ekterya.com

थोड़े समय में स्वस्थ भोजन कैसे तैयार करें

कम समय में स्वस्थ भोजन की तैयारी बहुत आसान हो सकती है तैयारी के भाग को अग्रिम करने के लिए भोजन योजना बनाकर, सामग्री को अग्रिम में खरीदकर और सप्ताहांत का उपयोग करके इसे सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए तैयार हो जाओ फिर, आप लंच और नाश्ते बना सकते हैं जो कि कहीं भी जाने के लिए तैयार होंगे, और साथ ही रात्रिभोज आपको संतुष्ट छोड़ देंगे।

चरणों

विधि 1

सफल होने के लिए तैयार
गोए चरण 1 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
1
भोजन योजना बनाएं आप और आपके परिवार को हर हफ्ते क्या खाएंगे, इसके लिए कार्रवाई करने की एक योजना बनाकर एक बड़ा बदलाव हो सकता है भोजन योजना के साथ, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप स्वस्थ भोजन खाएं, भले ही आपके पास ज्यादा समय न हो। सप्ताह में एक बार अपने परिवार के साथ बैठकर योजना करें कि आप अगले सप्ताह के दौरान प्रत्येक भोजन में क्या खायेंगे।
  • गोए चरण 2 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    शॉपिंग सूची बनाएं एक बार जब आप एक स्वस्थ भोजन योजना बनाते हैं, तो आपको खरीदारी की सूची की आवश्यकता होगी। सभी व्यंजनों की समीक्षा करें, जो आप भोजन तैयार करने के लिए आवश्यक सभी सामग्रियों की सूची तैयार करेंगे और तैयार करेंगे। अपने पहले से ही हाथों में मौजूद सामग्रियों को निर्धारित करने के लिए पेंट्री, रेफ्रिजरेटर और फ़्रीज़र को जांचना सुनिश्चित करें
  • तैयार करें स्वस्थ भोजन तैयार करें पर जाएं चरण 3
    3
    सुपरमार्केट साप्ताहिक पर जाएं स्वस्थ भोजन की तैयारी के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक सफलतापूर्वक सुनिश्चित कर रहा है कि आप स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ रसोई का भंडारण करें। एक दिन चुनें, जिसे आप साप्ताहिक सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं और इसे अपने साप्ताहिक कार्यक्रम का हिस्सा बना सकते हैं।
  • Video: वजन बढाने के लिए यह सब खाये - What To Eat To Gain Weight Fast in Hindi

    गोए चरण 4 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    सप्ताहांत में तैयारी का काम समाप्त करें जब आप काम पर एक लंबा दिन से घर वापस आते हैं, तो एक अच्छा रात के भोजन के लिए सामग्री काटकर तैयार करने के लिए भारी लग सकता है। हालांकि, आप अपने भोजन के तत्वों को तैयार करने के लिए अपने सप्ताहांत के एक या दो घंटे को समर्पित करके इस प्रक्रिया को गति दे सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप सप्ताहांत के दौरान शाम को रात्रिभोज के लिए आवश्यक सब्जियों पर नाश्ता कर सकते हैं
  • यदि आप चावल के साथ भोजन तैयार करने की योजना बनाते हैं, तो आप सप्ताहांत में चावल का एक बड़ा बैच बना सकते हैं।
  • गोए चरण 5 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    बैचों द्वारा पाक कला बैचों में खाना पकाने के द्वारा आप अपना सबसे ज्यादा समय रसोई में कर सकते हैं। बैचों में खाना पकाने में शामिल विभिन्न खाद्य पदार्थों की कई सर्विंग्स तैयार करना शामिल है जो आप बाद की तारीख में खायेंगे। आप इन भागों को रेफ्रिजरेटर में बाद में सप्ताह के दौरान, या फ्रीजर में खाने के लिए बचा सकते हैं, यदि आप उस महीने के दौरान उन्हें बाद में उपभोग करने की योजना बना रहे हैं।
  • गोए चरण 6 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    आगे की योजना बनाएं कि आप बच निकलने का उपयोग कैसे करेंगे अगर आपके पास बचा हुआ प्लान के लिए कोई योजना है तो आप अधिक सफल तरीके से समय खोए बिना स्वस्थ भोजन तैयार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप मंगलवार को ग्रील्ड पोर्क सैंडविच में सोमवार के भुनी पोर्क से बचने का उपयोग कर सकते हैं।
  • गोए चरण 7 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    धीमी कुकर का उपयोग करने पर विचार करें इस प्रकार का बर्तन आपके लिए काम करते हैं, जब आप काम, स्कूल या कामकाज में होते हैं। उदाहरण के लिए, आप चार चिकन स्तनों को रख सकते हैं और एक धीमी कुकर में सॉस की कम गर्मी पर 4 घंटे के लिए रख सकते हैं। जब आप घर वापस आते हैं, तो चिकन को टुकड़ों में डाल दें और इसे मक्खन के ट्राटिरास में कुछ स्वस्थ चिकन टैको तैयार करने के लिए रखें। आप उन पर कटा हुआ सब्जी (जैसे सलाद, गाजर, गोभी या मूली) रख सकते हैं।
  • विधि 2

    सरल और आसानी से लेने के लिए नाश्ता तैयार करें
    गोए चरण 8 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक हरे रंग की चिकन ले लो एक मानक ब्लेंडर में 2 कप (300 ग्राम) पालक के साथ दो कप (500 मिलीलीटर) पानी की कोशिश करो। फिर, एक केला जोड़ें, 1 कप (150 ग्राम) जमे हुए अनानास और 1 कप (150 ग्राम) जमी आम का। फिर, अपने पसंदीदा प्रोटीन पाउडर के एक चम्मच को जोड़ने और जब तक आप एक सजातीय मिश्रण नहीं मिलें, तब तक इसे चिकना करें।
    • ढक्कन के साथ दो अलग-अलग ग्लास जार में हिलाता है।
    • आप आसानी से काम करने के लिए, पैदल चलने के लिए, या व्यायामशाला के बाद भोजन के रूप में आसानी से ले जा सकते हैं।
    • आप उन्हें तैयार करने के दो दिनों तक रेफ्रिजरेटर में हिलाते रह सकते हैं।
  • गोए चरण 9 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    जाने के लिए कम परत के साथ एक quiche तैयार करें यदि आप इसे समय से पहले तैयार करते हैं तो यह एक स्वस्थ और सरल नाश्ता विकल्प हो सकता है। आप रैमक्वेंस या मफिन टीन्स में अलग-अलग क्विंश बना सकते हैं। एक बार जब आप उन्हें पकाया करते हैं, तो आप उन्हें नाश्ते के बाद खाने के बाद रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं
  • एक और विकल्प 45 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में अंडे या दो पकाना है यदि आप चाहते हैं तो आप कटा हुआ सब्जियां और कुछ पनीर जोड़ सकते हैं
  • गोए चरण 10 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3



    फलों और मूंगफली का मक्खन बनाओ। एक इंटीग्रल टट्टला लें और मूंगफली का मक्खन, बादाम का मक्खन या काजू का मक्खन के 2 tablespoons छिड़क। फिर, मूंगफली का मक्खन पर 1/2 कप (150 ग्राम) कटा हुआ फल। फिर, शीर्ष पर वैनिला दही के एक चम्मच रखें। अंत में, टोटलाल को रोल करें जैसे कि यह एक बरिटो था और इसे आधा में काट दिया था।
  • ब्लूबेरी, रास्पबेरी, आड़ू, केला या स्ट्रॉबेरी के साथ रोल भरने की कोशिश करें।
  • अपने नाश्ते को आसान बनाने के लिए, प्लास्टिक के लपेटने या एल्यूमीनियम पन्नी के साथ अलग-अलग हिस्सों को लपेटें।
  • गोए चरण 11 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक गिलास दही तैयार करें दही कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन से भरा है 500 मिलीलीटर (1 पिंट) ग्लास जार लें और इसे यूनानी दही के एक कप के साथ भरें। फिर, दही पर ताजे फल रखें। आप उस पर कम-ग्रैनोला चीनी को छिड़क भी सकते हैं।
  • 5
    दलिया भिगोकर तैयार करें दूध और फल में जई का आटा गुच्छे भिगोएँ फिर, जब आप जागते समय एक साधारण दलिया पाने के लिए उन्हें रात भर रेफ्रिजरेटर में डाल दें आप सोया दूध या बादाम का दूध, जामुन और कट फलों का उपयोग कर सकते हैं। संयोजन अंतहीन हैं कांच के जार नाश्ते के लिए नाश्ते को आसान और आसानी से ले जाने के लिए भिगो देगा।
  • विधि 3

    लंच पैक करने में आसान बनाएं
    गोए चरण 12 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक ग्लास जार के अंदर एक सलाद बनाओ। एक विस्तृत मुंह से डिब्बाबंद ग्लास के जार ले लो और तलछट के दो बड़े चम्मच तल पर ड्रेसिंग करें। फिर, सब्जियां, जैसे खीरे, बीट, गाजर या मिर्च जोड़ें। फिर, एक प्रोटीन जोड़ें, जैसे सेम, ग्रील्ड चिकन या टोफू कुछ पागल या बीज के साथ प्रोटीन को कवर करें, और शीर्ष पर हरी पत्तियों को रखें। जार पेंच और सलाद का आनंद लें जहाँ भी तुम जाओ!
    • आप रेफ्रिजरेटर के अंदर ग्लास जार में 4 दिन तक सलाद स्टोर कर सकते हैं।
    • सप्ताहांत की तैयारी के भाग के रूप में कई सलाद तैयार करें और सप्ताह भर में उनका आनंद उठाएं।
    • यदि आप पहले से सलाद बनाने जा रहे हैं, तब तक इंतजार करें जब तक आप प्रोटीन और ड्रेसिंग जोड़ने के लिए उन्हें खाने की योजना नहीं करते। आप सीधे हरी पत्तेदार सब्जियों पर प्रोटीन डाल सकते हैं।
  • गोए चरण 13 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक स्वस्थ सैंडविच या रोल करें आप जल्दी से एक रोल तैयार कर सकते हैं या एक स्वस्थ और आसानी से ले जाने वाली सैंडविच कर सकते हैं। आधार के रूप में एक अभिन्न रोल या रोटी के साथ शुरू करें फिर, एक दुबला प्रोटीन, जैसे टूना या टर्की जोड़ें। फिर, शीर्ष सलाद, टमाटर, गाजर या ककड़ी पर जगह मेयोनेज़ या कम वसा वाले सरसों को जोड़ें और आनंद लें!
  • रोल या सैंडविच प्लास्टिक या एल्यूमीनियम पन्नी के साथ लपेटकर ले जाने के लिए आसान बनाओ।
  • यदि आप रास्ते पर खाने के लिए सैंडविच पैक कर रहे हैं, तो आप मेयोनेज़ या सरसों को जोड़ने के लिए इंतजार कर सकते हैं। इसके बजाय, इसे एक छोटे से प्लास्टिक कंटेनर या प्लास्टिक बैग में अलग से पैक करें।
  • गोए चरण 14 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अनाज पर आधारित सलाद बनाओ। एक तैयार करने का विकल्प पहले से एक सलाद बनाने के लिए है जिसमें अनाज, सब्जियां और प्रोटीन शामिल हैं। एक कप क्विनो कुक करें और इसे ठंडा करें। फिर एक टमाटर, एक हरी मिर्च, चार चावल, लहसुन के दो लौंग और एक मुट्ठी भर कैलान्टो चुनें। फिर, क्विनो के साथ सब्जियां मिलाएं तनावपूर्ण काले सेम के एक कर सकते हैं जोड़ें। इसके बाद, चार चम्मच जैतून का तेल और शीर्ष पर बाल्मिक सिरका के तीन बड़े चम्मच रखें।
  • बड़ी मात्रा में अनाज पर आधारित सलाद तैयार करना आसान है। आप उन्हें सप्ताह के अंत में तैयार कर सकते हैं ताकि सभी सप्ताह के आसान लंच के लिए उनका उपयोग कर सकें। हर हफ्ते एक अलग अनाज आधारित सलाद चुनें और अपने दोपहर के भोजन की नियमितता को बदलने के लिए चार सप्ताह को घुमाएं।
  • गोए चरण 15 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक पूरे पास्ता सलाद तैयार करें यह सलाद एक त्वरित दोपहर के भोजन के लिए एक उत्कृष्ट आधार हो सकता है। नींबू, लाल मिर्च, खीरे और कटा हुआ फेना पनीर के साथ संपूर्ण मलम पेने लगाने का प्रयास करें। ग्रीष्म या इतालवी ड्रेसिंग की तरह बास्सामिक सिरका और जैतून का तेल या बोतलबंद सलाद ड्रेसिंग का एक टुकड़ा रखें।
  • विधि 4

    तेज और स्वस्थ रात्रिभोज तैयार करें

    Video: Urban рецепты // Urban Cook 4 серия

    गोए के चरण 16 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    कुछ लुढ़का सलाद बनाओ यदि आप स्वस्थ और तैयार किए जाने वाले भोजन की तलाश कर रहे हैं जिसमें लस या लैक्टोज शामिल नहीं है, तो कुछ लेटेस रोल बनाने पर विचार करें। एक आधार के रूप में सलाद के चश्मे के साथ शुरू करें फिर, थोड़ा चावल और प्रोटीन जोड़ें जैसे कि ग्रील्ड स्टेक, मसालेदार टोफू, ग्रील्ड पोर्क या ग्रील्ड चिकन। स्वाद से भरा एक सॉस छिड़क या किमची जैसे किण्वित सब्ज़ी,
    • आप लेटेस कप के लिए एक भरने वाले बैच को भी तैयार कर सकते हैं ताकि आपके पास स्वस्थ भोजन के एक सप्ताह के लिए पर्याप्त हो।
  • तैयार करें स्वस्थ भोजन तैयार हो जाओ चरण 17
    2
    स्वस्थ टैको बनाएँ यदि आप सही सामग्री चुनते हैं तो टैको आसान, किफायती और स्वस्थ बनाते हैं पूरे ट्राटिलास या नरम मकई काटिलास के साथ शुरू करें फिर, थोड़ा प्रोटीन जोड़ें जैसे कि टेम्पेह, काली सेम, चिकन या ग्रील्ड स्टेक शीर्ष पर कुछ अवकादा और साल्सा रखें। फिर, एक सलाद के साथ टैको की सेवा करें
  • गोए चरण 18 पर स्वस्थ भोजन तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रोटीन और सब्जियों का डिश बनाओ एक स्वस्थ और रात्रिभोज तैयार करना आसान है, आपकी पसंदीदा प्रोटीन और सब्जियों से भरा प्लेट के रूप में उतना आसान हो सकता है। भुना हुआ सब्जियों के साथ ग्रील्ड मछली या चिकन का एक टुकड़ा मिलाएं। एक अन्य विकल्प है मसालेदार tofu और उबले हुए सब्जियों के साथ अपनी थाली को भरने के लिए। अपनी प्लेट के दो तिहाई सब्जियों और अन्य प्रोटीन के स्रोत के साथ तीसरे के साथ भरने की कोशिश करें
  • युक्तियाँ

    • फलों को एक स्वस्थ और आसान-से-चलने वाला स्नैक होता है जो कि थोड़े समय में किए गए भोजन को आसानी से पूरा कर सकता है। खाड़ी में लालच रखने के लिए संतरे, केला या सेब की कोशिश करें।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com