ekterya.com

शूट कैसे बढ़ें

फलियां, सब्जियां, बीज और अनाज को सरल तत्वों के पोषक तत्वों को तेजी से बढ़ाना एक सरल तरीका है। यदि आप थोड़ा अल्फला या मसूर के अंकुरित करते हैं, तो आप सूक्ष्म पोषक तत्वों को तेज कर सकते हैं और अपने आहार में एक स्वादिष्ट सक्रिय भोजन को एकीकृत कर सकते हैं। वे स्वादिष्ट हैं और एक आश्चर्यजनक डिश है कि आप घर पर छोटी मात्रा में सामग्री और कदम के साथ तैयार कर सकते हैं। फलियां, अनाज, बीज के लिए मूल प्रक्रिया और विशिष्ट निर्देशों को जानें और यहां तक ​​कि अपने खुद के माइक्रोप्रिन्स (खाद्य पौधों का छोटा रूप) कैसे विकसित करें। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

विधि 1

दिशानिर्देश और बुनियादी सामग्री
ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
शुरू करने के लिए प्रकोप का एक प्रकार चुनें एक ही मूल विधि का उपयोग करते हुए बीज, बीन्स या जैविक पागल अंकुरण के लिए संभव है। सुनिश्चित करें कि आपको जैविक या कीटनाशक से मुक्त बीज मिलते हैं, जो खाद्य स्प्राउट्स बनने के लिए नियत हैं। कई वाणिज्यिक बीज (रोपण के लिए उपयोग किया जाता है) में फंगलसाइड, कीटनाशक और अन्य चीजें हैं जिन्हें आप खाना नहीं पसंद करेंगे। विभिन्न प्रकार के बीज और फलियां जानने के लिए आप किस प्रकार के शूट की तरह सबसे ज्यादा पसंद करते हैं शुरू करने के लिए न्यूनतम तैयारी और आपूर्ति की आवश्यकता है बीच चुनें:
  • बीज जैसे तिल, सूरजमुखी, एक प्रकार का अनाज या कद्दू
  • Legumes या सेम जैसे मग बीन्स, दाल, चना, एडज़ूकी बीन्स या हरा मटर
  • पूरे अनाज जैसे जौ, मक्का, गेहूं, क्विनोआ, अम्लाण्ट या राई
  • वनस्पति बीज जैसे अल्फला, क्लोवर, मूली, काली, गोभी, मेथी या सलगन
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    फ़िल्टर्ड पानी के साथ रातोंरात जार में बीज भिजवा लें। बीज को कवर करने के लिए पर्याप्त पानी डालो और खड़े हो जाओ चीज़क्लेथ के साथ ऊपरी हिस्से को कवर करें या कुछ प्रकार के रीपटेपेटेड मेष: एक महिला का मोज़ा, मच्छरदानी या तार जाल का एक टुकड़ा, आप ऊपरी भाग पर बीमा कर सकते हैं और पानी को नाली में परिपूर्ण करने की अनुमति दें।
  • किसी भी प्रकार का साफ गिलास जार, अंकुरण की कलियों के लिए एकदम सही है। आप अचार, जार या स्प्राउट्स के लिए पुराने ग्लास कंटेनरों के लिए जार retrofit कर सकते हैं। यदि आपके पास जार नोजल के आसपास धातु की अंगूठी अभी भी है, तो आप इसे जगह में जाल रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं या आप एक रबर बैंड, रबड़ बैंड या अन्य इलास्टिक बैंड का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप गेहूं-ग्रास या मटर स्प्राउट्स जैसे माइक्रोग्रिन्स को अंकुरण करना चाहते हैं, तो आपको बीज की बेड, मिट्टी की ज़रूरत होगी और थोड़ी अधिक समय होगा।
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    भिगोने वाले पानी को निकालें और दिन में दो बार अपनी शूटिंग कुल्ला। सामान्य तौर पर, आपको हर सुबह और रात में किसी प्रकार की कलियों को कुल्ला करना चाहिए, फिर उन्हें जार से हटाने के बिना अंकुरण को उत्तेजित करने के लिए सावधानी से निचोड़ लें।
  • जब आप फलियां अंकुरित करते हैं, तो कुएं को अलग करने के लिए कुछ कल के बाद जार के अंदर थोड़ा पानी घुमाएं और कलियों के आकार को दो।
  • Video: Best Social Work for the Youth and NGO ( यूथ एंड एनजीओ के लिए सर्वश्रेष्ठ सामाजिक कार्य )

    ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अंकुरण के लिए उचित वातावरण बनाए रखें। आप नियमित रूप से कलियों को धोकर नमी को नियंत्रित करेंगे, लेकिन अंकुरण को उत्तेजित करने के लिए सजातीय तापमान बनाए रखने के लिए भी आवश्यक होगा। अपनी शूटिंग 10 और 21 डिग्री सेल्सियस (50 और 70 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच रखें।
  • यदि आपका घर विशेष रूप से वर्ष के एक निश्चित समय पर ठंडा है, तो आपको एक हीटर की आवश्यकता हो सकती है जर्मीनरेटर के नीचे स्थित सरीसृप टैंकों के लिए एक 8 वाट हीटर उन्हें खाना पकाने और अंकुरण को बर्बाद करने के बिना उपयोगी होगा।
  • कुछ मूली जैसे मूली अंधेरे में बेहतर अंकुरित होती है, लेकिन हरे रंग की बारी और बड़ी बढ़ने के लिए रोशन के नीचे प्रकाश की आवश्यकता होगी। सामान्य तौर पर, ज्यादातर शूटिंग दिन के उजाले के नीचे और सामान्य परिवेश तापमान स्थितियों के तहत बहुत अच्छी तरह से होती है।
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    ताजा अंकुरित तुरंत उपयोग करें जैसे ही आप अपनी शूटिंग की लंबाई के साथ खुश हैं, उन्हें सैंडविच, सलाद या सूप में आनंद लें। ये पांच दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में रखा जाएगा, लेकिन अंततः वे भूरा और थोड़ी धीमी गति से शुरू करना शुरू कर देंगे, जिसका मतलब है कि यह अधिक अंकुरण और इन दूर फेंकने का समय है।
  • प्रत्येक प्रकार के प्रकोप की अवधि में काफी कम होती है और शूटिंग के उचित उपचार होते हैं, एक बार भिगो और कई घंटों तक अंकुरित होते हैं। कुछ बड़े और नरम हो जाने के लिए कुछ दिनों के लिए जार में रह सकते हैं, जबकि अन्य को बीज बोने में इष्टतम वृद्धि और स्वादिष्ट स्वाद के लिए फिर से बदलने की आवश्यकता होगी। विशिष्ट प्रकार की शूटिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे वर्णित विशिष्ट अनुभाग देखें, जिन्हें आप बढ़ना चाहते हैं।
  • कुछ शूटिंगों में कई दिनों तक अंकुरित होने के बाद त्वचा को निकालना आवश्यक होगा। गोले को अलग करने में मदद करने के लिए पानी में गोली मारो और बाद में उन्हें निकालना सुनिश्चित करें
  • विधि 2

    अंकुरित बीज
    ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 6 नामक छवि का शीर्षक
    1
    अपनी पसंद के बीज के 1 कप से शुरू करें कोई जैविक और खाद्य बीज अंकुरण के लिए बिल्कुल सही होगा। भिगोने की प्रक्रिया अंकुरण प्रक्रिया को सक्रिय करने के लिए कुएं को खोल देती है, जिसके परिणामस्वरूप एक पौष्टिक भोजन होता है जो मूल बीज से अलग नहीं है, लेकिन पोषक तत्वों के साथ भरी हुई है।
    • अक्सर अंकुरित किए जाने वाले बीज खाद्य बीज होते हैं जैसे कद्दू, सूरजमुखी और तिल। वे बेहद पोषक भोजन के रूप में तेजी से काम कर रहे हैं और स्वादिष्ट हैं।
    • वनस्पति के बीज जैसे कि क्लोवर, अल्फला, मूली, गोभी, मेथी या काली, सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरा नरम, निविदा शूट का उत्पादन करते हैं। ये ऐसे प्रकार के प्रकार हैं जो आमतौर पर सैंडविच, छोटे और हल्के सब्ज़ी धागे में बजाए जाते हैं।
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Music Video RETRO LOOK in PREMIERE PRO

    4 से 6 घंटे के बीच ठंडे पानी में भिगोएँ। बीज अंकुरण की बोतल में डालें और फिर उन्हें ठंडे पानी के साथ कवर करें, लगभग 1 इंच (2.5 सेमी) तक। यदि बीज बहुत धूल भरे होते हैं या अन्य तलछटों में आते हैं, तो पहले पानी को जोड़ने से पहले उन्हें कुल्ला।
  • कमरे के तापमान पर 4 घंटे के लिए भिगो दें। आप उन्हें सीधे अपनी रसोई के काउंटरटॉप पर छोड़ सकते हैं। पानी को अच्छे से निकालें और बीज अंकुरित होने दें।
  • बढ़ी अंकुरित छवि शीर्षक चरण 8
    3
    खाने वाले बीज 12 से 24 घंटों के बीच अंकुरित होने दें। पानी निकालने के बाद, एक दिन के लिए कुछ भी मत करो। बीज सक्रिय होने लगेंगे जैसे कि वे बढ़ने की तैयारी कर रहे हैं और आप शूटिंग के रास्ते पर होंगे। एक दिन बाद, वे खाने के लिए तैयार होंगे।
  • एक दिन के बाद, बोतल से बीज हटा दें और उन्हें कागज़ के तौलिया पर फैलकर पूरी तरह से सूखें। उन्हें एक कटोरे या अन्य कंटेनर में रखें और उन्हें रेफ्रिजरेटर में रखें। वे कई दिनों के लिए अच्छी तरह से रहेंगे और खाने के लिए तैयार होंगे।
  • सामान्य तौर पर, तिल के बीज बहुत कड़वा होते हैं यदि आप उन्हें 6 घंटे से अधिक समय तक छोड़ देते हैं। परीक्षण करें और उन्हें पहले से हटा दें, फिर उन्हें सावधानी से सूखें।
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    चलो सब्जी के बीज 6 दिनों के लिए अंकुरित करें। सब्जी के बीज थोड़ी अधिक समय तक पूरी तरह से अपनी वांछित लंबाई (प्लस शून्य से 5 या 6 दिन) तक पहुंचेंगे। जबकि वे प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर खाद्य होते हैं, परिणामस्वरूप स्प्राउट आमतौर पर कुछ दिनों के बाद अधिक निविदा और पौष्टिक होंगे। उन्हें नियमित रूप से रगड़ना और उन्हें सावधानी से सूखने से रोकें बोतल को बेहतर ढंग से उल्टा रखें ताकि अतिरिक्त नमी नाली डालकर कली को ताज़ा रख सकें।
  • सब्जियों की स्प्राउट्स की ताजगी की जांच के लिए अपनी दृष्टि और गंध का उपयोग करें वे भूरे रंग की बारी शुरू कर देंगे और जब वे खराब हो जाएंगे तो थोड़ा क्लोरीन गंध आ जाएगा।
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    तत्काल खपत के लिए अंकुर अंकुर पर विचार करें। बादाम, अखरोट और अन्य तेल के बीज जैसे पाउच आम तौर पर "सक्रिय" करने के लिए कुछ घंटों तक भिगोते हैं और उन्हें अधिक पौष्टिक बनाते हैं। हालांकि खाने से पहले अंकुरण को सक्रिय करने के लिए नट्स के पोषण का लाभ सिद्ध नहीं होता है, अगर आप इसे करने में दिलचस्पी रखते हैं, तो यह एक आसान परियोजना है।
  • विधि 3

    अंकुरित फलियां
    ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: Как вырастить манго в домашних условиях - (ч.1)

    अंकुरित करने के लिए विभिन्न प्रकार के बीन्स या फलियां चुनें शायद सबसे प्रचुर और सबसे प्रसिद्ध प्रकोप बीन स्प्राउट्स हैं पौधे पौष्टिक पौधों का उत्पादन करते हैं जो पौष्टिक होते हैं और स्वाद बहुत अच्छे होते हैं, साथ ही स्वाद और सक्रिय सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरा होता है। अंकुरण के लिए सबसे सामान्य फलियां शामिल हैं:
    • मसूर (विशेषकर हरा या भूरा)
    • छोला
    • मूँग सेम (जिसे आप ज्यादातर दुकानों में "सोयाबीन स्प्राउट्स" जैसे मिलते हैं)
    • हरी मटर
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    गर्म पानी में फलियां लीजिये 1/2 कप सूखे सेम के साथ शुरू करें (ये स्पंज करते हैं जब वे पानी को अवशोषित करते हैं और उनके गोले छोड़ देते हैं) पानी को धूमिल नहीं करना चाहिए, लेकिन स्पर्श के लिए गर्म, चाय के कप की तरह, जिसे आपने आवश्यक से थोड़ी अधिक बैठना छोड़ दिया है। कम से कम 12 घंटे के लिए अंकुरण फ्लास्क में सेम भिगोएँ।
  • चूंकि सब्जियां काफी स्पंज करती हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि जार में पर्याप्त जगह है और बीन्स को कई सेंटीमीटर (या इंच) तक कवर करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे जलमग्न रहते हैं।
  • बढ़ी अंकुरित चित्र छवि 13

    Video: 3 SICKO EFFECTS from TRAVIS SCOTT ft. DRAKE Part 2 (Premiere Pro)




    3
    3 पूरे दिन के लिए अंकुरित करें बीन्स को दिन में दो बार कुल्ला और उन्हें ऊपर से नीचे रखें ताकि वे ठीक से नालियों में बढ़ें क्योंकि गोली मारती है। कभी-कभी पहले या दूसरे दिन, गोले को हटाने के लिए जार को थोड़ी-थोड़ी हिला करनी पड़ सकती है। आप थोड़ा पानी जोड़ सकते हैं और उन्हें हटाने के लिए बोतल की बारी बारी से बारी कर सकते हैं। अगर कुछ बाहर नहीं आते हैं, तो ज्यादा चिंता न करें यदि आवश्यक हो, तो आप सेम खाने से पहले उन्हें हटा सकते हैं
  • Adzuki सेम आमतौर पर 4 दिनों के बारे में उनकी पूरी क्षमता और स्वादिष्ट स्वाद तक पहुंचने की आवश्यकता होती है। उन्हें कुछ अतिरिक्त समय दें
  • बढ़ी अंकुरित छवि छवि चरण 14
    4
    स्प्राउट्स सूखी और उन्हें रेफ्रिजरेटर में जमा करें। एक बार जब अंकुरण अवधि समाप्त हो गया है, तो आप कलियों बोतल निकाल सकते हैं, उन्हें ध्यान से सूखे और किसी भी अतिरिक्त खोल अभी तक अलग नहीं किया गया हटाने या आप उन्हें छोड़ सकते हैं (वे खाद्य रहे हैं, लेकिन यह एक छोटे से कड़वा स्वाद)। वे लगभग एक सप्ताह फ्रिज में अच्छी तरह से रखने अगर आप उन्हें निगरानी में है और अपेक्षाकृत सूखा रखने।
  • बीन स्प्राउट्स शोरबा आधारित सूप के लिए एक संगत के रूप में बहुत अच्छी हैं, जैसे वियतनामी फ़ा या अन्य मसालेदार व्यंजन। वे सलाद और सैंडविच के लिए भी परिपूर्ण हैं।
  • विधि 4

    अंकुरित अनाज
    बढ़ती अंकुरित छवि छवि चरण 15
    1
    एक कच्चे विकल्प के रूप में उगने के लिए एक अनाज चुनें चूंकि पूरे अनाज पचने योग्य नहीं होते हैं जब तक कि आप उन्हें खाना नहीं बनाते हैं, कच्चे भोजन के प्रेमी के लिए उन्हें आनंद लेना मुश्किल है। हालांकि, अंकुरित अनाज उन्हें पचाने में आसान और पौष्टिक बनाता है। उन्हें पकाने की ज़रूरत के बिना, आप राई, गेहूं, जौ या मकई जैसे पूरे अनाज का आनंद ले सकते हैं, बिना उनके सूक्ष्म पोषक तत्वों को जलते और तोड़ सकते हैं।
    • फफेटिक एसिड को पचाने में मुश्किल के रूप में अनाज का सेवन करना, विटामिन और पोषक तत्वों को जारी करने के अलावा, जो आम तौर पर कच्चे अनाज में मौजूद नहीं होते हैं। इससे उन्हें दलिया, बेकिंग और अंकुरित आटे की तैयारी के लिए आदर्श बनाता है।
    • खुली ओट, जैसा कि आप दुकान पर खरीदते हैं, दलिया बनाने के लिए, अंकुरण नहीं करेंगे। अनाज अंकुरित करने के लिए, शेल, कच्चे और कार्बनिक के साथ पूरे अनाज खरीदने के लिए आवश्यक है। अन्य प्रकार के अनाज केवल सोखेंगे आप पूरी रात में गलत पेस्ट के साथ दलिया जलन कर सकते हैं, क्योंकि लाइव संस्कृतियों के साथ त्वरित विकल्प के लिए
  • बढ़ी हुई स्प्राउट्स स्टे 16 के शीर्षक वाली छवि
    2
    गर्म पानी में साबुत अनाज भिगोएँ भिगोने की प्रक्रिया के दौरान अनाज अपने आकार को तीन गुना, इसलिए जार या कटोरा के साथ शुरू करना ज़रूरी है ताकि आप उस आटे की मात्रा को तीन गुणा कर सकें जिसे आप सोख लेते हैं। 6 घंटे के लिए अनाज भिगोएँ, फिर पानी अच्छी तरह से निकालें और 2 दिनों के लिए कमरे के तापमान पर अंकुरण करें। नियमित रूप से कुल्ला और पूरी तरह से नाली
  • मकई को पानी से पानी निकालने और इसे अंकुरित करने के बारे में करीब 12 घंटे पहले थोड़ी देर पूर्व पूर्वकने वाली प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।
  • अमरनाथ, क्विनॉआ और बाजरा (जो कि ज्यादातर बीज या चावल के साथ भ्रमित हैं) वास्तव में क्षारीय अनाज हैं और यदि आप इस पद्धति का उपयोग करते हैं तो आप उन्हें पूर्णता में अंकुरण कर सकते हैं।
  • जौ अंकुरित नहीं होगा, लेकिन आप अंकुरण प्रक्रिया को सक्रिय कर सकते हैं, जैसा कि आप करते हैं जब आप जौ को माल्ट में बदलते हैं, शराब बनाने के लिए, 12 घंटों के लिए "अंकुरण" करते हैं। यह प्रक्रिया को सक्रिय करेगा और शेल को तोड़ना शुरू कर देगा।
  • बढ़ी अंकुरित छवि शीर्षक चरण 17
    3
    अंकुरित आटा बनाओ अंकुरित अनाज को आटे में बदलने के लिए, आपको एक भोजन डेहाइडेटर और अनाज के लिए तैयार एक चक्की की आवश्यकता होगी। एक बार जब वे अंकुरित हो जाते हैं, तो 12 घंटे के लिए अनाज को निर्जलीकृत करें और जब तक आप पूरी तरह से एकीकृत आलू प्राप्त न करें और यदि आप चाहें तो इसे छान लें। आप फ्रीफर में इस अंकुरित आटे को अपनी अवधि बनाए रखने के लिए स्टोर कर सकते हैं और इसे किसी भी प्रकार के बेकिंग आटे के साथ उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 5

    अंकुरित और माइक्रोग्रिन्स बढ़ें
    ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 18 नामक छवि का शीर्षक
    1
    एक अधिक महत्वपूर्ण परियोजना के लिए अपनी कलियों को अंकुरित करें गेहूंग्रास, मटर स्प्राउट्स या सूरजमुखी के सब्जियों जैसे छोटे-छोटे समूहों के एक छोटे से समूह को अंकुरित करने की प्रक्रिया असाधारण रूप से समान है (हालांकि इसमें थोड़ा अधिक गहन उपकरण की आवश्यकता होती है) ताकि आपकी रसोई में अंकुरण हो सके। हालांकि, ये परियोजनाएं आपको अंकुरित सब्जियों के कई उच्च उपज फसलों की फसल लगाने की अनुमति देगा, जो उन्हें एक अच्छा निवेश (विशेष रूप से यदि आप अपने सलाद के लिए गेहूंग्रस स्प्राउट्स या ताजा स्प्राउट्स बढ़ाना चाहते हैं) में रुचि रखते हैं।
    • अपनी कलियों को सामान्य रूप से उबाल लें: गेहूं के बीज, हरी मटर या सूरजमुखी को एक जार में भिगो दें और उन्हें अच्छी तरह से पिलाने से पहले अंकुरण करें और उन्हें अंकुरण ट्रे में स्थानांतरित करें।
    • यह जरूरी है कि अंकुर अंकुरण ट्रे को स्थानांतरित करने से पहले 0.6 सेंटीमीटर (1/4 इंच) की जड़ें मौजूद होती हैं। आप क्या संयंत्र के लिए जा रहे हैं पर निर्भर करता है, यह समय की एक चर राशि, संभवतः 3 या 4 दिनों की आवश्यकता हो सकती है
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ अंकुरण ट्रे प्राप्त करें बाहर की सामान्य रूप से अंकुरण की एक प्रणाली ट्रे के होते हैं ताकि कणों के अंकुरण और बढ़ते रहें, एक मेष या छिद्रों के साथ, जो नियमित सिंचाई से आने वाले पानी से निकलते हैं। ये ज्यादातर उद्यान भंडार में उपलब्ध हैं या आप अपने किसी भी प्रकार के ट्रे के नीचे निचले छेद को बनाकर अपने आप कर सकते हैं ताकि बड़ी संख्या में 929.03 वर्ग सेंटीमीटर (1 वर्ग फुट) की धरती पर कब्जा हो सके।
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टे 20 से शीर्षक वाली छवि
    3
    मिट्टी के साथ अंकुरण ट्रे लाइन करें मिट्टी की एक उदार राशि के साथ अपनी अंकुरण ट्रे को रेखा लगाएं क्यूड्स ज्यादा से ज्यादा बढ़ने की ज़रूरत नहीं है और मुबलक जड़ सिस्टम का उत्पादन नहीं होगा, लेकिन नमी में फंसने के लिए पर्याप्त होना बेहतर है, इसलिए आपको अपनी कली सूखने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • मृदा को पानी से सावधानी से मिलाएं और जमीन पर अपनी गोली मारने से पहले पिड्डियों को फैलाने दें।
  • यह भी आम लाइन आदेश बढ़ावा देने के लिए गीला नीचे से पृथ्वी रखने और vermiculite (10 x 10 का एक ट्रे के लिए के बारे में एक कप) की एक छोटी राशि शामिल करने के लिए एक कंबल के छोटे टुकड़े के साथ प्लग ट्रे के नीचे है विकास।
  • बढ़ी हुई स्प्राउट्स स्टेप 21 शीर्षक वाली छवि
    4
    जमीन पर कलियों को रखें। मिट्टी पर समान रूप से फैला हुआ स्प्राउट्स फैलाएं, जिससे उन्हें फैलाना पड़े ताकि किसी के ऊपर किसी को ढेर न हो जाए, जिससे मोल्ड हो सकता है। ट्रे को कवर करने के लिए एक कवर ट्रे, एक साधारण कंबल या कुछ का उपयोग करें बीज को जमीन पर व्यवस्थित करने के लिए हल्के से दबाएं, लेकिन ऐसा सावधानी से करें। उन्हें "पौधे" के लिए आवश्यक नहीं है
  • छवि बढ़ती है स्प्राउट्स स्टेप 22
    5
    दिन में दो बार पानी और उन्हें मंद प्रकाश में रखें। दिन में कई बार, शूटों को छिड़कते हैं और उन्हें निकट रूप से देखा जाता है। सुनिश्चित करें कि उन्हें विकास को प्रोत्साहित करने और उन्हें कमरे के तापमान पर रखने के लिए पर्याप्त पानी और वायु संचलन मिलता है, यदि संभव हो तो। अपनी छायाओं को रखने के लिए एक शांत शेड के साथ शेड में बढ़ते हुए बढ़ते जगह अच्छी जगह हो सकती है।
  • बढ़ती हुई स्प्रुउट्स स्टेप्स 23 शीर्षक वाली छवि
    6
    10 दिनों में कलियों या घास काटा। गेहूं घास लंबा और हरे रंग की एक सप्ताह के बाद है, लेकिन यह कुछ और दिन अपनी अधिकतम पोषण मूल्य तक पहुंचने के लिए दे। मटर अंकुरित मोटी हो जाएगा, हरे रंग की एक सुंदर छाया है और अगर वांछित 10 दिन के आसपास अपनी अधिकतम स्वाद और कोमलता तक पहुँचते हैं, शीर्ष फसल और यह हो जाना या अपनी संस्कृति शुरू करने के लिए रोपण विचार करने के लिए आगे बढ़ें।
  • युक्तियाँ

    • मूंग बीन्स के मोटी स्प्राउट्स पाने के लिए, उन पर कुछ भारी डाल दें क्योंकि वे बढ़ते हैं।
    • आप आम की बोतलें या चश्मे के बजाय के अंकुरण के लिए विशेष रूप से डिजाइन कंटेनरों में germinas, एक छन्नी या कॉफी फिल्टर Swissgold बहुत ही मूल्यवान हो सकता है, तो जब आप भिगोने पानी के निकास और अंकुरित कुल्ला।
    • आप सूरजमुखी के बीज के साथ या छील बिना अंकुरण कर सकते हैं। सूरजमुखी के सब्जियां (जो प्रसन्नता से होती हैं) सर्वश्रेष्ठ बेक किए गए काले बीज से लगभग 10 दिनों तक बढ़ जाती हैं। इसके विपरीत, आपको केवल एक दिन के लिए सूखने वाले सूरजमुखी के बीज को अंकुरित करना चाहिए और आप उन्हें सलाद या पैलेट के ऊपर इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • सामान्य रूप से germinable बीज के साथ (मूंग दाल और वर्तनी के रूप में) मिश्रण में योगदान बेहतर नमी बनाए रखने के लिए और उन्हें बार-बार धोने के लिए की जरूरत को कम (जैसे सरसों या सन के रूप में) लसदार बीज मिला लें। इसके अलावा, सरसों के बीज शूट को एक अतिरिक्त स्वाद देते हैं। यह आपके लिए प्रतिकूल अगर आप तीसरे दिन से पहले कलियों का उपभोग नहीं करते के रूप में अतिरिक्त नमी की मात्रा ढालना विकास का खतरा बढ़ सकता हो सकता है।
    • यह पानी पीने के लिए सुखद और पौष्टिक हो सकता है जिससे आप पानी पीने और कुल्ला करने के लिए इस्तेमाल कर सकें, खासकर यदि आप मसालेदार जई जैसे मसालेदार बीज का उपयोग करते हैं।
    • एक स्वचालित अंकुरण प्रणाली खरीदने पर विचार करें यह स्वचालित रूप से इसे अपने आप कर के बजाय कली सिंचाई करेगा
    • जीरा, सौंफ़, ऐनीज या तिल जैसे गैर-अंकुरणकारी लेकिन स्वादिष्ट बीज जोड़ें अंतिम उत्पाद के स्वाभाविक रूप में बहुत सुधार कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • उचित जल निकासी की कमी के कारण अगर वे ढीले हैं तो गोली मत खाएं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कार्बनिक बीज
    • एक अंकुरण की बोतल, एक ट्रे या एक स्वचालित जर्मिनेटर
    • जल स्रोत और जल निकासी
    • एक तार जाल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com