते हैं जिससे आप को छोड़ने के लिए तैयार महसूस कर सकते हैं। इसके बजाय, छोटे कदम उठाएं और बेहतर बनाने के लिए प्रत्येक दिन थोड़ा कठिन कार्य करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com