ekterya.com

योग कैसे अभ्यास करें

योग एक कला, एक व्यायाम और एक आध्यात्मिक अभ्यास है, सभी एक में। मन को आश्वस्त करते समय शक्ति, धीरज और लचीलेपन का विकास करें। शुरू करने के लिए, आपको व्यायाम, विश्राम, लचीलापन या आध्यात्मिक विकास सहित अपने लक्ष्यों के लिए सबसे उपयुक्त सूट का चयन करना होगा। फिर, यह आवश्यक होगा कि आप तैयार हैं, और इससे पहले कि आप एक कक्षा में या अपने खुद के योग का अभ्यास शुरू करने से पहले सही टीम और रवैया हो। यदि पहले आपको लगता है कि पद जटिल हैं, चिंता न करें। जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, योग आसान और अधिक फायदेमंद हो जाएगा!

चरणों

भाग 1

एक प्रकार का योग चुनें
प्रस्तुतीकरण योग चरण 1
1
योग के कई प्रकारों को ध्यान में रखें। योग का अभ्यास करने के तरीके विविध हैं, आप इसे अपने या एक वर्ग में, तेज या धीमे, उच्च तापमान के कमरे में, विश्राम या ऊर्जा पर केंद्रित कर सकते हैं। इसके अलावा, विभिन्न योग स्कूल विभिन्न आसन के दृश्यों को अपनाने वाले हैं। आपके द्वारा चुने गये योग का प्रकार यह निर्भर करता है कि आप कितने उन्नत हैं, आप क्या हासिल करना चाहते हैं और आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताएं
  • प्रस्तुतीकरण योग चरण 2 नामक छवि
    2
    आराम और ठीक होने के लिए, निम्न तीव्रता के योग का चयन करें। अगर आप शुरुआत कर रहे हैं और आप आसन करने की अपनी क्षमता के बारे में चिंतित हैं या यदि आप कसरत चाहते हैं जो आप पर जोर देने के बजाय आपको आराम देते हैं, तो आपको निम्नलिखित स्कूलों में से एक चुनना चाहिए:
  • पुनर्स्थापना (फ़ोकस: विश्राम) बक्से, कंबल और कुशन का उपयोग आपके शरीर का समर्थन करते हुए किया जाता है, ताकि आपके मांसपेशियों को आराम मिल सके।
  • स्वरोपा (फ़ोकस: छूट) शुरुआती के लिए उत्कृष्ट स्वरोपा एक प्रकार का विश्राम योग है जो तनाव को जारी करने पर केंद्रित है। पदों कुर्सियों और अन्य औजार के साथ बनाई गई हैं
  • आनंद (ध्यान: ध्यान) ध्यान के लिए तैयार होने में आनंद ने नरम आसन और नियंत्रित श्वास का उपयोग किया।
  • हठ (ध्यान: विश्राम और ध्यान) हठ मुद्राओं, प्राणायाम (नियमित श्वास) और ध्यान में एक आराम व्यायाम को जोड़ती है जिसमें धीमी गति से आंदोलन होता है और लंबे समय तक मुद्राओं को बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होती है
  • कृपालु (फ़ोकस: छूट - आत्म जागरूकता) यह सटीक पर ध्यान केंद्रित नहीं करता है, लेकिन अपने शरीर और आपके दिमाग की उत्तेजनाओं का पता लगाने के दौरान लंबे समय तक आसन्नता बनाए रखने पर। शुरुआती आसन सीखने पर ध्यान केंद्रित करते हैं - इस अभ्यास में एक विशेषज्ञ के लिए, कृपालु गति में ध्यान है।
  • प्रस्तुतीकरण योग चरण 3
    3
    लचीलेपन को सुधारने के लिए यिन योग की कोशिश करें यिन योग में आपको आसन करने से आराम करने में सहायता के लिए समर्थन का उपयोग शामिल है, जिसे आपको 5 से 20 मिनट तक बनाए रखना चाहिए। यह एक प्रकार का ध्यान योग है जो आपके लचीलेपन का पक्ष रखेगा।
  • प्रस्तुति योग कदम 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक अधिक तीव्र प्रकार के योग का चयन करें, यदि आप में रुचि रखते हैं तो अपनी ताकत और धीरज बढ़ाने के लिए उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण (ईआईआईआई) के प्रशंसक, जो एक साइकिल चलाने और सवारी करना चाहते हैं, एक योग वर्ग की कोशिश करनी चाहिए जहां मुद्रा में परिवर्तन तेजी से हो, ताकि दिल की दर बढ़ सकती है और पर्याप्त हृदय-प्रशिक्षण प्रदान किया जा सकता है ।
  • अय्यंगार (ध्यान: आसन-प्रतिरोध में सटीक) शुरुआती और अनुभवी योगी दोनों के लिए आदर्श। अय्यंगार मुद्राओं को पूर्ण करने पर केंद्रित है ब्लॉक और कंबल जैसे बक्से का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि आपका शरीर पूरी तरह गठबंधन है। प्रतिरोध को विकसित करने के लिए लंबे समय के लिए आसन बनाए रखना चाहिए।
  • Vinyasa (फोकस: हृदय व्यायाम)। वर्गों में आसन के अनुक्रम होते हैं जो 90 मिनट तक चलता रहता है जिसमें श्वास और आंदोलन एक नृत्य-समान तरीके से जुड़ जाते हैं। यदि आप संगीत पसंद करते हैं जो पंपों और आपके दिल को तेज करता है, तो इस प्रकार का योग आपके लिए है
  • ताकत हासिल करने के लिए योग (फोकस: कार्डियोवस्कुलर व्यायाम-मजबूत करना) यह वास्तव में ऐसा दिखता है, एक प्रकार का योग जो कसरत की तलाश में हैं, न कि आध्यात्मिक ज्ञान। ताकत हासिल करने के लिए योग, पारंपरिक योग के आसवों को कैलस्थेनिक्स से उठाए गए मुंह के साथ जोड़ता है, जैसे पुश-अप, हाथ बंद हो जाता है, पैर की उंगलियों को छूता है और पार्श्व पुश-अप को छूता है। इस प्रकार का योग तीव्र और तेज गति से है, इसलिए आसन के बीच कोई विराम नहीं होता है।
  • विक्रम (फोकस: शक्ति-प्रतिरोध-लचीलापन-वजन घटाने) बिक्रम में 26 आसन के एक विशिष्ट क्रम और दो साँस लेने के व्यायाम शामिल हैं जो गर्म कमरे में 90 मिनट पर 40 डिग्री सेल्सियस (105ºF) में 40% आर्द्रता के साथ किया जाता है। विषाक्त पदार्थ को नष्ट करते हुए ताकत और धीरज विकसित करने का विचार है चूंकि अनुक्रम निश्चित है, शुरुआती लोगों के लिए इस प्रकार के योग सीखना आसान है।
  • अष्टांग (फोकस: ताकत-प्रतिरोध-लचीलापन) अष्टांग में छह विशिष्ट योगों की श्रृंखलाएं होती हैं जिन्हें लगातार प्रदर्शन किया जाता है। इस प्रकार के योग शुरुआती के लिए नहीं हैं, क्योंकि यह शारीरिक रूप से बहुत मांग है।
  • प्रस्तुति योग कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: योग का संपूर्ण अभ्यास क्रम: स्वामी रामदेव | पतंजलि योगपीठ, हरिद्वार | 18 Dec 2016 (Part 2)

    यदि आप केवल एक कसरत से ज्यादा की तलाश कर रहे हैं, तो आध्यात्मिक योग के एक प्रकार का अभ्यास करें।
  • कुंडलिनी (फोकस: आध्यात्मिक उन्नयन) स्थायी 90 मिनट में कक्षाएं शामिल हैं आसन, चुनौतीपूर्ण साँस लेने के व्यायाम, ध्यान, आंदोलन उन्मुख मुस्लिम, साथ ही गाना बजाने वाले और मंत्र। इन कक्षाओं का उद्देश्य शारीरिक रूप से चुनौती देने के लिए आपको ऊर्जा को जागरुक करने के लिए चुनना है जो आपको आध्यात्मिक रूप से बढ़ने में मदद करेगा।
  • त्रियोग (ध्यान: शक्ति- आध्यात्मिक जागृति) यदि आप खुद को नृत्य में विसर्जित करना चाहते हैं, तो यह आपको एक योग का अभ्यास करना चाहिए। त्रिज्या कुंडलिनी के समान है, लेकिन गानों और मंत्रों के बिना। यह एक तरल अभ्यास है, जो नृत्य के समान है, जो आंदोलन, आसन, साँस लेने के व्यायाम और ध्यान को जोड़ती है।
  • फ़ॉरेस्ट (फ़ोकस: बल-भावनात्मक अन्वेषण) एना फॉरेस्ट द्वारा विकसित इस प्रकार का योग, चुनौतीपूर्ण है और अनुक्रमों को जोड़ता है जो भावुक अन्वेषण के क्षणों के साथ आसन के लिए शीघ्रता से प्रवाह करते हैं।
  • अभिन्न योग (फोकस: ताकत-व्यक्तिगत पूर्ति)। यह एक स्वस्थ शरीर, शांत मन और खुशी से भरा जीवन बनाए रखने के लिए आसन, श्वास व्यायाम, ध्यान, गायन, प्रार्थना और आत्मनिरीक्षण को जोड़ती है।
  • आईएसएचटीए (ध्यान: आध्यात्मिक विकास) अत्यधिक सटीक संरेखण वाले पदों का उपयोग करें, ऊर्जा चैनल खोलने के लिए व्यायाम, ध्यान और दृश्यता को साँस लेना।
  • जीवनमुक्ति (ध्यान: आध्यात्मिक विकास) यदि आप जानवरों या सक्रियता के अन्य रूपों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए समर्पित हैं, तो इस प्रकार के योग आपके लिए हैं यह योग के नैतिक पहलू को शामिल करता है, ग्रंथों के अध्ययन, संस्कृत के गीत, शाकाहार, अहिंसा, संगीत और ध्यान के साथ चुनौतीपूर्ण मुद्राओं के अनुक्रमों का संयोजन करता है।
  • भाग 2

    सब कुछ तैयार है
    प्रस्तुतीकरण योग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक शांत और आरामदायक स्थान बनाएं। यदि आप योग कक्षा में भाग लेने जा रहे हैं, तो स्टूडियो आपको यह स्थान देगा। यदि आप इसे घर पर अभ्यास करने जा रहे हैं, तो आपको चुप, स्पष्ट जगह का चयन करना चाहिए जो कि काफी बड़ा है ताकि आप अपनी चटाई का विस्तार कर सकें और उसके चारों ओर तेज किनारों पर न हो।
  • प्रस्तुतीकरण योग चरण 7
    2
    सही कपड़े प्राप्त करें आपको कुछ पहनना चाहिए, ताकि आपके शरीर के कई हिस्सों में न तो खुला हो, बल्कि ढीले हो जाए ताकि आप आराम से स्थानांतरित हो सकें। इसका मतलब है कि आप शॉर्ट्स या विस्तृत शर्ट से बचें, साथ ही बहुत तंग चलने वाली चड्डी। एक सामान्य वर्ग के लिए, कपास उपयुक्त है - हालांकि, एक गर्म वर्ग के लिए आपको कपड़े का उपयोग करना चाहिए जो नमी को अवशोषित करता है और पसीना को लुप्त हो जाना देता है।
  • पैंट। ज्यादातर महिला चड्डी पसंद करते हैं, लेकिन तंग शॉर्ट्स भी काम करते हैं। आम तौर पर, पुरुष तंग शॉर्ट्स पहनते हैं।
  • शर्ट्स। निर्विवाद टैंक में सबसे ज्यादा दिखाए बिना आंदोलन की आजादी होती है। कुछ मामलों में, पुरुष टी-शर्ट नहीं पहनते हैं, खासकर गर्म योग के लिए।
  • यदि आप एक महिला हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप स्पोर्ट्स ब्रा पहनते हैं कुछ आसनें भी बिना आस्तीन की शर्ट तक बढ़ सकती हैं।
  • अगर आप एक आदमी हैं, तो अंडरवियर पहनें। कोई भी आपका निजी भाग देखना नहीं चाहता है। आम तौर पर, पसंदीदा बॉक्सर संक्षेप हैं
  • प्रस्तुतीकरण योग चरण 8 नामक छवि
    3
    एक योग चटाई प्राप्त करें किसी भी प्रकार के योग चटाई करेंगे उस ने कहा, आज मोटाई, बनावट, रंग, चिकनाई और मूल्य के संदर्भ में कई विकल्प हैं, इसलिए आपके लिए सही चटाई न लेने का कोई कारण नहीं है।
  • मोटाई। आम तौर पर, मैट तीन मोटाई में आते हैं - 0.6 सेमी (¼ इंच) - 0.3 सेमी (1/8 इंच) और 0.15 सेमी (1/16 इंच)। अधिकांश लोग 1/4 इंच के गद्दे का चयन करेंगे क्योंकि वे अधिक आरामदायक हैं - हालांकि, उन्नत योगी 1/8 इंच की चटाई चुन सकते हैं, क्योंकि कि जटिल मुद्राओं में अधिक स्थिरता प्रदान करते हैं 0,15 सेमी (एक इंच का 1/16) के गद्दे आमतौर पर यात्रा के लिए उपयोग किए जाते हैं, क्योंकि वे आसानी से मुड़े और सूटकेस के अंदर डाल सकते हैं।
  • सामग्री। सामग्री यह निर्धारित करती है कि आपकी चटाई कितना नरम, चिपचिपा और टिकाऊ है सबसे आम सामग्री पीवीसी है जो अच्छे लचीलेपन, पकड़ और ताकत प्रदान करती है। इसके अलावा, अधिक पारिस्थितिक गद्दे पुनर्नवीनीकरण रबड़ से बने होते हैं (यदि आप लेटेक से एलर्जी हो तो उन्हें टाल) या जूट और कपास के साथ (ये पिछले दो कम शराबी हैं)।
  • मूल्य। आप $ 20 या $ 30 के लिए पीवीसी के लिए सरल 0.6 सेमी (1/4 इंच) चटाई प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप एक अलग मॉडल या बनावट चाहते हैं, तो डिज़ाइन या एंटीमिक्रोबियल के साथ (जो कि इसके लायक होगा) अपनी चटाई को नियमित रूप से साफ़ न करें)। पारिस्थितिकीय मैट, आमतौर पर, अधिक महंगे हैं।
  • प्रस्तुतीकरण योग चरण 9
    4
    एक तौलिया पैक करें योग व्यायाम है और व्यायाम का मतलब है पसीना। यदि आप कमरे के तापमान पर योग का अभ्यास करने जा रहे हैं, तो आपको गद्दे को साफ करने के लिए एक छोटी सी तौलिया की ज़रूरत होगी अगर यह पसीने से गंदी हो जाता है। गर्म योग का अभ्यास करने के लिए, तौलिया का उपयोग बिल्कुल जरूरी है, जो आपके चटाई को ऐसे तरीके से कवर करने के लिए काफी बड़ा होना चाहिए कि पसीना आपको पर्ची नहीं लेती है।
  • प्रस्तुति योग कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: Rajyoga Meditation _राजयोग अभ्यास -परमात्म शक्ति को अपने अंतरमन में अनुभव करें

    बहुत पानी ले लो आपको कम से कम 500 एमएल पानी के साथ एक बोतल लाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपनी कसरत के दौरान एक घूंट में पानी पीने के बजाय घूंट करते हैं। यदि आप गर्म योग अभ्यास करते हैं, तो याद रखें कि आपको दिन पहले बहुत से पानी पीना चाहिए, ताकि आप कक्षा में जाने पर हाइड्रेटेड हो जाएं। इसके अलावा, आपको कक्षा के लिए अतिरिक्त पानी लाया जाना चाहिए या प्रशिक्षण के बीच में अपनी बोतल भरना होगा।
  • गर्म योग कक्षा से पहले कॉफी, चाय या शीतल पेय पीने से बचें, क्योंकि कैफीन आपको निर्जलीकरण कर सकता है और आपकी हृदय गति बढ़ा सकता है।



  • प्रस्तुतीकरण योग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    कक्षा से पहले बहुत ज्यादा खाने से बचें एक हल्का नाश्ता, उदाहरण के लिए, एक फल, एक ग्रेनोला बार या आधे से एक मूंगफली का मक्खन सैंडविच, कक्षा से पहले 1 से 2 घंटे से अतिरिक्त ऊर्जा pursing कर सकते हैं। कक्षा से पहले सही न खाएं और यदि संभव हो तो कक्षा से पहले दो घंटे से भी कम समय तक बहुत बड़े भोजन से बचें।
  • प्रस्तुतीकरण योग चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    7
    योग में शिष्टाचार को ध्यान में रखें। यदि आप अपने योग कक्षा में कुछ नकारात्मक पर ध्यान देना नहीं चाहते हैं, तो कुछ सरल नियमों पर विचार करें जो हम आपको यहां दिखाते हैं, जिनका आपको पालन करना चाहिए:
  • अपने जूते बंद करो योग नंगे पैर चल रहा है
  • जल्दी आओ यह आवश्यक है कि आप पहले से कम से कम पांच मिनट पहले पहुंचें ताकि आप अपनी चटाई को समायोजित कर सकें, मानसिक रूप से खुद को तैयार कर सकें। इसके अलावा, इस तरीके से आप सुनिश्चित करेंगे कि आप एक अच्छी साइट प्राप्त करें, क्योंकि योग कक्षाएं अक्सर भीड़ की जाती हैं।
  • दूसरों की जगह का सम्मान करें किसी दूसरे व्यक्ति के सामने या उसके पीछे अपनी चटाई सीधे मत रखें अपनी चटाई डालें, ताकि सभी को शिक्षक देख सकें और कोई भी आपके बट का सामना नहीं कर पाए।
  • चुप रहो लोग ध्यान या खींच रहे होंगे दर्ज करें और चुपचाप से बाहर निकलें योग वर्ग बात करने के लिए जगह नहीं है
  • अपना फोन बंद करें वह व्यक्ति न बनें जो कभी ऐसा नहीं करता है
  • आवश्यक उपकरण इकट्ठा यदि ब्लॉक, बैंड या कंबल हैं, तो कुछ ले लो। दो ब्लॉकों, एक बैंड और कुछ कंबल ले लो। ये समर्थन आपको आसन करते समय सही स्थिति को अपनाने में मदद करेंगे।
  • Shavasana। इस अंतिम विश्राम स्थिति के साथ अधिकांश कक्षाएं समाप्त होती हैं। यह स्थिति शिक्षक के प्रति सम्मान दर्शाती है और कक्षा के सामने की ओर सिर के साथ झूठ बोलती है।
  • भाग 3

    अभ्यास योग
    प्रस्तुतीकरण योग चरण 13
    1
    गर्म और ध्यान केंद्रित करने के लिए कक्षा से पहले समय का उपयोग करें। योग में क्या मायने रखता है आप और आपके शरीर के बीच का संबंध है। अधिकतर वर्ग बनाने के लिए, कुछ समय तक खींचें। ऐसा करते समय, आपके शरीर में उत्तेजनाओं पर ध्यान केंद्रित करें और गहराई से साँस छोड़ें। आराम और ध्यान केंद्रित करने के लिए एक क्षण लेना आपकी कक्षा से बहुत अधिक प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • प्रस्तुति योग कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Yoga Class Day 1, योग क्लास, ऐसे करें शुरुआत | सीखें योग, 25 days course | Boldsky

    विभिन्न आसन का प्रयास करें आसन या आसन ये अलग-अलग पद हैं जो योग में अपनाए जाते हैं। यदि आप एक कक्षा में हैं, तो प्रशिक्षक आपको अलग-अलग पदोन्नति करने के लिए निर्देश देगा और आपको सही संरेखण अपनाने में मदद करेगा। परामर्श करते समय https://yogajournal.com/category/poses/ या https://yogabasics.com/practice/yoga-postures/ आपको आस-पास का एक सेट मिल सकता है, साथ ही शुरुआती के लिए उपयुक्त कुछ अनुक्रम भी मिल सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप इन मूल मौखिक प्रयासों से शुरू कर सकते हैं:
  • सीने में घुटनों (अपनसाना) अपनी पीठ पर लेटे, दोनों अपनी घुटनों को अपनी छाती पर लाएं और यदि आवश्यक हो, तो अपने क्विल रखें। अपने निचले हिस्से को मालिश करने के लिए धीरे-धीरे तरफ से घुमाएं व्यायाम करते समय आप 8 से 10 गुना साँस लेते हैं
  • सपाइन मरोड़ अपने घुटनों को अपनी सीने में लाकर शुरू करो दोनों हथियार इस तरह से बढ़ाएं कि आप टी बनाते हैं। दूसरे पर एक घुटने रखें और उन्हें दाहिनी ओर गिरने दें। आसन 4 या 5 साँस के लिए पकड़ो और दूसरी तरफ दोहराएं।
  • गाय बिल्ली आसन अपने घुटनों के स्तर पर अपने कंधों और कूल्हों के साथ गठबंधन के साथ, अपने हाथों और घुटनों पर अपने आप को रखकर प्रारंभ करें जैसा कि आप श्वास लेते हैं, अपनी रीढ़ को ढंकें (अवतल वक्र - अपनी छाती को आगे और अपने पेट को फर्श पर लाएं) और अपने सिर को अपने टकटकी के साथ उठाएं जब आप श्वास छोड़ते हैं, पीठ (उत्तल वक्र) को गोल करते हैं, सिर को कम करें और अपने नाभि की ओर दिखे। 4 से 5 बार दोहराएं
  • माउंटेन आसन सीधे अपने पैरों के साथ एक साथ खड़े हो जाओ, अपने पक्षों पर हथियार और अपने वजन दोनों पैरों पर समान रूप से वितरित करें। एक गहरी साँस लें और अपने हाथों को अपने हाथों को सीधे अपने हाथों से ऊपर उठाएं और अपने हथेलियां एक-दूसरे के सामने खिसकाएं। 4 या 5 श्वास के लिए स्थिति पकड़ो और 4 से 5 बार दोहराएं।
  • कुत्ता नीचे देख रहे हैं शुरू करने के लिए, अपने हाथों और घुटनों पर अपने हाथों के साथ खड़े हो जाओ कुछ इंच आगे अपने हाथों पर चलना और अपनी उंगलियों को फैलाना अलग के साथ कूल्हों और घुटनों की ऊंचाई को थोड़ा मोड़कर पैर, अपने कूल्हों छत की ओर, धक्का इतना है कि अपने शरीर को एक वी उल्टे रूपों। 3 श्वास के लिए आसन पकड़ो।
  • कोबरा। अपने कंधे के नीचे अपने हाथों से अपने हाथों से अपने पेट पर पड़ेगा और आपके शरीर में टकराए जाने वाले कोहनी शुरू करें। जब साँस लेना, अपने श्रोणि फर्श को फर्श पर रखें, जबकि आप अपनी बाहों को सीधा करते हैं, ताकि आपका ट्रंक पीछे की ओर घटता है और आपकी छाती को जमीन से हटा दिया जाता है आसन 4 या 5 श्वास के लिए रखें।
  • बच्चे का आसन यह खत्म करने के लिए एक अच्छी मुद्रा है एक दूसरे को छूने के लिए बड़ी पैर की उंगलियों के साथ अपनी ऊँची एड़ी पर बैठो फिर, अपनी बाहों के साथ सीधे आगे बढ़ाएं, ताकि आपकी उंगलियों, माथे और घुटनों की युक्तियाँ फर्श को छू लें। गहराई से साँस लें
  • प्रस्तुतीकरण योग चरण 15 नामक छवि
    3
    अपने श्वास पर ध्यान लगाओ योग एक नियंत्रित श्वास तकनीक या प्राणायाम का उपयोग करता है, जो आपके द्वारा अपनाने वाले पदों के लिए महत्वपूर्ण है। योग की प्रथा में कई प्रकार के श्वास शामिल हैं - यदि आप प्राणायाम परामर्श का पूरा मैनुअल चाहते हैं https://yogajournal.com/category/poses/types/pranayama/. तीन बुनियादी प्रकार आपको पता होना चाहिए:
  • शांत श्वास (प्राकृतिक, सरल) आम तौर पर, इसका उपयोग विश्राम और ध्यान के अंतिम भाग के दौरान किया जाता है।
  • गहरी साँस लेने (लंबी और गहरी साँस) योग का प्रकार जो छूट या लंबे समय तक बने रहने वाले अवतारों के प्रदर्शन पर केंद्रित है, अक्सर गहरी साँस लेने पर ज़ोर देता है।
  • त्वरित श्वास (दिल की दर में जानबूझकर वृद्धि) योग का प्रकार जो सबसे अधिक व्यायाम पर केंद्रित होता है और जो मुद्रा से आसन में तेजी से चलता है, आम तौर पर इसमें अधिक त्वरित श्वास शामिल होता है।
  • प्रस्तुतीकरण योग चरण 16 नामक छवि
    4
    ध्यान रखें कि शिक्षक आपको सही संरेखण अपनाने में आपकी मदद करने के लिए छू सकता है। अक्सर, शिक्षक कक्षाओं के निष्पादन के दौरान अपने छात्रों की निकायों को ठीक तरह से गठबंधन करने में मदद करते हुए कक्षा में चलते हैं। यदि आप नहीं चाहते कि मुझे आप को छूना है, तो यह ठीक है। बस शिक्षक को बताओ
  • प्रस्तुतीकरण योग चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आपको ब्रेक लेने की जरूरत है, तो बच्चे की मुद्रा का उपयोग करें कक्षा के दौरान, आपको सभी आसन करने की ज़रूरत नहीं है। आप चंचल लग रहा है या अपनी मांसपेशियों, हिला आप बेहतर, गोद लेने बच्चे के आसन अपने बड़े पैर की उंगलियों एक दूसरे को छू के साथ अपने ऊँची एड़ी के जूते पर बैठने के एक ब्रेक लेने तो अपनी बाहों सीधे के साथ आगे खिंचाव करना शुरू कर देंगे तो कि आपकी उंगलियों, घुटनों और माथे की युक्तियाँ चटाई को छूती हैं
  • प्रस्तुतीकरण योग चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    6
    तत्काल बंद करो अगर किसी भी मुद्रा से आपको दर्द हो। योग मजबूत हो सकता है, लेकिन यह चोट नहीं करना चाहिए यदि आपको गहन दर्द महसूस हो रहा है, डांठ या फाड़, उस स्थिति के निष्पादन को निलंबित कर दें। आप बच्चे के आसन को अपनाने और फिर अगले एक करने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आसन छोड़ने के बाद दर्द जारी रहता है, तो आपको क्लास छोड़ देना चाहिए और यदि आवश्यक हो तो मेडिकल ध्यान रखना चाहिए।
  • प्रस्तुति योग कदम 19 शीर्षक वाली छवि
    7
    तुलना से बचें आपकी कक्षा में कुछ लोग अधिक लचीले होंगे - दूसरों को मजबूत होगा उस बारे में चिंता मत करो योग का उद्देश्य "बेहतर" होना नहीं है याद रखें कि आप वहां क्यों हैं, चाहे वह कसरत, आराम, आध्यात्मिक जागृति या उपरोक्त सभी जब आप दूसरों के साथ तुलना करते हैं, तो आप उन उद्देश्यों में से किसी से मिलने में सहायता नहीं करते हैं।
  • प्रस्तुतीकरण योग चरण 20 नामक छवि
    8
    एक डायरी रखें चाहे आप घर पर या एक स्टूडियो में अकेले योग अभ्यास के बावजूद, एक पत्रिका एक शानदार जगह, अपनी प्रगति अग्रिम लेने के पदों आप सीखा है की सूची है और किसी भी रहस्योद्घाटन है कि ध्यान के दौरान किया था हो सकता था नोट करने के लिए है।
  • और पढ़ें ... (33)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com