ekterya.com

ट्रेडमिल का उपयोग कैसे करें

ट्रेडमिल पर चलना एरोबिक व्यायाम का एक अच्छा रूप है, यह कैलोरी को जलाने और आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी आपकी मदद कर सकता है। हालांकि ऐसा लग सकता है कि ट्रेडमिल बस चलना शामिल है, आपको अपना कसरत शुरू करने से पहले एक सुरक्षित तरीके से उपयोग करना सीखना चाहिए। उचित फार्म का उपयोग करना, यह जानना कि आपके ट्रेडमिल पर चलते समय और सुरक्षा उपायों का उपयोग करते समय थोड़ी अलग होकर चलना और घुमक्कड़ थोड़ा अलग होता है जिससे आपको गंभीर चोटों से बचने में मदद मिलेगी। अधिक रचनात्मक दिनचर्या ढूंढना आपको अपने प्रशिक्षण को अधिकतम करने और व्यायाम योजना में शामिल रहने में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी व्यायाम दिनचर्या को शुरू करने से पहले डॉक्टर से बात करते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने प्रशिक्षण का पूरा उपयोग करें
एक ट्रेडमिल चरण 1 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
1
चलने से पहले गर्म जोड़ों और मांसपेशियों को चलना जोड़ों और मांसपेशियों को सबसे अच्छा काम करते हैं जब आप लगभग 5 मिनट तक गर्म होते हैं। थोड़ी सी झुकाने वाली धीमी गति से चलने से आपके खून को फैलाना, जैसे कि 2% की कमी यह आपको चोटों या मांसपेशियों के आँसू जैसे चोटों से बचने में मदद करेगा
  • चलने के बाद, शांत करने के लिए चलने के कुछ मिनटों के साथ जारी रखें।
  • एक ट्रेडमिल चरण 2 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2
    धीरे-धीरे अपनी गति बढ़ाएं कुछ मिनटों के लिए गर्म करने के बाद, गति को एक हल्की चक्कर तक बढ़ाएं 5 मिनट के बाद, गति थोड़ा बढ़ जाती है गति को बढ़ाने के लिए आगे बढ़ें जब तक आप पूरी गति से चल रहे हों और फिर धीरे-धीरे 5 मिनट के अंतराल पर धीमा हो जाएं।
  • ट्रेडमिल मैनुअल की जांच करें या मशीन के कंप्यूटर में प्रोग्राम किए गए अंतराल प्रशिक्षण नियमों के बारे में जानने के लिए अपने जिम में ट्रेनर से बात करें।
  • अपनी क्षमताओं से अधिक गति वाली कोई भी स्पीड प्रोग्राम न करें चोट से बचने के लिए ट्रेडमिल पर अपनी अधिकतम गति को हमेशा कम मत समझो।
  • याद रखें कि ट्रेडमिल पर चलने का आपका तरीका सामान्य रूप से आप सामान्य रूप से चलाने से थोड़ा अलग है पूर्ण गति से चलने से पहले इस मामूली बदलाव की भावना के लिए उपयोग करें।
  • एक ट्रेडमिल चरण 3 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    गति और दूरी प्रशिक्षण के दिनों में भिन्नता है। अपनी ट्रेनिंग की नियमितता बदलने से आपको दिलचस्पी रखने और विशेष मांसपेशी समूहों को किसी भी क्षति से बचने में मदद मिलेगी। यदि आप गति प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करते हैं और एक दिन पूरी रफ्तार से चलाने की कोशिश करते हैं, तो अगले दिन दूरी पर ध्यान केंद्रित करें। गति से 5 से 20 मिनट के लिए पूरी गति से चलें, फिर अगले दिन 20 से 60 मिनट के लिए जॉग। गर्म और शांत होने के लिए अपने चलने के प्रशिक्षण को शुरू करने और समाप्त करने के लिए याद रखें
  • नियंत्रण कक्ष की जांच करें, मैन्युअल से परामर्श करें या स्वचालित ट्रेन सेटिंग के बारे में जानने के लिए जिम ट्रेनर से बात करें, जो पहाड़ी के चलने का अनुकरण कर सकते हैं।
  • यदि आप सपाट जमीन पर रहते हैं, लेकिन आप एक दौड़ या मैराथन के लिए ट्रेनिंग के लिए जा रहे हैं जो पहाड़ी क्षेत्र में होगा, क्षेत्र में प्रशिक्षण कार्यों का उपयोग कर प्रतिरोध को विकसित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • एक ट्रेडमिल चरण 4 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4
    हाथियों को पकड़ने से बचें Handrails पर होल्डिंग शरीर के कुछ वजन अपने पैरों और धड़ में मांसपेशियों से दूर ले जाएगा यह कम कैलोरी जला देगा और आपको कम तीव्र प्रशिक्षण देगा। यदि आपको ब्रेक लेना है, ट्रेडमिल को रोकें और एक मिनट के लिए बाहर निकलें
  • चलने या पूर्ण गति से चलने के दौरान हाथों पर पकड़ न रखें, क्योंकि इससे गिरने का खतरा बढ़ सकता है
  • इस नियम का सबसे बड़ा अपवाद है, अगर आपके पास संतुलन की समस्या है या विशेष ध्यान देने की जरूरत है। संतुलन बनाए रखने के लिए चलते समय हेड्रल्स का प्रयोग करें और डॉक्टर को किसी भी अतिरिक्त सावधानी के साथ परामर्श करना सुनिश्चित करें।
  • भाग 2

    अधिक रचनात्मक वर्कआउट खोजें
    एक ट्रेडमिल चरण 5 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    1
    अपने सिर के ऊपर अपने हाथों से चलना। तीव्र गति से चलते हुए अपने सिर के ऊपर अपने हाथ ऊपर उठाने से आपके प्रशिक्षण में सुधार हो सकता है और आपके द्वारा जला कैलोरी की संख्या को अधिकतम कर सकते हैं। यह पल्स की गति बढ़ाता है, जिससे आपकी कसरत में अधिक चुनौतीपूर्ण और ऊपरी शरीर को मजबूत किया जा रहा है। लंबे समय तक सिर को ऊपर रखने के अलावा, अपने हाथों को ऊपर और नीचे की ओर बढ़ने की कोशिश करें।
  • एक ट्रेडमिल चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    धड़ अपने ट्रेडमिल कसरत करने के लिए व्यायाम जोड़ें। छाती बंद करने और ट्राईसप एक्सटेंशन को करने के लिए हेन्ड्रिल का उपयोग करके अपने ट्रेडमिल प्रशिक्षण के साथ एक धड़ कसरत रूटीन को शामिल करने पर विचार करें। ट्रेडमिल को बंद करें या किनारे पर चढ़ें।
  • सामने की पट्टी को पकड़ो, अपने हाथों को अलग करना जितना आप बार की लंबाई के साथ कर सकते हैं। हथियारों को झुकने और धड़ को सामने की पट्टी और स्क्रीन पर लाकर खड़े होने वाले पेक्सरल क्लोजर की एक श्रृंखला बनाएं, फिर फिर से धक्का लें ताकि हथियार बढ़ाए जाएं।
  • ट्रेडमिल के पीछे की तरफ देखो, अपनी बाहों का विस्तार करें और हाथों को खींचें। एक छाती के प्रवाह की गति का उपयोग करते हुए सीने की समाप्ति की एक और श्रृंखला प्रदर्शन करना
  • डूम्बल्स के साथ सिर के ऊपर ट्राईसपेज एक्सटेंशन करें।
  • हल्के वजन, 1 या 2 किलो (3 या 5 पौंड) की एक जोड़ी लें और ऊपरी शरीर को और अधिक मजबूत करने के लिए चलते हुए बिस्पास कर्ल करें।
  • एक ट्रेडमिल चरण 7 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    बग़ल में चलना जब आप ट्रेडमिल पर सामान्य चलने में महारत हासिल करते हैं, तो फुटपाथ अभ्यास या साइड वॉक धीरे-धीरे फेरबदल पर विचार करें। बेल्ट में बग़ल में खड़े रहें और 1.6 से 2.4 किमी / घंटा (1 से 1.5 मील प्रति घंटे) की रफ्तार पर पक्ष की ओर बढ़ो। रेलिंग का प्रयोग करें जैसे कि आप अपना संतुलन बनाए रखने में मदद करने के लिए फेरबदल करना शुरू करते हैं।
  • हमेशा की तरह ट्रेडमिल पर चलना शुरू करें जब आप आगे चलते हैं तो आगे की रेलिंग को पकड़ो, फिर उस रेल ओर ले जाएं जिससे आप बदल जाएंगे। एक त्वरित कदम में, अपने पैरों को बारी और खींचें। यदि आप आंदोलन के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो सपाट सतह पर अभ्यास करें।
  • हर तरफ एक ही समय में इस तरह से चलें कि आप मांसपेशियों को समान रूप से व्यायाम करते हैं
  • एक ट्रेडमिल चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    पीछे चलें ट्रेडमिल पर आम तौर पर चलना शुरू करें सुनिश्चित करें कि गति 5 किमी / घंटा (2.5 मील प्रति घंटा) से कम है। जिस ओर जिस तरह से आप बारी बारी से चलने के लिए किया था बारी बारी से रेलिंग को पकड़ो। दूसरी तरफ रेलिंग के लिए खिंचाव और बैक-वॉक की स्थिति के साथ-साथ पैदल चलने से संतुलन बनाए रखने के लिए इसे पकड़ें।
  • लेग ट्रेनिंग को अधिकतम करने के लिए एक उच्च झुकाव समायोजन का उपयोग करें
  • अपने रूटीन को मिश्रण करने और विभिन्न मांसपेशियों को व्यायाम करने के लिए प्रत्येक 2 मिनट पीछे आगे बढ़ें
  • Video: कहाँ दौड़ना बेहतर है ट्रेडमिल या बाहर - Onlymyhealth.com




    एक ट्रेडमिल चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    कक्षा में नामांकन या ट्रेडमिल प्रशिक्षण वीडियो खरीदने पर विचार करें। जांचें कि क्या आपके स्थानीय जिम में ट्रेडमिल का कोई प्रकार उपलब्ध है या नहीं। यदि आप सामाजिक परिवेश का आनंद लेते हैं, तो कक्षाएं आपको आपकी व्यायाम पद्धति में शामिल रहने में मदद कर सकती हैं। यदि आपके घर में ट्रेडमिल है, तो प्रशिक्षण वीडियो देखें, जो निजी प्रशिक्षण में पेशेवर द्वारा तैयार किए गए गति और क्रम में ट्रेडमिल का उपयोग करने के लिए चुनौतीपूर्ण और अनपेक्षित तरीके पेश करते हैं।
  • भाग 3

    एक ट्रेडमिल सुरक्षित रूप से उपयोग करें
    एक ट्रेडमिल का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 10
    1
    किसी भी व्यायाम की शुरुआत से पहले डॉक्टर से परामर्श करें। एरोबिक रूटीन शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से अपने दिल की स्वास्थ्य के बारे में बात करें। उनको किसी भी सीमाओं के बारे में पूछें, जो आपको अपने प्रशिक्षण आहार पर रखना चाहिए। चिकित्सा मूल्यांकन की तलाश करते समय, रीढ़ और जोड़ों के स्वास्थ्य पर विचार करें, विशेषकर घुटनों और टखनों के जोड़ों
    • यदि आपके पास कम उपास्थि, गठिया या अन्य संयुक्त समस्याएं हैं तो आपको डॉक्टर से पूछना चाहिए कि ट्रेडमिल तकिया आपके जोड़ों को प्रभावित करेगा।
    • आपका चिकित्सक अनुशंसा कर सकता है कि आप जोड़ों को और अधिक नुकसान को रोकने के लिए नरम सतहों पर या घास के साथ चलें।
  • एक ट्रेडमिल चरण 11 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आप को स्क्रीन, नियंत्रण कक्ष और सुरक्षा उपायों से परिचित कराएं। किसी भी ट्रेडमिल का उपयोग करने से पहले, अपने नियंत्रण कक्ष, प्रशिक्षण विकल्पों और सुरक्षा उपायों की जांच करना सुनिश्चित करें। अपने जिम में एक ट्रेनर से सलाह लें, या यदि आप अपने घर के लिए ट्रेडमिल खरीद रहे हैं, तो दुकान में विक्रेता या किसी अन्य पेशेवर से परामर्श करें। आपातकालीन रोकें बटन का पता लगाएँ और निर्धारित करें कि ट्रेडमिल की क्लिप या सुरक्षा रस्सी है या नहीं।
  • Video: क्या आप TREADMILL ट्रेडमिल चलाते हैं तो पहले इस विडियो को सुन लीजिये

    एक ट्रेडमिल का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 12
    3
    सुरक्षा क्लिप का उपयोग करें यदि ट्रेडमिल में एक क्लिप या सुरक्षा रस्सी होती है, तो हमेशा इसका उपयोग करें यह सुविधा कपड़े से जुड़ी हुई है और अगर आप नियंत्रण कक्ष से दूर जाते हैं तो मशीन स्वचालित रूप से बंद हो जाती है। यद्यपि अधिकांश लोग एनबीबीबीबीबोमाइट, यह ट्रेडमिल का उपयोग करते समय गंभीर चोटों से बचने का सबसे अच्छा और सबसे अनुशंसित तरीका है।
  • यदि आप अचानक गिर जाते हैं, तो आप आपातकालीन रोकें बटन का उपयोग करके मशीन को रोक नहीं पाएंगे, क्योंकि यह आपकी पहुंच से बहुत दूर होगी।
  • ट्रेडमिल को रोकना, जलने, घर्षण और शारीरिक क्षति के अन्य रूपों को रोक सकता है।
  • एक ट्रेडमिल चरण 13 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने कंधे को वापस रखो, सिर ऊपर उठाएं और अपने पैरों को न देखें चलने या ट्रेडमिल पर चलने पर हमेशा उचित फॉर्म का उपयोग करें आपके शरीर को सीधे और खड़ा होना चाहिए, कंधों के पीछे और ठोढ़ी ऊंचा पेट को तंग होना चाहिए और आपको सीधे आगे दिखना चाहिए। अपने पैरों पर मत देखो
  • एक ट्रेडमिल चरण 14 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    5
    स्क्रीन से ब्रेक लें ट्रेडमिल से संबंधित चोटों के सबसे सामान्य कारणों में से एक यह है कि सेल फ़ोन देखने का व्याकुलता है। इसे कहीं और छोड़ने या हवाई जहाज मोड में डालने पर विचार करें ताकि आप किसी भी कॉल या टेक्स्ट संदेशों का उत्तर देने के लिए परीक्षा न करें। यदि आप चलते समय संगीत सुनने के लिए अपने सेल फोन का उपयोग करते हैं, तो अपने हाथों को मुक्त रखने और इसे हवाई जहाज मोड में रखने के लिए एक आर्म बैंड का उपयोग करें।
  • एक ट्रेडमिल चरण 15 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    6
    पूरी तरह से बंद करो बेल्ट गति में है, जबकि एक ट्रेडमिल से कूद से बचें इसके बजाय, प्रतीक्षा करें जब तक नीचे जाने के लिए बंद नहीं हो जाता। मशीन को बंद करें या किसी भी उपलब्ध विराम फ़ंक्शन का उपयोग करें यदि आपको ब्रेक की आवश्यकता होती है और किसी चलती बेल्ट पर कभी भी कूद न आएं।
  • एक ट्रेडमिल चरण 16 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    दीवारों या खिड़कियों से दूर ट्रेडमिल का उपयोग करें आपका जिम शायद एक गिरने की स्थिति में चोट से बचने के लिए अपने ट्रेडमिलों की स्थिति रखता है, लेकिन आपको सावधानी से चुनना होगा कि आपका होममेड ट्रेडमिल कहां रखें यदि आप किसी दीवार के करीब एक की स्थिति में हैं, तो यह ट्रेडमिल पट्टी और दीवार के बीच फंसने का जोखिम बढ़ा सकता है। इससे महत्वपूर्ण शारीरिक क्षति हो सकती है सुनिश्चित करें कि ट्रेडमिल के पीछे और निकटतम दीवार के बीच आपके पास 1.8 से 2.4 मीटर (6 से 8 फुट) की मंजूरी है। किसी खिड़की या कांच के दरवाज़े के पास ट्रेडमिल के पीछे कभी भी नहीं रखें, अन्यथा आप गिरावट की स्थिति में कांच को मारने का जोखिम पा सकते हैं।
  • अपने घर के क्षेत्र को मापना सुनिश्चित करें, जहां आप एक खरीदने से पहले ट्रेडमिल को रखेंगे।
  • यदि आप घर पर उपयोग करने के लिए एक ट्रेडमिल खरीद रहे हैं, तो आपातकालीन रोकें बटन और एक सुरक्षा क्लिप दोनों के लिए विकल्प चुनें। सुनिश्चित करें कि अचानक गिरावट के मामले में मशीन बंद हो जाती है, खासकर घर पर, क्योंकि आपको जिम की तरह मदद करने के लिए कोई प्रशिक्षित पेशेवर नहीं होगा।
  • ट्रेडमिल खरीदने के दौरान अपने परिवार के सभी सदस्यों पर विचार करें सुनिश्चित करें कि यह एक कमरे में स्थित है जहां आप युवा बच्चों को इसे एक्सेस करने से रोक सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com