ekterya.com

उड़ान के दौरान व्यायाम कैसे करें

लंबी उड़ान के दौरान सक्रिय रहना न केवल आपके शरीर के लिए आवश्यक आंदोलन प्रदान करता है, बल्कि खून के थक्के (जो भी गहरे नस रक्तसंहार या टीपीवी के रूप में जाना जाता है) का खतरा कम करने में मदद करता है। इस अनुच्छेद में वर्णित दिनचर्या का पालन करना सरल है और आपको शांत और अच्छी शारीरिक स्थिति में रखने में मदद करेगा- जब भी संभव हो, उड़ान की अवधि के दौरान हर घंटे या हर आधे घंटे का अभ्यास करें।

चरणों

फ्लाइट फिटनेस कसरत चरण 1 में एक एनीमेशन छवि

Video: घर पर परफेक्ट बॉडी बनाने के तरीके - Health tips Hindi

1
अपने पैरों के साथ अपनी सीट में फर्श पर फ्लैट बैठो, कूल्हे के दोनों ओर की दूरी पर अलग होकर और घुटनों के समानांतर। ऊँची एड़ी की छत लिफ्ट ताकि फर्श पर केवल एकमात्र फर्श हो। पांच सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और फिर अपनी एड़ी कम करें इस आंदोलन को 10 बार दोहराएं, सुनिश्चित करें कि आप एक नियमित और प्राकृतिक लय पर साँस लेंगे।
  • फ्लाइट फ़िटेनेस कसरत चरण 2 में क्या करें
    2
    अपने पैरों के तलवों को उठाएं, ताकि फर्श पर ही ऊँची एड़ी के समान हो। पांच सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और फिर अपने पैरों को कम करें। आंदोलन को 10 बार दोहराएं।
  • छवि एक शीर्षक में क्या करें फ्लाइट फिटनेस कसरत चरण 3
    3
    सीट के नीचे अपने पैरों को आगे बढ़ाएं एक पैर थोड़ा ऊपर उठाओ, ताकि वह सीधे हो, फिर घूमने की दिशा में पैर घुमाएं, घड़ी की दिशा में 15 गुना, और दूसरी दिशा में 15 गुना। दूसरे चरण के साथ इस क्रिया को दोहराएं।
  • फ्लाइट फ़िटेनेस कसरत चरण 4 में क्या करें
    4
    अपने सिर पर दोनों हाथ उठाएं, जितना आप कर सकते हैं उतना ही। एक हाथ से, विपरीत हाथ की कोहनी समझो और धीरे से तरफ धक्का दें खिंचाव को 15 सेकंड तक पकड़ो। दूसरी तरफ कार्रवाई दोहराएँ
  • Video: गर्भवती महिला के पेट में लड़का है या लड़की प्राचीन तरीके

    फ्लाइट फिटनेस कसरत में क्या करें



    5
    अपने दाएं हाथ को अपने बाएं कंधे पर रखें अपने दाएं कोहनी के पीछे अपने बाएं हाथ को रखें और धीरे से कंधे की ओर कंधे को दबाएं। 15 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो अन्य 15 सेकंड के लिए दूसरी तरफ कार्रवाई दोहराएं।
  • इस बढ़ाव को केवल तभी करें जब आपके पास कोई नहीं बैठे (या यदि वह रिश्तेदार या दोस्त है जो आपको परेशान नहीं करता है), क्योंकि आपको अपने बगल में व्यक्ति के सामने अपना हाथ बढ़ा देना होगा।
  • फ्लाइट फ़िटेनेस कसरत चरण 6 में क्या करें
    6
    कुछ मांसपेशी संकुचन अभ्यास की कोशिश करो एक बंद जगह में, मांसपेशियों को संकोचन करना बहुत ज्यादा चलने के बिना व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है
  • अपने पेट या gluteal मांसपेशियों अनुबंध कुछ सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो, और फिर मांसपेशियों को छोड़ दें इस कार्रवाई को कई बार दोहराएं क्योंकि उड़ान के दौरान आपको आराम महसूस होता है। ये व्यायाम आपको मजबूत बनाने और टोन की मांसपेशियों को सहायता करेगा
  • Kegel व्यायाम के समान बैठे स्थिति में प्यूब्कोकासीजस मांसपेशियों को अनुबंधित करें ये मांसपेशियों मूत्र के प्रवाह को रोकते हैं, इसलिए वे मूत्राशय नियंत्रण में सुधार के लिए आदर्श हैं। पुरुषों के लिए, यह व्यायाम सीधा होने के लायक़ रोग को कम करने और यौन प्रदर्शन में सुधार करने में मदद कर सकता है। महिलाओं के लिए आदर्श, इन अभ्यासों को एक बैठे स्थिति में करना है।
  • छवि एक शीर्षक में क्या करें फ्लाइट फिटनेस कसरत चरण 7
    7
    जब आप बाथरूम की प्रतीक्षा करते हैं तो व्यायाम करें लाइन में इंतजार करते समय यह खिंचाव और बढ़ने का एक अच्छा अवसर है
  • अपने पैरों को अलग से अलग रखें और अपने हाथ आपके सामने फैला रहे हैं (यदि संभव हो), या अपने कूल्हों पर अपना हाथ रखें अपने घुटनों पर झुकना और बैठना वापस आओ कार्रवाई को 5 बार दोहराएं यह पैर और कूल्हे में घुटनों और रक्त परिसंचरण की लचीलेपन के साथ मदद करता है।
  • मांसपेशियों को। अपने पैरों के साथ एक साथ खड़े हो जाओ और अपने पैर को छूने के लिए अपनी कमर मोड़ो। इन हिस्सों को पीठ के मांसपेशियों में तनाव से राहत मिलती है
  • फ्लाइट फ़िटेनेस कसरत के चरण 8 में शीर्षक वाली छवि
    8
    खड़े हो जाओ यदि हॉल स्पष्ट है, तो वहां रुको। हथियार अपने किसी भी पक्ष को दबाएं। अपने पेट को उठाने के लिए अपने पेट और अपने हथियारों को कस लें। कूद मत करो इस अभ्यास को 10 बार दोहराएं अगर आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो पहले दो बार पुनरावृत्ति मत करो इस अभ्यास से आप अपने हथियार, जांघों और पेट को एक ही समय में काम कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपने आस-पास बैठे लोगों का ध्यान रखें। अपनी सीट से टकराने, स्क्रीन के आपके दृष्टिकोण को अवरुद्ध करने या अपने निजी स्थान पर हमला करके उन्हें परेशान न करें।
    • उड़ान के दौरान अच्छी हाइड्रेटेड रहें अधिक पानी के लिए पूछें अगर आपको इसकी ज़रूरत है विमान से यात्रा करते समय मादक पेय से बचने की कोशिश करें, क्योंकि वे आपको तेज़ी से निर्जलित होने में सहायता कर सकते हैं
    • यह एक छोटे संस्करण में इस लेख को प्रिंट करने के लिए आपके बटुए में रखने के लिए उपयोगी हो सकता है और जब आप यात्रा करते हैं, तब तक व्यायाम पढ़ना तब तक उपयोगी हो सकता है जब तक कि आप उन्हें दिल से याद न रखें। या आप अपने फोन या लैपटॉप पर एक कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं।
    • उड़ान के पहले और बाद में, या दो या अधिक उड़ानों के बीच हवाईअड्डे पर इन अभ्यासों का अभ्यास करना भी एक अच्छा विचार है। यह थका हुआ और सुन्न मांसपेशियों को काम करने का एक शानदार तरीका है
    • यदि आपकी सीट का आकार आपको व्यायाम करने की इजाजत नहीं देता है, तो गलियारे नीचे चलने और अपने पैरों का इस्तेमाल करने के लिए प्रत्येक बार खड़े होने की कोशिश करें। जैसा कि हमने पहले कहा था, इनमें से कुछ व्यायाम खड़े किए जा सकते हैं (बाथरूम खाली होने का इंतजार करते समय), ताकि आप अंतरिक्ष से सीमित न हों।

    चेतावनी

    • दीप शिरा घनास्त्रता (वीटी) एक असामान्य स्थिति है, लेकिन उन लोगों के लिए बहुत खतरनाक है जो इसके लिए कमजोर हैं। सबसे कमजोर लोग बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं हैं, जो कि नसों को वैरिकाज़ और अन्य चिकित्सा स्थितियों से ग्रस्त हैं। यदि आप जोखिम वाले और इन अभ्यासों के उपयोग को कम करने के तरीकों पर सलाह देने के लिए उच्च जोखिम वाले समूहों में से एक हैं, तो उड़ान लेने से पहले एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com