ekterya.com

कैसे अपने आप को शाकाहारी बनाने के लिए

अधिकांश सर्वज्ञों का मानना ​​है कि शाकाहारी बनना असंभव है और वे कल्पना भी नहीं कर सकते कि वे कैसे जीवित रह सकते हैं, बहुत सारे लोग बिना आजीविका के पूरे जीवन जीते हैं। वे काफी रचनात्मक नहीं हो रहे हैं! एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ, इच्छा स्वस्थ और कुछ सावधानी जब आप सुपरमार्केट करने के लिए जाना हो सकता है, संभव एक पूरी दुनिया है (शायद और भी बेहतर) और मानसिक लाभ, बनाने की खोज के लिए "अगर यह होता है" भौतिक (करने के लिए है कि नहीं है कि तुम क्या बचा लेगा उल्लेख !)।

चरणों

विधि 1
इसे स्वस्थ तरीके से करना

एक व्हाइग पायदान 1 नाम वाली छवि
1
एक योजना बनाएं सिर्फ इसलिए कि एक शाकाहारी आहार वसा और कैलोरी में कम है, यह स्वस्थ नहीं बना देता है पोषण और डायटेटिक्स की अकादमी का कहना है कि एक शाकाहारी आहार स्वस्थ है ही अगर सुनियोजित और संतुलित, यदि नहीं तो आप विटामिन और पोषक तत्वों अपने शरीर को कार्य करने के लिए की जरूरत है की कमी करनी होगी। तो अपने आप को एक एहसान करो और अच्छी तरह से काम करो
  • होमवर्क करो कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन - जो भोजन आप कटना चाहते हैं वह भी अच्छी चीजों से भरा है - आप सलाद के बिंदु पर नहीं रह सकते। आप जो खाद्य पदार्थ पसंद करते हैं (जो कि शाकाहारी-संगत हैं) आपको परहेज़ शुरू करना चाहिए? पागल, क्विनो, सेम?
  • ऑनलाइन आओ आप शुरू करने के लिए व्यंजनों, प्रश्नोत्तरी, दिलचस्प तथ्यों और इंटरैक्टिव शाकाहारी उपकरणों को देखने के लिए कई वेबसाइटें तैयार हैं। वे आपको पूरे हफ्ते के लिए व्यंजन भी देते हैं! यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने संतुलित शाकाहारी आहार को बनाने के लिए आपके पास मौजूद सभी चीजों का उपयोग करें।
  • एक व्हाइगन चरण 2 नामक छवि का शीर्षक

    Video: कैसे बनाये पूरे घर का खाना सिर्फ 15 - 20 मिनट में || Veg Thali Recipe by Poonam Devnani ||

    2
    एक सामान्य परीक्षा प्राप्त करें अपने चिकित्सक पर जाएं और सुनिश्चित करें कि आप स्वीकार्य शारीरिक स्थिति में हैं। अपने चिकित्सक को अपनी शाकाहारी बनने की योजनाओं के बारे में बताएं और पूछें कि क्या कुछ भी है, आपको अपने मेडिकल इतिहास में विचार करना चाहिए। उदाहरण के लिए, एनीमिया वाले लोगों को उनके आहार में पर्याप्त लोहा होने पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
  • अपने डॉक्टर से पूछिए कि आप अपने नए आहार के साथ एक संतुलित आहार कैसे बनाए रख सकते हैं वे विटामिन और खनिज प्राप्त करने के लिए आपको मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं, जो आपको "संभवतः" यथासंभव कार्य करने की आवश्यकता है।
  • Video: Muscles बनाने के लिए शाकाहारी भोजन की जानकारी

    इमेज का शीर्षक बनें एक वेगन स्टेप 3
    3
    शाकाहारी होने के लिए अपने "प्रेरणा" पर स्पष्ट रहें यह आपकी जीवन शैली में "बहुत बड़ा" बदलाव है, इसलिए अब इसे सनक के रूप में नहीं लेना चाहिए। अपने कारणों को स्पष्ट रूप से न केवल बाहर निर्धारित किया है समय बर्बाद कुछ तुम सच में ऐसा करने के लिए नहीं करना चाहती कोशिश नहीं कर सुनिश्चित करता है, लेकिन है कि आप अपने लक्ष्यों को पूरा और अपरिहार्य सवाल है कि बाहर आने के लिए जब आप दोस्तों के साथ रात के खाने के छोड़ जवाब कर सकते हैं सुनिश्चित करता है।
  • यदि कोई निबंध, छवि या विशिष्ट नियुक्ति है, तो आपको शाकाहारी होने का साहस देता है, उसे प्रिंट करें और इसे उस जगह पर रखिए जहां आप हर समय फ्रिज की तरह देखते हैं
  • अगर कोई पूछता है, तो उन्हें बताएं कि शाकाहारी आहार किसी भी जीवन शैली के लिए उपयुक्त है (जब तक यह अच्छा किया जाता है)। एथलीट, गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बुजुर्ग स्वस्थ शाकाहारी भोजन से हर कोई लाभ होता है यदि सास परेशानी से सवाल पूछता है, तो आपको रक्षात्मक पाने की आवश्यकता नहीं है, आपके पास आपके पक्ष में विज्ञान है।
  • एक व्हाइग पायदान 4 नामक छवि
    4
    पोषण, भोजन और स्वास्थ्य का अध्ययन करने वाले विज्ञान की जांच करें स्वस्थ जीवन की मूल बातें समझने के लिए आपको पोषण या चिकित्सक होने की ज़रूरत नहीं है पोषण, भोजन और स्वास्थ्य के बारे में उतना ज्यादा सीखना आपको केवल लाभ दे सकता है इससे पहले कि आप इसे जानते हैं, आप एक विशेषज्ञ होंगे, पारंपरिक भोजन में पौधों के विकल्प के बारे में क्या है
  • यदि आप जानते हैं कि आप क्या देख रहे हैं तो आप अपने प्रोटीन प्राप्त करना जारी रखेंगे। सौभाग्य से, पौधों के बहुत सारे हैं जो बहुतायत में होते हैं: टोफू, सेम, नट, बीज, क्विनोआ और साबुत अनाज। ये सब प्रोटीन में समृद्ध हैं
  • जब आप सोया, बादाम, या चावल के दूध खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कैल्शियम के साथ दृढ़ हो। यह संतरे का रस पर लागू होता है!
  • Avocados, नट, बीज और जैतून का तेल स्वस्थ वसा के सभी अच्छे स्रोत हैं जिन्हें आपको भी ज़रूरत है!
  • Video: बॉडी बनाने के लिए शाकाहारी आहार Body Banane Ka Tarika | Body Building With Vegetarian | Live Vedic

    छवि का शीर्षक बनें एक वेगन चरण 5
    5
    असली vegans (या एक दोस्त है जो विषय में भी दिलचस्पी है) के सवाल पूछें अपने नए रोमांच में मदद कर सकते हैं ब्राउज़ करें और एक ऑनलाइन समुदाय के लिए खोजें, या अपने आप को एक स्थानीय क्लब या शाकाहारी समूह मिल ऐसा करने का सबसे आसान तरीका अपने पसंदीदा शाकाहारी रेस्तरां को ढूंढना है, वहां एक पसंदीदा टेबल है और उस बिंदु से छोड़ दें।
  • वेगन सोसायटी की एक महान साइट है जो संसाधनों, समाचारों से भरा है और यहां तक ​​कि आपको खरीदारी करने में मदद करती है! क्या एक नशे की लत और रोमांचक शौक कौन कहा Pinterest?
  • विधि 2
    अपनी आदतें बनाएं

    इमेज का शीर्षक बनें एक वेगन चरण 6
    1
    कुछ के लिए इस्तेमाल हो जाओ एक सप्ताह में गैर-शाकाहारी भोजन छोड़ने का लक्ष्य निर्धारित करें यह न केवल आपके लिए आपकी जीवनशैली के अनुकूल बनाना आसान बनाता है, बल्कि आपका शरीर सबसे सुविधाजनक तरीके से संक्रमण संभव बनाता है। अपने आहार में कोई भी अचानक परिवर्तन आपके शरीर में अराजकता पैदा करने में सक्षम है, खासकर यदि आप सर्वव्यापक से शाकाहारी होने से बदलते हैं
    • अपने शरीर को सुनो और धैर्य रखें। किसी भी मार्गदर्शन के बिना समय पर सब कुछ बदलने के लिए खुद को बल न दें। आपको यह जानना चाहिए कि कुछ तत्वों जैसे कि प्रोटीन और वसा को ठीक से पुनर्वितरित करने की आवश्यकता है इससे पहले कि आपको लगता है कि लेट्यूस ही आपको जिंदगी में जरुरत है। मांस को हटाकर शुरू करें, फिर अंडा और पनीर, फिर सभी डेयरी उत्पादों। आप जो खाद्य पदार्थ खरीदते हैं उसे देखकर आप अधिक समझदार होना शुरू कर सकते हैं (कुछ ऐसे हैं जो अच्छी तरह से ओवरलैप हुए हैं)
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वेगन चरण 7
    2



    खाए गए जीवित भोजन और निर्जीव उत्पादों के बीच का अंतर पता करें यह शाकाहारियों की तुलना में vegans के लिए और अधिक कठिन है। आप पहले से ही जानते हैं कि आप पनीर नहीं खा सकते क्योंकि यह शोषित वाक्टीस के दूध से आता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पनीर के लिए भी सबसे अधिक विकल्प कैसिइन, दूध की एक प्रोटीन है? अपना गृहकार्य करें और घटक सूची पढ़ें ताकि आप ग़लती से कुछ गैर-शाकाहारी भोजन न करें।
  • जल्द ही आपको एहसास होगा कि शाकाहारी साइटें कुछ ब्रांडेड उत्पादों का समर्थन करती हैं। आप सुपरमार्केट में जो देख रहे हैं उसे जानने से बाज़ार बनाने के उबाऊ श्रम कम हो जाएगा।
  • एक व्हाइगन स्टेप 8 नामक छवि
    3
    टोफू (और अन्य सोया उत्पादों) के लिए बेहतर उपयोग सीखें यह प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है आप इसे कई तरह से मरम्मत कर सकते हैं लेकिन ऐसा लगता है कि ऐसा स्वस्थ नहीं है। इसके लिए इस्तेमाल होने में कुछ समय लगता है, खासकर यदि आपने बहुत से टोफू नहीं खाया है, लेकिन इसे एक कोशिश दें।
  • टोफू, साथ ही सोया या चावल के दूध और अन्य मांस मुक्त विकल्प, शाकाहारी दुनिया में आपके सबसे अच्छे दोस्त हो सकते हैं। प्रत्येक उत्पाद के लिए टोफू में एक विकल्प होता है। इसके अलावा, वे कुछ भी गलत नहीं जानते!
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वेगन चरण 9
    4
    खाना पकाने के लिए समय को अलग रखें अधिकांश तैयार खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है, इसलिए आप इसे पसंद करें या न करें, आपको खाना बनाना सीखना होगा। रसोई आप अपने भोजन के साथ कनेक्ट हो जाएगा, क्योंकि यह रोमांचक है और यह बहुत संतोषजनक हो सकता है यह देखने के लिए कि आपका दोस्त और आपका परिवार भी आपकी रसोई का आनंद कैसे उठाएगा। यह पहचानें कि आपका अनुभव और आपके भोजन का स्वाद व्यावहारिक पहलुओं के समान महत्वपूर्ण है, जब आप कुछ अपनी जीवनशैली में शामिल करते हैं रचनात्मक रहें और उत्पादों की एक विस्तृत विविधता चुनें ताकि एक शाकाहारी बनने वाला नीरस और उबाऊ न हो।
  • कई शाकाहारी cookbooks, साथ ही साथ ऑनलाइन नुस्खा साइटें हैं जो आपको प्रेरणा दे सकती हैं। शाकाहारी खाना पकाने का दैनिक काम में अपने सबसे अच्छे इरादों के निवेश का सबसे अच्छा तरीका आपके स्वाद का प्रशिक्षण प्राप्त, अजीब जायके का आनंद लेने के लिए और खोज के अनुभवों बन बहुत emocionantes.¿Quién कल्पना कर सकते हैं कि शाकाहारी होगा इतना रोमांचक हो?
  • विधि 3
    कैमिनो पर जारी रखें

    एक व्हाइगन स्टेप 10 बनें वाली छवि
    1
    संतुलन बनाए रखें यदि आप थके हुए या चक्कर आते हैं, तो आपको अपने आहार में कुछ महत्वपूर्ण चीजों की आवश्यकता हो सकती है यह हर दिन एक ही चीज़ खाने की आदत में पड़ना बहुत आसान है, लेकिन शाकाहारी आहार में "कोषेर" नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रोटीन, कैल्शियम, लोहा, विटामिन और इतने पर अच्छे स्रोत हैं। मैं सूची का अनुसरण कर सकता हूं लेकिन यह इतना बड़ा होगा कि आपको इसे देखने के लिए खुद को बेहतर बैंडविड्थ खरीदना होगा।
    • खुराक लेना एक अच्छा विचार है एक मल्टी-विटामिन दैनिक यह सुनिश्चित करता है कि आपको अपनी ज़रूरतें पूरी हों। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने नजदीकी फार्मासिस्ट से बात करें या उसे डॉक्टर से फोन करें।
    • बी 12 के कोई विश्वसनीय पौधे स्रोत नहीं हैं (बी 12 जो पौधों में है लगभग हमेशा पशु मल के प्रदूषण के कारण होता है), यह कमियों का कारण बन सकता है। आपको बी 12 पूरक लेना चाहिए। सबसे अच्छे मामले में यह कमी आपको महान कमजोरी और थकान पैदा कर सकता है। सबसे खराब स्थिति में, यह दिल का दौरा और एनीमिया का खतरा पैदा कर सकता है, इससे तंत्रिका तंत्र के नुकसान की गंभीर स्थिति भी हो सकती है। एक अच्छी टिप बी 12 में खाद्य पदार्थों को खाने के लिए है (सामग्री को देखो) जैसे खमीर फ्लेक्स, अनाज और गैर-डेयरी दूध
    • यदि आप ओमेगा -3 की खुराक लेते हैं, तो ध्यान रखें कि ज्यादातर मछली के तेल से बने होते हैं और वे शाकाहारी नहीं होते हैं। ओमेगा 3 के शाकाहार सूत्रों में सन बेल, फ्लेक्सीसेड तेल और नट शामिल हैं। रोज़ का एक चम्मच फ्लेक्सीइड तेल पर्याप्त है
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वेगन चरण 11
    2
    अपने आप को पुरस्कृत करें चरम परिवर्तन यह है कि अपने रसोई घर, अपनी जेब, अपने शौक, अपने स्वास्थ्य और अपनी प्रस्तुति में हुई से निपटने के लिए कैसे सीखने के बाद, अपने आप को एक एहसान करो, अपने अलमारी नए कपड़े भरने के अपने आप को एक छुट्टी, या यहाँ तक कि एक नया रसोई देने के लिए। आप इसके लायक हैं!
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वेगन स्टेप 12
    3
    अपनी खुशी साझा करें किसी से आपको और अधिक संतोषजनक बात यह नहीं बताती है कि आपका भोजन कितना स्वादिष्ट है कुछ परिवार या दोस्तों को अपने सभी मसाले के साथ आपके द्वारा बनाई गई एक पेटू भोजन में आमंत्रित करें एक शाकाहारी इंजीलवादी बनें जो आपके स्वादिष्ट उदाहरण (डंडे के समय नहीं) के साथ सिखाता है और दूसरों को यह पता करने में मदद करता है कि वे पौष्टिक और स्वादिष्ट ताजे भोजन को चखने के लिए मांस खाने से कैसे जा सकते हैं।
  • यह सब कहने के बाद, आपके साथ रहने वाले लोग आपकी पोषण संबंधी जरूरतों को ध्यान में रखते हैं, इसलिए आप उनका ध्यान भी लेते हैं। जब आप उसे टोफू मांस देते हैं तो सभी को जन्म लेने के लिए आपको धन्यवाद देना नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • हार न दें! आपके आसपास के लोगों की खामियां, घृणा या आलोचना के बावजूद आप अपनी इच्छा की शक्ति को दर्शाते हैं कि आप जो जानते हैं वह आपके लिए सबसे अच्छा है। अपने आप को दंडित मत करें यदि अचानक आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते और आप एक हैमबर्गर या दो निगल रहे हैं खुद के साथ धैर्य रखें और टोफू पनीर केक की तरह निर्दोष मिठाई के साथ एक दूसरे को एक निरंतर स्वाद दें, स्वाद पर न करें!
    • शाकाहारी रेस्तरां की यात्रा करें और मेनू सीखने की चुनौती का सामना करें। यदि आप अपने गुप्त व्यंजनों को स्वयं के साथ साझा नहीं करना चाहते हैं, तो आप की पसंद की नकल करने की कोशिश करें, डिश के नुस्खा या इसी तरह के स्वादों को ऑनलाइन या पाकपुस्तकों में देखें।
    • ताजे फल, सब्जियां, नट्स, अनाज, अनाज, विशिष्ट रूपों और स्वस्थ भोजन के लिए समर्पित कई ब्रांडों की कोशिश करें जो आपको स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों के अपने दैनिक मेनू में शामिल कर सकते हैं आपको सिखाएंगे।
    • अपने पसंदीदा गैर-शाकाहारी व्यंजनों की शाकाहारी पुन: व्याख्याएं पाएं, इसलिए आपको प्रतिबंधित नहीं लगता।
    • कई एशियाई व्यंजन शाकाहारी के अनुकूल हैं जब आप खो जाएंगे, तो पूर्व को देखें

    सावधानियों

    • अंगोइज़िया या अन्य खाने संबंधी विकारों को छिपाने के तरीके के रूप में शाकाहार का प्रयोग न करें। किसी भी आहार की तरह, यह संभवतः veganism दुरुपयोग संभव है जानें कि शरीर को स्वस्थ कैसे बनना चाहिए और फिर आपको क्या चाहिए इसकी गणना करें।
    • ध्यान रखें कि ज्यादातर डॉक्टरों के पास पोषण संबंधी निर्देश में एक प्रभावशाली दोष है यह पश्चिमी समाज द्वारा जब शाकाहार का उपहास किया गया था, तो उन्हें कितना थोड़ा पोषण निर्देश प्राप्त हुआ, यह अधिक है। यदि आपका चिकित्सक विशुद्ध रूप से वैचारिक कारणों के लिए शाकाहारी भोजन का विरोध करता है, तो एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ (आरडी) से परामर्श करें, क्योंकि उसके ज्ञान में पौधे के आहार शामिल हैं
    • शाकाहारी होने का मतलब यह नहीं है कि आप स्वस्थ हैं - सफ़ेद होने से पहले पूरी तरह से पोषक तत्वों के पोषण का अध्ययन पूरी तरह से तटस्थ स्रोतों में करें।
    • बहुत ज्यादा सोया खाने के लिए सावधान रहें - सोया के दुष्प्रभावों का अध्ययन करें, जैसा कि हाल के अध्ययनों से पता चला है कि यह हानिकारक हो सकता है (अपने हार्मोन को अस्थिर कर सकते हैं) यदि आप सोया और टोफू के आसपास अपना आहार बनाते हैं, तो वे आपके पोषण दुश्मनों को रातोंरात बन सकते हैं।
    • मिठाई के साथ सावधान रहें, वे जिलेटिन या शहद हो सकता है
    • यदि आपके पास एक चिकित्सा स्थिति है, तो अपने आहार और जीवन शैली में भारी बदलाव के लिए तैयार होने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें। देखभाल के साथ आगे बढ़ें और अपने शरीर के संकेतों को सुनो। यह किसी भी आहार पर लागू होता है
    • यह याद रखना उपयोगी है कि प्रत्येक व्यक्ति शाकाहारी बनने के निर्णय में आपकी सहायता नहीं कर रहा है। कुछ रिश्तेदार जो मांस का आनंद लेते हैं, वे आपके निर्णय के साथ आपकी सहायता नहीं करेंगे अपने विचारों को अपने फैसले को प्रभावित न करने के कारण मत करो क्योंकि आप वह हैं जो नतीजे जी रहे हैं, न कि उन्हें।
    • डेसर्ट और केक के विकल्प का अधिक से अधिक न करें। भले ही आप शाकाहारी हो, यदि आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो आप अधिक वजन कर सकते हैं स्वास्थ्य की कुंजी मॉडरेशन है
    • Veganism आप और अधिक आकर्षक नहीं होगा, और न ही आप अपने सर्वव्यापी साथियों की तुलना में स्वस्थ (जरूरी) कर देगा विश्वास मत करो

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • संक्रमणकालीन खाद्य पदार्थ (शाकाहारी बर्गर, गर्मी और गर्मी के लिए अन्य भोजन करने के लिए बर्टिटोस)
    • शाकाहार खाना, ताजा और प्रक्रिया-मुक्त रूप में आप प्राप्त कर सकते हैं (बहुत सारे vegans भी जैविक खाद्य का समर्थन)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com