ekterya.com

पृथ्वी के साथ कैसे जुड़ें और एक संतुलित व्यक्ति हो

ध्यान एक उत्कृष्ट अभ्यास है जो आपकी शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। हालांकि, यदि आप बस ध्यान देना शुरू कर रहे हैं, तो आपके पास कुछ सवाल हो सकते हैं: आपको शारीरिक रूप से अपने आप को कैसे स्थिति में रखना चाहिए? आप ध्यान के दौरान क्या सोचते हैं? पृथ्वी के साथ जोड़ने और संतुलन पाने का तरीका ध्यान का सबसे ठोस रूप है। बौद्ध अपने शारीरिक परिवेश और उनके आसपास के आध्यात्मिक ऊर्जा से संपर्क स्थापित करने के लिए "मानसिक तैयारी" के इस रूप का अभ्यास करते हैं। अपने आप को जड़ों, शाखाओं और पत्तियों के साथ एक पेड़ के रूप में कल्पना करें ताकि आप अपने आस-पास की दुनिया के साथ गहरे संपर्क स्थापित कर सकें और आपके शरीर के आंदोलनों से अधिक जागरूक हो सकें।

चरणों

भाग 1
पृथ्वी से कनेक्ट होने और संतुलन को खोजने के लिए शारीरिक रूप से तैयार करें

ग्राउंड और सेंटर स्टेप 1 नामक छवि
1
एक मूक जगह खोजें ध्यान सबसे प्रभावी है, जब आप कुछ विचलन के साथ एक शांत जगह पा सकते हैं। इसके अलावा, यह जगह शारीरिक रूप से आरामदायक और अत्यधिक तापमान के बिना होनी चाहिए ताकि आप अपने शरीर और शांति और शांति के विचारों के बीच एक संबंध स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • यदि आप अपने घर में ध्यान स्थान का उपयोग करते हैं, तो आप इसे अपने आदर्श स्थान बनाने के लिए विभिन्न तरीकों से तैयार कर सकते हैं। इस जगह में प्रकृति के तत्वों को शामिल करने पर विचार करें, जैसे फ़ुलपाप, कला के काम, जिसमें फूल या खूबसूरत परिदृश्य हैं, या हाल ही की यात्रा से प्राकृतिक स्मारिका है, जैसे आपके पसंदीदा समुद्र तट से एक शेल या रेत की जार
  • यदि आपका ध्यान स्थान एक साझा कमरे (जैसे होम जिम रूम) में है, तो ध्यान से अंतरिक्ष के लिए अंतरिक्ष को विभाजित करने के लिए एक स्क्रीन रखने पर विचार करें।
  • कई विश्वविद्यालय भी छात्र जीवन या विश्वविद्यालय जिम के लिए अपने केंद्रों में ध्यान केंद्रों की पेशकश करते हैं अगर आप आंशिक या अंतिम परीक्षाओं के तनाव का सामना कर रहे छात्र हैं, तो यह देखने पर विचार करें कि क्या आपका विश्वविद्यालय इस तरह से एक स्थान प्रदान करता है।
  • इसी तरह, अगर आप सार्वजनिक रूप से मनोचिकित्सक महसूस करते हैं, तो आप कई सुंदर जगहों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि सार्वजनिक उद्यान, उद्यान या पहाड़ ट्रेल्स। कई अवकाश स्थलों में भी ध्यान रियायतों की पेशकश की जाती है, ताकि आप पृथ्वी से जुड़ने और संतुलन प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए अगले यात्रा की योजना बना सकें।
  • ग्राउंड और सेंटर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने पैरों को जमीन पर रूट करें पृथ्वी के साथ जोड़ने और संतुलन खोजने की प्रक्रिया की आवश्यकता है कि आप भौतिक रूप से पृथ्वी से जुड़ें। तैयार होने का सबसे प्रभावी तरीका जमीन के साथ सीधे सीधे छूने वाले पैरों के साथ है। फर्श पर अपने पैरों के साथ कुर्सी पर बैठने की कोशिश करें, लगभग हिप ऊंचाई पर
  • उसी तरह, आप धरती से जुड़ सकते हैं और खड़े होकर शेष राशि पा सकते हैं। अपने पैरों को कूल्हे की ऊँचाई पर रखें और अपने हाथों को ढीले और आरामदायक रखें। हालांकि यह सच है कि आपको एक ईमानदार मुद्रा बनाए रखना चाहिए, अपने घुटनों को बहुत कठोर न रखें, क्योंकि इससे आपको चक्कर आ सकती है
  • आपको झूठ बोलना पड़ सकता है यदि यह ऐसी स्थिति है जिसके साथ आप सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, तो आपको इसे करना चाहिए। हालांकि, इस पद्धति के अधिकांश चिकित्सकों का सुझाव है कि धरती के साथ जुड़ना और संतुलन खोजना सबसे प्रभावी होता है जब आपके पैर जमीन के सीधे संपर्क में होते हैं
  • ग्राउंड और सेंटर स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बेहतर सांस लेने का अभ्यास करें साँस लेने में गहराई ध्यान का एक बुनियादी घटक है। जब आप ध्यान करते हैं, तो आप मुँह के माध्यम से या गले से सांस नहीं लेते हैं। इसके विपरीत, आप इसे डायाफ्राम से करते हैं
  • डायाफ्राम नीचे पेट की मांसपेशियों (या पेट के निचले हिस्से) में स्थित है। जैसा कि आप श्वास लेते हैं, इन मांसपेशियों को ड्राइव करें और महसूस करें कि आपके रिब पिंजरे का विस्तार बाहरी
  • दो सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो
  • पेट को डायाफ्राम की मांसपेशियों को संविदा करके श्वास छोड़ो
  • इस पद्धति में, आप नाक के माध्यम से श्वास और श्वास छोड़ते हैं, मुंह नहीं।
  • डायाफ्राम से गहराई से श्वास प्रभावी ढंग से तनाव को कम कर सकता है और आपके फेफड़ों को ऑक्सीजन की मात्रा को अनुकूलित करने में मदद करता है।
  • भाग 2
    धरती के साथ अपनी ध्यान से जुड़ें और शेष राशि खोजें

    ग्राउंड और सेंटर स्टेप 4 नामक छवि
    1
    अपनी सांस लेने पर ध्यान दें जैसा कि आप बाहर जाने और भीतर की ओर सांस निकालने का अभ्यास करते हैं, सोचें कि आपके शरीर में परिवर्तन की प्रक्रिया है। इस तरह, जैसा कि आप बाहर श्वास ले जाते हैं, कल्पना करें कि आपका शरीर सकारात्मक ऊर्जा से भरा है जैसे-जैसे आप पेट की मांसपेशियों को आगे बढ़ाते हैं और धक्का देते हैं, सोचें कि आप अपने जीवन में सभी नकारात्मक शक्तियां छोड़ देते हैं।
    • नकारात्मक चीजों को स्वीकार करने (इन्हलिंग) की बुनियादी तकनीक का अभ्यास करना और नकारात्मक भावनाओं को छूने से आपको अपने दिमाग को अन्य शांत विचारों को स्पष्ट करने में मदद मिलेगी।
  • ग्राउंड एंड सेंटर चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    2
    पृथ्वी के साथ जोड़ने की कल्पना करो जब आप सांस लेते हैं, तो अपनी आँखें बंद करें कल्पना कीजिए कि आपके पैर पृथ्वी के केंद्र में आपके नीचे हैं।
  • बहकाएं कि आपके पैर जड़ें हैं जो अंकुरित होते हैं, जैसे कि वे एक पेड़ के तने के आधार पर होते हैं। ये जड़ें आप पृथ्वी, मिट्टी, हवा, सागर, जानवरों और सूरज पर अन्य सभी प्राणियों के साथ जोड़ते हैं।
  • उसी तरह, आप अपने आप को एक बेल के रूप में कल्पना कर सकते हैं जो पृथ्वी से बढ़ता है या पहाड़ की एक तरफ एक बड़ा पत्थर है। हालांकि, यह एक ऐसी छवि होनी चाहिए जो आपके आस-पास की दुनिया में लंगर डालें।
  • Video: HOW TO SAVE MONEY IN SOUTH AFRICA (5) GET RICH - ISRAEL

    ग्राउंड और सेंटर चरण 6 नामक छवि
    3
    अपनी ऊर्जा को नीचे नियत करें जैसा कि आप श्वास और श्वास लेते हैं और आप कल्पना करते हैं कि आपके पैर जड़ें उगते हैं, वे आपको कहां लेते हैं, इस पथ का अनुसरण करें। जब तक आप पृथ्वी के केंद्र में न हों तब तक वे जमीन में प्रवेश करते समय कम और निम्न जाना चाहिए।
  • पृथ्वी का केंद्र कैसे दिखता है? क्या यह गर्म है और लावा बह रहा है? आप पृथ्वी के केंद्र में आग में दर्द, हताशा, क्रोध या असंतोष की भावनाओं को बहा सकते हैं।
  • ग्राउंड और सेंटर स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि



    4
    अपनी ऊर्जा बढ़ाएं पृथ्वी के साथ जुड़ने के बाद, आप अपनी ऊर्जा को ऊपर और बाहर कर सकते हैं। अपने धड़ को एक पेड़ के ट्रंक के रूप में कल्पना करें, जो बढ़ता है और फिर शाखाओं में बदल जाता है। बाद में, बाद में सूर्य की गर्मी में पत्ते बन जाते हैं
  • अगर आप चाहें तो ध्यान के इस हिस्से को रोक सकते हैं। अपने सिर को अपने सिर से ऊपर उठाएं जैसे कि वे उस पेड़ की मुख्य शाखाएं हैं जो ट्रंक से निकलती हैं।
  • जैसा कि आप अपने हथियार उठाते हैं, वैकल्पिक रूप से अपने हाथों को एक गेंद के आकार में जोड़कर रखते हैं और फिर अपनी उंगलियों को बाहर की ओर खींचते हैं। इससे आपको सूरज की गर्मी और ऊर्जा के साथ अधिक से अधिक संबंध महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • ग्राउंड और सेंटर स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी ऊर्जा को जड़ से शाखाओं तक फैल गया। ध्यान के इस अंतिम चरण में, आपको मिट्टी की जड़ों और आकाश की शाखाओं के बीच संबंध की भावना महसूस करना चाहिए। यह पूरी तरह से आपको दुनिया के विरोधी तत्वों के बीच मध्यस्थता देगा: पृथ्वी और आकाश
  • सप्ताह में 3 या 4 बार कम से कम 3 मिनट के लिए इस प्रक्रिया का अभ्यास करने की कोशिश करें। लगातार अभ्यास के साथ, यह विधि अधिक प्राकृतिक महसूस करेगी, और आप इसे लंबे समय तक अभ्यास कर सकते हैं (आदर्श रूप से 15 या 20 मिनट या इससे अधिक अगर आप चाहें)।
  • ग्राउंड और सेंटर स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    वापस जाएं शांति. जैसा कि आप व्यायाम खत्म करते हैं, कल्पना कीजिए कि उंगलियों, उंगलियां, हथियारों और पैरों में जुड़ी सारी ऊर्जा ऊपरी पेट की मांसपेशियों में आपके शरीर के बीच में अनुबंध शुरू होती है। कल्पना कीजिए कि यह आपके शरीर में एक बिंदु है जहां आप अपनी ऊर्जा संतुलित और स्थिर रख सकते हैं।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आपके लिए इस स्थिर स्थिति का प्रतिनिधित्व करने वाला कोई शब्द या वाक्यांश है एक शब्द या वाक्यांश जो आपको इस स्थिति की शांति और अंतर-सम्बन्ध में स्थानांतरित करता है, आपको तनावपूर्ण स्थितियों में तेजी से स्थिर बनाने में मदद कर सकता है, जैसे व्यस्त कार्य के दौरान या किसी सहयोगी के साथ एक निराशाजनक बातचीत के दौरान। [
  • Video: EARTH SIGNS * CAPRICORN * VIRGO * TAURUS * SCORPIO NEW MOON TAROT READING * Subtitulos En Español

    भाग 3
    ध्यान के समान रूपों का अभ्यास करें

    ग्राउंड और सेंटर स्टेप 10 नामक छवि
    1
    प्रकृति के साथ एक संपर्क स्थापित करें पृथ्वी के साथ जोड़ने और संतुलन प्राप्त करने के पीछे मूलभूत विचार आपके आस-पास की दुनिया से जुड़ना है। आप इस प्रकार के ध्यान के कई अलग-अलग संदर्भों में अभ्यास कर सकते हैं।
    • ताजा हवा का आनंद लें टहलना लेना, भले ही यह कुछ मिनटों के लिए ही हो, आप अपने आस-पास की दुनिया से और अधिक जुड़ाव महसूस करने में सहायता कर सकते हैं। जैसा कि आप अपने पड़ोस या पसंदीदा पार्क के माध्यम से चलते हैं, आप सभी पेड़ों, पौधों और वन्यजीवों को देखते हैं जो आप मुठभेड़ करते हैं। गहराई से और धीरे धीरे श्वास।
    • ऐसा करते समय हेडफ़ोन का उपयोग न करने या संगीत सुनने की कोशिश करें क्योंकि यह आपको अपने शरीर से नकारात्मक ऊर्जा को हटाने और सकारात्मक विचारों से फिर से भरने से विचलित कर सकता है।
    • यदि आपके पास बगीचे है, तो कुछ समय बिताने के लिए पौधे और पत्ते को पृथ्वी के साथ कनेक्ट करने के लिए एक मार्ग के रूप में रख दें।
  • ग्राउंड एंड सेंटर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    आप कुछ बनाते समय आराम करो आप देख सकते हैं कि आप पृथ्वी के साथ जुड़ सकते हैं और शेष राशि पा सकते हैं जब आप कुछ बनाने की प्रक्रिया में हैं हो सकता है कि आप एक धूप वाले कमरे में पेंटिंग पसंद करें, अपनी सुबह के कप कॉफी के साथ कविता लिखना या अपने सप्ताहांत के दोपहर के भोजन को अपने पसंदीदा मिठाई की तैयारी करते रहें।
  • इन गतिविधियों को करते समय अपने श्वास का अभ्यास करें। जैसा कि आप उन्हें अभ्यास करते हैं, विचार करें कि वे आपको शांत कैसे करते हैं और प्रकृति और मानवता के बाकी हिस्सों से जुड़ते हैं। यदि आप देखते हैं कि आप निराशा और तनाव महसूस करते हैं, तो आप जो भी करते हैं उसे रोक दें और केवल पृथ्वी पर श्वास और कनेक्ट होने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • ग्राउंड और सेंटर स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    अभ्यास ताई ची ताई ची सुरुचिपूर्ण और आत्म-नियंत्रित आंदोलनों की एक श्रृंखला है, जो आपके मानसिक ध्यान के लिए भौतिक संगत होने का उद्देश्य है।
  • ताई ची ध्यान के लिए एक आदर्श शारीरिक व्यायाम है क्योंकि मांसपेशियों को तनावपूर्ण और कठोर रहने की बजाय आराम और ढीली रहती है। जब आप अभ्यास करते हैं तो आरामदायक कपड़े पहनें इस अभ्यास से आपको विश्राम की स्थिति तक पहुंचने में सहायता मिलेगी और आपके और आपके आस-पास की दुनिया के साथ संबंध होगा।
  • ताई ची को विभिन्न चिकित्सा स्थितियों के लिए लाभ भी दिखाया गया है, स्तन कैंसर और हृदय रोग से लेकर गठिया और उच्च रक्तचाप तक।
  • ग्राउंड और सेंटर 13 शीर्षक वाला छवि
    4
    एक डायरी रखें ध्यान प्रतिबिंब का एक महान कार्य है, और एक डायरी आपको शांत और प्रेरित करने के लिए एक आदर्श तत्व है। आपके जर्नल में ऐसी कई अलग-अलग चीज़ें शामिल हो सकती हैं जैसे कि:
  • जिन चीजों की आप सराहना करते हैं उन्हें सूचीबद्ध करें आपके जर्नल में सूचीबद्ध होने के लिए कुछ समय लें, जब आप तनाव, असुविधा या अलगाव को महसूस करते हैं यह आपको अपने जीवन में सभी सकारात्मक तत्वों को उजागर करने और आपके शरीर की नकारात्मक ऊर्जा को जारी करने में मदद करेगा।
  • प्रेरणादायक वाक्यांशों का विश्लेषण करें यदि आप कविता, लघु वाक्यांशों या साहित्य के लंबे टुकड़े पढ़ने का आनंद लेते हैं, तो आप अपनी जर्नल का उपयोग करके पढ़ सकते हैं कि आपने क्या पढ़ा है। उस वाक्य को लिखें जो आपने सोचा था कि महत्वपूर्ण है और 3 या 4 वाक्यों को समझाते हुए बताएं कि आपको ऐसा क्यों लगता है। यह आपके साथ कैसे संबंधित है?
  • लक्ष्य निर्धारित करें और अपनी प्रगति को ट्रैक करें यदि आपके पास एक विशेष लक्ष्य है जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं, जैसे काम बैठकों में कम चिंता महसूस करते हैं, तो अपनी जर्नल में अपनी प्रगति का नज़रिया रखते हुए आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कदमों का पालन कर सकते हैं। जिस तिथि को आप चिंतित महसूस करते हैं (जैसे कि एक महत्वपूर्ण बैठक के दौरान जहां ग्राहक के लिए ब्रांड परिवर्तन की रणनीति पर चर्चा की जाती है) लिखें और फिर नीचे लिखें कि आपने उस तनाव को कैसे निपटाया क्या आपने गहराई से कई बार सांस ली? क्या आपने एक सकारात्मक मंत्र दोहराया? आपको शांत करने के लिए कितने वक्त लगे?
  • एक पत्रिका आपको उपलब्धि का एक वास्तविक अर्थ दे सकती है जबकि आपको अपने वर्तमान स्थिति की स्थिरता और संतुलन बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com