ekterya.com

व्यायाम के साथ बेहतर कैसे सोता है

नींद से संबंधित कई अध्ययनों से पता चला है कि सुबह व्यायाम एक नींद को बेहतर बनाता है। यहां तक ​​कि एक वयस्क के रूप में 1.6 किलोमीटर की दूरी पर चलने के लिए नींद के चक्र की सहायता कर सकते हैं, हालांकि डॉक्टरों ने प्रति सप्ताह 150 मिनट की मध्यम व्यायाम या 75 मिनट की तीव्र अभ्यास की सलाह दी है। हालांकि कई लोग तर्क करते हैं कि वे व्यायाम करने के लिए बहुत थक गए हैं, यह एक दुष्चक्र हो सकता है व्यायाम के बिना, यह संभव है कि आपकी नींद के चक्र इतनी गहरी नहीं हैं कि आपके पास अच्छी रात की नींद है जो आपको अपने दैनिक दिनचर्या में पर्याप्त ऊर्जा देती है। आप व्यायाम के प्रकार को चुन सकते हैं जो आपकी दिनचर्या के साथ सबसे अच्छा काम करता है जिस समय, स्थान और तरीके से आप व्यायाम करते हैं वह आपकी नींद के चक्र को प्रभावित कर सकता है इन नियमों के अनुसार या व्यायाम करने के लिए नए आराम के लिए रूटीन को लागू करने के लिए यह एक अच्छा विचार है व्यायाम के साथ बेहतर कैसे सोएं, यह जानने के लिए पढ़ने रखें

चरणों

विधि 1
अभ्यास के नियमों को बेहतर सो जाओ

किशोरावस्था के लिए एक कसरत योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 3
1
अपने एरोबिक व्यायाम को 20 से 30 मिनट तक बढ़ाएं। यह आपके दिल की दर बढ़ने वाला व्यायाम है, लेकिन यह काफी उदार है कि आप गहन साँस ले सकते हैं लेकिन आप अभी भी बातचीत कर सकते हैं आप तेजी से चलना, तैरना, जोग, क्रॉस-कंट्री स्की, साइकिल चलाने, नृत्य या अंडाकार मशीन का उपयोग करना चुन सकते हैं।
  • अध्ययनों से यह भी पता चला है कि योग और ताइची के रक्त परिसंचरण और फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने के लिए एक समान प्रभाव है। दोनों को नींद चक्रों पर सकारात्मक प्रभाव डालना दिखाया गया है।
  • नींद के अध्ययन से पता चला है कि जो लोग एरोबिक गतिविधियों का प्रदर्शन करते हैं, वे नियमित रूप से अधिक वृद्धि हार्मोन उत्पन्न करते हैं, जो आपके शरीर की प्रणालियों को सुधारने में मदद करता है और आपको तेजी से चंगा करता है।
  • 5 मिनट में स्कूल के लिए तैयार हो जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    देर से दोपहर या शाम के शुरूआत में व्यायाम करें हालांकि आप पहले से ही दिन के इस समय में समाप्त हो महसूस कर सकते हैं, तो आप इस समय कुछ मिनट के लिए ऊर्जा प्रदान करेगा में व्यायाम कर सकते हैं, तो आप खाने के लिए उत्साहित हैं, पर अपने सभी संग्रहित ऊर्जा का उपयोग करें। ऊर्जा की यह रिहाई आपको गहरी नींद ले सकती है।
  • बहुत से लोग सुबह में व्यायाम करना पसंद करते हैं, क्योंकि इससे उन्हें जाग उठाना और दिन के लिए ऊर्जा होती है। इसके लाभ हैं, खासकर यदि आप सूर्य के नीचे आउटडोर अभ्यास करते हैं यह दिखाया गया है कि सूर्य की रोशनी आपकी नींद के चक्र में परिवर्तन करने में मदद करता है ताकि आपके पास सूर्य के नीचे अधिक ऊर्जा हो और रात में अधिक थका हुआ हो। हालांकि, आप सुबह में एक अधिक गहन गतिविधि करने का फैसला कर सकते हैं और रात में 20 से 30 मिनट चलते हैं, खासकर यदि आप बहुत ऊर्जावान व्यक्ति हैं
  • देर से दोपहर में अभ्यास करने से आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है सो जाने से पहले शेष घंटों के दौरान, आपके शरीर का तापमान एक स्तर तक गिर जाएगा जो सोने के लिए आदर्श है।
  • Video: सुबह व्यायाम करने के फायदे - Subah kasrat karne ke fayde hindi

    शीर्षक वाला छवि आरामदायक आरामदायक चलने वाला जूते चुनें
    3
    सोने से पहले कम से कम 3 या 4 घंटे पहले गहन व्यायाम करना सुनिश्चित करें। आपको अपनी अतिरिक्त ऊर्जा का उपयोग करने की आवश्यकता को संतुलित करना चाहिए और आपके शरीर को सोने से पहले आराम करने की अवधि के लिए अनुमति देना चाहिए।
  • एक हीट इमरजेंसी चरण 11 के दौरान सुरक्षित रहें
    4
    अपने दैनिक कार्यक्रम में व्यायाम दर्ज करें। उदाहरण के लिए, एक इमारत से अपनी कार को आगे ले जाने और आपको हर दिन सीढ़ियों पर चढ़ने या चढ़ने के लिए मजबूर करना आपके वजन और नींद पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। वे सभी अतिरिक्त ऊर्जा का भी उपयोग करते हैं और रात में आराम करने की आवश्यकता को आपके शरीर में जोड़ देते हैं।
  • यदि आपके पास आमतौर पर बुरी रात होती है, तो यह पूरे दिन में ज्यादा गतिविधि नहीं होने का परिणाम हो सकता है दिन भर चलने, खींचने और आंदोलनों की मात्रा बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास करें। आपका लक्ष्य कम से कम 10,000 चरणों का होना चाहिए।
  • विधि 2
    योग बनता है कि नींद में सुधार

    स्टेप बेस्टर्स विथ व्यायाम के साथ शीर्षक स्टेप 5
    1

    Video: Best Sleeping Position for Good Health (सोने का सही तरीका) | Swami Ramdev

    सो जाने से पहले एक कोमल योग नियमित करें यह योग रूटीन छूट पर आधारित होना चाहिए और आपको इसे अपने बिस्तर पर करना चाहिए, जिसमें एक सपना होता है जो इसके बाद के रूप में आता है। यह सौम्य अभ्यास आपको मांसपेशियों के तनाव और तनाव को छोड़ने की अनुमति देगा।
  • स्टेप बेस्टर्स विथ व्यायाम के साथ शीर्षक स्टेप 6



    2
    झटके दो मिनट के लिए अपने बिस्तर में नीचे चेहरा अपने नितम्बों को सिर के किनारों के साथ संरेखित करें और अपने पैरों को हवा में, सिर में या दीवार पर रखें। श्वास और धीरे धीरे और गहराई से श्वास।
  • यदि आपकी रंध्र तनावग्रस्त हैं, तो अपने नितम्बों को सिर से दूर रखें।
  • स्टेप बेस्टर्स विथ एक्सरसाइज चरण 7
    3
    अपने पैरों के साथ अपने बिस्तर पर बैठो पार। अपने दाएं कंधे के साथ बाईं तरफ बढ़ते हुए थोड़ा घुमाएं। उस स्थिति में लगभग 30 सेकंड तक रहें और फिर विपरीत दिशा में एक ही प्रक्रिया करें।
  • इस खंड को मत करो यदि आपके पास पीठ में एक गंभीर समस्या है
  • स्लेप्ड बेस्टर्स विथ एक्सरसाइज चरण 8
    4
    अपने हाथों से बाहर अपने बिस्तर पर झूठ। अपने घुटनों को झुकाएं और उन्हें एक दूसरे के सामने अपने पैरों के तलवों के साथ खुला होना पड़ेगा। इस स्थिति में बाकी 2 मिनट
  • सौम्य खिंचाव का लाभ लेने के लिए अपने पैरों को अपने जीरो के करीब ले आओ।
  • Video: व्यायाम करने के फ़ायदे (व्यायाम Karne Ke लाभ) हिंदी तक Rochak युक्तियाँ में

    स्लेप बेस्टर्स विथ व्यायाम व्यायाम शीर्षक 9
    5
    दो मिनट के लिए भ्रूण की स्थिति में रहें। इस मुद्रा में, आप बिस्तर पर घुटने टेकते हैं और अपने धड़ को अपने जांघों और घुटनों को स्पर्श करने की अनुमति देते हैं। अपने सिर को अपने सिर पर छोड़ दें और एक गहरी सांस लें।
  • स्टेम बेस्टर्स विथ व्यायाम के साथ शीर्षक स्टेप 10
    6
    अपने बिस्तर पर झूठ बोलो, अपने टखनों को ले जाओ और उन्हें अपनी छाती पर ले जाओ। जब आप चट्टान के रूप में गहराई से सांस लेते हैं, तो एक मिनट के लिए आगे पीछे आगे बढ़ना
  • स्टेप बेस्टर्स विथ एक्सरसाइज चरण 11
    7
    अपने बिस्तर में आराम करने के लिए अपनी बाहों और पैरों को बढ़ाएं। कल्पना करें कि आपके शरीर के प्रत्येक भाग को आराम और बिस्तर का हिस्सा बनने तक, जब तक आप सो जाते नहीं हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खेल के जूते
    • बिस्तर
    • जिम में सदस्यता (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com