ekterya.com

भोजन विकल्प कैसे चुनें

भोजन के विकल्प बहुत लोकप्रिय हैं और प्रत्येक को अधिक सुलभ है। इस लोकप्रियता के कारण, इस कारण से, आप बाजार में उपलब्ध विभिन्न विकल्पों के बीच चुन सकते हैं। वज़न को वज़न कम करने के लिए, भोजन के विकल्प अलग-अलग कारणों से इस्तेमाल किया जा सकता है उपभोक्ताओं, जो अपने स्वास्थ्य से परिचित हैं, पौष्टिक भोजन का सेवन करने का एक त्वरित तरीका के रूप में भोजन प्रतिस्थापन चुन सकते हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं है कि कैसे एक को चुनना है प्रत्येक भोजन के विकल्प का एक अलग कार्यात्मक उद्देश्य है कुछ लोगों में उच्च पोषक तत्व सामग्री या गरमी घनत्व है और अन्य में कुछ कार्बोहाइड्रेट के साथ उच्च प्रोटीन सामग्री हो सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक भोजन के प्रतिस्थापन के उद्देश्यों को समझते हैं ताकि आप उनको चुन सकें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।

चरणों

विधि 1
भोजन प्रतिस्थापन के कार्यों को समझें

सामान्य तौर पर, भोजन के विकल्प भोजन के विकल्प के मुकाबले ज्यादा होते हैं। इनमें विशिष्ट कार्य हैं जो किसी व्यक्ति द्वारा दिए जाने वाले उपयोग पर आधारित हैं। भोजन प्रतिस्थापन के रूप में डिजाइन किए जाने वाले भोजन के प्रतिस्थापन में प्रशिक्षण के बाद खपत करने के लिए तैयार किए जाने वाले डिज़ाइन से भिन्न पोषक तत्व होंगे।

1
भोजन के प्रतिस्थापन का उपयोग करें जैसे कि यह एक दूर-दूर भोजन था। यह उन लोगों के लिए आदर्श है जो हमेशा व्यस्त होते हैं और आमतौर पर दिन के दौरान खाने के लिए समय नहीं होता है। भोजन प्रतिस्थापन के इस प्रकार अच्छी तरह से मिश्रण चाहिए प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट और सूक्ष्म पोषक आहार है कि एक संतुलित भोजन में खाया जाता है बदलने के लिए एक पोषण मूल्य "बहुत एक असली भोजन के समान" होना चाहिए,। एक अन्य महत्वपूर्ण कारक तृप्ति, जब एक असली भोजन खाने के लिए समय की कमी के कारण एक भोजन प्रतिस्थापन का उपयोग कर, आप अगले भोजन जब तक पूर्ण महसूस करने के लिए स्नैक्स कि अस्वस्थ हैं खाने से बचने की जरूरत है।
  • 2

    Video: Best way to Stay Fit and Healthy | Healthy Lifestyle Tips | How to keep Healthy and Fit Naturally

    स्वास्थ्य कारणों से भोजन प्रतिस्थापन का उपयोग करें स्वास्थ्य कारणों से भोजन प्रतिस्थापन का उपयोग करते समय, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करता है
  • मधुमेह जो वजन कम करने और शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए तलाश कर रहे हैं वे प्रोटीन और पोषक तत्वों में उच्च कार्बोहाइड्रेट भोजन प्रतिस्थापन का उपयोग कर सकते हैं। ज़्यादातर मधुमेह रोगियों का उपयोग मुख्य भोजन को बदलने और पोषक तत्वों को कम करने के बिना कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट को कम करने के लिए कर सकते हैं। आप उन्हें उच्च स्तर के चीनी का उपभोग किए बिना सक्रिय रूप से सक्रिय रहने के लिए स्नैक्स के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य को बनाए रखने और तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए कई खाद्य विकल्प फाइबर और / या प्रोबायोटिक्स में उच्च होते हैं। जिन लोगों को इन प्रकार की समस्याएं हैं उन्हें इन विकल्पों का उपयोग करने का अधिक स्वाभाविक तरीका है।
  • कम वजन के लोग दिन भर में एक अतिरिक्त भोजन के रूप में भोजन प्रतिस्थापन का उपभोग कर सकते हैं। इन प्रकार के विकल्प बहुत सुविधाजनक हैं और पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। वे आपको पूर्णता की भावना के साथ नहीं छोड़ सकते क्योंकि उन्हें सामान्य भोजन की खुराक बनने के लिए बनाया जाता है
  • भोजन की खुराक उन लोगों के लिए अच्छा है जो कई पोषक तत्वों की कमी है। सामान्य तौर पर, जो लोग पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने के लिए होते हैं वे कैलोरी में कम होते हैं और इसमें उच्च मात्रा में विटामिन और खनिज होते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि वे शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने के लिए कुछ प्रोटीन और वसा वाले होते हैं। सामान्य तौर पर, उन्हें एक मुख्य भोजन के स्थान पर इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि एक स्नैक के रूप में।
  • 3
    वज़न कम करने के लिए भोजन के प्रतिस्थापन खाएं यह सबसे आम उपयोग है कई अध्ययनों के अनुसार, भोजन विकल्प वजन कम करने का एक प्रभावी तरीका है। ये विकल्प एक नियोजित स्वस्थ आहार का हिस्सा होना चाहिए ताकि वे ठीक से काम कर सकें। जब आप वजन कम करने के लिए भोजन प्रतिस्थापन का उपयोग करते हैं, तो इसमें कम से कम वसा होना चाहिए, लेकिन साथ ही इसमें आपको ऊर्जा देने के लिए पर्याप्त कैलोरी होने चाहिए। एक भोजन प्रतिस्थापन जिसमें केवल 100 कैलोरी शामिल हैं, मुख्य भोजन को बदलने के लिए पर्याप्त नहीं होगा क्योंकि शरीर को ठीक से कार्य करने के लिए अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है। भोजन प्रतिस्थापन में 300 से अधिक कैलोरी होने चाहिए और प्रोटीन, कुछ वसा, कार्बोहाइड्रेट और सूक्ष्म पोषक तत्व होना चाहिए। उच्च चीनी सामग्री और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के साथ भोजन प्रतिस्थापन से बचने के लिए सुनिश्चित करें क्योंकि शरीर तेजी से ऊर्जा को जला देगा और आपको भूख लगी होगी तेजी से
  • 4
    खेल प्रशिक्षण के दौरान भोजन प्रतिस्थापन का उपभोग करें जब आप किसी खेल को प्रशिक्षित करते हैं, तो आपके शरीर को सब कुछ और अधिक की आवश्यकता होती है भोजन के विकल्प अच्छे हैं, क्योंकि वे आपको ऊर्जा से अधिक प्रदान करते हैं, लेकिन कैलोरी के रूप में और वे आपको महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं।
  • जब आपके पास गहन प्रशिक्षण होता है, तो अपने मांसपेशियों को ठीक करने और थकान से निपटने में सहायता करने के लिए प्रशिक्षित होने के एक घंटे बाद उच्च प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भोजन के लिए विकल्प का उपयोग करें।
  • यदि आप रोजाना प्रशिक्षित करते हैं, तो स्नैक्स के रूप में भोजन प्रतिस्थापन का उपयोग करें ताकि आपके शरीर की अतिरिक्त कैलोरी हो सके। जब आप ट्रेन करते हैं तो खाली कैलोरी लेने से बचने के लिए बेहतर होता है क्योंकि आपका शरीर अधिक प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और पोषक तत्वों को अवशोषित करता है। यदि आप अपने आहार में इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो आपका शरीर अपने भंडार का उपयोग शुरू कर देगा।
  • जब आपके पास खेल की घटनाएं होती हैं, तब कार्बोहाइड्रेट स्तर को बनाए रखने के बिना भोजन के प्रतिस्थापन का उपभोग करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन उपभोक्ताओं से बचें जो फाइबर की उच्च मात्रा वाले होते हैं क्योंकि वे आपसे गैस के साथ फुलाकर भर सकते हैं इसके अलावा, जब आप एक गहन गतिविधि है, पाचन धीमी है, इसलिए, कुछ खाना चाहिए लंबे समय पचाने में देरी नहीं, तो इस में मदद मिलेगी असुविधा अपने पेट इन घटनाओं के दौरान हो सकता है कम।
  • विधि 2
    सही भोजन प्रतिस्थापन चुनें




    भोजन प्रतिस्थापन बार में आता है, हिलाता है या पेय या पाउडर मिश्रण करने के लिए तैयार हैं। वे घर का बना भी हो सकते हैं, अगर आपके पास उन्हें बनाने और उन्हें ठीक से रखने का समय है। प्रत्येक फॉर्म में अलग-अलग फायदे हैं, यह उस पर निर्भर करता है जब आप उन्हें उपभोग करने के बारे में सोचते हैं।

    Video: नारियल तेल के ये 7 इस्तेमाल चौंका देंगे आपको Health Benefits of Coconut Oil

    1
    अगर तृप्ति और आराम आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, तो सलाखों का चयन करें अध्ययनों से पता चला है कि यदि आप संतुष्ट होना चाहते हैं तो आपको ठोस और गैर-तरल पदार्थों के लिए विकल्प चुनना चाहिए। उनके पास आमतौर पर तरल पदार्थ की तुलना में उच्च कार्बोहाइड्रेट और फाइबर सामग्री होती है आप घरों में सलाखों को तैयार कर सकते हैं या उन्हें खरीद सकते हैं। कई किस्में हैं जो आपको सबसे अधिक वाइनरी में मिल सकती हैं इसके अलावा, सलाखों स्वयं संगत हैं और आप उन्हें तैयार करने के बिना उन्हें तुरंत खा सकते हैं। इससे उन्हें गतिविधियों के दौरान या जिम में खाने के लिए अच्छा लगता है
  • 2
    यदि उच्च पोषक तत्व सामग्री और स्वाद आप के लिए महत्वपूर्ण हैं, तो चॉकलेट और पेय चुनें सामान्य तौर पर, मिल्कशेक बेहतर स्वाद लेते हैं और उन्हें तैयार करने के लिए न्यूनतम प्रयास की आवश्यकता होती है। वे घर का बना हो सकते हैं और आप उन्हें तुरंत खपत कर सकते हैं या उस दिन के लिए उन्हें बचा सकते हैं। वहाँ भी जमे हुए smoothies के मिश्रण है कि आप cellars में पा सकते हैं शक्कर और पेय भी डिब्बे में आते हैं, जिन्हें प्रशीतन की आवश्यकता नहीं होती है और वे पीने के लिए तैयार हैं। यह गतिविधियों के दौरान उपभोग के लिए उन्हें उपयुक्त बनाती है। इसके अलावा, आप खाद्य पदार्थ और फलों के शक्कर से विकल्प पेय खरीद सकते हैं और उन्हें सर्द कर सकते हैं। आम तौर पर, ये पेय फलों और सब्जियों से बने होते हैं और पोषक तत्वों और कार्बोहाइड्रेट में उच्च होते हैं। पीने और ठग के प्रकार के आधार पर, इन में कई या कम कैलोरी हो सकते हैं। आम तौर पर, शक्कर और पेय में बहुत अधिक उपलब्ध पोषक तत्व होते हैं जो शरीर आसानी से अवशोषित करते हैं।
  • 3
    यदि आप खाना विकल्प का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपका स्वास्थ्य इष्टतम हो, पाउडर संस्करण का चयन करें। पाउडर प्रोटीन पाउडर या पैकेज हो सकते हैं जो पूरा भोजन प्रतिस्थापन हैं सामान्य तौर पर, पाउडर में उच्च कैलोरी सामग्री नहीं होती, यदि आप इसे मुख्य भोजन के रूप में उपभोग करना चाहते हैं, तो इससे उन्हें खराब विकल्प मिल जाता है। उन्हें इसे मिश्रण करने के लिए एक तरल की आवश्यकता होती है, लगभग हमेशा यह पानी या दूध होता है वे नाश्ते या छोटे भोजन के हिस्से के रूप में खाने के लिए अच्छे हैं कई पाउडर के पास एक विशिष्ट स्वास्थ्य लक्ष्य है और पोषक तत्वों में उच्च है। अगर पाउडर पानी में अच्छी तरह भंग नहीं करता है, तो आपका शरीर शायद पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित नहीं करेगा।
  • युक्तियाँ

    • दही आधारित फल सुगंध एक पोषक भोजन प्रतिस्थापन है क्योंकि वे प्रोटीन, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और सूक्ष्म पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो एक ऐसे पेय के रूप में आते हैं जो आप घर पर बना सकते हैं।

    चेतावनी

    • खाने के प्रतिस्थापन खाने से आपको अपने आहार की सावधानीपूर्वक योजना बनाने में मदद मिलती है जिससे आप एक स्वस्थ आहार ले सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com