ekterya.com

गुस्से को नियंत्रित करने के लिए योग का उपयोग कैसे करें

हम में से बहुत से हमारे दैनिक जीवन के दौरान क्रोध, चिड़चिड़ापन और निराशा महसूस करते हैं। व्यायाम उन भावनाओं को छोड़ने के लिए एक उत्कृष्ट दैनिक उपचार हो सकता है यदि आप बार-बार गुस्सा आते हैं, तो योग आपको प्रत्येक सत्र के दौरान काम या घर पर काम करते समय इसे नियंत्रित करने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह आपको शांत करने में मदद करेगा और अपने गुस्से को क्षण भर में और दीर्घकालिक में नियंत्रित करेगा।

चरणों

भाग 1

योग के अभ्यास के माध्यम से क्रोध का इलाज करें
प्रैक्टिकल योग दैनिक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
1
एक नियमित अभ्यास विकसित करना नियमित रूप से योग का अभ्यास करने से लंबे समय तक अपने गुस्से को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलेगी। यदि आपके पास विशेष रूप से शत्रुतापूर्ण या चिड़चिड़ा व्यक्तित्व प्रकार है, तो इसे नियमित रूप से अभ्यास करने से एक बार या दो बार एक मुद्रा का अभ्यास करने और एक बार कक्षा में भाग लेने के अल्पकालिक लाभ को मजबूत करने में मदद मिलेगी। मूल योग का अभ्यास करने के लिए कक्षा में जाना जरूरी नहीं है, लेकिन आप अधिक उन्नत स्थिति जानने के लिए एक में शामिल हो सकते हैं।
  • एक कक्षा में जाने या एक सप्ताह में कम से कम तीन बार नियमित अभ्यास करने की कोशिश करें।
  • जब भी संभव हो, एक घंटा और एक घंटा और आधा के बीच अभ्यास करें। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आपके तनाव के स्तर को कम करने के लिए एक समय में 10 से 20 मिनट योग लेता है।
  • छवि स्कीनी आर्म्स चरण 5 प्राप्त करें
    2
    अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो एक कक्षा के लिए साइन अप करें। कभी-कभी शुरुआती लोगों के लिए अन्य लोगों के साथ योग का अभ्यास करने के लिए उपयोगी होते हैं, जो कि उन प्रकार के रूटीन की कोशिश कर सकते हैं जो वे कोशिश कर सकते हैं। यदि आप योग का अभ्यास करते हैं तो आप समूह के समर्थन को महसूस करते हैं, गुस्से को दूर करने के लिए भी उपयोगी है। हालांकि, यदि आपके पास प्रतिस्पर्धात्मक व्यक्तित्व है, तो एक समूह में अभ्यास करने से आपके प्रयासों को बर्बाद कर दिया जा सकता है
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 7

    Video: मन शांत रखने के 10 सूत्र | MAN SAANT RAKHNE KE 10 SUTRA

    3
    अपने व्यवहार को विकसित करने के लिए इंटरनेट पर वीडियो देखें अगर आप एक शुरुआती या अधिक उन्नत छात्र हैं, तो वीडियो देखने से आप अपना अभ्यास विकसित कर सकते हैं क्योंकि अक्सर ऐसे रूटीन शामिल होते हैं जो 5 मिनट से लेकर 1 घंटे या उससे अधिक समय तक चलते हैं। कई योगियों (या योग चिकित्सकों) Adriene यूट्यूब चैनल "Adriene के साथ योग" की तरह अलग अलग शैलियों के साथ जिसकी शैली शांत लेकिन हंसमुख और ब्रायन जोन्स यूट्यूब चैनल "स्नायु और चटाई" जिसकी शैली पर केंद्रित है व्यायाम।
  • एड्रियान के पास एक वीडियो भी है जो आपको सिखाता है कि जब आपको गुस्सा आता है तब योग कैसे करें।
  • Video: क्रोध पर नियंत्रण करें "Anger Management" (Subliminal)

    चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 13
    4
    अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करना योग अभ्यास का एक अनिवार्य हिस्सा है। योग मुद्राओं के सबसे अधिक योग करने के लिए आपके श्वास पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है। गहरी सांस लेने, बेहतर अपना समय ले लो और कसरत के साथ जारी रहें, जब तक आप ज्यादा शांत महसूस न करें।
  • एक मास्टर स्टेप 26 के साथ ध्यान देने वाला चित्र
    5
    एक योग पत्रिका या आध्यात्मिक डायरी लिखें एक योग पत्रिका लिखना आपको समय पर देखने की अनुमति देता है कि योग सामान्य रूप से आपके क्रोध को कैसे प्रभावित करता है यह आपके नियमित अभ्यास के बाद योग के सुख और निराशा को रिकॉर्ड करने का एक साधन भी हो सकता है। इसके अलावा, लेखन आपके क्रोध की तीव्रता को कम कर सकता है
  • भाग 2

    गुस्सा को नियंत्रित करने के लिए विशिष्ट पदों का परीक्षण करें
    द माइ माइंड्बल मेडिटेशन चरण 2 नामक छवि
    1
    लाश की मुद्रा बनाओ (सवासन) लाश के आसन के साथ, आप अपनी पीठ पर अपने हाथों की ओर झुकाते हैं और अपने हाथों को अपने हाथों में रखते हैं। फिर, आप एक बार में शरीर के प्रत्येक भाग को आराम देते हैं। यह सब करते समय, आपके श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। पेट में गहरी साँस लें यह एक आसन है जो सबसे अच्छी तरह बंद आँखों या आराम से किया जाता है
  • एक मास्टर स्टेप 17 के बिना ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक
    2
    ताज़ा श्वास (शीतली प्राणायाम) के साथ गुस्से जाने दो। गुस्से को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है ताज़ा श्वास। बस अपनी जीभ को रोल करें (केंद्र की ओर पक्ष झुककर) या अपने होंठ पर्स करें यदि आप अपनी जीभ को रोल नहीं कर सकते हैं और अपने मुंह से धीरे-धीरे श्वास ले सकते हैं, ताकि सांस गुच्छ जीभ के माध्यम से गुजरती हो। फिर, अपने मुंह को बंद करें और अपनी नाक के माध्यम से बाष्पीभवन करें। यह माना जाता है कि इस अभ्यास में क्रोध कम होता है और एकाग्रता में सुधार होता है।
  • डो लुंगेस चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: How to control your ANGER | गुस्से को control कैसे करे




    रीढ़ की हड्डी में आधा टॉर्सन की स्थिति का परीक्षण करें (अर्धा मैटिसेंद्रासाना)। प्राचीन काल में, बौद्ध भिक्षुओं का मानना ​​था कि यह आसन क्रोध को खत्म कर देता है। यह स्थिति आंतरिक अंगों को मालिश करती है और रीढ़ को फैला देती है। ऐसा करने के लिए, आप के सामने दोनों पैरों के साथ बैठो और फिर दूसरे चरण के नीचे, फर्श पर दूसरे को तह करते हुए एक घुटने ऊपर झुकना। फिर, रीढ़ की हड्डी को उस तरफ बारी करें जहां घुटने ऊपर है और घुटने को अपनी बांह के लिए समर्थन के रूप में उपयोग करें, जैसा कि आप अपने आसन में स्थिति बनाए रखने के लिए और अधिक बढ़ाते हैं। बहुत मुश्किल कोशिश मत करो यदि आपको दर्द महसूस होता है, तो थोड़ा आराम करो
  • प्रैक्टिस योग दैनिक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक पिछड़े झुका या धनुष का रुख करें (उध्व धनुरासन)। यह दिखाया गया है कि इस स्थिति में क्रोध को कम करने के अलावा, शत्रुतापूर्ण या चिड़चिड़ा प्रकार के व्यक्तित्व वाले लोगों पर विश्वास में सुधार होता है। जबकि योग में पिछड़े मोड़ को प्राप्त करने के कई तरीके हैं, ऊपर की ओर अग्रवर्ती आर्किंग स्थिति सबसे आम है, क्योंकि पिछड़े झुकावों के बारे में सोचते समय लोगों को सामान्यतः ध्यान में रखते हैं। यह कुछ हद तक उन्नत आसन है और यह एक योग्य योग प्रशिक्षक के साथ सीखना सर्वोत्तम है।
  • किसी भी गोलियों के बिना 1 सप्ताह में 10 पाउंड लूज़ छवि शीर्षक 10
    5
    कंधों या मोमबत्ती (सलमान सर्वसंगना) पर आसन को आज़माएं तंत्रिका तंत्र को स्थिर करता है, जो क्रोध की समस्या वाले लोगों या क्रोध और चिड़चिड़ापन को कम करने के लिए शत्रुतापूर्ण व्यक्तित्व के साथ लोगों की सहायता करता है यह थायराइड और पैरथॉयड ग्रंथियों में योगदान करने के अलावा ताकत और लचीलेपन को विकसित करने की अनुमति देता है।
  • भाग 3

    क्रोध जारी करने के लिए गहराई से साँस करें
    एक मास्टर स्टेप 16 के साथ ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक
    1
    एक गहरी सांस लें. श्वास एक लंबे समय के लिए योग का एक केंद्रीय हिस्सा रहा है आपके योग सत्रों के दौरान, दौरान और बाद में आपके श्वास पर ध्यान केंद्रित करने से गुस्सा प्रबंधन बहुत लाभ होगा। अन्य नकारात्मक भावनाओं से निपटने के लिए श्वास भी गहरी है, क्योंकि यह आपको शारीरिक स्तर पर शांत करता है। सुनिश्चित करें कि आप डायाफ्राम में गहराई से साँस लें। ऐसा करते समय आपको महसूस करने में सक्षम होना चाहिए या यह देखकर कि आपका पेट कितना ऊपर और नीचे चला जाता है।
  • प्रैक्टिस योग दैनिक चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने शरीर को आराम करो समय लेने के लिए अपनी मांसपेशियों को सिर से पैर तक आराम करो, एक के बाद एक इससे आपको शरीर के कुछ हिस्सों में तनाव जारी करने की इजाजत होगी जो आपको भी नहीं पता था कि तनाव है। चिंता मत करो अपना समय ले लो
  • यदि आपको धीमी गति से जाने में समस्याएं हैं, तो आप एक भी कर सकते हैं शरीर ध्यान निर्देशित है कि आप शरीर के सभी भागों में जाना होगा।
  • एक मास्टर चरण के बिना ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक 1
    3
    अपने क्रोध को महसूस करें यह क्रोध के बारे में सोचने के बारे में नहीं है आप सभी की जरूरत भावना के साथ रहने के लिए है। इसे पूरी तरह से महसूस करें शरीर के उस भाग में ध्यान दें जिसे आप महसूस करते हैं। तीव्रता को ध्यान दें अपनी भावनाओं का न्याय न करें यदि विचार उठते हैं, तो उन्हें स्वीकार करें और फिर अपनी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए फिर से ध्यान दें
  • चित्रा का शीर्षक, बिना मास्टर के चरण 10
    4
    क्रोध को वहाँ होने दें जब तक आवश्यक हो उसके साथ रहें अंत में, आपकी भावनाओं के जागरूक अवधारणा के लिए धन्यवाद क्रोध को समाप्त करना शुरू हो जाएगा यदि इसे समाप्त करना शुरू हो जाता है, विरोध न करें। इसके बजाय, कोशिश करो उसे जाने दो.
  • अपने क्रोध के कारण पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अपनी सांस लेने पर ध्यान केन्द्रित करने का प्रयास करें
  • युक्तियाँ

    • एक गहरी सांस लें यह योग अभ्यास का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है
    • एक नियमित (या शायद दैनिक) योग अभ्यास का विकास आप अपने गुस्से को नियंत्रित करने में मदद करेंगे
    • आपकी दिनचर्या में एकीकृत करना भी एक छोटा सा योग सत्र (5 से 10 मिनट) आपके लिए फायदेमंद होगा।

    Video: Yog for High Blood Pressure (उच्च रक्तचाप के लिए योग) by Swami Ramdev | Patanjali Yogpeeth, Haridwar

    चेतावनी

    • अधिक कठिन आसन के लिए, योग शिक्षक के साथ काम करना बेहतर होता है
    • क्रोध प्रबंधन के लिए योग अकेले उपयोग किया जा सकता है, लेकिन यह शायद अधिक प्रभावी होगा यदि आप इसे चिकित्सा या अन्य उपचारों के साथ अभ्यास करते हैं।
    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com