ekterya.com

कैसे योग और pilates के बीच चयन करने के लिए

क्या आपको यह तय करना होगा कि क्या योग या पायलट वर्ग लेना है? क्या आप इन दोनों प्रथाओं के बीच अंतर से उलझन में हैं? ऐसे विभिन्न कारक हैं जिनके बारे में आपको सोचना चाहिए कि क्या आपको यह फैसला करना है कि आपका पसंदीदा प्रकार क्या होगा यह संभव है कि आप अपेक्षाकृत नए प्रकार के व्यायाम सीखने के बारे में सोच रहे हों और योग और पायलटों के बीच निर्णय करना मुश्किल हो। आपके द्वारा चुने गए एक व्यक्ति आपके जीवन का हिस्सा बन जाएगा - आप जो निर्णय लेंगे, उन परिणामों पर निर्भर करेगा जो आप प्राप्त करना चाहते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने लक्ष्यों को स्पष्ट करें

इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 1 के बीच चुनें
1
यदि आप किसी प्रकार के पुनर्वास की तलाश कर रहे हैं तो विचार करें उदाहरण के लिए, यह साबित हो चुका है कि पिलेट्स शारीरिक दर्द को कम करने और उन लोगों के लिए कुछ शारीरिक चोट से उबरने का एक सही तरीका है, जिन्होंने उन्हें पीड़ित किया है दूसरी ओर, मानसिक और भावनात्मक पुनर्वास के हिस्से के रूप में योग का उपयोग किया जाता है।
  • जब आप योग कक्षाओं में जाते हैं, तो शिक्षक वापस समस्याओं के साथ छात्रों को सलाह दे सकता है।
  • योग वीएस Pilates चरण 2 के बीच चुनें
    2
    निर्णय लें कि यदि आपके शरीर को टर्निंग करना आपके लिए बड़ी चिंता है तो योग और पाइलट शरीर के सभी मांसपेशी समूहों को टोनिंग और दृढ़ करने के लिए बहुत ही बढ़िया हैं, लेकिन पिलेट्स मांसपेशियों को टोनिंग पर अधिक ध्यान देने की आदत है उदाहरण के लिए, यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं, तो आप अलग-अलग पाइलट्स मशीनों का उपयोग कर पाइलट्स व्यायाम की कोशिश कर सकते हैं जो कार्डियोवस्कुलर तत्व और फिटनेस को जोड़ते हैं और आपको अधिक कैलोरी जलाते हैं। हालांकि, योग के अभ्यास में कोई भी मशीन का उपयोग नहीं किया जाता है।
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 3 में चुनें
    3
    व्यायाम के बारे में सोचें कि मानसिक स्वास्थ्य में सुधार क्या है यह ज्ञात है कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग के कई लाभकारी प्रभाव हैं। योग करना आपकी सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को शांत करेगा, जो तनाव और आपके हाइपोथैलेमिक-पिट्यूटरी-अधिवृक्क अक्ष के साथ मदद करेगी, जो हार्मोन का स्तर नियंत्रित करती हैं।
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 4 के बीच चुनें
    4
    विचार करें कि क्या आध्यात्मिकता की खोज है कि आप व्यायाम से बाहर निकलना चाहते हैं। योग एक प्राचीन प्रथा है जो आमतौर पर अन्वेषण की आध्यात्मिकता शामिल है। ध्यान इस अभ्यास का एक बड़ा हिस्सा है। इसके अलावा, योग और पायलटों में शरीर और मन की संरेखण शामिल होती है, लेकिन योग के विरोध में पैलेट आत्मा पर ध्यान केंद्रित नहीं करेंगे।
  • दूसरी ओर, योग भी आध्यात्मिकता पर महान ध्यान के बिना किया जा सकता है, अगर आप को आकर्षित नहीं करता है जब कोई वर्ग चुनने की बात आती है, तो आप अधिक धर्मनिरपेक्ष वर्ग की तलाश कर सकते हैं यदि यह रुचियां आपको, लेकिन आध्यात्मिकता नहीं हैं।
  • भाग 2
    मुख्य मतभेदों को समझें

    इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates के बीच चुनें चरण 5
    1
    दोनों प्रथाओं के मूल पढ़ें आप अपने निर्णय लेने की प्रक्रिया में योग और pilates के मूल ऑनलाइन शोध करने के लिए लाभकारी पा सकते हैं। ब्याज के कुछ प्रमुख बिंदु निम्न हैं:
    • भारत में 5000 साल पहले योग शुरू हुआ बोलनात्मक रूप से योग के रूप में जाना जाने वाला वास्तव में एक महान दर्शन और जीवन के तरीके का एक हिस्सा है। मन, शरीर और आत्मा के बेहतर आत्म-समझ और संरेखण को बढ़ावा देने के लिए इस अभ्यास का आविष्कार किया गया था।
    • 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में शरीर का पुनर्वास और मजबूत बनाने की एक विधि के रूप में पिलेट्स का आविष्कार किया गया था। यह प्रथम विश्व युद्ध के सैनिकों के पुनर्वास के लिए एक उपकरण के रूप में शुरू हुआ, लेकिन सफल हुआ जब नर्तकियों ने नृत्य में अपने प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग करना शुरू किया।
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 6 के बीच चुनें
    2
    दोनों प्रथाओं के विभिन्न तरीकों का मूल्यांकन करें। योग और पिलेट्स कई मायनों में समान हैं। दोनों आंदोलनों में शामिल हैं और शक्ति, लचीलापन और शरीर और मन के बीच संबंध बढ़ाने के लिए बन गया है। हालांकि, योग एक मस्तिष्क पर ध्यान केंद्रित अभ्यास है और जिस तरह से एक महसूस होता है, और जिसमें ताकत और लचीलेपन एक साइड इफेक्ट बन जाते हैं। पिलेट्स शरीर पर टोनिंग और व्यक्ति के आसन और आंदोलन को सुधारने पर केंद्रित अभ्यास है।
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 7 के बीच चुनें

    Video: You Bet Your Life: Secret Word - Tree / Milk / Spoon / Sky

    3
    योग और पायलटों में श्वास को अलग तरीके से कैसे प्रयोग किया जाता है, इसके बारे में मतभेद कम करें। साँस लेने की तकनीक जो आप पायलटों और योगों में उपयोग करते हैं वह थोड़ा अलग होती है
  • Pilates में, श्वास को प्रभावी ढंग से व्यायाम करने के लिए उन्हें मांसपेशियों को ऊर्जा देने के लिए तकनीक के रूप में अधिक प्रयोग किया जाता है पिलेट्स के दौरान साँस लेने की तकनीक पर ध्यान केंद्रित करने से आपको ऑक्सीजन की मात्रा का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी जो शरीर में प्रवेश करती है और मांसपेशियों के लिए यात्रा करती है ताकि उन्हें आराम मिल सके।
  • योग में, श्वास व्यायाम आपको आराम करने में मदद करेगा। योग के दिनचर्या के दौरान, सांस लेने के इस्तेमाल पर लगातार ध्यान देना महत्वपूर्ण होता है। उन क्षेत्रों में सांस को भेजना जो कठोर हो सकते हैं या फिर तनाव को रोक सकते हैं, आपके शरीर में तनाव की मांसपेशियों को आराम करने में मदद कर सकते हैं।



  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 8 में चुनें
    4
    अपने लचीलेपन को बेहतर बनाने की अपनी इच्छा का मूल्यांकन करें योग और pilates के बीच मुख्य अंतर यह है कि पूर्व का उपयोग शरीर के लचीलेपन में सुधार के लिए किया जा सकता है और जोड़ों के लचीलेपन को धीरे-धीरे बढ़ा सकता है। स्थिर बनावट को बनाए रखने और रखरखाव योग का केंद्रीय विषय है। हालांकि, पिलेट्स अधिक गतिशील है और लचीलेपन पर ध्यान केंद्रित नहीं करता है, हालांकि यह इसे सुधारता है।
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 9 के बीच चुनें
    5
    तय करें कि आप अपनी ताकत बढ़ाने के लिए कितना महत्वपूर्ण है पिलेट्स उन मांसपेशियों को आराम करने की कोशिश कर रहे हैं जो तनावपूर्ण हैं और शरीर की विभिन्न मांसपेशियों में मजबूत बनाने की सुविधा प्रदान करते हैं। योग के विपरीत, पिलेट्स में प्रतिरोध मशीनों का उपयोग शामिल है, मैट पर अभ्यास के अलावा, जो इसे योग से ज्यादा शरीर सौष्ठव की तरह बनाता है।
  • योग और पिलेट्स में कई पेट होते हैं जो उदर की मांसपेशियों को टोनिंग के लिए उपयुक्त होते हैं। हालांकि, Pilates अभ्यास अधिक तीव्र हैं और परिणाम बहुत तेजी से योग के साथ हासिल किया जा सकता है। एक चापलूसी और दृढ़ पेट अक्सर पायलट अभ्यास के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक से योग वि के बीच चुनें चरण 10
    6
    योग और pilates के साथ प्राप्त मानसिक लाभ में मतभेद का मूल्यांकन करें। समझे कि योग आपके दिमाग में अधिक ध्यान देगा। यह साबित हो गया है कि व्यायाम लोगों को उदासी और चिंता से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी है। योग ये रोगों से लड़ने के लिए सबसे प्रभावी व्यायाम हो सकता है क्योंकि यह मन और आत्मा पर केंद्रित है, साथ ही साथ शरीर। इसके अलावा, चुप प्रतिबिंब और ध्यान योग के अभ्यास का एक बड़ा हिस्सा हैं। बहुत से लोग तनाव को कम करने के लिए इसका अभ्यास करना शुरू करते हैं।
  • भाग 3
    दोनों की कोशिश करो

    इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates के बीच चुनिए चरण 11
    1
    घर में पाइलेट का प्रयास करें यद्यपि घर पर पूर्ण पाईलेट अनुभव हासिल करना असंभव है, लेकिन आप यह सोच सकते हैं कि यह कैसा है। शायद, इस के साथ शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका यूट्यूब का उपयोग करना है इस वेबसाइट के प्रशिक्षकों के बहुत सारे मुफ्त वीडियो हैं, जो शुरुआती के लिए मूलभूत Pilates सबक देते हैं।
    • घर पर आप पाइलट्स से क्या नहीं प्राप्त कर सकते हैं मशीनों का उपयोग करना है, इसलिए इसे ध्यान में रखें
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 12 के बीच चुनें
    2
    घर पर योग की कोशिश करो यह योग के लिए कुछ जगह और खाली समय से अधिक कुछ नहीं लेता है, जो इसे घर पर करने के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास करता है। आपको लगता है कि एक चटाई खरीदने उपयोगी है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है। निर्देशों के लिए ऑनलाइन खोज करें कि कुछ मूल बातें कैसे करें और आसन कैसे करें कई वीडियो और लिखित उपदेशात्मक मार्गदर्शिकाएं हैं जो आपको योग का अनुभव करने की अनुमति देगा।
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 13 के बीच चुनें

    Video: श्रीरामचरितमानस की एक करिश्माई चौपाई जो कराती है धन लाभ और बड़े से बड़ा क़र्ज़, आर्थिक समस्या से मुक्ति

    3
    अपने पास कुछ कक्षाएं खोजें यदि आप चाहें तो आप कक्षा में जाने के बिना घर पर योग या पायलट का अभ्यास जारी रख सकते हैं। हालांकि, अच्छा खोजना आपकी एक पूर्ण योग या पायलट अनुभव है और व्यायाम का लाभ उठा सकता है। आपके पास कुछ कक्षाएं ढूंढने के लिए ऑनलाइन खोजें कीमतों और समीक्षाओं की तुलना करें फिर, व्यक्ति में देखने के लिए कुछ विकल्प चुनें
  • जब आप योग और pilates स्टूडियो में आते हैं जो आप प्रयास करने में रुचि रखते हैं, तो अपने लक्ष्यों के बारे में प्रशिक्षक से बात करें और आप कक्षा में क्या देख रहे हैं। इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आपके लिए कौन से कक्षा सही है।
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 14 के बीच चुनें
    4
    दोनों प्रथाओं के वर्गों में भाग लेने के लिए निर्णय लेने के लिए जो आपके लिए सबसे अच्छा है योग और Pilates वर्गों में कुछ समय व्यतीत करें यदि आपने अभी तक पूरी तरह से फैसला नहीं किया है जो आप अभ्यास करना चाहते हैं। उन कक्षाओं की तलाश करें, जो शुरुआती के लिए निःशुल्क परीक्षण या मुफ्त कक्षाएं प्रदान करते हैं। एक योग और Pilates गुणवत्ता वर्ग कुछ समय में भाग लें। इसके बाद, आप एक सूचित निर्णय कर सकते हैं जिसके बारे में आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप होगा
  • चेतावनी

    • एक योग और pilates कक्षा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। यदि कुछ बीमारियों से पीड़ित हैं, तो कुछ सर्जरी हो सकती है या आपके लिए खतरनाक हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com