ekterya.com

बेहतर तैरने के लिए व्यायाम कैसे करें

किसी भी खेल या व्यायाम की तरह तैराकी के लिए सक्षम होने से पहले बहुत सारे प्रयासों की आवश्यकता होती है। यदि आप लंबे समय से तैरने से पहले सांस से बाहर निकलते हैं, तो शायद आपको पूल में कुछ नई तकनीकों का प्रयोग करने की आवश्यकता हो। छोड़ने का कोई कारण नहीं है तैराकी एक कम प्रभाव व्यायाम है जो दोनों कार्डियोवस्कुलर सिस्टम और कंधों, पीठ, पैर, कूल्हों, पेट और ग्लूशन जैसे महत्वपूर्ण मांसपेशी समूहों को मजबूत करती है। भयभीत महसूस न करें - तैराकी सभी के लिए है

चरणों

विधि 1
पानी में ट्रेन

एक उत्तम तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
एक तैराकी दिनचर्या की योजना बनाएं आपको हर दिन व्यायाम करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन कम से कम तीन दिन सप्ताह में खुद को कम करने का प्रयास करें। तय करें कि आपके लिए सबसे अच्छा समय कौन सा काम करता है। कुछ लोगों को काम करने से पहले तैरने में मदद मिलती है, जबकि दूसरों को काम के बाद तैराकी से अधिक लाभ मिलता है। यह केवल आपके शेड्यूल पर निर्भर करता है
  • आपके शरीर को आपके स्ट्रोक और आपके श्वास के बीच ताल बनाने के लिए थोड़ी देर लगेगी। जब आप पहली बार शुरू करते हैं, कम से कम 10 मिनट के लिए एक सप्ताह में तीन से पांच बार तैराकी कर लें। फिर यह 30 मिनट तक बढ़ जाता है।
  • एक उत्तम तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    अपने श्वास पर काम करें अपने साँस छोड़ने के बजाय आपके इनहेलेशन पर ध्यान केंद्रित करें। कई तैराकों को पानी के नीचे न खोलने की समस्या है जब आप साँस नहीं ले रहे हैं, तो अपना सिर हिलाना नहीं है। एक निश्चित स्थान पर अपना सिर रखना अधिक कुशल है। बस सांस लेने के लिए अपने सिर को मोड़ो।
  • जब आपको सांस लेने की ज़रूरत हो तो अपना सिर कभी ऊपर न मोड़ दो। हमेशा अपने सिर को तरफ झुकाएं
  • अपनी सांस न रखें
  • एक बेहतर तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपनी पिछली शैली का विकास करें वापस शैली को प्राप्त करने के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण शैलियों में से एक हो सकता है इसे पीठ और कंधों में मजबूत मांसपेशियों की आवश्यकता होती है अपनी पीठ की शैली को आसानी से तैरने की कुंजी आसानी से आपके कूल्हों में है अपनी पीठ पर उठाए गए एक हाथ के साथ एक साधारण किक अभ्यास का अभ्यास करें लंबे समय के बाद अपनी बांह को बदलें और फिर एक लंबी बैक-शैली तैराकी के साथ सामान्य रूप से समाप्त करें।
  • Video: सूर्य नमस्कार के फायदे | Benefits of Surya Namaskar | Surya Namaskar Benefits of Hindi

    एक उत्तम तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपनी छाती शैली को मजबूत करें छाती की शैली पर्ची और स्ट्रोक के सिंक्रनाइज़ेशन पर निर्भर करती है। यह तरलता रात भर नहीं होती है। कठिन खींच या अधिक पानी वापस खींचने की कोशिश वास्तव में उल्टा हो सकता है
  • अपनी बाहों को आपके पीछे पानी नहीं धकेलना चाहिए, बल्कि इसके बजाय आपको अपने हाथों से दिल का सामना करने पर ध्यान देना चाहिए।
  • अपने हाथों को एक साथ रखो जैसा कि आप उन्हें आगे बढ़ाते हैं। अपनी कोहनी का उपयोग करें, न अपने हाथों को आगे अपने हाथों को आगे बढ़ाने के लिए।
  • एक उत्तम तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    प्रति व्यायाम केवल एक शैली को अलग करता है यदि आप एक पूरे दिन सिर्फ एक प्रकार की शैली के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आप इस शैली की ताल को तेजी से सिंक्रनाइज़ करेंगे। आप पूरे हफ्ते एक शैली को अलग भी कर सकते हैं, फिर अगले सप्ताह स्टाइल को बदल सकते हैं।
  • एक उत्तम तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    जानें कि एक तैरने की बारी कैसे करें यह एक जटिल पैंतरेबाज़ी है जो आपकी तैराकी को लंबे समय तक तैरने में बढ़ाएगा। "बिग टी" की तलाश करें "बिग टी" एक पूल में लेन के अंत तक लंबवत रेखा है। जब आपका सिर टी को पार करता है, तो अपनी ठोड़ी को अपनी छाती में डाल दें, जबकि आप एक हाथ की स्ट्रोक जारी रखते हैं। फिर अंतिम पैरों के लिए अपने पैरों के साथ डॉल्फिन लातें।
  • यह पैंतरेबाज़ी एक चुनौती हो सकती है और किसी ने आपको यह दिखाने की सिफारिश की है कि यह पहले हाथ कैसे करें
  • विधि 2
    धड़ के लिए तैराकी अभ्यास अभ्यास

    एक उत्तम तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    तैराकी व्यायाम का उपयोग कर ट्रेन। अपने तैरने को बेहतर बनाने का एक तरीका आपकी तकनीक को मजबूत करना है। जब आप अपने प्रशिक्षण में कुछ अभ्यास शामिल करते हैं, तो आप अपनी मांसपेशियों और अपनी शैली के व्यक्तिगत घटकों को मजबूत करके लाभान्वित होंगे।
  • एक उत्तम तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक 8
    2
    केवल एक हाथ से तैरने का अभ्यास करें अपनी बांह स्ट्रोक को प्रति लंबाई केवल एक हाथ से अलग करें यह आपके हाथ को संतुलित और संतुलित बनाए रखने में मदद करेगा यदि आपको एक सीधी रेखा में रहने में परेशानी होती है तो तैरना बोर्ड पर रुको। अपने कसरत को पूरे कसरत में लगातार और छोटा रखें
  • एक उत्तम तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    साइड किक व्यायाम का प्रयोग करें एक हाथ आपके सामने विस्तारित रखें, जबकि आपका शरीर पक्ष की ओर झुकता है, पानी के लिए सीधा। लगातार किक बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करें जब आप इसे सांस लेने के लिए घुमाएंगे, तब तक आपका सिर पानी में रहेगा। प्रत्येक लंबाई के बाद हाथ बदलें
  • एक उत्तम तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    टार्ज़न तैरने का अभ्यास करें। सामान्य रूप से आप अपने फ्रीस्टाइल स्ट्रोक का अभ्यास करें, लेकिन अपने सिर को पानी से ऊपर रखें, आगे का सामना करना। यह व्यायाम आपकी किक, गर्दन और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करता है बस कम दूरी के लिए इस अभ्यास का अभ्यास करें
  • एक उत्तम तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    5
    पानी में स्थिर अभ्यास का अभ्यास करें पूल में बहुत से अभ्यास हैं जो आप कर सकते हैं कि लंबे नडे की आवश्यकता नहीं है। कभी-कभी आपके जिम या पूल की सुविधाएं तैरने के दस्ताने, पैडल या बॉय जैसे पानी के लिए तैयार किए गए उपकरण हैं।
  • एक बेहतर तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 12
    6
    छलांग और गोता लगाने की तकनीक करो। अपने पैरों को एक व्यापक ईमानदार मुद्रा में रखें फिर अपने घुटनों को सतह पर और फिर वापस फर्श पर बढ़ाएं। जबकि आपके घुटनों की सतह पर हैं, अपने हाथों को डुबकी और उन्हें सतह पर उठाएं, जबकि आपके पैरों को फर्श पर लौटना पड़ता है



  • एक उत्तम तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 13

    Video: Shoulder care part 2. Swimmer's shoulder

    7
    कदम और दबाव के व्यायाम की कोशिश करो। अपने पैरों को एक विस्तृत स्थिति में रखें और एकांतर से कदम शुरू करें कल्पना कीजिए कि आप घुटना टेककर या अंगूरों को कुचल रहे हैं अपने हाथों को आप से दूर बढ़ाएं और उन्हें नीचे तक मोड़ो। वैकल्पिक पैरों पर चलने के दौरान, अपने हथियारों के साथ एक ही आंदोलन बनाओ।
  • एक उत्तम तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 14
    8
    अभ्यास कैंची गोता लगाने की स्थिति में दूसरे के सामने एक पैर रखो और अपने घुटने के झुकाव को 90 डिग्री के कोण पर रखें। अपने बाहों को पानी की सतह पर पकड़ कर रखें, फिर उन्हें अपने शरीर में ले जाएं।
  • तनाव बढ़ाने के लिए एक बोया का उपयोग करें
  • विधि 3
    पूल के बाहर ट्रेन

    एक उत्तम तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 15
    1
    अपने लात को मजबूत बनाना यदि आप इसे पूल में नहीं कर सकते तो आप अभी भी अपनी शैली सुधार सकते हैं और मांसपेशियों का निर्माण कर सकते हैं अभ्यास करने वाली किक्स धड़ के मांसपेशियों के लिए एक अच्छा व्यायाम हो सकती है। अपनी पीठ पर झूठ बोलकर अपने हाथों को अपनी पीठ के नीचे रखें फिर अपने पैरों को थोड़ा बढ़ाएं और बारी बारी से शुरू करो। इसे लगभग 30 सेकंड के लिए करने की कोशिश करें, आराम करो और दोहराएं।
  • एक उत्तम तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 16
    2
    अपने प्लेटों पर काम करें प्लेटें प्रभावी शरीर के वजन व्यायाम करती हैं जो ऊपरी और निचले शरीर को मजबूत करती हैं, साथ ही कंधों, हथियार और नितंबों को भी मजबूत करती हैं। यह पानी से बाहर एक अच्छा व्यायाम है अपने प्लेट्स को सही करने के लिए इन चरणों का अभ्यास करें:
  • अपने आप को स्थिति कीजिए, जैसे आप छाती के प्रवाह को कर रहे थे अपने हथियारों को अपने कंधों की लंबाई की तुलना में थोड़ा अधिक चौड़ा रखें।
  • अपने पैरों को पकड़ने और अपने शरीर को स्थिर करने के लिए अपने नितंबों (अपने बट) को निचोड़ने के लिए अपने पैर की उंगलियों का उपयोग करें।
  • अपनी पीठ के साथ सिर संरेखित करें मंजिल पर एक बिंदु के नीचे देखकर ध्यान लगाओ
  • लगभग 20 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो। यह सुनिश्चित करने के लिए सलाह दी जाती है कि आपके पैरों में कोई दबाव न हो। इसे अंतराल पर अभ्यास करें जो आपके लिए सहज हैं।
  • एक बेहतर तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 17
    3
    वजन के बिना व्यायाम करें व्यायाम करने के लिए आपको हर बार जिम में जाने की ज़रूरत नहीं है लगभग 20 मिनट की दिनचर्या देखें अपने व्यायाम में इनमें से कुछ का प्रयोग करें:
  • छाती के दबाव के 10 से 15 पुनरावृत्तियों
  • पेट की 20 से 30 पुनरावृत्ति
  • ठोड़ी अप के 5 से 10 पुनरावृत्ति
  • डंबल के साथ स्क्वेट्स के 10 से 15 पुनरावृत्ति
  • एक मिनट के लिए आराम करो और दोहराना।
  • एक उत्तम तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    4
    धड़ की मांसपेशियों को मजबूत करता है धड़ की मांसपेशियां सबसे महत्वपूर्ण मांसपेशी समूह हैं जो आप सभी को व्यावहारिक रूप से करने में मदद करती हैं। तैरना धड़ की मांसपेशियों पर भारी निर्भर करता है इस तरह से कुछ दिनचर्या का अभ्यास करें:
  • शिकार कुत्ते की स्थिति अपने हाथों और घुटनों पर खड़े होकर अपनी रीढ़ को यथासंभव फ्लैट बनायें। फिर बाएं हाथ और दाहिने पैर का विस्तार आपके शरीर से करें। रीढ़ की हड्डी के ऊपर अपने अंग को मत उठाएं, बेहतर अपनी पीठ के साथ उन्हें रखें इस स्थिति को 3 से 4 सेकंड के लिए रखें और फिर अंग बदल दें।
  • वी में पेटी। बैठे स्थिति में शुरू करो और अपने पैर 45 डिग्री के कोण पर उठाएं। अपने हाथों को अपने घुटनों तक बढ़ाएं और 10 से 30 सेकंड तक इस स्थिति को पकड़ लें।
  • कैंची की पेटी अपनी पीठ पर झूठ और फर्श पर अपने पैर फैल गया अपने हाथों को दोनों पक्षों पर रखें छत की ओर अपने दाहिने पैर उठाएं और अपने बाएं पैर को मंजिल से लगभग 7 से 10 सेंटीमीटर (3 से 4 इंच) ऊपर उठा लें। अपना बाएं हाथ ले लो और इसे अपने दाहिने पैर की छत के ऊपर उठाए जाने के साथ जुड़ने के लिए बढ़ाएं। इस बारे में 10 से 30 सेकंड के लिए पकड़ो और उसके बाद अंग बदल दें।
  • एक उत्तम तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 19
    5
    पूल के बाहर अन्य खेल का अभ्यास करें जब आपके पास पूल जाने का मौका नहीं है, तो आपके कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को बनाए रखने से आपको आकृति में रहने में मदद मिलेगी। फ़ुटबॉल एक अच्छा खेल है जो आपके फेफड़ों और मांसपेशियों को चुनौती देगा। इसे आपके हाथों और आर्म स्ट्रोक के समय के समान हाथ-आंखों के समन्वय की आवश्यकता होती है।
  • विधि 4
    बाहरी सहायता प्राप्त करें

    एक बेहतर तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 20
    1
    स्विमिंग कोच प्राप्त करें कई पुलों और क्लबों में बच्चों के लिए कार्यक्रम उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ इच्छुक वयस्कों या किशोरों के लिए उपयुक्त हैं वयस्कों के साथ काम करने वाले किसी व्यक्ति का अनुभव करें सुनिश्चित करें कि आपका व्यक्तित्व आपके मेल खाता है आपको उन लोगों की आवश्यकता होगी जो आपकी शैलियों के बारे में सुन सकते हैं और प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
  • एक उत्तम तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 21
    2
    तैराकी समूह में शामिल हों यू.एस. मास्टर्स स्विम 20 साल से अधिक लोगों के लिए एक अच्छा कार्यक्रम है, जिनके साथ तैरने के लिए एक समूह की तलाश है। ये शुरुआती से अधिक अनुभवी एथलीटों में भिन्न हैं।
  • आपका जिम या हेल्थ क्लब कुछ इसी तरह की पेशकश कर सकता है और बेहतर विकल्प हो सकता है
  • Video: डूबने से ही नहीं इन बीमारियों से भी बचाती है स्विमिंग

    एक उत्तम तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 22
    3
    पूल के साथ जिम में दाखिला करें आप पाएंगे कि आपके पास कई सुविधाएं स्विमिंग पूल हैं कीमतों की तुलना करें और एक ढूंढें जो आपकी कीमत की सीमा को बेहतर ढंग से फिट करती है और एक अच्छा पूल है।
  • एक बेहतर तैराक बनने के लिए व्यायाम शीर्षक 23 छवि चरण 23
    4
    सहायता के लिए किसी मित्र से पूछें यदि आप कुछ शारीरिक रूप से मांग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो यह आपके लिए अच्छा होगा, जो आपकी सहायता करेगा। इस व्यक्ति को आपके साथ व्यायाम करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यदि आप निराश हो जाते हैं तो बस एक समर्थन प्रणाली के रूप में कार्य करेंगे
  • आपके साथ एक तैराकी दिनचर्या करने के लिए तैयार होने वाला दोस्त एक जोड़ा बोनस और एक अच्छा दोस्त है
  • युक्तियाँ

    • अभ्यास के एक लंबा दिन के बाद, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छी रात की नींद है
    • अपने मुड़ने का अभ्यास करने के लिए थोड़ी देर लीजिए और जितना आप कर सकते हैं उतना तैर कर सकते हैं लेकिन बहुत ज्यादा मांग नहीं करें
    • यह हमेशा अच्छा होता है पीने के पानी उपलब्ध।
    • तेज़ मुड़ें बेहद महत्वपूर्ण हैं, एक मोड़ करते समय अपने पैरों को लगाने का प्रयास करें और 2 से 5 डॉल्फ़िन किक पानी के नीचे दें। यह झंडे पाने के लिए पर्याप्त होना चाहिए
    • जितना आप कर सकते हैं उतना व्यायाम करें, लेकिन बहुत ज्यादा ट्रेन न करें! थोड़ी देर में एक बार ब्रेक लें और हाइड्रेटेड रहें।
    • अपने पेट और पीठ की मांसपेशियों को विकसित करने के लिए हर सुबह और रात में कुछ छाती और पेट की धक्का-अप करें
    • यदि आप एक तैराकी टोपी पहनना चुनते हैं, तो आप उन्हें व्यावहारिक रूप से कहीं भी मिल सकते हैं। उनका इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ अपने बालों को बाँध लें और कोई व्यक्ति आपको अपने सिर पर रखने के लिए मदद करता है
    • अपने शरीर के बाल, बाहों, पैर, छाती, बगलों को दाढ़ी और पानी के माध्यम से अधिक वायुगतिकीय और तेज प्रवाह के लिए एक तैराकी टोपी का उपयोग करें। आपके शरीर के बालों को शेविंग करने से आपको तेज तैरने में मदद नहीं मिलती है, जैसे लगभग 5 से 10 सेकेंड्स में, लेकिन आपके शरीर पर सभी बाल अतिरिक्त खींचें और वजन पैदा कर सकते हैं जो आपको धीमा कर सकते हैं और ऐसा करेंगे, भले ही वह दूसरा हो।
    • यह संभव है कि आप परेशान हो जाएं और बहुत से पेशाब का उत्पादन करें। यदि हां, तो हाइड्रेटेड रहें इलेक्ट्रोलाइट की जगह आइसोटोनिक पेय की कोशिश करें
    • व्यायाम कक्षा में भाग लेने के लिए हमेशा अच्छा होता है
    • जब आप एक नई शैली का अभ्यास कर रहे हैं, तो किसी को आप को देखने दें ताकि आपको पता हो कि आप गलती करते हैं। अधिक जानकारी के लिए, हमेशा एक विशेष शैली बनाने के बारे में एक वीडियो को पहले देखें ताकि आपको पता चल जाए कि यह कब करते हैं।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि कोई आपको यह सुनिश्चित करने के लिए देखता है कि आप चीजें सही ढंग से कर रहे हैं आप किसी से कुछ सलाह या निर्देशों से भी लाभ ले सकते हैं
    • कभी भी आपके लिए भारी वजन का उपयोग न करें, क्योंकि आप अपने आप को चोट पहुंचेगे, चाहे आपकी मांसपेशियां कितनी बड़ी हों हल्के वजन के साथ शुरू करें जो आसान होते हैं और अपना वजन बढ़ाते हैं।
    • यदि आप शुरुआत से अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं तो निराश मत हो
    • कसरत करते समय अपनी सांस न रखें, क्योंकि इससे आपके रक्तचाप में काफी वृद्धि हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com