ekterya.com

एक युवा उम्र में भावनात्मक तनाव से निपटने के लिए

क्या आप एक संवेदनशील क्षण के माध्यम से जा रहे हैं जो आपको नालता है और आपको तनाव महसूस करता है? है सिर दर्द, पेट दर्द, अक्सर परेशान कर स्कूल जाने के लिए इच्छुक नहीं, मुसीबत रात में सोते और स्कूल में ध्यान समस्या हो रही है: यहाँ बहुत कम उम्र में तनाव के कुछ संकेत कर रहे हैं। एक व्यक्ति, क्योंकि यह खुद की अधिक उम्मीदें हैं, क्योंकि वह दूसरों की अपेक्षाओं को पूरा करना चाहता है, पर बल दिया हो सकता है क्योंकि सामाजिक स्थितियों, उत्पीड़न और स्वास्थ्य समस्याओं (चोट या बीमारी) चिंतित है। सौभाग्य से, वहाँ तरीके हैं जिनसे आप तनाव से निपटने कर सकते हैं जब तुम जवान यह नियंत्रित कर रहे हैं, तरीकों का उपयोग कर तनाव को कम करने और अपने समग्र स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1
तनाव के साथ सौदा

Video: الخارطة الشخصية و تفسير الحالة النفسية المرض النفسي

एक युवा आयु चरण 1 पर भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि
1
पता करें कि आप अभी क्या करना चाहते हैं। यदि आवश्यक हो, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक स्थिति है जब स्थिति एक महत्वपूर्ण बिंदु तक पहुंचने में आपकी सहायता करने की योजना है और आप वापस नहीं आते हैं।
  • यदि आपको तनाव के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, तो आप इस अनुभूति के बारे में सीख सकते हैं। सामान्य तौर पर, ऐसे विचारों के कारण तनाव दिखाई देता है जो इंगित करता है कि आप जो कुछ भी हो रहा है, उसके साथ आप नहीं निपट सकते। बुरे विचार जो तनाव पैदा कर सकते हैं "मैं ऐसा नहीं कर सकता मेरे पास पर्याप्त समय नहीं है यह बहुत अधिक है! "
  • अपनी समस्या को सुलझाने के कौशल का उपयोग करें तनाव के कारण समस्या के संभावित समाधान की पहचान करें
  • जब आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं, तो निम्न विधि का उपयोग करें: रोकें और एक कदम पीछे, साँस लें, निरीक्षण करें (आप क्या सोचते हैं और महसूस करते हैं?), रिट्रीट (स्थिति को बाहरी पर्यवेक्षक के रूप में देखें) और अभ्यास करें कि क्या काम करता है
  • एक युवा आयु चरण 2 में भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    समस्याओं से निपटने के लिए अपने कौशल का उपयोग करें तनाव सामान्य है, खासकर इस युग के लोगों में जहां सब कुछ टूट जाता है। यह भ्रामक और मुश्किल है, लेकिन आप इसे दूर कर सकते हैं। ऐसी समस्याओं से निपटने के लिए कौशल का उपयोग करें जो आपको सकारात्मक भावनाएं महसूस कर सकें, जैसे खुशी या भावनाएं
  • अपने आप को विचलित। व्याकुलता तनाव से निपटने के लिए एक उपयोगी तरीका हो सकती है। यह आपके दिमाग को लेता है जो आपको चिंता करता है और आपको कुछ और पर ध्यान केंद्रित करता है
  • अपने सेल फोन पर कुछ खेलते हैं मुफ्त में कई गेम उपलब्ध हैं (जैसे कैंडी क्रश)
  • कुछ मिनट के लिए सामाजिक नेटवर्क (ट्विटर, फेसबुक, इंस्टामा, स्नैपचार्ट, आदि) को ब्राउज़ करें, लेकिन उन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत अधिक समय व्यतीत न करें। यदि आप खुद को दूसरों के साथ तुलना करना शुरू करते हैं या किसी के साथ नकारात्मक बातचीत शुरू करते हैं, तो रुको और कुछ और करें जो आपको खुश करता है
  • किसी मित्र को संदेश भेजें और छोड़ने का समय निर्धारित करें।
  • प्रकृति के लिए बाहर जाओ प्रकृति में होने से बच्चों को तनाव के साथ बेहतर सामना करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि इससे उन्हें अपना ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिल सकती है, जो कि मिनी-अवकाश की तरह लग सकता है।
  • संगीत सुनना आपको शांत करने में मदद कर सकता है और अपनी पीड़ा को कम कर सकता है।
  • तनाव से निपटने के लिए रचनात्मक गतिविधियों का उपयोग करें, जैसे चित्रकला, ड्राइंग और लेखन
  • ब्रेक लें सबसे अच्छा व्यक्ति बनने का प्रयास करें, लेकिन जब बाकी आवश्यक हो आपको अपने आप को फिर से भरने के लिए खाली समय की आवश्यकता होती है।
  • एक युवा आयु चरण 3 पर भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    किसी से बात करें और सहायता प्राप्त करें यह जरूरी है कि जब आप तनाव महसूस करते हैं या किसी भी प्रकार का तनाव महसूस करते हैं, तो किसी के साथ बात करनी पड़ती है। सामाजिक रिश्तों से आपको तनाव से सामना करने में मदद मिलती है, क्योंकि वे आपको ऐसा महसूस करते हैं कि आप की आवश्यकता के मामले में आपकी सहायता करने के लिए कोई अन्य व्यक्ति है। यह एक मित्र, शिक्षक, सलाहकार या विश्वसनीय वयस्क हो सकता है।
  • यदि आप अपने तनाव के बारे में अपने दोस्तों से बात करना सहज महसूस करते हैं, तो आप उन्हें ऑनलाइन संदेश या पाठ संदेश भेज सकते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो उनके साथ बात करने के लिए एक घंटे शेड्यूल करें। आपके मित्र सहायता का एक बड़ा स्रोत हो सकते हैं, क्योंकि वे समझ सकते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं। शायद वे आप के समान भावनाओं से निपट रहे हैं!
  • व्यक्ति को बताएं कि आप कैसे महसूस करते हैं और अपनी भावनाओं को पहचानना सीखते हैं। ये भावनाओं के कुछ उदाहरण हैं जो समान या कभी-कभी तनाव के साथ जोड़ते हैं: डूबना, चिंता, चिंता, भय, उदासी और अवसाद। इन सभी भावनाएं तनाव के साथ मेल खा सकते हैं प्रथम-व्यक्ति वाक्यों का प्रयोग करें, जैसे "मुझे लगता है कि जब मैं गणित परीक्षण के बारे में सोचता हूं तब मैं तनाव महसूस करता हूं।"
  • आप किसी समस्या के बारे में मदद के लिए पूछ सकते हैं और किसी अन्य व्यक्ति से अधिक विचार प्राप्त करके इसका समाधान करने का प्रयास कर सकते हैं। आप कह सकते हैं कि "मुझे बहुत तनाव है I आपको क्या लगता है कि मुझे बेहतर महसूस हो सकता है? क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं? "
  • एक युवा आयु चरण 4 में भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    सहायता प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें कई युवा लोगों को तनाव में समस्या है, और यह सामान्य है और जब आप युवा हैं, तो चिकित्सा प्राप्त करना ठीक है। यदि तनाव आपको गहन भावनाओं को महसूस करता है या आप एक जोखिम भरा या हानिकारक तरीके से व्यवहार करते हैं (जैसे भोजन या आत्म-दर्द के साथ समस्याओं), चिकित्सा या अन्य उपचार तनाव से निपटने के अधिक स्वस्थ तरीके विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। सामान्य तौर पर, चिकित्सकों को तनाव कम करने के तरीकों में व्यावसायिक रूप से प्रशिक्षित किया जाता है (जैसे विश्राम तंत्र और मनोवैज्ञानिक हस्तक्षेप)।
  • एक छात्र परामर्शदाता से बात करें और उससे पूछें कि वह आपको एक चिकित्सक के पास भेजता है। आप एक अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक से संपर्क करने के लिए अपने पिता से भी पूछ सकते हैं
  • यदि आवश्यक हो तो दवा लेने के बारे में सोचें कभी-कभी भावनात्मक तनाव आप में सबसे अच्छा लाता है, भले ही आप युवा हो इसलिए, आपको डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है अगर आपको लगता है कि आपको दवा लेनी पड़ सकती है तो अपने पिता या अभिभावक से बात करें
  • विधि 2
    तनाव को कम करने के तरीकों का उपयोग करें

    एक युवा आयु चरण 5 में भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1



    आशावादी रहें यद्यपि आप युवा हैं और आप सबसे अच्छा समय के माध्यम से नहीं जा रहे हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप आशावादी रहें आशावाद आपको स्थिति के बारे में अपनी मानसिकता को बदलने में मदद करेगा, जो तनाव के स्तर को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • कभी कभी सामाजिक नेटवर्क (फेसबुक, Instagram, Snapchat बेल, ट्विटर, आदि) पर बहुत अधिक समय खर्च कर सकते हैं अन्य लोगों के साथ अपने आप को तुलना और जलन हो रही है या कम आत्म सम्मान होना करने के लिए ले जाते हैं। आप इन नकारात्मक भावनाओं को महसूस तो ऑनलाइन या सामाजिक नेटवर्क पर जब आप कर रहे हैं, 15 मिनट (या अधिक है, तो आप कर सकते हैं) के लिए रोक सकते हैं और कुछ सकारात्मक कर रही पर ध्यान केंद्रित (जैसे ड्राइंग के रूप में, व्यक्ति में एक दोस्त से बात कर रहा है या एक साइकिल की सवारी)।
    • सकारात्मक बोलें, जैसे "मैं अपने पिछले प्रयासों से सफल रहा हूं अगर मैं इस परीक्षा उत्तीर्ण करना चाहता हूं, तो मैं यह कर सकता हूं। "
    • बुरे विचारों को बदलकर सकारात्मक दृष्टिकोण रखें ये बुरे विचारों के कुछ उदाहरण हैं "मैं अस्वीकार करने जा रहा हूँ मैं ऐसा नहीं कर सकता। " अलग विचार करें, जैसे "मैं सब कुछ करने के लिए जा रहा हूं जो मैं प्राप्त कर सकता हूं और मुझे पता है कि मैं इसे प्राप्त कर सकता हूं।" क्या आप अंतर देखते हैं? जब आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं तो आपको अपने आप को कुछ हंसमुख बता देना चाहिए।
    • आप जो भी गलत करते हैं, उसके बदले आप अच्छी तरह से करते हैं पर ध्यान दें। आप एक फूल की पंखुड़ियों आकर्षित और अपने बारे में कुछ सकारात्मक या आप क्या लिखते हैं, की तरह हो सकता है "मैं प्यार कर रहा हूँ, मैं दया के साथ जानवरों बना दिया है और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।"
    • बुरा चीजें बाहर जोर से कहने से बचें "I will not", "मैं नहीं कर सकता", "हमेशा" और "कभी नहीं" जैसे शब्दों का उपयोग करना बंद करें इसके बजाय, "I will", "I can", "अधिकांश समय" और "असामान्य रूप से" शब्द का उपयोग करें
  • Video: Our Miss Brooks: Deacon Jones / Bye Bye / Planning a Trip to Europe / Non-Fraternization Policy

    Video: Emotional Story About Unhappy Marriage: Marriage - It Is Hard Work | AmoMama

    एक युवा आयु चरण 6 में भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    मानसिक पूर्णता या ध्यान अभ्यास करें दोनों समय के साथ तनाव कम करने में मदद कर सकते हैं मनमानी आप पर क्या ध्यान केंद्रित करना या अब क्या महसूस करना है इस क्षण में क्या होता है पर ध्यान दें और ध्यान दें
  • सबसे पहले, आपको लगता है कि आप उपस्थित महसूस करते हैं आप अपने शरीर में इसे कैसे महसूस करते हैं? क्या आपको तनाव महसूस होता है, आपका दिल तेजी से धड़कता है, क्या आप अपने पेट में तितलियों महसूस करते हैं? फिर, भावना का नाम दें। क्या आपको तनाव, अभिभूत, चिंतित महसूस होता है? इसके बाद, वह भावनाओं को प्राकृतिक और सामान्य रूप में स्वीकार करता है जितना अधिक आप अपनी भावनाओं को स्वीकार करेंगे, उतनी कम शक्ति जो आपके ऊपर होगी। आप अपनी भावनाओं को बता सकते हैं "मैं आपको स्वीकार करता हूं, तनाव यद्यपि मुझे यह पसंद नहीं है कि आप मुझे कैसे महसूस करते हैं, मुझे पता है कि कभी-कभी आप प्रकट हो सकते हैं और मैं आपके साथ काम करना सीखूंगा।
  • गहराई से साँस लेने के लिए गुब्बारे का उपयोग करें। इससे आपको शांत हो सकता है धीरे-धीरे एक बड़ा गुब्बारा उड़ाना इससे आपको मजेदार तरीके से गहरी साँस लेने में मदद मिलती है!
  • एक युवा आयु चरण 7 में भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने तनाव के बारे में लिखें अपनी भावनाओं और विचारों को लिखना आपकी समस्याओं को सुलझाने में आपकी सहायता कर सकता है और उन्हें अपने अंदर रखने की बजाय अपनी भावनाओं को प्राप्त कर सकता है
  • उस पर लिखने के लिए एक नई नोटबुक या जर्नल ढूंढें और लिखिए कि आपको क्या लगता है।
  • क्या आपको परेशान करने के लिए एक पत्र लिखें, जैसे कि गणित परीक्षण उस परीक्षा को बताएं जो आपको लगता है और महसूस करता है, जैसे कि परीक्षण एक व्यक्ति थे। आप "मठ परीक्षण की तरह कुछ लिख सकते हैं, आप मुझे इतना जोर देते हैं, लेकिन मैं वास्तव में एक अच्छा ग्रेड प्राप्त करना चाहता हूं"
  • यदि आप लिखना पसंद नहीं करते हैं, तो आप उस छवि को आकर्षित कर सकते हैं जो दिखाती है कि आपको कैसा महसूस होता है।
  • विधि 3
    अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करें

    एक युवा आयु चरण 8 में भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने शरीर और मन के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करें अगर आपको शारीरिक या मानसिक रूप से अच्छा नहीं लगता है, तो यह नकारात्मक विचारों को बढ़ा सकता है। उच्च स्तर के तनाव के जोखिम में कुछ बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं जैसे मोटापे, उच्च रक्तचाप और मधुमेह के विकास के जोखिम को बढ़ाया जा सकता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप खुद का ख्याल रखें, विशेष रूप से कठिन समय के दौरान
    • एक अच्छी तरह से संतुलित आहार लें स्वस्थ तरीके से खाने से फलों और सब्जियों के बहुत सारे के साथ अपनी प्लेट भरने का मतलब है।
  • एक युवा आयु चरण 9 में भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    नींद अच्छी तरह से नींद की गुणवत्ता तनाव को कम कर सकती है
  • यदि आपको परेशानी में परेशानी होती है, तो पहले देखो कि आप क्या परेशान कर सकते हैं। क्या यह बहुत ठंडा है या बहुत गर्म है? क्या यह बहुत शोर करता है? पहले इन स्थितियों को ठीक करें
  • यदि आप 8 से 16 साल के बीच हैं, तो आपको प्रत्येक रात 9 से 10 घंटों तक सोना पड़ सकता है। यदि आप 16 वर्ष से अधिक हो, तो आपको रात में कम से कम 8 घंटे सोना पड़ सकता है
  • एक युवा आयु चरण 10 में भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Our Miss Brooks: Another Day, Dress / Induction Notice / School TV / Hats for Mother's Day

    व्यायाम करें सकारात्मक भावनाओं को बढ़ाने और नकारात्मक विचारों से खुद को विचलित करने के लिए व्यायाम उत्कृष्ट है यह तनाव और तनाव को कम करने के लिए शरीर को बदलता है।
  • कुछ लोगों को व्यायाम करना मुश्किल लगता है क्योंकि वे सेल फोन और सोशल नेटवर्क (Instagram, Snapchat, Facebook) पर बहुत ध्यान केंद्रित करते हैं। अपने सेलफोन को प्रति दिन एक घंटे के लिए अलग करें (आप इसे अपने कमरे में छिपा सकते हैं) और कुछ सक्रिय करें
  • मज़े की गतिविधियां जैसे नृत्य करना, हैंडबाल खेलना, बास्केटबाल करना, रस्सी कूदना या कूद करना।
  • जब आप इसे अन्य लोगों के साथ करते हैं तो व्यायाम अधिक मजेदार होता है एक दोस्त को तैरने के लिए आमंत्रित करें, बाइक या रोलर स्केट पर चलें।
  • यदि आपके पास गेम कन्सोल (जैसे कि निनटेंवो Wii) तक पहुंच है, तो आप सक्रिय गेम खेल सकते हैं, जैसे कि गेंदबाजी या अपने दोस्तों या दोस्तों के साथ मुक्केबाजी
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com