ekterya.com

कूदने के साथ लंछ कैसे करें

कूद के साथ लंघ, जिसे लंघ के रूप में भी जाना जाता है और कैंची में पैर या लंघ के बदलाव और लंछ के रूप में जाना जाता है, कम शरीर को मजबूत करने और समन्वय में सुधार करने के लिए एक अच्छा अभ्यास है। शुरू करने के लिए, दूसरे के सामने एक पैर रखकर और घुटनों को झुककर एक रुख की स्थिति मान लीजिए एक छलांग में अपने आप को धक्का करने के लिए अपने पैरों का उपयोग करें जबकि हवा में, पैरों की स्थिति को बदलने के लिए, आपके सामने और आपके पीछे के पैर को सामने रखकर यह धीरे से गिरता है हमेशा प्रशिक्षण के दौरान सावधान रहें, जब जम्प्स या किसी अन्य अभ्यास के साथ दबाव का प्रयास करें

चरणों

विधि 1
छलांग के साथ लंका करें

डू जंप लंग्स चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
पैरों को लगाओ रुख की स्थिति की आवश्यकता है कि आप अपने पैरों के साथ सीधे आगे की तरफ खड़े होकर अपने कूल्हों की चौड़ाई से उसी दूरी पर अलग हो जाएं। दूसरे के सामने एक फुट लगभग दो फुट रखें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दाएं पैर बाएं या इसके विपरीत के सामने रखते हैं। वापस पैर उंगलियों के साथ होना चाहिए और ऊँची एड़ी के बारे में लगभग 45 डिग्री के कोण के सापेक्ष उठाए जाने चाहिए।
  • एक नरम सतह, जैसे एक लॉन क्षेत्र, एक कालीन या गद्देदार फर्श या रबर का ट्रैक ढूंढें। सीमेंट पर कूदने के साथ lunges प्रदर्शन से बचें।
  • डो जंप लैंग्स चरण 2 नामक छवि
    2
    घुटनों झुकाएं अपने कूल्हों को कम करें जब तक दोनों घुटनों सही कोणों का निर्माण न करें सामने के घुटने को थोड़ा तरफ पुश करें। शरीर को घुटने और जांघ वापस समानांतर रखें। मोटे घुटने को पैर की उंगलियों की नोक के ऊपर का विस्तार करने की अनुमति न दें।
  • अपने हाथ को कूल्हे, सिर या पक्षों पर रखें
  • डू जंप लंग्स चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    साल्टा। जोर की स्थिति आपको महान शक्ति के साथ कूदने की अनुमति देता है एक लंकी की स्थिति से, जैसे कि आप रोकना चाहते हैं, लेकिन इसे तेजी से करें अपने पैरों के साथ फर्श पर विस्फोटक रूप से धक्का देने के लिए बहुत सी शक्ति इकट्ठा करें यह सीधे हवा में फूट पड़ता है एक बार जब आप हवा में होते हैं, तो तुरंत पीछे की ओर मोर्चे की स्थिति और आगे के पैर वापस ले जाएं।
  • उदाहरण के लिए, अगर, प्रारंभिक झपट्टा स्थिति में, पैर आप पीछे छोड़ दिया और आप के सामने सही था, क्या आप के पीछे अपने दाहिने पैर को स्थानांतरित करने और आप के सामने अपने बाएं पैर रखें।
  • आगे बढ़ो, आगे नहीं।
  • डो जंप लंग्स चरण 4 नामक छवि
    4
    छलांग के साथ लंघ में फॉल्स। शुरुआती लंजे की स्थिति में उसी दूरी पर पैर रखें। घुटनों को झुकाए बिना आपको पैर की उंगलियों पर गिरना चाहिए। दूसरे शब्दों में, क्योंकि आपने हवा में लंगर की स्थिति को ग्रहण करने के लिए पहले से ही अपने पैरों को समायोजित कर लिया है, इसलिए आपके गिरावट से आपको उस स्थान पर वापस जाने का कारण होना चाहिए जिसमें आपने शुरू किया था।
  • आपका गिरावट चुप होना चाहिए यह इंगित करता है कि आपका शरीर गिरावट के प्रभाव को अवशोषित कर रहा है और जोड़ों को जोड़ता नहीं है।
  • डो जंप लंग्स चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    छलांग के साथ जोर दोहराएं। अगली दोहराव शुरू करने से पहले गिरने के बाद लगभग 2 से 3 सेकंड के लिए लंजा की स्थिति को पकड़ो। आपको 15 से 30 सेकेंड्स में लगभग 8 लंगियां करने में सक्षम होना चाहिए।
  • जब आप पहली बार कूदने के साथ लंघ करना शुरू करते हैं, तो 3 और 5 के बीच बनाओ। जैसा कि आप अपनी तकनीक में सुधार करते हैं, धीरे-धीरे हर हफ्ते छलांग के साथ एक लंघ जोड़ते हैं जब तक आप छलांग के साथ लगभग 8 लंगड़े नहीं करते।
  • जितना बेहतर हो, उतना ही गहरा गहराई से कठिनाई बढ़ सकती है।
  • विधि 2
    ध्यान से व्यायाम करें

    डो जंप लंग्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र



    1
    अपने घुटनों की देखभाल करें लूंगस घुटनों पर दबाव डाल सकते हैं। यदि आपके घुटने के दर्द या घुटनों की समस्याओं का इतिहास है, तो एक और व्यायाम देखें वैकल्पिक रूप से, जब आप लंग करने की कोशिश करते हैं तो अपने पैरों को एक साथ मिलकर रखें। जब आप लंघें करते हैं तो आपके पैरों के करीब होते हैं, कम गहरा हो जाता है और आपको घायल होने की संभावना कम होती है।
    • आप एक औंधा लंघ बनाने की भी कोशिश कर सकते हैं इस बदलाव में, एक पैर को आगे बढ़ाने के बजाय, अपने आप को मानक लंजे की स्थिति में रखने से पहले एक पैर को पीछे रखें।
  • डू जंप लंग्स चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: 15 मिनट रस्सी कूदने के जबरदस्त फायदे/ लाभ आपको हैरान कर देगे | skipping rope benefits in hindi |

    अपने शरीर की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें यदि आपके सामने के पैर में दर्द होता है, तो घुटने के कोण को बढ़ाएं। दूसरे शब्दों में, इतनी गहरी झुकाओ या इतनी बड़ी छल नहीं लेना। यदि आप अभी भी दर्द का अनुभव कर रहे हैं या अपने आप को संतुलित करने में समस्याएं हैं, तो स्की डंडे का उपयोग कर समर्थन जोड़ने का प्रयास करें या कुर्सी या वजन संतुलन बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए झुकाव करें।
  • डो जंप लैंग्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    गति के लिए अच्छे फार्म का त्याग न करें बहुत से लोगों को पता चलता है कि एक तरह से lunges की चुनौती को बढ़ाने के लिए गति को बढ़ाने के लिए है उदाहरण के लिए, यदि आप पर्वतारोहण या स्कीइंग के दौरान प्रतिरोध विकसित करने के लिए ट्रेनिंग करने जा रहे हैं, तो कूद के साथ लंघ की गति बढ़ाना फायदेमंद हो सकता है। यदि आपके घुटने मुड़ते हैं, तो आप खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं हमेशा अपने घुटनों, पैर की उंगलियों और कूल्हों को एक ही दिशा में दिखते रहें, जब आप फुफ्फुस करते हैं
  • विधि 3
    परीक्षण विविधताएं

    डू जंप लंग्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    सड़क पर एक लंघन बनाओ बाहर की तरफ ताजी हवा में सांस लेने का एक अच्छा तरीका नहीं है, बल्कि वे वास्तविक दुनिया की स्थितियों के लिए भी तैयार कर सकते हैं जिन्हें आपको सामना करना पड़ सकता है। अपने lunges चढ़ाई या क्रॉस कंट्री के लिए तैयार करने के लिए एक तरह से कर रहे हैं, तो आप उन्हें एक जगह है कि भूमि जहाँ आप समय के सबसे अधिक खर्च करते हैं जैसा दिखता है में अभ्यास करने के लिए लाभ होगा। एक लगभग खाली निशान या पहाड़ी क्षेत्र खोजें जहां आप अभ्यास कर सकते हैं
  • डू जंप लैंग्स चरण 10 नामक छवि
    2

    Video: रस्सी कूदने के फायदे | rassi kudne ke fayde | Skipping rope benefits | Best Cardio exercise

    वजन के साथ lunges करो आप डंबल्स या टखने वाले वज़न के साथ लंघन कर सकते हैं। आपके शरीर के प्रकार और शक्ति स्तर के लिए उचित वजन का स्तर चुनें प्रत्येक हाथ या प्रत्येक टखने में केवल आधा किलो या एक पाउंड जोड़कर धीरे-धीरे शुरू करो, फिर धीरे-धीरे 0.2 किलो (आधा किलो) वेतन वृद्धि में प्रत्येक अंग को वजन जोड़ें। जब 8 से 12 पुनरावृत्ति एक महत्वपूर्ण प्रयास का उत्पादन करते हैं, तो आप वज़न के साथ अपनी अधिकतम लिंसेज की सीमा पर होंगे।
  • निशुल्क वज़न, डंबल्स और टखने का वजन ज्यादातर खेल के सामान और प्रशिक्षण स्टोर में उपलब्ध हैं।
  • डीप जंप लैंग्स चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    झुकाव में अधिक झुकना शुरुआत में आपकी गहराई कितनी गहरी है इसके आधार पर, आपके पास ज्यादा जगह नहीं बैठना चाहिए। हालांकि, यदि आप करते हैं, तो आप अपने बट को मजबूत कर सकते हैं या गति की अपनी सीमा में सुधार कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि पैर की उंगलियों के सुझावों से आगे सामने घुटने का विस्तार न करें खंभे को खड़ी रखें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com