ekterya.com

अच्छी शारीरिक स्थिति कैसे प्राप्त करें

फिटनेस के एक स्वस्थ स्तर को हासिल करना, विशेष रूप से एक वयस्क के रूप में, कई रोगों के जोखिम को कम करने और जीवन प्रत्याशा का विस्तार करने के लिए महत्वपूर्ण है। भौतिक राज्य एक बहुत ही सामान्य शब्द है - हालांकि, यह आमतौर पर अनुमान लगाया गया है कि यह एक स्वस्थ वजन, एक पौष्टिक आहार और नियमित व्यायाम करने का उल्लेख करता है। हालांकि, कई अमेरिकियों के लिए एक उचित स्तर की फिटनेस अभी भी प्राप्त करना मुश्किल है 80 मिलियन से अधिक अमेरिकी वयस्क मोटापे हैं, इसलिए पोषक तत्वों की कमी सामान्य है और 5% से कम अमेरिकियों ने 30 से अधिक मिनटों के लिए अभ्यास किया है। अच्छी खबर यह है कि फिटनेस के स्तर में वृद्धि करना काफी सरल और सस्ता है - हालांकि, आपको कुछ प्रयास करना चाहिए और जीवन शैली में बदलाव करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
जीवन शैली में परिवर्तन के साथ एक भौतिक स्थिति प्राप्त करें

एक स्केल चरण 23 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
1

Video: शारीरिक कमजोरी और थकान दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies for Weakness and Fatigue in Hindi

स्वस्थ वजन बनाए रखें यह समझने के लिए कि आपका वर्तमान वजन अपेक्षाकृत स्वस्थ है, तो आपको अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करना होगा। बीएमआई यह निर्धारित करने के लिए एक उपयोगी उपाय है कि क्या आप अधिक वजन वाले या मोटापे हैं अपनी बीएमआई संख्या प्राप्त करने के लिए, आपकी ऊंचाई (किलोग्राम में) आपकी ऊंचाई (मीटर में) से विभाजित करें उच्च संख्या हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के बढ़ते जोखिम को दर्शाते हैं। जबकि आनुवंशिकी और हार्मोनल परिवर्तन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, एक स्वस्थ वजन मुख्य रूप से अच्छी तरह से खाने और नियमित रूप से व्यायाम (नीचे देखें) के द्वारा प्राप्त किया जाता है
  • बीएमआई उपायों से पता चलता है कि एक स्वस्थ और अपेक्षाकृत स्वस्थ 18.5 और 24.9 के बीच में उतार-चढ़ाव है। एक व्यक्ति जिसकी बीएमआई 25 से 29.9 के बीच होती है, उसे अधिक वजन माना जाता है, जबकि 30 से अधिक आयु वाले व्यक्ति मोटापे से ग्रस्त माना जाता है
  • बीएमआई के एक उपाय की कुछ सीमाएं हैं: यह एथलीटों में शरीर में वसा और अन्य लोगों को मांसपेशियों में अधिक मोटाई करने के लिए होता है बीएमआई बुजुर्गों और मांसपेशियों को खो दिया है, जो अन्य लोगों में शरीर वसा कम करके आंका।
  • 5 काटो डायट चरण 2 पर फास्ट लॉज़ नामक छवि
    2
    बेहतर खाओ मानक अमेरिकी आहार कैलोरी, बुरा वसा, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और सोडियम में बहुत अधिक है। यह आप में जाना जाता है बनाता है, तो आप अपने आहार में कुछ बदलाव है, जो शायद आप अपना वजन कम करने में मदद और आप अपने फिटनेस के स्तर में वृद्धि करने में मदद करना होगा। कुछ संतृप्त वसा खाओ (जानवर) यह आवश्यक है क्योंकि आपके शरीर तथापि कोलेस्ट्रॉल की जरूरत है, मोनो-असंतृप्त पर अधिक ध्यान केंद्रित है और एक योजना के अनुसार पॉलीअनसेचुरेटेड। भोजन के लेबल पढ़ना शुरू करें और ट्रांस वसा, उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप और उत्पादों को सोडियम से बचाएं। यह शीतल पेय और ऊर्जा पेय की खपत को कम कर देता है और अधिक शुद्ध पानी की खपत करता है। अपने आहार (फलों और सब्जियों) में अधिक ताजा उत्पादों को जोड़ें और उन पर अधिक बार खाने पर विचार करें। अनाज और साबुत अनाज के लिए चीनी के साथ बेक्ड उत्पादों को बदलें।
  • कुछ खाद्य पदार्थ बहुअसंतृप्त वसा में उच्च कुसुम, तिल, सूरजमुखी के बीज, मक्का तेल और सोया हैं-जबकि कुछ खाद्य पदार्थों मोनो-असंतृप्त में उच्च एवोकैडो, कैनोला, जैतून का तेल कर रहे हैं और मूंगफली का
  • स्वस्थ वजन को खोने या बनाए रखने की चाबी आपकी दैनिक कैलोरी को कम करना है: यदि आप एक बड़े आदमी हैं और 2000 से ज्यादा नहीं तो 2500 से अधिक नहीं यदि आप एक छोटी औरत हो इसी समय, आप नियमित आधार पर वसा को जलाने के लिए कार्डियोवस्कुलर व्यायाम जोड़ सकते हैं।
  • आरंभ माउंटेन बाइकिंग चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: Aquarius 2017 कुंभ राशि को अनेक स्रोतों से धन प्राप्त हो सकता है नौकरी और व्यवसाय में सफलता मिलेगी

    3
    अधिक व्यायाम करें। अक्सर व्यायाम करना स्वास्थ्य का पर्याय बन गया है और यह इसलिए है क्योंकि कुछ शारीरिक क्रियाकलापों को करने में सक्षम होने पर अक्सर सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य के स्तर का प्रत्यक्ष सूचक होता है। हालांकि, अमेरिकी वयस्कों के 80% से अधिक एरोबिक पर सरकार के दिशानिर्देशों और मजबूत बनाने की गतिविधियों को भी किशोर के 80% से पेशी से अधिक को पूरा नहीं करते पर्याप्त शारीरिक गतिविधि नहीं मिलता jóvenes.Un नियमित हृदय व्यायाम के लिए दिशानिर्देशों को पूरा करने ( उदाहरण के लिए, तेज चलना) 30 से 60 मिनट के लिए के लिए दैनिक आधार न केवल और अधिक कैलोरी जला कर वजन घटाने को उत्तेजित करेगा, लेकिन यह भी अधिक ऑक्सीजन में परिणाम और पोषक तत्वों के ऊतकों को लाया जाता है। यह आपके दिल और फेफड़ों को अधिक कुशलता से काम करने के लिए मजबूर करेगी, जो एक अच्छी शारीरिक स्थिति के लिए एक मौलिक हिस्सा है।
  • रात में पड़ोस के माध्यम से चलना शुरू करें (यदि यह सुरक्षित है) और फिर कुछ पहाड़ियों वाले अधिक जटिल इलाके पर जाएं
  • चलने के अलावा, अन्य अच्छे कार्डियोवस्कुलर अभ्यासों में शामिल होने के लिए तैराकी, साइकिल चलाना और ट्रेडमिल पर चलना शामिल है
  • दैनिक व्यायाम के तीस मिनट आपके स्वास्थ्य और फिटनेस पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए पर्याप्त हैं। एक घंटे भी बेहतर है - हालांकि, एक घंटे से अधिक समय वास्तव में अधिक फायदेमंद नहीं है।
  • गहन अभ्यास से शुरू होने से बचें, खासकर यदि आपके पास हृदय की समस्या है अपने नए व्यायाम को नियमित रूप से शुरू करें और कई हफ्तों से थोड़ा सा समय या कठिनाई को जोड़ दें।
  • मस्तिष्क चरण 15 में सो जाओ और महसूस करना ताज़ा करें छवि
    4
    एक गुणवत्ता सपना है आकृति प्राप्त करने के लिए, आपको शारीरिकता की आवश्यकता होगी। ऊर्जा से भरा महसूस करने और फिट होने के लिए प्रेरित होने के लिए अच्छी गुणवत्ता की नींद आने के लिए आवश्यक है। बिना गुणवत्ता (थोड़ा गहरी नींद) या मात्रा (पर्याप्त नींद नहीं हो रही), क्रोनिक थकान पैदा कर सकते हैं और वजन, मांसपेशियों के शोष, अवसाद और कई रोगों के खतरे को बढ़ा सकते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, सबसे स्वस्थ वयस्कों को प्रति रात 8 घंटे की नींद की ज़रूरत होती है ताकि ठीक होने और महसूस करने के लिए विश्राम किया जा सके, इसलिए, अपना समय निर्धारित करें आप कुछ भाग्यशाली लोगों में से एक हो सकते हैं जिन्हें केवल प्रति दिन 6 घंटे नींद की ज़रूरत होती है - इसके विपरीत, आपको अच्छी तरह से 10 घंटे की नींद की ज़रूरत हो सकती है। नींद की जरूरत है जो हम की जरूरत है काफी हद तक आनुवंशिकी द्वारा निर्धारित किया जा रहा है।
  • सोने से पहले कम से कम 8 घंटे लेने वाली उत्तेजक (कैफीन, निकोटीन, शराब) से बचें। कैफीन मस्तिष्क की गतिविधि को बढ़ाता है और यह सो जाता है कि यह मुश्किल हो जाता है। शराब और निकोटीन आपको नींद से सो रहे हैं।
  • नींद की सबसे अच्छी गुणवत्ता और मात्रा को प्रोत्साहित करने के लिए अपने कमरे को शांत, अंधेरे और आरामदायक के रूप में रखें।
  • छवि को छोड़ो धूम्रपान चरण 10



    5
    बुरी आदतों को छोड़ दें बुरी आदतों को छोड़ना एक अच्छी शारीरिक स्थिति का एक और महत्वपूर्ण घटक है। आम बुरी आदतों में शामिल हैं धुआं और पीने के लिए शराब की एक बहुत धूम्रपान करने वाला तंबाकू विशेष रूप से हानिकारक है क्योंकि यह आपके शरीर के लगभग हर अंग को नुकसान पहुंचाता है और कई तरह के रोगों का कारण बनता है, जिसमें सभी प्रकार के कैंसर और हृदय संबंधी समस्याएं शामिल हैं इसी तरह, इथेनॉल (शराब का एक प्रकार की खपत आमतौर पर) एक ज्ञात मानव कैसरजन जो नाटकीय रूप से कैंसर के सभी प्रकार का खतरा बढ़ जाता है। यह पोषण संबंधी कमियों, संज्ञानात्मक हानि (उन्मत्तता) और अवसाद के साथ भी जुड़ा हुआ है। इन कारणों से, शराब पीना बंद करो या प्रति दिन एक से अधिक अल्कोहल पेय के लिए खपत को रोक दें।
  • सिगरेट पर निर्भर रहने में आपकी मदद करने के लिए चबाने वाली गम या निकोटीन पैच का उपयोग करें। "सूखी" धूम्रपान छोड़ने से अक्सर कई लोगों में कई दुष्प्रभाव उत्पन्न होते हैं (चिंता, अवसाद, सिरदर्द, वजन घटाने)
  • शराब रक्त में "पतला" के लिए जाना जाता है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है - हालांकि, स्वास्थ्य और फिटनेस पर इथेनॉल का वास्तविक प्रभाव स्पष्ट रूप से नकारात्मक है।
  • बहुत से लोग धूम्रपान करने वाले लोगों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा नियमित आधार पर शराब की खपत करते हैं। इसलिए, ये बुरी आदतों अक्सर "हाथ में हाथ"
  • भाग 2
    फिटनेस के बारे में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें

    छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 8
    1
    अपने डॉक्टर के साथ एक शारीरिक परीक्षा की अनुसूची करें निष्पक्ष फिटनेस के अपने स्तर को बेहतर ढंग से मापने के लिए, शारीरिक परीक्षा और रक्त परीक्षण करने के लिए अपने डॉक्टर से एक नियुक्ति करें आपका डॉक्टर आपके बीएमआई को आपके लिए माप सकता है, तथापि, यह आपके महत्वपूर्ण लक्षणों जैसे हृदय की दर, रक्तचाप और श्वसन दर की जांच करेगा। कम दिल और खड़े पर सांस की दर, फिटनेस के लक्षण हैं, जबकि निम्न रक्तचाप (130/80 से कम) अच्छा हृदय स्वास्थ्य का एक संकेत है। रक्त परीक्षण आपके कोलेस्ट्रॉल प्रोफ़ाइल और हीमोग्लोबिन (यौगिक लोहा होने और अपने रक्त में ऑक्सीजन किया जाता है) को मापने चाहिए। उच्च स्तर की फिटनेस वाले लोग हीमोग्लोबिन के उच्च स्तर के होते हैं
    • रक्त में कोलेस्ट्रॉल की कुल स्तर, एक लिटर का दशमांश (मिग्रा / डीएल), एलडीएल प्रति ( "बुरा") कोलेस्ट्रॉल कम से कम 100 मिलीग्राम / डेसीलीटर होना चाहिए कम से कम 200 मिलीग्राम होना चाहिए, जबकि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर ( " अच्छा ") ऊपर 60 मिग्रा / डीएल आदेश हृदय रोग के खिलाफ इष्टतम संरक्षण के लिए में होना चाहिए।
    • विविध वयस्क के लिए हीमोग्लोबिन का सामान्य स्तर तथापि, यह पुरुषों के लिए 13.8 17.2 को लिटर का दशमांश प्रति ग्राम (ग्रा / डीएल) से आम तौर पर है और 12.1 से 15.1 ग्राम / महिलाओं के लिए डीएल।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित व्यक्तिगत ट्रेनर चरण 11
    2
    एक भौतिक चिकित्सक या निजी ट्रेनर पर जाएं यदि आपके पास खेल में कोई अनुभव नहीं है या यदि आप एक अधिक संरचित व्यायाम पद्धति चाहते हैं, तो एक फिजियोथेरेपिस्ट से संदर्भ प्राप्त करें या अपने स्थानीय जिम में व्यक्तिगत ट्रेनर से बात करें। फिजियोथेरेपिस्ट या व्यक्तिगत ट्रेनर आपको वजन कम करने, ताकत बढ़ाने या कार्डियोवास्कुलर प्रतिरोध बढ़ाने के लिए अनुकूलित विशिष्ट व्यायाम दिखा सकते हैं। इन स्वास्थ्य पेशेवरों को चार मूलभूत क्षेत्रों के अनुसार फिटनेस स्तरों का आकलन करने के लिए भी प्रशिक्षित किया गया है: एरोबिक क्षमता, ताकत और मांसपेशियों की ताकत, लचीलापन और शरीर संरचना (बीएमआई)। थोड़ी देर के लिए अपने शारीरिक परिस्थितियों के परिणामों को मापना हमेशा बेहतर होता है और अपने दोस्तों या जिम में अन्य लोगों के साथ तुलना नहीं करता है। आपको कई हफ्तों में लगातार सुधार दिखना चाहिए।
  • निश्चित समय पर विशिष्ट दूरी चलना एरोबिक क्षमता का एक अच्छा उपाय है।
  • किसी विशिष्ट अवधि के भीतर एक निश्चित संख्या में पुश-अप करने में सक्षम होने के नाते ताकत और मांसपेशियों की ताकत का अच्छा उपाय है
  • "बैठो और खिंचाव" परीक्षा लचीलेपन को मापने के लिए उत्कृष्ट है, जबकि बीएमआई शरीर संरचना (वसा) के लिए एक अच्छा संकेतक है।
  • छवि का शीर्षक, एक कैरोप्रैक्टर, चरण 5
    3
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ से परामर्श करें काइरोप्रैक्टर्स और Osteopaths musculoskeletal विशेषज्ञों ने जो अंगों की रीढ़ की हड्डी और परिधीय जोड़ों के भीतर एक सामान्य कार्य और आंदोलन की स्थापना पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। आप को गंभीरता से और अधिक सक्रिय किया जा रहा है एक अच्छा शारीरिक स्थिति होने के तथ्य ले, तो यह सुनिश्चित करें कि आपके musculoskeletal प्रणाली काम फिट बैठता है बनाने के लिए एक अच्छा विचार किया जाएगा। अपने हाड वैद्य या osteopath एक संयुक्त कि थोड़ा गलत संरेखित है या अच्छी तरह से काम नहीं करता है, तो वह एक मैनुअल जोड़ों के हेरफेर (यह भी एक समायोजन के रूप में जाना जाता है) फिर से संगठित करना करने के लिए या "अनलॉक" संयुक्त प्रदर्शन कर सकते हैं। ये स्वास्थ्य पेशेवरों को भी आपके शरीर को सामान्य रूप से आगे बढ़ने के लिए सुनिश्चित करने के लिए नरम ऊतकों (मांसपेशियों, टण्डन्स और स्नायुबंधन) को चिकित्सा प्रदान करते हैं।
  • जबकि एक दोष का एक सामान्य मैनुअल समायोजन कभी-कभी समस्या का समाधान कर सकता है, संभव है कि आप तीन से पांच उपचार लेते हैं ताकि महत्वपूर्ण परिणाम देख सकें।
  • कई चाइरोप्रैक्टर्स को आपके बायोमैकेनिक्स में चलना और चलने में रुचि होगी। इस तरह, वे उचित जूते की सलाह दे सकते हैं या यदि आवश्यक हो तो आर्थोपेडिक जूते (कस्टम बनाया insoles) लिख सकते हैं।
  • इसके अलावा, काइरोप्रैक्टर्स और Osteopaths अक्सर पोषण के बारे में जानकारी का अच्छा स्रोत, पूरक (विटामिन, खनिज, जड़ी बूटी) और मजबूत बनाने के व्यायाम और पुनर्वास, जो आप अपने फिटनेस के स्तर में सुधार कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अच्छे सामाजिक संबंध होने के कारण स्वस्थ शरीर और मन के लिए भी उपयोगी है। इस तरह आप तनाव कारकों से बचेंगे और आपके पास कई रोगों और समस्याओं के खिलाफ एक मजबूत सुरक्षात्मक प्रभाव हो सकता है।
    • यदि आपकी बीएमआई संख्या 25 से अधिक है, तो अपने डॉक्टर से वजन कम करने के लिए कुछ सुरक्षित रणनीति और विचारों के बारे में पूछें, ताकि आप कार्डियोवास्कुलर समस्याओं के जोखिम को कम कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com