ekterya.com

पैरों को कैसे फैलाना

पैर क्वाड्रिसिप, जुड़वाँ और हैमस्ट्रिंग द्वारा बनते हैं। अपने पैरों को खींचने से आपको चोट लगने से रोकने और चलने, चलने या साइकिल चलाने के बाद मांसपेशियों की अधिक बोझ से बचने में मदद मिलेगी।

चरणों

विधि 1
पैरों को फैलाने के लिए मंजिल व्यायाम

छवि शीर्षक स्ट्रेच अपने पैर चरण 1
1
दीवार का उपयोग करते हुए हैमस्ट्रिंग फैलाएं. इस खंड को करने के लिए आपको अपने आप को एक अलग स्थिति में रखना होगा, ताकि आप केवल हैमस्ट्रिंग नहीं फैल सकें, बल्कि जुड़वाँ भी अपने पैरों को घुमाने के लिए इस स्थिति में घूमने और उन्हें मजबूत करने की कोशिश करें। यदि आप इस क्षेत्र में अधिभार से पीड़ित हैं तो आप दीवारों के बीच फर्श को शिंटों को फैलाने के लिए भी लगा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्टैच करें आपका पैर चरण 2
    2
    एड़ी सीढ़ियों का उपयोग कर लिफ्टों करना एड़ी लिफ्टों जुड़वा बच्चों के लिए एक महान खंड हैं पैरों को फैलाने के लिए, एक बार में, पहले बाएं घुमाएं, बाएं पैर को ऊपर के कदम पर बढ़ाएं और पिछले चरण में दाहिने पैर को कम करें। फिर, पक्ष बदल दें आप इस अभ्यास को किसी बैंक में रखने के लिए कुछ करने के लिए भी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्ट्रेच अपने पैर चरण 3
    3
    एक कसरत गेंद के साथ क्वैड्रिप्स को बढ़ाएं। इस अभ्यास से आपको दिखाया जाएगा कि चौगुनाह को कुचलने वाली स्थिति में कैसे बढाया जा सकता है और गेंद पर बैठना हालांकि, आप गेंद पर अपने कूल्हों को भी आराम कर सकते हैं, एक पैर को ग्लेटियस की ओर एड़ी के साथ झुका सकते हैं और अपने पैर को पकड़ ले सकते हैं, एड़ी को खींचकर उसे करीब लाने और क्वाड्रिसस को फैलाना दूसरे चरण के साथ खिंचाव को दोहराएं।
  • छवि शीर्षक स्ट्रेच अपने पैर चरण 4
    4
    क्वाड्रिसप खड़े हो जाओ. इस खंड को करने के लिए आपको एक ही ऊंचाई के दो कुर्सियों के बीच खड़ा होना चाहिए। यदि आपके पास व्यायाम के लिए उपयुक्त दो कुर्सियां ​​नहीं हैं तो आप पीछे की ओर समर्थन करने के लिए दीवार का भी उपयोग कर सकते हैं। जब आप कवायद निष्पादित करते हैं, तो पेट को स्क्वायर करने के लिए abdominals का उपयोग करें और पीठ के मांसपेशियों का तनाव जारी रखें।
  • विधि 2
    पैलेट और योग को पैरों को फैलाने के लिए

    चित्र शीर्षक स्ट्रेच अपने पैर चरण 5
    1
    पिटिस की धड़कन बूँदें पीठ के तनाव को जारी करने के अलावा, पीठ के निचले धड़ ने घुटनों और जुड़वाओं को फैलाना कार्य किया है। यदि आपको अधिक समर्थन की आवश्यकता है, दीवार से 15 सेमी (6 इंच) दीवार और पैर के खिलाफ अपनी पीठ और कूल्हों के साथ खड़े हो जाओ। अपने कूल्हों को अपने पैरों पर गठबंधन रखें ताकि आप अपने घुटनों को बढ़ाए न जाएं और कसरत के दौरान अपने पेट को पकड़ कर खींचें।
  • छवि शीर्षक स्ट्रेच अपने पैर चरण 6
    2
    क्या योग बैठे हैं और ट्रंक के साथ झुकाव आगे. फर्श पर बैठे ट्रंक आगे झुका, हठ योग के 12 बुनियादी स्थितियों में से एक है। घुटनों और बछड़ों को खींचने के अलावा, इस अवस्था में कटिस्नायुशूल के लक्षणों को दूर करने और रीढ़ की हड्डी को दूर करने में मदद मिलती है। यह स्थान भी सौर जाल चक्र को उत्तेजित करता है और एकाग्रता में सुधार करता है।
  • छवि शीर्षक स्ट्रेच अपने पैर चरण 7
    3
    सिर योग मुद्रा के साथ मांसपेशियों को घुटने की ओर घुमाया गया यह स्थिति कूल्हों को खोलती है, घुटनों और जुड़वाओं को बढ़ाती है और सभी तरफ गहराई में फैली हुई है। यदि आपको अब पता नहीं है कि गहराई से कार्य करने के लिए क्या करना है, तो अपने पैरों के ढेर के चारों ओर एक योग बेल्ट बांधें और तब तक इसका उपयोग करें जब तक आप पैरों तक आसानी से नहीं पहुंच सकते। यदि आप बेहद लचीली हैं, तो अपने पैर को अपने पैर के ऊपर खींचने के बजाय अपने हाथ से अपने हाथ पर पकड़ो।
  • चित्र शीर्षक स्ट्रेच अपने पैर चरण 8



    4
    ट्रंक पदचिन्ह के साथ खींचो योग के आगे flexed, पैर से शुरू घुटनों और बछड़ों के लिए यह खंड आसानी से लचीलेपन के स्तर के आधार पर संशोधित किया जा सकता है। यदि आप ट्रंक को पूरी तरह से मोड़ नहीं कर सकते हैं, तो दीवार के सामने अपने हाथों का समर्थन करें, ताकि आपके हाथ भूमि के समानांतर हो। यदि आपको अधिक विस्तार करने की आवश्यकता है, तो अपने हथियार का विस्तार करें और अपने घुटनों पर रखें, अपने सिर को अपने घुटनों पर लाएं।
  • चित्र शीर्षक स्ट्रेच अपने पैर चरण 9
    5

    Video: How to do sidesplit for Martialart in perfect way...In Hindi

    योग क्रॉसबार की मुद्रा के साथ खींचो। इस स्थिति का नाम, जिसे इस रूप में भी जाना जाता है "गेट की स्थिति", ट्रंक के ट्रेसियन के कारण होता है, जो एक क्रॉसबार या गेट के समान होता है घुटनों और जांघों के भीतर की तरफ खींचने के अलावा, यह स्थिति योग की सांस लेने के पक्ष में तरफ खुलती है। यदि आपके पास योग चटाई नहीं है, तो आप अपने घुटनों की सुरक्षा के लिए तकिए, कुशन या कंबल का उपयोग कर सकते हैं। योग के अभ्यास में शुरुआती लोगों के लिए यह स्थिति उचित है।
  • छवि शीर्षक स्ट्रेच अपने पैर चरण 10
    6

    Video: Home remedies for leg cramps || पैर की मोच का घरेलू इलाज

    योग नायक की मुद्रा के साथ खींचो। इस आसन के स्थान पर, आपको हीरो की स्थिति से शुरू करना होगा। यदि आप फर्श पर, आपकी ऊँची एड़ी के बीच में नहीं बैठ सकते हैं, योग ईट पर या कुशन पर बैठ सकते हैं, ताकि आपके घुटनों को आप के अंदर आराम से वांछित किया जा सके। वापस झुकाव करके, आप क्वैरिएंसिस के खंड को बढ़ाने के लिए अपनी जांघों को दबाकर एक साथी से पूछ सकते हैं। जब आप वापस दुबला हो जाते हैं तो आप एक योग ईंट या आपके सिर और कंधों के नीचे तकिया भी डाल सकते हैं
  • छवि शीर्षक स्ट्रेच अपने पैर चरण 11
    7
    राजा योग नर्तकी की मुद्रा के साथ खींचो. नर्तक राजा का पद चतुष्कोणों को फैलता है और दोनों कूल्हों और शरीर के सामने खुलता है। आप अपने पीछे के पैर के आस-पास एक योग बेल्ट लपेट सकते हैं यदि आप इसे अपने हाथ से पकड़ने के लिए जटिल लगते हैं, जब आपके पास अपने धड़ के पीछे होता है यदि संतुलन को बनाए रखना एक समस्या है, तो दीवार पर अपना मुफ्त हाथ का समर्थन करने के लिए आपको बेहतर पकड़
  • छवि शीर्षक स्टैच करें आपका पैर 12
    8
    योग के योद्धा द्वितीय की मुद्रा के साथ खींचो. योद्धा द्वितीय की स्थिति में जांघों के भीतर का चेहरा खिंचाव करता है। प्रगति की स्थिति में सामने के पैर के साथ, आप क्वदरिसिप्स और नितंबों को भी मजबूत करेंगे। यदि आपको अपनी शेष राशि को रखना मुश्किल लगता है, तो अपने हथियार का विस्तार करने के बजाय अपने कूल्हों पर अपना हाथ रखें। यह मुद्रा शिव, एक हिंदू योद्धा ईश्वर का प्रतिनिधित्व करता है
  • चित्र शीर्षक स्ट्रेच अपने पैर 13 चरण
    9
    तितली की मुद्रा के साथ खिंचाव तितली की स्थिति जांघों के भीतर की तरफ फैलती है। पैरों को एक साथ पौधों के साथ रखें और घुटनों के बाहर का सामना करना। फिर, धड़ को आगे बढ़ाएं।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • पहले गरम होने वाले हिस्सों का प्रदर्शन करें ताकि मांसपेशियों को लचीला हो। उदाहरण के लिए, यदि आप चलने से पहले खिंचाव करते हैं, तो मांसपेशियों के परिसंचरण को उत्तेजित करने और चोटों को रोकने के लिए गर्मजोड़ के फैलाने से पहले 2 मिनट चलें।
    • पैरों को खींचकर आपके आंदोलन की रेंज और तरलता में वृद्धि होगी, मांसपेशियों के अधिभार और चोटों से बचें।
    • ये व्यायाम बैले कक्षा से पहले वार्मिंग के लिए भी उपयुक्त हैं, क्योंकि वे पैर की मांसपेशियों को पूरी तरह से फैलाते हैं।

    चेतावनी

    • अधिक अच्छी तरह से खिंचाव करने की कोशिश करने के लिए उछाल कभी नहीं। यह विशेष रूप से मोहक हो सकता है, क्योंकि कई पैर के हिस्सों को पैर की उंगलियों को छूने की आवश्यकता होती है ये छोटी पलटाव आंदोलनों न केवल कुछ लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन चोट का काफी खतरा पैदा कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • व्यायाम गेंद
    • कुरसी
    • योग चटाई
    • योग बेल्ट (वैकल्पिक)
    • योगा ईंट (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com