ekterya.com

बेहतर स्वास्थ्य के लिए दूध पीने के लिए कैसे करें

स्वस्थ जीवनशैली के लिए दूध बहुत महत्वपूर्ण है, अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग दूध पीते हैं वो वसा में महत्वपूर्ण वृद्धि से बचते हैं। दूध में स्वस्थ हड्डियों, फास्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन, विटामिन बी 12, विटामिन ए, जस्त, रिबोफ़्लिविन, फोलिक एसिड, विटामिन सी और सबसे महत्वपूर्ण रूप से कैल्शियम शामिल है, विटामिन डी।

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि दूध पीने से बचाता है ऑस्टियोपोरोसिस युक्त पोषक तत्वों: कैल्शियम और विटामिन डी अन्य सबूत से पता चलता है कि दूध और दूध उत्पादों के सेवन हड्डियों में अच्छे स्वास्थ्य और हृदय रोग और मधुमेह प्रकार के खतरे को कम से जुड़ा हुआ है 2।

बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए दूध पीना सीखने के लिए निम्न जानकारी पढ़ें

चरणों

बेहतर स्वास्थ्य चरण 1 के लिए पीपी दूध नाम वाला छवि
1
जैविक दूध खरीदें अध्ययनों से पता चला है कि जैविक दूध है अधिक साधारण दूध की तुलना में स्वस्थ जैविक दूध का कुछ लाभ यह तथ्य है कि जैविक दूध गायों से आता है, जिन्हें कई वृद्धि हार्मोन नहीं मिले हैं, स्वस्थ हैं और हानिकारक कीटनाशकों आदि के साथ नहीं होते हैं।
  • कार्बनिक दूध एंटीबायोटिक दवाओं के साथ नहीं बनाया है एंटीबायोटिक दवाओं का अत्यधिक उपयोग एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है। आजकल, जहां तक ​​एंटीबायोटिक दवाइयां होती हैं, वहां अधिकांश प्रमुख स्थान होते हैं जहां कृषि होती है। कार्बनिक दूध गायों से आता है जो एंटीबायोटिक दवाइयां नहीं दिए गए थे, इसलिए यह बैक्टीरिया प्रतिरोध की बढ़ती समस्या में योगदान नहीं देता।
  • कार्बनिक दूध संयुग्मित लिनोलिक एसिड (एएलसी) में बहुत समृद्ध है। एएलसी महत्वपूर्ण स्वस्थ वसा हैं जो हृदय रोग और मधुमेह को कम करने के लिए सिद्ध हुए हैं। वास्तव में, 9 मई के मसले पर मेडिकल जर्नल "आंतरिक चिकित्सा के अभिलेखागार" में, मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल और हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने बताया कि डेयरी उत्पाद जो कम वसा वाले हैं दूध, पुरुषों में टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित होने के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है।
  • सामान्य दूध के ऊपर कार्बनिक दूध का एक और बड़ा लाभ यह है कि वह खट्टे को बिना बदले रहने की क्षमता है: कार्बनिक दूध 138 डिग्री सेल्सियस तक गरम किया जाता है, इसलिए खट्टा होने में दो महीने लग सकते हैं। सामान्य, पास्चराइज्ड दूध 63 डिग्री सेल्सियस तक गरम किया जाता है, इसलिए इसमें एक ही जीवन काल नहीं होता है। इसलिए यदि आप चिंतित हैं कि दूध जल्दी खट्टा हो जाएगा, तो कार्बनिक दूध आपको पैसे बचा सकता है।
  • समझें कि यह सही बात है कार्बनिक गायों को कारखाने के गायों के विपरीत सड़क पर पहुंचने में सक्षम होना चाहिए। गायों जो कार्बनिक दूध या कार्बनिक गायों का उत्पादन करती हैं जो कई खेतों से आती हैं उन्हें कार्बनिक चरागाहों में आसानी से चलने की इजाजत है। इस प्रकार की प्रजनन पशुओं के लिए अच्छा माना जाता है और क्रूर नहीं है, यह वन्यजीवों के लिए बहुत अच्छा है, ग्रामीण समुदायों के लिए, हवा, पानी और मिट्टी का सम्मान करने के अलावा - यह लोगों के लिए बहुत स्वस्थ है।
  • Video: जाने गर्म दूध पीने से क्या होता है फायदा

    बेहतर स्वास्थ्य चरण 2 के लिए पीपी दूध नाम वाला छवि
    2
    ध्यान दें कि यदि आप अपनी चाय में दूध जोड़कर अधिक दूध पीने की कोशिश कर रहे हैं तो चाय का लाभ रद्द कर दिया जाएगा पूरी तरह से. अपनी चाय में दूध डालने के बजाय, उस पर शहद लगाने की कोशिश करें। वह चाय के बजाय कॉफी में दूध डालने की कोशिश करता है, क्योंकि दूध कॉफी को प्रभावित नहीं करता है।
  • चित्र शीर्षक से बेहतर स्वास्थ्य चरण 3 के लिए दूध दूध
    3
    दूध में मौजूद सभी विटामिन और खनिजों को जानें:
  • कैल्शियम: हड्डियों और दांत स्वस्थ रखता है - आपके शरीर को हड्डी द्रव्यमान को बनाए रखने में मदद करता है
  • प्रोटीन: ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत: यह मांसपेशियों के ऊतकों को बनाता है और मरम्मत करता है - व्यायाम करने के बाद यह अच्छा है
  • पोटैशियम: अच्छा रक्तचाप बनाए रखने में मदद करता है
  • फास्फोरस: आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है और आपको ऊर्जा देता है।
  • विटामिन डी: आपके शरीर को आपकी हड्डियों को बनाए रखने में मदद करें
  • विटामिन बी 12स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं को बनाए रखने में मदद करता है और तंत्रिका ऊतक को बनाए रखने में मदद करता है।
  • विटामिन ए: प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में मदद करता है - अच्छी स्थिति में एक सामान्य दृष्टि और त्वचा को बनाए रखने में सहायता करता है।
  • नियासिन: अपने चयापचय में सुधार - व्यायाम करने से पहले एक गिलास पीते हैं।
  • बेहतर स्वास्थ्य चरण 4 के लिए दूध दूध पीरियड शीर्षक
    4
    रोगों से बचने के लिए दूध लें कैल्शियम और विटामिन डी अन्य सबूत से पता चलता है कि दूध और डेयरी उत्पादों में सुधार हड्डियों के स्वास्थ्य और जोखिम कम हृदय रोग और मधुमेह के साथ जुड़े रहे हैं: अध्ययनों से पता चला है कि पीने के दूध हड्डियों की कमजोरी को रोकता है, यह पोषक तत्वों यह होता है प्रकार 2
  • बेहतर स्वास्थ्य चरण 5 के लिए पीपी दूध नाम वाला छवि
    5
    इस बात पर ध्यान दें कि क्या दूध या दूध उत्पाद पाश्चरचाइज्ड दूध से बना है या नहीं। पाश्चरराइजेशन, दूध में "बैरगी" और बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक जीवों को मारता है, इसलिए कच्चे दूध या "क्रोध" पीना खतरनाक है।
  • सुनिश्चित करें कि आप लेबल को पढ़ते हैं। सुरक्षित दूध, जो कि pasteurized दूध, लेबल पर शब्द "pasteurized" होगा यदि शब्द "पास्चराइजेट किया गया" उत्पाद लेबल पर नहीं मिला है, तो इसमें कच्चा दूध हो सकता है।
  • यदि दूध या दूध उत्पादों को पेस्टर्काइज किया गया हो, तो विशेष रूप से दूध या दुग्ध उत्पादों को प्रशीतित कंटेनरों में बेचने पर मोस्टर या खजांची पूछने से डरो मत। बाजार या किसानों के स्टोर में दूध या दूध उत्पादों को खरीदना न करें, जब तक आप यह पुष्टि नहीं कर सकते कि उन्हें पाश्चराइज किया गया है।



  • बेहतर स्वास्थ्य चरण 6 के लिए पीपी दूध नाम वाला छवि

    Video: कब-कब भूलकर भी ना पीयें हल्दी दूध | Haldi Dudh Ke Nuksan | Side Effects Of Turmeric Milk

    6
    अम्लता को कम करने में मदद करने के लिए दूध पियो। ईर्ष्या अक्सर अम्लता के कारण होता है, इसलिए तार्किक तौर पर दूध स्वाभाविक रूप से ईर्ष्या को कम करता है।
  • बेहतर स्वास्थ्य चरण 7 के लिए पीना दूध नाम वाला छवि
    7
    दूध ले लो सुंदर त्वचा है हजारों सालों से यह ज्ञात हो गया है कि दूध त्वचा को खूबसूरत बना देता है दूध में पाए जाने वाले फोलिक एसिड से मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने में मदद मिलती है और इसलिए आपकी त्वचा को साफ और फिर से बनाए रखा जाता है।
  • बेहतर स्वास्थ्य चरण 8 के लिए पीपी दूध नाम वाला छवि
    8
    स्वस्थ दांत बनाने के लिए दूध लें यह दिखाया गया है कि दूध अम्लीय खाद्य पदार्थों के खिलाफ तामचीनी की सुरक्षा करता है। इसके अलावा, दूध में मिला कैल्शियम और विटामिन डी मजबूत दांत बनाए रखते हैं, हालांकि दाँत हड्डियों का हिस्सा नहीं माना जाता है।
  • बेहतर स्वास्थ्य चरण 9 के लिए दूध दूध पीना छवि
    9
    वजन कम करने के लिए दूध लें। कई आहार वाले डेयरी उत्पादों का उपभोग नहीं करते क्योंकि उन्हें लगता है कि दूध उनकी वजन कम करने में मदद नहीं करता है। बेन-गुरियन विश्वविद्यालय द्वारा हाल में किए गए अध्ययनों से पता चला है कि आपके आहार में अधिक कैल्शियम भी शामिल है, इसलिए वजन का निरंतर नुकसान हो सकता है। हर दिन 580 ग्राम दूध पीने से आपको औसतन 12 एलबीएस (5.5 किलोग्राम) से अधिक का नुकसान हो सकता है, जबकि जो लोग प्रति दिन केवल एक कप दूध का सेवन करते हैं वे औसतन 7 एलबीएस (3.5 किलोग्राम) खो देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अधिक दूध पीने से स्वस्थ खाएं दे देंगे अधिक से अधिक स्वास्थ्य लाभ, लेकिन जब तक आप व्यायाम नहीं करते तब तक आपको सभी लाभ नहीं मिलेगा। व्यायाम के लिए मुश्किल नहीं है और आप को भी पसीना नहीं है अपने स्वास्थ्य में सुधार के लिए रोजाना 30 मिनट चलें। धीरे धीरे शुरू करो, अगर आपको ऐसा करना चाहिए।
    • यदि आपको अपना वजन कम करने की आवश्यकता है, तो डेयरी उत्पादों में से एक के लिए दूध का विकल्प दें जो आप 1% स्किम दूध खाते हैं और पीते हैं।
    • किसी कारण से आप दूध नहीं पीना या डेयरी उत्पादों खा सकते हैं, तो इस तरह ब्रोकोली, सेम, पालक, गोभी, चावल, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और फूलगोभी के रूप में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रयास करें। इसके अलावा खाने की कोशिश करो बहुत विटामिन डी में समृद्ध पदार्थ जैसे: बीफ़ जिगर, सैल्मन, अंडे (विटामिन डी जर्दी में है), सार्डिन, टूना और कॉड लिवर ऑयल
    • दूध के साथ कुछ बर्फ या आइसक्रीम खाएं यदि आप कुछ कैंडी, थोड़ा स्वस्थ खाना चाहते हैं, तो आप आइसक्रीम खा सकते हैं, हालांकि किसी भी कैंडी अस्वस्थ भी है। सुनिश्चित कर लें कि आप इसे कमाने में करते हैं आइस क्रीम कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है और यह ठीक है अगर आप इसे कम मात्रा में उपभोग करते हैं सुनिश्चित करें कि आप आइसक्रीम को दूध से नहीं बदले। यह सामान्य ज्ञान है, लेकिन दूध के साथ आइसक्रीम की जगह आपको वसा जल्दी से कर देगा - आइसक्रीम अधिक कैलोरी, अधिक वसा और केवल कुछ ही है, लेकिन दूध के सभी पोषक तत्व नहीं हैं
    • दूध अपने आहार में खाद्य पदार्थों को बदलने के लिए नहीं है, क्योंकि आपको ठोस पदार्थों से सभी पोषक तत्वों को जीवित रहने की ज़रूरत है यह पर्याप्त मात्रा में सलाद या तरबूज के मुकाबले अधिक दूध पीने के लिए कोई मतलब नहीं होगा। सिर्फ इसलिए कि बच्चे विशेष रूप से जन्म से छह महीनों तक दूध पीते हैं, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप ऐसा भी कर सकते हैं।
    • विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं को दूध पीने की जरूरत है, क्योंकि दूध में मिला कैल्शियम की जरूरत है।
    • लैक्टोज असहिष्णुता एक काफी सामान्य समस्या है। सौभाग्य से, बाजार पर लैक्टस आधारित टैबलेट मौजूद हैं जो इस स्थिति को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। लैक्टस एक एंजाइम है जो समस्याओं के बिना डाइजेस्ट लैक्टोज को मदद करता है

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि यदि आप कच्चे दूध पीने का निर्णय लेते हैं, बिना pasteurizing के, आप बीमार होने का जोखिम चलाते हैं। कड़वा दूध पशु दूध है कि pasteurized नहीं किया गया है। ऐसे कई कारण हैं जो आप अपने आहार में किसी न किसी दूध को जोड़ सकते हैं, पौष्टिक, जातीय या पर्यावरण से यद्यपि दूध और दूध उत्पादों में कई पोषण लाभ होते हैं, उबलते दूध में सूक्ष्मजीव होते हैं जो लोगों के लिए गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं। कच्चे अप्रयुक्त दूध में साल्मोनेला, ई जैसे कई बैक्टीरिया हो सकते हैं। कोलाई और लिस्टिरिया, जो रोगों के कारण जाना जाता है ये खतरनाक सूक्ष्मजीव गंभीर रूप से कच्चे दूध का सेवन करने वाले किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं या किसी न किसी दूध, खासतौर पर गर्भवती महिलाओं, बच्चों, बुजुर्ग लोगों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को खा सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप बहुत ज्यादा दूध नहीं पीते हैं, क्योंकि आप गुर्दा की पथरी विकसित कर सकते हैं। जब तक आप में पत्थर होने का खतरा हो यह संभावना नहीं है गुर्दे-एक और समस्या लेता है बहुत ज्यादा दूध है कि तरल पदार्थ की 8 गिलास तरल पदार्थ की मात्रा आप एक दिन ले जाना चाहिए और अगर आप कुछ अन्य तरल पदार्थ के साथ लगभग शुद्ध दूध लेते हैं, आप खत्म हो जाएगा बहुत अधिक तरल पीने
    • अगर आपके पास जठरांत्र संबंधी समस्याएं हैं (उल्टी और / या दस्त) तो दूध पीना न करें। इस मामले में पाचन तंत्र बहुत कमजोर है और इसे संसाधित नहीं कर सकता है, जो इन चित्रों को बढ़ा देता है।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com