ekterya.com

वजन कम करने के लिए अपना स्वयं का आहार कैसे बनाएं

वजन कम करने के लिए अपना आहार तैयार करना एक उत्कृष्ट विचार है अपने भोजन के स्वाद के समान आहार बनाएं और इससे आपको वज़न कम करने में मदद मिलेगी। आप सोच सकते हैं कि आपको एक बड़ा बदलाव की आवश्यकता है - हालांकि, बहुत सारे नए नियमों को लागू करने के लिए अवास्तविक है जो लक्ष्य को हासिल करने में बहुत कम मदद करेगा। आदर्श छोटे स्वस्थ परिवर्तनों को थोड़ा कम करके शुरू करना है बेशक, इस विधि की योजना और प्रतिबिंब की आवश्यकता है, लेकिन यह काम करता है।

चरणों

वज़न कम करने के लिए अपना खुद का आहार बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
1
पता लगाएं कि आपका वर्तमान आहार क्या है
  • वज़न कम करने के लिए अपना खुद का आहार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    सात "सामान्य" दिनों के लिए अपने आहार का दैनिक रिकॉर्ड रखें यह जानकारी जानने के लिए कि अब क्या सामान्य है
  • वज़न कम करने के लिए अपना खुद का आहार तैयार करें शीर्षक वाला इमेज

    Video: प्रेगनेंसी में पहले 3 महीने किस प्रकार रखें अपना ध्यान - First trimester pregnancy tips

    3
    आप अपने भोजन की डायरी में हर दिन क्या खायेंगे रिकॉर्ड करेंगे
  • वज़न कम करने के लिए अपना खुद का आहार बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    4
    यह कैसा है? हर भोजन या नाश्ते में कितना पसंद है? (क्या आप एक या दो कप अनाज की सेवा करते हैं? कितना दूध? किस तरह?)
  • वज़न कम करने के लिए अपना खुद का आहार बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    5
    कितने कैलोरी मैं "सामान्य" दिन पर उपभोग करता हूं? (एक किताब खरीदें, जो आपको कैलोरी की गणना करने, भोजन पैकेजिंग की जांच करने, या इंटरनेट पर खोज करने में मदद करता है।) इसमें आसानी से उपयोग वाली वेबसाइटें हैं जो कि भोजन में कैलोरी की मात्रा की पहचान करने के लिए बहुत उपयोगी हैं, इसमें शामिल एक्स्ट्रा, और भी भोजन समूहों में
  • वज़न कम करने के लिए अपना खुद का आहार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र 6
    6



    कैलोरी को सात दिन भस्म करें और उन्हें सात से विभाजित करें इससे आपको यह पता चलेगा कि आपके शरीर को अपना वजन बनाए रखने के लिए कितनी कैलोरी चाहिए।
  • वज़न कम करने के लिए अपना खुद का आहार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    अपना नया आहार तैयार करें
  • वज़न कम करने के लिए अपना खुद का आहार बनाएँ शीर्षक वाला छवि 8
    8
    एक सुरक्षित वजन घटाने, एक स्थायी है, प्रति सप्ताह एक पौंड है। आधा किलो लगभग 3500 कैलोरी के बराबर है। 3500 कैलोरी सप्ताह के सात दिनों से विभाजित = 500 कैलोरी प्रति दिन। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी डायरी के मुताबिक औसत प्रति दिन 2,200 कैलोरी का उपभोग करते हैं, तो आपका नया लक्ष्य 1700 साप्ताहिक आधा किलो हफ्ते खो जाना है जो भी आपकी गणना, एक पेशेवर पोषण विशेषज्ञ की सलाह के बिना एक दिन में 1500 कैलोरी की खपत कम नहीं करें।
  • Video: ऑपरेशन के बाद लटकते पेट को कैसे कम करे महिलाये बहुत जरुरी हैं देखना | After Pregnancy Weight Loss

    वज़न कम करने के लिए अपना खुद का आहार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र 9
    9
    जब भी संभव हो, स्वस्थ लोगों के साथ खाद्य पदार्थों को प्रतिस्थापित करें जिन्हें आप अपने कैलोरी सेवन लक्ष्य को पूरा करने के लिए उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों के छोटे हिस्से को पसंद करते हैं और उपभोग करते हैं कैलोरी काउंटर वेबसाइटें विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के लिए व्यंजनों और कैलोरी की मात्रा और प्रत्येक के पोषण संबंधी जानकारी हैं उदाहरण के लिए:
  • पूरे दूध लेने के बजाय, फलों के साथ दही और 2% या 0% वसा वाले दही के लिए विकल्प चुनें।
  • कम कैलोरी ब्रेड और अनाज और बहुत से फाइबर के लिए देखो
  • एक पूरे के बजाय आधा हम्बर्गर खाओ या मांस का सेवन करें और कुछ संगत और रोटी छोड़ दें मांस का एक हिस्सा 100 ग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए, या कार्ड के डेक के आकार का होना चाहिए।
  • किसी भी सैंडविच को आप पसंद करें, लेकिन कैलोरी की संख्या को कम करने से इसकी सेवा को कम करें या इसे जगह दें। मेयोनेज़ के बजाय सरसों की कोशिश करें, रोटी के दो स्लाइस के बजाय एक पीटा रोटी, पेडरसन पनीर के बजाय शेडर के साथ छिड़का।
  • एक आलू का आधा सारा आलू के बजाय सामान्य एक्स्ट्रा के साथ कम कैलोरी के साथ अनुभवी था। (शहद के साथ सरसों और जड़ी बूटियों के साथ दूध की क्रीम आलू के साथ स्वादिष्ट)।
  • यदि चॉकलेट आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो 2 या 3 छोटे चॉकलेट ("चुंबन") का सेवन करें और प्रत्येक को अपने मुंह में पिघल कर दें। यह चॉकलेट का एक उत्कृष्ट खुराक है और आपको केवल एक सौ कैलोरी देगा।
  • थोड़ा नमकीन पॉपकॉर्न विकल्प किसी भी प्रकार के तली हुई आलू के साथ।
  • अपने भोजन को जिस तरह से खाना बनाते हैं, उसे बदलकर बड़ी मात्रा में कैलोरी बचाएं। तला हुआ भोजन और सॉस के बहुत से बचें यह भुना हुआ, सुनहरा, धमाकेदार, बेक्ड या ताज़ा भोजन पसंद करता है।
  • वज़न कम करने के लिए अपना खुद का आहार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र 10
    10
    अपने सात दिवसीय रिकॉर्ड की जांच करें और गणना करें कि आप कितने भोजन को आप संतुष्ट करने के लिए नए सिरे से कर सकते हैं लेकिन कम कैलोरी के साथ। ध्यान रखें कि भोजन प्रकार का स्वस्थ वितरण लगभग 60% कार्बोहाइड्रेट, 20% वसा और 20% प्रोटीन है। फिर से डिज़ाइन करते समय, कैलोरी को रखने के लिए सब्जियां, फलों और साबुत अनाजों के पक्ष में परिवर्तन करें डिस्कवर करें कि कौन से वसा पॉलीअनसैचुरेटेड या मोनोअनस्यूटेटेड (पैकेज पढ़ा) है और उन्हें संतृप्त लोगों में बदलते हैं दुबला मांस, मछली और फलियां से प्रोटीन देखें नट स्वस्थ हैं और आपको संतुष्ट छोड़ देते हैं, लेकिन एक सेवा 160-200 कैलोरी के बराबर है - यह एक चौथाई कप और कुछ और नहीं है
  • वज़न कम करने के लिए अपना खुद का आहार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र 11
    11

    Video: स्वयं की चिकित्सा करे 04 | बीपी, शुगर, मोटापे का इलाज खाना खाकर - राजीव दीक्षित

    यदि आप व्यायाम नहीं करते हैं, तो अपने जीवन के उस हिस्से को कैसे बदलना है इसके बारे में सोचें। पता लगाएं कि आप क्या पसंद करते हैं और थोड़े से अभ्यास करना शुरू करते हैं: इस सप्ताह प्रति दिन 20 मिनट और एक दिन में एक घंटा नहीं। इस हफ्ते 20 मिनट और अगले 22 को आज़माएं यह स्थायी है आप इसे अपने पूरे जीवन के लिए करेंगे - तो आपके पास लक्ष्य तक पहुंचने का समय है। आंदोलन आपके शरीर को पोषण देने का एक और तरीका है, इसे सज़ा न दें
  • युक्तियाँ

    • खाने और पी लो जो आपको पसंद है, लेकिन स्वस्थ तरीके से धीरे से कैलोरी जोड़ें यदि आप व्यायाम करते हैं, तो आप वजन बढ़ाने के बिना दिन में 200 कैलोरी जोड़ सकते हैं।
    • जब आप लक्ष्य पर पहुंच जाते हैं, तो ध्यान रखें कि अपने नए वजन को बनाए रखने से आपके पिछले वजन की तुलना में कम कैलोरी की आवश्यकता होगी - अपना स्वयं का आहार तैयार करने का एक और अच्छा कारण
    • लक्ष्य समय के साथ स्थायी, छोटे, स्वस्थ परिवर्तनों को लागू करना है शहीद मत हो आपके शरीर के लिए छोटे उपहार के रूप में परिवर्तनों के बारे में सोचें।
    • सब ठीक है! यह सब रिकॉर्ड भयानक लगता है, लेकिन यह आवश्यक है। क्या और आप कितना खाते हैं इसका रिकॉर्ड रखने के बिना अपना वजन कम करने की कोशिश करना, कीमतों को देखे बिना बचाने की कोशिश करना है या यह जानना कि आपका खर्च क्या है। क्या आपको इन रिकॉर्डों को हमेशा के लिए रखना होगा? बिल्कुल नहीं! अंत में, आपको स्वस्थ भागों और अधिक पौष्टिक भोजन और अपने छोटे भोजन रजिस्टर के लिए अलविदा चुनने के लिए फिर से प्रशिक्षित किया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com