ekterya.com

कैसे bodyweight अभ्यास करने के लिए

शारीरिक वजन व्यायाम बल आंदोलनों है जो केवल आपके शरीर के वजन का उपयोग करके पूरा किया जा सकता है। ये अभ्यास मांसपेशियों के विकास के लिए प्रभावी हैं और किसी विशेष उपकरण के बिना किसी भी समय कहीं भी पूरा किया जा सकता है। आप अपने शरीर के प्रत्येक भाग के लिए शरीर का वजन व्यायाम कर सकते हैं, जैसे छाती झुकता और ऊपरी शरीर के धन, चक्कर और निचले शरीर, रूसी प्लेट और धड़ के लिए twists, और पूरे शरीर के लिए दांत के लिए lunges ।

चरणों

विधि 1

ऊपरी शरीर व्यायाम करें
1
पुश-अप करें. पुश-अप शरीर के वजन का एक अच्छा अभ्यास है जो आप किसी भी स्थान पर और शारीरिक स्थिति के किसी भी स्तर के साथ कर सकते हैं। सीने में मुख्य रूप से छाती, कंधों और बाहुओं का इस्तेमाल होता है। आप उन्हें आसानी से या अधिक कठिन बनाने के लिए संशोधित कर सकते हैं, या आप कुछ मांसपेशियों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न प्रकार की छाती के दबावों की कोशिश कर सकते हैं।
  • एक पारंपरिक छाती के प्रवाह को करने के लिए, अपने कंधों के नीचे अपने हाथों से अपने पेट पर झूठ बोलकर शुरू करें मंजिल से निकल जाओ ताकि आप अपने पैर की उंगलियों पर आराम कर रहे हों और एक सीधी रेखा में अपने हाथों में। मोड़ या अपनी पीठ चाप मत करो
  • यदि आप ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप व्यायाम को संशोधित कर सकते हैं आपके घुटनों पर आराम कर रहे छाती के दबाव पैर की उंगलियों के बजाय आप इसे बनाने के लिए और भी संशोधित कर सकते हैं एक दीवार या मेज के खिलाफ छाती पुश-अप.
  • हाथों की नियुक्ति की मांसपेशियों कि आप व्यायाम बदल सकते हैं यदि आप अपने हाथों के बजाय अपने सीने के बगल में हाथ रखते हैं, तो आपको एक अलग कसरत मिल जाएगी। आप अलग-अलग मांसपेशियों को व्यायाम करने के लिए अपनी छाती के नीचे अपनी अंगुलियों के साथ एक हीरे बना सकते हैं।
  • Do Bodyweight व्यायाम चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    औंधा ऊर बनाने की कोशिश करें इस अभ्यास के लिए, आपको कुछ प्रकार के बार तक पहुंचने की आवश्यकता है, जैसे पुल-अप बार आप एक कॉलम के चारों ओर लिपटे एक रेलिंग या तौलिया का भी उपयोग कर सकते हैं। बार के नीचे खड़े रहें और अपने हाथों से अपने हाथों से विपरीत दिशा में इंगित करें। आपका शरीर एक सीधी रेखा में होना चाहिए। जब तक बार अपनी छाती को छू नहीं लेता तब तक खींचने के लिए हथियारों का उपयोग करें, फिर अपने शरीर को नियंत्रित आंदोलन के साथ कम करें
  • यदि आप एक रेलिंग का उपयोग करने जा रहे हैं, तो अपने पैरों को उसके नीचे रखें, फिर धड़ को रेलिंग की तरफ खींचें।
  • यदि आप एक स्तंभ या स्तंभ के चारों ओर लिपटे एक तौलिया या एक पट्टा का उपयोग करने जा रहे हैं, तो खंभे के आधार को छूने के लिए अपने पैरों के साथ खड़े रहें। फिर, पट्टा या तौलिया के छोर को पकड़कर वापस दुबला हो और फिर फिर से जुड़ें।
  • यदि यह बहुत मुश्किल है, तो अपने पैरों को इस तरह से आगे ले जाएं कि आप क्षैतिज रूप से झूठ नहीं बोल रहे हैं जैसा कि आप बेहतर प्राप्त करते हैं, आप अधिक डाउनलोड कर सकते हैं।
  • Do Bodyweight व्यायाम चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    धनराशि बनाएं. आप किसी भी सतह के साथ पृष्ठभूमि बना सकते हैं, जिससे आप अपने आप को पुश कर सकते हैं। आप एक कुर्सी, एक बेंच या जिम में एक मशीन का उपयोग कर सकते हैं। अपने शरीर को कुर्सी या बेंच के सामने अपने हाथों से किनारे पर अपने हाथों को कम करके शुरू करें सुनिश्चित करें कि आपके हाथ कंधे की चौड़ाई से अलग दूरी के समान हैं। जब तक कोहनी 90 डिग्री के कोण पर न हों, तब तक अपने शरीर को कम करें, फिर तक सीधे हथियारों तक आगे बढ़ें।
  • आप पैरों की नियुक्ति के साथ धन को और अधिक कठिन या आसान बना सकते हैं। करीब वे शरीर के लिए हैं, आसान व्यायाम होगा। आंदोलन को और अधिक मुश्किल बनाने के लिए अपने पैरों को सीधे रखें
  • विधि 2

    शरीर के निचले हिस्से पर ध्यान दें
    1
    एक झुकाव बनाएं. लूंगस शक्ति प्रशिक्षण और वसा जलने के लिए एक अच्छा शरीर व्यायाम है। एक मूल लंजा प्रदर्शन करने के लिए, आगे बढ़ो और पैर घूमो जब तक दोनों घुटनों 90 डिग्री के कोण पर नहीं हैं। एक पैर तुम्हारे सामने होगा, दूसरे आपके पीछे। मोर्चे पैर को मूल स्थिति पर लौटें। फिर दूसरे चरण के साथ एक ही आंदोलन को दोहराएं।
    • आपकी घुटने को सीधे पैर से सीधे होना चाहिए और कभी भी आगे नहीं बढ़ाना चाहिए इससे चोट लग सकती है
    • आप विभिन्न आंदोलनों और मांसपेशियों को आकर्षित करने के लिए व्यायाम को संशोधित कर सकते हैं करने की कोशिश करो रिवर्स फेफुएंस, पार्श्व झंझटियां, क्रॉस थ्रस्ट्स या यहां तक ​​कि फेफड़े चलना.
  • 2
    स्क्वेट्स करने की कोशिश करो. स्क्वेट्स निचले शरीर के लिए एक प्रभावी व्यायाम है, जो किसी भी स्तर के फिटनेस के साथ कर सकते हैं। वे कोई भी काम नहीं करते हैं, चाहे आप कहां हों। बैठने के लिए, एक ही दूरी पर कूल्हों की चौड़ाई से अलग पैरों से शुरू करें जैसा कि आप अपने शरीर को कम करते हैं, अपने घुटनों को मोड़ते समय अपने कूल्हों को वापस करने के लिए सुनिश्चित करें। अपनी छाती को ऊपर रखें एड़ी अपने वजन का समर्थन करना चाहिए बतख जितना आप कर सकते हैं, अधिमानतः जब तक आपके शरीर के नीचे तक तल की समानांतर नहीं होती है। एक पल के लिए स्थिति पकड़ो, फिर धीरे से फिर से बंद करो
  • संतुलन को बनाए रखने में सहायता के लिए अपनी बाहों को बढ़ाएं
  • घुटनों को पैर की उंगलियों से परे जाने से बचें इससे चोट लगने का कारण हो सकता है
  • यदि आप कूल्हों और श्रोणि के क्षेत्र में बहुत लचीला नहीं हैं, तो आप दूसरों के रूप में उतना ज्यादा झुकने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। यह ठीक है फार्म पर ध्यान केंद्रित करें और काम के रूप में आप अपने लचीलेपन में सुधार के लिए squats करते हैं।
  • आप स्क्वाशों को अधिक कठिन बनाने के लिए डंबल्स जोड़ सकते हैं, प्लि में स्क्वेट करें या एक पैर के साथ squats करते हैं. आप अपने सामने एक पैर पकड़े हुए और दूसरे चरण के साथ संतुलन करके अलग बैठकर या लगभग बैठने की स्थिति में शरीर को कम करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • Do Bodyweight व्यायाम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    एड़ी लिफ्टों पर काम करना. एड़ी की उन्नतियां बछड़ों और पैरों के निचले हिस्से को मजबूत करती हैं। आप उन्हें फर्श पर बना सकते हैं या अपने पैरों के नीचे टेबल या चटाई रख सकते हैं जो लगभग 5 से 7 सेमी (2 से 3 इंच) जोड़ते हैं। यदि आप एक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो अतिरिक्त ऊंचाई में पैरों के पूर्वकाल तिहाई रखें। ऊँची एड़ी के जूते मंजिल पर फ्लैट होना चाहिए मंजिल की ऊँची एड़ी के ऊपर धीरे धीरे लिफ्ट फिर, नीचे धीरे धीरे नीचे जाएं
  • बछड़े की मांसपेशियों के काम को बढ़ाने के लिए एक पैर के साथ एड़ी लिफ्टों को करने की कोशिश करें आपके पीछे एक पैर लिफ्ट और दूसरे पैर की एड़ी उठाएं।
  • Do Bodyweight व्यायाम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    कदम बनाओ ये कदम एक ऐसा व्यायाम है जिसमें आप एक बॉक्स, एक कदम या बैंक चढ़ते हैं। फर्श पर शुरू करो, फिर बेंच पर अपना सही पैर उठाएं सुनिश्चित करें कि पैर पूरी तरह से और दृढ़ता से बैंक में है। फिर, अपने वजन को एड़ी पर रखें जैसा कि आप अपना शरीर और अपने बाएं पैर को बेंच पर उठाते हैं। फिर, बाएं पैर को वापस फर्श पर ले जाएं, फिर दाएं पैर फिर से आंदोलन दोहराएं, बाएं पैर से शुरू करें
  • व्यायाम को संशोधित करने के लिए, आप प्लेटफॉर्म को कम या अधिक बना सकते हैं।
  • विधि 3

    धड़ पर फोकस



    1
    लोहे का व्यायाम करना. प्लेट्स धड़ के लिए एक अच्छा शरीरशूल व्यायाम हैं वे पेट, नितंबों और कंधों के साथ पेट और धड़ की मांसपेशियों का प्रयोग करते हैं लोहे बनाने के लिए, फर्श पर नीचे झुकाओ। कोहनी और पैर की उंगलियों पर धीरे धीरे पुश करें धड़ कंधे और स्थिति यथासंभव लंबे समय तक पकड़ो।
    • अपनी गर्दन और सिर को अपनी पीठ के साथ गठबंधन रखना सुनिश्चित करें - अपनी पीठ को मोड़ या मोड़ो मत। कंधे कोहनी से ऊपर होना चाहिए अपने कूल्हों को नीचे रखें
    • इस अभ्यास को संशोधित करने के लिए, अपने घुटनों को मंजिल तक कम करें
  • डॉट बॉडीवाट एक्सरसाइज शीर्षक से चित्र चरण 9
    2
    साइकिल की किक करने का प्रयास करें. धड़ के सभी मांसपेशियों के लिए साइकिल अभ्यास की किक। अपना चेहरा फेंकने से शुरू करो अपने हाथों को अपने सिर के पीछे आराम करो, लेकिन इसे बाहर खींचें - बस अपने हाथों में लपेटो घुटनों को उठाएं, 45 डिग्री के कोण पर तुला करें, और फिर एक साइकिल पैडलिंग गति करें, पैर को आगे की ओर धकेलिए और उन्हें थोड़ा घूर्णन करें सुनिश्चित करने के लिए अनुबंध करना और धड़ को शामिल करना
  • फिर, विपरीत कोहनी को विपरीत घुटने की ओर ले आओ आप धड़ को उन्हें एक साथ आने के लिए मोड़ देंगे। फिर, जब आप अपने पैडल को पेडल करते हैं और दूसरे कोहनी को विपरीत घुटने में बदल देते हैं, तो केंद्र में वापस आएं।
  • डॉट बॉडीवेट एक्सरसाइज शीर्षक 10 छवि
    3
    रूसी बनाओ रूसी बाहरी परतों पर ध्यान केंद्रित करता है, जो शरीर के रोटेशन के साथ, साथ में मदद करता है पेट के अनुप्रस्थ मांसपेशियों और रेक्टस पेट की मांसपेशियों एक रूसी मोड़ बनाने के लिए, अपने घुटनों झुकाव के साथ बैठो। शरीर को लगभग आधे रास्ते पर अपने पेट को कसकर रखकर, तब तक दाईं तरफ घुमाएं जहां तक ​​आप सुरक्षित रूप से कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि धड़ की स्थिति में परिवर्तन नहीं होता है। उसके बाद, जितना आप कर सकते हैं उतना छोड़ दें। यह पुनरावृत्ति है
  • व्यायाम को और अधिक मुश्किल बनाने के लिए, डंबेल या दवा की गेंद को दबाए रखें। आप कठिनाई को जोड़ने के लिए मंजिल से अपने पैरों को भी उठा सकते हैं।
  • इसे आसान बनाने के लिए लगभग 90 डिग्री के कोण पर बैठो। आगे आप झुकाव, कसरत व्यायाम हो जाता है।
  • Video: Army Running (Race)तो खाना(डाइट)कैसा होना चाहिए

    डॉट बॉडीवेट एक्सरसाइज स्टेप्स 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    कैंची की किक करने का प्रयास करें कैंची में अनुप्रस्थ अदमों का प्रयोग होता है और निचले हिस्से को मजबूत करने में मदद करता है। फर्श पर अपनी पीठ पर लेट जाओ फर्श पर अपना सिर, पैर और नितंब रखें पेट को अनुबंधित करें और एक पैर को दूसरे से ऊपर रखकर फर्श से ऊपर रखें। जैसा कि आप विपरीत पैर उठाने के रूप में अपने पैर कम करें फर्श को छूने से पैरों को रोकने के लिए, यह कैंची आंदोलन जारी रखें।
  • अपने पैरों को सीधे संभव के रूप में रखने की कोशिश करें आप जितना चाहें उतनी तेजी से या धीमे जा सकते हैं
  • विधि 4

    पूरे शरीर को शामिल करें
    1
    बोर्पेस करें. बोटेस शरीर के वजन का एक अच्छा अभ्यास है वे हथियार, पैर और धड़ में मांसपेशियों का प्रयोग करते हैं। बर्पेस मुश्किल हैं, लेकिन उन्हें फिटनेस के प्रत्येक स्तर के लिए संशोधित किया जा सकता है और फिर आप अधिक चुनौतीपूर्ण लोगों को आगे बढ़ सकते हैं।
    • एक बर्पे बनाने के लिए, अपने पैरों के साथ खड़े रहो, अपने कंधों की चौड़ाई के समान दूरी पर दूरी दें बैठने की स्थिति में खड़े रहें, फिर आगे झुकें और फर्श पर अपना हाथ रखें। अपने पैर को वापस लाएं ताकि आप लोहे की स्थिति में समाप्त हो जाएं। फिर, अपने शरीर के नीचे धड़ को अपने पैरों के साथ कूदो। बैठने की स्थिति में वापस आ जाओ अपने सिर के ऊपर अपने हाथों से कूदो
    • सुनिश्चित करें कि आप पूरे आंदोलन में शामिल धड़ रखेंगे।
    • एक अतिरिक्त शरीररक्षक व्यायाम करने के लिए बुर्पे को एक छाती फ्लेक्स जोड़ें
    • यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो कूदने के बजाय, आप अपने पैरों को धीरे-धीरे आपके पीछे खींच सकते हैं जब तक कि आप इस्त्री की स्थिति में नहीं आते हैं और फिर धीरे-धीरे उन्हें एक समय में एक बार फिर से गुना कर देते हैं।
  • Do Bodyweight व्यायाम चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: How to Warm Up Before You Workout | 4 Minute Warm Up Before Exercise

    कूदने के साथ स्क्वेट्स करने की कोशिश करो. कूदते squats पारंपरिक फूहड़ का एक संस्करण हैं। वे हृदय व्यायाम के साथ-साथ आपकी कसरत में तीव्रता जोड़ते हैं। छलांग लगाने के लिए, अपने सिर के पीछे अपने हाथों से शुरू करें, जैसा कि आप खुद को बैठने की स्थिति में रखते हैं जब आप इस स्थिति में होते हैं, तो अपने कूल्हों पर दबाव डालें और विस्फोटक आंदोलन के साथ अपनी ऊँची एड़ी के जूते को दबाकर कूदो। आप जितना ऊंचा हो उतना कूदने की कोशिश करें। वह अपने घुटनों के झुके के साथ गिर जाता है और फूहड़ आंदोलन के लिए वापस आ जाता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप फूहड़ के उचित आकार को बनाए रखें सुनिश्चित करें कि आपके घुटनों आपके पैर की उंगलियों के सामने कभी नहीं होते हैं और यह कि आप अपनी ऊँची एड़ी पर अपना वजन रखें।
  • आप इस व्यायाम को अपने घुटनों को ऊपर उठाने के द्वारा पेट कूद में बदल सकते हैं, जब आप कूदते हैं।
  • 3
    पर्वतारोही बनाओ पर्वतारोही पैर, हथियार और धड़ का प्रयोग करते हैं, इसलिए यह सामान्य रूप से शरीर के वजन के लिए एक अच्छा अभ्यास है। एक पर्वतारोही करने के लिए, इस्त्री की स्थिति से शुरूआत करें, मजबूती से पेट के पेट का अनुबंध करें जब तक यह कूल्हे के नीचे नहीं है तब तक एक घुटने डाल दें। घुटने को कड़ी मेहनत के रूप में दबाएं जब तक कि पैर सीधे न हो जाए और आपका वजन पैर की उंगलियों पर निर्भर हो। दूसरे घुटने के साथ भी यही करें प्रत्येक चरण को वैकल्पिक रूप से आप यथासंभव लंबे समय तक आंदोलन जारी रखेंगे।
  • आप इस कवायद को एक कताई वाले पर्वतारोही में बदलकर, विपरीत कूल्हे में घुटने ले कर इस अभ्यास को संशोधित कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अभ्यास करते समय दर्द की रेंज से बचें यदि आप इनमें से किसी भी अभ्यास करते समय दर्द महसूस करते हैं, तो रोकें एक कोच से संपर्क करें ताकि आप सही तरीके से उपयोग कर सकें।
    • व्यायाम शुरू करने से पहले गर्म होने के लिए मत भूलना अपनी बाहों के साथ हलकों, अपने पैरों के साथ हलकों, घुटनों उठाने, हथियार उठाने आदि की कोशिश करें।
    • अपनी ट्रेनिंग के साथ नियमित करें खींच, खासकर उन स्थानों पर जहां मांसपेशियों में तनाव है, जैसे छाती, कंधों और कूल्हों
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com