ekterya.com

पावर योग से लाभ कैसे प्राप्त करें

ऊर्जा योग, ऊर्जावान व्यायाम के साथ योग के मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक लाभों को गठबंधन करने का एक शानदार तरीका है। शक्ति योग के सभी लाभ प्राप्त करने के लिए, अपने लक्ष्यों को अभ्यास को अनुकूलित करना सुनिश्चित करें और तीव्र प्रशिक्षण के लिए योग के मूल सिद्धांतों के महत्व को बलिदान न करें।

चरणों

इमेज शीर्षक से पावर योग से चरण 1 लाभ
1
दिन का सही समय चुनें आप शक्ति योग को सुबह में पहली बात के रूप में अभ्यास करना चाहते हैं, क्योंकि एक ऊर्जा दिनचर्या आपको शेष दिन के लिए स्थापित करेगी। यदि संभव हो, तो रात में एक छोटी और आरामदायक दिनचर्या के साथ उस अभ्यास को पूरा करने का प्रयास करें यहां तक ​​कि कुछ स्थितियों में आप सोने की अगली सुबह ऊर्जा की भरपाई करने में मदद कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से पावर योग से चरण 2 लाभ
    2
    सांस लेने के लिए जानें जो भी आपके स्तर, योग हमेशा श्वास से शुरू होता है। सही ढंग से श्वास आपको कक्षा में गति रखने में मदद करेगा, अपनी सीमाएं जानिए और अच्छी आदतें बनाए रखेगा। जब आपके श्वास और आसन (पद) सही सद्भाव में हैं, तो आपको शक्ति योग का प्रवाह महसूस होगा।
  • प्रत्येक अभ्यास को कम, शांत और प्राकृतिक साँसों के साथ शुरू करें, शरीर के साथ अभी भी, फिर उज्जय प्राणायाम नाक के माध्यम से साँस लेना और गहरी प्रेरणा से शुरू होता है। आपकी नाक में नहीं, आपके गले के पीछे आपकी श्वास को सुनना चाहिए। अभ्यास के दौरान यह सांस आपको जागरूक और ऊर्जा से भरा रहता है।
  • इमेज शीर्षक से पावर योग से लाभ 3 चरण
    3

    Video: कुण्डलिनी शक्ति जगाने का आसान रास्ता : घर बैठे कुंडलिनी जागरण करें : see description 7223027059

    सरलतम से प्रारंभ करें और फिर धीरे-धीरे कठिनाई बढ़ें। कई छात्र जो योग कक्षा या घर पर अभ्यास करने के लिए चुनते हैं, इसलिए स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए करते हैं या क्योंकि वे एरोबिक प्रशिक्षण चाहते हैं। शक्ति योग दोनों को प्रदान करता है, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इसके लाभ धीरे-धीरे समय के साथ प्राप्त होते हैं यदि आपको कक्षा में ब्रेक लेना और बच्चे की स्थिति में आराम करने की आवश्यकता हो, तो कुंठित मत हो, कुत्ते या सवास से ऊपर की तरफ। केवल एक चीज जो मायने रखती है श्वास है। यदि आप सांस ले रहे हैं, तो आप योग का अभ्यास कर रहे हैं
  • उन पदों को संशोधित करें जो आपके लिए कठिन हैं और आप उन्हें थोड़ी देर में सीख सकते हैं। आधे रास्ते पर आत्मसमर्पण करने की तुलना में आधे पदों के द्वारा अभ्यास पूरा करना बेहतर होता है
  • इमेज शीर्षक से पावर योग से लाभ 4 चरण
    4

    Video: Shaktishali Yog Vidhi Tratak in Hindi |Kya Hai Yeh त्राटक| How to Do Tratak & It's Benefits

    Video: कैसे जाग्रत करें सातो चक्र | Open Meditation chakras | spirituality | enlightenment

    अपने लक्ष्यों की पहचान करें और उनके लिए एक वास्तविक शेड्यूल स्थापित करें। घर पर अभ्यास करने के लिए कक्षा, डीवीडी या ऑडियो चुनने से पहले, पता करें कि आप शक्ति योग के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं। क्या आप एक एरोबिक अभ्यास की तलाश कर रहे हैं? शक्ति प्रशिक्षण? लचीलेपन बढ़ाएं? मानसिक भलाई? तय करें कि आप क्या चाहते हैं और क्रमिक लक्ष्यों को निर्धारित करें। एक छोटी कक्षा और आसान स्थिति से शुरू करना बेहतर होगा, फिर थकान समाप्त होने से बचने में कठिनाई बढ़ जाती है।
  • इमेज शीर्षक से पावर योग से लाभ चरण 5



    5
    अपने लक्ष्यों और योग की शैली के आधार पर घर में कक्षा या अभ्यास चुनें। एक बार जब आप अपने लक्ष्यों की पहचान कर लेते हैं, तो उस श्रेणी की तलाश करें जो उन जरूरतों को पूरा करती है अपने व्यक्तित्व को ध्यान में रखें जब आप चुनते हैं कि आप कैसे शक्ति योग का अभ्यास करेंगे। अगर आप के लिए खुद को अभ्यास करना मुश्किल होता है, तो एक दोस्त जो आपके साथ अभ्यास करता है, आपको अधिक स्थिर बना देगा और समूह वर्ग को याद नहीं करेगा। यदि आप अपने आप को चोट पहुंचाने के बारे में चिंतित हैं या फिर भी सही संरेखण नहीं जानते हैं, तो आप बेहतर शिक्षक के साथ अभ्यास करेंगे। यदि बजट एक समस्या है या आप इसे घर पर अभ्यास करना चाहते हैं, तो बहुत से ऑडियो और डीवीडी वर्ग उपलब्ध हैं
  • विशिष्ट वर्गों में ताकत, लचीलापन, वजन कम करने और अन्य लक्ष्यों को प्राप्त करने का उद्देश्य है। तुम भी गर्भवती, मोटापे से ग्रस्त, धावक, साइकिल चालकों और अन्य विशेष समूहों के लिए कक्षाएं पा सकते हैं। विकल्पों की तलाश करने और कुछ समय तक विभिन्न चीजों का प्रयास करने से डरो मत "अच्छा लग रहा है"।
  • इमेज शीर्षक से पावर योग से लाभ 6 कदम

    Video: कुंडलिनी योग से जगाएं अपनी तीसरी आँख और इन्द्रियों को // Kundalini Yoga // Subconscious Mind Power

    6
    अगर आपने शक्ति योग चुना है क्योंकि आप आसानी से धैर्य खो देते हैं, तो आपको एक मध्यवर्ती स्तर की कक्षा लेनी चाहिए। सही स्थिति और संरेखण सीखने में कुछ समय व्यतीत करें, फिर शुरुआती या इंटरमीडिएट स्तरीय वर्ग के लिए जाएं जो विंस्या (बाहों की श्वास और आंदोलन) पर ध्यान केंद्रित करता है, की शुरुआत में प्रत्येक स्थिति को धीरे-धीरे समझाते हुए कक्षा
  • इमेज शीर्षक से पावर योग से लाभ चरण 7
    7
    हमेशा सेवन में कुछ समय ले लो यदि आप एक ऊर्जावान व्यक्ति हैं, तो आप शक्ति योग का चयन करेंगे क्योंकि यह धीमा वर्ग और अधिक ध्यान से कम चुनौतीपूर्ण लगता है। हालांकि, अच्छी मांग की कसरत के बाद, savasana में कम से कम पांच मिनट बिताने के लिए मत भूलना:
  • अपनी पीठ पर झूठ, अपने पैरों के साथ थोड़ा अलग और अपने शरीर के किनारों पर हथेलियां
  • अपने पैर अलग हो जाएं और आपकी आँखें बंद हो जाएं।
  • एक गहरी साँस लें और अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें। यह आसन सभी अन्य लोगों की तुलना में अधिक फायदेमंद है और आपकी मांग अभ्यास के लाभों को अवशोषित करने का सही समय है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप घर में एक अच्छा अभ्यास की तलाश कर रहे हैं, तो योगा डाउनलोडलोडेड क्लास ऑडियोज़ की एक अविश्वसनीय विविधता प्रदान करता है दवे फारार सबसे लोकप्रिय शिक्षकों में से एक है, एक अजीब रुख के साथ जो सबसे अनिच्छुक योगियों को जारी रखता है।
    • यदि आप बहुत सारे शक्ति योग का अभ्यास करते हैं, तो आपका चटाई पसीना से सिक्त हो जाएगी। नियमित रूप से अपनी चटाई को स्प्रेर के साथ स्प्रे करें या अपने हाथों के लिए एक तौलिया का उपयोग करें ताकि आप पर्ची पर निराश न हों।

    चेतावनी

    • अपने शरीर से अधिक मत करो आपकी सीमा निर्धारित करने के लिए आपका श्वास अच्छा उपकरण है यदि आप एक स्थान पर आराम से साँस नहीं लेते हैं, तो आप शायद बहुत ज्यादा मांग कर रहे हैं। अपने आप को समायोजित करने की कोशिश करें, भले ही खिंचाव छोटे या निरर्थक लगता है आप समय के साथ अधिक लचीलेपन प्राप्त करेंगे।
    • एक जोरदार दिनचर्या से शुरू न करें हमेशा शरीर को गर्म करने के लिए सूर्य में कम से कम कुछ शुभकामनाएं शुरू करें और सांस के प्रवाह को प्राप्त करें। यदि आप जटिल स्थिति से बहुत तेज शुरुआत करते हैं, तो आपको चोट लगने की अधिक संभावना है।
    • किसी शिक्षक के बिना या कम से कम एक अच्छी स्थिति गाइड के बिना योग का अभ्यास शुरू करें अपने आप को चोट पहुंचाने का सबसे आसान तरीका एक खराब संरेखण है, जो एक शुरुआतकर्ता को पहचान नहीं पाएगा। मिसाइलमेंटमेंट समय के साथ नुकसान या अंतर पैदा कर सकता है और न केवल ठीक करना मुश्किल है, बल्कि बुरी आदतों को भी संशोधित करने के लिए। एक शिक्षक के साथ कुछ सत्र भी आपको घर पर एक सफल अभ्यास के लिए तैयार कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • योगा मट
    • शिक्षक, स्थिति गाइड, डीवीडी या कक्षाओं के ऑडियो
    • तौलिया अगर आपके पास पसीने वाले हाथ हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com