ekterya.com

कैसे अपने हाथ खड़े करने के लिए

को आपको हाथों से रोकना

, आपको अपनी शक्ति, तकनीक और संतुलन को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। चाहे आप जयजयकार, एक जिमनास्ट या योगी हों, अपने हाथों पर खड़े होने के लिए सीखें, आपको अपना केंद्र ढूंढने, संतुलन तकनीक सीखने और अग्रिम निवेश या कबूतर कूद जैसी अधिक उन्नत कौशल सीखने के लिए तैयार कर सकते हैं। हालांकि, एक बार जब आप खड़े होने के लिए सीखा है, तो आपको यह सीखना होगा कि गिरने के बिना एक लंबे समय तक उस स्थिति में कैसे रहना है। ऐसा करने के लिए, आपको अपने धड़ की ताकत बढ़ाना है, जमीन पर चिपटना और शुरू होने से पहले पूरी तरह से अपने पैर बढ़ाएं।

चरणों

भाग 1
सही आसन बनाए रखें

एक शीर्षक पकड़ो छवि शीर्षक 1
1
सही तकनीक के साथ खड़े हो जाओ. यदि आप अभी भी खड़े होने में सक्षम होना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप को करना चाहिए, ऐसा करने पर उचित तकनीक का उपयोग करना है यदि आप एक मजबूत आधार से शुरू नहीं करते हैं, तो आपके लिए लंबे समय तक खड़े रहना मुश्किल होगा। आपको निम्नलिखित करना होगा:
  • सीधे अपने सिर पर अपने हाथों से खड़े हो जाओ, जैसे कि वे आपके कानों से चिपके हुए थे
  • अपने पैरों के साथ कंधे की ऊंचाई पर अलग रखें
  • अपने प्रमुख पैर के साथ एक कदम आगे ले लो। इसके बारे में एक लंका के आधे रास्ते के रूप में सोचो
  • अपनी पीठ के साथ सीधे अपने शरीर को आगे बढ़ाएं आपको अपने गैर-प्रभावी पैर को पहले बढ़ा देना चाहिए।
  • अपने हाथों को अपने कंधों की ऊंचाई पर अलग रखो।
  • अपने गैर-प्रभावी पैर को पूरी तरह से लिफ्ट करें ताकि यह प्रमुख एक के आगे हो।
  • अपने पैरों को सीधा रखें और अपनी पीठ और शरीर को सीधे रखें।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों को पूरी तरह से बढ़ाते हैं। अभी भी खड़े रहने का एक तरीका यह है कि यह सुनिश्चित करना है कि आप अपने हाथों पर खड़े होने पर पूरी तरह से अपना गैर-प्रभावशाली पैर बढ़ाते हैं। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि वे अपने हाथों पर खड़े होने पर पूरी तरह से अपने पैर उठाते हैं, लेकिन वास्तव में वे केवल 80 या 85% तक बढ़ रहे हैं। इसका कारण यह है कि वे गिरने से डरते हैं। हालांकि, यदि आप अपने पैरों को पूरी तरह से बढ़ाते हैं ताकि आपका शरीर सीधी हो या यहां तक ​​कि जब तक आपके पैरों की थोड़ी सी आपके शरीर की सीमा से परे न हों, तब तक सीधे रहना आसान होता है या आपके शरीर को थोड़ी मात्रा में समायोजित करना पड़ता है जब आप उन्हें पर्याप्त नहीं बढ़ाते हैं
  • जब आप खड़े होकर किसी को फिल्म के लिए कहें या बस आपसे यह कहने के लिए कहें कि क्या आप सचमुच अपना पैर बढ़ा सकते हैं
  • आप दीवार से 30 सेमी (एक फुट) के बारे में अपने हाथों पर खड़े अभ्यास भी कर सकते हैं, इसलिए यदि आप अपने पैरों को बढ़ाते हैं तो सबसे खराब चीज यह हो सकती है कि आप अपने पैर की उंगलियों की युक्तियों के साथ दीवार को स्पर्श करते हैं। यह आपको एक बेहतर विचार भी देगा कि आपके पैर वास्तव में कैसे उगेंगे।
  • छवि शीर्षक से एक हैंन्डस्टैंड चरण 3 रखें

    Video: कैसे खड़े हो जाओ ट्यूटोरियल हाथ

    3
    मजबूती से पकड़ने के लिए जमीन के खिलाफ अपने हाथ की उंगलियां दबाएं अभी भी खड़े होने के लिए, आपको कसौटी पर पकड़ने के लिए जमीन के खिलाफ हाथों की उंगलियों को दबा देना सुनिश्चित करना चाहिए। आप सोच सकते हैं कि आपकी सभी ताकतें आपकी कलाई में हैं, लेकिन वास्तविकता में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ताकत पाने के लिए अपने हाथों और अपनी उंगलियों के हाथों को दबाएं, लगभग जैसा कि आप फर्श को धक्का दे रहे हैं और एक ही समय में इसे पकड़ रहे हैं ।
  • यदि आप अपनी कलाई पर दबाव डालते हैं, तो यह संभावना है कि आप घायल हो जाएंगे और साथ ही साथ संतुलित रूप से रहने के लिए आपको और अधिक कठिन हो जाएगा यदि आप अपनी कलाई पर बहुत दबाव डालते हैं, तो आप अपना संतुलन खो देंगे और आप गिर जाएगी।
  • 4
    संतुलित रखने के लिए अपने हाथों और उंगलियों पर अपना वजन जमा करें आपके शरीर को उठाने के बाद अब भी खड़े रहने की चाल पूरी तरह से नहीं रह सकती है, लेकिन संतुलन बनाए रखने के लिए छोटे आंदोलनों के साथ आपके शरीर का इस्तेमाल करने और समायोजित करने का तरीका जानना है। अभी भी खड़े रहने का एक तरीका है अपने हाथों से शरीर के आंदोलनों का विरोध करना। यदि आपके पैर आगे जा रहे हैं, तो अपने सिर से बाहर, केंद्र में अपने शरीर को वापस लाने में मदद करने के लिए अपनी उंगलियों के सुझावों को थोड़ा और दबाएं। यदि आपको लगता है कि आप प्रारंभिक स्थिति में गिर रहे हैं, तो अपने शरीर को समायोजित करने के लिए अपने हाथों के हथेलियों के पीछे कुछ और दबाएं और यह ठीक से फिर से है।
  • आप अपने शरीर को झुकाव की दिशा का विरोध करने के लिए अपने हाथों पर कुछ भी चल सकते हैं। यदि आपके पैर आपके सिर से परे जाते हैं, तो आप हाथों पर थोड़ा आगे चल सकते हैं। यदि आपका शरीर पीछे की ओर गिरता है, तो आप अपने हाथों को थोड़ा पीछे ले जा सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आपका शरीर एक तरफ जा रहा है, तो अपने हाथों को उस तरफ ले जाएं। अपने शरीर की दिशा को संतुलित करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें ताकि आप अब तक के लिए खड़े हो सकें।
  • 5
    अपनी पीठ को चाप मत करो एक और चीज जिसे आप से बचना चाहिए, वह अपनी पीठ को ढंकना है यह न केवल आपको नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन यह आपको गिरने का कारण बन सकता है क्योंकि जब आप अपनी पीठ को ढंकते हैं तो आप अपने पैरों को अपने सिर से बाहर कर देंगे। इसके बजाय, अपने शरीर के उस अनुभाग को ध्यान में रखकर ध्यान रखें जो कंधे से कमर तक जाता है। आप सोच सकते हैं कि आप वास्तव में अगर आप इसे वापस कर रहे हैं, तो आप अपनी पीठ नहीं भर रहे हैं, इसलिए किसी दोस्त या किसी व्यक्ति से पूछें कि वह आपको इसकी पुष्टि करने में मदद करे।
  • छवि शीर्षक से एक हैंन्डस्टैंड चरण 6 रखें
    6
    अपने पैर की उंगलियों को इशारा करते रहें ऐसा करने से आपको अपने शरीर को संतुलित बनाए रखने और अपने पैरों को अपने पीठ और शरीर के साथ पूरी तरह से गठबंधन रखने में सहायता मिलेगी। यदि आप अपने पैरों को फ्लेक्स करते हैं, तो आप उन्हें नियंत्रित करने के लिए और अधिक कठिन हो जाएगा और वे आपके सिर से थोड़ा अधिक जाने की अधिक संभावना होगी। इसके बजाय, अपनी उंगलियों को जब तक आप इसे बंद कर देते हैं, तब तक अपने हाथों पर खड़े होने से उस समय की ओर इशारा करते हुए ध्यान केंद्रित करने पर ध्यान दें।
  • छवि शीर्षक से एक हैंन्डस्टैंड चरण 7 रखें
    7
    अपने गधे निचोड़ एक और चीज जिसे आप अभी भी खड़े होने के लिए कर सकते हैं वह अपनी पीठ में मांसपेशियों को निचोड़ने के लिए है ताकि जब आप अपने हाथों को बंद कर दें, तब दबाया जाता है यह आपकी ताकत को केंद्रित कर देगा और आपके हाथों पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए इसे आसान बना देगा। शुरुआत में आप पूरी तरह से बंद होने से पहले उपयोग करने के लिए खड़े अभ्यास कर सकते हैं
  • यदि आप अपना बट प्रेस करने के लिए भूल गए हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं जब आप अभी भी खड़े हैं और महसूस करते हैं कि आप अपना संतुलन खो देते हैं
  • हेंड हैंडस्टैंड चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    8
    पैरों में शामिल हों एक और चीज जिसे आप अभी भी खड़े होने के लिए कर सकते हैं यह सुनिश्चित करना है कि आप अपने पैरों को एक साथ रखते हैं। आदर्श यह है कि वहाँ नहीं है, या यह कि आपके पैरों के बीच थोड़ी सी जगह है, और यह कि वे एक दूसरे के समानांतर हैं। अपने पैरों को एक साथ रखते हुए आप पैर को आगे या पीछे चलने से बचने में मदद कर सकते हैं, और आप अपना संतुलन खो सकते हैं।
  • हालांकि, आप अपने पैरों को खोलकर संतुलन बनाए रख सकते हैं, लेकिन इसे नियंत्रित तरीके से कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक हैंन्डस्टैंड चरण 9 रखें
    9
    सांस लेना याद रखें कई लोग रुकते हैं जब वे रोकते हैं क्योंकि वे परेशान होते हैं या उनकी एकाग्रता रखना चाहते हैं। जब ऐसा होता है, तो कई लोग श्वास भूल जाते हैं और केवल अपने सभी ऑक्सीजन को छोड़ देते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप लंबे समय तक खड़े नहीं रह पाएंगे और आपको चक्कर आना होगा। साँस लेना और exhaling करते समय अपने डायाफ्राम के साथ गहन साँस लें, और उसी परिमाण में श्वास पर ध्यान केंद्रित करें जो आप अपने शरीर को सीधा रखने के लिए ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • यदि आप जानबूझकर साँस लेते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि आप अपने शरीर को नियंत्रित करते हैं और यह अभी भी खड़ा होना बहुत आसान है। उदाहरण के लिए, योग में, नियंत्रित श्वास किसी भी मुद्रा की कुंजी है, विशेष रूप से हैंडस्टैंड



  • एक शीर्षक रखें छवि शीर्षक शीर्षक 10
    10
    अपने हाथों को अपने कानों के करीब रखें यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि आपके बाहों को कान से जुड़ा हुआ है यदि वे बहुत दूर हैं, समानांतर नहीं हैं, या यहां तक ​​कि अगर वे अपने कानों से बहुत ऊपर या दूर हैं, तो यह लंबे समय तक खड़ा होना मुश्किल होगा। अगली बार जब आप खड़े हो जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके हाथ सही स्थिति में हैं यह आपको इस स्थिति में अधिक समय तक रहने में सहायता कर सकता है।
  • हेंड अ हेन्डस्टैंड चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    अपने कंधों को अपने हाथों के साथ लाइन में रखें यदि आप उल्टा रहना चाहते हैं, तो आप एक और चीज यह कर सकते हैं कि यह सुनिश्चित करें कि आप अपने कंधों को अपने हाथों पर रखें। अपने कंधों को अपने हाथों में डालकर संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका शरीर अपने हथियारों से अपने पैरों तक व्यावहारिक रूप से सीधी रेखा में है। ज्यादातर लोग अपने हाथों को अपने हाथों से रोकते हुए अपने हाथों को थोड़ा आगे रखते हैं, इसलिए आपको उन्हें संरेखित करने के लिए सावधान रहना होगा।
  • छवि शीर्षक से एक हैंन्डस्टैंड चरण 12 रखें
    12
    संतुलित रहने के लिए एक पैर खोल देना कुछ लोगों को अपने पैरों को एक साथ रखना पसंद नहीं है और इसके बजाय संतुलन बनाए रखने के लिए एक पैर खोलना बनाते हैं। यदि आपके सिर पर एक पैर और उसके पीछे दूसरा है, तो आप अपने संतुलन पर एक पैर थोड़ा नीचे ले जाकर या दूसरे को अपने शरीर को रखने के लिए भी अपना संतुलन फोकस कर सकते हैं। कभी-कभी यह दोनों चरणों के साथ भी खड़े होने के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि दोनों पैरों को "अटक" लगती है और एक इकाई के रूप में एक साथ रहना या एक साथ रहना पड़ता है, जिससे आपके संतुलन को नियंत्रित करना अधिक मुश्किल हो जाता है।
  • भाग 2
    अपनी ताकत और संतुलन में सुधार

    1
    एक दीवार के सामने खड़े अभ्यास हाथ पकाने के लिए आप एक और चीज कर सकते हैं, यह एक दीवार के सामने करना है दीवार के बीच लगभग 15 से 30 सेमी (1/2 से 1 फीट) की जगह छोड़ दो, और जब तक आप पूरी तरह से हाथों से मुक्त नहीं हो जाते, तब तक अपने पैरों को बढ़ा दें, ताकि आप जानते हो कि यदि आप गिर जाते हैं यदि आपके पैर बहुत दूर आगे बढ़ते हैं और दीवार को छूते हैं, तो आपको उन्हें धीरे से धक्का देना होगा ताकि वे उससे दूर चले जाएं।
    • यह आपको स्थिर रहने के लिए विश्वास हासिल करने में मदद कर सकता है और आपको दिखा सकता है कि यदि आप गिर जाते हैं तो कुछ भी बुरा नहीं होगा।
    • इसके अलावा, एक दीवार के सामने अभ्यास करना अधिक प्रभावी हो सकता है क्योंकि आपको हर बार खरोंच से गिरना पड़ता है यदि आपके पैर दीवार को छूते हैं, तो आपको उन्हें धीरे से धक्का देना होगा ताकि वे पूरी तरह से गिरने के बजाय अपने सिर की ऊंचाई पर हों।
  • 2
    एक ऊर्ध्वाधर कमला बनाओ दीवार से आगे क्राउच, उससे दूर का सामना करना पड़ रहा है जितना आप कर सकते हैं उतना ही अपने हाथ आगे बढ़ाएं। दीवार पर अपने पैरों को ऊपर उठाएं जितना आप कर सकते हैं। अपने हाथों से दीवार से संपर्क करें अपने पैरों को फिर से उठाएं इस स्थिति को जितना हो सके उतना पकड़ो। इससे आपके हाथों की ताकत और आपके पेट में सुधार आएगा
  • 3
    एक संतुलन किरण में बुनियादी कौशल का अभ्यास करें यदि आप एक जिमनास्ट हैं, तो आप पहले से ही शेष बीम से परिचित होंगे। अपने संतुलन को बेहतर बनाने के लिए बार पर खड़े अभ्यास करना आवश्यक नहीं है। असल में, बस एक समय में एक पैर पर खड़े होकर, उस पर बैकिंग बीम पर चलना या उस पर एक तरफ फ्लिप करना या इसे बंद करने के लिए एक गोल करने से आपके शरीर को अधिक संतुलित बनाया जा सकता है, और यह आपकी स्थिति को स्थिर करने के लिए आपको अपने शरीर को कैसे हल करना चाहिए, यह समझने में मदद करेगा
  • एक बार में एक हफ्ते का अभ्यास करना वास्तव में आपके संतुलन के साथ अद्भुत काम कर सकता है, चाहे आप जिमनास्ट हों या नहीं यदि आप एक जिमनास्ट नहीं हैं, तो आप अपने संतुलन को एक संकीर्ण सतह पर अभ्यास कर सकते हैं, जैसे कंक्रीट बेंच, जब तक आपके पास सुरक्षित रूप से स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह है
  • 4
    अपनी बाहों की ताकत बढ़ाएं आपके लिए अभी भी खड़ा होना मुश्किल हो सकता है क्योंकि आपके हाथ में ताकत नहीं है। आपके शरीर के वजन का समर्थन करने के लिए आपकी मछलियां, बाहुमाह और बाहरी बाधाएं आवश्यक हैं और आपको ठोस हाथों से खपत बनाए रखने में मदद करनी चाहिए। यदि आप अपने हथियारों की ताकत बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो उन्हें व्यायाम करने के लिए अलग-अलग अभ्यासों की कोशिश करें। यहां कुछ अभ्यास किए गए हैं जो आप कर सकते हैं:
  • 10 सेकंड के लिए एक दीवार के सामने खड़े रहें और 5 गुना दोहराएं।
  • एक दीवार के सामने खड़े हाथ रखें और अपने कंधों को छूएं। खड़े हो जाओ और फिर एक हाथ जल्दी उठाएं और कंधे को आपके शरीर की एक तरफ छूएं। तो फिर अपने दूसरे हाथ के साथ ऐसा करते हैं इसे प्रत्येक पक्ष पर लगभग 10 बार करो और दो बार दोहराएं।
  • इस्त्री की स्थिति यह एक योग की स्थिति है और यह पुश-अप करने की प्रारंभिक स्थिति है। फर्श पर लेट जाओ और अपने हाथों के हथेलियों के साथ खड़े हो जाओ, ताकि आपकी पीठ और पैर सीधे रहें, और उस स्थिति को कम से कम 10 सेकंड के लिए रखें। इसे 3 बार दोहराएं या 5 छिपकलियों के 2 सेटों के साथ जारी रखें।
  • 5
    अपने धड़ की मांसपेशियों की ताकत बढ़ाएं आपके धड़ या अपने पेट की मांसपेशियों को अभी भी खड़े होने में सक्षम होना जरूरी है, साथ ही संतुलन की किसी भी स्थिति को बनाए रखने के लिए। यदि आप अभी भी खड़े होने में सक्षम होना चाहते हैं, तो अपने धड़ की मांसपेशियों को मजबूत करने पर काम करें ताकि आपके साथ काम करने के लिए एक मजबूत आधार हो। अपने हाथों को मजबूत करने के लिए, आप एक हाथ का अभ्यास या धड़ की मांसपेशियों को दैनिक रूप से कर सकते हैं यहां कुछ अभ्यास हैं जो आप अपने धड़ की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए कर सकते हैं:
  • मूल abdominals बस अपनी पीठ पर झूठ, अपने घुटनों मोड़, अपनी छाती पर अपनी बाहों को पार, घुटनों की ओर अपने धड़ उठा और फिर शुरू की स्थिति पर वापस 20 के 2 सेट करें
  • केला इस अभ्यास के लिए, अपनी पीठ पर झूठ बोलकर, अपने हाथों को अपने सिर से ऊपर रखें और उन्हें जमीन से कुछ इंच उठाएं और अपने पैरों के साथ ऐसा न करें जब तक आपका शरीर "केला" जैसा नहीं दिखता 10 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और इस अभ्यास को दोबारा दोहराएं।
  • साइकिल अपने सिर और गर्दन के पीछे अपने हाथों से फर्श पर लेट जाओ, और हवा में अपने पैरों को स्थानांतरित करें जैसे कि आप साइकिल चला रहे थे। एक कोहनी को विपरीत घुटने में ले आओ, क्योंकि यह आपके सिर की ओर बढ़ता है, और दूसरी कोहनी के साथ भी ऐसा करते हैं। हर बार 30 सेकंड के लिए लें।
  • Video: A Real Hero || रोंगटे खड़े कर देने वाला भजन || माता पिता की सेवा || Ramdhan Kagsriya

    युक्तियाँ

    • किसी को अपनी "दीवार" बनाने की कोशिश करें और फिर, जब आपको स्थिति में रहने में सक्षम महसूस हो, तो उसे जाने देने के लिए कहें
    • अपने हाथों को अच्छी तरह से पकड़ने में सक्षम होने के लिए बहुत अभ्यास लेता है और यदि आप सफल नहीं होते हैं, तो ठीक है। कुछ लोग हैंण्डस्ट्रैंड नहीं रह सकते हैं
    • सोचें कि आप "अदृश्य दीवार" का उपयोग कर रहे हैं अपने हाथों को दीवार से कुछ इंच रखें, हाथों को पकड़ने पर इसे छूने की कोशिश न करें लेकिन यह सोचें कि आप बेहतर संतुलन बनाए रखने के लिए इसे छू रहे हैं। यह आपको कल्पना करने में मदद करेगा कि आप सावधानी से खड़े हैं।
    • जब हाथी से नीचे चलते हैं, तो इसे नरम सतह पर रखें क्योंकि यह पहले कुछ समय को चोट पहुंचाई है।
    • अपने हाथों को बंद रखने के लिए, एक दीवार पर अपने आप को संतुलित करने पर विचार करें मंजिल के केंद्र में अपने हाथों पर खड़े होने की कोशिश करें जब आप दीवार पर इसे लगभग 10 सेकंड तक हासिल कर चुके हैं फिर दीवार पर लौटें और 20 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो, आदि।
    • आपको अपने हथियारों और अपने धड़ की ताकत पर काम करना चाहिए। यह आपको लंबे समय तक हाथ पकड़ने की अनुमति देगा।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपके आस-पास के स्थान हैं, इसलिए आप दूसरों को नहीं मारते हैं यदि आप उन्हें मारते हैं, तो उन्हें बहुत नुकसान होगा।
    • नीचे रोलिंग करते समय, अपनी गर्दन और अपनी पीठ से सावधान रहें
    • जब आप अपने हाथों पर खड़े होते हैं, तो अपने आसपास और दूसरों की रक्षा के लिए अपने आसपास 2 मीटर (6.6 फीट) का अंतर है
    • यदि यह चोट लगने लगती है, तो नीचे रोलिंग रोकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com