ekterya.com

ट्रंक अभ्यास कैसे करें

ट्रंक, आमतौर पर आपके "ऊर्जा संयंत्र" कहा जाता है, मांसपेशियों जो डायाफ्राम और पैल्विक मंजिल के बीच झूठ से बना है ये रीढ़ और श्रोणि को स्थिर करते हैं और आगे की गतिज आंदोलन के दौरान शरीर फर्म को बनाए रखते हैं। एक मजबूत ट्रंक भी एक सुरुचिपूर्ण कमर और पीठ की चोट से पीड़ित होने की कम संभावना का मतलब है।

चरणों

विधि 1
व्यायाम गेंद का उपयोग करें

स्विस बॉल या स्थिरता बॉल, जिसे स्विटज़रलैंड में शारीरिक चिकित्सा क्लिनिक में पहली बार इस्तेमाल किया गया था, का प्रयोग किया गया था। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसके साथ क्या व्यायाम करते हैं, आप अपने ट्रंक मांसपेशियों को स्थिर और टोन में मदद करेंगे हालांकि, निम्नलिखित व्यायाम विशेष रूप से इन मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करने और गहराई से काम करने के लिए गेंद का उपयोग करते हैं।

क्या कोर व्यायाम का शीर्षक चरण 1
1
एक व्यायाम गेंद के साथ पेट की crunches प्रदर्शन. यह व्यायाम मूल पेट के समान है अपने पैरों को मंजिल पर रखने के बजाय, उन्हें व्यायाम गेंद पर समर्थन दें। इस आंदोलन में आपका कम पेट होता है क्योंकि व्यायाम करने के दौरान गेंद को स्थिर रखने के लिए आपको काम करना पड़ता है। हालांकि, यह मुख्य रूप से आपके ऊपरी पेट में केंद्रित है
  • क्या कोर व्यायाम का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    व्यायाम गेंद के साथ एक रिवर्स प्लेट बनाएं। इस अभ्यास को और अधिक कठिन बनाने के लिए, जब आप इस्त्री की स्थिति में हों, तब अपने पैरों को अलग-अलग उठाएं। विविधताओं के माध्यम से, आप आम और पार्श्व लोहे की कोशिश भी कर सकते हैं।
  • क्या कोर व्यायाम का शीर्षक चित्र 3
    3
    व्यायाम गेंद के साथ पायलटों का रोल करें. यह आपके निचले और ऊपरी पेट की मांसपेशियों दोनों के लिए एक चुनौती होगी। जैसा कि आपके पास अधिक नियंत्रण है, अपने पैरों को स्थानांतरित करने की कोशिश न करें। अपने पेट की मांसपेशियों का प्रयोग करें जब तक कि आप बैठे न हों तब तक अपने हिप फ्लेक्सर्स और रीढ़ की आवेग का उपयोग करने के बजाय अपने शरीर को रोल करने के लिए उठें। यदि पहली बार में आप मंजिल से नहीं उठ सकते, जब तक आप बैठने की स्थिति तक नहीं पहुंच जाते, तब तक एक छोटी सी स्थिरता बॉल या अपनी पीठ के नीचे एक तकिया रखें जब तक आप मजबूत न हो जाए
  • क्या कोर व्यायाम चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4

    Video: Learn English For Kids | Spelling of 17 English Words

    एक व्यायाम गेंद के साथ पैर क्रॉसिंग करना। ये पैर पार आपके तिरछा मांसपेशियों को काम करेंगे जो आपके पेट के किनारों तक फैलते हैं अधिक स्थिरता प्रदान करने और तरल आंदोलन बनाए रखने के लिए पूरी तरह से नितंबों और हैमस्ट्रिंग शामिल हैं। आप यह भी महसूस करेंगे कि इस कसरत में आपकी निचली पेट की मांसपेशियों में भाग लेते हैं।
  • क्या कोर व्यायाम कदम शीर्षक चरण 5
    5
    व्यायाम की बॉल के साथ अपनी पीठ पर एक पैर रोटेशन आज़माएं. इस अभ्यास के दौरान, धीमी गति से आंदोलन करें और अपनी पीठ को चोट से बचने के लिए अपने पेट को शामिल करें अपने हथियार और ऊपरी शरीर को अभी तक जितना संभव हो, जब तक कि आप दोनों ओर से नीचे की तरफ बारी की कोशिश करें।
  • विधि 2
    फर्श पर व्यायाम करें

    यदि आपके पास मूल उपकरण तक पहुंच है तो आपकी ट्रंक मांसपेशियों को काम करने के लिए फर्श पर ये अभ्यास सही हैं सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी पीठ के नीचे एक चटाई है और पहली बार में तनाव और दर्द से बचने के लिए अपनी गर्दन और रीढ़ की हड्डी को बनाए रखने के लिए मत भूलना।

    क्या कोर व्यायाम का शीर्षक चित्र 6
    1
    पैर को बढ़ाएं इस अनुच्छेद में, पैर खींच अभ्यास करने के लिए, एक पैर मंजिल पर छोड़ दिया जाना चाहिए आंदोलन को और अधिक मुश्किल बनाने के लिए, 90 डिग्री के कोण पर दोनों घुटनों की शुरुआत करें ताकि आपके जांघ फर्श के समानांतर हो और आपके बछड़े लंबवत होते हैं। एक पैर बढ़ाएं, इसे शुरू करने की स्थिति में ले जाएं और फिर दूसरे को बढ़ाएं। इस अधिक गहन अभ्यास को वापस करने के लिए, जब तक वे मैदान को छूने नहीं दे रहे हों तब तक अपने पैरों को कम करें।
  • क्या कोर व्यायाम चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    ऊपर की ओर से एक कूल्हे रोटेशन करें. इस अभ्यास को पूरा करते समय, आपको अपना पेट काम करना होगा ताकि आपकी पीठ पर बहुत दबाव पैदा न हो। इस अभ्यास में ट्रंक के रूप में आपके ग्लुस्ट्स और जांघ की मांसपेशियों को काम करने का लाभ मिलता है रोटेशन को ध्यान में रखते हुए अपनी कूल्हे को जमीन पर रखकर ध्यान रखें ताकि आपकी रीढ़ की हड्डी में अच्छा फैलाव हो सके।
  • Video: Ублюдок из Metro 2033 своими руками.

    क्या कोर व्यायाम चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    ऊपर की तरफ मुड़कर हिप लवने का प्रदर्शन करें यह आलेख आपको सिखाता है कि फर्श पर आपकी पीठ पर झूठ बोलते हुए अपने पैरों को बारीक करके हिप पुश-अप कैसे करें। अपनी कठिनाई को बढ़ाने के लिए, अपने आप को रोमन कुर्सी पर रखकर एक ही व्यायाम करने का प्रयास करें। इसी प्रकार, आप एक ही समय में दोनों पैरों को उठा सकते हैं। मंजिल से श्रोणि लिफ्ट में एक गहरा पेट की कवायद भी करें
  • क्या कोर व्यायाम का शीर्षक चित्र 9
    4

    Video: Watch: Truck driver saves 3 lives | ट्रक ड्राइवर ने बचाई 3 ज़िंदगियां

    किनारे से एक तरफ खायें. इस अभ्यास में तिरछी मांसपेशियों को अलग करने के लिए, कल्पना कीजिए कि आप अपने कूल्हे को विपरीत कंधे से छूने की कोशिश करते हैं जैसे कि आप पेट की आवक करते हैं। आप अपने पैरों को 90 डिग्री कोण पर उठाने के दौरान कठिनाई को बढ़ा सकते हैं जब आप पेट को कर देते हैं या आप उन्हें एक आच्छादन बेंच पर कर सकते हैं। इसी तरह, आप पेट की मांसपेशियों को अनुबंध करते समय फर्श पर विपरीत पैर को उठा सकते हैं और अपने कंधे को आपके शरीर के माध्यम से खींच सकते हैं।
  • क्या कोर व्यायाम 10 शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक दवा गेंद के साथ पेट बनाओ. इस अभ्यास, जो एक साथी के साथ किया जाता है और एक दवा की गेंद के उपयोग की आवश्यकता है, आपके ट्रंक कार्य में एक और आयाम जोड़ देगा। इसे और अधिक कठिन बनाने के लिए, आप एक भारी गेंद का उपयोग कर सकते हैं या दूसरे व्यक्ति से अधिक दूरी पर बैठ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि पेट के दौरान, आपके निचले हिस्से को पूरी तरह से फर्श पर पहुंच जाता है। अन्यथा, यह संभव है कि आपके पेट की मांसपेशियों को केवल एक आइसमेट्रिक तरीके से शामिल किया गया हो।
  • विधि 3
    पायलट बनाएं

    पिलेट्स नर्तकियों के लिए ट्रंक मांसपेशियों को मजबूत करने के विशिष्ट कार्य के साथ डिजाइन किए गए थे। इनमें से कुछ आंदोलनों को एक चुनौती है, लेकिन मूल पदों में सुधार करने और बनाने से पहले आप सरल संस्करण बना सकते हैं।

    क्या कोर व्यायाम का शीर्षक चित्र 11



    1
    Pilates में "एक सौ" अभ्यास करो. यह इस अनुशासन में मुख्य अभ्यासों में से एक है जैसा कि आप अपनी बाहों को बढ़ाते हैं और कम करते हैं, कल्पना कीजिए कि आप अपने हाथों से रेत के एक टाइल पर दबाव डाल रहे हैं। प्रत्येक श्रृंखला में 5 साँस लेना और 5 साँस छोड़ना और 10 बार दोहराएं - यही कारण है कि इस अभ्यास को "सौ" कहा जाता है।
  • क्या कोर व्यायाम का शीर्षक चित्र 12
    2
    चकरा देने वाले कुर्सी का अभ्यास pilates में करें. यह मध्यवर्ती या उन्नत स्तर के छात्रों के छात्र को अधिक निर्देशित किया जाता है। यदि आप ओसील्टिंग आंदोलन को पूरा नहीं कर सकते हैं, तो बस सामने से पीछे की ओर बिना कमाल के "वी" स्थिति में अपनी सीट में खुद को संतुलन करने पर काम करें।
  • क्या कोर व्यायाम का शीर्षक चित्र 13
    3

    Video: Música Africana relajante (1 hora)

    पायलट्स में क्रॉस-क्रॉस पुश-अप करता है. क्रॉस-लिंक किए गए धक्का-अप ऊपरी हिस्से से दूसरे पक्ष के समान हैं, अपवाद के साथ कि जब आप शीर्ष को पार करते हैं तो पैर शरीर की तरफ बढ़ जाता है इस अभ्यास के दौरान, अपने कंधों और आपके कानों के बीच पर्याप्त स्थान छोड़ना सुनिश्चित करें अपने कंधे से अपनी गर्दन को दबाएं या फर्श से अपनी पूरी पीठ को अलग न करें। यदि आवश्यक हो, इस अभ्यास को अपने पैरों को उठाने के बिना अभ्यास करें, जब तक कि आप लेग के आंदोलन के साथ इसे बाहर ले जाने के लिए पर्याप्त न हो।
  • क्या कोर व्यायाम का शीर्षक चित्र 14
    4
    Pilates में बुमेरांग प्रदर्शन. जैसा कि आप अपनी चटाई पर आगे और पीछे रोल करते हैं, सोचें कि आप कशेरुकाओं से कशेरुक बढ़ा रहे हैं और कम कर रहे हैं अपने ट्रंक के दोनों हिस्सों को समान रूप से काम करने के लिए पारित पैर को दो दोहराव बदलें जैसा कि पहले कहा गया है, यह पूरा अभ्यास करने से पहले "वी" स्थिति में खुद को पकड़े जाने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • क्या कोर व्यायाम का शीर्षक चरण 15
    5
    पायलटों में ऊपर से नीचे की तरफ किक करें. अगर पहले अपने पैर को 90 डिग्री के कोण पर उठाना मुश्किल है, तो इसे कूल्हे की ऊँचाई में बढ़ाकर शुरू करें और इसे कम करने से पहले उस स्थिति में रखें। पैर की ऊंचाई को धीरे-धीरे बढ़ाएं क्योंकि आप कसरत के लिए इस्तेमाल करते हैं। कल्पना कीजिए कि एक स्प्रिंग आपकी ऊँची छत को छत तक जोड़ती है और आप पैर के ऊपर उठाने और कम करके इसे विरोध कर रहे हैं। यह आपके आंदोलन को अधिक तरल पदार्थ देगा
  • विधि 4
    योग मुद्राएं करें

    निचले हिस्से और श्रोणि को स्थिरता प्रदान करने के अलावा, बहुत से योगी मानते हैं कि एक मजबूत ट्रंक संतुलित भावनाओं में व्यवस्थित होता है क्योंकि ये मांसपेशियों को 3 निचले चक्रों का समर्थन होता है। योगी दर्शन के अनुसार, एक ठोस ट्रंक आपको न केवल शारीरिक रूप से आत्मविश्वास महसूस करता है बल्कि सुरक्षित और भावनात्मक रूप से स्थिर भी महसूस कर सकता है।

    क्या कोर व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 16
    1
    योग में लॉबस्टर आसन करना इस मुद्रा की आवश्यकता है कि आप अपने शरीर को स्थिर करने के लिए ट्रंक का उपयोग करके अपनी छाती और पैर को जमीन से हटा दें। अपने आप को और अधिक समर्थन देने के लिए, अपने हाथों को अपने जांघों के नीचे उल्टा रखें। अपने पैरों को फर्श से अलग करने के लिए अपनी अंगुलियों का उपयोग करें जब तक कि आप अतिरिक्त समर्थन के बिना उन्हें पकड़ने के लिए पर्याप्त न हो
  • क्या कोर व्यायाम का शीर्षक चित्र 17
    2
    योग में नाव की पूर्ण स्थिति को पूरा करें. यह आपकी पीठ और अपनी ऊँची एड़ी को अपने ट्रंक पर झुकाव से जमीन से अलग करता है ताकि आप स्थिर और संतुलित हो सकें। यदि आप अपने पैरों को ऊपर उठाने में कठिनाई हो रही है, तो धनुष के चारों ओर एक रिबन रखें और इसे खींच कर फेंक दें जब आप फर्श से अपनी पीठ को अलग करते हैं आप एक भागीदार भी अपनी पीठ को दबा सकते हैं ताकि आपके कंधे के ब्लेड में कुछ ऊंचा हो जाए, जब आप उरोस्थि उठा लेंगे।
  • क्या कोर व्यायाम का शीर्षक चित्र 18 है
    3
    योग में मोर की अवस्था करें इस अभ्यास के लिए आपको अपने हाथों को अपना हाथ रखने की आवश्यकता है, लेकिन वास्तव में ट्रंक मांसपेशियों को जमीन से बढ़ने पर शरीर को गठबंधन रखने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि आपके कंधे को अपने कंधों को रखने में समस्याएं हैं, तो आप उन्हें रिबन के साथ टाई कर सकते हैं ताकि वे अपना वजन बेहतर रख सकें। आप ब्लॉक या कुशन पर अपने माथे या अपनी ऊँची एड़ी का भी समर्थन कर सकते हैं।
  • क्या कोर व्यायाम का शीर्षक चित्र 1 9
    4
    औंधा आधा चाँद योग योग में प्रदर्शन करें. इस स्थिति को लेने से पहले, ट्रंक की मांसपेशियों को गर्म करने के लिए मत भूलना क्योंकि यह एब्डामनी और काठ का एक बड़ा प्रयास मानता है। यदि आपका कूल्हे आपके वजन का समर्थन करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो अपने कंधे के नीचे कुछ ब्लाकों को रखें और दीवार के खिलाफ अपने पैर का समर्थन करें।
  • क्या कोर व्यायाम का शीर्षक स्टेज 20
    5
    योग आसन करें. ट्रंक और हथियार को मजबूत करने के अलावा, यह आसन शरीर के सामने के लिए एक अच्छा खिंचाव प्रदान करता है। यह आपके शरीर के संतुलन को पुनर्स्थापित करता है जिसमें टेनिस का प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है, जैसे टेनिस या तैराकी यह काम पर कंप्यूटर के सामने छिपने के एक दिन के प्रभावों का भी जवाब देता है।
  • युक्तियाँ

    • सशक्त पेट की मांसपेशियों में बैठने या चलने में अच्छी स्थिति बनाए रखने में आपकी मदद मिलेगी और भारी वस्तुओं को उठाने पर आपकी पीठ की रक्षा करेगा।

    चेतावनी

    • ट्रंक को मजबूत करने के लिए व्यायाम करते समय विशेष देखभाल करें, अगर आपके पास पीठ की चोट हो या हो। अभ्यास को संशोधित करने के लिए जानने के लिए एक कोच से बात करें ताकि आप अपनी चोट खराब न होने के कारण इस क्षेत्र को मजबूत करना जारी रख सकें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • व्यायाम के लिए एक गेंद
    • एक योग चटाई
    • एक दवा गेंद
    • एक टेप (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com