ekterya.com

फ़्रीस्टाइल में ठीक से तैरने के लिए

फ़्रीस्टाइल परंपरागत रूप से एक दौड़ थी जिसने प्रतिस्पर्धी को जिस तरह से वे चाहते थे तैरते थे हालांकि, क्रोल के नाम से जाने जाने के बाद फ़्रीस्टाइल में तैरने का प्रमुख तरीका बन गया है, फ़्रीस्टाइल शब्द को स्ट्रोक के नाम के रूप में शब्द क्रॉल को बदल दिया गया है। फ़्रीस्टाइल में बारी-बारी से हथियार शामिल हैं जो चक्कर लगाते हैं जो चक्की लगाते हैं, जबकि सिर पानी के नीचे होता है और तैराक पक्ष से सांस लेता है। यह एक दो या छह स्ट्रोक के साथ विपरीत हाथ के स्ट्रोक के साथ सिंक्रनाइज़ लात मार रहा है। यदि आप जानना चाहते हैं कि मस्ती के लिए, व्यायाम करने या प्रतियोगिताओं के लिए फ़्रीस्टाइल में कैसे तैरना है, तो आपको सीखना होगा कि कैसे अपने हथियार को स्थानांतरित करना, किक करना और ठीक से श्वास करना।

चरणों

भाग 1
स्ट्रोक के चरणों को जानें

छवि शीर्षक स्लिम फ्रीस्टाइल सही ढंग से चरण 1
1
हाथ की स्थिति और प्रवेश द्वार बिल्कुल सही। स्ट्रोक शुरू करने के लिए, आपके हाथों को आराम करना चाहिए और आपको अपनी उंगलियों को एक साथ रखना चाहिए। अपनी उंगलियों के बारे में 38 सेमी (15 इंच) के ऊपर अपने सिर से ऊपर पानी डालें आपकी हथेली को 45 डिग्री के कोण पर झुका हुआ होना चाहिए ताकि आपके सूचकांक और मध्य उंगलियां पहले पानी में प्रवेश करें। आपकी कलाई को झुकाया जाना चाहिए और आपकी उंगलियों पर तैनात होना चाहिए और आपकी कोहनी को कलाई से ऊंचा किया जाएगा। आपके हाथ को प्रवेश के दौरान जितना संभव हो उतना पानी के रूप में छिड़कना चाहिए। एक बार जब आपका हाथ पानी में है, तो अपना हाथ 10 सेमी (4 इंच) तक बढ़ाएं।
  • एक बार जब आपका हाथ पानी में है, तो अपनी उंगलियों को थोड़ी सी अलग से दबाएं। इसे "महसूस" कहा जाता है पानी या "पकड़"
  • यदि आप अपने हाथों की तकनीक पर काम करना चाहते हैं, तो आप अपने हाथों को पानी में कैसे और बाहर निकाल सकते हैं, इसके बारे में ध्यान देने के लिए पैडल का उपयोग कर सकते हैं।
  • सिर्फ अपने सिर के ऊपर पानी में अपना हाथ डालने से बचें यह आपको धीमा कर देगा और आपकी तकनीक को नुकसान पहुंचाएगा।
  • अपनी बाहों के साथ पानी को मत मारो, बजाय, जब आपका हाथ पानी में प्रवेश करता है, आंदोलन का पालन करें और पानी में अपना हाथ स्लाइड करें।
  • 2
    अपने झाड़ू पर काम नीचे। स्ट्रोक के इस चरण के दौरान आपका हाथ लीवर के रूप में कार्य करेगा जब आप स्ट्रोक करते हैं, तो आपका शरीर उस आर्म को घुमाएगा जो स्ट्रोक के आंदोलन का प्रदर्शन कर रहा है। लगभग 45 डिग्री के एक कोण पर अपनी कोहनी को पकड़कर अपनी बांह की कलाई और हाथ नीचे ले जाएं और वापस ले जाएं। स्ट्रोक के इस चरण के दौरान आपकी कोहनी को पानी में उच्च रहना चाहिए। प्रवाह के साथ झाड़ू प्रदर्शन पर ध्यान लगाओ
  • यह चरण तेजी से आंदोलन में होना चाहिए। हालांकि, इस चरण के दौरान तेजी से जाने की कोशिश न करें क्योंकि इससे आपको बहुत आगे नहीं बढ़ेगा, लेकिन वायुगतिकीय खींचें बना सकते हैं
  • 3
    अपने हाथ और अपनी बांह की कटाई को अपने शरीर के केंद्र की तरफ खींच कर घुमाएं। स्ट्रोक के इस भाग के दौरान, अपने हाथ को एक चप्पू के रूप में उपयोग करें और जितना संभव हो उतना पानी ले जाएं। यह वह जगह है जहां आप अपने शरीर को आगे अपने स्ट्रोक आंदोलन के साथ आगे बढ़ना शुरू करते हैं। यह "प्रत्याशित" चरण का पहला हिस्सा है और तुम्हारा हाथ आपके छाती और रिब पिंजरे की तरफ बढ़ जाएगा आपकी कोहनी 90 डिग्री कोण पर बढ़ने लगेंगे। जब आपके हाथ आपके शरीर के मध्य बिंदु तक पहुंचने लगते हैं, तो आप स्वीप पीठ पर पहुंच गए होंगे।
  • अपने पक्षों को हाथों की स्ट्रोक देने के बजाय अपने हथियार को नीचे से नीचे रखें।
  • 4

    Video: फ्रीस्टाइल चिकनी तैरना। जानें आसान सुंदर फ्रंट क्रॉल तैरने के लिए कैसे ..

    पीछे की तरफ झुकने के लिए अपने हाथ को एक ऊपरी, बाहरी और पिछड़े आंदोलन में दबाएं। यह दूसरा "प्रत्यावत" चरण है जहां आपका स्ट्रोक गति प्राप्त कर सकता है बस जब आपका हाथ आपके शरीर के मध्य बिंदु तक पहुंचता है तो आप खींचने से रोकते हैं और पानी धक्का शुरू करते हैं जब तक तुम्हारा हाथ जांघ रेखा तक नहीं पहुंचता तब तक पानी को धक्का देकर रखें स्ट्रोक का यह हिस्सा सबसे तेज चरण होगा और आप को आगे बढ़ाने के लिए सबसे शक्तिशाली हो सकता है।
  • छवि शीर्षक स्लिम फ्रीस्टाइल सही ढंग से चरण 5
    5

    Video: तेज़ फ्रीस्टाइल तैराकी: भाग 1. हाथ प्लेसमेंट: कैसे ठीक तरह से स्ट्रोक स्थापित करने के लिए

    अपनी कोहनी को पानी से बाहर निकालें जब तक कि यह वसूली के लिए इंगित नहीं करता। वसूली के दौरान, आपका हाथ आगे नहीं बढ़ता, लेकिन पानी के नीचे खींचने वाले हाथ के लिए सहायता प्रदान करता है। आपकी वसूली तकनीक पर इस तरह काम करना महत्वपूर्ण है कि आपके हाथ का प्रवेश साफ हो। अपने स्ट्रोक को खत्म करने के लिए, अपने हाथ को आगे से अपने कंधे से पानी से बाहर फेंक दें। आपकी उंगलियां पानी पर ढीली होनी चाहिए और आपके हाथ की दोलन अपने हाथ की तुलना में अधिक व्यापक होना चाहिए। तुम्हारा हाथ आराम से किया जाना चाहिए और इसके स्विंग को चौड़ा होना चाहिए।
  • अपने हाथ को आगे बढ़ने पर ध्यान केंद्रित करें और वसूली के अंत में नीचे की रोटेशन को बल न दें।
  • भाग 2
    पटियाआ और घुमाए गए

    1
    पाटला पानी की सतह के ठीक नीचे। हालांकि, आपके स्ट्रोक में केवल 10 से 15% शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है, यह आपके फ्री स्टाइल तकनीक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अपने कूल्हों को पानी की सतह के करीब रखें और त्वरित किक की एक श्रृंखला करें। आगे बढ़ने के दौरान वायुगतिकीय ड्रैग को कम करने पर ध्यान देना उचित है - अतः, आपके किक आंदोलन की सीमा संकीर्ण होनी चाहिए। अपने पैरों को पानी से बाहर नहीं जाना चाहिए और न ही उन्हें आपके शरीर की रेखा से नीचे जाना चाहिए।
    • कूल्हों और जांघों से पटेल अपने घुटनों से किक मत करो, इसे एक साइकिल किक कहा जाता है और इससे अधिक वायुगतिकीय ड्रैग का कारण होगा। जब आप लात मारते हैं तो आप थोड़े से अपने घुटनों को मोड़ सकते हैं, लेकिन आपकी शक्ति उस से नहीं आनी चाहिए
  • छवि शीर्षक स्लिम फ़्रीस्टाइल सही तरीके से चरण 7
    2
    दो-बार किक का प्रयोग करें द्वि-स्ट्रोक किक को कम शक्ति की आवश्यकता होती है और इसे मध्यम और लंबी दूरी के तैराकों द्वारा उपयोग किया जाता है। आप एक पैर प्रति स्ट्रोक चक्र लात स्ट्रोक चक्र का अर्थ है एक हाथ का स्ट्रोक। विपरीत हाथ में झाड़ू के साथ संयोजन के साथ एक पैर को छूएं (झाड़ी में तब होता है जब हाथ शरीर के मध्य भाग की तरफ पानी फेंकना शुरू कर देता है)। यदि आप सोच सकते हैं कि आपके हथियार और पैरों के चलने के दौरान सिंक्रनाइज़ किए जा रहे हैं, तो आपके हाथ एक तरफ विपरीत पक्ष के रूप में आगे बढ़ते हैं, तो आप कल्पना कर सकते हैं कि आपके स्ट्रोक के साथ एक समान तरीके से कैटरीना कैसे करना चाहिए।
  • छह-स्ट्रोक किक के लिए आवश्यक है कि आप प्रत्येक स्ट्रोक चक्र के अनुसार तीन बार किक लें। किक चक्र का तीसरा समय वसूली चरण के दौरान शुरू होगा। यह तेज़ किक है जो तेज तैराकों का उपयोग करते हैं।



  • छवि शीर्षक स्लिम फ्रीस्टाइल सही ढंग से चरण 8
    3
    लात मारते समय अपने पैरों के पैर की उंगलियां बढ़ाएं यदि आपके पैर की उंगलियों को बढ़ाते समय विस्तारित नहीं किया जाता है, तो पैरों के उजागर हुए मोर्चे के कारण अधिक वायुगतिकीय खींचें होंगी। अपने पैरों के पैर की अंगूठे भीतर दिखनी चाहिए और लात मारने पर बड़ी पैर की उंगलियों को लगभग छूना चाहिए। जब आप अपने पैर की उंगलियों को फैलते हैं, तो आप अपने टखनों में लचीलेपन का प्रयोग करते हैं। यदि आपको एड़ियों की लचीलेपन के साथ कठिनाई हो रही है, तो अपने लात मार के अभ्यास के लिए मध्यम आकार के पंख का उपयोग करने पर विचार करें।
  • पंखों द्वारा प्रदान किए जाने वाले अतिरिक्त प्रणोदन के साथ आप आसानी से स्ट्रोक तकनीक पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। लेकिन व्यायाम के दौरान अपने पैरों को प्रशिक्षित करने में मदद करने के लिए सिर्फ पंख का उपयोग करें।
  • 4
    अपने स्ट्रोक के अनुसार अपने शरीर को घुमाएं अपने शरीर को सही ढंग से घूमते हुए आपको अपने स्ट्रोक के कई महत्वपूर्ण पहलुओं के साथ मदद मिलेगी। सबसे पहले, आप स्ट्रोक में अधिक शक्ति डाल सकते हैं। दूसरा, आप वायुगतिकीय खींचें को कम कर देंगे और तीसरा, यह आपको अच्छी तरह से सांस लेने की अनुमति देगा। जैसा कि आप अपने वैकल्पिक स्ट्रोक के साथ अपने शरीर को दाएं से बाएं घुमाते हैं, आपके शरीर को दोनों पक्षों की सतह से लगभग 30 डिग्री पानी में जाना चाहिए। अपने पेट पर कुछ भी से ज्यादा तैरना याद रखें और आपके पक्ष में नहीं।
  • इसके अलावा अपने शरीर को आगे बढ़ाएं आपके हाथ और कंधों को आगे बढ़ाया जाना चाहिए और आपके हाथ को आगे बढ़ाना चाहिए ताकि आपके हाथ और हाथ ने पानी में प्रवेश किया हो।
  • आपकी पूरी तरह विस्तारित बांह आपके गाल के करीब टक करना चाहिए अपने कंधे को अपने शरीर से दूर न करें या इससे वायुगतिकीय ड्रैग का कारण होगा।
  • अपने शरीर को कूल्हे से घूमकर कंधे से घूमने पर ध्यान केंद्रित करें
  • भाग 3
    श्वास और अभ्यास अभ्यास

    Video: फ्रीस्टाइल तैराकी तकनीक | आघात

    1
    अपने शरीर को सतह पर घुमाएं और अपने मुंह से श्वास लें। यह आपको अपनी गर्दन और सिर की मांसपेशियों को आराम देने की अनुमति देगा यदि आप अपना सिर बदलते हैं, तो आप अपनी गर्दन पर अनावश्यक तनाव डाल सकते हैं। जब आप साँस लेते हैं तो अपने माथे और मुकुट को थोड़ा जलमग्न रखें। कल्पना कीजिए कि आपके पास अपने सिर के किनारे संतुलन में एक गिलास वाइन है जिसे आप फैल नहीं सकते
    • बहुत अधिक बारी बारी से न करें यह केवल एक या दूसरे दिशा में अपने शरीर को 30 डिग्री झुकाव के लिए सलाह दी जाती है
    • आप को तैरने की जरूरत के मुकाबले ज्यादा समय तक अपनी सांस न रखें। प्रत्येक स्ट्रोक में साँस लें अगर आपको इसकी आवश्यकता महसूस होती है
    • अपना सिर ऊपर उठाओ मत - यह आपके कूल्हों और पैरों को गिरने का कारण बनता है और आपको अपना संतुलन हासिल करने के लिए दबाव डालना होगा।
    • श्वास लेने के दौरान अपने शरीर और हथियार बढ़ाएं। अपने शरीर को सीधे रखें और जब आप साँस लेते हैं तो अपना विस्तार खोना न करें।
  • 2
    अपनी सांस निकालने के लिए अपनी नाक और मुंह के माध्यम से बुलबुले उड़ाना यदि आप अपनी सांस पकड़ते हैं, तो आप तैराकी के दौरान चिंता की भावना पैदा कर सकते हैं जिससे आपको गति और विचलित हो जाएगा। आप उथले पानी में बुलबुले उड़ाने का अभ्यास कर सकते हैं। मुंह से 70% और नाक के माध्यम से 30% साँस निकालें। और अंतिम 20% अधिक दृढ़ता से श्वास छोड़ें। बुलबुले का एक जेट बनाने के लिए अपना नाक या मुंह के माध्यम से अपना चेहरे और उच्छ्वास डालो या हूएं
  • जब आप पानी के नीचे होते हैं, तो इस तरह से सभी वायु को साँस लें, जब आपको श्वास लेना चाहिए तब आपको किसी वायु को उगलाने की ज़रूरत नहीं है।
  • छवि शीर्षक स्लिम फ्रीस्टाइल सही 12 कदम
    3
    अपने माथे को पानी के नीचे रखें जब आप तैरते हैं। पानी के सिर के बीच और अपने भौहें के बीच होना चाहिए। अपनी गर्दन और ऊपरी पीठ की मांसपेशियों को आराम रखें जब तैराकी आपके सिर को लगभग 45 डिग्री आगे झुका जाना चाहिए। यदि आप अपने सिर को अपनी छाती के ऊपर बहुत मोड़ लेते हैं, तो आप अधिक प्रतिरोध का कारण बनेंगे।
  • 4
    अपने स्ट्रोक और साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करें अपने स्ट्रोक के पृथक हिस्सों और श्वास तकनीक पर काम करते हैं और अभ्यास के दौरान पानी के बाहर और अभ्यास करते हैं। आपके स्ट्रोक के विभिन्न हिस्सों पर ध्यान केन्द्रित करना जिस पर आपको काम करना है, आपको एक मजबूत पूर्ण स्ट्रोक विकसित करने में मदद मिलेगी।
  • अपने स्ट्रोक, शरीर रोटेशन और पानी से बाहर सिर की स्थिति का अभ्यास करें। कमर से आगे झुकें और स्ट्रोक के 5 चरणों को पूरा करें: प्रविष्टि, झटकना, झाड़ू, पीछे हटना और पुनर्प्राप्त करें। अपने शरीर को सही ढंग से घूमने का अभ्यास करें और जब आप सांस लेते हैं तब भी अपना सिर रखकर अभ्यास करें। अपने कंधों को लंबे स्ट्रोक पर काम करने के लिए घुमाएं अभ्यास करते समय रोटेशन को एक्जिगेट करें और इससे आप तैरते समय मांसपेशी मेमोरी बनाने में मदद करेंगे।
  • सांस लेने के अभ्यास करो अपने आप को दीवार से आगे बढ़ाएं और अपने दाहिने हाथ को अपने सामने आगे बढ़ाएं। स्ट्रोक के लिए अपनी बांह बांह का प्रयोग करें और दूसरे स्ट्रोक में अपनी बाईं ओर श्वास लें। अपने मुँह और नाक से पूरी तरह से बुलबुले उड़ाने का अभ्यास करें और अपने मुंह से पूरी सांस ले कर। फिर वैकल्पिक पक्ष और दाईं ओर एक ही व्यायाम करें। यह आपको अपने साँस लेना और साँस छोड़ने की तकनीकों के साथ और एक साँस लेने की पद्धति को स्थापित करने में अधिक आराम करने में सहायता करेगा। पूर्ण सांस लेने के लिए पर्याप्त रूप से घूमने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • अभ्यास अभ्यास लात मार अपने पैरों के साथ दीवार से खुद को जगाना और अपने सामने हाथ और हथियार का विस्तार करना। अपने सिर को पानी के नीचे रखते हुए, जब तक आपके साँस लेता रहता है तब तक जोर से कूच करें। यह तेजी से जाने पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह नहीं है, इसके बजाए, अपनी तकनीक पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। अपने पैर की उंगलियों को बढ़ाएं, अपने पैरों की ओर इशारा करते हुए अपनी उंगलियां लगभग छू रही हैं, आपके कूल्हों को बढ़ाया जाता है और आपकी किक उच्च होती है अपने पैरों को आराम से रखें और जांघों से लातें। इस अभ्यास को 3 से 4 बार दोहराएं।
  • छवि शीर्षक तैर फ्रीस्टाइल सही कदम 14
    5
    तैराकी चश्मे पहनें जब आप तैराकी कर रहे हैं आपको फ़्रीस्टाइल में तैरने के लिए तैराकी लेंस पहनने की ज़रूरत नहीं है - हालांकि, आपकी आँखें बंद करने के दौरान तैराकी आपको चिंता पैदा कर सकती है। और आपके स्ट्रोक पर ध्यान केंद्रित करना अधिक मुश्किल होगा। तैराकी चश्मे पहनने से आप संतुलन और अभिविन्यास बनाए रख सकते हैं। आपको पता चल जाएगा कि कब बंद होने के बाद आप पूल की दीवारों को देख पाएंगे और आपको दूसरे तैराकों के साथ दुर्घटनाग्रस्त होने की चिंता नहीं होगी।
  • पट्टा समायोजित करें, जब तक कि स्विमिंग लेंस आपके चेहरे को मजबूती से और आराम से फिट न हो जाए।
  • नाक के पुल को समायोजित करें दोनों तरफ खींचो अगर नाक का पुल एक पट्टी है नाक का पुल अच्छी तरह से फिट बैठता है यदि आप अपनी तैराकी चश्मा अपनी आंखों पर दबाते हैं और समस्याओं के बिना छड़ी करते हैं
  • अपने सिर पर तैरते हुए लेंस को अपनी आंखों पर रखकर रखें ताकि वे आपके चेहरे का पालन कर सकें, और फिर अपने अंगूठे के साथ, अपने सिर के पीछे की पट्टी को ले जाएं ताकि आपके लेंस दृढ़तापूर्वक जगह में हो।
  • चेतावनी

    • कूद शुरू करते समय, अपनी ठोड़ी को अपनी गर्दन में टकराकर रखें ताकि आपके स्विमिंग लेंस को खोने से बचा जा सके।
    • अपनी गति बढ़ाने के लिए शरीर को सीधे रखें
    • जहाँ तक आप एक लंबी स्ट्रोक बनाने के लिए कर सकते हैं अपने हथियार बढ़ाएँ गति के लिए एक लंबा स्ट्रोक आवश्यक है
    • जब आप एक मोड़ करते हैं, तो यह आपकी नाक के माध्यम से हवा को बाहर निकालती है
    • अपनी बाहों के साथ पानी को मारने की कोशिश न करें क्योंकि यह आपको धीमा कर सकता है पानी के साथ चलते हुए, अपनी बाहों के साथ स्लाइड करने का प्रयास करें।
    • कुछ लोग लात मारने के बजाय मजबूत किक पसंद करते हैं क्योंकि यह ऊर्जा बचाने में मदद करता है और ऑक्सीजन की आवश्यकता कम करता है। यह थोड़ा धीमा लेकिन अधिक प्रभावी हो सकता है
    • पहले अभ्यास पानी से बाहर स्ट्रोक या तैराकों के लिए एक जिम जाने के लिए।
    • पूल के निचले हिस्से में स्थित 45º कोण पर आपका चेहरा झुका हुआ होना चाहिए यदि आपका सिर सही जगह पर नहीं है, तो आपके स्ट्रोक कम कुशल होंगे
    • अपने स्ट्रोक के दौरान अपनी कोहनी को रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com