ekterya.com

कैसे एक पूल में पानी के नीचे रहने के लिए

वस्तुओं की तरह, लोग इसका अनुसरण करते हैं आर्किमिडीज के सिद्धांत

, उछाल के भौतिक कानून यदि हम अपने स्वयं के मात्रा के बराबर पानी की मात्रा को विस्थापित करते हैं, तो हम पानी के शरीर में तैरेंगे। हालांकि, शायद आप समय के लिए पानी के नीचे रहना चाहते हैं - या तो पूल गेम में दूसरों को बाहर निकालने के लिए, इसे पूरी तरह से तैरने के लिए, या अपने आस-पास की दुनिया के अलग-अलग दृष्टिकोण को देखें। । पूल में समय की अवधि के लिए अपनी सांस पकड़ना खतरनाक है, लेकिन आप इन उद्देश्यों में से कोई भी प्राप्त कर सकते हैं यदि आप अच्छी तरह तैयार करते हैं

चरणों

भाग 1

जलमग्न रहने के लिए तैयार हो जाओ
स्टे अंडरवाटर इन द स्विमिंग पूल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि आप पानी से अपनी सांस कितनी देर तक पकड़ सकते हैं। खड़े हो जाओ या अभी भी बैठो धीमे और गहराई से साँस लें, कई पूर्ण साँस लें। एक साँस लेना के शिखर पर, अपने गले के पीछे को बंद करके अपनी सांस पकड़ो। यह मापने के लिए स्टॉपवॉच का उपयोग करें कि आप कितनी देर तक अपनी सांस रोक सकते हैं। यदि आप मौसम से संतुष्ट हैं, तो आप पूल में जाने के लिए तैयार महसूस कर सकते हैं। यदि नहीं, तो आप कर सकते हैं शक्ति और आपके फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि सांस लेने के व्यायाम और निरंतर शारीरिक गतिविधि के माध्यम से
  • आप यह सुन सकते थे कि लोग कई सालों तक अपने सांस को पानी के नीचे रख सकते हैं। यह स्तनधारी विसर्जन पलटा के लिए संभवतः धन्यवाद है, जिससे यह संभव है कि स्तनधारियों को जमीन पर पानी से अधिक समय तक उनकी सांस रोक दी जाए। यह एक बचपन की प्रवृत्ति है और आप उस पर निर्भर नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, जो लोग अपनी सांस लेने के लिए रिकॉर्ड सेट करते हैं वे अक्सर अपने प्रतिरोध का अभ्यास करते हैं और ऐसा करते हैं विशेष स्थिति में करते हैं।
  • स्टे अंडरवाटर इन द स्विमिंग पूल चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    डायाफ्रामिक श्वास का अभ्यास करें सरल तथ्य यह है कि आप लगातार सांस लेते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी सांस लेने से अधिक लाभ लेते हैं। उदर की साँस लेने के अभ्यास जो फेफड़ों और डायाफ्राम को मजबूत करते हैं (पेशी जो पेट से छाती के गुहा को अलग करती है) आपको और अधिक जानबूझकर और प्रभावी रूप से सांस ले सकती है।
  • एक सपाट सतह पर लेटें यदि आप चाहें तो अपने सिर के नीचे एक तकिया रखें, या अपने घुटनों के नीचे, अगर आपको अपने निचले हिस्से में दर्द होता है
  • छाती पर एक हाथ रखें, हृदय के क्षेत्र में, और दूसरे को रिब पिंजरे के ठीक नीचे रखें।
  • धीरे धीरे नाक के माध्यम से श्वास। आपके पेट में हाथ बढ़ना चाहिए, लेकिन आपकी छाती में हाथ अभी भी रहना चाहिए।
  • अपने पेट की मांसपेशियों को संविदा करें और धीरे-धीरे अपने होंठों के माध्यम से 6 सेकंड के लिए होंठों को दबाएं। फिर से, जब छाती छिड़कने पर हाथ आपके सीने पर रखता है
  • 5 से 10 मिनट के लिए इस अनुक्रम का अभ्यास करें, दिन में कुछ समय। जैसा कि अभ्यास अधिक सामान्य और आसान हो जाता है, आप अपने डायाफ्राम की ताकत बढ़ाने के लिए अपने पेट पर एक किताब, चावल या एक पंच बैग (योग आपूर्ति भंडार पर उपलब्ध) को रख सकते हैं।
  • Video: ये है समुद्र पर बना दुनिया का सबसे अनोखा और लंबा पुल

    स्टे अंडरवाटर इन द स्विमिंग पूल चरण 3 पर शीर्षक वाली छवि
    3
    लगातार हृदय व्यायाम करें। यह एक व्यायाम है जो आपके दिल की दर को बढ़ाता है। एक बेहतर कार्डियोसस्पिरेटरी फ़ंक्शन और ऑक्सीजन का अधिक कुशल उपयोग एक निरंतर व्यायाम दिनचर्या के कुछ लाभ हैं। सामान्य स्वास्थ्य के लिए, वयस्कों को सप्ताह के अधिकांश दिनों में 30 मिनट या इससे अधिक के लिए मामूली व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • चलने, साइकिल चलाना, तैराकी, एरोबिक्स कक्षाएं जाने और यहां तक ​​कि नाच एरोबिक गतिविधियों के उदाहरण हैं। एक अभ्यास जिसे आप आनंद लेते हैं, खोजने के लिए कई गतिविधियों का प्रयास करें। यदि आप एक अभ्यास का आनंद लेते हैं, तो आपको इसके साथ रहना होगा।
  • एक व्यायाम दिनचर्या की स्थापना दिनचर्या अभ्यास में निरंतर आदत बनाने में मदद करते हैं व्यायाम करने के लिए सबसे सुविधाजनक समय निर्धारित करने के लिए दिन और रात में कई घंटे व्यायाम करें
  • यहां तक ​​कि थोड़ी सी शारीरिक गतिविधि (जैसे कि पैदल चलने के 5 से 10 मिनट) आपके शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं प्रति दिन व्यायाम की कुल 30 मिनट जमा करें।
  • स्टे अंडरवाटर इन द स्विमिंग पूल चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    निर्धारित करें कि यदि आप उपयोग करने वाले पूल में लंबे समय तक अपनी सांस पकड़ सकते हैं यूएसए में कई सार्वजनिक स्विमिंग पूल उन्होंने लंबे समय तक सांस लेने पर प्रतिबंध लगाया है, क्योंकि यह हाइपोक्सिया (कम ऑक्सीजन) से पीड़ित होने का खतरा पैदा करता है, जो मस्तिष्क समारोह को नुकसान पहुंचा सकता है, चेतना का कारण बन सकता है और मौत का कारण बन सकता है।
  • भाग 2

    पूल के नीचे सिंक करें
    स्टे अंडरवाटर इन द स्विमिंग पूल चरण 5
    1
    सिंक करने के लिए पानी का एक क्षेत्र चुनें आप अपने शरीर के किसी भी शरीर में पूरी तरह से विसर्जित कर सकते हैं जो आपकी ऊंचाई से गहराई से है, या जब आपको लगता है कि आपके सिर को कवर किया जाता है (या यहां तक ​​कि जब आप झूठ बोलते हैं, बच्चों के पूल की तरह)। एक जगह चुनने पर ध्यान रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक है अपना परिवेश देखें हमेशा पानी के नीचे अपनी सांस को सावधानी के साथ रखें, विशेषकर एक भीड़ भरे सार्वजनिक पूल में जहां लोग अलग-अलग गतिविधियां करते हैं और दूसरों पर ध्यान नहीं देते हैं
    • यदि आप किसी पूल के नीचे डूबना चाहते हैं, तो आप मान सकते हैं कि दीवार के पास एक क्षेत्र सबसे सुरक्षित बिंदु है हालांकि, आपको ध्यान रखना चाहिए कि लोग पूल के सभी किनारों से पानी में प्रवेश करेंगे। यह एक अपेक्षाकृत पृथक जगह की तलाश में बेहतर होगा, दूर उन क्षेत्रों से जहां लोग पानी में प्रवेश कर सकते हैं, और बड़े समूहों से दूर हो सकते हैं। इसके अलावा, पूल के जल निकासी से दूर रहें, जो एक महान चूषण लागू कर सकता है और चोट या मौत का कारण बन सकता है। जब आप सतह के नीचे होते हैं, तो किसी मित्र को आप को देख लें।
    • यदि आप पानी के नीचे तैरने जा रहे हैं, तो उन लोगों पर ध्यान दो, जो तैराकी कर रहे हैं और याद रखें कि वे हमेशा आपके बारे में नहीं जानते होंगे। आदर्श रूप से, आप अपने सामने एक मुफ्त मार्ग की कल्पना कर सकते हैं जो आपको दूसरे चरम पर ले जाता है, जो कि तब तक स्वतंत्र रहता है जब तक आप उस बिंदु तक नहीं पहुंच जाते।
  • स्टे अंडरवाटर इन द स्विमिंग पूल चरण 6
    2
    अपने पैर की ओर इशारा करते हुए पानी में ऊर्ध्वाधर स्थिति को अपनाना। यदि आप पूल के उथले क्षेत्र में हैं, तो आप शायद अभी भी खड़े हैं। यदि आप पूल के एक हिस्से में हैं जहां पानी आपकी ऊंचाई से अधिक गहरा है, तो आपका शरीर आसानी से एक ईमानदार स्थिति ग्रहण करेगा, क्योंकि आपके शरीर के निचले हिस्से आमतौर पर ऊपरी भाग से भारी होंगे।
  • स्टे अंडरवाटर इन द स्विमिंग पूल चरण 7
    3
    ऑक्सीजन के साथ अपने फेफड़ों को भरने के लिए कई बार गहरा और धीरे-धीरे साँस लें। अतिपरिवर्तन मत करो गोताखोरी से पहले एक पंक्ति में कई त्वरित श्वास लेना "खतरनाक पानी के नीचे श्वास व्यवहार (डीयूबीबी)" कहा जाता है। " इससे हाइपोक्सिक बेहोशी पैदा हो सकती है, जिससे मस्तिष्क की चोट, बेहोशी और मौत हो सकती है।
  • स्टे अंडरवाटर इन द स्विमिंग पूल चरण 8
    4
    एक भ्रूण की स्थिति को अपनाना अपने घुटनों को सिकोड़ें और उन्हें अपनी बाहों के साथ आसपास के आसपास अपने सीने के पास रखें। यह स्थिति आपके द्वारा पानी में रहने वाले स्थान की मात्रा को बदल देगी और आप पानी में गहरे उतरने की अनुमति देगा, और आप पानी के नीचे आसानी से रह सकते हैं।
  • वस्तुएं और निकायों पानी में डूबती हैं यदि उनके पास पानी के शरीर के मुकाबले घनत्व अधिक है किसी वस्तु का घनत्व इसके द्रव्यमान और मात्रा पर निर्भर करता है, अंतरिक्ष की वह आवश्यकता है। इसलिए, यदि आप पानी में कम जगह पर कब्जा कर लेते हैं, तो इससे आपको डूबने में मदद मिलेगी।
  • स्टे अंडरवाटर इन द स्विमिंग पूल चरण 9
    5



    अपने आप को सिंक। हवा को धीरे-धीरे अपनी नाक से बाहर बुलबुला दें आप उन्हें मुंह से भी बाहर निकाल सकते हैं और वे बड़ा हो सकते हैं, लेकिन आप अधिक जल्दी से सिंक कर देंगे इसके अलावा, आप दोनों को कर सकते हैं और छोटी मात्रा में हवा निकाल सकते हैं, प्रत्येक पफ के बीच अपने गाल का विस्तार कर सकते हैं। अपने सिर और शरीर को पानी में डुबो दें। जब आपके पैर पूल के निचले हिस्से को छूते हैं, आरामदायक स्थिति में बैठें, जैसे आपके पैरों को पार करना या आपके घुटनों को आपके सामने रखना
  • स्टे अंडरवाटर इन द स्विमिंग पूल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    सतह पर लौटें यदि आप तैयार हैं या आप हवा से भाग रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि पूल की सतह पर कोई भी आपके रास्ते पर नहीं है। भले ही आप बैठे या खड़े होते हैं, अपने पैरों को मजबूती से दबाएं और अपनी बाहों को खड़ी करने के उद्देश्य से या तैरना करें।
  • भाग 3

    पूल पानी के नीचे के विस्तार के दौरान तैरना
    स्टे अंडरवाटर इन द स्विमिंग पूल चरण 11
    1
    ऑक्सीजन के साथ फेफड़ों को भरने के लिए कई बार गहरी और धीरे-धीरे साँस लें। हाइपरेंटिलेशन से बचने के लिए याद रखें - यही है, जल्दी या उथले से साँस लें। यह व्यवहार ख़तरनाक है क्योंकि आपके शरीर ऑक्सीजन को अधिक जल्दी से खो देंगे और आप एक हाइपोक्सिक बेहोशी और यहां तक ​​कि मौत भी भुगत सकते हैं।
  • स्टे अंडरवाटर इन द स्विमिंग पूल चरण 12
    2
    तीर की स्थिति में सिर और शरीर को दबाएं। जैसा कि आप पानी की सतह से नीचे गिरते हैं, एक क्षैतिज स्थिति अपनाने जो पूल के तल की समानांतर होती है। अपने सिर और आँखों को पूल के निचले भाग की तरफ देखते हुए एक तटस्थ स्थिति में रखें और अपने सिर को अपने सिर के ऊपर रखें, उन्हें अपने कानों के आगे निचोड़ें।
  • स्टे अंडरवाटर इन द स्विमिंग पूल चरण 13
    3

    Video: दुनिया की 5 खूबसूरत जगहें, जहां पानी कांच से भी ज्यादा साफ है 5 MOST CRYSTAL CLEAR WATERS ON EARTH

    दीवार को कड़ी मेहनत करने के लिए अपने पैरों का इस्तेमाल करें तीर की स्थिति में अपने धड़ और हथियार रखें, अपने घुटनों को मोड़ो और दीवार पर दोनों पैर रखो। दोनों पैर मजबूती से आगे बढ़ने के लिए दबाएं और अपने शरीर को गति दें
  • Video: राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश, पानी में डूबे तीन पुल

    स्टे अंडरवाटर इन द स्विमिंग पूल चरण 14
    4
    डॉल्फिन किक का प्रयोग करें ताकि आप पानी के माध्यम से आगे बढ़ सकें। यह किक पानी के नीचे तैराकी के लिए सबसे शक्तिशाली माना जाता है अपने पैरों और पैरों को एक साथ रखें, और अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ दो। एक ही समय में आगे दोनों पैरों के साथ किक करें, और उन्हें शरीर के आगे थोड़ा आगे रख दें जब तक आप पूल के दूसरे छोर तक पहुंच न दें तब तक दोहराएं और जब आवश्यक हो तब हवा ले जाने के लिए सतह पर जाएं।
  • डॉल्फिन किक की शक्ति को अपने पैरों को एक कोड़ा की तरह ले जाने से आता है। सबसे अधिक लात शक्ति संभव पाने के लिए पूरी तरह से अपने पैरों को फैलाने पर ध्यान केंद्रित करें
  • स्टे अंडरवाटर इन द स्विमिंग पूल चरण 15
    5
    जब आप तैरते हैं तो अपने हाथ और हथियार अपने सामने रखें। यह तीर स्थिति जितनी जल्दी हो सके पानी को पार करने के लिए सबसे प्रभावी है, और आप अपने सामने आने वाली बाधाओं को पहचानने की अनुमति देगा।
  • स्टे अंडरवाटर इन द स्विमिंग पूल चरण 16
    6
    पानी से निकल जाओ जब आपके हाथ पूल की दीवार तक पहुंच जाते हैं, तो सतह पर आने के लिए उनकी दीवार को दबाएं।
  • युक्तियाँ

    • मुखौटा या स्विमिंग चश्मे का उपयोग करें कुछ लोग अपनी आँखों को पानी के नीचे बंद करने का विकल्प चुन सकते हैं - हालांकि, पूल में डूबे हुए रहने के मजाक का हिस्सा यह है कि आपके आस-पास क्या होता है।

    चेतावनी

    • यदि आप पानी के नीचे अपनी सांस पकड़ते हैं, तो यह आपको कम मात्रा में ऑक्सीजन के कारण दम घुट सकती है, जिससे मृत्यु शीघ्रता से हो सकती है। डूबने वाले दुर्घटनाएं संयुक्त राज्य अमेरिका में मौत के प्रमुख कारणों में से एक हैं, खासकर बच्चों के लिए। ध्यान रखें कि लोग हर साल उथले पानी में डूबे रहते हैं और दुनिया भर में कई सरकारी एजेंसियां ​​और गैर-लाभकारी संस्थाएं शैक्षिक अभियानों का हिस्सा हैं, जो लोगों को पानी के नीचे अपनी सांस लेने के खतरनाक परिणामों के बारे में संवेदनशीलता प्रदान करती हैं। पानी। सुरक्षा उद्देश्यों के लिए, हमेशा कोई व्यक्ति आपको निकट से देखता है
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com