ekterya.com

रेबीज कैसे छोड़ना

क्रोध मनुष्य में एक प्राकृतिक भावना है और हमेशा एक नकारात्मक चीज नहीं है यह आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि आपको चोट लग गई है या जब किसी स्थिति में परिवर्तन की आवश्यकता है। क्रोध की भावना को संसाधित करना और प्रतिक्रिया करना सीखना महत्वपूर्ण है। नाराज लग रहा है, अक्सर हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, अवसाद और कठिनाई में कमी के जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है। यह विशेष रूप से संभव है यदि आप अत्यधिक विस्फोटक क्रोध का अनुभव करते हैं या यदि आप इसे बहुत ज्यादा दबाने देते हैं सौभाग्य से, आप स्वस्थ तरीके से अपने क्रोध को समझने, संसाधित और जारी करना सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने गुस्से को उत्पादक रूप से रिलीज करें

रिलीज क्रैश चरण 6 नामक छवि
1
व्यायाम करें। जब आप क्रोध महसूस करते हैं, तो सामान्य व्यायाम करना उपयोगी हो सकता है जॉर्जिया विश्वविद्यालय में एक अध्ययन से पता चलता है कि मध्यम व्यायाम (चल रहा है या साइकिल से की तरह) के दौरान या तुरंत एक अप्रिय अनुभव के बाद आप क्रोध प्रबंधन में मदद कर सकते हैं। जब आप व्यायाम, आपके शरीर विज्ञप्ति एंडोर्फिन, जो प्राकृतिक रसायन आप बहुत अधिक सकारात्मक और खुश लग रहा है कि कर रहे हैं। आप नहीं चल सकता है या एक मोटर साइकिल की सवारी, आप चल खिंचाव और व्यायाम के अन्य रूपों सरल प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • व्यायाम में एक निवारक प्रभाव भी हो सकता है येल विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि एक अप्रिय अनुभव होने से पहले लंबे समय तक चलने वाले एपिसोड के लिए चलना आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया की सीमा को कम कर सकती है।
  • भले ही आप गुस्से को महसूस करते समय पूरी तरह व्यायाम करने के लिए समय न ले सकें, तो कुछ मिनट लेने की कोशिश करें। यदि संभव हो, तो उस स्थिति से दूर रहें जो क्रोध की ऐसी भावनाओं को भड़काती है और अपने अंग को सख्ती से हिलाएं यहां तक ​​कि छोटे भौतिक विकर्षण आपको बेहतर महसूस करने में सहायता कर सकते हैं।
  • रिलीज क्रैश चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अभ्यास नियंत्रित श्वास साँस लेना डायाफ्राम से गहराई से (आपके फेफड़ों के आधार पर बड़ी मांसपेशियां जो श्वास से मदद करती हैं) क्रोध की भावनाओं को दूर करने में मदद कर सकती हैं। दीप, नियंत्रित श्वास दिल की धड़कन को धीमा कर देगा, रक्तचाप को स्थिर करेगा और आपके शरीर को आराम देगा। अतिरिक्त लाभ के लिए एक मंत्र या एक आश्वस्त शब्द या वाक्यांश के साथ साँस लेने के अभ्यास का मिश्रण।
  • आराम करने के लिए एक शांत जगह खोजें आरामदायक हो जाओ यदि आप चाहते हैं और किसी भी तंग या असुविधाजनक परिधान को ढीला करें
  • पेट पर अपना हाथ रखें
  • नाक के माध्यम से धीरे धीरे श्वास। जब आप साँस लेते हैं तो हवा के साथ अपना पेट भरने पर ध्यान लगाइए। जब आप श्वास लेते हैं और आपको अपने पेट का विस्तार करना चाहिए, तो अपने पेट को आराम दें। इस सांस को कुछ सेकंड के लिए पकड़ो।
  • मुंह के माध्यम से धीरे धीरे श्लोक। अपने पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करें ताकि सभी हवा अपने फेफड़ों से बाहर निकल सकें।
  • इस प्रक्रिया को कम से कम दस बार दोहराएं।
  • यदि आपको गहन साँस लेने में परेशानी होती है, तो खिलौनों की दुकान में बच्चों के लिए बुलबुले की एक बोतल खरीदें। अपने सामने बुलबुले बनाने के लिए छड़ी को पकड़ो और धीरे धीरे उसके माध्यम से साँस लें। निचले पेट से छिड़कने पर ध्यान लगाइये, ताकि हवा बाहर निकल जाए। श्वास लगातार और नियमित रूप से बुलबुले के एक प्रवाह का उत्पादन होगा अगर बुलबुले तोड़ते हैं या प्रकट नहीं होते हैं, तब तक वे अपना श्वास कम करते हैं।
  • रिलीज क्रैश चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट का अभ्यास करें प्रगतिशील मांसपेशी छूट इसके लिए जरूरी है कि आप अपने शरीर के विशेष मांसपेशी समूहों को तनहाई और आराम पर केंद्रित करें ताकि आप अपने आप को विचलित कर सकें और गुस्से की भावनाओं को भूल सकें। इसके अलावा, चिंता और तनाव से राहत पाने के लिए उत्कृष्ट है, जो आपको क्रोध की भावनाओं को खत्म करने में मदद कर सकता है। जब आपका विचार नियंत्रण से बाहर हो जाए, तब भी यह व्यायाम आपकी नींद में मदद करेगा।
  • यदि संभव हो तो, एक शांत और आरामदायक जगह पर जाएं, और सीट ढूंढें।
  • एक विशेष मांसपेशी समूह पर ध्यान दें, जैसे हाथ की मांसपेशियों जैसा कि आप गहरा और धीरे धीरे श्वास करते हैं, उस समूह की मांसपेशियों को निचोड़ते हुए जितना मुश्किल हो सकते हैं और पांच सेकंड तक उस तनाव को पकड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने हाथ की मांसपेशियों को कसने के लिए, आपको अपनी मुट्ठी को दबाना होगा। मांसपेशियों के उस समूह पर ध्यान दें और आसपास की मांसपेशियों को गलती से तंग करने की कोशिश न करें
  • उस स्नायु समूह में तनाव छोड़ो और जल्दी से रिलीज करें जिस पर आपने ध्यान केंद्रित किया था। महसूस करने के अनुभव पर ध्यान केंद्रित करें कि तनाव उन मांसपेशियों को कैसे छोड़ देता है लगभग 15 सेकंड के लिए आराम करें और फिर मांसपेशियों के दूसरे समूह को परेशान करें।
  • अन्य मांसपेशी समूहों है कि आराम करने काल कर सकते हैं और पैर, कम पैर, जांघों, कूल्हों, पेट, छाती, गर्दन और कंधों, मुंह, आंखों और माथे हैं।
  • आप पैरों पर भी शुरू कर सकते हैं और शरीर के अन्य हिस्सों पर चढ़ सकते हैं, मांसपेशियों के प्रत्येक समूह को तंग कर सकते हैं। जैसा कि आप मांसपेशियों के प्रत्येक समूह को छोड़ते हैं, कल्पना करें कि क्रोध की भावना आपके शरीर को छोड़ देती है, जब आपको लगता है कि विश्राम उसमें पकड़ लेता है
  • रिलीज क्रैश चरण 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: आई माता रो बधावो गायक अनिल देवड़ा सह गायिका सोनू कंवर की शुन्दर प्रस्तुति | सिर्फ RDC RAJASTHANI पर

    4
    गुस्से को रिहा करने के लिए एक समारोह का आयोजन लक्षित क्रियाकलाप आपके क्रोध को उत्पादक अभिव्यक्ति में मदद कर सकता है ताकि आप उस भावना को दूर कर सकें। कुछ शोधों से पता चला है कि क्रोध अस्थायी तौर पर रचनात्मक सोच और बुद्धिशीलता को सुधार सकता है। अपनी कल्पना का प्रयोग करें और अपने क्रोध को एक नियंत्रित और रचनात्मक तरीके से जारी रखें।
  • उदाहरण के लिए, अपने शरीर को हिला देने के लिए एक निजी जगह की तलाश करें और सोचें कि आप वाकई अपना गुस्सा हटाना चाहते हैं, जैसे एक कुत्ते स्नान के बाद अपने पानी को हिलाता है।
  • एक और उदाहरण के लिए कागज के एक टुकड़े पर उग्र विचारों को लिखना होगा और फिर धीरे धीरे इसे तोड़ना होगा जबकि आप कल्पना करते हैं कि आप क्रोध की भावनाओं को भी नष्ट कर देते हैं।
  • यदि आप एक कलाकार हैं, तो कुछ ऐसे रंग या रंग दो जो आपको लगता है कि जिस तरह से आपको लगता है। अपनी भावनाओं को निष्कासित करने और कला के काम की दिशा में उन्हें पुनर्निर्देशित करने पर ध्यान दें।
  • रिलीज क्रैश चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक विरोधी तनाव खिलौना का उपयोग करें अगर आप क्रोध तुरंत अनुभव एक तनाव गेंद की तरह एक तनाव खिलौना उपयोगी हो सकता है। Necitas फैलाएंगे और मांसपेशियों के एक समूह को रिहा के रूप में उपयोग के लिए, तनाव गेंदों आप प्रगतिशील मांसपेशी छूट के लाभ में से कुछ अधिक तत्काल तरह से दे सकते हैं। हालांकि, वे एक अस्थायी समाधान कर रहे हैं और लंबी अवधि के परिणामों को प्राप्त करने के लिए अन्य तकनीकों के साथ होना चाहिए।
  • छिद्रण, चीरों को लात मारना या फेंकने से गुस्से को छोड़ने की कोशिश करने के बजाय एक विरोधी तनाव खिलाने का उपयोग करना बेहतर है। इस तरह की विस्फोटक कार्रवाइयां चोट या क्षति का कारण बन सकती हैं और अक्सर इसे कम करने के बजाय आपके क्रोध को बढ़ा सकती हैं।
  • रिलीज क्रैश चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    कुछ मज़ा या मूर्खता की तलाश करें मूर्ख हास्य आपके क्रोध को खुश करने में मदद कर सकता है गुस्से की कई भावनाओं का एक महत्वपूर्ण कारण यह है कि यह सोचने के लिए कि हमारे हालात या अनुभव के बारे में हमारे विचार हमेशा अच्छे होते हैं और ऐसी चीजों को जिस तरह से हम उम्मीद करते हैं, जाना चाहिए। हास्य का पता लगाने और इन विचारों से छुटकारा पाने के लिए आपको शांत करने और अपने गुस्से को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन की सिफारिश की जाती है कि यदि आप किसी को अपमानजनक नाम कहते हैं, तो आपको यह सचमुच कल्पना करनी चाहिए। इसलिए, यदि आप अपने मालिक से इतना गुस्सा है कि आप उसे "सुअर" कहते हैं, तो उसे एक सूअर और ब्रीफकेस पहने हुए एक सुअर के रूप में कल्पना करो। इस प्रकार का हास्य आपको तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • इंटरनेट पर मूर्खतापूर्ण या सुंदर वीडियो देखकर आप अपने मूड को हल्का करने में भी मदद कर सकते हैं। मनुष्य जैविक रूप से बड़े-आंखों वाले पिल्लों और छोटे, मोटा बच्चे के रूप में आराध्य के रूप में चीजों के बारे में सोचने के लिए क्रमादेशित होते हैं। साथ ही, जब हम इन चीजों को देखते हैं तो हमारे पास खुशी की एक रासायनिक प्रतिक्रिया होती है।
  • व्यंग्यात्मक या क्रूर हास्य से बचें, क्योंकि इस प्रकार का हास्य शायद आपके क्रोध को और भी खराब कर देगा और दूसरों को भी नुकसान पहुंचा सकता है
  • रिलीज़ क्रांजर चरण 12 का शीर्षक चित्र
    7
    आराम से संगीत सुनें संगीत सुनना एक उत्कृष्ट व्याकुलता तकनीक है जो आपको अपने गुस्से को छोड़ने में मदद कर सकता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप "आराम" संगीत सुनें जब आपको गुस्सा आता है, तो आक्रामक लय या क्रोध के गीत वाले संगीत से आपकी नकारात्मक भावनाएं अधिक तीव्र हो जाएंगी।
  • एक शांत और आराम संगीत देखो जो आपके क्रोध को कम करने में सहायता करेगा। क्या आप ऐसा "तेज" लगता है जब आप गुस्से में हैं बनाता है यह है कि आपके शरीर उत्साह "लड़ने या उड़ान" के एक राज्य में चला जाता है। ध्वनि चिकित्सा के ब्रिटिश अकादमी गाने के एक प्लेलिस्ट कि एक वैज्ञानिक अध्ययन में माना "आराम", जो बीच में मारकोनी संघ ( "Weightless"), Airstream ( "इलेक्ट्रा") और Enya ( "वॉटरमार्क" के हैं पैदा कर दी है )।
  • रिलीज क्रैश चरण 13 नामक छवि
    8
    वाक्यांशों को आश्वस्त दोहराएं एक वाक्यांश खोजें जो आपके लिए महत्वपूर्ण है और उस पर अपना ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें, जब आप इसे दोहराते हैं। आप अपने दिमाग में कुछ वाक्य दोहरा सकते हैं। ये कुछ है जो आप कोशिश कर सकते हैं:
  • "यह स्थिति केवल अस्थायी है।"
  • "मैं इस स्थिति को दूर कर सकता हूं।"
  • "शायद मुझे यह पसंद नहीं है, लेकिन यह मुझे मारने वाला नहीं है।"
  • "मैं इस स्थिति में शांत रहूंगा।"
  • "इस बारे में मुझे परेशान करने के लायक नहीं है।"
  • विधि 2
    रेबीज को नियंत्रित और रोका जा सकता है

    छवि शीर्षक रिलीज क्रांति चरण 14
    1
    "रेबीज के खिलाफ योजना" बनाएं। क्योंकि इस समय की गर्मी में अपने गुस्से को कम करने के तरीके खोजने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है, एक अग्रिम योजना विकसित करने की कोशिश करें जिससे आपको गुस्सा आना पड़ता है। इस योजना को ध्यान में रखते हुए, आप अपने क्रोध को किसी उत्पादक तरीके से नियंत्रित कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप गुस्से में महसूस करने के लिए शुरू करते हैं, आप एक "समय के लिए बाहर" है जिसमें आप दूसरे व्यक्ति को आप परेशान हैं करने के लिए शांति से बता और एक ब्रेक की जरूरत है लेने की योजना सकता है।
    • आप एक बातचीत है कि आप गुस्से में (जैसे कि राजनीति या धर्म के रूप में एक विषय के बारे में एक गर्म की तरह) में आता है के बीच में कर रहे हैं, एक अधिक तटस्थ या सुखद विषय के लिए बातचीत के पाठ्यक्रम को बदलने के प्रयास करते हैं।
  • रिलीज क्रैश चरण 15 नामक छवि
    2
    अपनी सोच का पुनर्गठन करें संज्ञानात्मक पुनर्गठन आपको रेबीज का कम बार अनुभव कर सकते हैं। अक्सर क्रोध की भावना आपको घटनाओं या अनुभवों के प्रति अपनी प्रतिक्रिया को बढ़ाती है और आप नियंत्रण से बाहर निकल सकते हैं। अपने अनुभवों और लक्ष्यों के बारे में सोचने के अपने तरीके को बदलने से आपको गुस्से को महसूस करने और अपने गुस्से को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है जब आप इसे अनुभव करते हैं।
  • "कभी नहीं" या "हमेशा" जैसी कुल शब्दों से बचें क्रोध की प्रवृत्ति यह है कि यह अन्य अनुभवों की यादों को अवरुद्ध करता है, जिससे हताशा बढ़ सकती है। ये शब्द भी अन्य लोगों को चोट पहुंचाते हैं और सहयोग करने की बजाए उन्हें रक्षात्मक महसूस करते हैं। "मैं हमेशा इतना बेवकूफ़ हूं" या "आपको कभी भी याद नहीं है कि क्या महत्वपूर्ण है" जैसी बातें कहने के बजाय, उस क्षण पर क्या होता है पर ध्यान दें यह तथ्यों का तटस्थ बयान विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकता है जैसे कि "मैं घर पर अपना सेल फ़ोन भूल गया" या "आप रात के खाने के लिए हमारी योजनाएं भूल गए"
  • तर्क रखें बेशक, यह काम आसान होने के मुताबिक किया गया है, लेकिन याद रखना कि नकारात्मक अनुभव जो गुस्से की भावना पैदा करता है, वह एकमात्र ऐसा नहीं है जो आपको संभवतः उस दिन लगता है। याद रखें कि चिड़चिड़ाहट, चाहे कितना बड़ा लग सकता है, केवल अस्थायी है, इससे आपको क्रोध की अपनी भावनाओं को और तेज़ी से दूर करने में मदद मिलेगी
  • रिलीज क्रैश चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    लचीलेपन के साथ पता स्थितियों यह मानना ​​आसान है कि आपकी स्थिति या अनुभव की पहली छाप "सही है" और यह कि ये विचार त्यागना बहुत मुश्किल हो सकता है कि प्रत्येक स्थिति के लिए एक उद्देश्य सत्य है हालांकि, जिस तरह से आप अनुभव और घटनाओं के दृष्टिकोण के साथ अधिक लचीला होते हैं, आप उन्हें कम क्रोध से प्रतिक्रिया करने की अनुमति देंगे।
  • उदाहरण के लिए, अगर कोई दुकान में लाइन में प्रतीक्षा करते समय आपके सामने पार करता है, तो आप मान सकते हैं कि वह आपकी आवश्यकताओं की परवाह नहीं करता है और वह कठोर है, जो आपको गुस्से में महसूस कर सकता है। हालांकि यह धारणा सच हो सकती है, लेकिन यह उत्पादक नहीं है। लचीलेपन के साथ उस अनुभव को संबोधित करते हुए, जैसे कि कल्पना करना कि दूसरे व्यक्ति ने आपको नहीं देखा था या जो आपको तनावपूर्ण समस्या से चिंतित हो सकता है, आपको क्रोध की अपनी व्यक्तिगत भावनाओं को छोड़ने की अनुमति होगी।



  • रिलीज क्रैश चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    जोर से कार्य करने के लिए जानें एक विकसित करें मुखर संचार शैली इससे आप अपने खुद के जीवन के नियंत्रण में अधिक महसूस कर सकते हैं और कम चिंता और क्रोध का अनुभव कर सकते हैं। स्पष्ट रूप से संचार और व्यवहार करने का अर्थ अभिमानी या स्वार्थी नहीं है, लेकिन यह आपके विचारों, भावनाओं और आवश्यकताओं को खुले और ईमानदार तरीके से स्पष्ट रूप से और शांतिपूर्वक व्यक्त करने के बारे में है। यदि आप अपनी आवश्यकताओं के बारे में दूसरों के साथ ईमानदार नहीं हैं, तो आप उनसे मिलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं और यह अनुभव आपको गुस्से, उदास और अप्रिय महसूस कर सकता है।
  • प्रथम व्यक्ति केंद्रित वाक्यांशों का उपयोग करें जैसे "मुझे लगता है कि आपने क्या कहा है" या "मैं आपको एक फिल्म देखने के लिए समय पर आने के लिए चाहूंगा"।
  • अपमान, धमकी और दूसरे व्यक्ति पर हमला करने से बचें।
  • सहकारी वाक्यांशों का उपयोग करें और दूसरों को अपनी राय व्यक्त करने के लिए आमंत्रित करें।
  • आपकी इच्छाओं और आवश्यकताओं के संबंध में यथासंभव प्रत्यक्ष और स्पष्ट रहें। उदाहरण के लिए, यदि आपको एक पार्टी में आमंत्रित किया गया था जिसे आप नहीं जाना चाहते हैं, तो ऐसा कुछ मत कहो, "ओह, मुझे लगता है कि मुझे जाना होगा अगर मैं जाऊँगा।" इसके बजाय, स्पष्ट रूप से लेकिन नम्रता से कहें कि आप नहीं जाना चाहते हैं: "मैं उस पार्टी में नहीं जाऊंगा।"
  • रिलीज क्रैश चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    5
    ध्यान करता। ध्यान न केवल चिंता को कम करता है और अवसाद से मुक्त होता है, यह आपको अप्रिय अनुभवों के दौरान भी शांत बनाए रखने में मदद करता है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में किए गए एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि ध्यान का आपके मस्तिष्क समारोह पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, विशेष रूप से भावनात्मक प्रसंस्करण के क्षेत्र में। अध्ययन ने ध्यान के दो रूपों की जांच की: "जागरूक" ध्यान और "करुणामय" ध्यान. दोनों ने प्रतिभागियों में चिंता और क्रोध की भावनाओं को कम करते हुए, दयालु ध्यान जागरूक ध्यान से अधिक प्रभावी था।
  • जागरूक ध्यान क्षण में पूरी तरह से उपस्थित होने पर केंद्रित है, और अपने शरीर के अनुभवों को अवगत करा रहा है और स्वीकार कर रहा है। इस तरह की ध्यान योग कक्षा में आप क्या कर सकते हैं।
  • अनुकंपा ध्यान, जिसे प्रेम-दयालुता ध्यान (मेटा) के रूप में भी जाना जाता है, तिब्बती बौद्ध धर्म के "लोजंग" या प्रथाओं पर आधारित है और दूसरों के लिए करुणा और प्रेम की भावनाओं के विकास पर केंद्रित है। ध्यान के इस प्रकार के लिए आपको कुछ निर्देशों को देखने के लिए आवश्यक हो सकता है इससे पहले कि आप इसे प्रभावी ढंग से अपने दम पर अभ्यास कर सकें।
  • रिलीज क्रैश चरण 19 नामक छवि

    Video: 5 लक्षण कहीं आप डिप्रेशन के शिकार तो नहीं ? | DEPRESSION Treatment at HOME | #DBLIVE

    6
    पर्याप्त नींद जाओ सो अभाव आपके शरीर को नुकसान की एक श्रृंखला का कारण हो सकता है, जिसमें शारीरिक तनाव और मनोदशा संबंधी विकार जैसे कि अवसाद या चिंता का विकास होने का खतरा बढ़ जाता है। नींद या बहुत कम करने से चिड़चिड़ापन, मूड के झूलों और सामान्य से अधिक बार गुस्सा महसूस करने की प्रवृत्ति भी हो सकती है।
  • नींद विशेषज्ञों का सुझाव है कि औसत वयस्क को रात में कम से कम सात से आठ घंटे सोना चाहिए, हालांकि आपको अपनी शारीरिक आवश्यकताओं के आधार पर पूरी तरह से सहज महसूस करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • रिलीज क्रैश चरण 20 नामक छवि
    7
    उस व्यक्ति के साथ अपने अनुभव साझा करें, जिसने आपको नाराज किया। एक बार जब आप अपना क्रोध जारी कर लेते हैं, तो उस व्यक्ति के साथ अपनी भावनाओं और अनुभवों को साझा करना जो आपको क्रोधित करता है, उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, अगर किसी व्यक्ति ने आपकी भावनाओं को किसी पार्टी के दौरान नजरअंदाज कर दिया, चुपचाप से बात करते हुए और समझाते हुए कि आपको चोट क्यों आई, तो यह समझने में आपकी सहायता कर सकती है कि आपके व्यवहार से आपको कैसे प्रभावित हुआ। यह स्थिति की नियंत्रण में आपको अधिक महसूस करने में भी मदद कर सकता है।
  • यह है जब तक आप अपने गुस्से को संसाधित नहीं कर लेते हैं तब तक इंतजार करना बेहद जरूरी है कि आप दूसरे व्यक्ति से बात कर सकें। यदि आप गुस्से में हैं, तब आप उससे बात करते हैं, आप शायद ही स्थिति को खराब कर देते हैं और आप उसे भी चोट पहुंचा सकते हैं दूसरों के साथ बातचीत करते समय हमेशा अहिंसक संचार का उपयोग करें
  • रिलीज क्रैश चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    8
    एक चिकित्सक के पास जाओ एक चिकित्सक आपको गुस्से की भावना के पीछे अंतर्निहित भावनाओं और प्रेरणाओं से निपटने में सहायता कर सकता है यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि ये भावनाएं और उनके कारण आपके लिए विशेष रूप से स्पष्ट नहीं हैं। संज्ञानात्मक चिकित्सा, जिसमें चिकित्सक आपको एक अलग तरीके से अनुभवों के बारे में सोचने में मदद करते हैं, आपके क्रोध को प्रबंधित करने में विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है
  • विधि 3
    अपने क्रोध को समझना

    रिलीज क्रैश चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    समस्याग्रस्त क्रोध को पहचानें अधिकांश लोग हल्के रेबीज को एक हफ्ते में कुछ बार अनुभव करते हैं। कुछ मामलों में, यह इस तरह महसूस करने के लिए बिल्कुल सामान्य है, जैसे जब आपको लगता है कि किसी ने अपमान किया है या आपको चोट पहुंचाई है। हालांकि, आपको उन संकेतों को पहचानना सीखना चाहिए जो संकेत देते हैं कि आपका क्रोध "समस्या" की श्रेणी में प्रवेश करने वाला है।
    • क्या आप बार-बार चिल्लाते हैं या कसम खाता होते हैं जब आपको गुस्सा आता है? क्या आप मौखिक रूप से दूसरों को जोड़ते हैं?
    • क्या आपका गुस्सा अक्सर शारीरिक आक्रमण का कारण बनता है? इस आक्रामकता को व्यक्त करने का तरीका कितना गंभीर है? सामान्य रेबीज़ के 10% से कम एपिसोड में शारीरिक आक्रामकता शामिल है, इसलिए यदि आप इसे अक्सर अनुभव करते हैं, तो यह कुछ और अधिक गंभीर होने का संकेत हो सकता है
    • क्या आपको हर बार जब आप ड्रग्स, अल्कोहल या भोजन लेते हैं, क्रोध महसूस करते हैं तो स्वयं-औषधि की आवश्यकता महसूस करते हैं?
    • क्या आपको लगता है कि आपका गुस्सा सामान्य रूप से आपके व्यक्तिगत संबंधों, आपके काम या आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है? क्या दूसरों ने इन चिंताओं को व्यक्त किया है?
  • रिलीज क्रैश चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने शरीर की भाषा की व्याख्या करना सीखें रोष शारीरिक लक्षणों की एक श्रृंखला उत्पन्न कर सकता है, विशेष रूप से महिलाओं में, जिन्हें अक्सर शत्रुता या क्रोध प्रकट करने के लिए सीखने के लिए अक्सर समाज और संस्कृति द्वारा दबाव डाला जाता है शारीरिक तनाव या मांसपेशियों में दर्द, तेजी से श्वास, घबराहट और सिरदर्द लक्षण हैं जो रेबीज से जुड़ा हो सकते हैं। उस पल को समझना जब आप को दबाने की कोशिश करने के बजाय क्रोध महसूस करते हैं कि ज्ञान आपको उस भावना को संसाधित करने में मदद कर सकता है।
  • चिंता, अवसाद और अनिद्रा भी गुस्से की भावनाओं से संबंधित हो सकते हैं।
  • रिलीज क्रैश चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने परिवार के इतिहास में क्रोध पैटर्न की जांच करें जिस तरह से आपके माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों ने अपने गुस्से को व्यक्त किया, इस भावना को व्यक्त करने के अपने तरीके पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। जब आप अपने विकास के चरण में थे, तो आपके रिश्तेदारों ने अपने गुस्से को कैसे पेश किया और व्यक्त किया? क्या आपके माता-पिता ने इसे खुले तौर पर व्यक्त किया या दमन किया?
  • रिलीज क्रैश चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक डायरी रखें जिसमें आप क्रोध के अपने एपिसोड रिकॉर्ड करते हैं। आपकी भावनाओं के साथ संपर्क में और आप जिस कारण से गुस्से का अनुभव करते हैं, उससे अधिक का एक तरीका अपनी भावनाओं को विस्तार से लिखना है। न केवल एक घटना या अनुभव के दौरान क्या हुआ, बल्कि जिस तरीके से आपने प्रतिक्रिया व्यक्त की और जिस तरह से आपने सोचा था, उसके बारे में भी नज़रिए। उन भावनाओं का न्याय न करने की कोशिश करें जैसे आप लिखें बस उन्हें अभिव्यक्त करें ताकि आप क्या महसूस कर सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानकारी हो। क्रोध पर कार्रवाई करने और उनका सामना करने के लिए उनमें से अवगत होना एक महत्वपूर्ण पहला कदम है। जब भी आप जर्नल में लिखते हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या गुस्सा या तनाव की अपनी भावनाओं को प्रेरित किया? क्या आप पहले से ही इस घटना से पहले तनाव महसूस कर रहे थे?
  • इस अनुभव के दौरान आपको क्या विचार आया?
  • 0 से 100 के पैमाने पर, आप कितने गुस्से से सोचते हैं कि आप थे?
  • क्या आप अन्य लोगों पर हमला करते हैं या अपने गुस्से को आतंकित करते हैं?
  • क्या आपने किसी भी शारीरिक लक्षण, जैसे उच्च हृदय गति या सिरदर्द को देखा है?
  • क्या प्रतिक्रियाओं आप चाहते हैं? क्या आप चीखना, किसी पर हमला करना या चीजों को तोड़ना चाहते हैं? वास्तव में आपकी प्रतिक्रिया क्या थी?
  • घटना या अनुभव के बाद आपको कैसा महसूस हुआ?
  • रिलीज क्रैश चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने ट्रिगर्स को जानें विशिष्ट विचारों या घटनाओं के कारण विशेष रूप से क्रोध कई लोगों में आसानी से ट्रिगर होता है। आप उन पैटर्नों को निर्धारित करने के लिए डायरी का उपयोग कर सकते हैं जो आपके गुस्से की भावना को अधिक बार ट्रिगर करने लगते हैं। उन विचारों को दो मुख्य श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है: ऐसा लग रहा है कि आप कुछ नुकसान उठाने के खतरे में हैं और महसूस करते हैं कि आपको किसी तरह से चोट लगी है।
  • एक आम ट्रिगर यह है कि किसी ने आपके द्वारा अपेक्षित कुछ किया या न किया हो उदाहरण के लिए, यदि आप एक दोस्त को रात के खाने के लिए पूरा करने के लिए सहमत हुए और बैठक में नहीं पहुंचे, तो आप गुस्से में महसूस कर सकते हैं क्योंकि वह ऐसा नहीं कर पाया जो आप चाहते हैं
  • एक और आम ट्रिगर यह महसूस करना है कि कुछ बहुत ही सामान्य तरीके से आपको परेशान कर रहा है। उदाहरण के लिए, वे आपको यातायात के बीच में काट देते हैं, आपके कंप्यूटर के साथ समस्याएं हैं और आपके सेल फोन पर कॉल लगातार बाधित हैं, लेकिन इन घटनाओं में वास्तविक और नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं जो कुछ नुकसान भुगतने की चिंता पैदा करते हैं। ऐसी चिंता क्रोध की भावना को ट्रिगर कर सकती है।
  • ऐसा लग रहा है जैसे आपने लक्ष्य हासिल नहीं किया है या व्यक्तिगत ज़रूरत भी गुस्से की भावना पैदा कर सकती है, इस मामले में गुस्सा खुद के प्रति।
  • ऐसा लग रहा है जैसे वे आप का लाभ लेते हैं या लोग आपकी मदद नहीं करते हैं या आपके बारे में परवाह नहीं करते हैं, ये भी आम हैं, खासकर काम पर और रोमांटिक संबंधों में।
  • युक्तियाँ

    • अपने क्रोध को छोड़ने के लिए रणनीतियों को नियोजित करना एक अच्छा शुरुआत है जब आप पल की गर्मी में हैं, लेकिन अपने क्रोध की जांच और संसाधित करने के लिए भावनात्मक काम भी करना सुनिश्चित करें। यह आपको कम गुस्से में महसूस करने में मदद करेगा।
    • जब भी आप कर सकते हैं, उन परिस्थितियों से बचें, जिन्हें आप जानते हैं, अपने क्रोध के मजबूत ट्रिगर हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास मजबूत राजनीतिक और धार्मिक विश्वास है, तो बातचीत में भाग लेने से बचें जिसमें आप पर हमला और नाराज महसूस कर सकते हैं
    • कभी-कभी एक चिकित्सक से मिलने का यह अच्छा विचार होता है जब आप दीवारों के छिद्रण के मुद्दे पर इतना गुस्सा नहीं होते हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि आपकी समस्याएं वैश्विक महत्व के हैं, ताकि आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य की सहायता की आवश्यकता हो, लेकिन एक चिकित्सक के पास जाकर अच्छी निवारक देखभाल भी हो सकती है!
    • स्थानीय समुदायों या एक स्वास्थ्य केंद्र से अपने समुदाय में देखें कि क्या रेबीज नियंत्रण के लिए प्रोग्राम हैं या नहीं। इस गाइड में उल्लिखित तकनीकों के साथ इन कार्यक्रमों में आपको कम गुस्सा आना और कम अस्थिरता के साथ प्रतिक्रिया करने में मदद मिलेगी।

    चेतावनी

    Video: कुत्ते के काटने का सबसे बढ़िया इलाज | gharelu upay

    • अगर आप गुस्से में अक्सर अन्य लोगों या स्वयं पर हमला करते हैं, या यदि आप अपने क्रोध को शांत करने के लिए ड्रग्स या अल्कोहल का इस्तेमाल करते हैं, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लें सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने आप को या दूसरों को चोट न दें
    • किसी भी शारीरिक रूप से आक्रामक कार्रवाई न करें जैसे कि लात मारना, छिद्रण या चीजों को तोड़ने के लिए अपने गुस्से को छोड़ दें ये कार्य कर सकते हैं यह उपयोगी लग सकता है, लेकिन अनुसंधान से पता चलता है कि यह वास्तव में आपके क्रोध को और भी बढ़ाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com