ekterya.com

आकार में कैसे रहें

आप पहले से ही मुश्किल भाग कर चुके हैं: आप अपने सभी प्रयास करते हैं और फिट होने में कामयाब होते हैं। बधाई! हमें आप पर गर्व है अब सबसे कठिन हिस्सा (हाँ, कुछ और मुश्किल है) खेलते हैं: समय की कमी या जीवन के अन्य कारणों से आप अपने पुराने स्तर की गतिविधि को लेने से रोकते हैं। लेकिन चिंता मत करो, विकी कैसे यहाँ है कि उस समस्या से निपटने के लिए इसे आसान बनाने के लिए। चरण 1 के साथ शुरू नीचे जानने के लिए कैसे खाने के लिए कम गतिविधि और कैसे, समय आपके पास भीतर सरल अभ्यासों को शामिल करने के लिए संभव सबसे अच्छा हालत में अपने शरीर को रखते हुए आनंद ले रहे सभी कि जीवन के लिए है के अपने स्तर के अनुसार प्रस्ताव।

चरणों

भाग 1
हर दिन सक्रिय रहें

छवि शीर्षक स्टे इन साइज़ चरण 1
1
अधिक चलें चलना एक बहुत ही लाभदायक व्यायाम है जो आपको आकार में रहने में मदद कर सकता है, अधिक सक्रिय महसूस कर सकता है और स्वस्थ हो सकता है सभी अभ्यासों में गले की मांसपेशियों और बहुत से पसीने शामिल नहीं होना चाहिए! इसके अलावा, चलना आपके बुनियादी दैनिक गतिविधियों के अनुकूल होने के लिए एक आसान व्यायाम है, जिससे आपको फिट रखने के लिए सरलतम समाधान में से एक हो।
  • अधिक चलने का सबसे आसान तरीका एक जगह में पार्क करना है जहां से आप जाना चाहते हैं। पार्किंग के चारों ओर पार्क करें जब आप मॉल, सुपरमार्केट या आपके कार्यस्थल पर जाते हैं। आप पार्किंग के दूर की ओर से एक या दो ब्लॉक दूर आगे भी जा सकते हैं और पार्क कर सकते हैं।
  • अधिक चलने का दूसरा आसान तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप हमेशा सीढ़ियों का उपयोग करें। जब भी आप कर सकते हैं, लिफ्ट या एस्केलेटर के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें।
  • अपने दैनिक जीवन में और अधिक गतिविधि को शामिल करने का थोड़ा और अधिक कठिन लेकिन अभी भी व्यावहारिक तरीका है सार्वजनिक परिवहन शुरू करना। यह न केवल आपको ईंधन पर बहुत पैसा बचाता है, लेकिन आमतौर पर काम करने के लिए आपके सामान्य आवागमन से कम से कम थोड़ा अधिक चलना होता है गूगल मैप्स एक उत्कृष्ट सार्वजनिक परिवहन योजनाकार (बस बस के चिह्न का चयन करें जब आप एक मार्ग की योजना) है, जो मदद करता है आप जानते हैं कि जब घर छोड़ने के लिए है, जो मार्गों लेने के लिए और कितना चलना होगा है।
  • छवि शीर्षक स्टे इन साइज़ चरण 2
    2
    अपने डेस्कटॉप के लेआउट को संशोधित करें जब आप काम करते हैं तो आपके शरीर की मदद से आप बैठकर बैठकर अधिक गतिविधि कर सकते हैं। आपके खून के प्रवाह को सुकर बनाने और मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए बैठने के बजाए अपने कार्यदिवस का कम से कम हिस्सा खर्च करें
  • क्या आप वाकई क्या आपके बॉस इस परिवर्तन के बारे में सोच सकते नहीं हैं, तो रणनीतिक कार्य जब आप Plantées इस विचार: "आप हमें इन परिवर्तनों को करने में मदद करते हैं, तो हमें स्वस्थ और खुश आप लंबे समय में कम पैसा खर्च करते हैं, जिसका अर्थ है रखना होगा, हमारे लिए स्वास्थ्य देखभाल की लागत के संबंध में। "
  • बिक्री के लिए कई डेस्क हैं, जिनकी ऊंचाई एक सामान्य डेस्कटॉप से ​​एक ऊंचा एक को बदल सकती है यह आपके बैठने से ब्रेक लेने में आसान होगा, जब आपके काम के लिए खड़ी स्थिति बहुत जटिल होती है।
  • स्टे इन इन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक गेंद के रूप में एक कुर्सी का उपयोग करें जब आप कुर्सी पर बैठना चाहते हैं, तो आप जिस तरह से महसूस करते हैं, उसे बदलना चाह सकते हैं। एक नियमित कुर्सी के बजाय व्यायाम गेंद का प्रयोग करने से आपको ट्रंक मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद मिलेगी और आप भी अधिक सतर्क रहेंगे
  • अगर व्यायाम की गेंद पर संतुलन करना बहुत मुश्किल लगता है, तो आप विशेष निर्धारण मॉडल भी प्राप्त कर सकते हैं। ये अभी भी कुछ लाभ प्रदान करते हैं, हालांकि व्यायाम गेंद के रूप में नहीं।
  • स्टे इन साइज़ चरण 4 में शीर्षक वाली छवि
    4
    बैठकों के दौरान चलना आप काम पर एक बैठक और और क्या आप बोलते हैं और नोट लें हॉल या इमारत के चारों ओर एक सैर पर शामिल होने के लिए अपने साथियों बनाने पर विचार करने के बजाय सिर्फ कमरे में बैठे होगा की आवश्यकता है बैठकें यह हर किसी को अधिक सतर्क कर देगा और उन्हें अधिक सक्रिय रखेगा, जिससे उन्हें अधिक ऊर्जावान महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • आप फोन पर नोट ले सकते हैं या बातचीत का रिकॉर्ड भी कर सकते हैं, अगर आप चिंतित हैं कि कुछ जानकारी भूल गए हैं
  • छवि शीर्षक स्टे इन साइज चरण 5
    5

    Video: Vrishabh Rashi: वृषभ राशि की सच्चाई जानकार होश उड़ जाएंगे आपके । 100% सत्य. Deshi Bhakti

    अधिक काम करो अधिकांश घर के काम में वास्तव में बहुत सी व्यायाम शामिल है और ऐसा करने से आपके दैनिक जीवन में गतिविधि शुरू करने और व्यायाम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। अधिकतर काम करें जिसमें व्यायाम शामिल है और बाकी को अपने परिवार के लिए छोड़ दें।
  • गहन कार्यों में लॉन घास काटने की मशीन के साथ लॉन काटने, बेड बनाने, कपड़े धोने और बाथटब की सफाई करना।
  • स्टे इन साइज़ चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
    6
    आपके ब्रेक के दौरान चलना आपके ब्रेक के दौरान, बस बैठे और दीवार को देखने के बजाय, गलियारों पर चलें। ऐसा करने से आपको सतर्क रहने, आपकी ऊर्जा रिचार्ज करने और आपको सक्रिय रखने में मदद मिलेगी।
  • भाग 2
    व्यायाम को अपने एजेंडे में अनुकूलित करें

    स्टे इन साइज़ चरण 7 में शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने व्यायाम को विभाजित करें आपके पास समय नहीं हो सकता है या आप जिम में प्रति दिन एक घंटे खर्च नहीं करना चाहते हैं, लेकिन आपको फिट रखने के लिए इसे करने की ज़रूरत नहीं है। कैलोरी जलाने शुरू करने के लिए आपको बस एक बार में 10 मिनट के लिए उच्च हृदय गति बनाए रखना है। इसका मतलब यह है कि आप उन दस अतिरिक्त मिनटों के दौरान अभ्यास कर सकते हैं, जिनके पास आपके घर पहुंचने और रात के खाने के लिए या टेलीविज़न देखने और सोने के साथ रहने के बीच में है। एक दिन में कुल 30 मिनट का प्रयोग करें और आप आसानी से अपनी शारीरिक स्थिति को बनाए रख सकते हैं।
  • स्टे इन इन स्टेप चरण 8 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    कुशल अभ्यास चुनें कुछ अभ्यास दूसरों की तुलना में और अधिक कुशल होंगे और ठीक से उन तरीकों का मतलब है कि जितना समय आप व्यायाम करेंगे वो इसके लायक होगा। अभ्यास है कि ट्रंक की मांसपेशियों पर ध्यान देते हैं, और पैर चुनें और हथियारों उठाने किराने का सामान की तरह दैनिक गतिविधियों के माध्यम से काम करते हैं और अपनी कार से एक लंबे समय तक दूरी चल सकते हैं। व्यायाम करें जैसे:
  • स्क्वाट। Squats ट्रंक और पैरों की मांसपेशियों को काम करते हैं और आप वजन जोड़ते समय भी अधिक व्यायाम कर सकते हैं ताकि आपके हथियार भी व्यायाम कर सकें। स्क्वाट करने के लिए, आप चौड़ाई के अलावा पैर कंधे के साथ खड़े होकर अपनी पीठ को सीधा रखने के लिए और फिर अपने शरीर को कम करने के अपने घुटनों को मोड़ के रूप में यदि आप एक कुर्सी पर बैठना चाहिए।
  • Planks। करने के लिए आप अपने आप को उस स्थान पर रखना चाहिए जहां आप पुश-अप करते हैं हालांकि, अपने हाथों पर आपके ट्रंक के वजन को समर्थन देने के बजाय, आपको इसे पहले के किनारों पर करना चाहिए और उस स्थिति को यथासंभव यथास्थिति बनाए रखना चाहिए। तनाव हथियार और पैर की उंगलियों कि शरीर को सीधा रखने के लिए ट्रंक, पैर, कंधे, गर्दन और बाहों की मांसपेशियों की हालत बनाए रखने के लिए उत्कृष्ट हो जाएगा कोशिश करने के लिए उत्पन्न होता है के बीच बनाया।
  • Burpees। का अभ्यास बृपी उत्कृष्ट हैं क्योंकि वे कुछ ही आंदोलनों में शरीर के सभी क्षेत्रों को काम करते हैं। ऐसा करने के लिए, आप जाने चाहिए अपने आप को एक फूहड़ के लिए एक खड़ी स्थिति से गिर जाते हैं, फूहड़ करने के लिए अपने पैरों को लाने के लिए एक flexed स्थिति पर निर्भर (लेकिन आप फ्लेक्स यदि आप चाहें तो कर सकते हैं) और फिर वापस और संभव के रूप में उच्च कूद (हथियारों के साथ)
  • स्टे इन इन आकार चरण 9
    3
    अपनी दैनिक गतिविधियों के दौरान व्यायाम करें आप अपनी नियमित गतिविधियों के बीच और पूरे दिन कुछ गतिविधियां करते हुए कई व्यायाम शामिल कर सकते हैं। यदि आप इन अभ्यासों को शामिल करने के लिए जगह मिलती है, तो आकार में रहने के लिए आसान हो जाएगा। याद रखें कि पूरे दिन में केवल 10 मिनट की गतिविधि की ही तीन श्रृंखला पर्याप्त हो सकती है यदि आप इस योजना का पालन करते हैं, तो आप आसानी से 30 से 60 मिनट के व्यायाम को दैनिक कर सकते हैं (अतिरिक्त चलना और अन्य गतिविधियों को शामिल न करें जो आप अपने दिन में शामिल कर सकते हैं):
  • रात्रिभोज तैयार करते समय स्क्वॉश करने की कोशिश करें प्रत्येक हाथ में टमाटर की चटनी के बड़े आकार को पकड़ कर रख सकते हैं और रात के खाने के दौरान रसोईघर (या माइक्रोवेव) के सामने स्क्वेट्स कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, 10 मिनट जो आप खाना पकाने के लिए नूडल्स लेते हैं, व्यायाम करने का एक सही समय होगा।
  • किया सोने के लिए जाने से पहले तख्तियों 10-मिनट का दिनचर्या प्रदर्शन करें सो जाने से पहले तख्ते: 1 मिनट का काष्ठफलक, आराम के 30 सेकंड और कुल में लगभग 10 से 15 मिनट के लिए व्यायाम दोहराएँ। आप यह भी कर सकते हैं जब आप जागते हैं लेकिन मांसपेशियों को गर्म करने और किसी भी चोट से बचने के लिए पहले कोमल आंदोलनों को करना आवश्यक है।
  • किरण वाणिज्यिक घोषणाओं के दौरान बड़बड़ाना अमेरिकी टेलीविज़न पर, वाणिज्यिक विज्ञापन प्रति घंटे 13 से 16 मिनट प्रति घंटा औसत रहे, जिससे आपको समय दिया गया burpees। यदि आप प्रोग्राम के दौरान अभ्यास करने के लिए थोड़ी अधिक समय तक गतिविधि बढ़ाते हैं, तो आप उस समय के दौरान 10 मिनट की एक या दो श्रृंखला कर सकते हैं जो आपका टेलीविज़न प्रोग्राम रहता है।
  • स्टे इन साइज़ स्टेप 10 नामक छवि
    4
    कसरत में काम करने के लिए अपनी यात्रा को चालू करें आप अपनी यात्रा के दौरान काम करने के दौरान भी व्यायाम कर सकते हैं, यदि आप इसे सही करते हैं अपनी कार को घर पर छोड़ दें और वैकल्पिक परिवहन के अन्य रूपों का उपयोग करें। कई अलग-अलग तरीके हैं जिन्हें आप जितना समय मिल सकते हैं, आप कितना कसरत करना चाहते हैं और आप के लिए ब्याज की अन्य कारकों के आधार पर प्रयास कर सकते हैं। पर विचार करें:
  • साइकिल चलाएं जाओ और साइकिल से काम से वापसी। यह विधि विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करती है यदि आप 9 से 13 किमी (6 से 8 मील) दूर रहती हैं और जिस तरह से आप पहुंचने से पहले धो सकते हैं उस रास्ते में एक बाथरूम तक पहुंच है। अपने काम के कपड़ों को एक बैकपैक में ले लो, जो आपको कंघी और दुल्हन की ज़रूरत है
  • साइकिल और बस द्वारा यात्रा आप सार्वजनिक परिवहन की यात्रा के साथ साइकिल से अपनी यात्रा को भी जोड़ सकते हैं। कुछ बसों के सामने साइकिल पार्किंग की कोष्ठक है, जिसका मतलब है कि आप अपनी बाइक को ले जाने के लिए अपनी बस की सवारी कर सकते हैं और फिर घर लौट सकते हैं। आप इसे बदल कर या यहां तक ​​कि बस से एक सड़क तक यात्रा कर सकते हैं और फिर इसे साइकिल से पूरा कर सकते हैं
  • यदि आप 3 से 6 किमी (2 से 4 मील) दूर रहते हैं और एक बाथरूम तक पहुंच प्राप्त करते हैं, तो आप काम करने के लिए चल रहे या जॉगिंग पर विचार कर सकते हैं। यह एक उत्कृष्ट अभ्यास है और आपको एक कप कॉफी से अधिक जगाएगा
  • छवि शीर्षक स्टे इन साइज़ चरण 11



    5
    अपने बच्चों के साथ व्यायाम करें यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उनके साथ व्यायाम करने की संभावना पर विचार करें। जब आप अपने बच्चों के साथ खेलते समय अपने बच्चों के साथ खेलते समय का मिलान करते हैं, तो एक बुद्धिमान विकल्प हो सकता है जिससे आप दोनों को करने के लिए आवश्यक समय प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, ऐसा करने से आप अपने बच्चों के लिए एक अच्छा उदाहरण तैयार करते हैं, जिससे उन्हें यह देखने में मदद मिलती है कि आपके जीवन में व्यायाम शामिल करना कितना महत्वपूर्ण है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चों को एक सप्ताह में कुछ समय स्थानीय पूल में तैर सकते हैं। रॉक क्लाइम्बिंग बच्चों के लिए एक और अच्छी गतिविधि है।
  • स्टे इन साइज़ चरण 12 में शीर्षक वाली छवि
    6
    व्यायाम को एक सामाजिक गतिविधि बनाएं यदि आपके पास बच्चे नहीं हैं, लेकिन अभी भी समय खोजने में कठिनाइयां हैं, तो आप व्यायाम को अपने सामाजिक गतिविधि में बदल सकते हैं एक साथ दोस्तों के एक समूह को इकट्ठा करो और एक सप्ताह में एक बार एक किफायती पालिएट क्लास ले लो। ऐसा करने से आपको केवल इच्छाएं और लोगों के लिए ज़िम्मेदारी देने के लिए प्रेरित किया जाता है, लेकिन यह आपको कई कार्य करने के लिए अपने कार्यक्रम में अधिक समय निकालने में भी मदद करता है।
  • स्टेप इन साइज स्टेप 13 में शीर्षक वाली छवि
    7
    जिम में कई कार्य करना आप जिम में अपना रूटीन रखते हुए और उस समय विभिन्न कार्यों के लिए खर्च करते हुए अधिक समय पा सकते हैं। अपने काम को अपने साथ ले जाओ और एक कम प्रभाव मशीन, जैसे एक अंडाकार या ट्रेडमिल, एक किताब या दस्तावेज डाल करने के लिए एक जगह आरक्षित।
  • आप के साथ होमवर्क लें (यदि आप स्कूल में हैं), आपको काम के लिए पढ़ने की जरूरत वाली रिपोर्ट, कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होती है जिसमें हस्ताक्षर और आद्याक्षर जैसी मूलभूत चीज़ों की आवश्यकता होती है ... जो भी आप अपने हिस्से पर न्यूनतम गति से कर सकते हैं
  • अपने आइपॉड पर ऑडीबूक या पॉडकास्ट लें और व्यायाम करें जब आप व्यायाम करें। यह आपके समय की गणना करने का एक और तरीका है, व्यायाम के साथ विश्राम का संयोजन
  • भाग 3
    सही तरीके से खाएं

    Video: लहसुन से रातों रात बढ़ाएं नाखूनों का आकार, जानें कैसे?

    स्टेप इन साइज़ स्टेप 14 नामक छवि
    1
    अपनी जीवन शैली को संशोधित करें हम अपने आप को लोकप्रिय धारणा में विसर्जित करने की संभावना है कि भोजन (जैसे कि एटकिन्स या दक्षिण समुद्र तट) आदर्श वजन बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन वास्तव में एक आहार दीर्घकालिक में काम नहीं करेगा। वे कुछ किलो जल्दी से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं, लेकिन क्या वास्तव में दीर्घकालिक में फर्क पड़ता है जीवन शैली में एक उपयुक्त बदलाव है यदि आप स्वस्थ, अच्छी तरह से भोजन खाना खाते हैं, तो कम से कम व्यायाम पर्याप्त हो सकता है। यह आपको सक्रिय बनाए रखेगा और वसा को सुरक्षित रखने के लिए इसे जमने से भी रोक देगा।
  • स्टे इन साइज़ चरण 15 में शीर्षक वाली छवि
    2
    अस्वास्थ्यकर वसा को समाप्त करता है आपके लिए सभी वसा खराब नहीं हैं वास्तव में, आपके शरीर को कार्य करने के लिए कुछ वसा चाहिए। अपने खून के प्रवाह को बनाए रखने के लिए और अपने शरीर को अधिक पतला बनाने के लिए अपने आहार से अस्वास्थ्यकर वसा, संतृप्त वसा और ट्रांस वसा को हटा दें अस्वास्थ्यकर वसा की पहचान करने का सबसे आसान तरीका "ठोस" वसा या कमरे के तापमान पर रहने वाले लोगों की तलाश करना है आमतौर पर, यह एक संकेत है कि यह संतृप्त या ट्रांस वसा है।
  • आप मक्खन, पनीर, नारियल के तेल, छोटा, लाल मीट, चिकन की त्वचा और व्यावसायिक रूप से बेक्ड उत्पादों (पटाखे, पिज्जा, डोनट्स, केक, आदि जैसे खाद्य पदार्थों में "ठोस" संतृप्त और ट्रांस वसा पा सकते हैं। आदि)।
  • छवि शीर्षक स्टे इन साइज़ चरण 16
    3
    अपने आहार में स्वस्थ वसा जोड़ें आपके शरीर को स्वस्थ और साथ ही सबसे महत्वपूर्ण पेशी रखने के लिए स्वस्थ वसा आवश्यक हैं: दिल! पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा आमतौर पर इस बात से पहचाने जाते हैं कि वे कमरे के तापमान पर तरल होते हैं।
  • आप पागल, जैतून का तेल, avocados और मोटी मछली जैसे सैल्मन और anchovy जैसे इस प्रकार की वसा पा सकते हैं।
  • Video: || जानिए आकार और निराकार (Formless) में भेद ओशो सिद्धार्थ जी से ||

    स्टे इन इन स्टेप 17 नामक छवि
    4
    कई प्रोटीन का उपभोग करें प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे और आपको वह ऊर्जा भी देंगे जो आप अब खो सकते हैं कि आप कम व्यायाम करते हैं प्रोटीन स्रोत चुनते समय, आपको दुबला प्रोटीन (कम मात्रा में अस्वास्थ्यकर वसा वाले) का विकल्प चुनना चाहिए, लेकिन आप पूरी प्रोटीन की तलाश भी कर सकते हैं। प्रोटीन न केवल पोषक तत्व है: यह कई प्रकार की खाद्य पदार्थों में अक्सर पाया जाता है, इसलिए आपको प्रोटीन्स को अपने शरीर में अपना काम करने के लिए विभिन्न प्रकार के उपभोग करने की आवश्यकता होती है।
  • प्रोटीन स्रोतों में चिकन, टर्की, सैल्मन, एन्क्विवि, सार्डिन, अन्य, बादाम, नट्स, मूंगफली, मटर और क्विनॉआ के बिना शामिल हैं।
  • नट्स, सेम और क्विनौआ जैसे खाद्य पदार्थों में केवल प्रोटीन के कुछ हिस्सों होते हैं और जो पहले से ही पूर्ण नहीं हो। सामान्य तौर पर, आपको पूरी प्रोटीन प्राप्त करने के लिए मांस खाने की आवश्यकता होगी, हालांकि आप सोया उत्पादों का उपभोग भी कर सकते हैं (मांस के अलावा सोया एकमात्र स्रोत है, जो पूरी प्रोटीन प्रदान करता है) यदि आप शाकाहारी हैं, तो बीन्स और नट्स जैसे अधिक खाद्य पदार्थों को खाने के लिए सुनिश्चित करें, और अपने शरीर को एक संपूर्ण एक बनाने के लिए आवश्यक सभी प्रोटीन भागों को एकजुट करने में मदद करने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रोटीन स्रोत प्राप्त करें।
  • स्टेप इन साइज़ स्टेप 18 नामक छवि
    5
    अन्य पोषक तत्वों की खपत को अधिकतम करें यदि आप वसा जमा करना शुरू नहीं करना चाहते हैं, तो आपको अधिक सक्रिय होने के मुकाबले कम कैलोरी खाने की आवश्यकता होगी। इसका मतलब यह है कि आपके द्वारा खाने वाली कैलोरी जितनी संभव हो उतनी पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए। उन खाद्य पदार्थों के लिए देखो जिनमें कम मात्रा में कैलोरी और वसा होता है लेकिन बड़ी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं
  • पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों में काली, पालक, ब्रोकोली, खट्टे फल, सेब, क्विनॉआ, जई, जौ, मसूर, सफेद बीन्स और मछली शामिल हैं।
  • स्टेप इन साइज स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    अच्छी तरह से समरूप और संतुलित भोजन खाएं जब आप फिट रख रहे थे, तो आप संभवतया उन खाद्य पदार्थों के बड़े हिस्से को खा चुके थे जिनमें प्रोटीन सामग्री अधिक थी यदि आप अभी भी बड़ी मात्रा में प्रोटीन का उपभोग करना चाहते हैं, तो आपको पोषक तत्वों के अन्य स्रोतों के साथ उस खपत को संतुलित करना होगा। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए भी छोटे हिस्से खाए जाना चाहिए कि आप अपने नए स्तर की गतिविधि के अनुसार कैलोरी की सही मात्रा में प्राप्त करें।
  • सामान्य तौर पर, आपके आहार के लगभग 1/3 का फलों और सब्जियां (अधिमानतः सब्जियां, फल में बहुत से चीनी होती है) और 1/3 अनाज होना चाहिए। अंतिम तीसरे में कम वसा वाले डेयरी और प्रोटीन (कॉटेज पनीर, अंडे, नॉनफैट दूध, आदि) का मिश्रण शामिल होना चाहिए।
  • सही मात्रा में भोजन का उपभोग करने के लिए, आपको संभवतः कुछ चिकित्सकों द्वारा अनुशंसित कैलोरी की संख्या के अनुसार कुछ गणना करने और अपने आहार को अनुकूलित करने की आवश्यकता होगी। हालांकि, एक साधारण सामान्य नियम बड़े भोजन के बजाय एक सलाद प्लेट (या छोटी प्लेट) पर खाने के लिए और अधिक भोजन खाने से कम से कम 15 मिनट प्रतीक्षा करें।
  • स्टे हाइड्रेटेड हाइकीटेड पायदान 7
    7
    पानी पी लो बेशक, शरीर को पानी की जरूरत है हालांकि आपको फिट होने के लिए जितना ज्यादा पानी की ज़रूरत नहीं पड़ती हो, आपको आदत को खोने के लिए अभी भी इसकी आवश्यकता होगी। पर्याप्त पानी पीने से आपकी भूख को कम रखने का अतिरिक्त लाभ भी मिलता है, जिससे आपको कम से कम कैलोरी रखने में सहायता मिलती है, जिसे आप अब जितना ज्यादा व्यायाम नहीं करते हैं
  • सामान्य तौर पर, सामान्य नियम यह है कि यदि आपका मूत्र पीला हो जाता है, तो इसका मतलब है कि आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको वास्तव में योजना को पूरा करने में परेशानी हो रही है, तो अपनी पसंद की चीज़ों में व्यायाम को शामिल करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप टेलीविज़न देखना पसंद करते हैं, तो आंशिक पेट की एक श्रृंखला (कमी) या विज्ञापनों के दौरान या समान ब्रेक के दौरान पुश-अप।
    • व्यायाम के साथ शुरू करना मुश्किल और निराशाजनक हो सकता है शांत रहने की कोशिश करें और बहुत अधिक उम्मीदें न करें
    • यदि आपके पास व्यस्त जीवनशैली के साथ-साथ व्यायाम करने के लिए समय निकालने में समस्याएं होती हैं, तो अधिक सक्रिय होने के लिए दैनिक दैनिक क्रियाएं करें उदाहरण के लिए, उन जगहों पर छोटी दूरी के लिए एक बाइक पर चलने या सवारी करने की कोशिश करें, जिन्हें आप आमतौर पर कार तक पहुंचते हैं (यह करना पर्यावरण के लिए और आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है)
    • ऐसा महसूस न करें कि आपको दैनिक रूप से एक लाख पुश-अप करने की ज़रूरत है
    • हार न दें यह एक धीमी प्रक्रिया है और यह आसान नहीं है। यही कारण है कि इतने सारे किताबें और वीडियो हैं - हर कोई इसे करने की कोशिश करता है लेकिन कई लोग लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते
    • अपनी योजना का अनुपालन करने का दूसरा तरीका एक व्यायाम सत्र के लिए खुद के साथ एक नियुक्ति करना है हर बार जब आप ऐसा महसूस करते हैं, तब व्यायाम करने का यह एक बुरा विचार है, क्योंकि आप नियमित आधार पर ऐसा करने की अधिक संभावना रखते हैं (और कुंजी नियमित व्यायाम कार्यक्रम का पालन करना है)।
    • टहलना मदद करता है, लेकिन अन्य खेलों की भी कोशिश करें! सामान्य तौर पर, जॉगिंग पैर की मांसपेशियों को मजबूत करती है, लेकिन अगर आप अनुभवहीन हैं या आपके पास सही जूते नहीं हैं, तो आप उन्हें घायल कर सकते हैं। तैराकी करना, क्योंकि यह आपके पूरे शरीर को व्यायाम करने की अनुमति देता है आप हर सुबह स्कूल या काम करने से पहले पूल में जा सकते हैं और 500 मीटर (या अधिक यदि आप अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं तो) या यहां तक ​​कि कक्षाएं (सप्ताह में तीन बार आदर्श होते हैं) के बारे में तैरते हैं।
    • वह समय-समय पर जंक फूड खाती है। यदि आप मैकडॉनल्ड्स, केएफसी या किसी अन्य फास्ट फूड रेस्तरां में जाने की कोशिश करते हैं, तो इसे हर महीने 2 या 3 गुना से अधिक न करें। फास्ट फूड के आदी न बनें! समय-समय पर यह करना ठीक है, लेकिन खुद को सीमित करें!
    • इसके अलावा, बास्केटबॉल खेलना शायद आकार में रहने और अपने प्रतिरोध स्तर को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह आपको आकार में रखने के लिए केवल एक विधि से अधिक हो सकता है, यह ऐसा कुछ भी बन सकता है जो दूसरों आपके बारे में सराहना करेंगे।

    चेतावनी

    • यदि आप पहली बार मजबूत होने के बिना पहली बार में बहुत अधिक व्यायाम करते हैं, तो आपको एक गंभीर मांसपेशियों की चोट से पीड़ित हो सकता है।
    • यदि आप चक्कर महसूस करते हैं या अप्रिय महसूस करते हैं, तो रोकें, आराम करें और एक गिलास पानी पिएं। बहुत मुश्किल कोशिश मत करो
    • यदि आप चक्कर महसूस करना शुरू करते हैं या वास्तव में बीमार हैं, तो इसका मतलब है कि आप बहुत मुश्किल कोशिश कर रहे हैं !! सबसे स्वस्थ लोगों के लिए, यह निपटने के लिए एक अच्छी बात है (चूंकि मांसपेशियों में थकावट अंततः अगले दिनों के दौरान मांसपेशियों को अपने दम पर पुनर्निर्माण करने की अनुमति देती है!) हालांकि, यदि आप किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं या नियमित रूप से किसी भी दवा लेते हैं, तो किसी भी व्यायाम आहार को शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें। जबकि कुछ लोग बहुत मुश्किल कोशिश करने और दर्द के बावजूद व्यायाम जारी रखने पर जोर देते हैं, ध्यान रखें कि यह संकेत है कि आपका शरीर आपको यह बताने का उत्सर्जन करता है कि कुछ सही नहीं है। एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए एक छोटी सी परेशानी ठीक हो सकती है, लेकिन यदि आपको दर्द बहुत कम असुविधा से अधिक लगता है, तो आपको तत्काल रोकना चाहिए, क्योंकि उस स्थिति में बने रहना आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है। पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें और फिर आप जो भी दर्द चाहते हैं, उसके कारण हो सकते हैं! सावधान रहें और अतिरंजना न करें!
    • मेदयुक्त खाद्य पदार्थों से सावधानी बरतें, खासकर उन लोगों में जो ट्रांस फॅट या कई संतृप्त वसा होते हैं। टर्की, चिकन और समुद्री भोजन के लिए मांस के अपने मुख्य स्रोत के रूप में चुनें। समय-समय पर लाल मांस (मांस) खाओ, लेकिन अक्सर नहीं, क्योंकि इसमें बहुत अधिक संतृप्त वसा होता है। खरोंच से मांस के साथ सावधान रहें क्योंकि इसमें कुछ सोडियम हैं, जैसे कुछ मुर्गियां करते हैं
    • मैकडॉनल्ड्स के भोजन से सावधान रहें! यदि आप खुद को उस जगह पर खाने की ज़रूरत में देखते हैं, तो बच्चों के लिए भोजन चुनें (आप खिलौने के साथ खेल सकते हैं और अधिक कैलोरी भी खो सकते हैं यदि आप काफी उत्साहित होते हैं) और सलाद के साथ सावधान रहें, क्योंकि वे स्वस्थ लग सकते हैं लेकिन कुछ एक बिग मैक के रूप में लगभग समान कैलोरी की मात्रा वाले आइटम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com