ekterya.com

हिप फ्लेक्स्टर मांसपेशियों के विस्तार कैसे करें

हिप फ्लेक्सर्स मांसपेशियों का एक समूह है जिसमें कूल्हे की मांसपेशियों और जांघों की ऊपरी मांसपेशियों को शामिल किया गया है। छाती के घुटनों को हिलाने के लिए हिप फ्लेक्स जिम्मेदार होते हैं और पैरों के सामने से पीछे की तरफ और दोनों ओर से तरफ जाते हैं। क्योंकि बहुत से लोग अपने कार्य दिवस पर बैठे अधिक खर्च करते हैं, हिप फ्लेक्सर्स तनाव में पड़ सकते हैं और चोट लगने की संभावना बन सकते हैं। धावक को इस मांसपेशियों के समूह के खींचने पर विशेष ध्यान देना चाहिए

चरणों

विधि 1
कूल्हे की कवच ​​की मांसपेशियों को फैलाने के लिए योग आसन

क्या एक योग-ऊंट-मुद्रा-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
क्या एक योग ऊंट पॉज़ चरण 3 शीर्षक वाला छवि
1
ऊंट का योग आसन करो.कूल्हे की कवच ​​की मांसपेशियों को खींचने के अलावा, ऊंट का आसन आपकी छाती को खोल देगा और रीढ़ की लचीलेपन को बढ़ा देगा व्यायाम अपनी कमर को कड़ा करता है और अपनी बाहों और कंधे को मजबूत करता है योगियों का मानना ​​है कि यह स्थिति आपके श्वसन प्रणाली को खोलती है ताकि आप प्रत्येक पफ के साथ अधिक ऑक्सीजन ले सकें। वे यह भी मानते हैं कि व्यायाम आपको हृदय चक्र को खोलने में मदद करता है जिससे आप दुनिया से अधिक जुड़ाव महसूस कर सकें और आपके जीवन में आवश्यक होने पर क्षमा की पेशकश कर सकें।
  • क्या-माला-पोज में योग-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    द गार्जलैंड पोसे इन योग चरण 4
    2
    माला का योग आसन करो . माला की मुद्रा आपके कूल्हों को खोल देती है और आपके संतुलन में सुधार करती है। शरीर के मुख्य भाग पर टर्निंग करते समय यह मुद्रा आपके जांघों और टखनों के लचीलेपन में भी वृद्धि करेगा। अगर बैठने के लिए आपके लिए बहुत मुश्किल है, तो आप कुर्सी पर बैठ सकते हैं और अपने धड़ें अपने जांघों के बीच आगे बढ़ा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पैर जमीन पर हैं और आपकी जांघें अपने बछड़ों के साथ 90 डिग्री कोण बनाते हैं, यदि आप समर्थन कुर्सी का उपयोग करते हैं
  • 3
    रिक्टेड बंद कोण के योग आसन करो. छाती खोलते समय इस सरल मुद्रा में कमर और भीतरी जांघों का विस्तार होता है। सुनिश्चित करें कि रीढ़ की हड्डी इस आसन के दौरान मोड़ नहीं करता है। यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो आप अपने एंकल के नीचे एक तकिया रख सकते हैं ताकि शरीर के निचले हिस्से को खींच कर या सिर के नीचे एक तकिया को गर्दन को संकोचन से बचा सके। यह आसन थकान, अनिद्रा और हल्के अवसाद से राहत भी दे सकता है।
  • क्या-बिल्कुल सही-पोज में योग-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज का शीर्षक द द परफॉर्म पोसे इन योगा चरण 4
    4
    सही योग मुद्रा बनाओ. सही आसन के साथ आप अपने टखनों को खींचते हुए अपने कूल्हों को खोलते हैं और वापस। यह आसन अक्सर ध्यान के लिए उपयोग किया जाता है, और जब तक आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है तब तक आप इसे रख सकते हैं। योगियों का मानना ​​है कि इस मुद्रा में परेशानी पैदा होती है और अस्थमा जैसे विकारों से पीड़ित लोगों को भी मदद मिलती है। प्राचीन योगियों का मानना ​​था कि लोगों को अलौकिक शक्तियों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए इस्तेमाल किया गया मुद्रा।
  • क्या एक नीचे की दिशा का-मेंढक-व्यायाम-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक, एक डाउनवर्ड फेसिंग फ्रॉग व्यायाम चरण 4
    5
    मेंढक के ऊपर की तरफ मुंह बनाना. जब आप अपने शरीर को जमीन पर कम करते हैं, तो मेंढक के आसन आपके कूल्हों को खुलेंगे। इस स्थिति को आसान बनाने के लिए, अपने घुटनों या टखनों के नीचे एक छोटा तकिया या तौलिया रखें। यदि आप टखने में तनाव महसूस करते हैं, तो उनसे जुड़ें और उन्हें कस लें, यह पैरों को बदलने की तुलना में बेहतर है।
  • विधि 2
    कूल्हे की कवच ​​की मांसपेशियों को फैलाने के लिए अन्य अभ्यास

    क्या एक स्थायी-हिप-काज-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक स्थायी हिप हिंग चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    1



    खड़े स्थिति से हिप फ्लेक्स. वार्मिंग शुरू करने और हिप फ्लेक्सर्स खोलने के लिए यह एक अच्छा व्यायाम है गले की मांसपेशियों को खींचते समय अपने हाथों का समर्थन करने के लिए उपयोग करें अधिक कठिनाई जोड़ने के लिए, मंजिल पर घुटने और फिर ऊपरी शरीर वापस मोड़ो। आप हिप फ्लेक्स में न केवल खिंचाव महसूस करेंगे, बल्कि आपके क्वाड्रिसप्स में भी देखेंगे।
  • Video: 'रियल' बनाम "BS" कूल्हे flexor मांसपेशियों

    क्या एक 3 डी-हिप-Flexor-खिंचाव-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक 3D हिप फ्लेक्सर स्ट्रेच चरण 5 का शीर्षक चित्र
    2
    कूल्हे का एक 3D flexor खिंचाव करो. इस खंड के लिए आपको कुर्सी की जरूरत है। शरीर को बदल कर, आप न केवल कूल्हे फ्लेक्सर्स, बल्कि जांघों और छाती को भी बढ़ाएंगे। आपको व्यायाम में तनाव में अपने पेट को रखना चाहिए ताकि आप अपनी पीठ को बहुत ज्यादा बढ़ा न दें। यदि आप एक दिन में लंबे समय तक बैठते हैं, तो यह खंड यह सुनिश्चित करेगा कि आपका हिप फ्लेक्सर्स वजन कम न करें या अपंग हो जाएं।
  • क्या एक हिप-Flexor-खिंचाव-ऑन-ए-टेबल-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक मेज पर एक हिप फ्लेक्सर स्ट्रेच पर शीर्षक तालिका छवि 3 शीर्षक
    3
    एक मेज पर एक कूल्हे flexor खिंचाव हो.यदि आपके पास अभ्यास के लिए उपयुक्त तालिका नहीं है, तो आप एक प्रशिक्षण बेंच का उपयोग कर सकते हैं या बस इस खंड को जमीन पर झूठ कर सकते हैं। यदि आप नीचे झुकाते हैं ताकि आपका श्रोणि मेज पर आराम न करे, तो आप व्यायाम में शरीर की मुख्य मांसपेशियों को शामिल करेंगे। कूल्हे की कवच ​​की मांसपेशियों को खींचने के अलावा, यह व्यायाम आपको निचले हिस्से को आराम और लंबा करने में मदद करेगा।
  • क्या-मेंढक-स्वेटर-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    डू मेंढक पुलओवर स्टेप 3 नामक छवि
    4
    मेंढक खींचो बनाने कूल्हे की कवच ​​की मांसपेशियों को खींचने के अलावा, यह व्यायाम हथियारों और कंधे की मांसपेशियों को मजबूत करेगा और मजबूत करेगा। सिर के ऊपर हथियारों को ऊपर उठाने और घटाने के दौरान आप धड़ के पार्श्व की मांसपेशियों का एक अच्छा खिंचाव भी महसूस करेंगे। कूल्हों के खंड को बढ़ाने के लिए, "पुल" मेंढक शैली की प्रारंभिक स्थिति से शुरू करें आगे, नीचे बैठो और अपनी छाती को धीरे धीरे अपने पैरों पर कम करने के लिए इनग्रेनल क्षेत्र को फैलाने के लिए
  • Video: कूल्हे flexor मांसपेशियों | सभी 4 कूल्हे flexor मांसपेशियों में खिंचाव!

    क्या एक हिप-अंग को घुमानेवाली-खिंचाव-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक हिप रोटेटर खिंचाव के चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    5

    Video: कूल्हे flexor मांसपेशियों को - सही ढंग से किया

    एक हिप रोटर बारी बनाओ अपने पैरों को दीवार पर डालने के बजाय, आप एक तटस्थ स्थिति में 90/90 के पीछे अपने बेंच पर आराम कर सकते हैं। इस अभ्यास में वेंट लेग का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है जिससे कि दीवार के दूसरे पैर को आगे बढ़ाया जा सके। वेंट लेग के कूल्हे के कवच की मांसपेशी को फैलाने के लिए आप छाती को घुटनों को मोड़ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कूल्हे की कवच ​​की मांसपेशियों की कठोरता पीठ के निचले हिस्से में दर्द से जुड़ी होती है। अपनी पीठ को खींचने के अलावा, अगर आपको अपने निचले हिस्से में दर्द का सामना करना पड़ रहा है तो हिप फ्लेक्सर्स को फैलाने में कुछ समय लगता है।

    चेतावनी

    • अपने चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट से बात करें कि इन अभ्यासों को कैसे करें यदि आपके पास गले या हिप चोट है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • योग करने के लिए एक चटाई
    • एक कुर्सी
    • एक टेबल
    • एक व्यायाम बैंक (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com